Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Kolkata Metro: The only Metro of IR. কলকাতা মেট্রো : তিলোত্তমার জীবন রেখা ।। - PPG

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Wed Dec 8 11:19:30 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    200 Blog Entries  next>>
Rail News
22502 views
Politics
SER/South Eastern
Dec 06 (20:46)   jamshedpur-mp-vidyut-mahato-जमशेदपुर के सांसद ने टाटानगर स्टेशन से खुलने वाली ट्रेनों का मुद्दा उठाया, कोरोना के दौरान प्रभावित ट्रेनों का ठहराव और परिचालन सामान्य करने का बनाया दबाव

AdittyaaSharma^~   31688 news posts
Entry# 5156093   News Entry# 471742         Tags   Past Edits
जमशेदपुर : जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने सोमवार को लोकसभा में नियम 377 के अधीन टाटानगर रेलवे स्टेशन से चलने वाली अनेक महत्वपूर्ण उन ट्रेनों के ट्रेनों के संबंध में मामला को उठाया, जिन्हें कॉविड काल के दौरान स्थगित कर दिया गया था. सांसद श्री महतो ने मामले को उठाते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान बंद किए गए ट्रेनों का परिचालन यथाशीघ्र प्रारंभ करने की अत्यंत आवश्यकता है. विदित हो कि उक्त ट्रेनों का परिचालन नहीं होने के कारण उनके संसदीय क्षेत्र जमशेदपुर (टाटानगर) के यात्रियों के आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. उक्त कठिनाइयों को देखते हुए ट्रेनों का परिचालन पूर्व की भांति स्टॉपेज सहित चलाया जाए. उन्होंने टाटा एलेप्पी ट्रेन संख्या 18189, टाटा एलटीटी मुंबई अंतोदय एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 22886, टाटानगर से जलियांवाला बाग एक्सप्रेस, टाटा जम्मू तवी एक्सप्रेस एवं से टाटा से अमृतसर ट्रेन ट्रेनों को पहले की तरह ही...
more...
चलाने की मांग की है ताकि यात्रियों का आवागमन सुगम हो सके.

1 Public Posts - Mon Dec 06, 2021

15634 views
Yesterday (02:07)
Surjit Basu
surjitbasu~   1211 blog posts
Re# 5156093-2            Tags   Past Edits
Does he actually know that Ernakulam and Alleppey are nearby.. and the train he inaugurated is the full rake version of Alleppey Exp only!!

1 Public Posts - Yesterday

3441 views
Yesterday (19:51)
Surjit Basu
surjitbasu~   1211 blog posts
Re# 5156093-4            Tags   Past Edits
exactly..

3 Public Posts - Yesterday
Rail News
Commentary/Human Interest
SER/South Eastern
Dec 03 (07:49)   चेंबर ने की रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को मुरी-बरकाकाना रूट से चलाने की मांग

AdittyaaSharma^~   31688 news posts
Entry# 5152382   News Entry# 471456         Tags   Past Edits
Ranchi: फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के रेलवे उप समिति की बैठक गुरुवार को चैंबर भवन में हुई. रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) के मार्ग में परिवर्तन से रामगढ़ जिलेवासियों की कठिनाईयों पर बैठक में चिंता जताई गई. कहा गया कि इस मार्ग से रांची-चोपन एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) का परिचालन कोविड काल से बंद किये जाने से भी आमजनों को कठिनाईयां हो रही हैं.
चैंबर अध्यक्ष धीरज तनेजा ने कहा कि रामगढ़ जिला कोयला उत्पादक क्षेत्र होने के साथ-साथ कृषि बहुल क्षेत्र भी है जहां से कृषक रांची-चोपन एक्सप्रेस के माध्यम से सब्जी बिक्री के लिए आवागमन करते थे. औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण काफी संख्या में श्रमिकों का आवागमन भी इसी ट्रेन से होता था. वर्तमान में
...
more...
इस ट्रेन को बंद कर दिये जाने के कारण कृषक, श्रमिक सहित आमजनों को नियमित रूप से कठिनाईयां हो रही हैं. रामगढ़ में देश का सबसे बडा मिलिट्री कैंप भी है जहां हजारों की संख्या में दूसरे राज्यों विशेषकर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली जैसे क्षेत्रों से नौजवान सेना में भर्ती के लिए रामगढ़ आते रहते हैं. ऐसे में यह ट्रेन आर्मी के लिए भी महत्वपूर्ण है. रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को पूर्व की भांति (वाया मुरी-बरकाकाना) सप्ताह में एक दिन तथा ट्रेन संख्या 18613/18614 रांची-चोपन एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) को सप्ताह में तीन दिन लोहरदगा लाईन एवं तीन दिन वाया बरकाकाना परिचालित किया जाना चाहिए. इसके अलावा जिलेवासियों की समस्या को देखते हुए सप्ताह में एक दिन एक अतिरिक्त नई ट्रेन रांची से नई दिल्ली राजधानी अथवा प्रीमियम ट्रेन (वाया मुरी, बरकाकाना, हजारीबाग, कोडरमा) परिचालित करने की अनुशंसा की जाय. रेल मंत्रालय के इस निर्णय से रामगढ़, हजारीबाग व कोडरमा के लोगों को नई दिल्ली के लिए आसान कनेक्टिविटी उपलब्ध हो पायेगी.
बैठक में उपाध्यक्ष दीनदयाल बरनवाल, महासचिव राहुल मारू, रेलवे उप समिति के चेयरमेन नवजोत अलंग सहित अन्य भी उपस्थित थे.
धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस का रूट विस्तार जरूरी
नवजोत अलंग ने कहा कि ट्रेन संख्या 13007/13308 धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस का रूट विस्तार आवश्यक है. इसके लिए दक्षिण-पूर्व रेलवे द्वारा अनुशंसित प्रस्ताव पर भी रेलवे बोर्ड की स्वीकृति आवश्यक है. इस ट्रेन का रूट रांची तक विस्तारित होने से रांचीवासियों को अयोध्या, काशी एवं लखनउ के लिए एक वैकल्पिक ट्रेन सेवा उपलब्ध हो सकेगी. रेल मंत्रालय को राजधानीवासियों की वर्षों से लंबित इस मांग को पूर्ण करने की दिशा में पहल करनी चाहिए.
हावडा-पुणे द्विसाप्ताहिक दुरंतो एक्सप्रेस के रूट विस्तार का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत किये जाने के बाद भी अब तक आधिकारिक आदेश निर्गत नहीं होने से हो रही कठिनाईयों पर भी बैठक में चर्चा की गई.

17 Public Posts - Fri Dec 03, 2021

31570 views
Dec 03 (18:08)
Surjit Basu
surjitbasu~   1211 blog posts
Re# 5152382-19            Tags   Past Edits
If extended to MAO stoppages needs to be increased and it can't be a Duronto. Most stations in this route are not connected to Goa, now the JSME-VSG is serving a bit for ROU/JSG etc. but TATA-CKP don't have Goa connectivity.

3 Public Posts - Fri Dec 03, 2021

12603 views
Yesterday (01:59)
Surjit Basu
surjitbasu~   1211 blog posts
Re# 5152382-23            Tags   Past Edits
one day slot is empty throughout the route, I know atleast upto ROU its free.. am unaware after that.. In that case they can easily introduce a SF Exp with more stops like KGP-CKP-ROU-JSG etc to Goa.
Rail News
7094 views
Other News
SER/South Eastern
Dec 03 (17:40)   चुटिया आरओबी को लेकर ग्रामीणों ने कर दिया विरोध, कहा नहीं बनने देंगे

AdittyaaSharma^~   31688 news posts
Entry# 5152920   News Entry# 471521         Tags   Past Edits
Ranchi : नामकुम रेलवे स्टेशन और चुटिया पावर हाउस के पास रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) निर्माण कार्य को लेकर आसपास के लोगों ने विरोध कर दिया है. जमीन अधिग्रहण को लेकर प्रशासन ने चुटिया पावर हाउस के पास ग्रामसभा का आयोजन किया.
जैसे ही आरओबी बनने की बात आयी तो वहां के ग्रामीणों ने इसका सामूहिक रूप से विरोध कर दिया. ग्रामीणों ने कहा कि यहां आरओबी नहीं बनने दिया जायेगा. ग्रामीणों का कहना है कि इसके बनने से आसपास के लोगों को परेशानी होगी. आरओबी के लिए प्रशासन रैयतों की भी जमीन का अधिग्रहण करेगा. आरओबी के लिए चुटिया और सीरम मौजा की जमीन ली जानी है.
राज्य
...
more...
सरकार और रेलवे दोनों मिल कर बनायेंगे आरओबी
चुटिया में आरओबी राज्य सरकार और रेलवे दोनों मिल कर बनायेंगे. दोनों 50-50 फीसदी राशि खर्च करेंगे. अभी दो लेन का रेलवे ब्रिज बनाने का प्रस्ताव है. इस आरओबी के लिए रेलवे और राज्य सरकार ने दो बार सर्वे किया था.
पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 13 रेलवे ओवरब्रिजों के निर्माण की स्वीकृति दी थी
तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 13 रेलवे ओवरब्रिजों (आरओबी) के निर्माण की स्वीकृति दी थी. इनमें रेलवे द्वारा छह आरओबी का निर्माण कराने का प्रस्ताव रखा गया था. जबकि सात आरओबी का निर्माण राज्य सरकार, एनएचआइ तथा भारत सरकार के भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा कराने की योजना बनायी गयी थी.

Rail News
2383 views
Dec 05 (21:15)
Surjit Basu
surjitbasu~   1211 blog posts
Re# 5152920-1            Tags   Past Edits
Kis kis project me virodh nahi hota hai iska ek list banaya jaye.. Aur wahan ke janta ko ek Thanks bole ka tarika nikaalna chahiye..
Rail News
6376 views
IR Affairs
SER/South Eastern
Dec 04 (11:00)   IRCTC, Indian Railways : अब आपके इलाके का मेमू ट्रेन में भी होगा फूलफ्रूफ सेफ्टी, जानिए और क्या है खास

AdittyaaSharma^~   31688 news posts
Entry# 5153532   News Entry# 471579         Tags   Past Edits
IRCTC Indian Railways भारतीय रेल हमेशा से यात्रियों की सुरक्षा का ख्याल रखती आ रही है। अब आपके इलाके के पैसेंजर ट्रेन यानी मेमू ट्रेन में भी फूलप्रूफ सेफ्टी का इंतजाम होगा ताकि दुर्घटना के समय कम से कम नुकसान होगा। जानिए इन कोचों की क्या है खासियत...
जमशेदपुर : भारतीय रेल समय के साथ अपने आपको अपग्रेड कर रही है। वर्तमान में यात्री ट्रेनों को पारंपरिक डिब्बों को एलएसएस कोच में तब्दील किया जा रहा है ताकि भविष्य में किसी तरह की दुर्घटना हो तो ट्रेन के डिब्बे आपस में चिपके नहीं और कम से कम यात्री प्रभावित हो। इसी तरह रेलवे अपने मेमू पैसेंजर कोच में भी बदलाव कर रही है।
रेलवे
...
more...
ने ईथरनेट आधारित ट्रेन नियंत्रण और प्रबंधन प्रणाली (टीसीएमएस) सुविधा युक्त मेमू ट्रेन तैयार की है जो जो आरडीएम (रेस्क्यू ड्राइव मोड) सुविधा के अलावा सटीक ट्रेन नियंत्रण प्रदान करता है। जो ट्रेन नेटवर्क में किसी भी विफलता के मामले में ट्रेन की गति को 60 किमी प्रति घंटे तक सीमित करता है।
भारतीय रेलवे ने पहली बार तीसरे चरण का मेमू रेक तैयार किया है। रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने आसनसोल मेमू शेड, पूर्वी रेलवे के लिए 12 डिब्बों वाले पहले 3 फेज के मेमू रेक की शुरुआत की। रेल कोच फैक्ट्री ने बयान जारी कर बताया है कि इन कोचों को परीक्षण के बाद सेवा में लगाया जाएगा। कोचों में बिजली की व्यवस्था भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) द्वारा प्रदान की गई है। पारंपरिक मेमू कोचों की तुलना में, इन कोचों में बेहतर स्टेनलेस स्टील की बॉडी होती है।
एर्गोनॉमिक रूप से किया गया है डिजाइन
रेल प्रबंधन के अनुसार मेमू रैक के ड्राइवर मोटर कोच में एसी ड्राइवर कैब के साथ एरोडायनामिक नोज फ्रंट के साथ-साथ एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया है और इसमें ड्राइवर डेस्क की भी है। इन कोचों की एक प्रमुख विशेषता यह है कि ये पारंपरिक मेमू कोचों की तुलना में कम मेंटेनेंस वाले हैं।
तकनीकी प्रतिभा में उत्कृष्टता के अलावा, तीसरे चरण के एमईएमयू उत्कृष्ट यात्री सुविधाएं भी प्रदान करते हैं। इनमें से प्रत्येक कोच में एफआरपी पैनलिंग, चौड़ी खिड़कियां, कुशन वाली सीटें, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट और स्लाइडिंग दरवाजे के साथ सुंदर आंतरिक सज्जा भी है। साथ ही, आपात स्थिति में प्रत्येक कोच में 50 प्रतिशत रोशनी की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा कोच में रोशनी के लिए बेहतर एलईडी लाइट की भी फिटिंग की गई है।
जीपीएस सिस्टम से है लैस
रेलवे द्वारा डिजाइन इस नए जनरेशन के मेमू में जीपीएस लोकेटर की भी सुविधा है जो यात्रियों को पब्लिक एड्रेस एंड पैसेंजर इंफोरमेशन सिस्टम (पीएपीआईएस) से लैस होगा। इसमें स्क्रीन डिस्प्ले के साथ-साथ प्रत्येक कोच में लाउड स्पीकर शामिल हैं, जो यात्रियों को रास्ते में रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।
साथ ही, सुरक्षित यात्रा के लिए नेटवर्किंग सुविधाओं के साथ सीसीटीवी भी लगाया गया है जो यात्रियों की हर गतिविधि की निगरानी करेगा। इसके अलावा प्रत्येक ट्रेलर कोच में बायो टैंक के साथ दो शौचालय भी बनाए गए हैं। पारंपरिक मेमू कोचों की तुलना में नए मेमू कोचों में यात्री ले जाने की क्षमता अधिक होती है। प्रत्येक ड्राइविंग मोटर कोच में 226 यात्री सवार हो सकते हैं, जबकि ट्रेलर कोच 325 यात्रियों को ले जा सकता है। इनमें यात्री की क्षमता लगभग 30 प्रतिशत बढ़ाई जा सकती है।

Rail News
2397 views
Dec 05 (21:09)
Surjit Basu
surjitbasu~   1211 blog posts
Re# 5153532-1            Tags   Past Edits
LHS (Limited Height Subway) Coach???
Rail News
9737 views
IR Affairs
SER/South Eastern
Dec 05 (07:47)   चक्रधरपुर : बिन मास्क ट्रेन में ड्यूटी कर रहे टीसी

AdittyaaSharma^~   31688 news posts
Entry# 5154334   News Entry# 471644         Tags   Past Edits
जांच के दौरान रेहट फाउंडेशन ने लगाया अभद्र व्यवहार करने का आरोप, वरीय रेल अधिकारियों से की कार्रवाई करने की मांग
Chakradharpur : कोरोना के बाद अब ओमिक्रॉन देश में प्रवेश कर चुका है. बावजूद इस दिशा में लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं. यात्री ट्रेनों की बात करें तो अधिकांश टीसी को ट्रेन में बिन मास्क के ही देखा जा रहा है. शनिवार की बात करें तो चक्रधरपुर स्टेशन पर ही यह नजारा देखने को मिला. चक्रधरपुर रेल मंडल का मुख्यालय भी है. अहमदाबाद एक्सप्रेस में एक महिला टीसी को बिन मास्क के ही देखा गया. तब कुछ यात्रियों ने टीसी को मास्क पहनने की भी सलाह दी थी.
क्यों
...
more...
किया गया अभद्र व्यवहार
चाईबासा के रहने वाले दीपक सिंह रेहट फाउंडेशन चलाते हैं और वे उसके चेयरमैन भी हैं. वे शनिवार को अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन से चक्रधरपुर स्टेशन पर उतरे थे. टिकट चेक करने के क्रम में महिला टीसी ने उनसे टिकट की मांग की. इसपर दीपक ने मोबाइल पर ही टिकट दिखाने का काम किया था. इसपर टीसी ने कहा कि असली टिकट देखना है. इस बीच ही दीपक ने टीसी पर अभद्र व्यवहार करने का भी आरोप लगाया. ऐसे टीसी पर कार्रवाई करने की मांग दीपक ने की है.

Rail News
5300 views
Dec 05 (21:05)
Surjit Basu
surjitbasu~   1211 blog posts
Re# 5154334-1            Tags   Past Edits
Train nahi station, TC station me hoti hai.. TTE train me.. Koi samjhaye inlogo ko..
Page#    200 Blog Entries  next>>

Leading Polls

5085167 ★★★ 122jishnu_thakur^~
4133792 ★★★ 340AvishekRay~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5148000
    Nov 29 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy