Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Sun May 28, 2017 16:14:35 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Sun May 28, 2017 16:14:35 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 289021
  
वर्तमान में यात्री बुकिंग काउंटर्स, स्‍मार्ट कार्ड और मोबाइल टिकटिंग सिस्‍टम के जरिए टिकट खरीद पाते हैं।
जल्‍द ही भारतीय रेलवे के स्‍मार्टफोन न इस्‍तेमाल करने वाले उपभोक्‍ता अपने मोबाइल फोन के जरिए टिकट बुक कर सकेंगे। रेल मंत्री सुरे श ने रविवार को मुंबई में यह बात कही। प्रभु ने कहा, ”हम कई शहरी इलाकों में प्‍वाइंट ऑफ सेल मशीनें लगा चुके हैं ताकि शहर में यात्री आसानी से लेन-देन कर सकें। हम ई-वॉलेट्स ला रहे हैं और मोबाइल एप्लिकेशंस के जरिए पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं। हम यात्रियों के लिए काम करेंगे, जिनके पास स्‍मार्टफाेन नहीं है, उनके लिए ताकि वे अपने फोन के जरिए टिकट बुक कर सकें।रेलवे लेन-देन को कैशलेस बनाने के लिए इस कदम का ऐलान
...
more...
करते हुए प्रभु ने कहा कि इससे तकनीक ज्‍यादा लोगों तक पहुंचेगी। कई स्‍टेशनों पर वाई-फाई सेवाएं देकर ‘डिजिटल इंडिया’ को प्रमोट करना मूल उद्देश्‍य रहेगा, मगर प्रभु के अनुसार, उनका मंत्रालय कैशलेस ट्रांजेक्‍शंस को बढ़ावा देने के लिए ई-टेंडरिंग की व्‍यवस्‍था लागू करने के लिए भी काम कर रहा है।
आईआरसीटीसी की मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए ई-टिकट बुक कराए जा सकते हैं। उप-नगरीय सेवाओं के लिए भी रेलवे ने कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देना शुरू किया है। वर्तमान में यात्री बुकिंग काउंटर्स, स्‍मार्ट कार्ड और मोबाइल टिकटिंग सिस्‍टम के जरिए टिकट खरीद पाते हैं।
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को बांद्रा टर्मिनल से गोरखपुर के लिए एक साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और नौ उपनगर स्टेशनों पर वाई फाई सेवाओं का उद्घाटन किया। प्रभु ने बांद्रा टर्मिनल गोरखपुर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा, ‘‘हमारे देश में स्थिति ऐसी है कि गांवों के लोगों को अपने परिवारों के पास पहुंचना होता है और आजीविका की तलाश में शहर जाना होता है क्योंकि वह जगहें (शहर) ज्यादा अवसर देती हैं। पूर्वी उप्र से एक ट्रेन की लंबे समय से मांग थी और आज हमने इसे पूरा कर दिया।’’
उदघाटन के मौके पर रवाना पहली ट्रेन मंगलवार को गोरखपुर पहुंचेगी। नियमित सेवा के समय साप्ताहिक ट्रेन (15068) हर शुक्रवार को बांद्रा टर्मिनल से रवाना होगी। इसी तरह से वापसी में यह ट्रेन (15067) हर बुधवार को गोरखपुर से रवाना होगी। प्रभु ने नौ उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई सेवाओं का भी उद्घाटन किया। ये स्टेशन बोरीवली, अंधेरी, वाशी, बेलापुर, कुर्ला, छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, बायकुला, पानवेल और ठाणे हैं।
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site