Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Jul 19 01:54:05 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    326856 news entries  <<prev  next>>
  
Yesterday (21:52) आईआरसीटीसी कराएगा गोवा मैसूर और बंगलरु (www.livehindustan.com)
Tourism
0 Followers
282 views

News Entry# 346498  Blog Entry# 3640663   
  Past Edits
Jul 18 2018 (21:52)
Station Tag: KSR Bengaluru City Junction (Bangalore)/SBC added by a2z~/1674352

Jul 18 2018 (21:52)
Station Tag: Mysuru Junction (Mysore)/MYS added by a2z~/1674352
Posted by: a2z~ 4462 news posts
भारत दर्शन करने की चाह रखने वालों के लिए आईआरसीटीसी आपके लिए बेहतरीन टूर पैकेज लेकर आया है। महज 11340 रुपए प्रति व्यक्ति किराए में आईआरसीटीसी शिरडी व ज्योर्तिलिंग दर्शन समेत गोवा, हम्पी, मैसूर व बैंगलौर की सैर कराएगा। इस पैकेज में यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। 31 अगस्त को ये टूर रवाना होगी। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि टूर पैकेज की बुकिंग शुरू हो गई। कई यात्रियों ने अभी से अपनी सीटें भी बुक करा ली है।
भारत दर्शन के लिए आईआरसीटीसी यात्रियों के लिए 11 रातें एवं 12 दिनों का टूर पैकेज लेकर आया है। इसमें यात्रियों को सबसे पहले उज्जैन में महाकालेश्वर, ओंकरारेश्वर ज्योर्तिलिंग और शिरडी के दर्शन कराए जाएंगे।
...
more...
इसके अलावा यात्रियों को गोवा, हम्पी, मैसूर और बैंगलौर की सैर कराई जाएगी। अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि ये यात्रा 31 अगस्त को रवाना होगी और 11 सितंबर को वापस आएगी। 11 दिनों के इस टूर पैकेज में बसों से भ्रमण कराने के साथ खाने पीने की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी की ओर से की जाएगी। यात्री इसमें वाराणसी, जौनपुर, शाहगंज, अकबरपुर, अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ, कानपुर एवं झांसी से सवार हो सकते हैं। अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि यात्री पर्यटन विभाग स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय या फिर ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकती है। इसके अलावा लखनऊ में मोबाइल 9794863619-29, कानपुर-9794844569-7380866517, इलाहाबाद 9794863628, गोरखपुर 9794863609/9794844561, वाराणसी 9794844568-70, 9794863616, आगरा- 9794863617-41 और झांसी 9794863633 में इन नम्बरों पर कॉल करके बुकिंग कराई जा सकती है।
  
Yesterday (21:50) अमृतसर जाने वाले यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें (www.livehindustan.com)
Major Accidents/Disruptions
NR/Northern
0 Followers
298 views

News Entry# 346497  Blog Entry# 3640657   
  Past Edits
Jul 18 2018 (21:50)
Station Tag: Ambala Cantt. Junction/UMB added by a2z~/1674352

Jul 18 2018 (21:50)
Station Tag: Amritsar Junction/ASR added by a2z~/1674352
Posted by: a2z~ 4462 news posts
लखनऊ। कार्यालय संवाददाता
लखनऊ से अमृतसर जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई है। रेलवे अमृतसर जाने वाली दो महत्वपूर्ण ट्रेनों को अम्बाला और सहारनुपर तक (शार्ट टर्मिनेटेड) ही चलाएगा। वहीं, लखनऊ-बनारस रेलमार्ग के जफराबाद-जंघई सेक्शन में चल रहे ट्रैफिक ब्लाक को स्थागित कर दिया है। इस रूट पर निरस्त व डायवर्ट की गई सभी ट्रेनें गुरुवार से अपने समय व निर्धारित मार्ग से चलेंगी।
अमृतसर में इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग कार्य की वजह से रेलवे ने लखनऊ से अमृतसर जाने वाली शहीद एक्सप्रेस को अम्बाला तक चलाया जाएगा जबकि हावड़ा से अमृतसर जाने वाली
...
more...
ट्रेन 13049 अमृतसर मेल को सहारनपुर तक चलाया जाएगा। वापसी में भी ये ट्रेनें अमृतसर के बजाए सहारनपुर व अम्बाला से चलाई जाएगी। इससे लखनऊ से अमृतसर जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई है। ट्रेनें शार्ट टर्मिनेटेड होने की वजह से कई यात्रियों ने अपनी बुकिंग भी निरस्त करा दी हैं। रेल अधिकारियों के मुताबिक शहीद व अमृतसर मेल को 17 से 30 जुलाई तक शार्ट टार्मिनेटेड किया गया है।
ट्रैफिक ब्लाक हुआ स्थागित
उत्तर रेलवे ने लखनऊ-बनारस रेलमार्ग के जफराबाद-जंघई रेलमार्ग पर लिए गए ट्रैफिक ब्लाक को स्थागित कर दिया है। इससे निरस्त की गई पैसेंजर ट्रेनें अपने समय पर संचालित होंगी। साथ ही अपने निर्धारित मार्ग से चलाई जाएंगी।
  
रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) अगस्त में ई-टिकट लेकर सफर करने वाले यात्रियों को नए एप से राहत देगा। ई-टिकट रद्द कराने वाले यात्रियों को रिफंड के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पहले जहां टिकट रिफंड की राशि बैंक खाते में आने के लिए 7 से 10 दिन का समय लगता था, लेकिन अब सिर्फ 48 घंटे में ही रिफंड की राशि बैंक खाते में आ जाएगी।
अगस्त के दूसरे हफ्ते से आई-पे काम करना शुरू देगा:यह एप वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेशनल कार्ड, ऑटो डेबिट, यूपीआई से भुगतान संभव हो पाएगा। आईआरसीटीसी अधिकारी गुलशन ने बताया कि यह वॉलेट अधिकांश बैंक और पेमेंट गेटवे से जुड़ा होगा। इसके चलते इससे टिकट रिफंड का पैसा लौटाने में समय नहीं
...
more...
लगेगा। एप में कई नए फीचर शामिल किए गए हैं। इस बदलाव से ई-टिकट लेने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा। ऑनलाइन टिकट की बुकिंग भारतीय स्टेट बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के कार्ड से कर सकते हैं।
पेमेंट गेटवे आई-पे से मिलेगी मदद
आईआरसीटीसी जल्द ही एक नया एप लांच करने जा रही है। आईआरसीटीसी अपना पेमेंट गेटवे आई-पे ला रही है। इसके जरिए किसी भी बैंक, वॉलेट या फिर यूपीआई से टिकट आसानी से बुक तो होगा ही, साथ ही टिकट रिफंड के दौरान बैंक खाते में आने वाले पैसा भी 48 घंटे में मिल जाएगा।
  
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार सुबह अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ रीवांचल एक्सप्रेस से मैहर पहुंचे। उन्होंने मां शारदा के दर्शन किए और आरती की। इसके साथ ही वे यहां से जनआशीर्वाद यात्रा की शुरुआत करेंगे। सीएम के साथ प्रभात झा, सुभाष भगत, वीडी शर्मा और विश्वास सारंग भी पहुंचे हैं। यहां लगातार हो रही बारिश की वजह से जनआशीर्वाद यात्रा में बाधा आई है। बता दें कि ये मुख्यमंत्री शिवराज की जनआर्शीवाद यात्रा का दूसरा चरण है।
जो कांग्रेस से जुड़ा उसका सत्यानाश हुआ :मंदिर के बाहर निकलने के बाद सीएम ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि महागठबंधन से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। कांग्रेस ने जिससे महागठबंधन किया है, उसका सत्यानाश हो गया है। मुझे महागठबंधन में
...
more...
कांग्रेस की चिंता नहीं है, चिंता उनकी है जो इस गठबंधन में शामिल हो रहे हैं। उनका सर्वनाश होना तय है, चाहे वीपी सिंह की सरकार रही हो। चाहे चंद्रशेखर की रही हो या मोरारजी देसाई की सरकार रही हो।
अगली बार आऊंगा चित्रकूट : महागठबंधन को लेकर सीएम ने पुरानी सरकारों का हवाला दिया, साथ ही कहा कि प्रथम चरण में बाबा महाकाल के दर्शन लेकर और द्वितीय चरण में माई शारदा के आशीर्वाद से यात्रा को प्रारंभ कर रहा हूं। अपने कामों को लेकर जनता के बीच जाऊंगा। मुख्यमंत्री शिवराज ने चित्रकूट इस बार ना जाने के सवाल पर कहा उसके लिए अलग से प्रोग्राम बना कर आऊंगा।
सीएम की जनसभा का शेड्यूल :भाजपा प्रदेश कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, शिवराज मैहर और रामनगर में में जनसभा को संबोधित करने के बाद हेलीकॉप्टर से अमरपाटन स्टेडियम में सभा को संबोधित करेंगे. उसके बाद रामपुर बाघेलान विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण अंचल लालपुर, ग्राम बीदा और जमताल में यात्रा का स्वागत तथा असरार, शिवपुरवा, कृष्णगढ़ में रथ सभा के बाद बांधा होते हुए रामपुर बघेलान स्टेडियम पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे।
19 जुलाई को सतना में :मुख्यमंत्री इस चरण में गुरुवार 19 जुलाई को सतना के सर्किट हाउस में तीर्थदर्शन यात्रियों, आर्थिक सहायता प्राप्त हितग्राहियों से भेंट करेंगे. इसके बाद हेलीकॉप्टर से बिरसिंहपुर रवाना होंगे और बिरसिंहपुर स्टेडियम में आयोजित सभा को संबोधित करेंगे।
ये है मौसम का हाल :मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाकों में कम दवाब के साथ ऊपरी हिस्से में चक्रवात बना है, जिसके चलते मध्य प्रदेश में बारिश जारी है। राजधानी में बुधवार सुबह बारिश हुई है। बीते 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में सामान्य से लेकर भारी बारिश हुई, जिससे जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में सामान्य से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।
  
Yesterday (21:47) PHOTO: पहली बार मालगाड़ी लेकर पहुंचीं महिला गार्ड (www.livehindustan.com)
IR Affairs
ECR/East Central
0 Followers
276 views

News Entry# 346495  Blog Entry# 3640651   
  Past Edits
Jul 18 2018 (21:48)
Station Tag: Mughal Sarai Junction/MGS added by a2z~/1674352
Stations:  Mughal Sarai Junction/MGS  
Posted by: a2z~ 4462 news posts
मुगलसराय रेल मंडल में ट्रेन चलाने के बाद बुधवार को चार महिला गार्डों ने मालगाड़ी का भी संचालन किया। पूर्व मध्य रेलवे के मुगलसराय मंडल में पहली बार मालगाड़ी पर गार्ड के रूप में इन महिलाओं की नियुक्ति की गई है। बुधवार की दोपहर मुगलसराय स्टेशन पहुंचने पर अधिकारी व कर्मचारियों ने इन महिला गार्ड का बुके देकर स्वागत किया। महिला गार्ड नये अनुभव को लेकर उत्साहित नजर आईं।
मुगलसराय रेल मंडल में पिछले दिनों सात महिलाओं को गार्ड के पद पर नियुक्ति दी गई थी। ट्रेनिंग पूरी होने पर बुधवार की सुबह गया स्टेशन से दो अलग-अलग मालगाड़ी लेकर चार महिला गार्ड मुगलसराय के लिए रवाना हुईं। दो महिला गार्ड सुधा कुमारी व पायल रानी मालगाड़ी लेकर यार्ड में ही रह
...
more...
गई। महिला गार्ड ज्योतिका कुमारी व रितु रेखा शाह के गाड़ी के साथ प्लेटफार्म संख्या आठ पहुंचते ही स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शुक्ला ने बुके देकर स्वागत किया। स्टेशन डायरेक्टर ने कहा कि अब हर क्षेत्र में महिलाओं को समान रूप से भागीदारी पर जोर दिया जा रहा है।
महिला गार्ड दिखी उत्साहित
मुगलसराय मंडल में पहली बार गार्ड के पद पर कार्यरत बिहार बिहटा विक्रमगंज पाली निवासी रमेश पांडेय की पुत्री ज्योतिका कुमार व मुजफ्फपुर के रहने वाले राम नारायण शाह की पुत्री रितु रेखा शाह काफी उत्साहित नजर आई। सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक लगभग छह घंटे ड्यूटी के दौरान मुगलसराय पहुंचने पर उत्साह से लबरेज दिखीं। इस दौरान अधिकारियों के स्वागत पर काफी गदगद नजर आईं।
गया में नहीं मिली समुचित व्यवस्था, दिखी नाराजगी
मुगलसराय मंडल की चारों महिला गार्डो को मंगलवार की शाम ड्यूटी के लिए बुलाया गया था। लेकिन महिला गार्डों के लिए समुचित व्यवस्था नहीं की गई थी। रनिंग स्टाफ गार्ड, लोको पायलट व चलटिकट परीक्षकों के लिए रहने व खाने की व्यवस्था बेहतर ढ़ग से की जाती है। लेकिन गया पहुंची महिला गार्डों को एक कमरा दिया गया था, जिसमें पंखा तक नहीं था। वहीं होटल में खाना खाकर किसी तरह रात बिताई। इसके बाद सुबह 9 बजे ड्यूटी के लिए रवाना हो गईं।
नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर चिंता
मुगलसराय रेल मंडल का अधिकांश क्षेत्र नक्सल प्रभावित घोषित है। इस दौरान महिला गार्डों का मालगाड़ी में ड्यूटी कराना काफी खौफ भरा है। महिला गार्डों के अनुसार ड्यूटी के दौरान अचानक विरान जगहों पर मालगाड़ी के खड़ी कर दिए जाने से मन में डर बना रहा। वही मालगाड़ी के अंतिम वैगन में होने के कारण स्टेशन से हमेशा दूरी बनी रही। इस दौरान आपातकाल में सुरक्षा के लिए किसी प्रकार की मदद मिलना भी संभव नहीं है। रेल प्रशासन को सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था करनी चाहिए।
ज्योतिका बनना चाह रही थी आयकर अधिकारी
मुगलसराय मंडल की पहली महिला गार्ड के पद पर पहुंची ज्योतिका कुमारी आयकर विभाग में जाने की सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही थी। लेकिन गार्ड का फार्म भरने के बाद चयन होने पर गार्ड बन गई। रेलवे में नौकरी करते हुए तैयारी करने की भी मंशा है।
Page#    326856 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy