Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Thu Dec 8, 2016 07:37:28 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Thu Dec 8, 2016 07:37:28 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   

News Posts by विश्व नाथ*^

Page#    Showing 1 to 10 of 3512 news entries  next>>
  
Dec 03 2016 (2:30PM)  कटिहार-बरौनी रेलखंड पर मालगाड़ी की कपलिंग टूटी, ट्रेनों का परिचालन बाधित (www.livehindustan.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 287566     
   Tags   Past Edits
Dec 03 2016 (2:30PM)
Station Tag: Katihar Junction/KIR added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 03 2016 (2:30PM)
Station Tag: Barauni Junction/BJU added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
बरौनी-कटिहार रेलखंड पर कटरिया स्टेशन के पूर्वी केबीन के पास अप मालगाड़ी के दो बोगी के बीच का सीबीएस कॉपलिंग टूट जाने से ट्रेन दो भाग में बंट गयी। इस कारण इस रूट पर ट्रेनों का परिचाल करीब 3.10 मिनट तक ठप रहा। राजधानी को कुरसेला स्टेशन पर आधे घंटे रुकना पड़ा तो टाटा लिंक, हाटे बाजारे एक्सप्रेस जहां-तहां खड़ी रही।मालगाड़ी के दो भाग में बंटने के बाद उसका एक भाग केबीएच के पास खड़ी रह गयी और दूसरा भाग रेलवे समपार फाटक नंबर 9 बी के पास पहुंच गया। कॉपलिंग टूटने की घटना दिन के 2.15 पर हुई। अप ट्रैक से मालगाड़ी कटिहार की ओर जा रही थी।
केबीएच के पास ट्रेन का कॉपलिंग टूट जाने के कारण अप एवं डाउन
...
more...
दोनों ट्रैक बाधित हो गई थी। कॉललिंग टूटे की सूचना पर बिहपुर आईओडब्लू एवं आरपीएफ प्रभारी जावेद अहमद स्थल पर पहुंचे। इस दौरान डाउन टाटा लिंक एक्सप्रेस एक घंटे तक नवगछिया में खड़ी रही। डाउन माल गाड़ी ढेड़ घंटे तक नवगछिया में खड़ी रही। दिल्ली जाने वाली 2435 अप राजधानी एक्सप्रेस लगभग आधे घंटे तक कुरसेला स्टेशन पर खड़ी रही। सहरसा से सियालदह जाने वाली 13164 हाटे बाजारे एक्सप्रेस को कंट्रोल से धिरे धिरे सभी स्टेशनों पर रोकते हुए निकाला गया।
नवगछिया स्टेशन अधीक्षक एके तिवारी ने बताया कि ट्रेन के कॉपलिंग टूटने के बाद परिचालन लगभग तीन घंटे बाधित रही है। रेलवे कर्मचारियों द्वारा दोनों बोगी को चेन से खिंचकर कटरिया स्टेशन लाया गया एवं 5:25 में रेल खंड पर परिचालन बहाल हुआ। इसके बाद 2435 राजधानी एक्सप्रेस को निकाला गया।
  
Dec 03 2016 (2:26PM)  पनियहवा तमकुही रेलमार्ग के निर्माण में हो रही देरी (epaper.livehindustan.com)
back to top
PoliticsECR/East Central  -  

News Entry# 287565     
   Tags   Past Edits
Dec 03 2016 (2:26PM)
Station Tag: Valmikinagar Road/VKNR added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
वाल्मीकि नगर के सांसद सतीश चंद्र दूबे ने पनियहवा तमकुही रेलमार्ग के निर्माण में हो रही देरी पर संसद में आवाज उठाया है। सांसद ने कहा कि वर्ष 2007 में शिलान्यास हुये इस कार्य की प्रगति लक्ष्य से काफी पीछे है। सांसद के निजी सचिव राजन कुमार मिश्र ने बताया कि संसद में उठाये गये अपने सवाल में सांसद ने कहा है कि 9 वर्ष बीतने के बाद भी इस रेल मार्ग का निर्माण कार्य कबतक पूरा होगा, इसकी जानकारी नहीं मिल रही। उन्होने खेद जताते हुये कहा कि इसकी प्रगति र्पिोट सांसदो को प्राप्त नहीं हो पाता है। जबकि वर्ष 2014 में केन्द्र में भाजपा की सरकार बनी तो इस रेल लाईन के लिये उसी वर्ष पांच करोड़ तथा विगत वर्ष में 20 करोड़ की राशि आवंटित की गई। सांसद ने माननीय रेल मंत्री से यह जानना चाहा कि वर्त्तमान में पनियहवा से तमकुही रेलखंड के कार्य की वास्तविक स्थिति...
more...
क्या है। उन्होने कहा कि यह रेलमार्ग पूवरेत्तर रेलवे के अंर्तगत आता है ऐसे में उन्हे इस रेल मार्ग निर्माण से संबंधित बैठक में नहीं बुलाया जाता है। जिससे इस रेल खंड के कार्य के बारे में उन्हे जानकारी भी नहीं मिल पाती है। चूकि यह रेलमार्ग उनके संसदीय क्षेत्र में भी आता है। सोलर प्लांट के माध्यम से करें विद्युतिकरण: वाल्मीकिनगर लोक सभा के अंदर कई ऐसे जगह हैं जहां विद्युतिकरण फिलवक्त में संभव नहीं है। ऐसे में जरुरी है कि सोलर प्लांट लगाकर वहां बिजली दी जाए। इस तरह की मांग वाल्मीकिनगर के सांसद सतीशचन्द्र दूबे ने संसद में उठायी। जिसमें दोन के कुछ गांवो व गंडक पार के नदी से घिरे गांवो का उल्लेख किया। सांसद के इस कदम का स्थानीयो में काफी सराहना की है। सांसद द्वारा लोक सभा में उठाये गये सवाल पर भाजपा जिलाध्यक्ष राम सिंह, मनोज कुमार सिंह, अचिन्त्य कुमार, ,भूपनारायण यादव, विजय गुप्ता, सोमेश पांडेय, अमरेश श्रीवास्तवरितू जायसवाल, ओमनिधि वत्स, दीपक राही, विकाश मिश्र, सुजित चौरसिया, राजिव कुमार गुप्ता, पवन सिंह, संजय पांडेय आदि ने हर्ष व्यक्त करते हुये सांसद को धन्यवाद दिया।
  
Dec 03 2016 (2:10PM)  रेल लाइन का मुद्दा संसद में गूंजा (epaper.jagran.com)
back to top
PoliticsECR/East Central  -  

News Entry# 287564     
   Tags   Past Edits
Dec 03 2016 (2:10PM)
Station Tag: Valmikinagar Road/VKNR added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
रेल परियोजना से गंडक दियारा का होगा विकास वाल्मीकिनगर सांसद ने धीमी रफ्तार पर किया सवाल
  
Dec 03 2016 (2:05PM)  समस्तीपुर तलब किए गए सफाई निरीक्षक (epaper.jagran.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 287563     
   Tags   Past Edits
Dec 03 2016 (2:05PM)
Station Tag: Narkatiaganj Junction/NKE added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
स्थानीय जंक्शन पर डीआरएम सुधांशु शर्मा का निरीक्षण कई मायनों में खास रहा। कल तक वरीय अधिकारियों के निरीक्षण में उनके साथ कदमताल करने वाले स्थानीय कई अधिकारियों को इस ठंड में पसीना गिरता रहा। गंदगी देख डीआरएम ने सफाई निरीक्षक को फटकार लगाई और व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रखने की सख्त हिदायत दी। डीआरएम द्वारा इसकी सूचना विभाग के अधिकारियों को त्वरीत दी गई। जिसके आलोक में सफाई निरीक्षक अशोक कुमार को समस्तीपुर तलब किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मोनिका सिंह ने बताया कि गड़बड़ी की सूचना पर सफाई निरीक्षक अशोक कुमार को पूछताछ के लिए तलब किया गया है। सीएमएस ने सफाई निरीक्षक के निलंबन की बात से इनकार किया है। हालांकि मामले में उनसे अभी पूछताछ की जा रही है। स्टेशन प्रबंधक लाल बाबू राउत ने बताया कि शुक्रवार को स्वास्थ्य निरीक्षक को संबंधित विभाग के वरीय अधिकारी ने तलब किया है। गुरूवार को डीआरएम द्वारा निरीक्षण में...
more...
कई उल्लेखनीय पहलू सामने आएं। हाल हीं में कानुपर समेत एक दो बड़े रेल दुर्घटनाओं को देखते हुए रेलवे के वरीय पदाधिकारियों की चिंता स्वभाविक हो गई है। उनके द्वारा जहां भी कहीं निरीक्षण और जांच किया जा रहा है। उनमें छोटी छोटी ¨बदुओं पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। यहीं वजह है कि नरकटियागंज में डीआरएम ने टिकट काउंटर, प्लेटफार्म, स्टेशन मास्टर कार्यालय आदि के निरीक्षण में जहां भी थोड़ी कमी अथवा लापरवाही पाई। संबंधित विभाग के अधिकारियों की जमकर खबर ली। उनका यह निरीक्षण दूसरे दिन भी रेल क्षेत्रों में चर्चा का विषय रहा।नरकटियागंज, संवाद सहयोगी : स्थानीय जंक्शन पर डीआरएम सुधांशु शर्मा का निरीक्षण कई मायनों में खास रहा। कल तक वरीय अधिकारियों के निरीक्षण में उनके साथ कदमताल करने वाले स्थानीय कई अधिकारियों को इस ठंड में पसीना गिरता रहा। गंदगी देख डीआरएम ने सफाई निरीक्षक को फटकार लगाई और व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रखने की सख्त हिदायत दी। डीआरएम द्वारा इसकी सूचना विभाग के अधिकारियों को त्वरीत दी गई। जिसके आलोक में सफाई निरीक्षक अशोक कुमार को समस्तीपुर तलब किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मोनिका सिंह ने बताया कि गड़बड़ी की सूचना पर सफाई निरीक्षक अशोक कुमार को पूछताछ के लिए तलब किया गया है। सीएमएस ने सफाई निरीक्षक के निलंबन की बात से इनकार किया है। हालांकि मामले में उनसे अभी पूछताछ की जा रही है। स्टेशन प्रबंधक लाल बाबू राउत ने बताया कि शुक्रवार को स्वास्थ्य निरीक्षक को संबंधित विभाग के वरीय अधिकारी ने तलब किया है। गुरूवार को डीआरएम द्वारा निरीक्षण में कई उल्लेखनीय पहलू सामने आएं। हाल हीं में कानुपर समेत एक दो बड़े रेल दुर्घटनाओं को देखते हुए रेलवे के वरीय पदाधिकारियों की चिंता स्वभाविक हो गई है। उनके द्वारा जहां भी कहीं निरीक्षण और जांच किया जा रहा है। उनमें छोटी छोटी ¨बदुओं पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। यहीं वजह है कि नरकटियागंज में डीआरएम ने टिकट काउंटर, प्लेटफार्म, स्टेशन मास्टर कार्यालय आदि के निरीक्षण में जहां भी थोड़ी कमी अथवा लापरवाही पाई। संबंधित विभाग के अधिकारियों की जमकर खबर ली। उनका यह निरीक्षण दूसरे दिन भी रेल क्षेत्रों में चर्चा का विषय रहा।
  
Dec 03 2016 (10:44AM)  इंजन से मालगाड़ी के डिब्बे हुए अलग, दो घंटे ट्रैक बाधित कटिहार-बरौनी रेलखंड के कटरिया स्टेशन के पास हुई दुर्घटना (epaper.bhaskar.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 287543     
   Tags   Past Edits
Dec 03 2016 (10:44AM)
Station Tag: Barauni Junction/BJU added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 03 2016 (10:44AM)
Station Tag: Katihar Junction/KIR added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
कटिहार-बरौनीरेल खंड के बीच कटरिया स्टेशन के पूर्वी ढाला फाटक नंबर 9 बी पास लगभग 5:00 बजे शाम में मालगाड़ी के 10 डिब्बे टूटकर इंजन से अलग हो गए। हालांकि इस दुर्घटना में किसी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। मगर इससे इस रेलखंड पर दो घंटे तक कई महत्वपूर्ण गाड़ियों का आवागमन बाधित हो गया।
मालगाड़ी बरौनी से कटिहार की ओर जा रही थी। मालगाड़ी को डाउन ट्रैक पर चलने वाली गाड़ियों को निकालने के लिए थोड़ी देर के लिए कटारिया स्टेशन पर रोका गया था। डाउन ट्रैक पर गाड़ी निकलने के बाद जब मालगाड़ी खुली तो इसी दौरान मालगाड़ी के डिब्बे का बीच से हुक टूट गया जिससे 10 डिब्बे अलग हो गए। ड्राइवर को इसका पता चला तब उन्होंने
...
more...
आनन-फानन में गाड़ी को रोककर इसकी सूचना रेलवे कंट्रोल और कटरिया स्टेशन मास्टर को दी।
इसके बाद फाटक पर तैनात गेटमैन और ड्राइवर ने मिलकर ट्रेन को बैक कर कटरिया स्टेशन लाया। रेलवे विभाग के इंजीनियर घटनास्थल पर पहुंचे और इंजन से डिब्बे को जोड़ा गया। इस कारण डाउन टाटा लिंक एक्सप्रेस दो घंटे विलंब से चली।
  
भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को यात्रियों की कई श्रेणियों में टिकट खरीद आर 25% से 100% तक की छूट देने की घोषणा की है। इन श्रेणियों में दिव्यांग, मरीज, सीनियर सिटिजन, पुरस्कार विजेता, सैनिकों की विधवाओं, छात्र, किसान और आर्टिस्ट और खिलाड़ी सभी को अलग-अलग तरह की छूट देने का ऐलान किया गया है। रेल राज्य मंत्री राजन गोहाईं ने इन नए बदलावों की जानकारी देते हुए कल राज्यसभा में कहा कि मंत्रालय रेल यात्रा के दौरान सभी तबकों की सहूलियत के लिए ये कदम उठा रहा है।
जानिए क्या मुख्य बदलाव हुए हैं:
दिव्यांगों
...
more...
के लिए
1. शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए 2nd, SL, 1st Class, 3AC, AC chair Car में 75% जबकि 1AC और 2AC में 50% तक की रियायत दी गई है।
2. दिमागी बीमारियों से पीड़ित और दृष्टिहीन लोगों के लिए राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेन की 3AC और AC Chair Car श्रेणियों में 25% तक की 3 रियायत का ऐलान किया गया है। इस श्रेणी में दिव्यांग को ले जाने वाले एक व्यक्ति के टिकट पर भी ये छूट दी जाएगी।
3. गूंगे-बहरे दिव्यंगों के लिए भी 2nd, SL और 1st क्लास में 50% तक की रियायत दी गई है। 60 साल से ऊपर के भारतीय पुरुष के लिए ट्रेन की सभी श्रेणियों में 40% की रियायत जबकि 58 साल से ऊपर की भारतीय महिलाओं को 50% की रियायत दी गई है। ये रियायत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों पर भी लागू होगी।
पुरस्कार विजेता
इस श्रेणी को पुरस्कार की श्रेणी के मुताबिक विभाजित किया गया है। इसमें 50 से 75% तक की रियायत की व्यवस्था है।
छात्रों के लिए भी राहत
घर जा रहे या किसी एजुकेशनल टुअर पर जा रहे छात्रों के लिए अलग-अलग ट्रेन श्रेणियों में 50 से 75% तक की रियायत दी गई है। इस श्रेणी में रेलवे ने कई सब कैटेगरी भी बनाई है। वैसे सभी सैनिक विधवाओं के लिए 2nd और SL क्लास में 75% की रियायत दी गई है। इसके आलावा पुलिस की विधवाओं और अर्धसैनिक बलों के सैनिकों की विधवाओं के लिए भी यही रियायत लागू होगी।
  
Dec 02 2016 (1:13PM)  लेट-लतीफी के कारण स्वतंत्रता सेनानी सहित तीन ट्रेनें रद्द लेट होने के कारण रद्द हुईं गाड़ियां यात्रियों ने सुनाई पीड़ा (epaper.bhaskar.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 287423     
   Tags   Past Edits
Dec 02 2016 (1:13PM)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Saryu Yamuna Express/14650 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Harihar Express/14523 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Jan Nayak Express/15212 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Shaheed Express/14674 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: New Delhi - New Jalpaiguri SF Express/12524 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Siwan Samastipur Passenger/55022 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Samastipur Siwan InterCity Fast Passenger/55021 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Swatantrata Sainani SF Express/12562 added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (1:13PM)
Train Tag: Bihar Sampark Kranti SF Express/12566 added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
नईदिल्ली से दरभंगा आने वाली 12562 डाउन स्वतंत्रता सेनानी सुपरफास्ट को देरी से चलने के कारण गुरुवार को रद्द कर दिया गया। वहीं इसके साथ ही देरी से चलने के कारण ही 12524 नई दिल्ली-न्यू जलपाईगुड़ी सुपरफास्ट 55021/55022 समस्तीपुर-सीवान पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया। बताया जाता है कि इन तीनों रद्द होने वाली गाड़ियों के अलावा भी दर्जनभर से ज्यादा गाड़ियां 20 घंटे तक की देरी से चल रही है।
बताया गया कि जयनगर से अमृतसर जाने वाली 14673 अप शहीद एक्सप्रेस अपने समय से 10 घंटे की देरी से चली। वहीं 14674 डाउन शहीद एक्सप्रेस 17 घंटे की देरी से जयनगर पहुंची। दूसरी ओर 12566 नई दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट 7 घंटे, 12554 वैशाली सुपरफास्ट 7
...
more...
घंटे 30 मिनट, 15212 जननायक 17 घंटे 30 मिनट, 14524 अंबाला कैंट से बरौनी हरिहर नाथ एक्सप्रेस 19 घंटे, 14523 अप हरिहर नाथ 20 घंटे, 13510 गोंडा-आसनसोल 11 घंटे 30 मिनट, 15098 अमरनाथ एक्सप्रेस 11 घंटे 30 मिनट, 15708 आम्रपाली 4 घंटे, 14650 सरयुग-जमुना 12 घंटे 14604 जनसाधारण 8 घंटे की देरी से चली।
^कुहासा के कारण गाड़ियों की स्पीड कम कर दी गई है। वहीं स्वतंत्रता सेनानी न्यू जलपाईगुड़ी की समय से ज्यादा देरी से चलने के कारण रद्द किया गया। जबकि सवारी गाड़ी को हाजीपुर लाइन में ट्रैक का काम चलने के कारण रद्द की गई है। -रूपेशकुमार, सीनियर डीओएम, समस्तीपुर रेल मंडल
35 हजार रेल राजस्व का नुकसान
समस्तीपुरसे सीवान जाने वाली सवारी गाड़ी के रद्द होने से 35 हजार रुपये तक का रेल राजस्व का नुकसान हुआ। रेल सूत्रों का बताना है कि सीवान रूट में जाने वाले यात्रियों पार्सल से एक दिन में कम से कम 35 हजार तक के राजस्व का नुकसान संभव है।
गाड़ी के रद्द होने के कारण कटिहार न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाले यात्री दिनभर परेशान रहे। न्यू जलपाईगुड़ी जाने वाले रविश महतो, प्रकाश कुंवर, संजीव कुमार रंजीत राज ने बताया कि हमें कटिहार के लिए गाड़ी नहीं पा रही है। वहां तक के लिए गाड़ी मिलने के बाद भी जलपाईगुड़ी जाने में काफी परेशानी होगी। वहीं मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर छपरा होते हुए सीवान जाने वाली सवारी गाड़ी के रद्द होने से इस रूट के यात्रियों को खासा परेशानी उठानी पड़ी। जहां एक ओर सवारी गाड़ी रद्द थी वहीं दूसरी ओर एक्सप्रेस गाड़ियों का मिलना भी मुश्किल हो रहा था। ऐसे में मुजफ्फरपुर हाजीपुर के कितने ही यात्री बसों के सहारे अपनी मंजिल पर निकले। सीवान जाने वाले मो. शरीफ, मो. रजा हसन कमालउद्दीन ने बताया कि वे हाजीपुर इस उम्मीद से जा रहे हैं कि वहां से कोई गाड़ी मिलेगी।
  
Dec 02 2016 (12:59PM)  जल्द शुरू होगा जमालपुर में रेल सुरंग का निर्माण (epaper.jagran.com)
back to top
IR AffairsER/Eastern  -  

News Entry# 287422   Blog Entry# 2079271     
   Tags   Past Edits
Dec 02 2016 (12:59PM)
Station Tag: Kiul Junction/KIUL added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (12:59PM)
Station Tag: Bhagalpur Junction/BGP added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (12:59PM)
Station Tag: Ratanpur/RPUR added by विश्व नाथ*^/31233

Dec 02 2016 (12:59PM)
Station Tag: Jamalpur Junction/JMP added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
भागलपुर-जमालपुर-किउल रेलखंड के रतनपुर व जमालपुर रेलवे स्टेशन के बीच जल्द ही दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने सारी तकनीकी प्रक्रिया पूरी कर ली है। पहली सुरंग के सामानांतर बनने वाली इस नई सुरंग का निर्माण धनबाद की माइंस कंपनी कराएगी। यदि सब कुछ ठीक-ठीक रहा तो निर्माण कार्य मार्च 2017 से शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रैल से मई तक दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके निर्माण कार्य पर लगभग 20 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। दूसरी सुरंग पहली सुरंग से लगभग तीन सौ मीटर अधिक लंबी होगी। दूसरी सुरंग की लंबाई करीब 1500 मीटर होगी। निर्माण कार्य आरंभ करने से पूर्व सुरंग के दोनों छोरों तक रेलवे ट्रैक बिछाने की योजना है। विदित हो कि भागलपुर-जमालपुर- किउल रेलखंड के रतनपुर एवं जमालपुर स्टेशन के बीच आशिकपुर 213 नंबर रेल पुल...
more...
तक अब तक केवल एक ही लाइन होने के कारण ट्रेनों के परिचालन में काफी परेशानियां उत्पन्न हो रही थी। इसी के मद्देनजर रेलवे की ओर से जमालपुर में दूसरा रेल सुरंग बनाने का निर्णय लिया गया। दूसरी सुरंग के निर्माण कार्य के आरंभ होने से पूर्व पटरी बिछाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। इस सुरंग के निर्माण में माइंस कंपनी के इंजीनियर पहाड़ की खुदाई के लिए हाई पावर डिल मशीन का इस्तेमाल करेंगे। इससे बिना किसी व्यवधान के एक माह के अंदर निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।‘‘जमालपुर में जल्द ही पहले सुरंग के सामानांतर दूसरी सुरंग के निर्माण का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। अब केवल डीएफओ से एनओसी मिलने का इंतजार है। दूसरी सुरंग निर्माण को लेकर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।’’- मोहित कुमार सिन्हा, डीआरएम, मालदा

  
631 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Dec 03 2016 (3:45PM)
Anand Mohan Mishra~   348 blog posts   38 correct pred (86% accurate)
Re# 2079271-1            Tags   Past Edits
जय हो।

  
604 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Dec 03 2016 (4:00PM)
Indian Railway the life line of our Nation~   7804 blog posts   127 correct pred (85% accurate)
Re# 2079271-2            Tags   Past Edits
Are vo sab to thik hai par ye Jamalpur Howrah Janshatabdi ka kya hua?

  
570 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Dec 03 2016 (4:15PM)
विश्व नाथ*^   16563 blog posts   268 correct pred (75% accurate)
Re# 2079271-3            Tags   Past Edits
नेतागिरी का हल्ला था अब सब शांत है.

  
568 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Dec 03 2016 (4:19PM)
Indian Railway the life line of our Nation~   7804 blog posts   127 correct pred (85% accurate)
Re# 2079271-4            Tags   Past Edits
Hahaa...ER was playing mind games with Jamalpur
  
पाटलिपुत्रजंक्शन ग्रेड में शामिल हो चुका है। जब बना था, तब E कैटेगरी का दर्जा था। अब आय भी बढ़ गई है। जब से नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस रुकने लगी है, पाटलिपुत्र जंक्शन टॉप प्रायोरिटी का स्टेशन बन गया है। इसके साथ ही इस रूट से पांच और नई ट्रेनों का परिचालन भी हो रहा है। पहले से चल रही तीन लोकल ट्रेनों का विस्तार पटना जंक्शन तक कर दिया गया है। पाटलिपुत्र से लखनऊ के लिए स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है। आगे और नई ट्रेनों के परिचालन की योजना है।
यात्रियोंको परेशानी
पाटलिपुत्रजंक्शन
...
more...
पर ज्यादातर सुविधाएं अभी नहीं सुधरी हैं। इससे यात्रियों को फजीहत झेलनी पड़ रही है। सबसे ज्यादा समस्या ट्रेन से उतरकर शहर के विभिन्न हिस्सों में जाने वाले यात्रियों को और ट्रेन पकड़ने पाटलिपुत्र आने वाले यात्रियों को हो रही है। क्योंकि बस सेवा शुरू नहीं हुई है और ऑटो वाले मनमाना किराया वसूलते हैं। खासतौर से रात में ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों को काफी फजीहत झेलनी पड़ती है।
वेटिंगहॉल बन रहा है
दानापुरके सीनियर डीसीएम बीबी गुप्ता के अनुसार अभी वेटिंग हॉल का काम चल रहा है। सबसे जरूरी यही था। धीरे-धीरे अन्य सुविधाएं भी इम्प्रूव होगी। रेल प्रशासन का इस पर पूरा जोर है।
{63284पटना बरौनी मेमू सुबह 8.50 बजे {55216 पाटलिपुत्र सोनपुर नरकटियागंज गोरखपुर 11.15 बजे { 55018 पाटलिपुत्र सोनपुर नरकटियागंज गोरखपुर शाम 6.10 {5507 पाटलिपुत्र छपरा गोरखपुर शाम 5.45 बजे
{63280 पटना बरौनी मेमू रात 8.41 बजे - 63282 पटना सोनपुर मेमू शाम 4.12 बजे
अभी इन सुविधाओं पर होना है काम
{अभीएक नंबर, दो नंबर और तीन नंबर यानी कुल तीन प्लेटफॉर्म हैं। दो प्लेटफॉर्म और बनेंगे।
{पहले से बने प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ेगी।
{सभी क्लास के लिए वेटिंग रूम बनेगा।
{स्टेशन का भवन दो मंजिला होगा, ऊपर में पटना जंक्शन की तरह सुविधाएं होंगी।
{रिटायरिंग रूम, क्लॉक रूम, वीआईपी रूम सुविधायुक्त पूछताछ केंद्र भी बनेगा।
{अलग अलग पीआरएस और यूटीएस काउंटर बनेंगे।
{स्टेशन के बाहरी परिसर में बस कार पार्किंग के साथ नया साईकिल स्टैंड।
{उच्च श्रेणी का प्रतीक्षालय, पार्क और सुसज्जित बिल्डिंग।
{पेयजल के लिए आरओ ठंडा पानी की व्यवस्था
{स्टेशन के बाहरी भीतरी परिसर में सीसीटीवी लगेंगे।
{राजेंद्र नगर की तरह कोचिंग कॉम्पलेक्स बनेगा, जहां वाशिंग पिट भी बनेगा।
{वाशिंग पिट में पाटलिपुत्र से ओरिजनेट टर्मिनेट होने वाली ट्रेनों का मेंटेनेंस होगा।
कमाई में दानापुर को टक्कर दे रहा है पाटलिपुत्र
कमाईके मामले में पाटलिपुत्र जंक्शन दानापुर स्टेशन को टक्कर दे रहा है। जानकारी के अनुसार- दानापुर मंडल के टॉप फाइव रेलवे स्टेशनों में पाटलिपुत्र शामिल है। अभी सोनपुर मेला शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या और आय में भी बढ़ोतरी हुई है। पहले रोज करीब 3 हजार यात्री सफर करते थे और टिकट से 5 से 7 लाख की प्राप्ति होती थी। इन दिनों रोज 10 से 12 लाख के बीच टिकट से प्राप्ति हो रही है।
{अभी प्लेटफॉर्म पर बैठने के स्थान की कमी के चलते ज्यादातर यात्री स्टेशन की सीढ़ियों और जमीन पर बैठे-बैठे ट्रेन का इंतजार करते हैं।
{स्टेशन आने जाने के लिए अपनी सवारी या ऑटो का ही सहारा है, बस सेवा नहीं शुरू हुई।
{फूड प्लाजा नहीं है हालांकि फूड ट्रैक बनाने के लिए टेंडर हो चुका है।
{ट्रेन के ड्राइवरों अन्य स्टॉफ के आराम करने के लिए क्रू लॉबी नहीं है। गार्ड लॉबी, टीटीई लॉबी भी नहीं है।
{जीआरपी और आरपीएफ का बैरक नहीं है, थाना भी छोटे कमरे में चलता है।
{प्लेटफॉर्म पर लाइट की कमी है, डिस्प्ले बोर्ड भी नहीं है।
  
Nov 28 2016 (12:09PM)  अनारक्षित टिकट के लिए अब घंटों नहीं लगना पड़ेगा लाइन में (epaper.bhaskar.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 286994     
   Tags   Past Edits
Nov 28 2016 (12:09PM)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3512 news posts
मिथिलांचलसे रोजाना बड़ी तादात में लोग अन्य प्रदेशों का रुख करते हैं। इनमें अधिकांश मध्य निम्न वर्ग के लोग शामिल हैं, जो रोजगार की तलाश में आते-जाते हैं। इस दौरान सबसे बड़ी समस्या अनारक्षित टिकट लेने की होती है। खासकर पर्व-त्यौहारों के दौरान तो टिकट के लिए लोग कतार में खड़े ही रह जाते हैं और ट्रेन खुल जाया करती है। ऐसे यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे कर्मियों की भारी कमी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने प्रथम श्रेणी के स्टेशनों पर एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) लगाने जा रही है। मशीन के लगने के बाद यात्रियों को टिकट लेने में काफी सहूलियत हो जाएगी। अनारक्षित टिकट के लिए लंबी लाइन में इंतजार करना दूर की बात हो जाएगी।
रेलवे
...
more...
प्लेटफॉर्मों पर रेलवे की मनी कार्ड यात्रियों के लिए मशीन से टिकट निकालेगी। एटीएम कार्ड की तरह दिखने वाले इस कार्ड से यात्री स्टेशनों पर लगाए जाने वाले ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से अपने गंतव्य स्टेशन का टिकट ले सकेंगे। इसके लिए आपको मशीन में कार्ड डालने के बाद अपने गंतव्य स्टेशन का नाम डालना होगा, इसके बाद मशीन टिकट देगी।
शीघ्र शुरू होगी सेवा
समस्तीपुररेल मंडल के सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष में सेवा शुरू हो जाएगी। मुख्यालय की ओर से यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंडल को बीस एटीवीएम आवंटित की गई है। इससे यात्रियों को जल्दबाजी में टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगनी पड़ेगी।
यहां लगेंगी एटीवीएम
मंडलके सभी दस 'ए' श्रेणी स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन लगाई जाएगी। इनमें alt147ए-वन' श्रेणी का दरभंगा स्टेशन भी शामिल है। दरभंगा स्टेशन पर चार एटीवीएम मशीनें लगाई जाएंगी। इसके अलावा समस्तीपुर, मोतिहारी, सहरसा, जयनगर, रक्सौल, नरकटियागंज, बेतिया, मधुबनी सुगौली स्टेशनों पर दो-दो एटीवीएम लगने की संभावना है।
स्टेशन पर रिचार्ज होगा कार्ड
रेलवेकी ओर से एटीवीएम मशीन में प्रयोग करने के लिए दिए जाने वाला मनी कार्ड को रिचार्ज करने की सुविधा स्टेशन पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अलग से काउंटर खोला जाएगा। नया कार्ड यात्रियों को आईप्रूफ पर आसानी से उपलब्ध होगा। यात्री एक सौ या एक हजार से ज्यादा का भी कार्ड रिचार्ज करा सकेंगे।
अगले वित्तीय वर्ष से शुरू होगी व्यवस्था
एटीवीएमसे टिकट मिलने की सुविधा अगले वित्तीय वर्ष से आरंभ की जाएगी। समस्तीपुर रेल मंडल को स्टेशनों पर यात्री सुविधा बढ़ाने के लिए 22 एटीवीएम आवंटित की गई है। इस सेवा के आरंभ होने से दरभंगा, जयनगर, रक्सौल, समस्तीपुर सहित भीड़ वाले स्टेशनों पर लाभ मिलेगा।
Page#    3512 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site