Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  

RailFans - the future of journalism

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Wed May 27 20:38:32 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Trn TipPost Stn TipAdvanced Search
Filters:

Page#    550600 Blog Entries  next>>
Rail News
0 Followers
0 views
Commentary/Human Interest
Today (20:37)   कोविड-19 पर पीआईबी का दैनिक बुलेटिन : 26 MAY 2020

rdb^   135929 news posts
Entry# 4638713   News Entry# 409371         Tags   Past Edits
कोविड-19 पर पीआईबी का दैनिक बुलेटिन
प्रविष्टि तिथि: 26 MAY 2020 6:36PM by PIB Delhi
Description: Coat of arms of India PNG images free download


(पिछले
...
more...
24 घंटे में कोविड-19 से संबंधित जारी प्रेस विज्ञप्तियां, पीआईबी के क्षेत्रीय कार्यालयों से मिली जानकारियां और पीआईबी द्वारा जांचे गए तथ्य शामिल है)
● देश में सुधार की दर में बढ़ोतरी लगातार जारी है और वर्तमान में यह 41.61 प्रतिशत के स्तर पर बनी हुई है। अभी तक 60,490 मरीज स्वस्थ/डिस्चार्ज हो चुके हैं।
● भारत अब कोविड-19 के लिए प्रति दिन लगभग 1.1 लाख नमूनों की जांच कर रहा है।
● केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने उन 5 राज्यों के साथ संवाद किया है, जहां प्रवासियों के आने के कारण कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
● 3,274 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से 44 लाख से ज्यादा यात्रियों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया जा चुका है; आज चलने वाली ट्रेनों को किसी भी तरह के अवरोध का सामना नहीं करना पड़ रहा है।
● पर्यटन मंत्रालय ने होटलों और अन्य आवास इकाइयों के लिए स्वीकृति/वर्गीकरण की वैधता अवधि बढ़ा दी है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से कोविड-19 पर प्राप्त अपडेट
भारत अब प्रति दिन लगभग 1.1 लाख नमूनों की जांच कर रहा है। प्रयोगशालाओं, पारियों, आरटी-पीसीआर मशीनों और स्वास्थकर्मियों की संख्या में वृद्धि से क्षमता में वृद्धि हुई है। कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए भारत में कुल 612 प्रयोगशालाएं हैं, जिसमें आईसीएमआर द्वारा 430 और निजी क्षेत्र द्वारा 182 संचालित हैं। अधिकांश राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश नेशनल ट्यूबरकुलोसिस एलिमिनेशन प्रोग्राम (एनटीईपी) के साथ काम कर रहे हैं, जो कोविड-19 परीक्षण के लिए ट्रूनैट मशीनों का उपयोग कर सकते हैं। आरटी-पीसीआर-किट, वीटीएम, स्वैब और आरएनए एक्सट्रैक्शन किट के स्वदेशी निर्माताओं की पहचान की गई है और पिछले कुछ महीनों में उनके उत्पादन के लिए सुविधा प्रदान की गयी है।
देश में ठीक (रिकवरी) होने की दर में सुधार जारी है और वर्तमान में यह 41.61 प्रतिशत है। कोविड-19 से अब तक कुल 60,490 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में कोविड-19 से सम्बंधित मृत्यु दर भी 3.30 प्रतिशत (15 अप्रैल को) से कम होकर 2.87 प्रतिशत रह गयी है, जो वर्तमान में दुनिया में सबसे कम मृत्यु दरों में एक है। महामारी के घातक होने की वैश्विक औसत दर वर्तमान में लगभग 6.45 प्रतिशत है। प्रति लाख जनसंख्या पर मौत का विश्लेषण बताता है कि भारत में प्रति लाख आबादी पर 0.3 मौत होती हैं, जो दुनिया के लिए प्रति लाख जनसंख्या में 4.4 मौत के आंकड़ों के मुकाबले में सबसे कम में से एक है। प्रति लाख आबादी पर हुई मौत और संक्रमण से अपेक्षाकृत कम मृत्यु से सम्बंधित आंकड़े, समय पर मामले की पहचान और मामलों के नैदानिक प्रबंधन को दिखाते हैं।
Description: click here
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-

स्वास्थ्य सचिव ने उन 5 राज्यों से बातचीत की, जहां घर लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है
सुश्री प्रीति सूदन ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के मुख्य सचिवों, स्वास्थ्य सचिवों और एनएचएम निदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। लॉकडाउन नियमों में ढील दिए जाने और अंतरराज्यीय पलायन की इजाजत दिए जाने के बाद इन राज्यों में पिछले तीन सप्ताह में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह दोहराया गया कि राज्यों को क्वारंटाइन केन्द्रों, आईसीयू / वेंटिलेटर/ऑक्सीजन बेड आदि के साथ मौजूदा उपलब्ध स्वास्थ्य ढांचे के आकलन पर ध्यान देने की जरूरत है, और अगले दो महीनों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इसे मजबूत करने की आवश्यकता है। गैर-कोविड आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में, राज्यों को याद दिलाया गया कि टीबी, कुष्ठ रोग, सीओपीडी, गैर-संचारी रोगों जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, चोटों के लिए उपचार और दुर्घटनाओं के कारण ट्रॉमा के लिए तत्काल उपाय करने की आवश्यकता है।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-
भारतीय रेलवे ने देश भर में 3274 “श्रमिक स्पेशल” ट्रेनें चलाई और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिये 44 लाख से अधिक यात्रियों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया
विभिन्न राज्यों से 25 मई, 2020 तक देश भर में कुल 3274 "श्रमिक स्पेशल" ट्रेनें चलाई गई। इन "श्रमिक स्पेशल" ट्रेनों से 44 लाख से अधिक यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच चुके हैं। 25 मई 2020 को 223 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें 2.8 लाख यात्रियों को लेकर चल रही थीं। आईआरसीटीसी ने यात्रा करने वाले प्रवासियों के बीच 74 लाख से अधिक मुफ्त भोजन और 1 करोड़ से अधिक पानी की बोतलें वितरित की। यह बात गौर करने लायक है कि आज चल रही ट्रेनों को किसी अवरोध का सामना नहीं करना पड़ा है।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-

Rail News
0 views
Today (20:38)
rdb^   40970 blog posts   507899 correct pred (83% accurate)
Re# 4638713-1            Tags   Past Edits
Part-2/
भारतीय रेलवे ने 25 मई, 2020 (10.00 बजे तक) तक देश भर 3060 “श्रमिक स्पेशल” ट्रेनें चलाई और 25 दिन में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिये 40 लाख से अधिक यात्रियों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया
25 मई, 2020 (10:00 बजे तक) तक देश भर के विभिन्न राज्यों से कुल 3060 "श्रमिक स्पेशल" ट्रेनें चलाई गई। इन "श्रमिक स्पेशल" ट्रेनों से 40 लाख से अधिक यात्री अपने गंतव्य तक पहुंच चुके हैं। जिन रेल मार्गों पर 23/24 मई, 2020 को भीड़ देखी गई थी वह समाप्त हो चुकी है। बिहार और
...
more...
उत्तर प्रदेश के मार्गों पर दो तिहाई से अधिक रेल यातायात के मिलने और स्वास्थ्य प्रोटोकॉलों के कारण टर्मिनलों को देर से क्लीयरेंस मिलने की वजह से भीड़भाड़ हो गई थी। इस मामले को राज्य सरकारों के साथ सक्रिय बातचीत और यात्रा के लिए संभव मार्गों का पता लगाकर हल कर लिया गया है।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-
पर्यटन मंत्रालय ने होटल और अन्य आवास इकाइयों के अनुमोदन/वर्गीकरण की वैधता अवधि 30 जून 2020 तक बढ़ायी
पर्यटन मंत्रालय विभिन्न श्रेणियों के पर्यटकों के लिए अपेक्षित मानकों के अनुरूप स्टार रेटिंग प्रणाली के तहत होटलों का वर्गीकरण करता है। यह वर्गीकरण/प्रमाणन पांच साल की अवधि के लिए वैध होता है। कोविड-19 महामारी के कारण यह निर्णय लिया गया है कि होटल या अन्य आवास इकाइयों के अनुमोदन या प्रमाणपत्रों की वैधता, जिनकी परियोजना अनुमोदन/ पुनर्नवीनीकरण और वर्गीकरण/पुनर्वर्गीकरण की अवधि समाप्त हो गई है/अवधि (24.03.2020 से 29.6.2020) के दौरान समाप्त होने की संभावना है, को 30.06.2020 तक बढ़ाया जाता है। इसी तरह, मंत्रालय के पास ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर, डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर और टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर आदि को मंजूरी देने की योजना है। कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन की अवधि के दौरान मार्च 2020 से निरीक्षण कार्य और आवेदन की जांच को स्थगित करना पड़ा है। इसे देखते हुए पर्यटन मंत्रालय ने टूर ऑपरेटर (इनबाउंड, घरेलू, एडवेंचर), ट्रैवल एजेंट और टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर की सभी श्रेणियों को छह महीने की छूट या विस्तार की अनुमति देने का निर्णय लिया है।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-
प्रधानमंत्री और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के बीच टेलीफोन पर बातचीत
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में ईद-उल-फित्र के मौके पर सरकार और संयुक्त अरब अमीरात के लोगों का अभिवादन किया। इस बातचीत में दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के मौजूदा हालात में दोनों देशों के बीच प्रभावी सहयोग पर संतोष जाहिर किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय नागरिकों को मदद पहुंचाने के लिए क्रॉउन प्रिंस को धन्यवाद दिया।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री महामहिम शेख हसीना के बीच फोन पर बातचीत
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री महामहिम शेख हसीना के साथ फोन पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने ईद-उल-फित्र के मौके पर प्रधानमंत्री शेख हसीना और बांग्लादेश के लोगों का अभिवादन किया। दोनों नेताओं ने कोविड महामारी से उभरे हालात और इस संदर्भ में दोनों देशों के बीच जारी सहयोग पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने इन चुनौतियों का सामना करने में बांग्लादेश को भारत की मदद जारी रखने की फिर से पुष्टि की।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 के प्रभाव को कम करने के उपायों पर ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री से फोन पर बात की
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री सुश्री लिंडा रेनॉल्ड्स के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों रक्षा मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए अपनी ओर से किए गए प्रयासों पर चर्चा की। श्री राजनाथ सिंह ने सुश्री लिंडा रेनॉल्ड्स को कोविड-19 से निपटने के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में भारत के योगदान की जानकारी दी और महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में आपसी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की। दोनों ने इस बात पर भी सहमति जताई कि भारत-ऑस्ट्रेलिया रणनीतिक साझेदारी दोनों देशों को कोविड-19 से संबंधित चुनौतियों से निपटने के लिए अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने का एक अच्छा आधार प्रदान करती है।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-
पीपीई कवरॉल के प्रोटो-टाइप नमूनों का अब नौ अधिकृत प्रयोगशालाओं द्वारा परीक्षण और प्रमाणन किया जा रहा है।
भारत में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) कवरॉल स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा के महत्वपूर्ण मानदंडों के अनुरूप बनाये जा रहे हैं। पीपीई कवरॉल के प्रोटो-टाइप नमूनों का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित तकनीकी विशिष्टताओं के अनुसार नौ अधिकृत प्रयोगशालाओं द्वारा परीक्षण और प्रमाणन किया जा रहा है। परीक्षण मानक कोविड-19 के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के दिशा-निर्देशों के अनुरूप हैं, और 60 ‘सिंथेटिक रक्त प्रवेश प्रतिरोध परीक्षण’ के लिए आईएसओ 16603 श्रेणी 3 और उससे अधिक के तय मानक अनुसार जांचे जाते हैं। पीपीई को उपयोगकर्ता की पूर्ण सुरक्षा के लिए इस तरह से बनाया गया है कि उसमें कोई तरल पदार्थ या हवा में तैरते सूक्ष्म ठोस कण प्रवेश न कर सकें।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-
Date 24 -12 -2017
8 hours late running 12368 ICF Vikramshila express with 30201 GZB WAP 7

Today (17:12)
💥 KING 12951 MMCT NDLS MMCT RAJDHANI 12952 💥^~   17377 blog posts   2858 correct pred (79% accurate)
Re# 4638566-1            Tags   Past Edits
Old ICF days of Vikramshila 💖💖
Rail Fanning
0 Followers
0 views
Today (20:34)   AROR/Aroor Halt (1 PFs) | ED/WAP-1/22018

DLW GZB WAP 7^~   3963 blog posts   1 correct pred (50% accurate)
Entry# 4638707            Tags   Past Edits
Lock down effect Grandfather Wap 1 Carefully crossing Aroor Bridge..
A Rare Scene.. light loco passing Arror bridge..
For Video-click here
AJJ Transfer ED DSL maintained WAP 1 22018 crossing Kaithapuzha Kayal to Alappuzha. This loco with few coach bring railway staff from Alappuzha to Ernakulam on evng due to lock down.
Rail Fanning
0 Followers
214 views
Today (16:29)   15909/Avadh Assam Express (PT) | PKW/Pilkhua (3 PFs) | GZB/WAP-5

Xtreme Railroads~   728 blog posts   4 correct pred (80% accurate)
Entry# 4638555            Tags   Past Edits
1 compliments
गाबाद P-5 😍
India's Longest Running Daily Train "AVADH ASSAM EXPRESS" - First Spotting of Brand New LHB Rake + Last Spotting With Classic ICF Rake !!!
Part One :- click here
Part Two :- click here
Rail Fanning
0 Followers
180 views
Today (17:31)   ANVT/Anand Vihar Terminal (7 PFs) | GZB/WAP-5/30109

12367 🔁 12368 Vikramshila express^~   932 blog posts   14 correct pred (82% accurate)
Entry# 4638578            Tags   Past Edits
1 compliments
गाबाद P-5 😍
Date 04 -12- 2017
Loco pic of
30109 GZB WAP 5
40026 TKD WDP 4D
40350 GD WDP 4D
40320
...
more...
TKD WDP 4D
36324 SSB WDS 6
Station pic
Page#    550600 Blog Entries  next>>

COVID-19

ONLY COVID-19 Specials are running.

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 4638392
    Today (03:07AM)


    This is a notice of some changes that will soon be introduced. . We shall be expanding the site for discussion of topics beyond railways to other areas. These will be Topic Forums. The topics may pertain to News or anything else that will be beneficial to our community - like Govt. Jobs,...
  • Entry# 4605855
    Apr 02 2020 (09:26PM)


    As there is not much railway news these days, members are now allowed to post Other news on ANY Subject, for discussion purposes, NOT just railway news. . This will allow relevant/important discussions to continue in the Forum, during the lockdown period. . Thanks.
  • Entry# 4246530
    Mar 02 2019 (12:59AM)


    @all: Regarding the new SCoR zone, our VSKP and other SCoR members are excited and interested to change the train/station zones. We may let them go ahead with it. This piece of info is NOT critical for trains and TTs which would affect regular passengers - so it's FINE. . We may let them...
  • Entry# 4239625
    Feb 22 2019 (10:22PM)


    @all: This is a repeat warning to all that: Anonymous posting may NOT be used to directly address regular members -> like scolding them, commenting about their blogging habits, arguing with them, or ANY other personal comment/remark against any other member, EVEN if it is not offensive. ANY personal remark (even if not...
  • Entry# 4214881
    Feb 01 2019 (07:45PM)


    This is an advance notice of the last and CORE feature of the RailFan app - Trips/Spottings - which will be enabled next week. A week after that, RailFan will go into Open Beta, whereby all members will be able to download the app without providing their email. . The Trip/Spotting feature of...
  • Entry# 4213057
    Jan 31 2019 (05:45AM)


    A few small enhancements will be made to the site in the coming days, regarding Member profiles. . 1. Hereafter, we shall require REAL permanent names of members. Members will have the option of reporting those whose name is fake or not real. An SW will be issued, whereupon the member will have...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy