Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Jul 21 13:27:03 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    327157 news entries  <<prev  next>>
  
Today (08:51) बैठक में उछला ट्रेनों के ठहराव व विस्तार का मुद्दा (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1315 views

News Entry# 346849  Blog Entry# 3646711   
  Past Edits
Jul 21 2018 (08:51)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma^~/1421836
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
रेल मंडल कार्यालय में गुरुवार को रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति की 101वीं बैठक हुई। इसमें अलग- अलग जगहों से पहुंचे सदस्यों ने प्रमुख रूप ट्रेनों के विस्तार और ठहराव के अलावा स्टेशनों में फुट ओवरब्रिज, बैटरी कार व चलित सीढ़ी और प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने जैसी सुविधा बढ़ाने की मांग की।
गुरुवार की सुबह 11. 30 बजे से मंडल रेल प्रबंधक सभा कक्ष में डीआरएम आर.राजगोपाल की अध्यक्षता और समिति की सचिव एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रश्मि गौतम
...
more...
की उपस्थिति संपन्न हुई। इस बैठक के लिए रेलवे ने 12 सदस्यों को आमंत्रित किया था। जिनमें से खरसिया के मुकेश मित्तल, कोरबा से मनोज कुमार सिंहा, मनेंद्रगढ़ से श्याम सुंदर पोद्दार, उमरिया से जितेन्द्र कुमार गुप्ता, बिलासपुर से रज्जाू मौर्य , बिलासपुर से ही नवदीप सिंह अरोरा , चांपा से श्रद्घा सुमन, अकलतरा से प्रकाश चंद जैन, शहडोल से संतोष लोहानी और कोरबा से डॉ. निर्मला शर्मा उपस्थित थे। प्रथम चरण में समिति की सचिव रश्मि गौतम ने रेल मंडल की उपलब्धियों एवं आगामी कार्ययोजनाओं की जानकारी दी। इसके बाद डीआरएम राजगोपाल ने सदस्यों को यात्री सुविधाओं तथा इसमें विस्तार के लिए कराए गए कार्यों और परियोजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उनके उद्बोधन के बाद सदस्यों के एजेंन्डा तथा सुझावों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। सर्वप्रथम प्रकाशचंद जैन ने जांजगीर - नैला एवं अकलतरा स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने की बात कही। छोटे स्टेशनों में बैठक व्यवस्था करने के लिए चेयर की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा। वहीं बिलासपुर के रज्जू मौर्य ने लोको कॉलोनी गजरा चौक में यात्री प्रतीक्षालय बनाने और अंडरब्रिज के निर्माण में गति लगाने के मुद्दे को रखा। वहीं श्याम सुंदर पोद्दार ने मनेंद्रगढ स्टेशन में जीआरपी थाना खोलने तथा 58220 चिरमिरी-बिलासपुर पैसेंजर को दुर्ग तक विस्तार करने का एजेंडा रखा। दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस का उदलकछार स्टेशन में हाल्ट करने और मनोज कुमार सिंह ने छत्तीसगढ एक्सप्रेस को कोरबा से चलाने की आवश्यकता महसूस की। उनका एक मुद्दा कोरबा - रायपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस को पुनः चलाने जैसे सुझाव दिए। नवदीप सिंह अरोरा जोनल स्टेशन के दूसरे छोर में भी एस्कलेटर लगाने अतिरिक्त टिकट काउंटर खोलने की मांग की। जितेंद्र कुमार गुप्ता ने उमरिया में बीकानेर-बिलासपुर अंत्योदय एक्सप्रेस का ठहराव, नौरोजाबाद स्टेशन के फुट ओवरब्रिज के बीच में स्थित पिलर को हटाकर अन्य व्यवस्था करने की मांग रखी। उमरिया में पार्सल बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा। संतोष लोहानी ने शहडोल स्टेशन में कोच इंडिकेशन बोर्ड की सुविधा उपलब्ध कराने, अवैध वेंडरों को रोकने के लिए नियमित अभियान चलाने के लिए कहा। मुकेश मित्तल ने खरसिया स्टेशन में कोच इंडिकेशन बोर्ड की सुविधा उपलब्ध कराने, टिटलागढ - बिलासपुर पैसेंजर के समय में परिवर्तन व वरिष्ठ नागरिकों , दिव्यांगज एवं बीमार यात्रियों के लिए प्लेटफार्म में आवागमन सुविधा के लिए पाथ- वे का निर्माण करने का मुद्दा रखा। डॉ. निर्मला शर्मा ने जांजगीर - नैला स्टेशन में साउथ विहार एक्सप्रेस व चांपा स्टेशन में गीतांजलि व ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस का ठहराव करने की मांग रखी।
डीआरएम ने दिए व्यवस्था सुधारने का आदेश
बैठक में डीआरएम राजगोपाल ने अवैध वेंडरों एवं ओवर चार्जिंग के खिलाफ अभियान चलाने और पार्किंग का निरीक्षण कर उचित कार्रवाई करने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही उनके स्तर की सभी मांगों व सुझावों को पूरा करने एवं मुख्यालय प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया।
  
Today (08:50) चालकों ने 48 घंटे बाद नारियल पानी पीकर तोड़ा उपवास (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1339 views

News Entry# 346848  Blog Entry# 3646709   
  Past Edits
Jul 21 2018 (08:50)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
दो मांगों को लेकर ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन की 48 घंटे की भूख हड़ताल गुरुवार सुबह नौ बजे समाप्त हो गई। जोन कार्यालय के सामने करीब 200 साथियों की उपस्थिति में संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी एके सिंह नारियल पानी व स्वल्पाहार से सभी का उपवास खत्म कराया।
माइलेज भत्ता दर आरएसी-1980 सिद्धांत अनुशार शीघ्र निर्धारित कराने और एक जनवरी 2016 के पूर्व सेवानिवृत्त रनिंग स्टाफ का सातवें पे-कमीशन अनुसार तुलनात्मक पेंशन निर्धारण में अनुपातहीन विसंगतियों पर शीघ्र सुधार करने की मांग
...
more...
को लेकर एसोसिएशन ने देशभर में आंदोलन किया। इस आंदोलन की एक बड़ी खासियत यह थी कि चालकों ने भूखे पेट रहते हुए भी ट्रेन के पहिए नहीं थमने दिए। करीब चार से पांच चालकों की तबीयत भी बिगड़ी। इसके कारण उन्हें भर्ती भी कराया गया। सुबह हड़ताल खत्म होनी थी। लिहाजा बड़ी संख्या में एसोसिएशन के पदाधिकारी कार्यालय धरनास्थल पर मौजूद थे। सुबह नारेबाजी के साथ आवाज भी बुलंद की गई। इसके बाद एक साथ समापन की घोषणा की गई। इस दौरान आंदोलन का हिस्सा बनकर इसे सार्थक बनाने में सहयोग देने वाले सभी चालकों का अभिवादन भी किया गया। रेल परिचालन में बाधा पहुंचाए बिना अपनी एकता का परिचय देते हुए प्रदर्शन किया। हालांकि अभी मांगों को लेकर रेलवे ने किसी तरह ठोस निर्णय लिया है। इसे लेकर एसोसिएशन में नाराजगी है। उन्होंने अभी से यह एलान कर दिया कि मांग पूरी नहीं होने पर आगामी दिनों में बड़े आंदोलन की घोषणा की जाएगी।
  
Today (08:49) जलभराव वाले ट्रैकों पर कराएं 24 घंटे निगरानी (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1367 views

News Entry# 346847  Blog Entry# 3646708   
  Past Edits
Jul 21 2018 (08:49)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सहित अन्य जोनल रेलवे की समीक्षा की गई। इस दौरान उन्होंने महाप्रबंधकों से संरक्षा से जुड़े इंतजामों की जानकारी ली। उन्हें निर्देश दिए गए कि ऐसे ट्रैक जहां पर जलभराव की समस्या रहती है उन सेक्शनों की 24 घंटे निगरानी कराई जाए।
बैठक में चेयरमैन ने संरक्षा व इससे संबंधित कार्य, सभी ओवरब्रिज व अंडरब्रिज, फ्लाई ओवरब्रिज के उचित रख-रखाव सुनिश्चित करने
...
more...
व भीड़-भाड़ वाले रेलवे फाटक पर प्राथमिकता के आधार पर इंटरलाकिंग पर जोर देने के लिए कहा। सभी मानवरहित समपार फाटकों को बंद करने, दोहरीकरण, तिहरीकरण सहित सभी निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली। परिचालन के साथ आवश्यक समय का ब्लाक अपग्रेडेशन कार्य के लिए देने के निर्देश दिए। इस अवसर पर महाप्रबंधक सुनील सिंह सोइन ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा संरक्षा से संबंधित कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि यहां मेन लाइन के अंतर्गत सभी मानवरहित लेवल क्रासिंग खत्म कर दिए गए हैं। संरक्षा से जुड़े कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूरा करने की कोशिश की जा रही है। इसके बाद ट्रेनों की समयबद्वता में काफी सुधार आने की बात कही।
  
Today (08:48) डिजीटल लॉकर में अपलोड आधार व ड्राइविंग रेलवे में मान्य (mnaidunia.jagran.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
1382 views

News Entry# 346846  Blog Entry# 3646704   
  Past Edits
Jul 21 2018 (08:48)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma^~/1421836
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भी यात्रियों की सुविधा के लिए सरकार के डिजीटल लॉकर में अपलोड किए गए आधार कार्ड व ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को पहचान पत्र के रूप में मान्य कर रहा है।
समय में व्यक्ति के पास ऐसी विषम स्थिति आ जाती है जब ओरिजनल कार्ड प्रूफ के रूप में दिखाने की जरूरत पड़ती है, परंतु उस समय पास आईडी प्रूफ नहीं होता। यह स्थिति सफर के दौरान भी आ सकती है। जिसे देखते हुए रेलवे
...
more...
ने यह सुविधा दी है। इसके तहत यात्रा के समय किसी कारण से किसी प्रकार ओरिजिनल कार्ड न होने पर यात्री डीजी लॉकर में उपलब्ध आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की डिजीटल कॉपी को बतौर आइडी प्रूफ प्रस्तुत कर सकता है। यह उसका कानूनी पहचान पत्र है। अगर कोई यात्री अपने डीजी लाकर खाते में लॉग इन करके जारी दस्तावेज अनुभाग से इन्हें दिखाता है तोउसे पहचान के वैध प्रमाण पत्र के रूप में माना जाएगा। लेकिन यात्री द्वारा स्वयं के द्वारा कहीं सॉफ्ट फार्म में जैसे मोबाइल , इमेल लैपटाप आदी में अपलोड किए गए दस्तावेज को पहचान पत्र के रूप में दिखाता है तब ऐसी स्थिति में उसे वैध प्रमाण के रूप में नहीं माना जाएगा। मालूम हो कि भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों को क्लाउड आधारित इस प्लेटफार्म पर अपने कुछ अति महत्वपूर्ण दस्तावेज सुरक्षित करने की सुविधा दे रखी है। इसी को डिजी लॉकर कहा जाता है। लॉकर सरकार की तरफ से संचालित क्लॉउड स्टोरेज सेवा है, जहां लोग अपने निश्चित दस्तावेज को सुरक्षित रख सकते हैं। रेलवे ने अपने सभी जोनल प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर को औपचारिक संदेश के जरिये लॉकर से सत्यापित दोनों दस्तावेज मान्य करने के लिए कहा है।
हीराकुंड एक्सप्रेस झारसुगुडा जंक्शन होकर चलेगी
बिलासपुर। झारसुगुडा जंक्शन रेलवे स्टेशन में ट्रेनों के दबाव को कम करने के लिए ट्रेनों को झारसुगुडा जंक्शन रेलवे स्टेशन से बाइपास होकर चलाए जाने की घोषणा की गई थी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सें होकर जाने 18507/18508 विशाखापत्तनम - अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस जो वर्तमान में इब - झारसुगुडा जंक्शन - संबलपुर होकर 24 जुलाई से बाइपास होकर इब - झारसुगुडा रोड - संबलपुर होकर चलाई जाने का निर्णय लिया गया था। अब वर्तमान में 18507/18508 विशाखापटनम-अमृतसर-विशाखापटनम हीराकुंड एक्सप्रेस को अगले आदेश तक पूर्व निधार्रित मार्ग से ही होते हुए इब - झारसुगुडा जंक्शन - संबलपुर होकर ही चलाई जाएगी।
  
Today (08:47) ट्रैक पर कीचड़, संपर्कक्रांति के चालक ने रोकी ट्रेन (mnaidunia.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
SECR/South East Central
0 Followers
1337 views

News Entry# 346845  Blog Entry# 3646699   
  Past Edits
Jul 21 2018 (08:47)
Station Tag: Khongsara/KGS added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jul 21 2018 (08:47)
Station Tag: Bhanwar Tonk/BHTK added by Adittyaa Sharma^~/1421836

Jul 21 2018 (08:47)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma^~/1421836
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
बारिश के प्रभाव से कटनी खंड में ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो रहा है। गुरुवार को खोंगसरा से भनवारटंक के बीच दुर्ग- निजामुद्दीन एक्सप्रेस के चालक ने कीचड़ देखा। संरक्षा के मद्देनजर उसने ट्रेन रोक दी। इसके बाद स्टेशन मास्टर व कंट्रोल को सूचना दी। अमला पहुंचा इसके बाद ट्रेन कम रफ्तार वहां से गुजारी।
यह ट्रेन अपने निर्धारित समय पर थी। इसी बीच चालक ने ट्रैक पर कीचड़- मिट्टी देखी। इस स्थिति में ट्रेनों का परिचालन खतरनाक साबित
...
more...
हो सकता है। चालक की सूचना के बाद रेल अमला मौके पर पहुंचा। जिस स्थान पर बाधा थी उसे ठीक कर ट्रैक को सामान्य किया गया। इसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया। इससे पहले ट्रेन को 15 मिनट तक खोंगसरा में नियंत्रित करके रखा गया था। इससे यात्रियों को परेशानी भी हुई। मालूम हो कि पहाड़ी व हरियाली से घिरे होने के कारण इस क्षेत्र में बारिश में अक्सर इस तरह की दिक्कतें आती है। पिछले दिनों पहाड़ का मलबा गिर गया था। इसके चलते घंटों लाइन ब्लॉक रही।
Page#    327157 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy