Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  

Gour Express: আমের শহর মালদা থেকে রোজ যায় শিয়ালদা - Joydeep Roy

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Fri May 29 03:03:19 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search

Blog Entry# 4603861
Posted: Mar 29 (00:09)

26 Responses
Last Response: Apr 04 (02:20)
Travelogue
0 Followers
1998 views
★★★
Mar 29 (00:09)  

Baburao😂😂^~   4311 blog posts   367 correct pred (87% accurate)
Entry# 4603861            Tags   Past Edits
2016 sikkim yatra part 1-
Part 2 is here-
/blog/post/4604018
.
IS PART MEIN AAGE KI KAHANI K LIYE BASE BANA RAHA HOON, MAIN KAHANI NEXT PART MEIN AYEGI. PAR YE BHI JARURI HAI,
...
more...
ISLIYE BATA RAHA HOON.
तो बात तब कि है जब मैं 9th standard मैं था. मार्च end मैं आठवीं की परीक्षा खत्म हो चुकी थी. सिक्किम का प्लान बनाया था. प्लान इतना जबरदस्त था कि देखते ही देखते 4 जन के ट्रिप में 14 जन जुड़ गये. अब हमारे कारवाँ में 18 जन हो गये थे.
.
तो ये तय हुआ की उदयपुर (राजस्थान), जो कि मेरा hometown है, वहाँ से 13 May की रात को ट्रेन लेकर न्यु जलपाईगुड़ी स्टेशन जायेंगे. परिवार के 14 लोग उदयपुर से ही आये, बाकी लोग भीलवाड़ा से चढ़ने वाले थे.
.
अब फटाफट यात्रा की शुरुआत पर आत हूँ. गाड़ी थी 19601 उदयपुर सिटी – न्यु जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस. यह अजमेर से चलती थी, पर उदयपुर, जो की अंतरराश्ट्रीय पर्यटन स्थल है, इसलिये इसका विस्तार उदयपुर कर दिया था. रूट वो ही है, उदयपुर – चित्तौड़गढ़ – भीलवाड़ा – अजमेर – जयपुर – दिल्ली – मुरादाबाद – लखनऊ – गोरखपुर – देवरिया – सिवान – छपरा – मुज़फ्फरपुर – कटिहार – किशनगंज वाला, जो कि हमेशा से ओवरलोड रहा है.
.
करीब 23 बजे हम UDZ पहुँच गये थे. छोटा शहर है इसलिये रात को 10 बजे बाद आटो वगैरह नहीं मिलता है स्टेशन के लिये. 22:20 के बाद कोई भी गाड़ी डेली नहीं जाती है, और ये तो फिर साप्ताहिक थी. तो हमारी गाड़ी 00:20 पर UDZ से खुलनी थी. ट्राफिक न होने के कारण स्टेशन पर गाड़ी 10:45 ही लग गई थी. PF 1 के अलावा पूरा स्टेशन सुनसान हो रखा था. अगली गाड़ी सुबह 6 बजे खुलती है, इसलिये रात में कोई नहीं आता वहां पर. लाइट का खर्चा बचाने के लिये कोच के गेट 23:55 से पहले नहीं खोलते हैं NWR वाले. हम 14 लोग अपनी-अपनी भारी भरकम ट्रॉली के साथ स्टेशन पर जमावड़ा लगा चुके थे. अब यहां से ऐसा था कि सीनियर सिटीजन को A2 में टिकट मिला था, और बाकी सारे लोग B1 में थे. एक सीट B2 (12) में भी थी. मतलब ARP ने सबको अलग-अलग जगह पटक दिया था. B2 में ही स्कूल की एक लड़की मिल गई थी, जो बहुत लोगों की crush थी. वो भी NJP तक जा रही थी, अपनी फेमिली के साथ. उसकी सीट नम्बर 7 थी, और 12 नंबर सीट से वहाँ का बहुत सही view आ रहा था. उससे बात स्कूल में ही ठीक से नहीं होती थी, तो यहाँ पर हाय-हैलो से ज्यादा कुछ नही हुआ. अब रात को ज़्यादा कुछ नही हुआ, सब सामान जमाकर सो गये. 3:45 पे भीलवाड़ा आया होगा और वहाँ वाले भी A2 और B1 में चढ़ ही गये थे. इतना बड़ा ग्रुप साथ होता है, तो बाकि यात्री लोग से जान-पहचान निकालने का कार्यक्रम नहीं होता.
.
सुबह के 07:30 बजे आँख खुली. गाड़ी अजमेर outer पर रेंग रही थी. AII NWR अपनी खुद् की गाडी को तवज्जो नही दे रहा था.मैं B1 में ही था. तब भी मै चाय नहीं पीता था, और आज भी नही पीता हूँ. शायद कभी चखी भी नही होगी. अजमेर आ गया था, पूरी ट्रेन के लोग coach और platform के wash basin पर line लगा रखे थे. सब चाय के आदी, और इसलिये ही मुँह धोने गये थे. खैर चाय-नाश्ता में आठ बज गयी थी, और गाड़ी जयपुर के लिये 80-90 पर चल रही थी. Single line diesel section था, तो OT-Loop का दौर चलता रहा.
.
अब हमारी फैमिली में सब को तम्बोला और पत्ते खेलना आता है. कोई भी प्रोफेश्नल सटोरिया नहीं है, बस शौक से 10-20 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से जमा करके गेम खेलते हैं. छोटी cousin बहन तब 4th में थी, पर उसे भी खेलना सीख लिया था, तो मैं तो नवीं में मास्टर बन गया था. हर मौका, जब भी फैमिली के 4-5 लोग ikhatte हो जाते, 10 रुपये each के हिसाब से gochi (पत्तों में खेल का नाम) शुरु कर देते हैं. सारे लोग गज़ब दीवाने हैं तम्बोला और पत्तों के. अब यहाँ ट्रेन में सुबह 8 बजे हि B1 और A2 में अलग-अलग ग्रुप में पत्ते बजाना शुरु हो गया था. B1 में 8 लोग थे, और 6 लोग A2 में खेल रहे थे. बाकी 2 लोग खेलते नहीं थे, और 2 बच्चे थे, तो उनको अलग मान के नहीं खिलाया. 09:30 तक जयपुर आ गया था, और उसके बाद आगे के लिये गाड़ी भागने लगी. सब single line diesel section था, तो loop-OT चल रहा था.
.
फिर थोड़ी देर बाद मैं बाहर निकला तो वहाँ गरम हवाओं के थपेड़ों ने बिना कुछ मुआयना किये ही अंदर जाने को मजबूर कर दिया. मेवाड़ से ज़्यादा खतरनाक तो नही, पर गर्मी चरम पर थी. रेवाड़ी आ गया था, 13:30 बज चुके थे. गाड़ी एक घंटा से ज्यादा लेट हो चुकी थी. वहाँ पहली बार OHE section के दर्शन हुए. 15:30 पर दिल्ली जंक्शन आ गया था. गेट से बाहर देखा, तो पाया कि जन सैलाब उमड़ रहा है. A2 के पीछे general डिब्बा था. पूरा खचाखच भरा हुआ था. पहली बार इतनी भीड़ general डिब्बे में देखी थी. पैर रखने की जगह भी नही मिल पा रही थी. NWR की long-distance में राजस्थान की ज्यादातर general सवारी दिल्ली तक ही जाती है. दिल्ली से यूपी-बिहार side की सवारी चढ़ती है. अब यहाँ कुछ ऐसा हो गया था, जिसमें पूरे परिवार में टेन्शन का माहौल बन गया था. Situation ऐसी थी कि या तो चैन खींचकर उतर जाएँ या फिर आगे चले, इसपर विचार करना भी मुश्किल हो रहा था.
.
यहाँ तक की कहानी में रेलवे पर ज्यादा कुछ नहीं लिखा क्यूँकि NWR में ज्यादा कुछ बताने लायक है ही नहीं. ऊपर से ज्यादातर टाइम रात के अंधेरे में निकल गया. बस आगे के लिये plot ready किया है. जो भी इस part में लिखा है, सबका आगे लेना-देना है.
बहुत कुछ होगा आगे, सब बतायेंगे. बने रहिए!
.
Please rate and suggest any improvements!

24 Public Posts - Sun Mar 29, 2020

2 Public Posts - Sat Apr 04, 2020

COVID-19

ONLY COVID-19 Specials are running.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy