Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language: **new
IR Press Release:

Search
  Go  
 
Wed Sep 2, 2015 20:20:16 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsMembersLoginFeedback
Wed Sep 2, 2015 20:20:16 IST
Modify Search
Trains in the News    Stations in the News     **new

News Posts by विश्व नाथ**

Page#    Showing 1 to 10 of 3025 news entries  next>>
  
जबलपुर मंडल में विद्युतीकरण का जो कार्य चल रहा है, उसे अब 6 रेल खंडों में बांट दिया गया है। मुख्य परियोजना प्रबंधक आरपी शर्मा द्वारा सभी खंडों में काम निर्धारित लक्ष्य से पहले ही पूरा हो, इसके लिये रेल अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। इन 6 रेल खंडों में छिवकी से मानिकपुर, मानिकपुर से सतना, रीवा से सतना, कटनी से सतना, कटनी से जबलपुर और जबलपुर से इटारसी शामिल हैं।
रेलवे बोर्ड ने इटारसी-इलाहाबाद के विद्युतीकरण कार्य को पूरा किये जाने के लिये टारगेट दिया है। हम समय के पहले ही टारगेट पूरा करने पर अपना ध्यान केन्द्रित किये हुए हैं, ताकि दिसम्बर 2017 तक विद्युतीकरण का काम पूरा किया जा सके।
-आरपी शर्मा, मुख्य परियोजना प्रबंधक रेल विद्युतीकरण
...
Read more...
इन सभी प्रोजेक्टों के बाद कटनी-सिंगरौली रेलखंड के बीच भी विद्युतीकरण का कार्य किया जाना है। मुख्य परियोजना प्रबंधक कार्यालय में प्रोजेक्ट का भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। रेल बजट में इस परियोजना को मंजूरी मिल जाती है तो वर्ष 2020 तक जबलपुर रेल मंडल में पूरी तरह विद्युतीकरण का कार्य हो जाएगा।
मुख्यालय में बन रहा है प्रस्ताव
जबलपुर से गोंदिया तक का रेलमार्ग लगभग 227 किलोमीटर है, जिसका प्रस्ताव तैयार करने में इन दिनों प्रोजेक्ट आॅफिस लगा हुआ है। माना जा रहा है कि यह प्रस्ताव अगले माह के मध्य तक तैयार भी हो जाएगा। इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड को मंजूरी के लिये भेजा जाएगा, जिसके बाद आगामी रेल बजट में इसे मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।
भाससे | जबलपुर
जबलपुर-गोंदिया रेल लाइन पर भी अब रेलवे ने ट्रेनों को बिजली के करंट से दौड़ाने की योजना तैयार की है। 227 किलोमीटर लंबे इस रेलमार्ग पर ब्राॅडगेज परियोजना के साथ ही विद्युतीकरण का कार्य भी शुरू किया जाना है। इसके लिये रेल विद्युतीकरण के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा ऐसी योजना तैयार की जा रही है, जिसे जल्द ही रेलवे बोर्ड में मंजूरी के लिये भेजा जाएगा। इस नए प्रस्ताव को बोर्ड से हरी झण्डी मिलते ही प्रोजेक्ट को ब्रॉडगेज परियोजना के साथ तेजी से किया जाएगा। इसी तरह रेलवे बोर्ड ने कटनी-सिंगरौली रेलखंड का भी विद्युतीकरण किये जाने की योजना पर आरई विभाग से पूरी रिपोर्ट मांग ली है। यदि समयावधि में सभी काम किये गये तो 2020 तक जबलपुर रेल मंडल के पूरे ट्रैक पर ट्रेनें डीजल इंजन की बजाय विद्युत इंजन से दौड़ती नजर आएंगी। इलाहाबाद से सतना, कटनी, जबलपुर होकर इटारसी के बीच विद्युतीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। आरई को 653 किमी का यह कार्य 861 करोड़ रुपयों से अधिक राशि में किया जाना है। इस काम के साथ-साथ रेल विद्युतीकरण मुख्यालय इलाहाबाद द्वारा जबलपुर स्थित मुख्य परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिये गये हैं कि जबलपुर से नैनपुर होकर गोंदिया के बीच चल रही छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदलने प्रोजेक्ट के कार्य के साथ ही विद्युतीकरण का कार्य भी हो, इसके लिये सीपीएम ने प्रोजेक्ट की रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू कर दिया है।पी-1
  
Aug 24 (3:40PM)  दरभंगा से भी सुविधा ट्रेन! (www.prabhatkhabar.com)
back to top
New/Special TrainsECR/East Central  -  

News Entry# 238723   Blog Entry# 1574199 **new     
   Tags   Past Edits
Aug 24 2015 (3:40PM)
Station Tag: Lokmanya Tilak Terminus/LTT added by विश्व नाथ**/31233

Aug 24 2015 (3:40PM)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
दरभंगा से मुंबई के लिए सुविधा ट्रेन चलने की संभावना है. इसके लिए जंकशन से समस्तीपुर रेल मंडल को प्रस्ताव भेजा गया है. वहां से इस प्रपोजल को मुख्यालय भेज दिया गया है.वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इसका परिचालन हो सकेगा. मंडल सूत्रों के अनुसार विभाग ने सुविधा ट्रेन को लेकर जंकशन से रिपोर्ट मांगी थी. दिल्ली के लिए प्रतिदिन तीन ट्रेनें यहां से चलती ही हैं. दरभंगा से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए पवन एक्सप्रेस मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को चलती है. इस गाड़ी में आरक्षण का ज्यादा दबाव रहता है. लिहाजा यहां से मुम्बई के लिए सुविधा ट्रेन का प्रस्ताव भेजा गया. प्रीमियम ट्रेन जैसा किराया
सुविधा ट्रेन का किराया प्रीमियम ट्रेन की तरह बढ़ता रहता है. यह यात्रियों की भीड़ को देखते हुए दी जाती है. इस ट्रेन में आरक्षण रेलवे के काउंटर से होता है,
...
Read more...
लेकिन किराया अधिक रहने की वजह से इसे गरीब तबके के यात्रियों के लिए अनुपयोगी ही कहा जायेगा, पर अगर इस ट्रेन का परिचालन आरंभ होता है तो निश्चिततौर पर सभी यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा. कारण जो इसमें आरक्षण नहीं ले सकेंगें, उन्हें सुविधा ट्रेन के कारण नियमित गाड़ी में दबाव कम होने का स्वत: लाभ मिल जायेगा.

  
582 views
Aug 25 (9:44PM)        

Aayush sharma   287 blog posts   11 correct pred (73% accurate)  
Re# 1574199-1               Tags   Past Edits
This is a new feature showing the full history of past edits to this Blog Post. All members will now be able to Edit and refine their past and future Blog Posts with NO time limit.
Ac exp hai kya??

  
535 views
Aug 25 (10:11PM)        

बागमती सुपरफास्ट एक्सप्रेस   322 blog posts     Ph:+919661468507
Re# 1574199-2               Tags   Past Edits
This is a new feature showing the full history of past edits to this Blog Post. All members will now be able to Edit and refine their past and future Blog Posts with NO time limit.
I hope AC ho
  
Aug 23 (6:34PM)  तत्काल टिकट में समान आइडी की जरूरत नहीं (www.jagran.com)
back to top
New Facilities/Technology

News Entry# 238630     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
भारतीय रेलवे ने तत्काल कोटे का रेल टिकट लेने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब यात्रियों को आरक्षण कराते समय पहचान पत्र का नंबर दर्ज नहीं कराना होगा। रेलवे ने परसों से तत्काल कोटे के टिकट में आइडी नंबर दर्ज करने की पुरानी व्यवस्था को समाप्त कर दिया। बदली व्यवस्था में टिकट पर आइडी का नंबर दर्ज नहीं होगा, इसलिए यात्री टिकट बुक कराने और यात्र के दौरान अलग-अलग आइडी इस्तेमाल कर सकेंगे।भारतीय रेलवे ने तत्काल कोटे के टिकट के गोरखधंधे को खत्म करने के लिए ही टिकट पर यात्रियों के पहचान पत्र का नंबर अंकित करने की व्यवस्था की थी। इससे यात्रियों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा था। रेलवे काउंटरों और ऑनलाइन टिकट बनाते समय आइडी कार्ड नंबर डालने तक कंफर्म टिकट वेटिंग में बदल जाते थे। कुछ यात्रियों से छायाप्रति वाला पहचान पत्र न होने पर टीटीई उनसे जुर्माना वसूल लेते थे। इसके...
Read more...
बाद रेलवे ने तत्काल कोटे की व्यवस्था को बदलने का आदेश जारी कर दिया।
क्रिस ने किया अपने सॉफ्टवेयर में संशोधन
रेलवे ने एक सितंबर से तत्काल कोटे के टिकट के लिए पहचान पत्र की आइडी नंबर देने और टिकट में फीड करने की बाध्यता को समाप्त करने का आदेश दिया था। इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) को सॉफ्टवेयर में संशोधन के आदेश दिए थे, लेकिन क्रिस ने 20 अगस्त की रात ही अपने सॉफ्टवेयर में संशोधन कर दिया है। परसों से टिकट पर आइडी नंबर छपने की अनिवार्यता समाप्त हो गई है। इससे रेलवे काउंटरों पर पहले की तुलना में अधिक कंफर्म टिकट भी निकल गए। रेलवे बोर्ड के एडीजी जनसंपर्क एके सक्सेना के मुताबिक तत्काल टिकट बनाते समय आइडी नंबर की अनिवार्यता को तत्काल प्रभाव से समाप्त करने के आदेश हो गए हैं। क्रिस ने सॉफ्टवेयर में संशोधन कर दिया है। ई-टिकट और सिस्टम टिकट पर तत्काल टिकट बनाते समय आइडी नंबर नहीं डालना होगा। यात्रियों को अपने साथ मूल पहचान पत्र जरूर रखना होगा।
इन विकल्पों के साथ करें यात्रा
वोटर कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य व केंद्रीय कर्मियों के सरकारी पहचान पत्र, छात्रों का पहचान पत्र, राष्ट्रीयकृत बैंकों की पासबुक, फोटो वाले क्रेडिट कार्ड और आधार कार्ड।
  
Aug 22 (5:19PM)  सीमांचल एक्सप्रेस के इंजन पर सवार हुए यात्री, हंगामा (www.prabhatkhabar.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 238429     
   Tags   Past Edits
Aug 22 2015 (5:19PM)
Station Tag: Patna Junction/PNBE added by विश्व नाथ**/31233

Aug 22 2015 (5:19PM)
Train Tag: Seemanchal Express/12487 added by विश्व नाथ**/31233

Aug 22 2015 (5:19PM)
Train Tag: Seemanchal Express/12488 added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
पटना से मुगलसराय जानेवाली सवारी गाड़ी के काफी विलंब होने से नाराज यात्रियों ने शुक्रवार की सुबह पटना जंकशन पर हंगामा किया़ नाराज यात्रियों ने स्टेशन मैनेजर के चेंबर का घेराव कर इसका विरोध किया़ पटना से मुगलसराय तक जानेवाली सवारी गाड़ी हर दिन सुबह 7.20 बजे रवाना होती है़ लेकिन, शुक्रवार को ट्रेन अपने तय समय पर नहीं आयी. याित्रयों ने दूसरी गाड़ी चलाने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया़ यात्रियों की हंगामे व स्टेशन मैनेजर चेंबर के घेराव की खबर सुन उप स्टेशन मैनेजर अपना चेंबर छोड़ भाग निकले़ यात्री डिप्टी मैनेजर चेंबर में गये और विरोध प्रदर्शन किये़ सैकड़ों की संख्या में मौजूद यात्रियों को आक्रोशित देख रेलवे अधिकारी ने सीमांचल एक्सप्रेस को आरा तक पैसेंजर बना कर रवाना किया़ इसके बाद यात्रियों का गुस्सा शांत हुआ़ भीड़ इतनी अधिक...
Read more...
हो गयी कि यात्री इंजन पर सवार होकर गंतव्य स्टेशन के लिए रवाना हुए़

पैसेंजर ट्रेन बन कर खुली सीमांचल एक्सप्रेस

सीमांचल एक्सप्रेस को आरा स्टेशन तक सवारी गाड़ी बना कर रवाना किया गया. भीड़ इतनी अधिक हो गयी कि यात्री इंजन पर सवार होकर गंतव्य स्टेशन के लिए रवाना हुए़ यात्रियों ने बताया कि बक्सर-पटना पैसेंजर ट्रेन की स्थिति यह हो गई है कि बीते दो माह में शायद ही किसी दिन यह ट्रेन समय पर आयी हो़ यह गाड़ी औसतन दो से तीन घंटे लेट रहती है़ इससे दैनिक यात्रियों को काफी परेशानी होती है.
  
Aug 22 (5:16PM)  भुवनेश्वर के लिए पटना से चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन (www.prabhatkhabar.com)
back to top
New/Special TrainsECR/East Central  -  

News Entry# 238428     
   Tags   Past Edits
Aug 22 2015 (5:17PM)
Station Tag: Bhubaneswar/BBS added by विश्व नाथ**/31233

Aug 22 2015 (5:17PM)
Station Tag: Patna Junction/PNBE added by विश्व नाथ**/31233

Aug 22 2015 (5:17PM)
Train Tag: Patna - Bhubaneswar Special/08450 added by विश्व नाथ**/31233

Aug 22 2015 (5:17PM)
Train Tag: Bhubaneswar - Patna Special/08449 added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
दशहरा, दीपावली एवं छठ में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पटना-भुवनेश्वर पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा. 16 अक्तूबर से 21 नंवबर तक चलने वाली यह ट्रेन पटना जंकशन से हर शनिवार और भुवनेश्वर से शुक्रवार को रवाना होगी. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि 08450 भुवनेश्वर से ट्रेन 16 अक्तूबर से 20 नवंबर तक हर शुक्रवार की दोपहर 15:30 बजे रवाना होगी व पटना जंकशन पर सुबह 11:40 बजे पहुंचेगी. वहीं वापसी में यह ट्रेन पटना से हर शनिवार को खुलेगी. ट्रेन पटना जंकशन से दो बजे खुल कर रविवार की सुबह 7 बजे पहुंचेगी. स्लीपर व एसी के साथ 18 कोच होंगे.
  
Aug 20 (9:56PM)  'शताब्दी का खाना घटिया, गंदी ट्रे को देखकर ही भूख मर जाए' डीआरयूसीसी की बैठक में सदस्यों का गुस्सा फूटा (epaper.bhaskar.com)
back to top
Commentary/Human InterestWCR/West Central  -  

News Entry# 238238     
   Tags   Past Edits
Aug 20 2015 (9:56PM)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by विश्व नाथ**/31233

Aug 20 2015 (9:56PM)
Station Tag: Bhopal HabibGanj/HBJ added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
'हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस में घटिया क्वालिटी का खाना परोसा जा रहा है। ट्रेन में जिस ट्रे में खाना रखकर लाते हैं उसकी गंदगी देखकर ही भूख मर जाती है। शताब्दी में विदेशी पर्यटक भी सफर करते हैं, कई बार उनको भी खाने की क्वालिटी को लेकर शिकायत करते देखा है। साल भर पहले जो खाने का मेन्यू ट्रेन में था, वो आज भी बरकरार है। जबकि इस बीच कई बार रेलवे का किराया बढ़ चुका है।'
यह बातें रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति (डीआरयूसीसी)के सदस्य और एचईजी कंपनी के जनरल मैनेजर कर्नल सुनील कटारिया ने मंगलवार को डीआरएम कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान कही। इस पर डीआरएम आलोक कुमार ने कहा कि खाने के संबंध में यात्रियों की शिकायत मिलने पर रेलवे बोर्ड को लिखा गया है, कई बार जुर्माना भी लगाया।
...
Read more...
सदस्यों ने ये सुझाव भी दिए
हबीबगंज स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर 4 एवं 5 पर एस्केलेटर लगाया जाए। ट्रेनों में दिए जाने वाले बेड रोल पर टेग लगाएं। भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर 5 एवं 6 पर सुरक्षा व्यवस्था सुधारी जाए। भोपाल-जोधपुर पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर चलाएं। भोपाल-लखनऊ गरीब रथ एक्सप्रेस से तीसरी बर्थ हटाई जाए। भोपाल व हबीबगंज स्टेशनों पर बैंचों की संख्या बढ़ाई जाए। विकलांग कोच की पोजीशन अनाउंस की जाए। विकलांग लोगों के लिए बनाए जा रहे कार्ड की प्रक्रिया सरल की जाए।
डीआरयूसीसी की बैठक बुधवार को हुई ।
  
Aug 20 (7:52PM)  शताब्दी के लिए सड़े टमाटर और प्याज से बन रहा था सूप किचन में इतनी बदबू कि खड़े रहना मुश्किल ग्वालियर स्थित बेस किचन पर छापा, सड़ा और बदबूदार खाना जब्त (epaper.bhaskar.com)
back to top
Commentary/Human InterestWCR/West Central  -  

News Entry# 238215     
   Tags   Past Edits
Aug 20 2015 (7:52PM)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by विश्व नाथ**/31233

Aug 20 2015 (7:52PM)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों को सड़े हुए टमाटर और प्याज का सूप पिलाया जा रहा है। ग्वालियर स्थित बेस किचन में बुधवार को सरकारी अमले की छापामार कार्रवाई में इसका खुलासा हुआ। किचन में बासी दाल, बदबूदार पनीर, फफूंद लगी ग्रेवी देखकर जांच टीम के सदस्य भी हैरान रह गए। टीम ने परोसे जाने वाले सूप आैर सॉस तैयार करने के लिए उबाली गई सड़ी हुई प्याज, टमाटर आैर कद्दू के साथ ही कच्चे आैर बदबू दे रहे पराठे भी जब्त कर लिए। इन्हें जांच के लिए भोपाल लेबोरेटरी भेजा गया है। ग्वालियर के गांधीनगर में चल रहे बेस किचन में छापामार टीम जब किचन में पहुंची तो वहां एक दिन पहले बनाकर रखे गए पराठे मिले। टीम ने इन्हें जब्त कर लिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दाल, पनीर, नमक के सैंपल भी लिए। ग्वालियर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुभाष गुप्ता ने बताया कि किचन में इतनी बदबू...
Read more...
थी कि वहां खड़े रहना मुश्किल था। खाना सप्लाई का काम आरके एसोसिएट्स का है। यह कंपनी अन्य शताब्दी गाड़ियों में भी खाना सप्लाई करती है।
शताब्दी का खाना घटिया, गंदी ट्रे देखकर ही भूख मर जाए | पेज 5
ऐसा पहली बार नहीं
पनीर में मिली थी हड्डी, सैंडविच में जिंदा कीड़ा
25 जुलाई को ग्वालियर से दिल्ली जा रहे व्यापारी गिरिराज बिंदल को दी गई पनीर की सब्जी में हड्डी निकली थी।
11 अगस्त को भोपाल से ग्वालियर आ रहे फूलबाग निवासी अनिल भार्गव के सैंडविच में जिंदा कीड़ा निकला था।
16 अगस्त को कोच सी-5 में यात्रियों को सड़ा दही, कच्ची रोटियां और पनीर में मैदे के गट्टे दिए गए थे। खराब खाना देख यात्रियों ने ट्रेन में हंगामा किया था।
कांट्रेक्टर पर होगी कार्रवाई
शताब्दी एक्सप्रेस नार्दन रेलवे की ट्रेन है लेकिन हम इसमें अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। यदि बेस किचन से सड़ा हुआ खाने का सामान जब्त हुआ है तो यह बहुत गंभीर मामला है। हम ऐसे कांट्रेक्टर को बर्दाश्त नहीं करेंगे, जो रेलवे की प्रतिष्ठा धूमिल कर रहा हो।
-रमेश चंद्रा, जीएम, पश्चिम मध्य रेलवे
बेस किचन में सूप बनाने के लिए रखी फफंूद लगी प्याज व सड़े टमाटर।
  
Aug 20 (7:26PM)  आज नहीं रखी जाएगी रेलखंड की आधारशिला, दो सांसदों के बीच खींचतान (epaper.jagran.com)
back to top
PoliticsECR/East Central  -  

News Entry# 238211     
   Tags   Past Edits
Aug 20 2015 (7:26PM)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के दोहरीकरण की आधारशिला की घोषित तिथि एक बार फिर बदल गई। गुरुवार को रेल राज्यमंत्री मनोज कुमार सिन्हा द्वारा दरभंगा जंक्शन पर इसकी आधारशिला रखी जानी थी। लेकिन, एकाएक कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया। बताया गया कि मंत्री के कार्यक्रम में बदलाव हो गया है। बताया जा रहा है अब 25 अगस्त को आधारशिला रखी जाएगी। लेकिन, इसका पुष्टि कोई भी अधिकारी नहीं कर रहे हैं। हालांकि, एईएन भरत सिंह ने कहा है कि 25 अगस्त की चर्चा को देखते हुए इंजीनिरिंग सेल कार्यक्रम की तैयारी में लगा है। लेकिन, अधिकारिक रूप से तिथि की सूचना नहीं दी गई। एडीआरएम बीएस दोहरे ने बताया कि 20 अगस्त को घोषित कार्यक्रम स्थगित हो गया है। नई तिथि की घोषणा नहीं की गई है। इधर, सूत्रों का कहना है कि कार्यक्रम स्थल को लेकर दो सांसदों के बीच खींचतान है। इस कारण कार्यक्रम में बदलाव होने की बात...
Read more...
कही जा रही है। एक सांसद का कहना है दरभंगा में आधारशिला रखी जाए तो दूसरे सांसद का कहना है कि समस्तीपुर से दरभंगा के लिए दोहरीकरण किया जाएगा, इसलिए आधारशिला समस्तीपुर में रखी जानी चाहिए।
  
Aug 19 (4:29PM)  `Experts left BMRC, govt didn't react' (epaperbeta.timesofindia.com)
back to top
Commentary/Human InterestBMRC/Bangalore Metro  -  

News Entry# 238109   Blog Entry# 1569015 **new     
   Tags   Past Edits
Aug 19 2015 (4:29PM)
Station Tag: Krishnarajapuram/KJM added by विश्व नाथ**/31233

Aug 19 2015 (4:29PM)
Station Tag: Bengaluru Cantt. (Bangalore)/BNC added by विश्व नाथ**/31233

Aug 19 2015 (4:29PM)
Station Tag: Yesvantpur Junction/YPR added by विश्व नाथ**/31233

Aug 19 2015 (4:29PM)
Station Tag: Bengaluru City Junction (Bangalore)/SBC added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
“The first advice from the Delhi Metro Rail Corporation in its detailed project report to Bangalore Metro Rail Corporation was to have a technocrat head it. But it was not heeded. An IAS officer will not have the commitment, dedication and ac countability of a technocrat in executing the project on time. BMRC has had five IAS officers as chiefs so far. The delay in completing BMRC's 42-km Phase I network has disappointed the entire country ,“ said Sreedharan, who was in the vanguard of implementing the Delhi Metro, at a media interaction.While there was only a 45day delay in Delhi during tunnelling, Namma Metro saw a year's delay, escalating costs by 60%. “They've availed of costly loans,“ he said. Bengaluru was the third city in the country to take up the project in 2003, after Kolkata and New Delhi. While five years is the norm to complete a Metro...
Read more...
project, only two stretches ­ spanning 19.1km ­ are operational till now. Phase I is likely to be completed only next year.
Delhi Metro, however, took only four years to start operations on a 10-km network.The 65-km network was functional in seven years and three months; the deadline was 10 years. Sreedharan headed DMRC for 14 years.
The second suggestion ignored by BMRC was to start underground work first. “The nature of these projects is very complex, technically. I suggested they begin with Majestic station but they didn't.They took up the easier, elevated sections instead,“ he said.
According to him, the delay has escalated the project cost by 60%. “They have availed costly loans. Services will suffer if it becomes an ailing PSU,“ he said.
“Two experienced technical directors left BMRC last year -BS Sudhir Chandra and DD Pahuja. Losing such men and getting new ones with less experience affected BMRC's growth,“ he added.
Sreedharan is also upset with the decision to extend the Metro up to KIA. “Citizens wouldn't like to travel such a distance by an ordinary Metro. DMRC prepared a DPR for a high-speed Metro with 28 minutes travel time. But the state government gave the project to BMRC, which scrapped it,“ he pointed out.
Upset with govt apathy towards high-speed rail
Sreedharan expressed concern over the state government's apathy towards the high-speed rail connectivity proposal to link Bengaluru and Mysuru. He said he floated the idea six years ago but the government didn't acknowledge his letters. He said a 200kmph train between the two cities would reduce travel time to 40 minutes. But the government got a Chinese delegation to do a feasibility study, which suggested shelving the costly project. “We are executing such a project between Thiruvananthapuram and Kannur in Kerala. It will not only reduce carbon footprint but also save 1,000 lives that are lost in road accidents every year,“ he said.
Snapped ties for good
BMRC has an ego problem. It thinks it is as big as DMRC, so why should it take advice from the latter? When we said Majestic station will not be ready in time, then BMRC MD N Sivasailam didn't like it.He wanted to discontinue with DMRC as its prime consultant. I then withdrew our association with BMRC E Sreedharan | FORMER DMRC CHIEF
TIMES VIEW
For all Bengalurueans who despair of the delays dogging the Metro Rail project, E Sreedharan's advice is music to the ears. The Metro Man, who drove the Delhi Metro project to a successful launch, is scathing n his assessment about what has gone wrong in the Bengaluru project and has a clear suggestion to fix the mess ­ get a technocrat to lead the way. For too long have we made do with bureaucrats heading the BMRC. While they may be efficient in their own ways, a technocract would have surely understood what needed to done, and done it too.

  
1245 views
Aug 19 (4:31PM)        

विश्व नाथ**   14179 blog posts   267 correct pred (75% accurate)  
Re# 1569015-1               Tags   Past Edits
This is a new feature showing the full history of past edits to this Blog Post. All members will now be able to Edit and refine their past and future Blog Posts with NO time limit.
Some hard hitting plaint talk about Namma Metro,
Sad to the situation in area who gave great Sir MV to country.
  
Aug 19 (4:27PM)  Only a technocrat can save Namma Metro: Sreedharan, `B'luru Didn't Heed Delhi's Advice, Got Costly Loans' (epaperbeta.timesofindia.com)
back to top
Commentary/Human InterestBMRC/Bangalore Metro  -  

News Entry# 238108     
   Tags   Past Edits
Aug 19 2015 (4:27PM)
Station Tag: Bengaluru Cantt. (Bangalore)/BNC added by विश्व नाथ**/31233

Aug 19 2015 (4:27PM)
Station Tag: Yesvantpur Junction/YPR added by विश्व नाथ**/31233

Aug 19 2015 (4:27PM)
Station Tag: Bengaluru City Junction (Bangalore)/SBC added by विश्व नाथ**/31233

Posted by: विश्व नाथ**  3025 news posts  
The much-delayed Namma Metro project requires a technocrat to steer it out of the mess it is in, Metro Man E Sreedharan said here on Tuesday .“The first advice from the Delhi Metro Rail Corporation in its detailed project report to Bangalore Metro Rail Corporation was to have a technocrat head it. But it was not heeded. An IAS officer will not have the commitment, dedication and ac countability of a technocrat in executing the project on time. BMRC has had five IAS officers as chiefs so far. The delay in completing BMRC's 42-km Phase I network has disappointed the entire country ,“ said Sreedharan, who was in the vanguard of implementing the Delhi Metro, at a media interaction.While there was only a 45day delay in Delhi during tunnelling, Namma Metro saw a year's delay, escalating costs by 60%. “They've availed of costly loans,“ he said. Bengaluru was the third...
Read more...
city in the country to take up the project in 2003, after Kolkata and New Delhi. While five years is the norm to complete a Metro project, only two stretches ­ spanning 19.1km ­ are operational till now. Phase I is likely to be completed only next year.
Delhi Metro, however, took only four years to start operations on a 10-km network.The 65-km network was functional in seven years and three months; the deadline was 10 years. Sreedharan headed DMRC for 14 years.
The second suggestion ignored by BMRC was to start underground work first. “The nature of these projects is very complex, technically. I suggested they begin with Majestic station but they didn't.They took up the easier, elevated sections instead,“ he said.
According to him, the delay has escalated the project cost by 60%. “They have availed costly loans. Services will suffer if it becomes an ailing PSU,“ he said.
“Two experienced technical directors left BMRC last year -BS Sudhir Chandra and DD Pahuja. Losing such men and getting new ones with less experience affected BMRC's growth,“ he added.
Sreedharan is also upset with the decision to extend the Metro up to KIA. “Citizens wouldn't like to travel such a distance by an ordinary Metro. DMRC prepared a DPR for a high-speed Metro with 28 minutes travel time. But the state government gave the project to BMRC, which scrapped it,“ he pointed out.
Upset with govt apathy towards high-speed rail
Sreedharan expressed concern over the state government's apathy towards the high-speed rail connectivity proposal to link Bengaluru and Mysuru. He said he floated the idea six years ago but the government didn't acknowledge his letters. He said a 200kmph train between the two cities would reduce travel time to 40 minutes. But the government got a Chinese delegation to do a feasibility study, which suggested shelving the costly project. “We are executing such a project between Thiruvananthapuram and Kannur in Kerala. It will not only reduce carbon footprint but also save 1,000 lives that are lost in road accidents every year,“ he said.
Snapped ties for good
BMRC has an ego problem. It thinks it is as big as DMRC, so why should it take advice from the latter? When we said Majestic station will not be ready in time, then BMRC MD N Sivasailam didn't like it.He wanted to discontinue with DMRC as its prime consultant. I then withdrew our association with BMRC E Sreedharan | FORMER DMRC CHIEF
TIMES VIEW
For all Bengalurueans who despair of the delays dogging the Metro Rail project, E Sreedharan's advice is music to the ears. The Metro Man, who drove the Delhi Metro project to a successful launch, is scathing n his assessment about what has gone wrong in the Bengaluru project and has a clear suggestion to fix the mess ­ get a technocrat to lead the way. For too long have we made do with bureaucrats heading the BMRC. While they may be efficient in their own ways, a technocract would have surely understood what needed to done, and done it too.
Page#    3025 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site