Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Thu Feb 23, 2017 01:40:41 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Thu Feb 23, 2017 01:40:41 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 287490
  
Dec 02 2016 (21:43)  109 करोड़ की लागत से बनेगा गोमती नगर रेलवे स्टेशन (www.jagran.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNER/North Eastern  -  

News Entry# 287490     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: ☆अलविदा गोंडा मीटरगेज■☆*^~  4990 news posts
Click Here!
मोदी सरकार देश में रेल के विकास में समझौता नहीं करेगी : सुरेश प्रभु
By Dharmendra Pandey Publish Date:Fri, 02 Dec 2016 03:24 PM (IST) | Updated Date:Fri, 02 Dec 2016 05:23 PM (IST)

share
...
more...
मोदी सरकार देश में रेल के विकास में समझौता नहीं करेगी : सुरेश प्रभुसुरेश प्रभु ने कहा कि हम राजनीति से हटकर रेल की जरूरतों पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह का मॉडल गोमतीनगर रेलवे टर्मिनल का है, उस तरह का पहले देखने को नहीं मिला।
लखनऊ (जेएनएन)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ को आज करोड़ों की सौगात देने वाले रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने मोदी सरकार की प्राथमिकता का मॉडल भी सभी के सामने रख दिया। लखनऊ में आज तमाम योजनाओं का लोकार्पण तथा उद्घाटन करने के दौरान प्रभु ने बताया कि देश के सबसे बड़े राज्य केंद्र सरकार करीब 45 हजार करोड़ रुपए पर खर्च करेगी।
गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के प्रांगण में सुरेश प्रभु ने कहा कि हम राजनीति से हटकर रेल की जरूरतों पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह का मॉडल इस स्टेशन गोमतीनगर रेलवे टर्मिनल का है, उस तरह का पहले देखने को नहीं मिला। हम स्टेशन के बारे में सुनते थे कि वहां गंदगी होगी, लेकिन यह इससे अलग होगा।
इस मौके पर प्रभु ने कहा लोगों की जरूरत के हिसाब से आज के सभी कामों का शिलान्यास किया गया है। 18 दिसम्बर वे एक और सौगात देंगे। प्रभु इस दिन गोरखपुर-मुंबई डेली ट्रेन का शुभारम्भ करेंगे।
यह भी पढ़ें- राजनाथ के साथ ‘प्रभु’ लखनऊ को आज देंगे गोमतीनगर टर्मिनल की सौगात!
रेल में सबसे ज्यादा निवेश कर रही मोदी सरकार
सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल जनता के लिए यातायात का महत्वपूर्ण साधन है। काफी समय से रेल में निवेश नही किया गया। ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। अब खान पान सेवाओं में सुधार करने की जरूरत है। मोदी सरकार रेल में काफी ज्यादा निवेश कर रही है।
प्रभु ने कहा कि गोमतीनगर स्टेशन पर 200 करोड़ से ज्यादा खर्च होगा। हम राज्यों के साथ मिलकर काम करेंगे। देश के 16 राज्य रेल के साथ मिलकर काम करेंगे। उत्तर प्रदेश के साथ हम ज्वाइंट वेंचर पर काम करेंगे। रेलवे आप कि शिकायतों को गम्भीरता से लेता है। रेलवे सेफ्टी फंड बनाने में जुटा है। यूपी में हम और बड़ी योजना लेकर आएंगे। रेलवे में अभी तक मोदी सरकार ने 43453 करोड़ का काम किया है। अभी तक दोहरीकरण, नई लाइन, विद्युतीकरण पर काम किया गया। हमने यूपी को 41 नई ट्रेनों की सौगात दी। यूपी को हमसफऱ, तेजस, अंत्योदय एक्सप्रेस दी। रेल का सबसे ज्यादा फायदा यूपी को होता है। रेल में परिवर्तन यूपी को ध्यान में रख कर होता है। आप अपना आशीर्वाद और प्यार दीजिये।
PICS: चार धाम यात्रा के लिए जल्द शुरू होगा रेल सर्वेः सुरेश प्रभु
आज लखनऊ के गोमती नगर स्टेशन को टर्मिनल बनाने के कार्य का शिलान्यास राजनाथ सिंह ने किया। इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु में काम करने की अद्भुत क्षमता है। रेलवे के बारे में उनकी कल्पनाशक्ति काफी अच्छी है। उनके साथ काम करने का पहले भी बेहतरीन अनुभव रहा है। उनका कार्य सराहनीय रहा है। राजनाथ ने कहा कि विकास पर विवाद नहीं होना चाहिए,विकास कोई भी सरकार करे सराहना होनी चाहिए। यूपी सरकार मेट्रो में केंद्र के साथ काम कर रही,जिसकी सरकार बनेगी वो विकास करेगा। राजनाथ ने कहा कि मेट्रो को लेकर लोग चर्चा आम बन्द करे, विकास कार्यो को लेकर विवाद नहीं होना चाहिए। मेट्रो रेल में भारत सरकार सहयोग कर रही है। इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन बनाने का ऐलान किया। राजनाथ ने कहा कि आलमनगर में 10 करोड़ से सेटेलाइट टर्मिलन बनेगा।
109 करोड़ की लागत से बनेगा गोमती नगर रेलवे स्टेशन
गोमतीनगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। गोमती नगर स्टेशन लखनऊ में टर्मिनल स्टेशन की तरह बनेगा। गोमती नगर स्टेशन पर अभी तीन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। अब यहां एक और प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। इसके साथ ही एफओबी (फुट ओवरब्रिज) को भी बढ़ाया जाना है। गोमती नगर स्टेशन के बनने के बाद यहां पर कई गाडिय़ों को टर्मिनेट किया जाना शुरू हो जाएगा, इसके साथ ही दो नई वाशिंग लाइनों का भी निर्माण किया जाएगा।। इन सबके अतिरिक्त एक विशाल कॉमर्शियल बिल्डिंग का निर्माण भी इसी स्टेशन परिसर के अंदर किया जाएगा, जिसमें दुकानों के साथ मार्केट बनाई जाएगी। इसको बनाने का काम भारत सरकार के उपक्रम नेशनल बिल्डिंग कंसट्रक्शन कॉरपोरेशन को सौंपा गया है। पहले चरण का काम पूरा होने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे एक और प्रस्ताव बनाकर बोर्ड को भेजेगा, जिसमें यहां 4 प्लेटफॉर्म के साथ दो और प्लेटफॉर्म का निर्माण कराया जाएगा।
लखनऊ में पूर्वोत्तर रेलवे अपने स्टेशनों का कायाकल्प करते हुए बहुत जल्द गोमती नगर स्टेशन के साथ ऐशबाग सिटी, डालीगंज स्टेशन और बादशाहनगर स्टेशन पर सेकेंड एंट्री गेट भी बनाएगा ताकि दोनों तरफ यात्रियों को आने-जाने की सुविधा मिल सके।
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site