PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  

Feeling bored in the Train - talk to a RailFan. You'll WISH the train gets late.

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Nov 28 04:11:55 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    73 Blog Entries  next>>
Rail News
9307 views
Commentary/Human Interest
NR/Northern
Nov 18 (11:29)   यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस बंद, लेकिन अब पंजाब एवं हरियाणा में चलेगी

Anupam Enosh Sarkar^~   14324 news posts
Entry# 4782536   News Entry# 425128         Tags   Past Edits
अंबाला, [दीपक बहल]। नई दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद के बीच चली तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें यात्री नहीं मिलने के कारण बंद की जा रही हैं। छठ पूजा के बाद दोनों ट्रेनें क्रमश: 23 व 24 नवंबर से बंद कर दी गई है। इस पर आल इंडिया रेलवेमैंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने ट्वीट कर चुटकी लेते हुए कहा है कि जीत सत्य की होती है। दूसरी ओर, ये ट्रेनें हरियाणा और पंजाब में चलेंगी।
शिव गोपाल मिश्रा ने ट्वीट में कहा कि एआइआरएफ के विरोध के बावजूद रेलवे ने बड़े धूमधाम से प्राइवेट आरपेटरों के जरिये तेजस का संचालन शुरू किया, लेकिन त्योहारी सीजन में भी तेजस को यात्री नहीं मिले। अब इसे बंद करना पड़ा है।
...
more...
यही हाल दूसरी डेढ़ सौ ट्रेनों का भी होगा। इस ट्वीट में शिव गोपाल मिश्रा ने रेल मंत्री और रेल मंत्रालय को टैग किया है।
एआइआरएफ ने ली चुटकी, ट्वीट कर लिखा, यही हाल दूसरी डेढ़ सौ ट्रेनों का भी होगा
बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी)  ने पहली बार तेजस एक्सप्रेस को पटरी पर उतारा था। इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या 20 से 25 फीसद भी नहीं थी। ऐसे में लाखों रुपयों का रोजाना घाटा सहन करना पड़ रहा था। यह ट्रेन अक्टूबर से ही पटरी पर उतर गई थी। पहली बार आइआरसीटी ने पूरी तरह से ट्रेन को ऑपरेट किया।
दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद के बीच आइआरसीटीवी ने चलाई थी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन
इसका किराया भी आइआरसीटीसी के पास जा रहा था और वह ही इसका किराया तय करती थी। सामान्य ट्रेनों से इस ट्रेन का किराया अधिक था। सवारियां कम होने के पीछे अलग-अलग तर्क दिए जा रहे हैं। फिलहाल आइआरसीटीसी ने इन दोनों रूटों पर ट्रेनें चलाने से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। बता दें देश और पंजाब- हरियाणा में प्राइेवट ट्रेनें चलेंगी।
अभी प्राइवेट आपरेटरों को दी जानी है ट्रेनें चलाने की अनुमति, आइआरसीटीसी को लगा झटका
भारतीय रेल ने 109 रूटों पर चलने वाली 150 प्राइवेट ट्रेनों का फैसला लिया है। पिछले दिनों रेल मंत्रालय ने प्राइवेट ट्रेनों के संचालन, संरक्षा, वाशिेग और जिन रूटों पर दौड़ेंगी वहां पर पहले या उस समय कौन सी ट्रेन चल रही है, इसकी टाइमिंग को लेकर सुझाव मांगे थे। इस कारण प्राइवेट ट्रेनें पटरी पर उतरने के बाद मौजूदा समय में चल रहे ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होगा।
हरियाणा और पंजाब से भी 18 रूटों पर ये ट्रेनें दौड़ेंगी। इनमें दैनिक और साप्ताहिक ट्रेन भी शामिल हैं। इन प्राइवेट ट्रेनों में नई दिल्ली से अमृतसर दो ट्रेन, नई दिल्ली से चंडीगढ़ तीन ट्रेन, लखनऊ से कटरा के लिए दो ट्रेन, अमृतसर से फरीदाबाद दो ट्रेन, वाराणसी से बठिंडा दो ट्रेन,  नागपुर से चंडीगढ़ दो ट्रेन, भोपाल से मुंबई दो ट्रेन, भोपाल से पूना दो ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली से ऋषिकेश दो ट्रेन, इंदौर से दिल्ली दो ट्रेन, नई दिल्ली से वाराणसी दो ट्रेन, आनंद विहार से दरभंगा दो ट्रेन, आनंद विहार से बडग़ाम तक दो ट्रेन, लखनऊ से दिल्ली दो ट्रेन आदि शामिल हैं।

