Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

You'll find companions wherever you go, when you travel in Trains, family or solo.

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Wed Dec 8 12:45:52 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    319 Blog Entries  next>>
Rail News
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
Nov 19 (14:59)   वाराणसी से झांसी तक वीरांगना एक्सप्रेस चलाई जाए:रानी लक्ष्मीबाई की जन्मस्थली पर मनाई गई जयंती; काशी से गई मिट्टी को झांसी में रखा गया

SmallTownTraveller^~   2681 news posts
Entry# 5135450   News Entry# 470358         Tags   Past Edits
वाराणसी के भदैनी स्थित जन्मस्थली पर रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई जा रही है। झांसी में 19 नवंबर को वाराणसी की इसी जन्मस्थली से गई मिट्टी और कलश से पूजा की जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होंगे। वाराणसी में लोगों ने लक्ष्मीबाई की जयंती पर मांग की है कि महारानी लक्ष्मीबाई के नाम पर वीरांगना एक्सप्रेस झांसी तक चलाई जाए।
देश की प्रथम महिला वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की 186वीं जयंती वाराणसी में उनकी जन्मस्थली भदैनी पर मनाई गई। लक्ष्मीबाई का जन्म 19 नवंबर, 1828 को वाराणसी के भदैनी में हुआ था। भदैनी के सामने अस्सी घाट पुलिस चौकी है। उन्हें यहां पर मणिकर्णिका नाम से बुलाया जाता था। जागृति फाउंडेशन और महारानी लक्ष्मीबाई जन्मस्थली स्मारक समिति द्वारा यह कार्यक्रम किया
...
more...
गया।
महंत बोले- गर्व है कि हम मनु के मोहल्ले से हैंमुख्य अतिथि संकट मोचन मंदिर के महंत प्रोफेसर विश्वंभर नाथ मिश्र ने कहा कि हम मनु के मोहल्ले से हैं, यही बात काफी गर्व करने वाली है। झांसी की रानी पहले काशी की बेटी थी। उनके समर्पण ने देश को आजादी दिलाई। उनकी वीरता के किस्सों को पूरा वाराणसी बड़ी लगन के साथ पढ़ता है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि BHU राजनीति शास्त्र विभाग के डीन प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्र ने कहा कि महारानी लक्ष्मीबाई ने झांसी में अंग्रेजों के सामने समर्पण करने से मना कर दिया। कहा कि मैं जिंदा रहते हुए अपनी झांसी किसी को नहीं दूंगी। उसी सोच की परिणति स्वतंत्रता के रूप में हमें मिली है।
जन्मस्थली से शहीद स्थल तक केवल 1 ट्रेनजागृति फाउंडेशन के महासचिव रामयश मिश्र ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से अपील की है कि वाराणसी से झांसी जाने वाली बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम बदलकर वीरांगना एक्सप्रेस कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि महारानी की जन्म स्थली से लेकर उनकी शहीद स्थली तक सिर्फ एक ट्रेन जाती है। इसलिए इसका नाम वीरांगना ही होना चाहिए। प्रधानमंत्री यह काम पूरा करके महारानी के चरणों में अपनी श्रद्धा अर्पित करें।
समारोह में प्रभुदत्त त्रिपाठी, हृदय नारायण मिश्र, राजेश मिश्रा, सत्यांशु जोशी, प्रताप बहादुर सिंह, हरिनाथ गौड़ उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जागृति फाउंडेशन के महासचिव रामयश मिश्र ने किय और धन्यवाद विश्वनाथ यादव ने दिया।

2 Public Posts - Fri Nov 19, 2021

9786 views
Nov 19 (18:46)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5135450-3            Tags   Past Edits
Puja spl chali thi bsb hokar

4 Public Posts - Fri Nov 19, 2021

1 Public Posts - Sat Nov 20, 2021

20554 views
Nov 20 (00:38)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5135450-10            Tags   Past Edits
Bilkul nahi dena chahiye

5 Public Posts - Sat Nov 20, 2021

1 Public Posts - Sun Nov 21, 2021
गुजराती नववर्ष पर सूरत शहर को नई सौगात मिलेगी। अगले माह उधना स्टेशन शहर का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बन जाएगा और सूरत स्टेशन का आधा यात्रीभार कम हो जाएगा। उधना स्टेशन के दो प्लेटफॉर्म बनकर तैयार हैं और नवंबर के अंत तक ये शुरू कर दिए जाएंगे। जिसके बाद उधना में कुल पांच प्लेटफॉर्म हो जाएंगे, जबकि सूरत स्टेशन पर अभी भी चार ही प्लेटफार्म है। नए प्लेटफार्म शुरू होने के बाद विशेष ट्रेनों और सूरत से शुरू और खत्म होने वाली ट्रेने उधना स्टेशन से ही संचालित होंगी। जिससे सूरत स्टेशन का यात्रीभार कम होगा। साथ ही यात्रियों को भीड़-भाड़ वाले सूरत स्टेशन पर नहीं जाना होगा। वे उधना से ट्रेन पकड़ सकेंगे।
दरअसल, सूरत स्टेशन पर जगह के अभाव
...
more...
के कारण रेलवे ने उधना स्टेशन को मुख्य स्टेशन के रूप में डेवलप करने का प्लान तैयार किया था। जिसके तहत उधना स्टेशन का विस्तार करने के साथ यात्री सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। उधना स्टेशन पर दो नए प्लेटफार्म 4 व 5 बनाए गए हैं। नए दोनों प्लेटफार्म शुरू होने के बाद मुंबई मंडल के मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली के बाद उधना सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन बन जाएगा। इसके अलावा उधना में एक और प्लेटफार्म नम्बर 6 भी बनाने की प्लानिंग है। प्लेटफार्म नम्बर 4 व 5 शुरू करने से पहले रेलवे ने फुटओवर ब्रिज (एफओबी) के विस्तारीकरण का काम भी पूरा कर लिया है।
उधना-छपरा के साथ चलेंगे ये नई ट्रेनेंपश्चिम रेलवे द्वारा उधना-पुरी एक्सप्रेस को चलाने की प्रस्ताव तैयार है, जिसे सहमति मिल गई है। उधना-पुरी ट्रेन हफ्ते में एक दिन सुबह 8.50 बजे रवाना होकर अगले दिन शाम 7 बजे पुरी पहुंचेगी। इसी तरह से उधना-छपरा एक्सप्रेस को चलाने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। प्रस्ताव के अनुसार यह ट्रेन हर शुक्रवार उधना से सुबह 8.35 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 2 बजे छपरा पहुंचेगी। जबकि उधना-पुणे ट्रेन भी यहीं से चलाने का भी प्रस्ताव तैयार हुआ है। यह ट्रेन वाया जलगांव चलाने की योजना है। उधना से दोपहर 12 बजे रवाना होकर तड़के तीन बजे पुणे पहुंचेगी। इसी प्रकार से उधना-भागलपुर और सूरत-मधुपुर ट्रेन का भी प्रस्ताव बन चुका है। हालांकि इनकी समयसारिणी अभी नहीं बनी है। अधिकारियों ने बताया कि इन ट्रेनों को उधना से प्लेटफॉर्म 4 और 5 के शुरू होने के बाद चलाने की योजना है। रेलवे बोर्ड इस पर आखिरी निर्णय लेगा।
उधना-दानापुर ट्रेन नियमित चलेगीरेलवे ने मौजूदा जो प्लानिंग की है उसके अनुसार उधना-दानापुर अभी जो साप्ताहिक चल रही है, उसे रेगुलर चलाने पर विमर्श हो रहा है। इसके लिए रेलवे ने एक समयसारिणी भी तैयार की है। हालांकि इसे अभी अप्रूव होना बाकी है। उधना-दानापुर एक्सप्रेस को नियमित चलाने के लिए स्लॉट संबंधी समस्या है क्योंकि ये ट्रेन अभी दिन में रवाना होती है। इसके लिए रेलवे ने जो योजना बनाई है उसके अनुसार यह ट्रेन रात 10 बजे उधना से रवाना होगी और अगले दिन शाम 4 बजे दानापुर पहुंचेगी। दानापुर से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 12. 30 बजे उधना पहुंचेगी।
प्लेटफॉर्म 1,2 और तीन मेन लाइन के लिएअधिकारियों ने बताया कि उधना में जगह के चलते विकास की संभावनाए ज्यादा है इसलिए नया चार और पांच प्लेटफॉर्म सूरत-उधना की ऑरिजिनेट, टर्मिनेट और नई विशेष ट्रेनों के रूप में होगा। इससे उधना में कई गाड़ियों का ठहराव भी होगा साथ ही नई रेगुलर ट्रेनों को चलाने में भी आसानी होगी। अभी वर्तमान में केवल तीन प्लेटफॉर्म हैं जिनपर मेन लाइन, ताप्ती लाइन और यहां से बनकर आने जाने वाली गाड़ियों का ठहराव हो रहा है।

2 Public Posts - Sun Nov 07, 2021

Rail News
11789 views
Nov 07 (10:23)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5114937-3            Tags   Past Edits
Take some light on Udhna katihar train.
Whole bihar will benifited.

2 Public Posts - Sun Nov 07, 2021
Rail News
10322 views
New/Special Trains
ECR/East Central
Nov 02 (07:17)   छठ स्पेशल ट्रेन:6 काे धनबाद से सीतामढ़ी के बीच चलेगी छठ स्पेशल

AdittyaaSharma^~   31688 news posts
Entry# 5109953   News Entry# 469026         Tags   Past Edits
छठ के दाैरान ट्रेनाें में बढ़ती भीड़ काे देखते हुए रेलवे ने धनबाद से सीतामढ़ी के बीच 6 नवंबर काे छठ स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। धनबाद-पटना के बीच चलने वाली गंगा दामाेदर एक्सप्रेस के काेच काे छठ स्पेशल बनाकर चलाया जाएगा।
ट्रेन संख्या 03397 अप शनिवार काे शाम 6.30 बजे धनबाद से खुलकर प्रधानखंता, बराकर, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, बराैनी, बछवारा, दलसिंहसराय, समस्तीपुर, लहरियासराय, दरभंगा, कमताउल, जनकपुर राेड हाेते हुए रविवार की सुबह 6.30 बजे सीतामढ़ी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन संख्या 03398 डाउन सीतामढ़ी से रविवार काे सुबह 9.30 बजे खुलकर रात में 11 बजे धनबाद पहुंचेगी।

Rail News
8010 views
Nov 02 (07:53)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5109953-1            Tags   Past Edits
1 compliments
No update regarding that
Katihar ke liye? Uska bhi news aaya tha

1 Public Posts - Tue Nov 02, 2021

7789 views
Nov 02 (07:56)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5109953-3            Tags   Past Edits
1 compliments
Ptta nhi kya hua proposal !!
Proposal to bheja tha dhn

Lekin ser wala ka koi bharosa nahi
1 Followers
Rail News
67512 views
New/Special Trains
ER/Eastern
Oct 11 (11:31)   IRCTC/Indian Railways News: दुमका- हावड़ा स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन की मिली सौगात, जानें इसकी टाइम टेबल

JigyasuSinghRF^~   712 news posts
Entry# 5092283   News Entry# 467269         Tags   Past Edits
दुमका वासियों को रविवार को दुमका-हावड़ा स्पेशल ट्रेन की सौगात मिली है. स्थानीय सांसद सुनील सोरेन ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. हावड़ा तक आने-जाने के लिए कवि गुरु एक्सप्रेस के बाद यह दूसरी ट्रेन है

IRCTC/Indian Railways News (दुमका) :दुमका से हावड़ा तक के लिए दुमका-हावड़ा स्पेशल ट्रेन को स्थानीय सांसद सुनील सोरेन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन सोमवार (11 अक्टूबर, 2021) से अपने नीयत समय सुबह 03.45 बजे दुमका से खुलेगी और 11.35 बजे हावड़ा पहुंचेगी. वहीं, हावड़ा से 16.25 में यह ट्रेन खुलेगी और देर
...
more...
रात 00.10 बजे दुमका पहुंचेगी. हावड़ा तक आने-जाने के लिए कवि गुरु एक्सप्रेस के बाद यह दूसरी ट्रेन है, लेकिन सिउड़ी, सैतियां, दुबराजपुर होकर दुर्गापुर जाने के लिए यह पहली ट्रेन होगी.

अपने संबोधन में सांसद सुनील सोरेन ने इस दिन को दुमका के लिए ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा कि दुमका की जनता की मांग को उन्होंने रेलमंत्री तक पहुंचाने का कार्य किया था और उन मांगों को एक-एक कर पूरा किया जा रहा है. हावड़ा तक जाने के लिए मयूराक्षी एक्सप्रेस ट्रेन के विस्तार का रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने आश्वासन दिया था और उन्होंने इसे पूरा भी कराया. वहीं, 25-30 साल से जामताड़ा स्टेशन में महत्वपूर्ण ट्रेनों के ठहराव की मांग को भी पूरा कराना शुरू कर दिया है. मौर्य एक्सप्रेस के ठहराव के साथ इसकी शुरुआत हो चुकी है.

बहुत जल्द दिल्ली तक ले जाने का करेंगे काम

उन्होंने कहा कि दुमकावासियों की मांग राज्य की उपराजधानी को देश की राजधानी नई दिल्ली से जोड़ने की है. यह सपना भी जल्द पूरा होगा. उन्होंने कहा कि उन्होंने रेलमंत्री तक इस मांग को रखा है. यह मांग भी पूरी होगी. वे बहुत जल्द दुमका वासियों को दिल्ली ले जाने का काम करेंगे.

इस ट्रेन से व्यवसायियों को होगी काफी सुविधा

सांसद श्री सोरेन ने कहा कि दुमका-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से दुमका के व्यवसायियों को काफी सुविधा होगी और वे अपने कारोबार के सिलसिले में एक ही दिन में आना-जाना पूरा कर सकेंगे.

आर्थिक गतिविधि का केंद्र बनेगा दुमका: DRM

इस दौरान आसनसोल डिवीजन के DRM परमानंद शर्मा ने कहा कि दुमका को आर्थिक गतिविधि का केंद्र बनाना रेलवे का उद्देश्य है. यहां गुड‍्स शेड बन रहा है. इसका संचालन सही तरीके से हो सके, इसके लिए समस्त दुमकावासियों से उन्होंने रेलवे को सहयोग करने की अपील की. कहा कि दुमका केवल राज्य की दूसरी उपराजधानी बनकर नहीं रहेगा, बल्कि प्रथम आर्थिक गतिविधि का केंद्र बनेगा. यहां के मजदूरों-युवाओं का पलायन रूकेगा.

कार्यक्रम में सांसद ने एक्जिक्युटिव लांज का उद‍्घाटन व गुड‍्स शेड में फलदार पौधरोपण भी किया. मौके पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद शर्मा, जिला अध्यक्ष परितोष सोरेन, पूर्व जिला अध्यक्ष विपिन अग्रवाल, नगर परिषद‍् की पूर्व अध्यक्ष अमिता रक्षित एवं सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र सिंह मुन्ना उपस्थित थे.

15 Public Posts - Mon Oct 11, 2021

42753 views
Oct 11 (23:01)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5092283-17            Tags   Past Edits
सहिये क्या? 🤔

1 Public Posts - Thu Nov 11, 2021
Rail News
42629 views
New/Special Trains
ECR/East Central
Oct 01 (23:07)   03349/03350 पटना-सिंगरौली-पटना एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का परिचालन 12 अक्टूबर से

s27sidharthgmai~   2 news posts
Entry# 5082760   News Entry# 466474         Tags   Past Edits
03349/03350 पटना-सिंगरौली-पटना एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया जा रहा है,इस ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 2 अतिरिक्त डिब्बे परिचालन की तिथि से लगाए जाएंगे--
⚡ 03350 पटना-सिंगरौली एक्सप्रेस स्पेशल 12.10.21 से पटना से अगले आदेश तक चलेगी।
⚡ 03349 सिंगरौली - पटना एक्सप्रेस स्पेशल दिनांक 13.10.2021 से सिंगरौली से अगले आदेश तक चलेगी।

2 Public Posts - Fri Oct 01, 2021

2796 views
Oct 01 (23:44)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5082760-4            Tags   Past Edits
Singrauli me pit line nahi hai kya? 🙄

Patna me to nahi hi hoga
Dhanbad ki train hai

1 Public Posts - Fri Oct 01, 2021

2275 views
Oct 01 (23:51)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5082760-6            Tags   Past Edits
Fir bhi 80 mins ka TAT diya hai ajeeb lag raha hai

4 Public Posts - Fri Oct 01, 2021

36921 views
Oct 01 (23:57)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57820 blog posts
Re# 5082760-11            Tags   Past Edits
2 rake hai jo?

2 Public Posts - Sat Oct 02, 2021
Page#    319 Blog Entries  next>>

Leading Polls

5085167 ★★★ 122jishnu_thakur^~
4133792 ★★★ 340AvishekRay~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5148000
    Nov 29 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy