Disclaimer   
News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Mon Sep 26, 2016 10:52:41 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Mon Sep 26, 2016 10:52:41 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   

News Posts by विश्व नाथ*^

Page#    Showing 1 to 10 of 3409 news entries  next>>
  
Sep 24 2016 (8:20PM)  दोनार में बॉक्स कल्वर्ट निर्माण को हरी झंडी (epaper.livehindustan.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 281097     
   Tags   Past Edits
Sep 24 2016 (8:20PM)
Station Tag: Darbhanga Junction/DBG added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
दोनार रेलवे गुमती के पास बॉक्स कल्वर्ट के निर्माण का रास्ता साफ हो गया हैं। पूर्व मध्य रेलवे के वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समस्तीपुर महबूब आलम ने इस बाबत नगर आयुक्त को पत्र लिखा हैं। इसके निर्माण को लेकर निगम को करीब 55 लाख 83 हजार रुपये की राशि का भुगतान रेलवे को करना हैं। डीडी के माध्यम से राशि के भुगतान के पश्चात बॉक्स कल्वर्ट का निर्माण कराया जायेगा।गौरतलब है कि शहरी क्षेत्र में जलजमाव की समस्या से निजात पाने को लेकर विभाग की ओर से पूर्व में रेलवे द्वारा बॉक्स निर्माण कराने का अनुरोध किया गया था। आरपीएफ ने 4000 वसूले : दरभंगा। पूर्व मध्य रेल की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत शुक्रवार को आरपीएफने जंक्शन पर गंदगी फैलाने वालों यात्रियों से 4000 जुर्माना के तौर पर वसूल किए. आरपीएफ निरीक्षक अजय प्रकाश ने बताया कि इन यात्रियों से जुर्माना के तौर पर ?4000 वसूल कर...
more...
इन्हें छोड़ दिया गया.
  
Sep 24 2016 (8:12PM)  लखनऊ मंडल में इंटरलॉकिंग 16 ट्रेनों का बदला गया रूट (www.prabhatkhabar.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsNR/Northern  -  

News Entry# 281096     
   Tags   Past Edits
Sep 24 2016 (8:13PM)
Station Tag: Lucknow Junction NER/LJN added by विश्व नाथ*^/31233

Sep 24 2016 (8:12PM)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
25-27 सितंबर तक हरिद्वार-हावड़ा कुंभ एक्स लखनऊ-प्रतापगढ़-वाराणसी होकर चलेगी
26-28 सितंबर तक कोटा-पटना एक्स लखनऊ-फैजाबाद-जफराबाद-वाराणसी होकर चलेगी.
26-28 सितंबर तक दिल्ली–मालदा टाउन फरक्का एक्स लखनऊ–फैजाबाद–सुल्तानपुर होकर चलेगी.
26 सितंबर को चंडीगढ़–पाटलिपुत्र एक्स लखनऊ–प्रतापगढ़–वाराणसी होकर चलेगी.
26-28
...
more...
सितंबर तक हावड़ा–अमृतसर एक्स सुल्तानपुर–फैजाबाद–लखनऊ होकर चलेगी.
26-28 सितंबर तक अमृतसर– हावड़ा एक्स लखनऊ–फैजाबाद–सुल्तानपुर होकर चलेगी.
- 26 सितंबर को मालदा टाउन–दिल्ली फरक्का एक्स सुल्तानपुर–फैजाबाद–लखनऊ होकर चलेगी.
- 26 सितंबर को जम्मूतवी–हावड़ा हिमगिरी एक्स लखनऊ–प्रतापगढ़–वाराणसी होकर चलेगी.
27-29 सितंबर तक राजगीर–नई दिल्ली श्रमजीवी एक्स सुल्तानपुर–फैजाबाद–लखनऊ होकर चलेगी.
27 सितंबर को अंबाला–बरौनी हरिहरनाथ एक्स लखनऊ–प्रतापगढ़–वाराणसी होकर चलेगी.
29 सितंबर को बरौनी–अम्बाला हरिहरनाथ एक्स सुल्तानपुर–फैजाबाद–लखनऊ होकर चलेगी.
28 सितंबर को रक्सौल–दिल्ली सराय रोहिल्ला सद्भावना एक्स सुल्तानपुर–फैजाबाद–लखनऊ होकर चलेगी.
28 सितंबर को इंदौर–राजेन्द्रनगर एक्स लखनऊ–फैजाबाद–जफराबाद–वाराणसी होकर चलेगी.
28 सितंबर को रक्सौल–दिल्ली सराय रोहिल्ला सद्भावना एक्स वाराणसी–जफराबाद–फैजाबाद–लखनऊ होकर चलेगी.
27 सितंबर को हावड़ा–जम्मूतवी हिमगिरी एक्स वाराणसी–प्रतापगढ़–लखनऊ होकर चलेगी.
28 सितंबर को देहरादून–हावड़ा उपासना एक्स लखनऊ–प्रतापगढ़–वाराणसी होकर चलेगी.
उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल क्षेत्र के अधीनपुर-मुसाफिरखाना-शिवनगर रेलखंड पर इंटरलॉकिंग का काम चल रहा है. इससे पूर्व मध्य रेल से खुलने या गुजरने वाली हरिद्वार-हावड़ा, पटना-कोटा, श्रमजीवी, फरक्का व हिमगिरी सहित 16 ट्रेनों की रूट में बदलाव किया गया है. पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया किट्रेनों के परिचालन दुरुस्त करने के लिए इंटरलॉकिंग सिस्टम विकसित किया जा रहा है. इसको लेकर ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है.
  
Sep 24 2016 (8:03PM)  डीआरएम ने साधारण बोगी में यात्र कर शिकायतें सुनीं (epaper.livehindustan.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 281095     
   Tags   Past Edits
Sep 24 2016 (8:03PM)
Station Tag: Danapur/DNR added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
दानापुर डीआरएम आरके झा की अध्यक्षता में शुक्रवार को स्वच्छ संवाद के मौके पर प्रेम (प्रबंधन में रेलकर्मियों की भागीदारी) समूह की बैठक हुई। यूनियन के पदाधिकारियों सहित सबने रेल परिसर को साफ़ रखने के उपायों पर चर्चा की। यूनियन के पदाधिकारियों ने स्टेशन पर वेंडर पर लगाम लगाने व आरपीएफ द्वारा इस पर कड़ाई से कार्रवाई करने पर बल दिया गया। लोगों ने कहा कि सफाई लोगों की आदतों में होना चाहिए। रेलवे अपने स्काउट एवं गाइड के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने के लिए समय समय पर अभियान चलाये। डीआरएम ने कहा कि हम सभी के प्रयासों से ही रेलवे में सफाई तथा स्वच्छता रह सकती है। मौके पर वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी अवधेश कुमार, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधज बी बी गुप्ता, वरीय मंडल अभियंता पवन कुमार, वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक विनीत कुमार, यूनियन के आर एन पासवान, इरविन बारला, आर के मंडल व रामाशीष पंडित थे।...
more...

रेल यात्रियों में साफ सफाई के प्रति जागरूकता लाने के लिए दानापुर रेल मंडल 17-25 सितंबर तक स्वच्छता सप्ताह मना रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को संवाद दिवस पर खगौल स्थित डीआरएम ऑफिस में डीआरएम आरके झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने कहा कि ह्यस्वच्छ रेल स्वच्छ भारत ह्य थीम पर दानापुर रेल मंडल स्वच्छता सप्ताह मना रहा है। उन्होंने सप्ताह भर अलग-अलग थीम पर स्वच्छता पर किए गए कार्यो की विस्तृत जानकारी पत्रकारों को दी। डीआरएम ने बताया कि दानापुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस बीच डीआरएम ने ट्रेनों के साधारण बोगियों में यात्र कर यात्रियों की शिकायतें व सुझाओं को सुना। उन्होंने बताया मंडल के स्टेशनों पर सफाई को दुरुस्त करने के लिए सभी शाखा अधिकारियों को अलग-अलग स्टेशन का प्रभारी बनाया गया है। स्वच्छता सप्ताह के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले सुपरवाइजरों और स्टाफ को पुरस्कृत भी किया गया। वहीं दूसरी ओर रेलवे स्कूलों में स्वच्छता विषय पर पेंटिंग व पोस्टर प्रतियोगिता हुई। शनिवार को खगौल स्थित रेलवे कॉलोनियों में ह्यस्वच्छ रेल स्वच्छ भारत ह्य थीम पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि नुक्कड़ नाटकों के जरिये भी स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया।
खगौल/पटना हिन्दुस्तान टीम
  
Sep 23 2016 (6:36PM)  निरीक्षण. बेडशीट व कंबल की क्वालिटी देख कर नाराज हुए डीआरएम, यात्रियों से लिया फीडबैक (www.prabhatkhabar.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 280996     
   Tags   Past Edits
Sep 23 2016 (6:36PM)
Station Tag: Saharsa Junction/SHC added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
समस्तीपुर मंडल डीआरएम सुधांशु शर्मा गुरुवार को जानकी एक्सप्रेस में लगे विशेष सैलून से सहरसा पहुंचे. जहां उन्होंने स्टेशन का निरीक्षण कर अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिये. डीआरएम श्री शर्मा ने प्लेटफाॅर्म संख्या दो पर उतरते ही यात्रियों से टिकट में अधिक पैसे लेने संबंधित जानकारी ली तथा परिसर में मौजूद वेंडरों के लाइसेंस व उनके सामान की गुणवत्ता की भी सुधि लेते साथ चल रहे अधिकारियों को निर्देश दिया. श्री शर्मा ने प्लेटफाॅर्म संख्या दो पर चल रहे निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया तथा यात्रियों से फीडबैक लेते रहे. विशेष सैलून से उतरने के बाद उन्होंने ट्रेन के इंतजार में बैठे यात्रियों की टिकट जांच कर पैसा की पूछताछ की.

कुछ
...
more...
यात्रियों ने बाहर से रिजर्वेशन कराने पर ज्यादा पैसा लेने की शिकायत की. वहीं प्लेटफॉर्म पर लगे अमूल स्टॉल पर जाकर पानी का निरीक्षण कर दर तालिका को सामने रखने का निर्देश दिया. वहीं ट्रेन में यात्रियों को दी जाने वाले बेड शीट व कंबल को देख उसे खोलवाकर क्वालिटी की जांच करते ही कहा कि ये क्या है यार, सब खराब है. उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को कहा कि आपलोग क्वालिटी नहीं देखते है कि यात्रियों को क्या मिल रहा है.

यार्ड का होगा विस्तारीकरण

डीआरएम ने प्रस्तावित पांच प्लेटफाॅर्म के निर्माण व ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए यार्ड व बंगाली बाजार फाटक का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्लेटफाॅर्म निर्माण व ट्रेन की संख्या में बढ़ोतरी के लिए यार्ड का विस्तार होना आवश्यक है. विस्तार के लिए हरेक बिंदुओं पर जांच की जा रही है.

उन्होंने कहा कि जल्द ही सहरसा स्टेशन पर नये प्लेटफाॅर्म का निर्माण होगा. सहरसा-थरबिटिया रेलखंड पर ब्लॉक लिये जाने के संबंध में उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात अभी नहीं है. डीआरएम ने दिन भर स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक की. इस मौके पर सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार, एसएस नवीन चंद्र यादव, कमांडेंट विजय प्रकाश पंडित, आरपीएफ इंस्पेक्टर अर्जुन प्रसाद यादव, पुअनि रमेश कुमार आदि मौजूद थे.

सिमरी बख्तियारपुर-सोनवर्षा
  
Sep 23 2016 (6:33PM)  चलती ट्रेन में अजब प्रेम की गजब कहानी, प्रेमिका ने काटे पुराने प्रेमी के कान (www.prabhatkhabar.com)
back to top
Commentary/Human InterestECR/East Central  -  

News Entry# 280995   Blog Entry# 2000206     
   Tags   Past Edits
Sep 23 2016 (6:33PM)
Station Tag: Ara Junction/ARA added by विश्व नाथ*^/31233

Sep 23 2016 (6:33PM)
Train Tag: Vikramshila Express/12368 added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
शुक्रवार की सुबह विक्रमशिला एक्सप्रेस में जिस चाकू बाजी की घटना में मुंगेर जिले के तारापुर गांव का रहने वाला एमटेक के छात्र जख्मी हुआ था. उस मामले का उद्भेदन रेल थाना पुलिस ने महज दो घंटे के भीतर कर दिया. मामला खुला तो पता चला प्रेमिका के दूसरे ब्वॉय फ्रेंड ने ही छुरा मार कर जख्मी किया था. पुलिस ने प्रेमिका के दूसरे आरोपी ब्वॉय फ्रेंड को अपने कब्जे में लिया ही साथ ही प्रेमिका से भी घंटों पूछताछ की. पूछताछ के बाद यह खुलासा हुआ कि प्रेम संबंधों का वीडियो वायरल करने की धमकी जख्मी मनीष देता था और विक्रमशिला एक्सप्रेस में जब एयर फोर्स के जवान के सामने ही जख्मी मनीष मारपीट करने लगा तथा युवती के साथ अभद्र व्यवहार करते हुए कपड़ा फाड़ने लगा तो गुस्साये एयर फोर्स के जवान ने चाकू से मार कर उसे जख्मी कर दिया. इस घटना के बाद विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन के...
more...
एस 7 बोगी में अफरा- तफरी मच गयी और भगदड़ हो गयी. ट्रेन में स्कॉर्ट कर रही आरपीएफ पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंच आरोपी को हिरासत में ले लिया और नन स्टॉप ट्रेन को आरा में रुकवा कर राजकीय रेल थाना पुलिस के हवाले कर दिया. तथा जख्मी युवक को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया. घटना आरा - मुगलसराय रेलखंड पर बक्सर रेलवे स्टेशन के समीप घटी. मिली जानकारी के अनुसार मुंगेर जिले के तारापुर गांव निवासी मनीष कुमार उड़ीसा के भुनेश्वर में एमटेक की पढ़ाई कर रहा था. वहां उसके संपर्क में प्रियंका नाम की (काल्पनिक नाम) लड़की आयी और दोनों एक दूसरे के साथ प्यार कर बैठे. इसी बीच प्रियंका इलाहाबाद चली गयी और मनीष से फोन पर बात होती रही.
फेसबुक पर दूसरे युवक से हो गया प्यार
जानकारी के मुताबिक एमएसी की छात्रा प्रियंका फेसबुक ज्यादातर इस्तेमाल करती थी. इसी बीच उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का रहने वाला अंकित द्विवेदी जो वर्तमान में बंगलुरू एयरफोर्स में कार्यरत है आ गया, दोनों में फेसबुक के जरिये ही प्यार बढ़ा. इधर मनीष लगातार प्रियंका से मिलने के लिए दबाव डालने लगा. इस बात को प्रियंका अपने नये दोस्त प्रतापगढ़ के रहने वाले एयरफोर्स के जवान अंकित द्विवेदी से शेयर किया. यह जानकार अंकित आग बबूला हो गया और उसने सबक सिखाने की ठानी. तब प्रियंका ने उसे बताया कि उसके पास कुछ तस्वीर और वीडियो है. तभी मनीष सिंह का फोन प्रियंका पर आया और मिलने के लिए जीद करने लगा, रोज- रोज के खिचखिच से परेशान आखिरकार प्रियंका ने मनीष से तस्वीरे लेकर मामले का पटाक्षेप करने के लिए मनीष को सबक सिखाने की ठानी.
पुराने प्रेमी को सबक सिखाने के लिये बुलाया
प्रियंका ने एक साजिश के तहत मनीष को मिलने के लिए मुगलसराय बुलाया. इधर गरीब रथ से प्रियंका और अंकित द्विवेदी मुगलसराय पहुंचे और स्टेशन पर खड़ी 12367 विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन पर दोनों सवार हो गये. एस 7 बोगी में पहले से ही ट्रेन में सफर कर रहा मनीष बैठा हुआ था, वहां पहुंचते ही मनीष ने जब अपनी प्रेमिका प्रियंका को अंकित के साथ देखा तो आग बबूला हो गया और तस्वीरें वायरल करने की बात कहते हुए पहले तो गाली - गलौज शुरू की, दोनों तरफ से तू- तू मैं-मैं हुई. जब प्रियंका ने अपना तस्वीरे मांगी तो मनीष मारपीट करने एवं बदतमीजी करने लगा. यह देख साथ खड़ा अंकित आग बबूला हो उठा और चाकू निकाल कर उसके पेट में वार करने लगा. इस घटना के बाद एस 7 बॉगी में अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया.
मौके पर पहुंची पुलिस
घटना की जानकारी मिलते ही स्कॉर्ट कर रही रेल पुलिस पहुंची और आरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को रोकवा कर जख्मी मनीष सिंह को उतरा गया. इधर स्कॉर्ट पार्टी ने रेल थाना पुलिस को आरोपी एयरफोर्स के जवान अंकित द्विवेदी एवं प्रियंका को रेल थाना पुलिस को हवाले कर दिया. दानापुर रेलमंडल के एडीसनल एसपी अमृतेंदु शेखर ठाकुर ने बताया कि छानबीन के बाद एयर फोर्स के जवान आरोपी युवक अमित द्विवेदी को जेल भेज जा रहा है. वहीं छात्रा को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. जख्मी युवक मनीष कुमार का आरोप है कि कथित प्रेमिका ने कान काट लिया. पुलिस मामले की सच्चाई पता लगा रही है.

1 posts - Fri Sep 23, 2016 - are hidden. Click to open.

  
501 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Sep 24 2016 (10:35AM)
12903 स्वर्ण मंदिर मेल~   2204 blog posts   36 correct pred (82% accurate)
Re# 2000206-2            Tags   Past Edits
This feature shows the full history of past edits to this Blog Post.
Bhai galti ladki h .2 ladko ko pyar ke jal me fasa liya. Kisi ka dil nahi todna chahiye tha.
Fir M tech wale se pyar kiya fir paisa dekh kar airforce wale se . Saja to sirf ladki ko milni chahiye.

  
507 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Sep 24 2016 (10:39AM)
22481 JU DEE SF~   1100 blog posts   35 correct pred (40% accurate)
Re# 2000206-3            Tags   Past Edits
This feature shows the full history of past edits to this Blog Post.
ye to rustam wali khani ho gaye.😅😅😅

  
485 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Sep 24 2016 (10:43AM)
Indian Railways the life line of our Nation~   3737 blog posts   60 correct pred (85% accurate)
Re# 2000206-4            Tags   Past Edits
This feature shows the full history of past edits to this Blog Post.
Agree with yoi,ye ladkiyaa kisi ki real dost nahi ho sakti.Sirf paise ke peeche pagal rehti hai.Jiske paas paisa hai usi ke saath rahengi agar koi usse bhi rich mil gaya to puraane waale ko dump kar deti hai.Rediculous..Saja sirf usi ko milne chahiye.
Btw ham to railfan hai.train ke andar railfanning karne se fursat hi nahi milti jo in jaisi paglo ke peeche rahenge.
  
Sep 23 2016 (12:32PM)  सत्याग्रह का इंजन फेल (www.prabhatkhabar.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 280945     
   Tags   Past Edits
Sep 23 2016 (12:32PM)
Station Tag: Raxaul Junction/RXL added by विश्व नाथ*^/31233

Sep 23 2016 (12:32PM)
Train Tag: Satyagraha Express/15273 added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
रक्सौल से दिल्ली जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस का इंजन फेल हो गया़ इंजन फेल होने के कारण यह ट्रेन लगभग दो घंटे तक प्लेटफार्म पर खड़ी रही़ ट्रेन के विलंब होने के कारण नाराज यात्रियों ने हंगामा किया़ एसएस लालबाबू राउत ने बताया कि पावर मे पानी लिकेज होने के कारण इंजन मे तकनिकी खराबी आ गयी थी़ जिसे तत्काल ठीक कराकर ट्रेन को रवाना किया गया़
  
Sep 23 2016 (12:24PM)  पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में कोयला लदान में आई गिरावट (epaper.bhaskar.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 280943   Blog Entry# 2000016     
   Tags   Past Edits
Sep 23 2016 (12:24PM)
Station Tag: Dhanbad Junction/DHN added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
पूर्वमध्य रेल क्षेत्राधिकार में चालू वित्त वर्ष में कोयला लदान में गिरावट आई है। प्रमुख कोल कंपनियों से वार्ता के बाद पूर्व मध्य रेल द्वारा चालू वित्त वर्ष के लिए कोयला लदान के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया था, उसमें काफी कमी दर्ज की गई है। सीपीआरओ अरविंद कुमार रजक के अनुसार यह कमी वास्तविक एवं निर्धारित लक्ष्य दोनों क्षेत्रों में क्रमश: 2.35 प्रतिशत और 10.77 प्रतिशत की है। दरअसल, प्रमुख कोल कंपनियों द्वारा कोयला लदान नहीं कर पाने के कारण पूर्व मध्य रेल के 50 रेकों का कोई उपयोग नहीं हो रहा है। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त तक कुल 40.70 मिलियन टन कोयले का लदान किया गया, जो पिछले वित्त वर्ष के अगस्त माह तक किए गए कोयला लदान 41.68 मिलियन टन से 2.35 प्रतिशत कम है। जबकि इस अवधि के लिए निर्धारित लक्ष्य 45.61 मिलियन टन के दृष्टिकोण से यह लदान 10.77 प्रतिशत कम है।...
more...

