Disclaimer   
Forum Super Search
 ♦ 
×
HashTag:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Thu Feb 23, 2017 08:21:04 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Thu Feb 23, 2017 08:21:04 IST
PostPostPost Trn TipPost Trn TipPost Stn TipPost Stn TipAdvanced Search
Filters:

Blog Posts by jaymedia.enews
Page#    5 Blog Entries  
  
★  Rail News
0 Followers
1629 views
New Facilities/Technology
Jun 16 2016 (04:52)   First ‘Humsafar’ coaches flagged off from RCF
 

Classic Incantations~   116 news posts
Entry# 1896467   News Entry# 271083         Tags   Past Edits
Jalandhar, June 15
Coaches for the first “Humsafar” rake were today rolled out from the Rail Coach Factory (RCF), Kapurthala, in presence of its general manager, RP Nibariya. Railway Minister Suresh Prabhu had announced the introduction of four new categories of trains while presenting the Railway Budget 2016-17 and the “Humsafar” rake, which focuses on India’s middle-class travellers, is an exclusively three-tiered AC train. With added passengers, the RCF will manufacture four more rakes in this financial year.
The rake rolled out today has 19 AC 3-tier stainless steel coaches besides two power
...
more...
cars. Each coach has energy-saving LED Bulbs for night lights. An additional mobile phone charging socket has been provided on the longitudinal side of the coach. Plush interior of the toilet has soap dispenser fitted for passengers. Braille signage has been provided in each coach for visually-impaired passengers. The coaches carry a different colour scheme from the existing coaches running on Indian tracks. — TNS

  
Jun 16 2016 (09:02)
jaymedia.enews   6 blog posts
Re# 1896467-1            Tags   Past Edits
informative article ...
plz help me ... how to post news with pic ...

  
1876 views
Jun 16 2016 (09:50)
Surat Mumbai Tejas Soon*^~   30366 blog posts   67731 correct pred (81% accurate)
Re# 1896467-2            Tags   Past Edits
first install IRI extension then follow these links
/blog/post/1747857
/blog/post/1424021

2 posts are hidden.
  
Rail News
0 Followers
575 views
New Facilities/TechnologySER/South Eastern  -  
Jun 08 2016 (10:35)   ओडिशा और झारखण्ड में तीन लाख पेड़ लगाएगा चक्रधरपुर रेल मंडल
 

jaymedia.enews   7 news posts
Entry# 1885274   News Entry# 270331         Tags   Past Edits
चक्रधरपुर रेल मंडल के द्वारा तीन लाख पेड़ लगाए जाएंगे। इसके लिए रेल मंडल के अधिकारी ओड़िशा और झारखंड के वन विभाग के पदाधिकारियों के साथ एमओयू करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। फिलहाल ओड़िशा के बंडामुंडा और राउरकेला में इस मानसून तक एक लाख पेड़ लगाने का रास्ता साफ हो चुका है। चाईबासा और क्योंझर क्षेत्र के डीएफओ से पेड़ लगाने की स्वीकृति मिलनी बाकी है।
यह बातें चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेंद्र प्रसाद ने सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विचार गोष्ठी में कही। उन्होंने कहा कि रेलवे पर्यावरण संरक्षण को लेकर हर संभव कार्य कर रही है। इस कार्य में आम जनमानस का सहयोग चाहिए। शुद्ध वातावरण के लिए स्वच्छता अपनाना हर नागरिक का
...
more...
कर्तव्य है।
प्रोजेक्टरके माध्यम से कार्यों को दर्शाया गया
मंडलके सीनियर डीएमई एससी कर ने चक्रधरपुर रेल मंडल के पर्यावरण संरक्षण को लेकर किए जा रहे विशेष कार्यों को प्रोजेक्टर के माध्यम से दर्शाया। भविष्य में मंडल द्वारा पर्यावरण संरक्षण को लेकर किए जाने वाले कार्यों की भी जानकारी दी गई। इस मौके पर अधिकारियों ने पर्यावरण को साफ और सुरक्षित रखने और पानी, बिजली की बचत को लेकर अपनी-अपनी राय रखी।
डीआरएम सभागार में आयोजित विचार गोष्ठी मौजूद पदाधिकारी।
बंडामुंडा एआरएम कार्यालय में पौधरोपण करते पदाधिकारी।
{ई-टेंडरिंग की शुरुआत हुई, जिससे कागजों की खपत कम हो रही है।
{प्राथमिक तौर पर रेल मंडल के 74 बोगियों में 256 बायो-टॉयलेट्स लगाए गए हैं।
{ट्रेन में सफाई के लिए टाटानगर, राउरकेला और झारसुगुड़ा में ओबीएचएस सेवा की शुरुआत।
{पानी की बर्बादी रोकने के लिए स्टेशनों में हाई प्रेशर जेट क्लीनिंग उपकरण का इस्तेमाल।
{प्रदूषण रोकने के लिए बंडामुंडा डीजल लोको शेड के कचरों को जलाया जाना।
{राजखरसावां स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या दो और तीन में सोलर सिस्टम से लाइट जलाना।
{रेल मंडल के 60 लेवल क्रॉसिंग को सोलर पैनल लगाकर रोशन करना।
{चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन को प्लास्टिक फ्री जोन बनाया गया।
{रेल कर्मचारियों को तीस हजार एलइडी बल्ब रियायत दर पर दिए गए।
{रेल हमसफर सप्ताह के दौरान रेल मंडल मुख्यालय के विभिन्न इलाकों में तीन हजार पेड़ लगाए गए।
{बीते वित्तीय वर्ष बिजली बचाओ अभियान चलाया गया।
कार्यक्रम में येे
थे मौजूद
एडीआरएमनवीन तलवार, सीनियर डीपीओ डीएन दिग्गी, सीनियर डीसीएम सत्यम प्रकाश, सीनियर डीएससी मोहम्मद रफीक अंसारी, सीनियर डीएमएम अजय रंजन, सीएमएस आरके पाणी, सीनियर डीएफएम विजय कुमार, सीनियर डीईई टीआरडी एसडी शर्मा, सीनियर डीईएन को-ऑर्डिनेशन अमित कंचन, मेंस कांग्रेस के राजेंद्र मिश्रा, ओबीसी यूनियन के केएम प्रसाद और बिहारी सिंह, एससीएसटी रेल कर्मचारी संघ के पूर्व मंडल अध्यक्ष सीआर महाली सहित अन्य अधिकारी यूनियन के पदाधिकारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

  
3811 views
Jun 08 2016 (11:20)
chandankumarsingh64   572 blog posts
Re# 1885274-1            Tags   Past Edits
good news
  
Rail News
0 Followers
557 views
Other NewsSER/South Eastern  -  
Jun 08 2016 (10:42)   चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल में दवा से रिएक्शन, छात्रा की मौत
 

jaymedia.enews   7 news posts
Entry# 1885271   News Entry# 270332         Tags   Past Edits
चक्रधरपुर के डबलिंग कॉलोनी में रहने वाले रेलकर्मी केवीवी दुर्गा प्रसाद राव की बड़ी बेटी भारती प्रिया (19) की दवा के रिएक्शन के कारण जमशेदपुर स्थित टीएमएच में मौत हो गई। दरअसल, भारती 13 मई को बुखार से पीड़ित थी। उसके पिता दुर्गा प्रसाद ने रेलवे चिकित्सक डॉ पापिया ओझा से उसका इलाज करवाया था। डॉ पापिया ने उसे तीन दवाइयां खाने को दी थी, उससे भी बुखार ठीक नहीं हो रहा था। इसके बाद रेलवे के डॉक्टर जी सोरेन से भारती का इलाज करवाया गया। जी सोरेन ने भी कुछ नई दवा लिखी, लेकिन इन दवाइयों के खाने पर भारती के शरीर में रिएक्शन होना शुरू हो गया। रिएक्शन के कारण शरीर की चमड़ी पर जगह जगह सूजन हो गई। भारती की नाजुक स्थिति को देख रेलवे डॉक्टर जी सोरेन ने उसे टीएमएच रेफर कर दिया। टीएमएच में मौत से लड़ते हुए आखिरकार भारती ने दम तोड़ दिया। सोमवार को...
more...
भारती का पार्थिव शरीर चक्रधरपुर लाया गया और उसका अंतिम संस्कार किया गया। इस घटना से भारती के माता पिता काफी सदमे में हैं। पूरे कॉलोनी में मातम का माहौल है। भारती आंध्रा प्रदेश के राजमुंदरी में बीएससी कंप्यूटर की छात्रा थी। वह छुट्टियों में अपने माता पिता के पास आई थी। भारती के पिता का कहना है कि उसे सिर्फ बुखार था, लेकिन इलाज के बाद सब कुछ बदल गया। उसके शरीर का हर अंग गल गया। वह मेरे सामने मौत के मुंह में समा गई और मैं कुछ ना कर सका। इधर, टीएमएच ने मौत का कारण दवा का रिएक्शन बताया गया है। इस मामले में फिलहाल चक्रधरपुर रेलवे चिकित्सक चुप्पी साधे बैठे हैं, कोई भी डॉक्टर कुछ बताने को तैयार नहीं है।

  
3924 views
Jun 08 2016 (11:19)
chandankumarsingh64   572 blog posts
Re# 1885271-1            Tags   Past Edits
bad news
  
Rail News
0 Followers
1003 views
Major Accidents/DisruptionsSER/South Eastern  -  
Apr 12 2016 (21:02)   खराब खाना पर हंगामा, ट्रेन रोकी
 

jaymedia.enews   7 news posts
Entry# 1800733   News Entry# 264376         Tags   Past Edits
मुंबई से हावड़ा जा रही ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस के यात्रियों ने रविवार की रात को ट्रेन में पेंट्रीकार की खराब व्यवस्था को लेकर राउरकेला चक्रधरपुर स्टेशनों पर ट्रेन को रोक कर जोरदार हंगामा किया। यात्री राउरकेला और चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन पर पेंट्रीकार के मैनेजर पर कार्रवाई की मांग करते हुए संवेदक का लाइसेंस रद्द करने की मांग कर रहे थे। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात को ट्रेन संख्या 12101 मुंबई-हावड़ा ज्ञानेश्वरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस में यात्री सवार थे। वे बेहद गुस्से में थे। इस दौरान राउरकेला चक्रधरपुर स्टेशन पर आरपीएफ जीआरपी के जवान भी परेशान रहे। वहीं, इस मसले में चक्रधरपुर रेल मंडल ने संज्ञान लिया है। यात्रियों की शिकायत पर कार्रवाई का आश्वासन मिला है। सैकड़ों यात्रियों के गुस्से का शिकार स्टेशन पर मौजूद रेलकर्मियों को भी होना पड़ा। यात्रियों के गुस्से को कम करने में आरपीएफ, जीआरपी से लेकर स्टेशन मास्टर तक के पसीने छूट गए।
मैनेजर
...
more...
से आधे घंटे तक पूछताछ
चक्रधरपुर में आरपीएफ थाना प्रभारी एमके सोना ने पेंट्रीकार के मैनेजर अजय कुमार को थाना ले जाकर आधे घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान स्टेशन परिसर में आरपीएफ थाना प्रभारी एमके सोना समेत, एसआई एसके झा, एएसआई एससी तीयु, जीआरपी थाना प्रभारी सहित जीआरपी के जवान और स्टेशन मास्टर मामले को सुलझाने में पसीना बहाते रहे।
कहां गए प्रभु? आपका ट्विटर फेल
थर्ड एसी के जागरूक रेल यात्रियों ने इसकी शिकायत रेल मंत्री से लेकर रेल मंत्रालय तक ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप और रेलवे हेल्प लाइन नंबर के जरिए की। लेकिन कहीं से भी कोई जवाब नहीं मिला। यात्री मायूस थे। जो ट्विटर रेलवे की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई का जरिया था, वह भी फेल था। यात्रियों ने कहा कहां गए प्रभु? सब फेल है।
138 पर करें शिकायत
रेलयात्री पेंट्रीकार या कैटरिंग सर्विस की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 138 पर कर सकते हैं। इसके साथ ही कैटरिंग सर्विस पर नजर रखने वाले केंद्रीय निगरानी सेल के टोल फ्री नंबर 1800-111-321 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। रेल मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट में भी शिकायत की जा सकती है।
मामले की होगी जांच
^ज्ञानेश्वरीट्रेन में पेंट्रीकार की सेवा को लेकर यात्रियों ने नाराजगी जाहिर की। कई यात्रियों ने पेंट्रीकार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। यात्रियों की शिकायत को हम गंभीरता से ले रहे हैं। इस मामले की जांच कर दोषी पर कार्रवाई की जाएगी।^सत्यम प्रकाश,जनसंपर्कपदाधिकारी, चक्रधरपुर रेल मंडल।
मैनेजर ने किया दुर्व्यवहार
^यात्रियोंमें बहुत नाराजगी थी। यात्रियों का कहना था कि पेंट्रीकार के मैनेजर से लेकर कर्मचारी तक दुर्व्यवहार कर रहे हैं। खाने की गुणवत्ता वसूले जा रहे अत्यधिक मूल्य को लेकर यात्री खासे नाराज थे।^ एमकेसोना, थाना प्रभारी, आरपीएफ पोस्ट, चक्रधरपुर।
क्या था मामला
मुंबईसे छूटने के बाद जब ट्रेन बिलासपुर पहुंची, तो थर्ड एसी के यात्रियों ने पेंट्रीकार के द्वारा परोसे जा रहे खाद्य पदार्थ की मात्रा, गुणवत्ता वसूले जा रहे अत्यधिक मूल्य की शिकायत करनी शुरू की। इस शिकायत पर पेंट्रीकार के मैनेजर अजय कुमार ने कोई संज्ञान नहीं लिया। यात्रियों के साथ उलटे दुर्व्यवहार किया। इससे मामला और बिगड़ गया। ट्रेन जब राउरकेला पहुंची, तो थर्ड एसी के सभी यात्री बाहर निकल आए और पेंट्रीकार के मैनेजर पर कार्रवाई सहित लाइसेंस रद्द करने की जिद पर अड़ गए। करीब एक घंटे तक हंगामा मचता रहा। इसके बाद कर्मचारियों द्वारा चक्रधरपुर रेल मंडल मुख्यालय में कार्रवाई का भरोसा दिया गया। तब जाकर यात्री ट्रेन को आगे बढ़ाने पर राजी हुए। चक्रधरपुर पहुंचते ही यात्री फिर पेंट्रीकार संचालक पर कार्रवाई की मांग करने लगे। हंगामे के बीच स्टेशन में मौजूद रेलकर्मी यात्रियों को समझाने लगे। लेकिन यात्रियों ने कार्रवाई की जिद करने लगे। करीब एक घंटे बाद गार्ड के शिकायत रजिस्टर में यात्रियों ने अपने पीएनआर दर्ज कर पेट्रीकार के संचालक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।
कहां कितनी देर खड़ी रही ट्रेन
राउरकेला रात 9:05 से लेकर 10:05
चक्रधरपुर -- रात 11:23 से लेकर 12:25
यात्रियों का हंगामा
थर्ड एसी के बी-1, बी-2, बी-3 बोगी में यात्रा कर रहे सैकड़ों यात्रियों ने मचाया हंगामा

  
826 views
Apr 12 2016 (23:16)
IR no more Safe^~   18891 blog posts   93945 correct pred (74% accurate)
Re# 1800733-1            Tags   Past Edits
sad, Jnaneshwari is known for good PC, CR should look into this seriously...

  
1186 views
Apr 13 2016 (07:12)
Kishor*^~   4569 blog posts   123 correct pred (62% accurate)
Re# 1800733-2            Tags   Past Edits
Technological adances are improving railways but what is troubling and will be in future is "Food Water and safety..."
as India is growing 'huge divide' of income is emerging and also Large population remains 'starved' be it on board or off board...

  
Apr 14 2016 (07:31)
jaymedia.enews   6 blog posts
Re# 1800733-3            Tags   Past Edits
मै आपसे सहमत हूँ. रेलवे को भोजन, पानी और सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा.
  
Social
0 Followers
340 views
Mar 15 2016 (10:17)  
 

jaymedia.enews   6 blog posts
Entry# 1767479            Tags   Past Edits
दक्षिण-पूर्व रेलवे ने चार हॉकी खिलाडि़यों को दी नौकरी
दक्षिण पूर्व रेलवे ने उभरते हुए चार खिलाडि़यों को खेल कोटा के अंतर्गत नौकरी दी है। इनमें तीन झारखंड और एक ओडि़शा का खिलाड़ी है। रेलवे से जुड़ने वाले हॉकी खिलाडि़यों में सोनल मिंज, रजनी मिंज, अभय एक्का और ओडि़शा के राजेंद्र ओरम शामिल हैं। सोनल और रजनी मिंज सैफ गेम्स में इंडियन हॉकी टीम की मेंबर रह चुकी हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे के डीआरएम दीपक कश्यप ने इन खिलाडि़यों को नियुक्ति पत्र सौंपा। ओलंपिक कैंप में होने की वजह से सोनल मिंज नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में मौजूद नहीं थीं.
एक
...
more...
साल पहले सेलेक्शन
सोनल मिंज और रजनी मिंज का सेलेक्शन टैलेंट स्काटिंग स्कीम- 2016 के तहत किया गया है। इन दोनों को रेलवे के परिचालन विभाग में लिपिक के पद पर नौकरी दी गई है। अभय एक्का और राजेंद्र ओरम को रेलवे के वाणिज्य विभाग में जॉब मिला है। नियुक्ति वितरण समारोह में वरीय कार्मिक अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल, खेल अधिकारी अर्जुन मजूमदार, पूर्व हॉकी खिलाड़ी सावित्री पूर्ति और सुभद्रा प्रधान मौजूद थीं। गौरतलब है कि रजनी मिंज और सोनल मिंज का चयन एक साल पहले ही दक्षिण पूर्व रेलवे हॉकी टीम के लिए हो चुका था.
Page#    5 Blog Entries  

ARP (Advanced Reservation Period) Calculator

Reservations Open Today @ 8am for:
Trains with ARP 10 Dep on: Sun Mar 5
Trains with ARP 15 Dep on: Fri Mar 10
Trains with ARP 30 Dep on: Sat Mar 25
Trains with ARP 120 Dep on: Fri Jun 23

  
  

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 2165159
    Feb 15 (09:53AM)


    A minor update, but may impact many members: Hereafter, FMs will be able to delete invalid Red Flags on Imaginary trains. Red Flags can be removed by FMs, only against specific complaints filed against the blog. This does not give all members the right to complain against EVERY single red flag they...
  • Entry# 2155798
    Feb 08 (11:40AM)


    -@all members: As of recently, there has been a trend whereby minor name updates of Trains/Stations - whether such and such regional name should be there or not, whether the train should be called "Abc Express" or "Abc Superfast Express", etc. are threatening to take over the majority of Timeline entries. Also,...
  • Entry# 2147631
    Feb 01 (11:05AM)


    A new experimental feature is being introduced called BotD - "Blog of the Day". The rules are: . 1. Replies are not eligible - only the Top Blog. 2. ONLY Blogs posted today (the day of the vote) are eligible. 3. Every member has ONE vote. In the course of the day, you may keep...
  • Entry# 2136570
    Jan 23 2017 (12:25AM)


    Several new features have been introduced recently to the Forum, and we are forever striving to make Member experience here more productive and satisfying. With the recent introduction and success of the new FM System, it has been observed that small groups of highly involved and enthusiastic members are far more...
  • Entry# 2134907
    Jan 21 2017 (02:46PM)


    It has been over 2 weeks since the appointment of the current batch of FMs and 750 Complaints have been handled so far. It gives me immense pleasure in congratulating them for running the team diligently, professionally, competently and above all, without a shred of controversy or bias. The FM position...
  • Entry# 2133126
    Jan 20 2017 (01:29AM)


    The modification to the TL Update scheme - i.e. the introduction of the new RAC System - has led to some efficiency with TL Updates. More TLs are being discussed, and quickly moved up. However, we still have on Average, about 300 Waitlisted TLs in the backlog at any time, and our hard-working and diligent TLMs...
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site