Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Mumbai Local - RailFanning nirvana.

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Thu Jan 20 20:43:19 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    22 Blog Entries  next>>
Rail News
IR Affairs
NCR/North Central
Jan 14 (19:41)   खजुराहो से ललितपुर रूट पर जल्द इलेक्ट्रिक से दौड़ेंगी ट्रेन

SPSingh^~   165 news posts
Entry# 5190321   News Entry# 474849         Tags   Past Edits
छतरपुर। खजुराहो जल्द ही खजुराहो-ललितपुर रूट पर चलने वाली ट्रेनें इलेक्ट्रिक से दौड़ेंगी। इलेक्ट्रिक लाइन के लिए पोल खड़े हो गए हैं। लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। जून तक इलेक्ट्रिक लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा औरविज्ञापनइस रूट से ट्रेनें इलेक्ट्रिक से दौड़ेंगी। इलेक्ट्रिक लाइन चालू होने से अब इस रूट पर रेल का सफर काफी आसान हो जाएगा। रेलवे विभाग द्वारा खजुराहो से छतरपुर, खरगापुर, टीकमगढ़, ललितपुर तक इलेक्ट्रिक लाइन की शुरू कर दी गई है। इस रूट पररेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिक पोल भी खड़े किए जा चुके हैं। रेलवे झांसी मंडल के पीआरओ मनोज सिंह ने बताया कि खजुराहो, महोबा, झांसी लाइन को इलेक्ट्रीफाइड किया जा चुका है।वर्तमान में केवल खजुराहो-ललितपुर रेल खंड ही ऐसा है जो इलेक्ट्रिफाइड नहीं है। इस रेल खंड को भी इलेक्ट्रिफाइड किया जा रहा है। इसके लिए पोल खड़े किए जा चुके हैं। छतरपुर राजनगर के आगे तक पोल खड़े...
more...
हो चुके हैं। काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि जून तक इलेक्ट्रिक लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा।लाइन इलेक्ट्रिफाइड होने के बाद खजुराहो, छतरपुर के लिए लंबे रूट की नई ट्रेनें भी शुरू होंगी। ट्रेनें बढ़ने से खजुराहो के पर्यटन व्यवसाय में भी रफ्तार आएगी। ट्रेनें खजुराहो से ललितपुर रेल खंड इलेक्ट्रिफाइड होने के बाद इस ट्रैक पर 70 की जगह अब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। खजुराहो-ललितपुर का 190 किलोमीटर का सफर काफी आसान और आराम दायक हो जाएगा। खजुराहो आने वाले पर्यटकों के समय की बचत होगी।

1 Public Posts - Fri Jan 14, 2022

Jan 14 (20:07)
Bundelkhand Expressway The Game Changer
SPSingh^~   1854 blog posts
Re# 5190321-2            Tags   Past Edits
But bhai maine dekha hai ki Chhatarpur outer tak poles and brackets lag chuke hai. aage ka kaam bhi chal raha hai. Qki iss section me trains kam hai and ho sakta hai shayad jaldi ho jaye.

1 Public Posts - Fri Jan 14, 2022

16893 views
Jan 14 (20:30)
Bundelkhand Expressway The Game Changer
SPSingh^~   1854 blog posts
Re# 5190321-4            Tags   Past Edits
Let's see. We can hope only that this section should electrified ASAP.
Rail News
IR Affairs
WCR/West Central
Dec 13 2021 (14:24)   जबलपुर रेलवे: 20 माह से थमे हैं हरिद्वार और हमसफर स्पेशल ट्रेन के पहिए

AdittyaaSharma^~   33213 news posts
Entry# 5161682   News Entry# 472213         Tags   Past Edits
जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे ने ट्रेनों को चलाने की नियम में कई बदलाव किए हैं, जिसका असर अब दिखने लगा है। अभी तक जो ट्रेनें यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर चल रहीं थीं, वो अब रेलवे का फायदा और नुकसान देखकर चल रही हैं। दरअसल कोरोना काल के बाद रेलवे ने आदेश जारी कर स्पेशल ट्रेनों को सामान्य ट्रेनों में बदलकर चलाने के निर्देश दिए हैं, लेकिन अभी भी कई ट्रेनों को रेलवे स्पेशल ही चला रहा है। वहीं कई ऐसी ट्रेनें हैं, जो काेरोना काल के पूर्व चल रही थीं, लेकिन अब इन्हें बंद कर दिया गया है। जबलपुर से चलने वाली कई ऐसी ट्रेनें हैं, जो मार्च 2020 से बंद हैं। इन्हें चलाने के लिए जबलपुर रेल मंडल ने अब तक इनका प्रस्ताव ही तैयार नहीं किा है। जबलपुर से हरिद्वार, जबलपुर से खजुराहो और जबलपुर से हावड़ा के बीच चलने वाली हमसफर ट्रेन हैं। ...
more...

जबलपुर-हरिद्वार स्पेशल: जबलपुर से इलाहाबाद होकर हरिद्वार जाने वाली इस स्पेशल ट्रेन को जबलपुर रेल मंडल से फिलहाल बंद किया है। इस ट्रेन को कोरोना काल के पूर्व मार्च 2020 से नहीं चलाया जा रहा, जबकि जबलपुर से हरिद्वार जाने के लिए यह एक मात्र और महत्वपूर्ण ट्रेन है। इसे चलाने के लिए एक बार फिर मांग उठ रही है, लेकिन पश्चिम मध्य रेलवे और जबलपुर रेल मंडल इसे दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव तक तैयार नहीं किया है। जानकारों के मुताबिक रेलवे इसे चलाने से पहले अपना फायदा और नुकसान की समीक्षा कर रहा है। अभी हरि़द्वार जाने के लिए जबलपुर के लोगों को पहले यहां से दिल्ली जाना होता है और फिर वहां से स्टेशन और ट्रेन दोनों बदलने होते हैं। जबकि यह ट्रेन यहां से सीधे हरिद्वार के लिए जाती थी, जिससे कई घंटे का सफर बचता था।
जबलपुर-खजुराहो स्पेशल: जबलपुर से खजुराहो स्पेशल ट्रेन भी पिछले कोरोना काल से बंद है। वर्तमान में जबलपुर से यहां जाने के लिए एक भी ट्रेन नहीं है। पर्यटन को देखते हुए यह सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन थी। जबलपुर, भोपाल और खजुराहो के जनप्रतिनिधियों के प्रयास से इसे चलाया गया था, लेकिन अब इसे दोबारा शुरू करने को लेकर रेलवे तैयार नहीं है। इसका शुरू करने का प्रस्ताव भी नहीं बनाया।
जबलपुर-हावडा हमसफर: जबलपुर से हावड़ा तक जाने के लिए सबसे सुविधाजनक स्पेशल ट्रेन हमसफर को चलाया जा रहा था, लेकिन इसे भी कोरोना काल के दौरान बंद कर दिया। यह ट्रेन अभी भी बंद है। इसमें लगने वाले आधुनिक एलएचबी कोच इन दिनों धूल खा रहे हैं। जबलपुर से हावड़ा जाने के लिए वर्तमान में दो ट्रेनें चलती है, लेकिन इस ट्रेन में सभी कोच एसी थे।
इन ट्रेनों को चलाने की तैयारी: जबलपुर से वर्तमान में लगभग 30 से ज्यादा ट्रेनों को चलाया जा रहा है, लेकिन अभी भी कई ट्रेनें बंद है। जबलपुर मंडल अब रीवा से बालाघाट की ओर जाने वाली ट्रेनों को चलाने की तैयारी में जुटा है। रीवा-चांदा फोर्ट और रीवा-चिरमिरी को चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर पश्चिम मध्य रेलवे जोन और रेलवे बोर्ड भेजा गया है। हाल ही में जबलपुर रेल मंडल ने नैनपुर ब्राडगेज से जबलपुर-नैनपुर स्पेशल को चलाया है। अब इस रूट पर ओर दो ट्रेनों को शुरू करने जा रहा है।

2 Public Posts - Mon Dec 13, 2021

29320 views
Dec 13 2021 (22:12)
Bundelkhand Expressway The Game Changer
SPSingh^~   1854 blog posts
Re# 5161682-3            Tags   Past Edits
पत्रकार महोदय को शायद पता नहीं है कि जबलपुर-हरिद्वार एक्सप्रेस कोरोना के पहले भी चित्रकूट- बांदा के रास्ते ही चलती थी। पहले यह ट्रेन बांदा- कानपुर- लखनऊ- सीतापुर- मुरादाबाद के रास्ते चलती थी और अब बांदा- कानपुर- लखनऊ- हरदोई- मुरादाबाद के रास्ते चलती है।
Rail News
Politics
NCR/North Central
Oct 19 2021 (11:55)   किसानों का प्रदर्शन, नोकझोंक, स्टेशन गेट पर रोका

SPSingh^~   165 news posts
Entry# 5098545   News Entry# 467923         Tags   Past Edits
चित्रकूट। लखीमपुर कांड के बाद केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे और नये कृषि कानून के विरोध की मांग को लेकर जिले में किसान नेताओं ने जिला मुख्यालय और रेलवे स्टेशन के आस पास प्रदर्शन कर रेल रोकने का प्रयास किया। जिला प्रशासन की मुस्तैदी के चलते किसान नेता रेलवे ट्रैक तक नहीं पहुंच पाए। इस दौरान कई स्थानों पर पुलिस और किसानों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। जिससे आक्रोशित किसान नेताओं ने गल्ला मंडी परिसर में धरना दिया।विज्ञापनसंयुक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर रेल रोको अभियान के क्त्रस्म में भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष राम सिंह के नेतृत्व में सोमवार को किसानों ने गल्ला मंडी परिसर में एकत्र होकर रेलवे स्टेशन कर्वी तक पहुंचे। रास्ते में पुलिस व प्रशासन ने रोकने की कोशिश की लेकिन किसान नहीं माने और स्टेशन तक पहुंच गए। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। स्टेशन के अंदर घुसने को लेकर पुलिस प्रशासन से...
more...
कहासुनी हुई।जिलाध्यक्ष ने कहा कि देश में राजनीतिक पार्टी की सरकार नही तानाशाही की है। 11 महीने से देश का किसान काले कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन कर रहा है, लेकिन हठी सरकार किसानों की बातों को अनसुनी कर रही है। ऐसे में किसान सबक सिखाएगा।इस मौके पर जिला महामंत्री अरुण कुमार पांडेय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष उदय नारायण सिंह, शैलेंद्र कुमार सिंह, ब्लाक अध्यक्ष नरेश सिंह, विनय कुमार त्रिपाठी, विजय सिंह, राजकिशोर सिंह, राकेश सिंह, भोला सिंह, बद्री प्रसाद सिंह, शिवदयाल बघेल, रामशरण राजपूत, साधो प्रसाद, रामेश्वर बाबा, छोटे पीढ़िया, नीलकण्ठ द्विवेदी, नरेश तिवारी, कमलेश सिंह, जिला मीडिया प्रभारी देवेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।फोटो ख्ंिांचवा लीजिए और लौट जाएंचित्रकूट। केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए किसान नेता जब जिला मुख्यालय में हाईवे से होते हुए रेलवे स्टेशन के गेट के पास पहुंचे तो पुलिस टीम ने उन्हें रोक लिया। किसानों ने रेलवे ट्रैक तक जाने की जिद की और पुलिस घेरा तोड़ने का प्रयास किया तो सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडेय ने कहा कि देखिये जो बात तय हुई थी बस वहीं तक रहने दीजिए। फोटो खिंच गई है स्टेशन के गेट के पास आकर फोटो खिंचवा लीजिए। इसके बाद किसान नेता भी शांतिपूर्ण तरीके से वहां से लौटे।कई पुलिसकर्मियों ने यात्रियों से की अभद्रताचित्रकूट। किसानों के रेल रोको आंदोलन की ड्यूटी में रेलवे स्टेशन के सामने ड्यूटी पर लगाए गए कुछ पुलिसकर्मियों ने कई बार यात्रियों से अभद्रता की। गालीगलौज देकर उन्हें स्टेशन जाने से रोका गया। कई यात्रियों ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल से की है।

Rail News
Oct 19 2021 (12:00)
Bundelkhand Expressway The Game Changer
SPSingh^~   1854 blog posts
Re# 5098545-1            Tags   Past Edits
1 compliments
😂🤣
Interesting news in this section 😝
फोटो खिंचवा लीजिए और लौट जाएं
किसानों ने रेलवे ट्रैक तक जाने की जिद की और पुलिस घेरा तोड़ने का प्रयास किया तो सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडेय ने कहा कि देखिये जो बात तय हुई थी बस वहीं तक रहने दीजिए। फोटो खिंच गई है स्टेशन के गेट के पास आकर फोटो खिंचवा लीजिए। इसके बाद किसान नेता भी शांतिपूर्ण तरीके से वहां से लौटे।
Rail News
56822 views
New/Special Trains
NCR/North Central
Oct 10 2021 (20:13)   Bundelkhand news: बुंदेलखंड को रेलवे ने दी नई ट्रेन की सौगात, ग्वालियर-बरौनी के बीच साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 15 अक्टूबर से

SPSingh^~   165 news posts
Entry# 5091797   News Entry# 467221         Tags   Past Edits
यह ट्रेन शुक्रवार सुबह ग्वालियर से चलेगी और बुंदेलखंड के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। यह स्‍पेशल ट्रेन झांसी, बांदा, प्रयागराज होकर बिहार के बरौनी जाएगी।
उत्तर-मध्य रेलवे झांसी के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह के अनुसार ट्रेन संख्या 01901/ 02 ग्वालियर-बरौनी के मध्य साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का संचालन 15 अक्टूबर से किया जाएगा। यह ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को ग्‍वालियर से बरौनी के लिए सुबह 7:25 पर रवाना होगी।
ग्वालियर-बरौनी ट्रेन को बुंदेलखंड के डबरा, दतिया, झांसी, निवाड़ी, मऊरानीपुर, हरपालपुर, कुलपहाड़, महोबा, बांदा, अतर्रा, चित्रकूट व मानिकपुर रेलवे स्टेशनों पर ठहराव
...
more...
दिया गया है। यह ट्रेन प्रयागराज, बनारस होकर बिहार के बरौनी जाएगी। ट्रेन में 20 कोच होंगे जिसमें एक कोच थर्ड एसी , 10 स्लीपर व 7 जनरल कोच होंगे।

5 Public Posts - Sun Oct 10, 2021

1 Public Posts - Mon Oct 11, 2021

13935 views
Oct 11 2021 (08:51)
Bundelkhand Expressway The Game Changer
SPSingh^~   1854 blog posts
Re# 5091797-7            Tags   Past Edits
Usko existing route se hi chalne de.. 01901/02 ko tri-weekly via BNDA-CKTD route se chalaye. Qki ye train Bundelkhand Express ka alternate bhi hai, Qki same route follow karegi.

5 Public Posts - Mon Oct 11, 2021
Rail News
23185 views
New/Special Trains
NCR/North Central
Sep 27 2021 (10:46)   झाँसी रूट पर यात्रियों को मिलेंगी नई मेमू:गाँधी जयंती पर झाँसी लाइन पर पहली बार रफ्तार भर सकती है मेमू, 30 सितम्बर से ट्रायल शुरू करने पर बन चुकी है सहमति

SmallTownTraveller^~   3076 news posts
Entry# 5077410   News Entry# 466066         Tags   Past Edits
बढ़ते यात्रियों की सुबिधा को ध्यान में रखते हुये रेलवे बोर्ड ने झांसी रूट पर मेमू चलाने का निर्णय लिया है। सेंट्रल से झाँसी रेलवे ट्रैक पर 30 सितंबर से मेमू के ट्रायल की चर्चा है। इसके लिये विभाग के आलाधिकारी टाइम टेबल को लेकर अभी तक कुछ भी फाइनल नही कर पाये है। ऐसा माना जा रहा है कि 30 सितम्बर से पहले सब कुछ तय कर लिया जायेगा। हालाँकि विभाग से अभी तक समय सारिणी जारी नहीं की जा सकी है। 2 अक्टूबर से मेमू को शुरू करने पर रेलवे मौसौदा तैयार कर चुका है।
28 सितम्बर को हो सकता है निरीक्षण
28
...
more...
सितंबर को झाँसी ट्रैक पुखरायां मलासा सेक्शन का सीआरएस निरीक्षण प्रस्तावित है। इस निरीक्षण के बाद 30 सितंबर से कानपुर और झांसी के बीच मेमू ट्रेन का ट्रॉयल संचालन शुरू हो सकता होगा। इसके बाद झांसी से कानपुर के लिए 2 अक्तूबर को मेमू ट्रेन रफ़्तार भर सकती है। यह मेमू आठ कोच की होगी। हालांकि अभी तक ट्रेन का टाइमटेबल नहीं आया है और न ही न्यूनतम और अधिकतम किराये की जानकारी मिली है।
जल्द घोषित होगा किराया और समय सारिणी....
रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक (सीपीटीएम) प्रयागराज जोन डीके वर्मा ने मेमू संचालन की संभावित तारीख घोषित कर दी है। पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि एक दो दिन में टाइमटेबल और किराये की सूची सार्वजनिक कर दी जाएगी।
मेमू चलने से यात्रियों को मिलेगी राहत...
मेमू चलने के बाद इस रूट के यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। झांसी कानपुर रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का काम तेजी से जारी है। उम्मीद है कि मेमू में यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन से कम समय लगेगा और सफर भी सुविधाजनक होगा। वर्तमान में पैंसेंजर ट्रेन झाँसी कानपुर रुट पर 7 से 9 घण्टे का वक़्त लेती है। मेमू से यह समय लगभग चार घण्टे का रह जायेगा।

Rail News
17901 views
Sep 27 2021 (15:34)
Bundelkhand Expressway The Game Changer
SPSingh^~   1854 blog posts
Re# 5077410-1            Tags   Past Edits
Reporter Sahab, MEMU ko JHS-CNB nonstop superfast banakar chalayege kya? 4 hour me hi journey kaise complete ho jayegi? Passengers train ko MEMU me convert kar rahe hai, isme trial ksb se hone laga?

1 Public Posts - Mon Sep 27, 2021
Page#    22 Blog Entries  next>>

Leading Polls

5192481 ★★★ 46jishnu_thakur^~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5148000
    Nov 29 2021 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy