PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  

हमसे सीखे कोई जीने का सलीका। सफर कैसा भी हो, मौज़ उडाये जाते हैं।। - Amir

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Nov 28 14:09:49 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    2953 Blog Entries  next>>
Rail News
5692 views
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
Nov 26 (01:04)   कोरबा से दुर्ग दौड़ेगी फास्ट मेमू, सुबह जाएगी और रात को वापस

Anupam Enosh Sarkar^~   14324 news posts
Entry# 4791071   News Entry# 426045         Tags   Past Edits
कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यात्रा के लिए सुविधाजनक माध्यम की प्रतीक्षा में परेशान हो रहे रेलवे के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें एक तेज गाडी की सुविधा मिल सकेगी। इसमें वे सुबह बैठकर बिलासपुर या रायपुर जा सकेंगे। अपने काम-काज निपटाकर रात तक घर भी लौट सकेंगे। रेल संघर्ष समिति के सतत प्रयास के बाद आखिरकार बिलासपुर के मंडल रेल प्रबंधक ने हरी झंडी दे दी है। जल्द ही कोरबा से दुर्ग के बीच एक फास्ट मेमू लोकल दौड़ती दिखाई देगी।
कोरबा के आम यात्रियों एवं विशेषकर व्यवसायी वर्ग के लिए लंबे समय से सुबह बिलासपुर व रायपुर जाकर शाम-रात तक शहर लौटने ट्रेन सुविधा की मांग की जा रही थी। इसके लिए हसदेव एक्सप्रेस का परिचालन पुनः शुरू
...
more...
करने पर जोर दिया जा रहा था। सुविधा के अभाव में निर्मित समस्याओं से अवगत कराने और इस विषय पर बात करते हुए मांग रखने रेल संघर्ष समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) आलोक सहाय से भेंट की। समिति के संयोजक एवं जिला चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष रामकिशन अग्रवाल की अगुवाई में डीआरएम सहाय के साथ मंडल कार्यालय में यह बैठक हुई थी। समिति की ओर से रामकिशन व सदस्यों की मांग पर विचार करते हुए डीआरएम ने आश्वास्त किया है, कि आगामी दिनों में कोरबा से दुर्ग के बीच एक फास्ट मेमू लोकल ट्रेन की सुविधा शुरू की जाएगी, ताकि जिले के यात्रियों को थोडी राहत मिल सके। यह ट्रेन सुबह छूटेगी और रात तक कोरबा लौटेगी। कोरबा के यात्रियों के लिए यह एक बडी राहत की बात होगी।
हसदेव में 30 प्रतिशत से कम राजस्व
कोरबा से हसदेव एक्सप्रेस को पुनः चलाने की मांग पर डीआरएम सहायक का कहना था कि इस ट्रेन को फिलहाल बंद रखे जाने का आदेश रेलवे बोर्ड ने दिया है। उन्होंने चर्चा में बताया कि किसी भी ट्रेन का परिचालन तभी तक संभव है, जब तक कि रेलवे को उससे 30 प्रतिशत से अधिक आय अर्जित होती रहे। नियमानुसार हासदेव एक्सप्रेस का राजस्व 30 प्रतिशत से भी कम होने पर उसका परिचालन रोकने कहा गया है। यही वजह है जो इसका परिचालन करने बोर्ड के अनुमति नहीं मिल रही। कोरोनाकाल में स्थिति सामान्य होने पर बोर्ड से निर्देश मिलने पर यह ट्रेन शुरू कर दी जाएगी।
संपर्क क्रांति व दूरंतों से कनेक्ट होगी छग
रेल संघर्ष समिति के प्रतिनिधियों के साथ डीआरएम सहाय की डेढ घंटे तक चली चर्चा में एक और महत्वपूर्ण मांग पर जोर दिया। समिति की ओर से छत्तीसगढ एक्सप्रेस को दूरंतो व संपर्क क्रांति के दिन चलाकर कनेक्टिंग ट्रेन बनाने की बात रखी। इस पर संभावनाओं का आंकलन कर व्यवस्था सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि अगर बताए गए दिनों में यह व्यवस्था सही बैठती है, तो कोरबा के लिए यह मांग भी जल्दी पूरी की जाएगी। सहाय ने संबंधित रेल अधिकारी को तत्काल काल कर इन मेमू का प्रस्ताव बनाने व जल्द से जल्द बोर्ड को भेजने निर्देशित किया।
बाकस
अरे, मुझे तो पता नहीं था, कटनी भी चलाएंगे
डीआरएम सहाय ने शुरूआती चर्चा में कहा कि जब देश में कहीं भी रेल सुविधा नहीं है, तो यहां के लिए अलग से कैसे संभव है। तब समिति की ओर से कहा गया कि उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य में फास्ट मेमू लोकल की वैकल्पिक व्यवस्था देकर वहां के यात्रियों के लिए राहत का इंतजाम किया गया है, तो कोरबा के लिए वही फार्मूला क्यों लागू नहीं किया जा रहा। यह सुनते ही डीआरएम ने आश्चर्य प्रकट करते हुए कि उन्हें तो पता नहीं था। अगर ऐसा है, तो फिर कोरबा के साथ बिलासपुर से कटनी रूट पर भी एक फास्ट मेमू लोकल भी चलाई जाएगी, ताकि उधर भी राहत मिल सके।

Rail News
3102 views
Nov 26 (13:24)
a2z
A2Z~   17036 blog posts
Re# 4791071-1            Tags   Past Edits
welcome step
Superfast intercity would have been even better.

1 Public Posts - Thu Nov 26, 2020
Rail News
Other News
SECR/South East Central
Nov 23 (19:56)   Jabalpur Gondia Gauge Conversion | डबल होगी गोंदिया से जबलपुर लाइन - YouTube

ankur7694   11 news posts
Entry# 4788408   News Entry# 425699         Tags   Past Edits
जबलपुर से बालाघाट होते हुए गोंदिया तक बने नए ब्रॉडगेज परियोजना का काम पूरा हो गया है। जल्द ही इस ट्रैक पर नियमित ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। वर्तमान में यह ट्रैक सिंगल है, लेकिन जल्द ही इसे डबल किया जाएगा। इसके लिए बिलासपुर रेल जोन के नागपुर मंडल ने काम शुरू कर दिया है। जानकारों के मुताबिक एक साल तक सिंगल ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन कर इसका परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद डबल ट्रैक बनाने का काम होगा। इसके लिए सभी तैयारी लगभग पूरी हो गई हैंं। जमीन अधिग्रहण का काम भी शुरू कर दिया गया है। नवंबर माह के अंत तक जबलपुर—बालाघाट—गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना शुरु हो जाएगी।
सर्वे पूरा, नहीं है तकनीकी खामी: रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग का
...
more...
कहना है कि इस रूट पर डबल ट्रैक बनाने के काम में किसी प्रकार की अड़चनें नहीं है। इसके लिए सर्वे किया जा चुका है और लाइन के दोहरीकरण की योजना को देखते ही पहले से ही रेल लाइन, पुल-पुलियों के लिए भूमि का अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। सिंगल लाइन को डबल करने में करीब 4 से 5 साल का समय लगेगा, जिसके साथ ही उत्तर भारत से दक्षिण भारत के बीच रेल लाइन कनेक्टिविटी का बेहतर रेल रास्ता खुलेगा, जिससे व्यापार, शिक्षा, स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधा क्षेत्र में नई संभावनाएं पैदा होंगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
80 से 100 किलाेमीटर की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें: जबलपुर गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना के पूर्ण होने का सपना जल्द साकार होने जा रहा है, जिसमें बड़ी लाइन पर मेल और एक्सप्रेस गाड़ियां 80 से 100 किलाेमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी तब सफर आसान और सुहाना हो जाएगा, दूरियां कम हो जाएंगी। इन दिनों जबलपुर गोंदिया ब्रॉडगेज का काम अंतिम दौर में चल रहा है। सीआरएस ने इसका निरीक्षण भी कर लिया है। जल्द ही इस रूट पर कोरोना काल के पहले चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
छोटी लाइन पर चलती थी यह ट्रेनें
पहले — चार साल पहले तक इस नैरोगेज लाइन पर 5 गाड़ियां सतपुड़ा एक्सप्रेस, जबलपुर-नैनपुर पैसेंजर, जबलपुर बालाघाट पैसेंजर, जबलपुर-नैनपुर फास्ट पैसेंजर, जबलपुर-नागपुर पैसेंजर गाड़ियां अप और डाउन की चलती थीं।
अब— इन ट्रेनों को सुपरफास्ट बनाकर चलाया जाएगा। साथ ही नागपुर और दक्षिण भारत से भी हाई स्पीड गाड़ियों का आना-जाना शुरु हो जाएगा।

2 Public Posts - Mon Nov 23, 2020

Rail News
4973 views
Nov 24 (13:35)
a2z
A2Z~   17036 blog posts
Re# 4788408-3            Tags   Past Edits
"बड़ी लाइन पर मेल और एक्सप्रेस गाड़ियां 80 से 100 किलाेमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी"
Speed is too less, it should be 110-130 kmph and not just 80-100 kmph

7 Public Posts - Tue Nov 24, 2020
Rail News
68501 views
IR Affairs
ER/Eastern
Nov 07 (12:11)   तूफान समेत कई ट्रेनें अब नहीं चलेंगी

JigyasuSinghRF^~   192 news posts
Entry# 4770507   News Entry# 424137         Tags   Past Edits
-रेलवे बोर्ड ने ट्रैक पर लोड कम करने और कम आय देने वाली 10 ट्रेनों के परिचालन बंद करने का लिया निर्णय -कोरोना संक्रमण के बाद जारी होने वाली समय सारणी से गायब रहेंगी ये ट्रेनें -------- -1930 में शुरू हुई ऐतिहासिक उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस को बंद करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में -13049/13050 हावड़ा अमृतसर 13133 अपर इंडिया भी नहीं चलेंगी -13119 सियालदह आनंद विहार 13131/32 कोलकाता पटना भी होंगी रद -------- जागरण संवाददाता पटना
पटना । रेलवे बोर्ड ने ट्रैक पर लोड कम करने और कम आय देने वाली ट्रेनों को स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। 1930 से पूर्व रेलवे से चलने वाली ऐतिहासिक ट्रेन तूफान एक्सप्रेस को बंद करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में
...
more...
है। इसके साथ ही 10 अन्य ट्रेनों के परिचालन स्थायी रूप बंद करने के लिए रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश जारी किया। कोरोना संक्रमण के बाद रेलवे की ओर से जारी होने वाली समय सारणी से ये ट्रेनें गायब रहेंगी। जानकारी के मुताबिक, हावड़ा से चलने वाली 13007/08 तूफान एक्सप्रेस, 13049/13050 हावड़ा अमृतसर, 13133 अपर इंडिया, 13119 सियालदह आनंद विहार, 13131/32 कोलकाता पटना समेत दस प्रमुख ट्रेनों को रद करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके साथ ही बोर्ड ने कई सवारी गाड़ियों के परिचालन भी स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में पूर्व मध्य रेल को कोई सूचना नहीं दी गई है।
------- नौ सवारी गांड़ियां होंगी बंद नंबर -ट्रेन -53043/44 -हावड़ा राजगीर -63551/52- आसनसोल धनबाद - 53139/40- कोलकाता जसीडीह - 53515/16- मधुपुर गिरीडीह -63565/ 66- जसीडीह झाझा सहित अन्य ------- कई ट्रेनों के ठहराव कम ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए रेलवे की ओर से कई प्रमुख ट्रेनों के ठहराव भी कम कर दिए गए हैं। राजेंद्र नगर टर्मिनल से दुर्ग तक चलने वाली 13288/87 साउथ बिहार एक्सप्रेस का जामताड़ा से, 13413/14 मालदा दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस का बरियारपुर से, 13483/84 मालदा टाउन फरक्का एक्सप्रेस का कजरा से, 13023 हावड़ा गया का तिनपहाड़ में अब ठहराव नहीं होगा। इसी तरह 13242 राजेंद्र नगर बांका ट्रेन अब कजरा, अभयपुर, धरहरा में नहीं रुकेगी। इसके साथ ही पूर्व मध्य रेल के कई ट्रेनों के ठहराव में भी व्यापक परिवर्तन किया जाएगा।

Rail News
Nov 07 (13:33)
a2z
A2Z~   17036 blog posts
Re# 4770507-1            Tags   Past Edits
Once upon a time, Toofan Mail was the fasted train on IR network and today it has totally fallen from grace. Unfortunately this train is not popular among travellers, earn poor revenue and hence is beingpermanently cancelled.

It may be interesting to note that a bollywood movie "Zindagi Ya Toofan" (1958) has a song glorifying its speed with following lyrics:
...
more...

Toofan mail,
Duniya yeh duniya toofan mail


Iske pahiye zor se chalte
Aur apna rasta taye karte
Sayane is-se kaam nikalen
Bacche samjhen khel toofan mail


Koi kahan ka ticket kataata
Ek hai aata ek hai jaata
Sabhi musafir bichhad jayenge
Pal bhar ka hai mail toofan mail
Duniya yeh duniya toofan mail


Jo jitni poonji hai rakhta
Woh utna safar hai karta
Jeevan ka hai bheed batati
Gyani ko yeh rail toofan mail
Duniya yeh duniya toofan mail.

3 Public Posts - Sun Nov 08, 2020
Rail News
12860 views
IR Affairs
SWR/South Western
Nov 02 (10:03)   Bengaluru-Mysuru rail journey so smooth, not a drop of water spilled out from a glass: Goyal - The Hindu

Harsh12345ER~   306 news posts
Entry# 4764915   News Entry# 423542         Tags   Past Edits
A high-speed journey on the Bengaluru-Mysuru rail route was so smooth after intensive track maintenance work that it passed a test where not a drop of water spilled out from a glass kept on a table in a coach, Railway Minister Piyush Goyal said.

 

The
...
more...
Minister, in a tweet on Friday night, shared a video showing a water filled glass kept on a table in a compartment and not a drop spilling out during the recent trip.

“The journey was so smooth that not even a single drop of water drop spilled out of the glass while the train was travelling at high speed.

“The results of intensive track Railway track maintenance carried out between Bengaluru & Mysuru in Karnataka are there for everyone to see,” he tweeted.

A Railway officer said the work on the over 130 km stretch was undertaken over the past six months at a cost of Rs 40 crore.

Ballast insertion, tamping of tracks and strengthening of embankments were some of the works carried out, she said.

1 Public Posts - Mon Nov 02, 2020

Rail News
Nov 02 (13:49)
a2z
A2Z~   17036 blog posts
Re# 4764915-2            Tags   Past Edits
This should reflect as reduced journey time of all the trains on SBC-MYS section!!

1 Public Posts - Mon Nov 02, 2020
Rail News
57840 views
SECR/South East Central
Oct 25 (11:49)   Jabalpur Gondia Gauge Conversion Latest New Updates ( Trail Run Of Train) - YouTube

ankur7694   11 news posts
Entry# 4758044   News Entry# 422701         Tags   Past Edits
जबलपुर से बालाघाट के बीच ब्रॉडगेज का काम पूरा हो गया है। अब ट्रेन चलाकर ट्रैक का परीक्षण किया जा रहा है। सोमवार को समनापुर से लामटा के बीच चल रहे अंतिम चरण के काम का निरीक्षण किया गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेल मंडल के आला अधिकारियों की टीम ने यहां हो रहे काम का निरीक्षण किया। रेलवे ट्रैक पर गति मापक यंत्र की मदद से ट्रैक की गति की जांच की गई। समनापुर से सुबह 11 बजे विशेष ट्रेन चलाकर ट्रैक पर गति की जांच की गई। रेलवे ट्रैक पर गाड़ी की गति परखने के साथ ही उतार-चढ़ाव का आकलन मशीनों की मदद से किया गया। अधिकारियों ने नए ट्रैक पर ट्रेन को तकरीबन 100 किलोमीटर प्रति घंटा.

2 Public Posts - Sun Oct 25, 2020

Rail News
5965 views
Oct 26 (14:48)
a2z
A2Z~   17036 blog posts
Re# 4758044-3            Tags   Past Edits
Imoprtance of Gondia junction station will increase in coming years.

9 Public Posts - Tue Oct 27, 2020

13 Public Posts - Wed Oct 28, 2020

1 Public Posts - Sun Nov 01, 2020
Page#    2953 Blog Entries  next>>

COVID-19

ONLY COVID-19 Specials are running.
As Corona cases are increasing rapidly, Members are advised to TAKE extra CARE these days.
1. AVOID going outdoors even if lockdown is easing.
2. ALWAYS wear a MASK when OUTDOORS.
3. Wash hands frequently. Do NOT touch your face.


REMEMBER: PREVENTION is the ONLY Option. There is NO CURE.

Leading Polls

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 4785432
    Nov 21 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
  • Entry# 4671643
    Jul 18 2020 (11:53PM)


    As our Topics & Quiz section gains popularity, the following change will be made to Quizzes. Starting tomorrow, we shall not reveal the names of people who answered correctly/incorrectly. You will still know how many answered the quiz and the percentage of wrong/right responses. But ONLY the person who answered will know...
  • Entry# 4669324
    Jul 15 2020 (10:01AM)


    Today, we are introducing a new Topic called NEWS-CRITIC. These days, everyday, we are bombarded with spam news, exaggerated news, misleading news, fake news, useless celebrity news, click bait with misleading headlines, etc. Also, much of the news is copied and rewritten from other news outlets, instead of being written first-hand. Everyone...
  • Entry# 4665139
    Jul 09 2020 (12:37AM)


    Over the last few days, there have been concerns expressed by many members that politics are being discussed. Well, with 90% of the trains NOT running over the last 3 months, there is not much rail-fanning happening!!! People have to discuss something. Mature political discussions are allowed in the Topics section,...
  • Entry# 4658593
    Jun 28 2020 (12:39PM)


    To help with the issue of mass tagging of members, we shall soon be expanding the RF Club feature to Pvt Clubs: . 1. Any member will be able to create a Pvt Club and invite other members to join. Joining of any Club is voluntary - members cannot be forced to join...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy