Disclaimer   
Forum Super Search
 ♦ 
×
HashTag:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Tue May 23, 2017 16:41:46 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Tue May 23, 2017 16:41:46 IST
PostPostPost Trn TipPost Trn TipPost Stn TipPost Stn TipAdvanced Search
Filters:

Blog Posts by vijaysingh9177.vs
Page#    20 Blog Entries  next>>
  
Quiz
0 Followers
243 views
8 votes
Yesterday (14:50)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2287708            Tags   Past Edits
इंदौर के लिये कौनसी रेल परियोजना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है
5 days 22 h 8 m left for Quiz to end
इंदौर मनमाड़ दोहरी विद्युतीकरण रैल लाइन25%2
इंदौर दाहोद रेल लाइन0%0
महू खंडवा अकोला गेज कंवर्जन25%2
इंदौर जबलपुर रेल लाइन13%1
इंदौर उज्जैन रेल लाइन दोहरीकरण25%2
रतलाम इंदौर विद्युतीकरण13%1
इंदौर रेलवे स्टेशन नवीनीकरण0%0
धार छोटा उदयपुर रेल लाइन0%0

  
234 views
Yesterday (15:01)
हिंदी मीडियम~   2111 blog posts   36 correct pred (68% accurate)
Re# 2287708-1            Tags   Past Edits
ye to ias level ka question hai

  
7 views
Today (16:38)
a2z~   805 blog posts
Re# 2287708-2            Tags   Past Edits
IND-MMR Double electrified line option appears to be the best bet for Indore, as it will give big benefits like:
(1) Mumbai-Indore distance shall be drastically reduced to just 607kms (INDB-CSTM) from present (830 Km INDB-BCT).
(2) Direct container trains from JNPT to Pithampur(Indore) thru this route shall boost the exports and industrial activities of city.
(3) Two new Mumbai-INDB-Delhi Trunk routes shall be
...
more...
developed thereby putting the city Indore very strongly on IR network. Both these routes i.e. CSTM-MMR-INDB-Maksi-JHS-NDLS (1436kms) and CSTM-MMR-INDB-BPL-JHS-NDLS (1526 kms) shall be shorter than existing CR route of CSTM-MMR-BSL-BPL-JHS-NDLS 1542 kms long.
(4) will give shorter and faster connectivity between Indore and Maharashtra, Telangana, Andhra, Karnataka, etc.
-
Indore-Dahod & ChhotaUdepur-Dhar new line projects shall give some of the above benefits but to much lesser degree and also cannot put Indore on a trunk route.
Mhow-Akola GC can be implemented quickly but again can give shorter route to Mumbai, but cannot put Indore on a trunk route.
IND-JBP line is too insignificant
INDB-UJN dbling can be soon implemented bu benefits are is too insignificant compared to IND-MMR.
INDB station renovation is required but benefits are also insignificant compared to IND-MMR.
  
General Travel
0 Followers
189 views
Yesterday (10:58)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2287225            Tags   Past Edits
रतलाम लक्ष्मीबाई नगर रेलवे विद्युतीकरण कार्य हेतु टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ
  
General Travel
0 Followers
169 views
Yesterday (10:49)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2287207            Tags   Past Edits
इंदौर-जबलपुर नई रेल लाइन के लिए डिटेल सर्वे तैयार
इंदौर-जबलपुरनई रेल लाइन परियोजना का डिटेल सर्वे पूरा हो गया है। परियोजना में इंदौर जबलपुर सहित कुल 34 स्टेशन होंगे। गाडरवारा,बुधनी,मांगलिया जंक्शन में तब्दील होंगे। रेल बजट 2016-17 में परियोजना की घोषणा की गई थी। इसके बाद पश्चिम मध्य रेल जबलपुर जोन मुख्यालय ने इसका डिटेल सर्वे शुरू किया। इसे पूरा करने में 13 महीने लगे। इस सर्वे रिपोर्ट को अब दिल्ली भेजा जा रहा है। रेलवे विभाग द्वारा इस नई रेलवे लाइन को लेकर जो सर्वे कराया गया है,उसके अनुसार रेल ब्रिज और पुलियों के निर्माण स्थल तय कर लिए गए हैं।
470
...
more...
किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी:13 महीने की मेहनत के बाद रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट रेल मंत्रालय को पेश हो चुकी है। गाडरवारा से बरेली होते हुए रेल लाइन पर आने वाले गांवों में मुख्य रूप बकतरा के बाद नए स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। अब रेल मंत्रालय राजस्व विभाग एवं वन विभाग की भूमि व निजी किसानों की भूमि के अधिग्रहण की कार्रवाई की प्रक्रिया की जाएगी।
यह बनेंगे नए स्टेशन
आमगांव,बसखेरा,केलाकच्छ,उदयपुरा,अनवरिया,बैनगनिया,बर ेली,कोथरी,शिवटाला,बकतरा,डोबी,सुडोन,रामनगरख् बालकेरा,मथनी,बरघेऊ,नसरुल्लागंज,बालागांव,बापचा,पीपल िया,खातेगांव,सिरसोदिया,कन्नोद,देवली,बोरानी,खेरी,आख ेपुर,भोखाखारी में नए रेलवे स्टेशन बनाना प्रस्तवित किए गए है।
रफ्तार पकड़ेगा काम
जबलपुर-इंदौर नई रेल लाइन परियोजना का सर्वे पूरा हो गया है। इस रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी जाना है। इसके बाद तेजी से काम शुरू कर दिया जाएगा। सुरेंद्र यादव,सीपीआरओ रेलवे जबलपुर
खास बिंदु
4320 करोड़ लागत
342किमी दिखेगी नई लाइन
470किलोमीटर रह जाएगी जबलपुर इंदौर की दूरी
128किलोमीटर जबलपुर गाडरवाड़ा के बीच पहले से ट्रेनों का संचालन
  
General Travel
0 Followers
159 views
Yesterday (10:41)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2287186            Tags   Past Edits
आय का ट्रैक : धौंसवास-रतलाम क्यू ट्रैक की कमाई में लगातार इजाफा
-हजारों यात्रियों को मिलेगा फायदा
रतलाम। नईदुनिया प्रतिनिधि
धौंसवास-रतलाम क्यू ट्रैक मार्ग से दो नई यात्री ट्रेनों के परिचालन के बाद इसकी कमाई में लगातार इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए रेल अफसरों द्वारा ट्रेनों के स्थाई परिचालन की सिफारिश की गई है। आने वाले दिनों में ट्रेनें नियमित रूप से चलेंगी
...
more...
और इससे हजारों यात्रियों को फायदा मिलेगा। फिलहाल क्यू ट्रैक पर इंदौर-जोधपुर एक्सपे्रस और इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। दोनों ही ट्रेनों में यात्रियों की संख्या और आय बढ़ी है। इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला में एलएचबी कोच के कारण यात्री इसमें सफर करना पसंद कर रहे हैं।
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 09301 इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला ट्रेन 30 अपै्रल से लेकर 14 मई तक के अलग फेरों से रेलवे को भरपूर आय हुई है। इन दिनों में इंदौर सहित रेल मंडल के अन्य स्टेशनों के लिए 13 करोड़ से अधिक के टिकटों की बुकिंग हुई। 14 मई को इससे सर्वाधिक 10 लाख 7 हजार 980 रुपए की आय मिली है। जबकि शुरू के दिनों में भी रोज के 8 से 9 लाख रुपए हर रोज की कमाई हुई है। इसी तरह इंदौर-जोधपुर ट्रेन को भी लाखों रुपए का राजस्व प्राप्त होने से अधिकारी राहत में दिखाई देने लगे है।
ट्रेन को स्थाई परिचालन के संकेत
यात्री सुविधा के लिए रेल अधिकारियों ने ट्रेन के हर फेरे में आय के आंकड़े पश्चिम रेलवे मुख्यालय भेजना शुरू किए। ट्रेन में यात्री संख्या पर्याप्त होने का हवाला दिया गया है। अधिकारी बताते हैं कि गाड़ियों को नियमित करने को लेकर मुख्यालय सिफारिश भी कर दी गई है। वर्तमान में भले ही ट्रेनें प्रायोगिक तौर पर चलाई जा रही है। लेकिन आगामी दिनों में यात्रियों को नियमित सफर का लाभ मिलने लगेगा।
इन दिनों में मिली दोनों ट्रेनों से आय
ट्रेन संख्या 09201 इंदौर-दिल्ली रोहिल्ला सराय एक्सपे्रस
दिन आय
30 अपै्रल 939895 रुपए
05 मई 884371 रुपए
07 मई 931182 रुपए
12 मई 1002227 रुपए
14 मई 1007980 रुपए
ट्रेन संख्या 19653 इंदौर-अजमेर-जोधपुर एक्सपे्रस
28 मार्च 806860 रुपए
ट्रेन संख्या 14802 इंदौर-जाुधपुर एक्सपे्रस
5 अपै्रल से 8 मई तक 6057148 रुपए
अच्छी कमाई
क्यू ट्रैक मार्ग से परिचालित इंदौर-जोधपुर तथा इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सपे्रस में बेहतर यात्री आय मिल रही है। यात्री सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों के स्थाई करने संबंधी पश्चिम रेलवे मुख्यालय से सिफारिश की जा रही है।
-केके सिन्हा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, रेल मंडल रतलाम
  
General Travel
0 Followers
176 views
Yesterday (10:33)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2287165            Tags   Past Edits
इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि
बहुप्रतीक्षित इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन के लिए रेलवे नर्मदा समेत तीन नदियों पर बड़े ब्रिज बनाएगा। योजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बना रही विशेष टीम अगले हफ्ते से नदी और उसके आसपास के हिस्सों का सर्वे करेगी। प्रोजेक्ट का भू-सर्वे अंतिम दौर में है और करीब एक महीने में पूरा हो जाएगा। क्षेत्र में तेज गर्मी और हवा-आंधी के कारण सर्वे टीम के कई सदस्य बीमार हो रहे हैं, इसलिए सर्वे फिलहाल धीमी गति से हो रहा है।
जिन नदियों में बड़े ब्रिज बनना हैं, उनमें मालेगांव के पास गिरना नदी,
...
more...
शिरपुर के पास तापी और मप्र से बहने वाली नर्मदा शामिल हैं। इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन संघर्ष समिति के प्रमुख मनोज मराठे के मुताबिक सर्वे टीम के दीपक पाटिल ने बताया है कि भू-सर्वे के बाद प्रस्तावित रेल लाइन के बीच में से गुजरने वाली तीन बड़ी नदियों पर बनने वाले पुलों की रिपोर्ट बनाई जाएगी। इसमें हर तकनीकी जांच कर ब्रिज का आकार-प्रकार और बनावट आदि की जानकारी दी जाएगी। समिति प्रमुख ने बताया रेलवे के इस प्रोजेक्ट में जहाजरानी मंत्रालय का सहयोग मिल रहा है। परियोजना के लिए रेलवे ने मंत्रालय के साथ रेल-पोर्ट कनेक्टिविटी कॉर्पोरेशन बनाया है। इसमें रेलवे से पोर्ट को जोड़ने के लिए रेलवे और मुंबई स्थित जवाहरलाल नेहरू पार्ट के माध्यम से वित्तीय व्यवस्थाएं की जाएंगी।
जल्द भूमिपूजन की तैयारी
इधर, सर्वे पूरा होते ही रेलवे और जहाजरानी मंत्रालय जल्द ही रेल लाइन का काम पूरा करना चाहते हैं। जुलाई के बाद इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन के लिए कभी भी भूमिपूजन हो जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाने की कोशिश भी हो रही है। यह कार्यक्रम महाराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा। पिछले दिनों नई दिल्ली में हुई प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में कुछ रेल अधिकारियों ने केंद्रीय सड़क परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष चिंता जताई थी कि इंदौर से रेल लाइन को इतना ट्रैफिक नहीं मिलेगा। इस पर गडकरी ने कहा था रेल लाइन डलने से पहले आप ट्रैफिक की गिनती शुरू कर देते हैं। पहले लाइन डलने दीजिए। रेलवे को इंदौर-देवास के अलावा महाराष्ट्र से इतना ट्रैफिक मिलेगा कि आप सोच भी नहीं सकते। रेल लाइन के लिए सरकारी जमीन का अधिग्रहण संबंधित राज्य सरकारें करेंगी जबकि निजी जमीन के अधिग्रहण का मुआवजा रेलवे और जहाजरानी मंत्रालय मिलकर देंगे।
  
General Travel
0 Followers
167 views
Yesterday (10:28)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2287152            Tags   Past Edits
फतेहाबाद-उज्जैन गेज परिवर्तन का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद जागी है। माना जा रहा है कि 26 मई से 5 जून के बीच कभी भी काम का भूमिपूजन विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में होगा। कोशिश हो रही है कि भूमिपूजन केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु की मौजूदगी में हो। फतेहाबाद-उज्जैन रेल लाइन पिछले दो-तीन साल से बंद है, जिससे आसपास के ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल सिंहस्थ में भी इस रूट पर ट्रेन नहीं चलाई गई। ग्रामीणों ने विधायक राजेश सोनकर के जरिये लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को परेशानी से अवगत कराया था। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष के आग्रह पर रेल मंत्री ने फतेहाबाद-उज्जैन रेल लाइन को बड़ी लाइन में बदलने और उसका विद्युतीकरण करने का प्रोजेक्ट मंजूर किया।
यात्री
...
more...
ट्रेन फतेहाबाद में रुकें
नागरिकों ने लोकसभा अध्यक्ष से मांग की है कि इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल ट्रेन का स्टॉपेज फतेहाबाद स्टेशन पर भी दिया जाए। इसी तरह इंदौर-अजमेर ट्रेन को गौतमपुरा स्टेशन पर ठहराव देने की मांग भी ग्रामीणों ने की है। संभव है कि रेल मंत्री मालवा क्षेत्र में यात्रा के दौरान दोनों ट्रेन के स्टॉपेज संबंधी घोषणा करें। ग्रामीणों को रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के सदस्य नागेश नामजोशी ने बताया है कि उक्त मांगों के संबंध में मंत्री ने अफसरों से बात करने का भरोसा दिया है।
  
Rail News
0 Followers
8835 views
Other NewsWR/Western  -  
Apr 07 2017 (17:12)   दो साल पहले मिला था 487 करोड़ का बजट, अब ब्रॉडगेज के इंतजार में तीन माह से बंद है ट्रैक

🚂अलविदा खंडवा मिटरगेज🙋🙋~   88 news posts
Entry# 2226229   News Entry# 298837         Tags   Past Edits
दो साल पहले मिला था 487 करोड़ का बजट, अब ब्रॉडगेज के इंतजार में तीन माह से बंद है ट्रैक
महू-खंडवा से अकोला मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज में परिवर्तित करने का काम पश्चिम मध्य रेलवे की उदासीनता के चलते अटका हुआ है। गेज परिवर्तन के लिए दो साल पहले रेलवे को 487 करोड़ रुपए का बजट मिल चुका है। तीन माह पहले सनावद से अकोला मीटरगेज ट्रैक भी बंद कर दिया, लेकिन ट्रैक का काम अब तक शुरू नहीं किया गया है।
रेलवे की लापरवाही के चलते निमाड़ और मालवा क्षेत्र की जनता
...
more...
को परेशान होना पड़ रहा है।
जनमंच के मनोज सोनी ने सूचना के अधिकार के तहत निकाली जानकारी में खुलासा हुआ है कि घाट सेक्शन के लिए रेलवे वन विभाग से ऑनलाइन अनुमति मांग रहा है। रेलवे के पास वन विभाग के अधिकारियों से मिलने का भी समय नहीं है। 
जानकारी के अनुसार रेल मार्ग इंदौर-महू-खंडवा को ब्रॉडगेज करने की स्वीकृति 2008 में मिली थी। जिसे 2013 तक रतलाम से अकोला तक 472 किमी ब्रॉडगेज में परिवर्तन कर दिया जाना चाहिए था। लेकिन रेलवे अधिकारियों की लापरवाही, लेटलतीफी के कारण यह प्रोजेक्ट अटका हुआ है।
खंडवा-सनावद के बीच 427 करोड़ होंगे खर्च
रेलवे के मुताबिक अभी तक इस प्रोजेक्ट के लिए वर्ष 2011-12 में 30 करोड़, 2012-13 में 35 करोड़, 2013-14 में 119 करोड़, 2014-15 में 90 करोड़, 2014-15 में 400 करोड़ और 2016-17 में 250 करोड़ का बजट मिला है। यह राशि इस प्रोजेक्ट के लिए स्वीकृत हुई है जो एनटीपीसी के 487 करोड़ के अतिरिक्त है। 
सनावद-महू के बीच गेज परिवर्तन की जानकारी मांगने पर रेलवे ने बताया इसका अभी सर्वेक्षण कार्य चल रहा है। घाट सेक्शन में वन विभाग की सहमति के लिए ऑनलाइन अनुमति मांगी गई है। लाल चौकी पर क्रॉसिंग के संबंध में जवाब मिला कि इस आरओबी पर विचार चल रहा है, वह भी राज्य सरकार इसमें राशि देगी तो। रेलवे के मुताबिक खंडवा-सनावद के बीच ब्राॉडगेज बदलने में 427 करोड़ रुपए से काम होना है।

बजट पर्याप्त, नहीं शुरू किया काम
कांग्रेस सरकार के दौरान सनावद के पास सेल्दा बेडिय़ाव क्षेत्र में बिजली संयंत्र लगना तय हो चुका था। इसके लिए कोयला यहां तक पहुंचाने के लिए मेन मार्ग की आवश्यकता महसूस हुई। इसे देखते हुए एनटीपीसी ने सनावद-खंडवा ब्रॉडगेज ट्रैक बिछाने के लिए 26 मार्च 2015 को आईसीआई बैंक चेक के जरिए 487 करोड़ रुपए की राशि पश्चिम रेलवे को सौंप दी है। 
इस राशि से खंडवा-सनावद के बीच ब्रॉडगेज रेललाइन में बदलना था, लेकिन रतलाम रेल मंडल और पश्चिम क्षेत्रीय कार्यालय मुंबई ने 487 करोड़ रुपए की राशि मिलने के बाद भी दो साल बीत जाने पर भी एक इंच ट्रैक नहीं बनाया है।

15 posts are hidden.

  
637 views
May 19 2017 (22:11)
vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Re# 2226229-17            Tags   Past Edits
20 साल लगेंगे महू सनावद को यहाँ 10 km की tunal बनानी है जंगल मे पर अभी तक नपती भी चालू नही हुई है

  
417 views
May 21 2017 (08:43)
Ruchir Sharma~   695 blog posts   1 correct pred (100% accurate)
Re# 2226229-18            Tags   Past Edits
Thanks for the information. सनावद-खंडवा का काम तो लग रहा है समय से हो जाएगा, महू-सनावद बहुत समय लेगा| मैंने पढ़ा था कहीं कि पातालपानी के बाद BG लाइन का alignment बदलेंगे, क्या ये सही खबर है?
  
General Travel
0 Followers
1423 views
Apr 27 2017 (12:42)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2252610            Tags   Past Edits
इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि
इंदौर की रेल विस्तार परियोजनाएं और अन्य रेल सुविधाओं के काम बुरी तरह पिछड़ गए हैं। कुछ प्रोजेक्ट तय समय-सीमा में पूरे नहीं हुए और कुछ का काम बेहद धीमी गति से हो रहा है। इन सबसे यात्रियों को तो परेशानी हो ही रही है, निर्माण लागत भी लगातार बढ़ रही है। रेल मंत्रालय को इसकी जांच करना चाहिए कि इतनी देरी क्यों हो रही है? वरिष्ठ स्तर पर भी लगातार मॉनीटरिंग की जरूरत है।
ये शिकायत लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के आदेश पर उनके प्रधान सचिव सुनील तांतेड़ ने
...
more...
रेल मंत्री सुरेश प्रभु के कार्यालय को लिखित में भेजी। पत्र में प्रत्यक्ष रूप से पश्चिम रेलवे निर्माण विभाग के अफसरों पर सवाल खड़े किए गए हैं। लोकसभा स्पीकर की ओर से कहा गया है कि वे परियोजनाओं और रेल सुविधाओं के काम तेजी लाने के लिए तुरंत कड़े प्रशासनिक कदम उठाएं और उन्हें समय-सीमा में पूरे कराएं। इस दिशा में रेल मंत्रालय जो भी कदम उठाए, उसकी जानकारी भी लोकसभा स्पीकर ऑफिस ने रेल मंत्री के पीएस से मांगी है।
इन परियोजनाओं की ओर खींचा ध्यान
- रतलाम-इंदौर-महू-खंडवा का काम कई साल अधूरा है और इतना लंबा समय लगने से यात्रियों को परेशानी हो रही है।
- महू-खंडवा ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के तहत पातालपानी से चोरल के बीच बिछने वाली डायवर्शन लाइन का अलाइनमेंट अब तक फाइनल नहीं हो सका है।
- लगातार कहने के बावजूद इंदौर और महू की पिटलाइन का काम अधूरा है, जिससे नई ट्रेन शुरू करने में समस्या आ रही है।
इंदौर में खुले आईआरसीटीसी का रीजनल ऑफिस
लोकसभा स्पीकर की ओर से रेल मंत्री से आग्रह किया गया है कि इंदौर में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) का रीजनल ऑफिस शुरू किया जाए। अब तक इंदौर में आईआरसीटीसी का सेंटर भोपाल के रीजनल ऑफिस के साथ काम कर रहा है। यदि आय और यात्री संख्या की बात करें तो इंदौर सेंटर भोपाल रीजनल ऑफिस की तुलना में ज्यादा आगे है। आईआरसीटीसी इंदौर में बड़ी कैटरिंग यूनिट के अलावा रिफ्रेशमेंट रूम और कैफेटेरिया का संचालन भी जल्द शुरू करेगा। इन तथ्यों को देखते हुए रेल मंत्रालय को इंदौर में रीजनल ऑफिस खोलना चाहिए।

  
1235 views
Apr 28 2017 (19:00)
Bina Jn   225 blog posts
Re# 2252610-1            Tags   Past Edits
Mhow-Khandwa 2027 se pahele poori nahi hone wali.
  
Rail News
0 Followers
761 views
New/Special TrainsWR/Western  -  
Apr 10 2017 (21:26)   दिल्ली स्पेशल के लिए हुई रैक की व्यवस्था

SMILER~   104 news posts
Entry# 2231174   News Entry# 299134         Tags   Past Edits
इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि
इंदौर से वाया फतेहाबाद, रतलाम, अजमेर और जयपुर दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए स्पेशल ट्रेन जल्द चलने की उम्मीद बढ़ गई है। उत्तर रेलवे को स्पेशल ट्रेन के लिए रैक मिल गया है। ट्रेन के समय को लेकर कुछ परेशानियां हैं जिनका निराकरण इस हफ्ते होने का अनुमान है। पहले 2 अप्रैल से इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला समर स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी हुई थी, लेकिन रैक नहीं मिलने से ट्रेन नहीं चल पाई थी।
रेलवे बोर्ड ने सप्ताह में तीन दिन इस रूट पर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया
...
more...
था। रैक नहीं मिलने पर स्थानीय स्तर पर रेलवे बोर्ड को सुझाव दिया गया था कि इंदौर-कोचूंवैली और इंदौर-यशवंतपुर ट्रेन के रैक का एक-एक दिन इस्तेमाल कर रेलवे कम से कम दो दिन तो स्पेशल ट्रेन चला ही सकता है। हालांकि अब बोर्ड ने रैक का इंतजाम कर लिया है। दिल्ली स्पेशल ट्रेन शाम 7.30 बजे इंदौर से रवाना होगी और अगले दिन दोपहर एक बजे के आसपास सराय रोहिल्ला पहुंचेगी। वहां से कुछ देर बाद ट्रेन फिर इंदौर के लिए रवाना होगी और सुबह 7.30 बजे इंदौर आ जाएगी। 21 कोच की ट्रेन में सेकंड, थर्ड एसी के अलावा स्लीपर और जनरल श्रेणी के कोच होंगे। स्पेशल ट्रेन के चलने से न केवल नई दिल्ली के यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन मिलेगी बल्कि फतेहाबाद, रतलाम, जावरा, मंदसौर, नीमच, अजमेर और जयपुर आने-जाने वाले यात्रियों को भी नई सुविधा मिलेगी। इंदौर-अजमेर ट्रेन के बाद फतेहाबाद-रतलाम रूट पर लंबी दूरी की यह दूसरी ट्रेन होगी।
इस हफ्ते हो सकता है ऐलान
रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के सदस्य नागेश नामजोशी ने बताया कि हफ्तेभर में इंदौर-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल ट्रेन के संचालन का ऐलान हो सकता है। जयपुर-दिल्ली के बीच कुछ समय संबंधी दिक्कतें हैं, जिन्हें दो-तीन दिन में दूर कर लिया जाएगा।
- See more at: click here

  
1229 views
Apr 11 2017 (16:42)
vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Re# 2231174-1            Tags   Past Edits
अहमदाबाद कोलकाता संभव नही है क्यों की गुजरात से आने वाली ट्रेन सीधे इंदौर डाइवर्ट नहीं की जा सकती

  
1920 views
Apr 17 2017 (07:07)
Pramodbhandari96~   434 blog posts   1 correct pred (100% accurate)
Re# 2231174-2            Tags   Past Edits
ahemdabad-ajmer- kolkata train ko via rtm indore ho k chalane ka pruposal hai.
  
General Travel
0 Followers
3727 views
Apr 11 2017 (12:02)   INDB/Indore Junction BG (6 PFs)

vijaysingh9177.vs   24 blog posts
Entry# 2230729            Tags   Past Edits
गर्मी की छुट्टियों में चलने वाली अजमेर-हैदराबाद विशेष ट्रेन को उज्जैन के बजाय रतलाम-फतेहाबाद लाइन से इंदौर, देवास, मक्सी होकर चलाने का सुझाव रेल मंत्रालय को भेजा गया है। इस रूट पर अभी सप्ताह में दो दिन नियमित ट्रेन उज्जैन होकर चल रही है। इस ट्रेन को एक दिन इंदौर होकर चलाने का प्रस्ताव पहले ही रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है। अब गर्मी की छुट्टियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी है, इसलिए प्रायोगिक रूप से इस ट्रेन को वाया इंदौर चलाने का सुझाव दिया गया।
रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के सदस्य नागेश नामजोशी ने बताया कि अफसरों को कहा गया है कि वे स्पेशल ट्रेन को एक दिन इंदौर से चलाने के हिसाब से टाइम टेबल बनाएं।
...
more...
रेलवे हर साल परम्परागत रूट उज्जैन होकर यह ट्रेन चला देता है। अजमेर-हैदराबाद ट्रेन इंदौर से चलेगी तो इंदौर, देवास के लोगों को फायदा होगा। साथ ही रतलाम-फतेहाबाद बड़ी लाइन की उपयोगिता बढ़ेगी।
बोर्ड को बताया गया कि स्पेशल ट्रेन को इंदौर स्टेशन लाने में कोई तकनीकी परेशानी हो तो उसे लक्ष्मी बाई नगर स्टेशन तक लाकर देवास-मक्सी की ओर रवाना कर दें। इंदौर के बजाय लक्ष्मी बाई नगर स्टेशन पर भी इंजन की दिशा बदली जा सकती है।
अहमदाबाद-कोलकाता ट्रेन भी कतार में
अजमेर-हैदराबाद ट्रेन की तरह सप्ताह में दो दिन चलने वाली अहमदाबाद-अजमेर-कोलकाता ट्रेन को भी एक दिन इंदौर होकर चलाने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा जा चुका है, जिस पर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। नामजोशी ने बताया कि यदि रेलवे इन प्रस्तावों को मंजूर करता है तो इंदौर को पहली बार लंबी दूरी की पासिंग ट्रेन की सुविधा मिलेगी। हैदराबाद आने-जाने वालों के लिए अभी यहां से कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है और स्पेशल ट्रेन इसे दूर कर सकती है।

  
3690 views
Apr 11 2017 (12:42)
Dipanshu   1317 blog posts   81 correct pred (65% accurate)
Re# 2230729-1            Tags   Past Edits
Page#    20 Blog Entries  next>>

ARP (Advanced Reservation Period) Calculator

Reservations Open Today @ 8am for:
Trains with ARP 10 Dep on: Fri Jun 2
Trains with ARP 15 Dep on: Wed Jun 7
Trains with ARP 30 Dep on: Thu Jun 22
Trains with ARP 120 Dep on: Wed Sep 20

  
  

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 2175399
    Feb 23 2017 (01:22PM)


    There has recently been a lot of frustration among RFs when their Station Pics, Loco Pics, Train Pics get rejected because the "number is not showing", "shed is not visible", the loco/train is at a distance, Train Board is too small, "better pic available", etc. . To address this issue, effective tomorrow, ALL...
  • Entry# 2165159
    Feb 15 2017 (09:53AM)


    A minor update, but may impact many members: Hereafter, FMs will be able to delete invalid Red Flags on Imaginary trains. Red Flags can be removed by FMs, only against specific complaints filed against the blog. This does not give all members the right to complain against EVERY single red flag they...
  • Entry# 2155798
    Feb 08 2017 (11:40AM)


    -@all members: As of recently, there has been a trend whereby minor name updates of Trains/Stations - whether such and such regional name should be there or not, whether the train should be called "Abc Express" or "Abc Superfast Express", etc. are threatening to take over the majority of Timeline entries. Also,...
  • Entry# 2147631
    Feb 01 2017 (11:05AM)


    A new experimental feature is being introduced called BotD - "Blog of the Day". The rules are: . 1. Replies are not eligible - only the Top Blog. 2. ONLY Blogs posted today (the day of the vote) are eligible. 3. Every member has ONE vote. In the course of the day, you may keep...
  • Entry# 2136570
    Jan 23 2017 (12:25AM)


    Several new features have been introduced recently to the Forum, and we are forever striving to make Member experience here more productive and satisfying. With the recent introduction and success of the new FM System, it has been observed that small groups of highly involved and enthusiastic members are far more...
  • Entry# 2134907
    Jan 21 2017 (02:46PM)


    It has been over 2 weeks since the appointment of the current batch of FMs and 750 Complaints have been handled so far. It gives me immense pleasure in congratulating them for running the team diligently, professionally, competently and above all, without a shred of controversy or bias. The FM position...
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site