Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  

Kolkata Metro: The only Metro of IR. কলকাতা মেট্রো : তিলোত্তমার জীবন রেখা ।। - PPG

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Jan 23 23:29:30 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    10 Blog Entries  next>>
Rail News
11603 views
Commentary/Human Interest
ER/Eastern
Dec 14 2020 (07:38)   बहुत जल्द सरकुलेटिंग एरिया में भी लगेगी स्वचालित सीढ़ी

Anupam Enosh Sarkar^~   19476 news posts
Entry# 4812144   News Entry# 428397         Tags   Past Edits
बहुत जल्द यात्री स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में भी स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर) से फुट ओवरब्रिज पर चढ़ उतर सकेंगे। मंडल मुख्यालय और जोनल मुख्यालय से इसकी स्वीकृति मिल गई है। स्टेशन के पूर्वी फुट ओवरब्रिज में स्वचालित सीढ़ी लगेगी। इसमें अप और डाउन दोनों स्वचालित सीढ़ी का इस्तेमाल होगा। इसके पहले इसी फुट ओवरब्रिज में एक नंबर प्लेटफार्म पर अप और डाउन दो स्वचालित सीढ़ी लगायी गई है।आईओडब्ल्यू इंजीनियर ओम प्रकाश भगत ने बताया कि सरकुलेटिंग एरिया में स्वचालित सीढ़ी का निर्माण करने से बड़ी संख्या में यात्रियों को फायदा होगा। इससे मुख्य प्रवेश द्वार पर यात्रियों का दबाव भी कम होगा। यह फुट ओवरब्रिज अपेक्षाकृत बड़ा है और इससे ज्यादा संख्या में यात्रियों का आना जाना होता है। इसलिए स्वचालित सीढ़ी के निर्माण से अधिक से अधिक यात्रियों को फायदा होगा।उन्होंने बताया कि इससे पहले एक नंबर प्लेटफार्म पर लगाये गए स्वचालित सीढ़ी का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा रहा है।...
more...
इस फुट ओवरब्रिज में सरकुलेटिंग एरिया में एक रैंप का भी निर्माण कराया गया है। इससे दिव्यांग लोगों को चढ़ने उतरने में सहूलियत हो गई है। छह नंबर प्लेटफार्म पर इसी फुट ओवरब्रिज से एक लिफ्ट भी लगायी गयी है जो बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए सहूलियत होगी। अभी इसका निर्माण पूरा हुआ है। ट्रायल किया जा रहा है। बहुत जल्द यात्रियों के लिए खुल जाएगा। पूर्व की योजना थी कि अन्य प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ी का ही निर्माण कराया जाएगा। लेकिन स्वचालित सीढ़ी के लिए जगह का अभाव होने के कारण निर्माण नहीं हो सका। लेकिन सरकुलेटिंग एरिया में स्वचालित सीढ़ी का निर्माण होने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। मुख्य द्वार से होकर घूम कर जाने की जरूरत नहीं होगी। बीमार और बुजुर्गों के लिए सीढ़ी चढ़ने की भी जरूरत नहीं होगी। जिन्हें एक नंबर प्लेटफार्म पर भी जाना होगा तो वह इस स्वचालित सीढ़ी से फुट ओवरब्रिज पर चढ़कर एक नंबर प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ी से नीचे उतर सकते हैं।

Rail News
7893 views
Dec 14 2020 (23:35)
Vikramshila~   201 blog posts
Re# 4812144-1            Tags   Past Edits
Great news. It would be amazing to have escalator in the circulating area. Bhagalpur station circulating area is starting to look very impressive.
Rail News
14131 views
New Facilities/Technology
ER/Eastern
Dec 11 2020 (16:55)   Bhagalpur railway junction : चार नए टिकट काउंटर बनकर तैयार, बड़ी आबादी को सहूलियत

AmishKumar^~   3422 news posts
Entry# 4809647   News Entry# 428070         Tags   Past Edits
भागलपुर, जेएनएन। Bhagalpur railway junction : रेल यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलवे की ओर से दक्षिण तरफ बन रहे नए प्रवेश द्वार के पास चार साधारण बुकिंग टिकट काउंटर का निर्माण पूरा कर लिया गया है। चार नए काउंटर बनने से शहर के दक्षिणी क्षेत्र में रहने वाले करीब तीन लाख की आबादी को बड़ी राहत होगी। इस क्षेत्र के यात्रियों को आने वाले दिनों में मुख्य टिकट काउंटर पर टिकट के लिए नहीं आना पड़ेगा।
दरअसल, भागलपुर जंक्शन पर पांच साल पहले ही दक्षिण तरफ से स्टेशन पर प्रवेश के लिए गेट का निर्माण की कवायद चल रही थी। किसी कारणवश निर्माण कार्य नहीं पूरा हो सका, लेकिन अब नए प्रवेश गेट का निमार्ण के साथ-साथ टिकट काउंटर
...
more...
भी बनकर तैयार हो गया है। चार नए काउंटर में एक काउंटर महिलाओं के लिए होगा। दरअसल, टिकट काउंटर बनने के बाद शिवपुरी कॉलोनी, मिरजान हाट, बबरगंज, सिंकदरपुर, अलीगंज, मोजाहिदपुर और बांका के तरफ से आने वाले लोगों को सीधा फायदा होगा। वर्तमान में इन इलाके के लोगों को ट्रेन पकडऩे के लिए एक किमी घूम कर जंक्शन पहुंचना पड़ता है। कभी-कभार टिकट लेने के चक्कर में ट्रेनें तक छूट जाती है, लेकिन नए टिकट काउंटर बनने के बाद स्थिति काफी सुधर जाएगी।
मालदा रेल मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि भागलपुर जंक्शन पर एक साथ कई यात्री सुविधाओं का शुभारंभ किया जाएगा। प्रवेश द्वार, रैंप, लिफ्ट और नए टिकट काउंटर की सुविधा यात्रियों के जल्द शुरू होगी। निर्माण कार्य की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है।
लगातार बढ़ायी जा रही सुविधा
भागलपुर रेलवे जंक्‍शन पर लगातार सुविधा बढ़ायी जा रही है। मालादा रेल मंडल के अधिकारी भी यहां लगातार दौरे पर आ रहे हैं। रेलवे ने सुविधाओं का विस्‍तार किया है। यह जंक्‍शन हमेशा से रेलवे को काफी आय देता रहा है। यह जंक्‍शन मालदा रेल मंडल का महत्‍वपूर्ण जंक्‍शन है। काफी संख्‍या में यात्री यहां से सवार होते हैं।

Rail News
9476 views
Dec 12 2020 (00:30)
Vikramshila~   201 blog posts
Re# 4809647-1            Tags   Past Edits
Is this how the South Side entrance building looks like? I thought they were going to build some grand building. This looks like railway quarter with 4 ticket booths added. So, disappointing.

1 Public Posts - Sat Dec 12, 2020
Rail News
9389 views
New Facilities/Technology
ER/Eastern
Dec 07 2020 (10:13)   यात्रियों के लिए सुविधा: लिफ्ट से बिना सीढ़ी चढ़े प्लेटफॉर्म पर होगी इंट्री, दक्षिणी गेट से भी आ सकेंगे स्टेशन

AmishKumar^~   3422 news posts
Entry# 4804864   News Entry# 427455         Tags   Past Edits
रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ने जा रही हैं। 15 दिसंबर के बाद यात्रियों को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने के लिए लिफ्ट मिलेगी। दक्षिणी गेट से भी वे आ सकेंगे। आऊटर रैंप भी बड़ी राहत देगा। मुख्यालय के आदेश के बाद रेल इंजीनियर इसे पूरा करने में जुटे हैं। आईडब्लू ओपी भगत ने बताया, 15 दिसंबर से पहले सभी काम पूरे होंगे।
बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चों को मिलेगी राहत
लिफ्ट : प्लेटफॉर्म 4 और 6 पर लिफ्ट लगाए गए हैं। प्लेटफॉर्म 6 का ट्रायल हो गया है। प्लेटफॉर्म 4 पर लिफ्ट
...
more...
लगाने का काम 95 प्रतिशत पूरा हो गया है। दो दिन में बाकी काम भी पूरा होगा।
क्या होगा फायदा: सामान लेकर सीढ़ियों से जाने की जरूरत नहीं होगी। बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चों को ज्यादा राहत होगी। एक बार 15 यात्री लिफ्ट में सवार हो सकेंगे।
इनके शुरू होते ही बढ़ेंगी सुविधाएं
आउटर रैंप : प्लेटफॉर्म-1 को छोड़कर दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ने और एंट्रेंस गेट होकर प्लेटफॉर्म तक आने की अनिवार्यता से मुक्ति मिलेगी। सीधे बाहर से ही रैंप सीढ़ियों से होकर आ-जा सकेंगे। जीआरपी ऑफिस के आगे का रैंप बन गया है। एटीएम के सामने टाइल्स लगाई जा रही है। 2-3 दिन में यह रैंप भी उपयोग के लिए तैयार होगा।
क्या होगा फायदा : यात्री बाहर से ही सीधे प्लेटफॉर्म पर आ सकेंगे। कुली न मिलने पर भी भारी सामान लेकर वे दूसरे प्लेटफॉर्म पर जा सकेंगे।
दक्षिणी गेट : दक्षिण की कॉलोनियों को तोड़कर साउथ एंट्रेंस गेट बनाया गया है। टिकट काउंटर बनाने का काम अंतिम चरण में है। बिजली वायरिंग का काम बाकी है। इसमें एक सप्ताह और लगेगा।
इससे क्या फायदा : दक्षिणी प्रवेश द्वार चालू होने से करीब दो लाख यात्रियों को फायदा होगा। अभी उन्हें उल्टा पुल होकर मेन एंट्रेंस गेट से आना पड़ रहा है। जाम में फंसने से कई यात्रियों की ट्रेनें छूट चुकी हैं। इस गेट के बनने से उक्त परेशानी कम होगी।
Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

Rail News
5580 views
Dec 07 2020 (20:34)
Vikramshila~   201 blog posts
Re# 4804864-1            Tags   Past Edits
Can someone take a picture/video of the construction work going on for the south side entrance, please?
Rail News
24353 views
Commentary/Human Interest
ER/Eastern
Dec 05 2020 (16:31)   Indian Railways: विक्रमशिला बन गई मिनी राजधानी, समय से पहले पहुंच रही दिल्ली

Anupam Enosh Sarkar^~   19476 news posts
Entry# 4803386   News Entry# 427252         Tags   Past Edits
1 compliments
Fir wahi baat bol rha
भागलपुर [रजनीश]। एक दिसंबर से भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला स्पेशल एक्सप्रेस की चाल बदल गई है। राजधानी एक्सप्रेस का रफ्तार मिलने के बाद ट्रेन अब समय से पहले ही दिल्ली पहुंचने लगी है। विक्रमशिला एक्सप्रेस एक तरह से मिनी राजधानी बन गई है। दिसंबर से पहले इस ट्रेन भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल तय दूरी तय करने में 21 घंटे लग जाते थे। अभी यह दूरी साढ़े अठारह घंटे में पूरी हो रही है। मतलब पटना से आनंद विहार टर्मिनल महज साढ़े तेरह घंटे में पहुंच रही है। ट्रेन के समय में बदलाव से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।
दरअसल, विक्रमिशला एक्सप्रेस पहले पटना से आनंद विहार टर्मिनल के बीच औसतन सौ किमी की रफ्तार से चलती थी। इस कारण
...
more...
इसे पहुंचने में 15 घंटे लगते थे। अब इसकी रफ्तार 130 किमी प्रतिघंटे कर दी गई है। इससे ट्रेन का गंतव्य तक पहुंचने में कम समय लग रहा है। दो दिसंबर से पांच दिसंबर तक विलंब की बात तो दूर ट्रेन समय से पहले पहुंच गई। रेलवे अधिकारियों को कहना है कि भागलपुर की कुछ और महत्वपूर्ण टे्रनों की रफ्तार बढ़ाने की तैयारी चल रही है। आने वाले समय में कई गाडिय़ों को गंतव्य तक पहुंचने में कम समय लगेगा। मालदा मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि समय में बदलाव आने से आनंद विहार टर्मिनल पहुंचने में विक्रमशिला को कम समय लग रहा है। वापसी में यह ट्रेन साढ़े चार घंटे पहले पहुंच रही है। सुबह-सुबह विक्रमशिला स्पेशल भागलपुर पहुंच रही है। यात्रियों को इससे काफी सहूलियत हो रही है।
प्वाइंटर्स 
-130 किमी रफ्तार से पटना-नई दिल्ली के बीच चल रही ट्रेन 
-13 घंटे से कम समय में तय हो रही आनंद विहार टर्मिनल की दूरी 
-12 घंटे लगता है पटना से नई दिल्ली के बीच राजधानी एक्सप्रेस को 
समय से पहले पहुंची भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल 
-02 दिसंबर-08 मिनट पहले पहुंची 
-03 दिसंबर -10 मिनट पहले 
-04 दिसंबर-36 मिनट पहले आनंद विहार पहुंची 
-05 दिसंबर-08 मिनट पहले समय से पहुंच गई

5 Public Posts - Sat Dec 05, 2020

Dec 06 2020 (02:21)
Vikramshila~   201 blog posts
Re# 4803386-6            Tags   Past Edits
Bhagalpur already has a Rajdhani that stops at Naugachia for Bhagalpur passengers. Naugachia is in Bhagalpur district and the two stations are only about 20 kilometers away, connected by road. Think or do some research before posting ignorant comments.

1 Public Posts - Sun Dec 06, 2020

8073 views
Dec 06 2020 (20:20)
Vikramshila~   201 blog posts
Re# 4803386-8            Tags   Past Edits
No one is crying. Comparison is always made to something better, that helps us improve. Every city wants better rail facilities and it is a legitimate demand. Howrah Rajdhani was diverted via Patna once a week many years ago, despite Grand Chord being the shortest route. We have Rajdhani passing through Lucknow and Gorakhpur. None of these stations fall on the shortest or fastest route.

Having a Rajdhani pass through a route has many benefits. Track and signals will get modernized that improves speed for other trains.
...
more...

Stop posting half baked arguments. I am still waiting for you to acknowledge that you were wrong in saying that people of Bhagalpur have not seen a Rajdhani. Dibrugarh Rajdhani has a daily stop in the district.
Rail News
27437 views
ER/Eastern
Sep 13 2020 (13:03)   राहत:छह माह बाद दिल्ली रवाना हुई विक्रमशिला एक्सप्रेस, भागलपुर से 759 यात्री रवाना, पटना जाने वाले यात्री ज्यादा

AmishKumar^~   3422 news posts
Entry# 4714528   News Entry# 418274         Tags   Past Edits
कोरोना संक्रमण को लेकर 23 मार्च से बंद विक्रमशिला एक्सप्रेस करीब छह माह बाद भागलपुर से दिल्ली रवाना हुई। पहले यह आनन्द विहार तक जाती थी लेकिन वहां कोविड पेशेंट के लिए आरक्षित ट्रेनें खड़ी होने के चलते इसका ठहराव पुरानी दिल्ली तक ही किया गया है। शनिवार को भागलपुर से 759 यात्री रवाना हुए।
इनमें पटना तक जाने वाले ज्यादा यात्री थे। जिन यात्रियाें के टिकट कन्फर्म नहीं हाे पाया था उन्हें प्लेटफार्म पर नहीं जाने दिया गया। इस कारण कुछ यात्रियाें ने हंगामा भी किया। हालांकि रेलवे ने पहले ही घाेषणा की थी कि केवल कन्फर्म टिकट वाले ही यात्रा कर सकेंगे। स्कैनर से यात्रियाें की हुई जांचशनिवार सुबह 10 बजे ही विक्रमशिला एक्सप्रेस की रैक प्लेटफॉर्म संख्या एक पर
...
more...
खड़ी हो गई। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यात्रियों को बोगियों में बिठाया गया। एंट्रेंस गेट पर ऑटोमेटिक बॉडी स्कैनर मशीन लगे होने के बावजूद टीटीई हैंड थर्मल स्कैनर लेकर यात्रियों की जांच कोच के गेट पर करते रहे।
यात्रियों को कतार में लगाने के लिए आरपीएफ और जीआरपी के जवान काफी संख्या में लगाये गए। व्हाइट सर्किल में यात्री बारी-बारी से कोच तक गए और रिज़र्व सीट पर बैठे। आरपीएफ के 3 दर्जन जवान भी किऊल तक ट्रेन के साथ गए। जनरल कोच रिज़र्व होने से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत हुई।
कन्फर्म और आरएसी वाले यात्रियों काे ही मिली अनुमति कन्फर्म व आरएसी वाले काे ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी गयी। वेटिंग वालों को लौटा दिया गया। उन्होंने ही हंगामा किया था। छोटे स्टेशनों पर बगैर टिकट वाले जबरन चढ़ने की कोशिश न करें, इसके लिए तीन दर्जन आरपीएफ जवानों को ट्रेन में ड्यूटी दी गयी है। -यतेंद्र कुमार, डीआरएम, मालदा
केवल कन्फर्म टिकट वालाें की ही हुई एंट्रीजिन लोगों का टिकट कन्फर्म नही हुआ, उन्होंने स्टेशन पर हंगामा कर दिया। यात्रियों ने बताया कि टिकट कन्फर्म नहीं होने से उन्हें प्लेटफॉर्म पर नहीं आने दिया गया।
तीन मिनट में तत्काल में नो रूम: टिकट काउंटर पर भी सुबह 11 बजे हंगामा शुरू हो गया। यहां कतार में खड़े लोगों ने आरोप लगाया कि सुबह से ही वे लोग कतार में लगे थे। लेकिन काउंटर खुलते ही मात्र तीन से चार मिनट में नो रूम बताया जाने लगा।
Copyright © 2020-21 DB Corp ltd., All Rights Reserved

3 Public Posts - Sun Sep 13, 2020

Rail News
13210 views
Sep 13 2020 (21:52)
Vikramshila~   201 blog posts
Re# 4714528-4            Tags   Past Edits
Nice to see that platform number 1 old floor had been replaced with granite. Looks new and shiny.
Page#    10 Blog Entries  next>>

COVID-19

ONLY COVID-19 Specials are running.
As Corona cases are increasing rapidly, Members are advised to TAKE extra CARE these days.
1. AVOID going outdoors even if lockdown is easing.
2. ALWAYS wear a MASK when OUTDOORS.
3. Wash hands frequently. Do NOT touch your face.


REMEMBER: PREVENTION is the ONLY Option. There is NO CURE.

Leading Polls

4850511 ★★★ 53hizmzm^~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
  • Entry# 4671643
    Jul 18 2020 (11:53PM)


    As our Topics & Quiz section gains popularity, the following change will be made to Quizzes. Starting tomorrow, we shall not reveal the names of people who answered correctly/incorrectly. You will still know how many answered the quiz and the percentage of wrong/right responses. But ONLY the person who answered will know...
  • Entry# 4669324
    Jul 15 2020 (10:01AM)


    Today, we are introducing a new Topic called NEWS-CRITIC. These days, everyday, we are bombarded with spam news, exaggerated news, misleading news, fake news, useless celebrity news, click bait with misleading headlines, etc. Also, much of the news is copied and rewritten from other news outlets, instead of being written first-hand. Everyone...
  • Entry# 4665139
    Jul 09 2020 (12:37AM)


    Over the last few days, there have been concerns expressed by many members that politics are being discussed. Well, with 90% of the trains NOT running over the last 3 months, there is not much rail-fanning happening!!! People have to discuss something. Mature political discussions are allowed in the Topics section,...
  • Entry# 4658593
    Jun 28 2020 (12:39PM)


    To help with the issue of mass tagging of members, we shall soon be expanding the RF Club feature to Pvt Clubs: . 1. Any member will be able to create a Pvt Club and invite other members to join. Joining of any Club is voluntary - members cannot be forced to join...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy