Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Regular people go to see Taj Mahal. RailFans go to see Ghaziabad Jn. - Praveen

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Thu Aug 18 20:29:58 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search
Filters:

Page#    607953 Blog Entries  next>>
Rail News
1856 views
New Facilities/Technology
WCR/West Central
Today (14:46)   विस्टाडोम कोच में भोपाल से जबलपुर का रोमांचक सफर, VIDEO:छत पर लगे पारदर्शी कांच, सतपुड़ा की पहाड़ी और नर्मदा नदी को घूमती कुर्सियों से देखें

SmallTownTraveller^~   4313 news posts
Entry# 5453271   News Entry# 495411         Tags   Past Edits
यदि आप ट्रेन में बैठकर बिना हिले-डुले कुर्सी में घूमते हुए नेचर का आनंद उठाना चाहते हैं तो मध्यप्रदेश आना होगा। भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस से आपको वो नजारे नजर आएंगे, जो किसी और ट्रेन से संभव नहीं है। इसमें लगे विस्टाडोम कोच में छत पर भी ट्रांसपरेंट ग्लास लगे हैं, जिसके जरिए आप जबलपुर तक रोमांचक सफर कर सकते हैं। कोच में बैठे-बैठे आप सतपुड़ा की पहाड़ी के साथ, नदी... झरने और हरियाली का आनंद उठा सकते हैं।
प्रति व्यक्ति 1390 रुपए चुकाने होंगेमंगलवार यानी 16 अगस्त से ट्रेन में इस कोच की शुरुआत रानी कमलापति स्टेशन से हुई। यदि आपको सफर करते हुए प्रकृति को करीब से महूसस करना है तो इसके लिए प्रति
...
more...
व्यक्ति 1390 रुपए चुकाने होंगे। ट्रेन दोनों तरफ से रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम और जबलपुर के मदन महल स्टेशन पर रुकेगी।
कोच में आरामदायक 44 सीटेंविस्टाडोम कोच यानी ऐसे डिब्बे हैं, जिनमें चौड़ी खिड़कियों के साथ छत कांच की होती है। पारदर्शी छत कोच को आकर्षक बनाती है। इस कोच में आरामदायक 44 सीटें हैं। इनके बीच स्पेस इतना है कि आराम से पैर फैलाकर सफर किया जा सकता है। सीटों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये तीन ओर घुम सकती हैं। यात्रा के दौरान आप किसी भी ओर घूमकर बैठ सकते हैं।
कोच अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस
यह कोच ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसके अतिरिक्त विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज शेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा भी दी गई है। इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

Rail News
53 views
Today (20:23)
RaiLKingDom
RailKingdom   63 blog posts
Re# 5453271-1              
Isse achha to flight se chale jaenge 45 minute me pahunch jaenge ..

0 views
Today (20:25)
न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु
SmallTownTraveller^~   9165 blog posts
Re# 5453271-2              
chochle he.. sab

0 views
Today (20:29)
RaiLKingDom
RailKingdom   63 blog posts
Re# 5453271-3              
Local passenger train chalun kare to hi thik hai
यात्रियों की मांग पर रामायण यात्रा 24 अगस्त को फिर से रवाना होगी। एक नए रूप में दोबारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलायी जाएगी। यात्रा को और अधिक सुगम बनाने के लिए अयोध्या और वाराणसी में एक रात्रि का विश्राम जोड़ा गया है। अयोध्या से नेपाल स्थित जनकपुर तक यह ट्रेन जाएगी। रामायण यात्रा अब 18 दिनों की बजाय 20 दिनों मे पूरी की जाएगी। 24 अगस्त को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 20 दिनों के टूर पर रवाना होगी ‘भारत गौरव’ एसी पर्यटक ट्रेन। ट्रेन में एसी तृतीय श्रेणी के कुल 10 कोच यात्रियों के लिए होंगे जिसमें कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे। आईआरसीटीसी द्वारा यात्रियों को बुकिंग पर 15% का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इस पर्यटक ट्रेन में पैन्ट्री कोच की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। साथ ही इन्फोटेन्मेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्युरिटी गार्ड इत्यादि की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। आईआरसीटीसी ने टूर...
more...
के बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए पेटीएम जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है, जिससे भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तों में किया जा सकते हैं। 3 महीने से लेकर 24 महीने की किश्तों में टिकिट बुकि कराया जा सकता है।

भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन को 24 अगस्त से दोबारा चलाने का निर्णय किया है। पहले की भांति ही यह ट्रेन अयोध्या से नेपाल स्थित जनकपुर तक जाएगी। इस अनूठी यात्रा के दौरान यात्रियों को भारत के विविधताओं से भरपूर धार्मिक और विरासत स्थलों जैसे अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। यात्रा को और अधिक सुगम बनाने के लिए इसकी अवधि को 18 दिनों से बढ़ाकर 20 दिनों का कर दिया गया है।

दिल्ली से चलेगी, सबसे पहले अयोध्या जाएगी

दिल्ली से चलकर भारत गौरव ट्रेन का पहला पड़ाव प्रभु राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा। श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराए जाएंगे। अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन जयनगर होते हुए जनकपुर तक जाएगी। रात्रि विश्राम होगा व जानकी मंदिर और राम-जनकी विवाह स्थल का दर्शन कराया जाएगा। जनकपुर से सीतामढ़ी ले जाकर जानकी जन्म स्थान का दर्शन कराया जाएगा। सीतामढ़ी से चलकर यह ट्रेन बक्सर जाएगी जहां श्री विश्वामित्र जी का आश्रम व रामरेखा घाट पर गंगा स्नान का कार्यक्रम होगा। ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, व चित्रकूट की यात्रा करेंगे।

काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा

चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा। नासिक के पश्चात प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा। हम्पी के बाद रामेश्वरम इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। रामेश्वरम से कांचीपुरम पहुंचेगी। शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम होगा, जिसे दक्षिण की अयोध्या के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन 20वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।

ट्रेन में ही खाना मिलेगा

इस पूरी तरह एसी पर्यटक ट्रेन में ऐसी थर्ड एसीके कोच होंगे। आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

प्रति व्यक्ति किराया 73 हजार 500 रुपए

आईआरसीटीसी ने इस 20 दिनों की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति किराया 73 हजार 500 रुपए निर्धारित किया है। साथ ही बुकिंग पर 15% का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

किश्तों में दे किराया

आईआरसीटीसी ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने व ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है जिससे टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा। किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी। इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कॉविड के टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा।

यहां से ले पूरी जानकारी

अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट click here पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। 8287930202, 8287930297

Rail News
0 views
Today (20:26)
RaiLKingDom
RailKingdom   63 blog posts
Re# 5453244-1              
Bus ye hi train chalane me railway ko benefit hai lgta hai local passenger ki koi chinta hi nahin hai
General Travel
★★
Today (15:54)   20957/Indore - New Delhi SF Express (via Ratlam) | INDB/Indore Junction (6 PFs)
T Sameer
Prometheus~   11105 blog posts
Entry# 5453345            Tags   Past Edits
20957/58 Indore New Delhi Superfast New Triweekly Train Via RTM KOTA MTJ Inaugurate on 24th August 2022🔥🔥🔥🔥🔥
click here
click here

10 Posts

4010 views
Today (18:05)
Nitesh
HaryanaExpress~   637 blog posts
Re# 5453345-11              
Milna bhi chaiye but GGC nahi diya thoda hajam sa nahi hua

3825 views
Today (18:08)
RamganjMandi
RamganjMandi^~   12461 blog posts
Re# 5453345-12              
1 compliments
Election ane do
WR ne abhi last kuch months me special chalai unme GGC halt khub mila to ab ni de raha hoga, even kuch me to SWM b skip kraya tha.
wese GGC, HAN wagerah aayenge
ye b intercity banegi 😂halt bhar bhar ke aayenge

3666 views
Today (18:15)
rnkauthor
SwarajNext^~   4200 blog posts
Re# 5453345-13              
09301 chali thi kuch samay pahle tk usme jo halt the or jo timing thi wahi ki wahi di hai do difference hai ek wo mhow yane dr ambedkar nagar se thi ye indore se hai or dusra usme fatehabad bhi halt tha isme nahi hai baki ggc or han ko wr k lagbhag har special ka halt mil hi raha hai or kota originating train waha rukti hi hai

2711 views
Today (19:18)
IZN YDM4
SakshamMaheshwa^~   35465 blog posts
Re# 5453345-14              
MTJ ke baad KSJ-BEM-BE-MB-GZB hote huye nikaal dete aur seedha ANVT tak krte 🤣🤣🤣🤣

1784 views
Today (19:30)
Shrinathji
Mewar1559^~   6533 blog posts
Re# 5453345-15              
Via JP chalti to badiya rahta...
General Travel
10815 views
Yesterday (14:33)  
anashs2704
AnishSinha   431 blog posts
Entry# 5452347              

11 Posts

4668 views
Today (13:05)
RamganjMandi
RamganjMandi^~   12461 blog posts
Re# 5452347-12              
yes 2023 Dec Tak pura hoga shayd

2701 views
Today (19:06)
🔱⚡Mahakaal⚡🔱
TheLucifer   6536 blog posts
Re# 5452347-13               Past Edits
That's for Promotion & VB trails on UMB - NDLS could be because present NDLS - SVDK VB Cruzing on that section with 130 & section is tested for 160.
UMB - NDLS not such a busy like ( NDLS - Kota & NDLS - CNB, NDLS - Bhopal ) will not be hurdle to conduct trails.

1753 views
Today (19:44)
Azaadi 🇮🇳
TouristerDivyanshu^~   122862 blog posts
Re# 5452347-14              
But this section mps is 130 not 160.. not even the route has 160 infrastructure
It was even done 130 in 2017 and asr shatabdi was 1st and only train before covid to do 130 in this section...
Post covid they allow every lhb train with 130 from ANDI to block hut (ldh)
.
Not
...
more...
even katra VBE trials were done beyond 130 bcoz this section has no infrastructure of 160..
Also in my RTI i asked the NR for the same that they have any plan to make any NR section as 160
They simply deny
Also ndls-umb section is not fully auto signalling system
Its in patches
And there are lots of 120 kmph PSR on curves
Plus 90 kmph PSR on panipat it self (towards UMB)
I dont think they will test it in this section with 160 kmph

1436 views
Today (19:49)
Kingdom
ComingSoon   61 blog posts
Re# 5452347-15              
Aapne Cpr Lko via GKP 130 MPS ke bare me RTI dala hai??

356 views
Today (20:19)
Azaadi 🇮🇳
TouristerDivyanshu^~   122862 blog posts
Re# 5452347-16              
Nhi but ljn dvsn k official se pucha tha 1 bar
Kam chl rha h abhi b
Info Update
1414 views
Today (20:07)   06597/SMVT Bengaluru - Shalimar SF Special Fare Janmashtami Special | SMVB/SMVT Bengaluru (7 PFs)
RM of Ongole
Boxerbhai_432~   9851 blog posts
Entry# 5453548            Tags   Past Edits
Passengers kindly note:
Running of Train No.06597/98 Sir M. Visvesvaraya Terminal Bengaluru - Shalimar -Sir M. Visvesvaraya Terminal Bengaluru Superfast Special Express on trains on demand in view of #Janmashtami and #GaneshChaturthi (one trip only) via drm sbc

1060 views
Today (20:11)
SRG
SRG^~   43899 blog posts
Re# 5453548-1              
Janmastami Spl !!!!

500 views
Today (20:18)
RM of Ongole
Boxerbhai_432~   9851 blog posts
Re# 5453548-2              
2nd more periki js first
Page#    607953 Blog Entries  next>>

Leading Polls

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5388512
    Jun 24 2022 (08:45AM)


    As announced previously, there are a few changes coming to IRI user accounts, based on past practices. 1. As before, you will be able to quickly DELETE your IRI User account at ANY time. However, the menu option for this was hidden in the profile page, and could not easily be located....
  • Entry# 5148000
    Nov 29 2021 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy