Disclaimer

Search
  Go
Full Site Search

Wed Apr 26, 2017 06:17:39 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Wed Apr 26, 2017 06:17:39 IST

Number of Terminating Trains: 1
Rating: /5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)

Nearby Stations

KITN/Khiri Town 6 km     DEO/Deokali 7 km     KDPS/Kadipur Sani Halt 10 km     PD/Phardhan 14 km     OEL/Oel 16 km     HA/Hargaon 22 km     RZJ/Razaganj 22 km     PMM/Parsehra Mal 28 km     BFV/Bahelia Buzurg 29 km     JKP/Jharekapur 32 km
Departures    Arrivals    Station Map    Forum    News    Gallery    Timeline    RailFan Club    Station Pics

Station Forum

Page#    Showing 1 to 10 of 14 blog entries  next>>

388 views
Feb 24 2017 (09:32)   LMP/Lakhimpur (1 PFs)

Entry# 2176474            Tags   Past Edits
मोबाइल फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन से जोड़ी जा रही ब्रॉडगेज रेल पटरियां
सीतापुर से मैलानी के बीच 106 किलोमीटर में चल रहे आमान परिवर्तन का काम तेज हो गया है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बरसात के पहले इस रूट पर ट्रायल ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। कार्यदायी संस्था आरबीएनएल ने बरसात से पहले ही इस काम को पूरा करने का लक्ष्य बनाया है। बता दें आमान परिवर्तन का काम करीब दो साल पीछे चल रहा है। अब इस काम में और ज्यादा देरी न हो इसलिए काम की रफ्तार बढ़ा दी गई है।
आरबीएनएल
more...
के सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर एसके वर्मा ने बताया कि सीतापुर और मैलानी रेल प्रखंड के बीच लूप लाइन सहित 118 किलोमीटर ब्रॉडगेज की रेल पटरियां बिछाई जानी है। इसमेें 60 किलोमीटर रेल पटरियां मोबाइल फ्लैश बट वेल्डिंग मशीनों से जोड़कर लिंक की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा इस प्रखंड पर 100 पुलों का निर्माण किया जाना है, इसमें 65 पुलों के बक्से डाले जा चुके है। 12 पुलों का निर्माण कार्य साइट पर ही किया जाएगा। इसमें इस प्रखंड में शामिल बाकेगंज, फरधान और ओयल के क्रमश: दो सौ, एक सौ पचास और एक सौ फिट लंबाई के तीन बडे़ पुलों पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।
सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि ब्रॉडगेज की ट्रेनें दौड़ाने के लिए नहर पुलों पर 25 मीटर गहराई की नींव खेदकर उसमें कंकरीट डालकर मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा मीटर गेज के 100 रेल फाटकों में 23 को बंद कर दिया गया है। इन बंद किए गए रेल फाटकों पर (एलएचएस) लिमिट हाइट सबवे बनाए जाएंगे। इसमें 13 फाटकों पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। साथ ही भविष्य में सीतापुर-मैलानी ब्राडगेज रेल प्रखंड पर 32 मानवरहित रेल फाटक बनाए जाने की योजना है।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा मैलानी और बाकेगंज के बीच जंगल से होकर गुजरी 16 किलोमीटर रेल मार्ग पर तेजी से कार्य चल रहा है। इसमें सात किलोमीटर ब्रॉडगेज की पटरियां बिछाने के साथ ही ऑटोमैटिक मशीनों से पटरियों की वेल्डिंग का कार्य काफी तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि ब्रॉडगेज रेलवे स्टेशन भवनों का निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है। इसी कड़ी में लखीमपुर, सीतापुर, गोला गोकर्णनाथ, हरगांव और मैलानी में हाई लेबल प्लेटफार्म बनाए जाने के साथ ही फुट ओवरब्रिजों का निर्माण कराया जाएगा। अन्य स्टेशन पर मीडियम और लो लेबल प्लेटफार्म बनवाए जा रहे हैं।

1202 views
Jan 21 2017 (16:25)   LMP/Lakhimpur (1 PFs)

Entry# 2134979            Tags   Past Edits
#gc #kheri town

★★★  Travelogue
2 Followers
19941 views
May 19 2016 (00:22)   15307/Nainital Express (MG) | ASH/Aishbagh (5 PFs) | IZN/YDM-4/6531

Entry# 1853343            Tags   Past Edits
लखनऊ मीटर गेज की अंतिम यात्रा -
इस यात्रा की तैयारी करीब 2साल से की जा रही थी पर बाकि साथियो के शुरू में हां और बाद में ना करने वजह से ये यात्रा अनगिनत बार रद्द करनी पड़ी ,, इसी सब के बीच नार्थ ईस्टर्न रेलवे की प्रेस विज्ञप्ति जारी हो गई लखनऊ मीटर गेज के अमान परिवर्तन की जिसके लिए यह रूट हमेशा के लिए बंद होना था , इसके बाद इस यात्रा के लिए दुबारा से तैयारी शुरू की गई, वापिस से साथियो से बात शुरू की पर हमेशा
more...
के तरह "लोग निकलते गए और करवा छोटा होता गया",आखिर में ये यात्रा के लिए 11मई की तारीक तय हुए और इसमें सिर्फ मैं था और मेरा साथ देने दिल्ली के रेल फैन एडमिन कुश कालरा जी थे ,, हमलोग ने 11मई की सुबह 10:50 की 15313 ऐशबाग - टनकपुर MG एक्सप्रेस लेने का फैसला किया , एडमिन कुश कालरा ने 10मई को नई दिल्ली लखनऊ वातानुकूलित एक्सप्रेस से आने का फैसला किया और मैंने भी एक दिन पहले ही यानि 10 मई की रात को लखनऊ पहुचना तय किया ,जिसके लिए मैंने सुल्तानपुर से मरूधर एक्सप्रेस लिया और देर रात 12 बजे लखनऊ पंहुचा,
-------------------------------------------------- -------------------------------------------
यात्रा का विवरण -
पहले से तय प्लान के मुताबिक सुबह 9बजे मुझे कुश ने फ़ोन कर के लखनऊ स्टेशन आने को कहा , इस वक़्त श्री कुश लखनऊ पहुँच चुका था और LJN स्टेशन पर डोरमेट्री ले कर वहा आराम कर रहे थे , कुश का फ़ोन आने के बाद मैं भी स्टेशन से निकल पड़ा , करीब 9:50 पर मैं लखनऊ स्टेशन पंहुचा जहाँ कुश अभी तैयार ही हो रहा था ,, करीब 10मिनट इंतज़ार के बाद वो बाहर आया थोड़ा देर हाल ख़ैरियत लेने के बाद हमने स्टेशन ले पास ही नाश्ता किया और फिर हमलोग ऐशबाग के तरफ निकल पड़े , रिक्शा से हमलोग करीब 10:30 पर ऐशबाग पहुँचे और तुरंत ही टिकट कटा कर प्लेटफार्म की तरफ बढ़ गए , हमारी ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 2 पर YDM4 #6531 लोको के साथ पहले से ही लगी हुई थी , गर्मी का मौसम होने के वजह से हमलोग ने करीब 4बोतल पानी स्टेशन पे खरीद के रख लिया कियुकि इस रूट पे हमारी पहली यात्रा थी और आगे कब क्या मिले उसका कोई अंदाज नहीं था ,, थोड़ी बहुत तस्वीरें लेने के बाद हमलोग ने MG स्लीपर कोच जो की जनरल कोच के तरह इस्तेमाल किया जा रहा था उसमे खिड़की की सीट ले ली ,यह कोच लोको से 10 कोच की दुरी पर था ,कोच अन्दर से साफ़ था , ट्रेन को सिग्नल 10:45 पर ही दे दिया गया था और जैसे ही घड़ी की सुई 10:50 पे पहुँची लोको पायलट में हॉर्न बजा के ट्रेन के प्रस्थान का ऐलान किया , करीब 2 बड़ी सीटी के बाद हमारी ट्रेन अपनी 259किलीमीटर की यात्रा के लिए आगे बढ़ी और साथ ही पीछे देर से आने वाले यात्री दौड़ लगा के ट्रेन पकड़ने में लगे हुए थे ,, हमारी पहली मीटर गेज यात्रा होने के वजह से हमलोग भी काफी उत्साहित थे , ट्रेन ऐशबाग से तो खाली ही चली थी पर आगे पड़ने वाले लखनऊ सिटी , डालीगंज स्टेशन पर यात्रियो की भारी संख्या हमारा इंतज़ार कर रही थी ,, ट्रेन जब लखनऊ के सभी स्टेशनों को पार हुई तो ट्रेन काफी हद तक भर चुकी थी और प्रत्येक सीट पर एक यात्री थे और कुछ यात्री पायदान पर भी यात्रा कर रहे थे ,, ऐशबाग से निकले के बाद से हमारी ट्रेन 40-50की रफ़्तार से दौड़ रही थी ,, और मोहिबुल्लापुर से पहले हमारी पहली क्रासिंग हुई , हमारी ट्रेन को स्टेशन पे रोक गया और उसके करीब 10मिनट बाद सीतापुर ऐशबाग पैसेंजर ट्रेन का आगमन हुआ YDM4 लोको के साथ ,इसके बाद हमारी ट्रेन को हरा सिग्नल मिला , ट्रेन के लखनऊ शहरी इलाको को क्रॉस करने के बाद ट्रेन ने कुछ गति पकड़ी और अब यह 60-75 की रफ़्तार पर भाग रही थी , अब ट्रेन ग्रामीण भारत में दाखिल हो चुकी थी और हमारी ट्रेन छोटे स्टेशनों को रफ़्तार से पीछे छोर कर आगे बढ़ी जा रही थी , बीच में 1-2जगहे क्रासिंग के लिए रुकना भी पड़ रहा था जहा यात्री पेड़ से ताज़े आम तोड़ने और चहलकर्मी कर के आनंद ले रहे थे , जब ट्रेन एल क्रासिंग के लिए केजड़ी थी इसी बीच हमारे डब्बे में एक TTE दिखाई पड़े जिनको देख कर सभी यात्री अचम्भित दिखे , लोगो ने बातया की इस रूट पर टिकट चेकिंग पिछली बार कब हुई थी वो उनको याद भी नहीं , खैर हमारे डब्बे में कोई भी यात्री बिना टिकट के नहीं पाया गया और TTE आगे बढ़ गया ,, हमें रास्ते भर में अमान परिवर्तन की तैयारिया साफ़ दिख रही थी ,, हम छोटे बड़े स्टेशन पर रेल ट्रैक सम्बंधित सामान रखा हुआ था और कुछ कुछ दुरी पर ट्रैक पे डाले जाने वाली गिट्टी के भी बड़े ढेर लगे हुए थे , इसी सब के बीच ऐशबाग के बाद पहला बड़ा स्टेशन सीतापुर आ गया ,ट्रेन यहाँ 30मिनट बिलंब से आई थी , यहाँ पर काफी यात्रियो ने अपनी यात्रा समाप्त की और कुछ नए यात्री भी जुड़ गए ,, ट्रेन के स्टेशन पे आने के बाद RF कुश ने कुछ खाने पीने का इंतेज़ाम करने और प्लेटफार्म का जायजा लेने का फ़ैसला किया , पर हमारा डब्बा ऐसी जगह था जहाँ खानपान हेतु ज्यदा विकल्प नहीं थे इसलिए कुश ने सीतापुर से आलू के पकोड़े लिए जो की ताज़ा बने हुए थे , विलम्ब से आने के वजह से यहाँ ट्रेन केवल 5मिनट ही रुकी , सीतापुर के बाद ट्रेन जंगलो के बीच से होते हुए अपनी मंजिल के तरफ बढ़ने लगी ,, ट्रेन अब विलम्ब को कुछ कम करने में लगी थी ,, बीच बीच में कुछ स्टेशनों पर रुकने के बाद ट्रेन अपने अगले बड़े स्टेशन लखीमपुर की तरफ बढ़ चली थी अब ,, करीब 3:30 के आसपास हम लखीमपुर स्टेशन के प्लेटफार्म 1 की ओर दाखिल हुए , यह स्टेशन बेहतर था तथा यहाँ खानपान के लिए सभी विकल्प मौजूद थे पर हमारे पास उचित मात्र में पानी और बाकि सामान मौजूद होने के वजह से हम दोनों ने अपनी खिड़की वाली सीट पर ही बने रहने ही जयदा बेहतर समझा ,, करीब 5मिनट के ठहराओ के बाद हमारी ट्रेन आगे निकल चली , लखीमपुर के बाद जंगल और भी घने होते चले गए और बीच बीच में कुछ छोटे कसबे भी दिखाई दिए , ट्रेन अपने नियमित ठहराओ पर रूकती हुईे अपने अगले बड़े स्टेशन मैलानी की तरफ बढ़ चली थी , करीब 20मिनट के देरी से हम मैलानी में दाखिल हुए , यह स्टेशन अपने खुले मैदान जैसे यार्ड के बावजूद किसी भूत बंगले जैसा लग रहा था , यह स्टेशन उजाड़ होने की देहलीज़ पर खड़ा दिखा यार्ड की सभी लाइन को जंग लग चुके थे केवल प्लेटफार्म की लाइन ही कुछ ठीक स्तिथि में लग रही थी , इस स्टेशन का यार्ड किसी भी बड़े स्टेशन जैसा ही था मगर यहाँ केवल रेलवे जंग लगा यार्ड और जंग लगे पुराने मीटर गेज डब्बे ही थे ,, खैर यहाँ RF कुश ने उतर के स्टेशन का जायज लिए और यहाँ के छोले का ज़ायका लिया जो की ताज़े बने हुए थे , यहाँ ट्रेन के लोको पायलट और गॉर्ड बदले गए जिसके वजह से ट्रेन 15मिनट बाद रवाना हुए ,,

15 posts - Thu May 19, 2016

Thank u sir :)

May 22 2016 (15:46)
Re# 1853343-31            Tags   Past Edits
पोस्ट पसंद करने के लिए बहुत शुक्रिया सर :) ,, मैंने इस पोस्ट में स्क्रीशॉट पोस्ट कर दिए है ट्वीटर के ,, जो 12वी तस्वीर है वो मैलानी स्टेशन की है

14280 views
May 22 2016 (15:48)
Re# 1853343-32            Tags   Past Edits
बहुत शुक्रिया सर :) ,, आपकी कमी थी बस इस ट्रिप में ,, आप भी चलते तो और भी मज़ा आता :)

14592 views
May 22 2016 (15:49)
Re# 1853343-33            Tags   Past Edits
हां वो स्टेशन ऐसा ही था ,, जब वो रूट ब्रॉड गेज हो जायगे तो श्याद वहा बस कुछ ही ट्रेन रुके

14585 views
May 22 2016 (15:50)
Re# 1853343-34            Tags   Past Edits
काफी अँधेरा हो जाता वहा पहुँचते-पहुँचते ,, और टाइम भी कम मिल रहा था ,, नहीं तो जरूर जाते

Info Update
6347 views
Jan 05 2017 (12:09)   ASH/Aishbagh (5 PFs)

shuk RAILWAY is my first crush~   604 blog posts   320 correct pred (58% accurate)
Entry# 2116665            Tags   Past Edits
Year 2017 would be historic year in NER history as meter gauge is started getting vanished from map of NER and many routes are getting converted from meter gauge to standard broad gauge. Aishbagh (Lucknow) to Mailani via Sitapur already in process of gauge conversion and most likely Aishbagh - Sitapur section would be ready by Mar;2017 along with this another section Pilibhit – Tanakpur would be ready by Jun;2017 however it’s expected that Pilibhit to Majhola would also start for commercial purpose from Mar;2017 as this section is almost ready and CRS request would be send soon. By Jul;2017 Sitapur – Mailani section would also be open for commercial purpose. Pilibhit – Mailani meter gauge route will be erased from NER map from Mar;2017 as mega block for gauge conversion been requested.
more...

Gonda – Bahraich meter gauge section is already under gauge conversion and it’s expected to get complete by Mar;2017.
Overall it’s very exciting year for NER their many meter gauge sections are getting converted from meter gauge to standard broad gauge. A big thanks goes to Railway minister Shri Suresh P Prabhu ji and NER GM & DRM’s too as because of their efforts this would have been possible.

1088 views
Dec 22 2016 (11:26)   LMP/Lakhimpur (1 PFs)

Entry# 2099795            Tags   Past Edits
ongoing #gc at gola gokrannath station

957 views
Dec 23 2016 (09:46)
Re# 2099795-1            Tags   Past Edits
Hi,
If possible please post some pic of Sitapur railway station for gauge conversion.

879 views
Dec 23 2016 (11:07)
Re# 2099795-2            Tags   Past Edits
I am going to Lucknow today, if I get chance to click the pictures of sitapur / khairabad, so I will upload asap.
thank you

806 views
Dec 20 2016 (08:21)   LMP/Lakhimpur (1 PFs)

Entry# 2097047            Tags   Past Edits
#gc at lakhimpur railway station

★  Rail Fanning
19059 views
May 21 2016 (16:56)   15308/Nainital Express (MG) | STP/Sitapur (3 PFs)

Entry# 1857760            Tags   Past Edits
Indian Railways Video of the Legendary Meter Gauge Train "Nainital Express" Capturing On The Last Day, Last Run... :(
Including Last Departure from Bareilly Junction, Izzatnagar, An inside video of AC-2 Tier coach of Nainital Express, Daytime Token Exchange at Bakshi Ka Talab Station & An Exclusive Night Token Exchange capture at Khairabad Avadh Station (Must watch this)... :)
HD Video :- click here

18734 views
May 21 2016 (17:02)
Re# 1857760-1            Tags   Past Edits
Just To Relate This Video To All These Stations As They Lies On It's Route. I'm Sure Fellow Rail Enthusiasts Who Lives In & Around These Locations Would Definitely Like To See This Train.

18978 views
May 21 2016 (17:05)
mishra travels bhopal~   146 blog posts   313 correct pred (53% accurate)
Re# 1857760-2            Tags   Past Edits
15308 nainital express

18805 views
May 21 2016 (17:37)
Harsh*^~   27878 blog posts   75844 correct pred (77% accurate)
Re# 1857760-3            Tags   Past Edits
😃😃😃😃😃😃😃superb 😃😉😉😉😉😉😉😉😉😉😉😉

Rail Fanning
13608 views
May 09 2016 (22:25)   15313/Aishbagh - Tanakpur MG Express (UnReserved) | SD/Sidhauli (1 PFs) | IZN/YDM-4/6444

LHB for TN Express~   985 blog posts   181 correct pred (72% accurate)
Entry# 1839489            Tags   Past Edits
Following up the first 2 parts of my trip to cover the Metre Gauge Network of Uttar Pradesh, this is my third and final part of my last year's trip. After a joyful 2 days of covering northern parts of the network from Izatnagar to Sitapur, it was time to cover some other places before calling it a wrap and moving ahead. This video also contains some old clips taken during earlier trips to the same region. Hope you enjoy the video, please put in your comments, reviews and suggestions
First part of the MG trip to NER - click here
Second
more...
Part of the trip - click here

Info Update
8823 views
May 08 2016 (10:40)   52209/Pilibhit - Tanakpur MG Passenger (UnReserved) | PBE/Pilibhit Junction (4 PFs)

Entry# 1837564            Tags   Past Edits
Official Notification - Pilibhit-Tanakpur (IZN Div) and Aishbag-Sitapur (LJN Div) sections being closed for Gauge Conversion wef 15/5/16

8017 views
May 11 2016 (07:39)
Re# 1837564-1            Tags   Past Edits
In view of heavy rush of pilgrims to Tanakpur, NER has deferred the Mega block till 16/6/16 of Pilibhit-Tanakpur route
Source :- GMNER Twitter

8058 views
May 11 2016 (07:44)
Re# 1837564-2            Tags   Past Edits
However the Mega block for GC of Aishbagh-Sitapur will start from 15/5/16 as announced.

★  Rail Fanning
16208 views
Mar 01 2016 (12:30)   15314/Tanakpur - Aishbagh MG Express (UnReserved) | MLN/Mailani Junction (3 PFs) | IZN/YDM-4/6533

Entry# 1754124            Tags   Past Edits
Izzatnagar YDM-4 #6533 hauled Meter Gauge Train (15314 Tanakpur - Aishbagh Express) of Indian Railways Crosses A Beautiful Location Near Mailani.
HD Video :- click here

15899 views
Mar 01 2016 (12:37)
Re# 1754124-1            Tags   Past Edits

16092 views
Mar 01 2016 (12:41)
LHB for TN Express~   985 blog posts   181 correct pred (72% accurate)