Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Sun Apr 23, 2017 16:01:31 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Sun Apr 23, 2017 16:01:31 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 287402
  
Dec 02 2016 (11:13)  अब हम भी मेट्रो वाले (epaper.navbharattimes.com)
back to top
IR AffairsLMRC/Lucknow Metro  -  

News Entry# 287402   Blog Entry# 2077926     
   Tags   Past Edits
Dec 02 2016 (11:13AM)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by LKO के अच्छे दिन आ गए~/658575

Dec 02 2016 (11:13AM)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by LKO के अच्छे दिन आ गए~/658575

Posted by: Twesh Rajput~  828 news posts
यह लाइफ टाइम अचीवमेंट है। ऐसा पल किसी की भी जिंदगी में एक बार ही आता है। मुझे खुशी है कि मुझे देखकर दूसरी लड़कियों में भी अपने पैरों पर खड़े होने का आत्मविश्वास आएगा।
नया सफर, सब साथ
ये चलाएंगी मेट्रो
Photo: Sandeep Rastogi
3
...
more...
मार्च, 2013 को प्रॉजेक्ट का शिलान्यास इसी जगह हुआ था। सिर्फ दो साल दो महीने में आठ किमी का रूट तैयार कर दिया गया। गुणवत्ता और सबसे तेजी से पूरा होने के चलते इसे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अवाॅर्ड भी मिल चुके हैं। यह केवल एक शुरुआत है।
कुमार केशव,
एमडी एलएमआरसी
लखनऊ मेट्रो जॉइन करने से पहले मैंने मेट्रो के बारे में केवल पढ़ा था। यहां ट्रेनिंग में काफी कुछ सीखा। प्रदेश की पहली मेट्रो चलाने का मौका मिलना किसी सपने के साकार होने जैसा है। ट्रायल रन का गवाह बनने से काफी उत्साहित हूं।
24 मार्च से टिकट
मेट्रो टिकट और गो-स्मार्ट कार्ड की बिक्री 24 मार्च से शुरू होगी। किराया तय होते ही कार्डों में फीडिंग शुरू कर दी जाएगी। गो स्मार्ट कार्ड सिटी बस, ऑटो सहित 27 और मोबिलिटी सेवाओं से जुड़ेगा।
बिना ड्राइवर के भी चल सकेगी। इसके लिए इसमें कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (सीबीटीसीएस) का इस्तेमाल किया गया है।
कोच में कहीं भी धुआं होने पर ड्राइवर और कंट्रोल रूम को तुरंत जानकारी मिल जाएगी। अत्याधुनिक पब्लिक अनाउन्समेंट सिस्टम लगा है।
यात्री सफर के दौरान ड्राइवर से बात कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोच में लगा टॉक बटन दबाना होगा।
हर कोच में चार डिस्प्ले बोर्ड लगे होंगे। इन पर स्टेशनों के नाम और अन्य जानकारियां आती रहेंगी। मोबाइल चार्जिंग के लिए 18-18 चार्जर पॉइंट होंगे।
खास है अपनी मेट्रो
26
मार्च से पब्लिक भी कर सकेगी मेट्रो में सफर
1,066
यात्री एक साथ एक बार में सफर कर सकेंगे।
186
लोगों के बैठने के लिए होंगी सीटें। बाकी खड़े रहेंगे।
" 12
होगा सबसे कम किराया और 35 रु. अधिकतम
15 किलो
तक का वजन(सामान) ही ले जा सकेंगे यात्री।
80 किमी/घंटा
होगी अधिकतम रफ्तार। 34 किमी/घंटा की रफ्तार से चलेगी।
Luck Now
Metro
इरादा हो तो कोई भी काम समय पर पूरा हो सकता है। लखनऊ मेट्रो ने यह दिखा दिया है। इसके लिए मुख्य सलाहकार श्रीधरन और एमडी कुमार केशव की भी तारीफ होनी चाहिए।
अखिलेश यादव, मुख्यमंत्री• एनबीटी संवाददाता, लखनऊ
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो में लखनऊ की पहली मेट्रो को ट्रायल रन के लिए हरी झंडी दिखाई। संकेत होते ही महिला ड्राइवर प्रतिभा और प्राची शर्मा चार बोगियों वाली मेट्रो को प्रियॉरिटी रूट पर लेकर निकल पड़ीं। मेट्रो का दूसरा पड़ाव कृष्णा नगर और तीसरा सिंगार नगर स्टेशन था। सिंगार नगर में इस मौके पर विशेष आयोजन हुआ। अनुज मिश्र की कथक प्रस्तुति के बाद पॉप सिंगर बादशाह के गानों पर जनता खूब झूमी। अधिकारियों के निर्देश पर मेट्रो मवैया और फिर वहां से डिपो वापस ले जाई गई।
मेट्रो गुरुवार को करीब 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली। इसकी एक झलक पाने के लिए रूट पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। मकान, दुकान या सड़क जिसे जहां जगह मिली, वहीं मेट्रो के दीदार के लिए खड़ा हो गया। फोटो खींचते और सेल्फी लेते लोगों का दृश्य आम था। आखिर ऐसा होता भी क्यों न, सबको इस बात का अहसास था कि वे इस ऐतिहासिक पल के गवाह बन रहे हैं।
ट्रायल के दौरान ट्रेन में केवल ड्राइवर और बोगियां बनाने वाली कंपनी एल्सटॉम इंडिया के इंजीनियरों को ही बैठने की मंजूरी मिली। फरवरी तक ट्रायल होगा और 26 मार्च से आम लोग इसमें बैठ सकेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री के अलावा सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और कई मंत्री भी मौजूद थे। हलांकि मेट्रो मैन ई श्रीधरन की अनुपस्थिति सबको खटकी। एमडी कुमार केशव ने बताया कि श्रीधरन की तबीयत खराब है, इसलिए वह नहीं आ सके।
आखिर इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार को लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर ट्रायल रन के लिए रवाना किया। इस ऐतिहासिक मौके पर लखनऊवालों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

  
1481 views
Dec 02 2016 (11:14)
Twesh Rajput~   5459 blog posts   5032 correct pred (86% accurate)
Re# 2077926-1            Tags   Past Edits
chief minister taking ride of Lucknow Metro
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site