Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Jul 19 01:51:14 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    326856 news entries  <<prev  next>>
  
Yesterday (22:33) आज से घर बैठे मोबाइल से कटा पाएंगे जनरल टिकट, नया साॅफ्टवेयर किया गया विकसित (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
ECR/East Central
0 Followers
481 views

News Entry# 346527  Blog Entry# 3640788   
  Past Edits
Jul 18 2018 (22:33)
Station Tag: Samastipur Junction/SPJ added by a2z~/1674352
Stations:  Samastipur Junction/SPJ  
Posted by: a2z~ 4462 news posts
.समस्तीपुर रेलमंडल के विभिन्न स्टेशनों से साधारण टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों को स्टेशन पर टिकट के लिए लंबी कतार में लगने की जरूरत नहीं है। वह सोमवार से घर बैठे अपने स्मार्ट फोन से किसी भी स्टेशन के लिए साधारण टिकट कटा पाएंगे। पूर्व में आयी तकनीकी परेशानी को रेलवे प्रशासन ने दूर कर लिया है। सीनियर डीसीएम विरेंद्र कुमार ने बताया कि मंडल प्रशासन मोबाइल ऐप के जरिये टिकट सेवा देने को तैयार है। सोमवार को लॉचिंग होगी। विभिन्न स्टेशनों पर इसकी जांच की गई है।
जानकारी अनुसार स्मार्ट फोन से प्लेटफार्म व मासिक टिकट कटाने की भी सुविधा प्रदान की गई है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को गूगल
...
more...
पर जाकर यूटीएस मोबाइल टिकटिंग एेप डाउनलोड करना होगा। रेलवे मंत्रालय के निर्देश के बाद मंडल प्रशासन इसके लिए साॅफ्टवेयर को अपटेड किया। पिछले महीना मोबाइल से टिकट सेवा शुरू की गई थी लेकिन अगले दिन ही मोबाइल से टिकट कटना बंद हो गया था। जिससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई थी। स्मार्ट फोन से लोग स्टेशन परिसर में आकर टिकट नहीं कटा पाएंगे। इसके लिए रेलवे द्वारा एक प्रकार का साॅफ्टवेयर विकसित किया गया है।
17 वर्ष से कम उम्र को नहीं मिलेगा लाभ:इस सुविधा का लाभ सिर्फ व्यस्क लोग ही ले पाएंगे। शॉफ्ट वेयर में इस तरह का प्रावधान किया गया है कि 17 वर्ष से कम उम्र का व्यक्ति स्मार्ट फोन से यात्रा के लिए टिकट नहीं कटा सकता है। टिकट कटाने के लिए उसकी आयु 17 वर्ष से ऊपर की होनी चाहिए।
माेबाइल से लिए टिकट को कर सकते हैं प्रिंट:एेप में यह सुविधा प्रदान की गई है कि यात्री टिकट कटाने के बाद उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं अथवा चेकिंग के दौरान फोन से कटाई गई टिकट की तस्वीर को दिखाकर यात्रा कर पाएंगे। प्रिंट आउट की सुविधा के लिए यात्रियों को टिकट बुक कराने के बाद एटीवीएम आईडी का उपयोग कर प्रिंट आउट ले पाएंगे।
ऐप का रजिस्ट्रेशन:स्मार्ट फोन के स्टाेर में जाकर यात्रियों को पहले यूटीएस मोबाइल टिकटिंग एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद यात्री को अपना मोबाइल नंबर नाम, शहर, उम्र, ट्रेन, समय, श्रेणी व कोर्ड डालना होगा। उसके बाद यात्री जहां के लिए यात्रा करना चाहते है उस स्थान का टिकट ले पाएंगे।
  
Yesterday (22:29) जमीन के 40 फुट नीचे होगा एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन (www.livehindustan.com)
New Facilities/Technology
LMRC/Lucknow Metro
0 Followers
428 views

News Entry# 346524  Blog Entry# 3640779   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Posted by: a2z~ 4462 news posts
चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट अमौसी में बन रहा मेट्रो का स्टेशन जमीन से करीब 40 फुट नीचे होगा। इस स्टेशन का काम काफी तेजी से चल रहा है। स्टेशन तक जाने के लिए लिफ्ट व एस्कलेटर दोनों लगाए जाएंगे। इस स्टेशन का काम जनवरी 2019 तक पूरा हो जाएगा।
मेट्रो के चारबाग से हजरतगंज के बीच में तीन स्टेशन अंडर ग्राउंड बनाए गए हैं। इसके अलावा एक और स्टेशन अंडर ग्राउंड स्टेशन बनाया जा रहा है जो कि चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट स्टेशन है। एयरपोर्ट आने वाले यात्रियों को मेट्रो के प्लेटफार्म से बाहर नहीं निकलना होगा। वह नीचे से ही सीधे एयरपोर्ट के अंदर जा सकेंगे। इसी तरह एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्री भी सीधे नीचे से ही मेट्रो स्टेशन पहुंच
...
more...
सकेंगे। स्टेशन से ऊपर आने जाने के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर दोनों होंगे। जो लोग एयरपोर्ट के अन्दर नहीं जाना चाहेंगे उनके बाहर निकलने का भी रास्ता बनाया जा रहा है। यहां भी एस्क्लेटर व लिफ्ट लगाए जाएंगे। इण्टरनेशनल एयरपोर्ट होने की वजह से मेट्रो का यह स्टेशन अन्य की तुलना में काफी सुन्दर होगा। स्टेशन फाइव स्टार जैसा बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट तक मेट्रो मार्च 2019 में चलने लगेगी। इसके चलने के बाद चारबाग से केवल 30 रुपए में लोग एयरपोर्ट के अन्दर पहुंच जाएंगे। अभी शहर के लोगों को एयरपोर्ट तक जाने के लिए हजारों रुपए टैक्सी में खर्च करने पड़ते हैं।
------------------
अमौसी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो ऊपर चलेगी
मेट्रो अमौसी स्टेशन तक ऊपर चलेगी। ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी के बीच मेट्रो का काम पूरा हो चुका है। अमौसी में स्टेशन भी लगभग बन गया है। इसकी फर्निशिंग का काम अंतिम दौर में है। अमौसी के बाद मेट्रो धीरे-धीरे रैंप से नीचे आएगी। एयरपोर्ट के आसपास यह जमीन के लेबल में आ जाएगी और एयरपोर्ट के सामने यह 40 फुट नीचे स्टेशन पर पहुंचेगी।
  
Yesterday (22:22) सीआरएस की रिपोर्ट पर बढ़ेगी ट्रेनों की स्पीड (www.livehindustan.com)
IR Affairs
SER/South Eastern
0 Followers
460 views

News Entry# 346519  Blog Entry# 3640758   
  Past Edits
Jul 18 2018 (22:23)
Station Tag: Chakradharpur/CKP added by a2z~/1674352
Stations:  Chakradharpur/CKP  
Posted by: a2z~ 4462 news posts
हावड़ा-मुंबई और ओडिशा-दिल्ली रेलमार्ग (खड़गपुर, टाटानगर, राउरकेला, चांडिल व मुरी) पर यात्री ट्रेनों की स्पीड दक्षिण-पूर्व जोन के मुख्य संरक्षा अधिकारी की रिपोर्ट पर बढ़ेगी।
ट्रेनों को 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाने का तीन दिन ट्रायल हुआ। रेल लाइन की क्षमता जांचने के लिए ट्रैक रिकार्डिंग स्पेशल (सीआरएस) ट्रेन चक्रधरपुर और खड़गपुर मंडल की अप-डाउन लाइन पर दौड़ चुकी है। हावड़ा से टाटानगर-झारसुगोड़ा तक संरक्षा अधिकारियों की टीम ट्रैक रिकार्डिंग ट्रेन पर मौजूद थी। हावड़ा-मुंबई मार्ग पर यात्री ट्रेनें अभी 110 किमी तक प्रतिघंटे की स्पीड से चलती हैं। इसे 130 किमी प्रति घंटे करने का लक्ष्य है। तीन दिवसीय ट्रायल में ट्रैक रिकार्डिंग स्पेशल ट्रेन को स्पीड से नई लाइन पर दौड़ाया गया, जो सफल रहा। जोन के
...
more...
मुख्य संरक्षा अधिकारी द्वारा सिर्फ गार्डेनरीच में रिपोर्ट सौंपने का इंतजार है। इसके बाद दक्षिण-पूर्व जोन में ट्रेनों की स्पीड बढ़ने का दावा परिचालन और इंजीनियरिंग रेल अधिकारियों ने किया है। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने पर जोन से रिपोर्ट मांगी है।
  
Yesterday (22:21) ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा करते 126 रेलयात्री पकड़े (www.livehindustan.com)
0 Followers
381 views

News Entry# 346518  Blog Entry# 3640756   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Posted by: a2z~ 4462 news posts
ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा कर रहे लोगों की धरपकड़ के लिए सहायक वाणिज्य प्रबंधक टूंडला सुगंधा सिंह के निर्देशन में चेकिंग अभियान चलाया। अभियान में टीम ने कुल 126 रेलयात्रियों को पकड़ा। सात लोगों द्वारा जुर्माना अदा न करने पर उन्हें जेल भेज दिया। बुधवार को सहायक वाणिज्य प्रबंधक टूंडला सुगंधा सिंह के नेतृत्व में सीआईटी रेड टूंडला डीके दीक्षित की टीम ने इटावा रेलवे स्टेशन पर चेकिंग अभियान चलाया। टीम ने इस अभियान के तहत टूंडला-कानपुर पैसेंजर, शिकोहाबाद-कानपुर पैसेंजर, इंटरसिटी एक्सप्रेस, जोधपुर एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस के अलावा अवध एक्सप्रेस में चेकिंग अभियान चलाया। टीम ने इन सभी गाड़ियों में से कुल 126 रेलयात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा। इनमें से 45 यात्रियों के साथ महिला एवं बच्चे होने के चलते उनसे मौके पर ही 22015 रुपये का जुर्माना वसूलते हुए उन्हें छोड़ दिया गया। इसके अलावा महिला कोच में 24 पुरूष यात्रियों के साथ 57 बिना टिकट...
more...
यात्रा कर रहे रेलयात्रियों को रेलवे मजिस्ट्रेट अलीगढ़ एके चतुर्वेदी के समक्ष पेश किया। इनमें से 74 यात्रियों ने 42,755 रुपये का जुर्माना अदा कर दिया। शेष सात रेलयात्रियों को जुर्माना अदा न करने की स्थिति में जेल भेज दिया। इसके अलावा अभियान से अलग महिला कोच में यात्रा कर रहे 24 यात्रियों से 2400 रुपये का जुर्माना वसूला गया। इस प्रकार टीम ने कुल 67,170 रुपये का राजस्व वसूला।
  
Yesterday (22:21) मेंटेनेंस के चलते पांच घंटे ब्लाक, दर्जनभर ट्रेनें निरस्त (www.livehindustan.com)
Major Accidents/Disruptions
ECR/East Central
0 Followers
313 views

News Entry# 346517  Blog Entry# 3640753   
  Past Edits
Jul 18 2018 (22:21)
Station Tag: Mughal Sarai Junction/MGS added by a2z~/1674352
Stations:  Mughal Sarai Junction/MGS  
Posted by: a2z~ 4462 news posts
रेल प्रशासन ने मंगलवार को तीसरे दिन भी मुगलसराय रेल मंडल में लगभग पांच घंटे का ब्लॉक लिया गया। विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने रेल पटरी, सिग्नल व ओएचई के उपकरण का मरम्मत किया। इस दौरान दर्जनभर ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया। इससे यात्रियों को काफी फजीहत हुई।
रेल प्रशासन ट्रेनों के बेहतर परिचालन के लिए पुराने उपकरणों को बदल रहा है। इस क्रम में पुराने काफी जर्जर रेल पटरियों व डायमंड रेलवे क्रासिंग को आधुनिक करने में जुटा है। इस क्रम में मुगलसराय रेल मंडल में तीन दिनों से ब्लॉक लेकर युद्ध स्तर पर काम किया गया। मुगलसराय रेल मंडल में मंगलवार को तीसरे दिन भी पांच घंटे का ब्लॉक लिया गया। इस दौरान रेलवे यार्ड से लेकर मंडल
...
more...
के कई जगहों पर मरम्मत कार्य चला। इससे मुगलसराय रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली दर्जनभर ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया। ट्रेनों के निरस्त होने से यात्रियों को काफी फजीहत हुई।
अप की निरस्त ट्रेनें :
पंजाब मेल
पटना वाराणसी पैसेंजर
पटना मुगलसराय पैसेंजर
गया मुगलसराय पैसेंजर
मुगलसराय वाराणसी पैसेंजर
डाउन की निरस्त ट्रेनें :
अपर इंडिया एक्सप्रेस
मुगलसराय पटना पैसेंजर
वाराणसी पटना पैसेंजर
मुगलसराय गया पैसेंजर
वाराणसी मुगलसराय पैसेंजर
फैजाबाद मुगलसराय पैसेंजर
Page#    326856 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy