Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Sun Mar 26, 2017 09:32:10 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Sun Mar 26, 2017 09:32:10 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 288832
  
Dec 16 2016 (15:09)  थोड़ा कठिन है 'हमसफर' से सफर,नेपाली यात्रियों को होगी सहूलियत (www.jagran.com)
back to top
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  

News Entry# 288832   Blog Entry# 2092907     
   Tags   Past Edits
Dec 16 2016 (3:09PM)
Station Tag: Barhni/BNY added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Dec 16 2016 (3:09PM)
Train Tag: Anand Vihar - Gorakhpur Humsafar Express (via Basti)/12596 added by ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  5256 news posts
थोड़ा कठिन है 'हमसफर' से सफर
सिद्धार्थनगर : जिले को 'हमसफर' के रूप में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। 16 को रेलमंत्री सुरेश प्रभु नई
सिद्धार्थनगर : जिले को 'हमसफर' के रूप में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। 16 को रेलमंत्री सुरेश प्रभु नई दिल्ली से इसे हरी झंडी दिखायेंगे। हमसफर सप्ताह में दो दिन गोरखपुर-बस्ती रूट व एक दिन रविवार को बढ़नी-गोंडा की तरफ से होकर निकलेगी। यह 160 किमी की रफ्तार से गुजर सकती है। इस ट्रेन में एक नहीं, बल्कि तमाम खूबियां हैं। बावजूद इसके जनपदवासियों के लिए
...
more...
इसमें सफर थोड़ा कठिन है। यह जिले में सिर्फ बढ़नी रुकेगी। ऐसे में इससे सफर करना है तो जनपदवासियों को बढ़नी जाना होगा।
पिछले चार दशकों से रेल यहां की तकदीर से खेल कर रही है। इधर यहां के हिस्से में कुछ ट्रेनें आई हैं, पर किसी का समय सही नहीं है तो किसी का यहां स्टापेज नहीं है। इधर कुछ ट्रेनें लखनऊ के लिए मिली हैं, पर दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई के लिए सफर बेहद कठिन है। हमसफर से कुछ मुसीबत कम होगी, पर उससे भी सफर आसान नहीं है। उस्का, नौगढ़, चिल्हिया, शोहरतगढ़, परसा रेलवे स्टेशन के नजदीक के रेलयात्रियों को यात्रा के लिए बढ़नी जाना होगा। रात 8 बजे यह ट्रेन गोरखपुर से रवाना होगी और रात 9 बजे बढ़नी में होगी। ट्रेन उसके बाद गोण्डा, लखनऊ, कानपुर में रुकेगी। कानपुर के बाद उसका अगला पड़ाव आनंदबिहार होगा। वहां सुबह 8.50 पर ट्रेन का वहां पहुंचने का समय है। हमसफर के सभी कोच में एवीएम से चाय और काफी के लिए मशीन लगाई गई है। प्रत्येक बर्थ के साथ मोबाइल व लैपटाप चार्जिंग प्वाइंट अटैच है। जीपीएस आधारित यात्री सूचना तंत्र, सीसीटीवी कैमरे व बायोटायलेट, डिस्प्ले बोर्ड पर यात्रियों को अगले स्टेशन की सूचना मिल जाएगी। दृष्टिबाधित यात्रियों को ब्रेल लिपि में आवश्यक जानकारियां दी जाएंगी।
1125 रुपये में नई दिल्ली तक का सफर
दिल्ली तक जनरल ट्रेनों के स्लीपर क्लास का किराया 475 रुपये हैं, जबकि एसी टू टायर का किराया 1605 व थ्री टायर का 1125 रुपये हैं। आमतौर पर यहां के यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए गोरखपुर अथवा बस्ती जाते हैं। घूम टहल के जाने पर यात्रियों का तीन-चार सौ रुपया अतिरिक्त लग जाता है। ऐसे में हमसफर का 1125 रुपये यात्रियों को अखरेगा नहीं। इस रूट से एसी ट्रेनें नहीं हैं। बावजूद इसके रोजाना 80 से 90 टिकट का रिजर्वेशन होता है। लोगों को बढ़नी से ट्रेन मिलेगी तो रिजर्वेशन और बढ़ेगा।
नेपाली यात्रियों को होगी सहूलियत
हमसफर के बढ़नी रुकने से नेपाली यात्रियों को सहूलियत होगी। बढ़नी से सटे नेपाल के कृष्णानगर के तीन हजार से अधिक लोग दिल्ली, लखनऊ, कानपुर महानगरों में रहते हैं। ऐसे नेपाली यात्रियों को इससे सुविधा होगी।
---
यह रुकती ट्रेन तो दिखती दुर्दशा
गनीमत है कि हमसफर का स्टापेज नौगढ़ में नहीं है। अन्यथा रेलयात्री डिमांड करते रह जाते, स्टेशन पर उनकी कोई भी ख्वाहिश पूरी नहीं हो पाती। स्टेशन परिसर हर तरफ से खुला है। वहां दिन भर आवारा पशु विचरण करते रहते हैं। टेलीविजन नहीं चलता है। आरओ की व्यवस्था नहीं है। ट्रेन रुकती तो यात्री उसका लाभ उठाते ही, यहां की दुर्दशा भी देखते।
---
इस ट्रेन से निश्चित ही यात्रियों को लाभ मिलेगा। ट्रेन रविवार को बढ़नी व गोंडा की तरफ से होकर जाएगी। इसमें पेंट्री कार की अलग से कोई व्यवस्था नहीं है। मात्र 12 घंटे के सफर में लोगों को इसकी जरूरत भी नहीं पड़ेगी। एलटीटी अभी नौगढ़-बढ़नी रूट से होकर सिर्फ एक दिन जाती है। 18 से यह रेगुलर होने जा रही है।
संजय यादव
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे।

7 posts - Fri Dec 16, 2016 - are hidden. Click to open.

  
2390 views
Dec 18 2016 (00:03)
FURKAN~   5 blog posts
Re# 2092907-8            Tags   Past Edits
han kyn nhi subhagpur maijapur aur malhaur to rah hi rha hai
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site