Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Mon Jan 16, 2017 18:48:35 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Mon Jan 16, 2017 18:48:35 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 288487
  
Dec 13 2016 (10:58)  नीमच-चित्तौड़गढ़ ट्रैक दोहरीकरण शुरू, 36 करोड़ से होगा अर्थवर्क (www.bhaskar.com)
back to top
WR/Western  -  

News Entry# 288487     
   Tags   Past Edits
Dec 13 2016 (10:59AM)
Station Tag: Nimach/NMH added by Waiting for 24 LHB Coach Mumbai Rajdhani^~/229469

Dec 13 2016 (10:59AM)
Station Tag: Chittaurgarh Junction/COR added by Waiting for 24 LHB Coach Mumbai Rajdhani^~/229469

Posted by: 21 Rj 6 DD 21 sht 3HS 2 SK 1 JS 12 drnto LHB^~  926 news posts
चित्तौड़गढ़-रतलाम रेल खंड पर नीमच-चित्तौड़ के के बीच ट्रैक दोहरीकरण का काम शुरू हो गया है। पहले चरण में ट्रैक के लिए बेस तैयार (मिट्टी बैंक) कर समतलीकरण करना और मायनर ब्रिज तैयार होने के सहित अन्य काम होंगे। इसके लिए ठेकेदार ने बिसलवास कलां और दारू के बीच काम शुरू कर दिया है।
रेलवे द्वारा नीमच-चित्तौड़गढ़ के बीच ट्रैक दोहरीकरण किया जा रहा है। इसके पीछे मुख्य कारण राजस्थान का निंबाहेड़ा व चित्तौड़गढ़ सीमेंट हब होने से मालगाडिय़ों का अधिक आवागमन होने से यात्री ट्रेनों को क्राॅसिंग में अधिक देर तक छोटे स्टेशनों पर रोकना पड़ता था। करीब चार साल पहले नीमच-चित्तौड़गढ के बीच ट्रैक दोहरीकरण को मंजूरी मिल गई थी। लेकिन राशि स्वीकृति नहीं होने के कारण काम अटका
...
more...
हुआ था। पिछले रेल बजट में 2 अरब 59 करोड़ 68 लाख रुपए स्वीकृति मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू हो गई थी। नीमच-चित्तौड़गढ़ के बीच दो खंड में पटरी बिछाने के पहले अर्थवर्क होगा। इसमें मिट्टी बैंक अर्थात जमीन समतलीकरण कर बेसलाइन तैयार करना है। इसके लिए एसके तोतला कंट्रेक्शन को करीब 36 करोड़ रुपए को ठेका मिला हैं।
पहले चरण में नीमच-निंबाहेड़ा के बीच हो रहा काम
कार्य :अर्थवर्क, मिट्टी बैंक, माइनर ब्रिज।
57किमी लंबाई 36करोड़ रुपए लागत 09मेजर ब्रिज 81माइनर ब्रिज
जमीन अधिग्रहण नहीं करना पड़ेगी
दोहरीकरण कार्य में रेलवे को इस रेल खंड पर जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए मीटर गेज के समय का जो ट्रैक था उसी पर नया ट्रैक बनाया जाएगा। इससे रेलवे को ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी तथा काम भी तेजी से पूरा हो सकेगा।
गुणवत्ता के साथ काम पूरा होगा
दोहरीकरण के तहत प्रथम चरण का काम शुरू हो गया है। गुणवत्ता के साथ समय पर काम पूरा हाेगा। ताकि अगले चरण का काम भी समय पर हो। जितेंद्रकुमार जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, पश्चिम रेलवे इंदौर
नीमच-चित्तौड़गढ़ रेल खंड दोहरीकरण के प्रथम चरण का काम शुरू हाे गया है। ठेकेदार कंपनी के रमन तोतला ने बताया अर्थवर्क, मिट्टी बैंक व माइनर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। प्रथम चरण में नीमच-निंबाहेड़ा और द्वितीय चरण में निंबाहेड़ा-चित्तौड़गढ़ के बीच 15 महीने में काम पूर्ण होगा। प्रथम खंड में बिसलवास कलां व दारू रेलवे ब्रिज क्षेत्र में काम शुरू कर दिया है। नीमच-निंबाहेड़ा रेल खंड करीब 25 किमी लंबा है इसमें 35 माइनर ब्रिज बनेंगे। जबकि निंबाहेड़ा-चित्तौड़गढ़ खंड 32 किमी लंबा है इसमें 46 माइनर ब्रिज का निर्माण होगा। रिंगवाॅल, प्रोटेक्शन वॉल, छोटे नाले-नालियां आदि का कार्य भी होगा।
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site