  
689 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Sep 23 2016 (3:48PM)
For Better Managed Indian Railways~   718 blog posts
Re# 2000016-1            Tags   Past Edits
This feature shows the full history of past edits to this Blog Post.
Is it fall due to lesser output of mines? or due to traffic moving to other mode of transport??

  
689 views

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Sep 23 2016 (3:52PM)
विश्व नाथ*^   15835 blog posts   268 correct pred (75% accurate)
Re# 2000016-2            Tags   Past Edits
This feature shows the full history of past edits to this Blog Post.
Can be various reasons ie: Imported Coal or Less Demand or High Freight rate.
  
Sep 22 2016 (6:06PM)  नदी में उफान से ट्रेन के बाद कमला पुल पर सड़क यातायात भी बंद (www.livehindustan.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsECR/East Central  -  

News Entry# 280898     
   Tags   Past Edits
Sep 22 2016 (6:06PM)
Station Tag: Jhanjharpur Junction/JJP added by विश्व नाथ*^/31233

Posted by: विश्व नाथ*^  3409 news posts
कमला नदी में उफान गुरुबार को 5 2.55 मीटर हो जाने के बाद कमला रेल सह सड़क पुल यातायात के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया। बुधवार को 51.60 मीटर पर पानी आने के बाद रेल परिचालन बंद किया गया था। गुरुबार की सुबह रेल विभाग के पी डब्लू आई राजकुमार के निरिक्षण के बाद पुल पर 5 बजे सुबह से सभी तरह के सड़क यातायात के गाड़ियों को बंद कर दिया गया है। फ्लड कण्ट्रोल डिवीज़न से मिली जानकारी के अनुसार पानी का बढ़ना जारी है।पुल से सड़क यातायात बंद होने से आम लोगो को काफी परेशानी हो रही है। सुबह स्कूल बस पुल पार न करने के कारण प्राइवेट स्कूल के क्षात्र पैदल ही स्कूल की तरफ गए। पुल के दोनों तरफ बैरियर बंद है। दोनों तरफ गाड़िया अपने यात्रियों को उतार कर वापस जा रही है। एस डी ओ जगदीश कुमार ने कहा कि सुरक्षा के लिए...
more...
पुल पर सभी यातायात को बंद करना जरुरी था। यह पानी घटने तक जारी रहेगा।
निचले क्षेत्र में फैला पानी
कमला नदी के बांध के अंदर रहने वाले नवटोलिया एवम भादू आर गांव के लगभग दो सौ गांव बाढ़ की पानी से घिर गया है। इन गाओ के लोग पानी घटने तक अपने घर में कैद हो गए है।पानी में करंट ज्यादा होने के कारण लोग दहसत में है। बता दे की वर्ष 2004 में 53 मीटर पानी आने के बाद बांध टूट गया था। इस साल यह सबसे बढ़ा हुआ पानी करंट के साथ रिकॉर्ड किया गया है।
प्रशासन चौकस
कमला नदी पानी बढ़ने के बाद प्रशासनिक हलचल बढ़ गई है। सिविल एस डी ओ जगदीश कुमार ने बताया कि नदी में खतरा निशान 50 मीटर है। सुबह पानी 52.55 मीटर हो गया है। सभी स्थिति पर नजर है। 53.50 मीटर तक कण्ट्रोल में रह सकता है। कमला पुल 100 साल पुराना है इस कारण रिस्क नहीं लिया जा सकता है। जिन निचले इलाके में पानी बढने पर भी नजर है। श्री कुमार ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। बनौर के पास सुबह 10.45 बजे पानी घटने की सूचना है जो ठीक सन्देश है।
  
रेल बजट अलग से पेश करने की 92 साल पुरानी परम्परा को समाप्त करते हुए सरकार ने इसे आम बजट में मिलाने का बुधवार को फैसला किया। इसके साथ ही आम बजट को संसद में फरवरी के आखिरी कार्य दिवस के बजाए उससे पहले पेश करने के प्रस्ताव को को सैद्धांतिक मंजूरी भी दी गई है।वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए संवाददाताओं से कहा कि सरकार कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए 2017-18 के बजट सत्र की तारीख के बारे में फैसला अलग से करेगी।
मंत्रिमंडल ने 2017-18 के बजट में योजना और गैर-योजना व्यय में अंतर को समाप्त करने का फैसला किया है। जेटली ने कहा कि सरकार बजट पेश करने
...
more...
और उसे पारित कराने की प्रक्रिया पहले शुरू करने के पक्ष में है ताकि पूरी प्रक्रिया 31 मार्च से पहले सम्पन्न की जा सके। इससे सार्वजनिक वित्त पर आधारित योजनाओं पर व्यय एक अप्रैल से शुरू हो सके।
Rail budget and General budget will be amalgamated from now, there will only be one budget: FM Jaitley
— ANI (@ANI_news) September 21, 2016
उन्होंने कहा कि हम सैद्धांतिक रूप से बजट पेश करने की तारीख पहले करने और वित्त विधेयक समेत बजट संबंधी पूरी प्रक्रिया 31 मार्च से पहले समाप्त करने के पक्ष में है। वास्तविक तारीख के बारे में विचार-विमर्श के बाद फैसला किया जाएगा जो राज्य चुनावों की तारीख पर निर्भर है। जेटली ने कहा कि सरकार बजट पहले पेश करने को लेकर अपने आप को तैयार कर रही है। परंपरा के अनुसार बजट फरवरी में आखिरी कार्य दिवस को पेश किया जाता रहा है।
रेल बजट अलग से पेश करने की व्यवस्था 1924 में शुरू की गई थी। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) राष्ट्रीय आय या जीडीपी का अस्थायी अग्रिम अनुमान सात जनवरी तक देगा ताकि आंकड़े को बजट तैयारी में शामिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि अस्थायी अग्रिम अनुमान सामान्य तौर पर सात फरवरी को पेश किये जाने अनुमान के अनुरूप होंगे। दास ने कहा कि सरकार एक या दो दिन में बजट परिपत्र जारी करेगी।
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेल और आम बजट रेलवे के कामकाज में स्वयत्तता को प्रभावित नहीं करेगा बल्कि रेलवे के पूंजी व्यय को बढ़ाने में मदद करेगा। प्रभु ने कहा कि एक ही बजट का मतलब है कि रेलवे और आम बजट साथ काम करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे को लाभांश सरकार को नहीं देना होगा।
जेटली ने कहा कि नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबराय की अध्यक्षता वाली समिति का मानना था कि अलग से रेल बजट पेश करना केवल रस्मी है क्योंकि आम बजट के मुकाबले इसका आकार बहुत छोटा है।
समिति ने सुझाव दिया था कि रेल बजट सरकार के बजट के राजकोषीय अनुशासन और विकासात्मक रुख का हिस्सा होना चाहिए। जेटली ने कहा कि मंत्रिमंडल ने रेल बजट और आम बजट को मिलाने का फैसला किया है। केवल एक बजट होगा जो आम बजट होगा। रेलवे से जुड़े प्रस्ताव आम बजट का हिस्सा होंगे। परिणामस्वरूप केवल एक विनियोग विधेयक होगा। उन्होंने कहा कि सरकार रेलवे की एक अलग पहचान और उसके कामकाज में स्वायत्ता को बनाए रखेगी।
अरुण जेटली ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिये कदम उठाएगी कि रेलवे खर्च पर हर साल अलग से चर्चा हो ताकि विस्तत संसदीय समीक्षा और जवादेही बनी रहे। यह पूछे जाने पर कि यात्री किराये और माल भाड़ा दरों के बारे में कौन निर्णय करेगा, जेटली ने कहा कि ये निर्णय रेलवे ही लेता रहेगा। लेकिन रेलवे के आय-व्यय के ब्योरे को संसद में वित्त मंत्रालय प्रस्तुत करेगा।
बजट प्रस्तुत करने की तारीख के संदर्भ में उन्होंने कहा कि सरकार ने सैद्धांतिक रूप से बजट पहले पेश किए जाने को मंजूरी दे दी है ताकि बजट से संबंधित सभी प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी हो जाए और कर तथा व्यय एक अप्रैल से लागू हो सके।
जेटली ने कहा कि हमें मौजूदा व्यवस्था को छोड़ना चाहिए जब अप्रत्यक्ष कर से जुड़े कुछ प्रस्ताव एक जून से प्रभाव में आते हैं। सरकार सैद्धांतिक रूप से बजट पहले पेश करने और बजट सत्र पहले शुरू किये जाने के पक्ष में हैं। हालांकि बजट की निश्चित तारीख के बारे में फैसला विधानसभा चुनावों की तारीख को देखने के बाद किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनावों के दौरान सांसद चुनाव प्रचार में व्यस्त होते हैं और इसीलिए वास्तविक तारीख की घोषणा विचार-विमर्श के बाद की जाएगी और विधानसभा चुनावों की तारीख पर निर्भर करेगा।
वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि रक्षा एवं राजमार्ग मंत्रालय के बजट का भी आकार बड़ा है लेकिन उनका कोई अलग से बजट पेश नहीं होता है और इसीलिए अलग से रेल बजट पेश करना अनावश्यक था।
शक्तिकांत दास ने कहा कि रेलवे वेतन और पेंशन समेत अपना व्यय, आय से पूरा करता है और बजट को आम बजट में मिलाए जाने से कोई बदलाव नहीं होगा। केंद्र सब्सिडी देना जारी रखेगा जो वह रेलवे को दे रहा है।
आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि रेलवे का राजस्व अब भारत की संचित निधि में आएगा और व्यय को इस कोष से पूरा किया जाएगा। इसीलिए यह आम बजट के वित्त को प्रभावित नहीं करेगा। रेलवे अपनी आय से कर्मचारियों को वेतन देता है। उन्होंने कहा कि रेलवे जो कर्ज लेता है, वह पहले सरकार का कर्ज है और इसीलिए विलय से सरकार का कर्ज नहीं बढ़ेगा।
यह पूछे जाने पर कि क्या मंत्रिमंडल ने इस साल संसद का शीतकालीन सत्र भी पहले बुलाने पर चर्चा की, जेटली ने कहा कि शीतकालीन सत्र पर आज कोई चर्चा नहीं हुई। इस पर उपयुक्त समय में विचार किया जाएगा। शीतकालीन सत्र आम तौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होता है।
  
आम बजट में रेल बजट को शामिल किये जाने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सधी हुई प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ऐसा करने से रेलवे की ऑटोनॉमी (स्वायत्ता) खत्म हो जायेगी. रेल बजट अलग से होता रहा है. यह संसद की परंपरा रही है. इसका अपना फायदा होता है. अब लोगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. देशवासी ज्यादा यात्रा रेल से ही करते हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि ऐसा करने से देश वासियों की रेल से भावनात्मक संबंध में कमी आयेगी. साथ ही इंटीग्रेशन में कमी आयेगी. उन्होंने कहा कि लोग रेलवे पर चर्चा करते रहे हैं. रेलवे को चलाने में जो इंतजाम था, जरूरते थी उससे सहुलियत होती है.
नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के
...
more...
इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार के इस फैसले से लाभ नहीं होने वाला है. रेलवे की जो ऑटोनॉमी है वह समाप्त हो जायेगी. आम बजट से ज्यादा रेल बजट पर संसद में चर्चा होती थी. रात भर चर्चा में भाग लिया है. केंद्र के फैसले से रेलवे के प्रति जो आकर्षण है, अपेक्षा है और जो अच्छे ढंग से संचालन के लिए रेल बजट होता था उसमें कमी आयेगी. दूसरे विभागों की तरह ही रेल बजट भी हो जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे अब केंद्र की प्राथमिकता में ना हो इसलिए रेल बजट को आम बजट में शामिल किया जा रहा है. ऐसा नहीं है कि रेलवे बजट दूसरे विभागों की तरह है. यह केंद्र सरकार को मुनाफा कमा कर हिस्सा देता था. इसलिए रेल बजट को पहले जैसा होना चाहिए और जो परंपरा है उसी का निर्वहन होना चाहिए.

  

Enter ChatRoom
You need to be logged in to enter ChatRooms. Please click here to sign up.
Sep 22 2016 (10:50AM)
shiv2350   320 blog posts
Re# 1998705-1            Tags   Past Edits
This feature shows the full history of past edits to this Blog Post.
Rail Budget ya Railway Laabh lene ke liye nahi hai Seva lene ke liye hai Sir. Kab tak Railway ko Political laabh lene ke liye use kariyega??
Page#    3409 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site