Rail News
7499 views
Nov 18 (12:01)
RAMESH   91 blog posts
Re# 4782536-1            Tags   Past Edits
यह अपेक्षित था
लोकलुभावन घोषणा व अर्थकारण दोनो अलग है
रिस्पॉन्स कम क्यो है, इसका आत्मचिन्तन जरूरी है.
टिकट रेट rewiew करना जरूरी है.
Sr. Citizen concessions जरूरी है.
आम
...
more...
जनता क्या चाहती, इसका सोचना जरूरी है

2 Public Posts - Wed Nov 18, 2020
Rail News
IR Affairs
WR/Western
Feb 24 (06:39)   इंदौर-लिंगमपल्ली का रूट बदलें या स्लीपर के छह कोच लगाएं

AdittyaaSharma^~   19720 news posts
Entry# 4574561   News Entry# 401746         Tags   Past Edits
इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लगातार खाली चल रही इंदौर-लिंगमपल्ली हमसफर एक्सप्रेस को घाटे से उबारने के लिए रतलाम रेल मंडल ने पश्चिम रेलवे के मुंबई मुख्यालय को दो अहम सुझाव भेजे हैं। इसमें कहा गया है कि या तो इस ट्रेन का रूट बदला जाए या इसमें स्लीपर श्रेणी के छह कोच लगाए जाएं। फिलहाल लिंगमपल्ली हमसफर एक्सप्रेस सूरत, वडोदरा, पनवेल और पुणे होकर चलती है और अब इसका रूट बदलकर ट्रेन को भोपाल होकर चलाने का प्रस्ताव दिया गया है।
पिछले महीने रेल मंत्री पीयूष गोयल की इंदौर यात्रा के दौरान यह मुद्दा उठा था। तब रेल मंत्री ने भरोसा दिया था कि वे इंदौर-लिंगमपल्ली ट्रेन की रिपोर्ट मंगवाएंगे और इस संबंध में रूट बदलने या और कोई विकल्प अपनाने पर
...
more...
विचार करेंगे। इसी के बाद मंडल स्तर पर यह हलचल हुई है। इस महीने होने वाली टाइम टेबल कमेटी की बैठक में इस संबंध में रेलवे बोर्ड कोई फैसला ले सकता है। इंदौर-लिंगमपल्ली हमसफर एक्सप्रेस का उद्घाटन 26 मई 2018 को हुआ था और तभी से यह ट्रेन बिना यात्रियों के चल रही है। आम दिनों में तो पूरी ट्रेन को 100 यात्री भी बमुश्किल मिल पाते हैं। हमसफर एक्सप्रेस में एक पेंट्री कार और दो जनरेटर कार समेत कुल 19 कोच हैं।
अव्यावहारिक समय के कारण हुई फ्लॉप
लिंगमपल्ली हमसफर एक्सप्रेस का अव्यावहारिक समय ही इसके फ्लॉप होने का मुख्य कारण है। इंदौर से यह ट्रेन हर शनिवार सुबह 7.30 बजे रवाना होती है और अगले दिन रविवार दोपहर 1.45 बजे लिंगमपल्ली पहुंचती है। वहां से रविवार रात 9.20 बजे चलकर सोमवार रात 1.35 बजे इंदौर आती है। ट्रेन के इंदौर से चलने और पहुंचने का समय ठीक नहीं होने के कारण यह ट्रेन कभी यात्रियों को आकर्षित नहीं कर पाई।
प्रस्ताव भेजा है
रतलाम रेल मंडल के प्रबंधक (डीआरएम) विनीत गुप्ता ने बताया कि ऐसा आकलन है कि ट्रेन को भोपाल होकर चलाया जाएगा तो उसे ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा। दूसरा सुझाव यह है कि ट्रेन में स्लीपर श्रेणी के छह कोच लगाए जाएं। हाल ही में रेलवे ने कुछ हमसफर ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी के कोच लगाने का प्रयोग किया है। फिलहाल तो इस ट्रेन को कहीं से भी ट्रैफिक नहीं मिल रहा है।
पुरी हमसफर में संतोषजनक ट्रैफिक
डीआरएम ने बताया कि इंदौर से जगन्नाथपुरी के बीच चलाई जा रही साप्ताहिक हमसफर ट्रेन का रूट बदलने या उसमें स्लीपर श्रेणी के कोच लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। इस ट्रेन को संतोषजनक ट्रैफिक मिल रहा है।

5 Public Posts - Mon Feb 24, 2020

1 Public Posts - Tue Feb 25, 2020

Rail News
11372 views
Feb 26 (20:39)
RAMESH   91 blog posts
Re# 4574561-7            Tags   Past Edits
Remove dynamic pricing.
No need to change route.
Train can be run between Indore and Pune BUT without FLEXI fair.
It will be always full.
Think again !!

1 Public Posts - Sat Mar 07, 2020
Rail News
11314 views
Politics
Dec 17 2019 (22:03)   मोदी सरकार के मंत्री बोले- 'सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को देखते ही गोली मारो'
 

Saurabhdubey_86^~   2880 news posts
Entry# 4516385   News Entry# 396831         Tags   Past Edits
1 compliments
😂😂
मोदी सरकार के रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी(Suresh Angadi) ने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को देखते ही गोली मार दो.
नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले प्रदर्शनकारियों को लेकर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी (Suresh Angadi) ने विवादित बयान दिया है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए मोदी सरकार के मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को देखते ही गोली मार दो. उन्होंने कहा कि मैंने प्रशासन और RPF दोनों को ये निर्देश दिए हैं कि सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले को देखते ही गोली मार दो. मैं केंद्रीय मंत्री के रूप में यह निर्देश दे रहा हूं.' बता दें कि चार दिन पहले बंगाल के मुर्शिदाबाद
...
more...
के एक रेलवे स्टेशन को संशोधित नागरिकता अधिनियम का विरोध कर रहे लोगों ने आग के हवाले कर दिया था और 5 खाली ट्रेनों को भी आग के हवाले कर दिया गया था. इसके बाद ही रेल राज्य मंत्री का यह बयान आया है. 
संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ देशव्यापी विरोध के बीच केंद्रीय मंत्री का यह विवादास्पद बयान आया है. सुरेश अंगडी ने कहा कि जब पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे को पहले से ही बहुत नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसी हिंसात्मक गतिविधियों को माफ नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा, 'रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास और स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात 13 लाख कर्मचारी काम करते हैं. लेकिन विपक्ष द्वारा समर्थित कुछ असामाजिक तत्व देश में समस्याएं पैदा कर रहे हैं.'
केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि विपक्षी दल संशोधित नागरिकता अधिनियम के विरोध में लोगों को गुमराह कर रहे हैं, हालांकि यह मुसलमानों सहित देश के नागरिकों के लिए कोई खतरा नहीं है. उन्होंने कहा, 'हम केवल अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के शरणार्थियों को भारत में रहने का अधिकार दे रहे हैं, और स्थानीय अल्पसंख्यक प्रभावित नहीं होंगे.

9 Public Posts - Wed Dec 18, 2019

5 Public Posts - Thu Dec 19, 2019

Rail News
728 views
Dec 19 2019 (11:31)
RAMESH   91 blog posts
Re# 4516385-17            Tags   Past Edits
When Govt is going to implement minister's proposal?

13 Public Posts - Thu Dec 19, 2019
Rail News
IR Affairs
Oct 30 2019 (15:19)   Big loss for Indian Railways! Freight and passengers fare earnings see major dip in second quarter of 2019-20

xxx   111 news posts
Entry# 4472978   News Entry# 394091         Tags   Past Edits
The slowdown also affected ticket bookings, which witnessed a decline of 1.27 per cent in the period from April to September 2019, as compared to last year's corresponding period.
Indian Railways sees major dip in earnings! In the second quarter of the current fiscal, the national transporter saw a dip of Rs 155 crore and Rs 3,901 crore in passenger and freight fare earnings respectively compared to the previous one. According to a reply to an RTI query filed by activist Chandra Shekhar Gaur, in the first quarter that is the period from April to June of the financial year 2019-20, Piyush Goyal-led Indian Railways earned a revenue of Rs 13,398.92 crore from passenger fares. The figure dipped to Rs 13,243.81 crore
...
more...
in the July-September quarter. Similarly, in the first quarter, the national transporter earned an amount of Rs 29,066.92 crore from freight loading. While, in the second quarter, the freight earnings came down to Rs 25,165.13 crore.
According to a PTI report, the slowdown also affected ticket bookings, which witnessed a decline of 1.27 per cent in the period from April to September 2019, as compared to last year’s corresponding period. During this period, even suburban rail travel earnings showed a decline of 1.13 per cent as compared to last year.
In a bid to counter the slowdown, Indian Railways has initiated a slew of measures. Recently, the national transporter waived its “busy season” surcharge on freight traffic, implemented a scheme offering a concession to passengers of up to 25 per cent on trains with AC chair car and executive class sitting. Also, it launched initiatives to phase out 30-year-old diesel engines, generate non-fare revenue, cut down on fuel bills, as well as monetise its land holdings.
Last month, the Railway Board in a letter urged all the 17 zonal railways to take steps to counter the slowdown. A senior railway official was quoted in the report claiming that measures have been taken to offset such losses and Indian Railways will come out stronger.
 
Stock Market
TRENDING NOW
BUDGET 2019

2 Public Posts - Wed Oct 30, 2019

Rail News
933 views
Oct 30 2019 (17:59)
RAMESH   91 blog posts
Re# 4472978-3            Tags   Past Edits
Now it is time to SCRAP '' FLEXI FARE " system.
It is looting people, so other modes of travel are preferred.
Jago bhai jago .............

1 Public Posts - Wed Oct 30, 2019

2 Public Posts - Thu Oct 31, 2019

2447 views
Oct 31 2019 (11:52)
RAMESH   91 blog posts
Re# 4472978-7            Tags   Past Edits
Agreed 100%
Increase same to all

2 Public Posts - Thu Oct 31, 2019
Rail News
151844 views
New/Special Trains
WR/Western
Oct 08 2019 (01:08)   अमीरों की ट्रेन / बांद्रा-भगत की कोठी सुविधा स्पेशल की बुकिंग खुलते ही तीन गुना बढ़ा किराया

RamganjMandi^~   793 news posts
Entry# 4452157   News Entry# 392887         Tags   Past Edits
बांद्रा-भगत की कोठी एक्सप्रेस को नियमित रूप से साप्ताहिक चलाने के बोर्ड के आदेश के बावजूद रेलवे ने ज्यादा कमाई करने के लिए 21, 24, 28 और 31 अक्टूबर की ट्रिप को सुविधा विशेष ट्रेन यानी डायनेमिक प्राइसिंग के साथ चला दिया। इसकी ( 82418 ) पहली ट्रिप की बुकिंग शुरू होते ही किराया जोधपुर रूट की अन्य ट्रेनों की अपेक्षा तीन गुना बढ़ गया।
स्लीपर के 6 कोच
इस सुविधा विशेष ट्रेन में स्लीपर के 6 कोच हैं, जिनमें कुल 432 सीटें हैं। थर्ड एसी के 2 कोच में कुल 144 सीटें
...
more...
हैं। इसके अलावा एसी 2 के एक कोच में 46 सीटें हैं। 21 नवंबर की पहली ट्रिप के लिए स्लीपर का 1200, थर्ड एसी का 2500 और सेकंड एसी का किराया 2800 रुपए है। इसी दिन इस रूट पर 6 रूटीन ट्रेनें कोचुवेली-श्रीगंगानगर, पुणे-भगत की कोठी, यशवंतपुर-बीकानेर, बांद्रा-हिसार, सूर्यनगरी और रणकपुर एक्सप्रेस हैं। इनका स्लीपर का किराया सूरत से जोधपुर तक के लिए स्लीपर का 365, थर्ड एसी का 995 और सेकंड एसी का 1400 रुपए है।
विशेष ट्रेन हफ्ते में दो दिन चलेगी
बांद्रा-भगत की कोठी द्विसाप्ताहिक विशेष ट्रेन बांद्रा टर्मिनस से हर सोमवार एवं गुरुवार को दोपहर 1.05 बजे रवाना होगी और मंगलवार एवं शुक्रवार को सुबह 8.20 बजे जोधपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 3 अक्टूबर से 28 नवंबर तक चलेगी। यही ट्रेन बदले नंबर 82418 बांद्रा-भगत की कोठी सुविधा विशेष के रूप में 21, 24, 28 एवं 31 अक्टूबर को चलेगी। यह ट्रेन बोरीवली, वापी, सूरत, भरूच, वडोदरा, अहमदाबाद, महेसाणा, पाटन, भीलड़ी, धनेरा, रानीवाड़ा, मारवाड़ भीनमाल, मोदरां, जालौर, मोकलसर एवं समदड़ी जं. और लूणी स्टेशनों पर ठहरेगी।रेल बोर्ड ने नियमित साप्ताहिक चलाने को कहा, फिर भी रेलवे ने सुविधा स्पेशल बनाकर चला दी
सिर्फ 4 ट्रिप में इतनी कमाई
बांद्रा-भगत की कोठी की प्रति ट्रिप मेंे सिर्फ स्लीपर से 5 लाख 18400 रुपए कमाई होगी। थर्ड एसी के दो कोच से 3 लाख 60 हजार, जबकि सेकंड एसी से 1 लाख 28 हजार 800 रुपए की कमाई होगी। रेलवे सिर्फ चार ट्रिप में ही स्लीपर कोच से 26 लाख की कमाई करेगी।

2 Public Posts - Tue Oct 08, 2019

Rail News
703 views
Oct 10 2019 (15:16)
RAMESH   91 blog posts
Re# 4452157-3            Tags   Past Edits
This is official LOOT.
Nobody can stop it.

7 Public Posts - Thu Oct 10, 2019

2 Public Posts - Fri Oct 11, 2019
Page#    73 Blog Entries  next>>

COVID-19

ONLY COVID-19 Specials are running.
As Corona cases are increasing rapidly, Members are advised to TAKE extra CARE these days.
1. AVOID going outdoors even if lockdown is easing.
2. ALWAYS wear a MASK when OUTDOORS.
3. Wash hands frequently. Do NOT touch your face.


REMEMBER: PREVENTION is the ONLY Option. There is NO CURE.

Leading Polls

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 4785432
    Nov 21 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
  • Entry# 4671643
    Jul 18 2020 (11:53PM)


    As our Topics & Quiz section gains popularity, the following change will be made to Quizzes. Starting tomorrow, we shall not reveal the names of people who answered correctly/incorrectly. You will still know how many answered the quiz and the percentage of wrong/right responses. But ONLY the person who answered will know...
  • Entry# 4669324
    Jul 15 2020 (10:01AM)


    Today, we are introducing a new Topic called NEWS-CRITIC. These days, everyday, we are bombarded with spam news, exaggerated news, misleading news, fake news, useless celebrity news, click bait with misleading headlines, etc. Also, much of the news is copied and rewritten from other news outlets, instead of being written first-hand. Everyone...
  • Entry# 4665139
    Jul 09 2020 (12:37AM)


    Over the last few days, there have been concerns expressed by many members that politics are being discussed. Well, with 90% of the trains NOT running over the last 3 months, there is not much rail-fanning happening!!! People have to discuss something. Mature political discussions are allowed in the Topics section,...
  • Entry# 4658593
    Jun 28 2020 (12:39PM)


    To help with the issue of mass tagging of members, we shall soon be expanding the RF Club feature to Pvt Clubs: . 1. Any member will be able to create a Pvt Club and invite other members to join. Joining of any Club is voluntary - members cannot be forced to join...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy