News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Fri Aug 18, 2017 18:41:38 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Fri Aug 18, 2017 18:41:38 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
Page#    20796 news entries  <<prev  next>>
  
नई दिल्ली/टोक्यो. जापान के पीएम शिंजो आबे अगले महीने 3 दिन के दौरे पर भारत आएंगे। वे 13 से 15 सितंबर तक यहां रहेंगे। इस दौरान आबे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की सेरेमनी में हिस्सा लेंगे। वे नरेंद्र मोदी के साथ बाइलैटरल बातचीत भी करेंगे। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल लिंक का होगा भूमि पूजन...
- न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक जापान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में शिंजो आबे के भारत दौरे की जानकारी दी है। इसके मुताबिक आबे 97,636 करोड़ रुपए की कॉस्ट से तैयार होने वाले मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल लिंक के भूमि पूजन में शामिल होंगे और इसकी नींव भी रखेंगे। इस रेल लिंक में जापान की बुलेट ट्रेन तकनीक का इस्तेमाल होगा।
-
...
more...
आबे के इस दौरे के दौरान उनके और नरेंद्र मोदी के बीच बाइलैटरल बातचीत भी होगी।
बुलेट ट्रेन में होगा शिंकानसेन तकनीक का इस्तेमाल
- वेस्टर्न इंडिया में मुंबई-अहमदाबाद रेलवे लिंक 500 km लंबा होगा। 2023 में इसके शुरू होने की योजना है। इस ट्रेन में जापान की हाईस्पीड टेक्नोलॉजी 'शिंकानसेन' का इस्तेमाल होगा, जो अपनी सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के लिए जानी जाती है।
दूसरे सिस्टम में भी इस तकनीक को मिल सकती है मंजूरी
- आबे के इस दौरे में भारत के दूसरे रेलवे सिस्टम्स के लिए भी शिंकानसेन तकनीक के इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के आसार हैं। मोदी जब पिछले साल नवंबर में जापान गए थे तो उन्होंने आबे के साथ शिंकानसेन तकनीक से बनी बुलेट ट्रेन के जरिये टोक्यो से कोबे तक की यात्रा की थी। इस दौरान मोदी कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बुलेट ट्रेन प्लांट पर भी गए थे। ये कंपनी शिंकानसेन कार भी बनाती है।
3300 रुपए तक हो सकता है बुलेट ट्रेन का किराया
- पिछले साल मई में संसद को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के किराए के प्रपोज्ड टैरिफ की जानकारी दी गई थी। इसके मुताबिक इस बुलेट ट्रेन का किराया ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास के फेयर से डेढ़ गुना तक ज्यादा हो सकता है।
- प्रपोज्ड किराए को समझें तो अभी दूरंतो एक्सप्रेस का मुंबई-अहमदाबाद के बीच का फर्स्ट एसी का किराया 2200 रुपए है। इन दोनों शहरों के बीच 508 km की दूरी का किराया हाई स्पीड कॉरिडोर में डेढ़ गुना ज्यादा यानी 3300 रुपए के आसपास हो सकता है।
- जापान में टोक्यो-ओसाका के बीच की 550 km की दूरी का किराया 8500 रुपए है, लेकिन इंडियन मॉडल में किराया इससे तीन गुना कम होगा। टोक्‍यो-ओसाका बुलेट ट्रेन के मॉडल पर ही भारत में बुलेट ट्रेन का मॉडल तैयार किया गया है।
12 स्टेशनों पर रुकेगी बुलेट ट्रेन
- लोकसभा को दी गई जानकारी के मुताबिक बुलेट ट्रेन को चलाने में 97 हजार 636 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। पहले फेज में इसकी मैक्सिमम स्पीड 350 किमी/घंटे होगी, जबकि ऑपरेटिंग स्पीड 320 किमी/घंटे होगी। 2023 तक दोनों रूट पर रोजाना करीब 36 हजार पैंसेंजर्स मिलेंगे। 2053 तक ये संख्या 1 लाख 86 हजार तक पहुंच सकती है।
- बुलेट ट्रेन की टोटल जर्नी 2.07 hrs की होगी। हर स्टेशन पर रुकने पर इसकी जर्नी 2.58 hrs की होगी। बुलेट ट्रेन के लिए 12 स्टेशन तय किए गए हैं। इनमें मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलीमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं।
  
Today (12:01)  अमृतसर-दिल्ली के बीच चलेगी देश की दूसरी बुलेट ट्रेन (punjab.punjabkesari.in)
back to top
New/Special TrainsNR/Northern  -  

News Entry# 312113   Blog Entry# 2383711     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐^~  460 news posts
अमृतसर(महेन्द्र): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार से गुरु नगरी को बुलेट ट्रेन के तौर पर एक बहुत ही बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। इस संबंध में राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने बताया कि केन्द्र सरकार तथा रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन शुरू करने के इस प्रोजैक्ट को मंजूरी भी दे दी है। इस प्रोजैक्ट पर करीब एक लाख करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि यह प्रोजैक्ट 2024 तक पूरा हो जाएगा और यह बुलेट ट्रेन रेल-पटड़ी पर दौडऩी शुरू हो जाएगी।
मलिक ने कहा कि इस बुलेट ट्रेन की मांग वह समय-समय पर संसद में तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली तथा केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु के समक्ष उठाते रहे
...
more...
हैं। मलिक ने बताया कि अमृतसर-नई दिल्ली बुलेट ट्रेन शुरू करने संबंधी फ्रैंच कंपनी सिस्ट्रा ने भारतीय रेलवे के साथ मिल कर सारी प्रोजैक्ट रिपोर्ट तैयार की थी। इससे पहले मुंबई से अहमदाबाद तक के लिए जो पहली बुलेट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की गई है।
बुलेट ट्रेन के लिए केन्द्र सरकार खुद जुटाएगी फंड
मलिक ने बताया कि इस प्रोजैक्ट का आकलन करने के पश्चात यह फैसला किया गया है कि केन्द्र सरकार इस बुलेट ट्रेन के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप की बजाए खुद ही अपने स्तर पर सारे फंड जुटाएगी। इसके तहत केन्द्र सरकार वल्र्ड बैंक से तथा किसी भी अन्य देश के साथ एग्रीमैंट करके इस प्रोजैक्ट को पूरा करेगी। यह बुलेट ट्रेन स्टैंडर्ड ट्रैक पर ही चलेगी।
अंबाला, चंडीगढ़, लुधियाना तथा जालंधर में होंगे स्टॉपेज
सांसद ने कहा कि इस ट्रेन के शुरू होने से अमृतसर से दिल्ली तक कुल 458 कि.मी. तक का सफर यात्री मात्र अढ़ाई घंटे में तय करेंगे जबकि इस समय इतना सफर तय करने के लिए किसी एक्सप्रैस ट्रेन में करीब 6 घंटे लगते हैं। अमृतसर से दिल्ली तक शुरू होने वाली इस बुलेट ट्रेन के मार्ग में फिलहाल अंबाला, चंडीगढ़, लुधियाना तथा जालंधर स्टॉपेज सूचीबद्ध किए गए हैं। मलिक ने बताया कि इस बुलेट ट्रेन का किराया शताब्दी ए.सी. एग्जैक्टिव श्रेणी के किराए के बराबर ही होगा।

  
110 views
Today (16:33)
chandankumarsingh64~   653 blog posts
Re# 2383711-1            Tags   Past Edits
10 year old news this project no complete 70 years
  
Today (10:48)  सड़क मार्ग बंद, बढ़नी तक स्पेशल ट्रेन (epaper.jagran.com)
back to top
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  

News Entry# 312101     
   Tags   Past Edits
Aug 18 2017 (10:48)
Station Tag: Barhni/BNY added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Aug 18 2017 (10:48)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  6369 news posts
राहत
Click here to enlarge image
जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बाढ़ के पानी से गोरखपुर-सोनौली सड़क मार्ग बंद हो गया है। इसके चलते क्षेत्र के लोगों की परेशानी बढ़ गई है। आम जनता को आवागमन की सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे प्रशासन ने शुक्रवार से गोरखपुर से आनंदनगर होते हुए बढ़नी तक दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह गाड़ियां तबतक चलाई जाएंगी जबतक कि सड़क मार्ग सही नहीं हो जाता है। 1पूवरेत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार जिला प्रशासन ने गुरुवार की शाम पूवरेत्तर
...
more...
रेलवे के महाप्रबंधक सत्य प्रकाश त्रिवेदी से वार्ता कर गोरखपुर-बढ़नी मार्ग पर अतिरिक्त ट्रेन चलाने का अनुरोध किया। महाप्रबंधक ने जनहित को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार से दो स्पेशल ट्रेन चलाने पर सहमति जता दी है। स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए संबंधित विभाग और अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। ट्रेनों की समय-सारिणी तैयार की जा रही है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि गोरखपुर से बढ़नी के बीच पड़ने वाले सभी स्टेशन और हाल्टों पर स्पेशल गाड़ियों का ठहराव प्रदान किया जाएगा।’ जिला प्रशासन के अनुरोध पर महाप्रबंधक ने दिया ट्रेन चलाने का आदेश1’ गोरखपुर से बढ़नी के बीच सभी स्टेशन और हाल्टों पर रुकेंगी स्पेशल गाड़ियां
  
Yesterday (22:42)  बांद्रा के लिए रवाना हुई अंत्योदय एक्सप्रेस (epaper.livehindustan.com)
back to top
New/Special TrainsNER/North Eastern  -  

News Entry# 312049     
   Tags   Past Edits
Aug 17 2017 (22:42)
Station Tag: Naugarh/NUH added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Aug 17 2017 (22:42)
Station Tag: Nagpur Junction/NGP added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Aug 17 2017 (22:42)
Station Tag: Gonda Junction/GD added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Aug 17 2017 (22:42)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Aug 17 2017 (22:42)
Train Tag: Gorakhpur - Bandra Terminus Antyodaya Express/22922 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Aug 17 2017 (22:42)
Train Tag: Bandra Terminus - Gorakhpur Antyodaya Express/22921 added by ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~/206964

Posted by: ☆गोंडा इलेक्ट्रिक शेङ ■☆*^~  6369 news posts
बांद्रा के लिए रवाना हुई अंत्योदय एक्सप्रेस
ट्रेन की खूबियां
गोरखपुर वरिष्ठ संवाददातामुम्बई जाने वाले आम यात्रियों के लिए अंत्योदय एक्सप्रेस 15 अगस्त से शुरू हो गई। साप्ताहिक गाड़ी 22921/22922 अन्त्योदय सुपरफास्ट एक्सप्रेस का शुभारम्भ 13 अगस्त को बांद्रा टर्मिनल से शाम 5.05 बजे रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। 02922 गोरखपुर-बांद्रा अंत्योदय को 15 अगस्त को गोरखपुर से रेलवे के अधिकारियों ने दोपहर दो बजे झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन बढ़नी, गोण्डा, लखनऊ और कानपुर होते हुए तीसरे दिन सुबह 11:20 बजे बांद्रा पहुंचेगी। नियमित रूप से 22921 बांद्रा
...
more...
टर्मिनल-गोरखपुर साप्ताहिक अन्त्योदय एक्सप्रेस 20 अगस्त से प्रत्येक रविवार को बांद्रा टर्मिनल से सुबह 5.10 बजे प्रस्थान कर गोरखपुर शाम 5.35 बजे पहुंचेगी। 22922 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनल साप्ताहिक अन्त्योदय एक्सप्रेस 22 अगस्त से प्रत्येक मंगलवार को गोरखपुर से भोर 3.15 बजे प्रस्थान कर बांद्रा टर्मिनल शाम 4.15 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन में कुल 18 कोच लगाए गए हैं।
’ सभी बोगियां आपस में जुड़ी रहेंगी। एक कोच का यात्री दूसरी कोच में जा सकेगा ’ हर कोच में शुद्ध पेयजल के लिए आरओ प्लांट लगाया गया है ’ सभी बोगियों में चार्जिंग प्वाइंट लगाया गया है ’ आरामदायक-गद्दीदार सीटसभी डिब्बे साधारणआम यात्रियों को कम किराए में अच्छी यात्र कराने के उद्देश्य से रेल मंत्रलय ने चार नई अलग-अलग प्रकार की ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी। उन्हीं में एक है अंत्योदय। सभी डिब्बे साधारण कोच के हैं। स्टापेज भी कम है।
  
Yesterday (16:51)  হয়রানির দিন শেষ, পুজোর আগেই ভাল খবর মেট্রো যাত্রীদের জন্য (ebela.in)
back to top
New/Special TrainsKM/Kolkata Metro  -  

News Entry# 312039     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: IR no more Safe^~  177 news posts
রবীন্দ্রসদন সংলগ্ন বিদ্যুতের সাবস্টেশনের সমস্যা চলছে। তারমধ্যেই বাড়ছে পুজোর ভিড়। এই ভিড় সামলাতে আগামী ২৬ অগস্ট থেকে ট্রেনের সংখ্যা বাড়াতে চলেছেন মেট্রো কর্তৃপক্ষ। খুব শীঘ্র নতুন সময়সূচি প্রকাশ করা হবে।
মেট্রো সূত্রে খবর, সপ্তাহের ব্যস্ত দিনগুলিতে গড়পড়তা ছ’লক্ষ ৪০ হাজার যাত্রী মেট্রোয় যাতায়াত করেন। ওই সংখ্যা গত কয়েকদিনে প্রায়ই ছ’লক্ষ ৬০ হাজার ছাড়িয়ে যাচ্ছে। উল্লেখযোগ্য হারে যাত্রীসংখ্যা বেড়েছে দমদম, এসপ্ল্যানেড এবং রবীন্দ্রসদন স্টেশনে।
শনি-রবিবারও মেট্রোয় রীতিমতো ভিড় থাকছে। মেট্রো কর্তাদের দাবি, পুজোর বাজার শুরু হওয়ায় যাত্রীসংখ্যার ওই বাড়বাড়ন্ত। এই অবস্থায় বাড়তি ভিড় সামাল দিতে মেট্রো পরিষেবা বাড়াতে চলেছেন মেট্রো কর্তৃপক্ষ।
বর্তমানে
...
more...
সোম থেকে শুক্র পর্যন্ত কাজের দিনগুলিতে ৩০০টি ট্রেন চলে। শনিবার ২২৪টি এবং রবিবার ১১০টি ট্রেন চলে। কাজের দিনগুলিতে ট্রেনের সংখ্যা না বাড়লেও শনি এবং রবিবারে ট্রেনের সংখ্যা বাড়াচ্ছেন মেট্রো কর্তৃপক্ষ। শনিবার ট্রেনের সংখ্যা বাড়িয়ে ৩০০টি করা হচ্ছে। রবিবার ট্রেনের সংখ্যা ১১০ থেকে বেড়ে হচ্ছে ১৭৪। মেট্রো সূত্রে খবর, ছুটির দিনগুলিতে ট্রেনের সংখ্যা বাড়ায় পুজো বাজারের ভিড় সামাল দেওয়া সম্ভব হবে। এক মেট্রো আধিকারিক বলেন, “অতিরিক্ত পরিষেবা দেওয়ার কথা ভেবেই ট্রেনের রক্ষণাবেক্ষণে জোর দেওয়া হচ্ছে।”
তবে এই পরিকল্পনা প্রাক-পুজোর ভিড় সামাল দেওয়ার জন্যই। পুজোর দিনগুলিতে মেট্রো চলাচলের আলাদা সময়সূচি প্রকাশ করবেন মেট্রো কর্তৃপক্ষ।
Page#    20796 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.