Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
IRI is in Maintenance Mode. Blog Postings and other site edits will not work for about 5 minutes.
Wed Sep 26 03:02:44 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
PostPost Trn TipPost Stn TipAdvanced Search

Blog Entry# 2981803
Posted: Jan 08 (19:05)

15 Responses
Last Response: Jan 08 (22:48)
  
Rail News
0 Followers
1302 views
IR Affairs
WR/Western
Jan 08 (18:17)   इंदौर फिर हाशिए पर, जबलपुर को मिली प्रदेश की पहली हमसफर ट्रेन

Adittyaa Sharma^~   9616 news posts
Entry# 2981803   News Entry# 326489         Tags   Past Edits
अमित जलधारी, इंदौर। रेलवे ने एक बार फिर इंदौर को हाशिए पर रखते हुए मध्यप्रदेश से चलने वाली पहली हमसफर एक्सप्रेस जबलपुर को दे दी है। जनवरी या फरवरी में जबलपुर से संतरागाची (कोलकाता) के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस शुरू करने की तैयारी है।
हालांकि प्रदेश की पहली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन इंदौर को मिलना थी क्योंकि रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इसकी घोषणा की थी कि इंदौर-गुवाहाटी के बीच हमसफर एक्सप्रेस चलाई जाएगी। गुवाहाटी ट्रेन को सामान्य एलएचबी रैक से चलाकर मामला रफा-दफा कर दिया गया।
यह सब लोकसभा स्पीकर और इंदौर की
...
more...
सांसद सुमित्रा महाजन के संसदीय क्षेत्र में हो रहा है। स्पेशल ट्रेन के नाम पर इंदौर के खाते में केवल एक ट्रेन इंदौर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस है। दूसरी विशेष श्रेणी की ट्रेन इंदौर-भोपाल एसी डबल डेकर के रूप में शुरू की गई थी जिसे इस वादे के साथ बंद कर दिया गया कि इंदौर-भोपाल के बीच एक अतिरिक्त ट्रेन चलाई जाएगी। डबल डेकर को इंदौर से सूरत या वडोदरा तक चलाने का सुझाव भी फाइलों में कैद होकर रह गया।
इसलिए गले नहीं उतरते रेलवे के तर्क
* स्पेशल ट्रेनों के मामले में कहा जाता है कि इंदौर से विशेष श्रेणी का ट्रैफिक नहीं मिलता, जबकि इंदौर की कई ट्रेनों में एसी श्रेणी के छह-सात या आठ कोच तक लगते हैं और इनमें सालभर वेटिंग रहती है।
* भोपाल एसी डबल डेकर ट्रेन भी इसलिए बंद करना पड़ी क्योंकि उसका समय, किराया यात्रियों के हिसाब से नहीं था। यह समय पर भी नहीं चलती थी। ट्रेन में न पेंट्री थी, न सामान्य श्रेणी के कोच थे। ट्रेन को पूरी तरह एसी कोच के बजाय कुछ सामान्य कोच के साथ चलाना था।
* यह कैसे कहा जा सकता है कि इंदौर से एसी श्रेणी के कोच का ट्रैफिक नहीं मिलता, जबकि प्रदेश में सबसे ज्यादा फ्लाइट और एसी बस इंदौर से संचालित की जा रही हैं।
आर्थिक राजधानी के साथ यह कैसा न्याय?
* भोपाल से नई दिल्ली के बीच शताब्दी एक्सप्रेस संचालित की जाती है। 2017 में रेलवे ने भोपाल से खजुराहो के बीच महामना एक्सप्रेस शुरू की लेकिन इंदौर को खजुराहो से नहीं जोड़ा गया।
* जबलपुर से मुंबई सीएसटी के बीच गरीब रथ एक्सप्रेस संचालित होती है। जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन के बीच मध्यप्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस चलती है, जिसे इंदौर से छीनकर जबलपुर को दिया गया है।
* जबलपुर-भोपाल के बीच प्रतिदिन जनशताब्दी एक्सप्रेस जैसी कोई ट्रेन इंदौर को नहीं दी गई।
यात्री नहीं तो इतने एसी कोच क्यों हैं इंदौर की ट्रेनों में?
प्रमुख ट्रेन एसी कोच की संख्या
इंदौर-मुंबई अवंतिका आठ
इंदौर-दिल्ली इंटरसिटी पांच
इंदौर-कोचूवैली ट्रेन छह
इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस सात
इंदौर-यशवंतपुर एक्सप्रेस छह
(इसके अलावा इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस, इंदौर-तिरुअनंतपुरम अहिल्या नगरी एक्सप्रेस, इंदौर-पुणे एक्सप्रेस, इंदौर-पटना एक्सप्रेस और इंदौर-नागपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में एसी श्रेणी के कोच में ज्यादातर समय कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है।)
दिल्ली रूट पर चल सकती है राजधानी एक्सप्रेस
रेलवे ने प्रदेश के किसी शहर से अब तक राजधानी एक्सप्रेस शुरू नहीं की है। इंदौर-दिल्ली के लिए फतेहाबाद-रतलाम-नागदा होते हुए यह ट्रेन चलाई जाए तो वह कम समय में सफर तय करेगी और प्रदेश की पहली राजधानी ट्रेन होगी। इंदौर-हावड़ा, इंदौर-रायपुर-जगन्नााथपुरी पर हमसफर श्रेणी की ट्रेन भी शुरू की जा सकती है। इंदौर-भोपाल के बीच एक अतिरिक्त इंटरसिटी ट्रेन चलाई जा सकती है। दिन में इसे दोनों दिशाओं में देवास-मक्सी होते हुए दो बार नॉन स्टॉप चलाया जाए तो यात्रियों को काफी फायदा हो सकता है।
दिल्ली के लिए मांगी हमसफर एक्सप्रेस
रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के सदस्य नागेश नामजोशी ने बताया कि बोर्ड से इंदौर-दिल्ली के बीच हमसफर एक्सप्रेस चलाने की मांग की है। इंदौर-भोपाल के बीच जनशताब्दी ट्रेन चलाने का सर्वे हुआ था लेकिन उसकी फिजिबिलिटी नहीं मिली। बोर्ड से आग्रह करेंगे कि इंदौर-भोपाल के बीच कम से कम एक नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेन चलाई जाए। इंदौर से डेंस ट्रैफिक दिल्ली, मुंबई और पुणे रूट पर है। इन रूट पर विशेष श्रेणी की ट्रेन चलती हैं तो अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है।

15 Public Posts - Mon Jan 08, 2018

ARP (Advanced Reservation Period) Calculator

Reservations Open Today @ 8am for:
Trains with ARP 10 Dep on: Sat Oct 6
Trains with ARP 15 Dep on: Thu Oct 11
Trains with ARP 30 Dep on: Fri Oct 26
Trains with ARP 120 Dep on: Thu Jan 24

  
  
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy