Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Jul 19 01:53:06 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    22914 news entries  <<prev  next>>
  
Jul 14 (19:13) अब साधारण किराए में ले सकेंगे लग्जरी सफर का आनंद (www.patrika.com)
New/Special Trains
NWR/North Western
0 Followers
2408 views

News Entry# 345844  Blog Entry# 3629447   
  Past Edits
Jul 14 2018 (19:13)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by a2z~/1674352

Jul 14 2018 (19:13)
Station Tag: Bikaner Junction/BKN added by a2z~/1674352
Posted by: a2z~ 4462 news posts
जयपुर रूट पर यात्रियों को शुक्रवार से एक और ट्रेन मिल गई। यह प्रत्येक बुधवार को चलेगी। श्रीगंगानगर के यात्री सूरतगढ़ या हनुमानगढ़ जाकर इसमें यात्रा कर सकेंगे। तीन राज्यों को जोडऩे वाली बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन (अंत्योदय एक्सप्रेस)बीकानेर, हनुमानगढ़, सादुलपुर, चूरू, डेगाना, फुलेरा व जयपुर होते हुए बिलासपुर जाएगी। यह ट्रेन हर बुधवार को चलेगी। इसी तरह वापसी में बिलासपुर से रवाना होकर ट्रेन हर रविवार को हनुमानगढ़ स्टेशन पर रात पौने दस बजे पहुंचकर दस बजकर पांच मिनट पर रवाना होगी।
जयपुर-कोटा ट्रेन जयपुर के लिए पहले से ही उपलब्ध है। बाईस कोच वाली यह ट्रेन राजस्थान, मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ राज्यों को जोड़ेगी। पूरी तरह अनारक्षित कोच वाली इस सुपरफास्ट ट्रेन में रेल यात्री साधारण किराए में लग्जरी सफर का आनंद
...
more...
उठा सकेंगे। शुक्रवार को यह ट्रेन बीकानेर से चलकर दोपहर 3.35 बजे सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंची। जहां सांसद निहालचंद मेघवाल, विधायक राजेन्द्र भादू आदि ने ट्रेन के चालक, सह चालक व गार्ड आदि का मालाएं पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया।
दो नई ट्रेनें और चलेंगी
रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर आयोजित स्वागत समारोह में सांसद निहालचंद मेघवाल ने कहा कि शीघ्र ही दो नई ट्रेन बीकानेर से नांदेड़ व बीकानेर से कोच्चि सूरतगढ़ होकर गुजरेगी। इन ट्रेनों के श्रीगंगानगर तक विस्तार के लिए रेलवे से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। वहीं बीकानेर से दादर सुपरफास्ट को भी श्रीगंगानगर तक बढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय को प्रस्ताव दिया जा चुका है। सांसद ने कहा कि हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर में विद्युत ट्रेनें चलने का सपना भी जल्द साकार होगा। रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण के लिए केन्द्र सरकार 286 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसमें श्रीगंगानगर से बठिण्डा तक विद्युत ट्रेनों के संचालन के लिए 116 करोड़ ट्रेक विद्युतीकरण पर खर्च होंगे।
अंत्योदय ट्रेन की खासियत
अंत्योदय ट्रेन की घोषणा दो वर्ष पहले तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की थी। पूर्णत: अनारक्षित श्रेणी की यह ट्रेन राजधानी ट्रेन से भी अधिक गति वाली ट्रेन है। इस ट्रेन की गति 130 किमी प्रतिघंटा तक है। सबसे खास बात यह है कि इसमें जनरल टिकट पर लग्जरी सफर का आनंद लिया जा सकता है। अंत्योदय ट्रेन के प्रत्येक कोच में पीने के पानी के लिए एक्वागार्ड मशीन, चाय कॉफी और दूध के लिए वेडिंग मशीन, हर कोच में बायो टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध है। टहर कोच में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं।

  
1220 views
Jul 15 (12:40)
a2z~   7393 blog posts
Re# 3629447-1            Tags   Past Edits
Unreserved coach mein ek berth ya seat to apni rehti nahin hai, Luxury kya khaak rahegi!
  
Jul 14 (19:07) बीकानेर से शुरू हुई पहली अंत्योदय, रेल राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी (www.patrika.com)
New/Special Trains
NWR/North Western
0 Followers
1005 views

News Entry# 345843  Blog Entry# 3629433   
  Past Edits
Jul 14 2018 (19:07)
Station Tag: Bikaner Junction/BKN added by a2z~/1674352
Stations:  Bikaner Junction/BKN  
Posted by: a2z~ 4462 news posts
बीकानेर. आमजन की सुविधा के लिए रेलवे ने शुक्रवार को बीकानेर से बिलासपुर के बीच अंत्योदय साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की। बीकानेर रेलवे स्टेशन पर हुए समारोह में केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई एवं केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्रेन पूर्व घोषित समय दोपहर 12.30 की बजाय दोपहर 12:5५ बजे रवाना हुई।
समारोह में रेल राज्यमंत्री ने कहा कि इस ट्रेन में सभी तरह की सुविधाएं है। उन्होंने कहा कि रेलवे ने इन दिनों दस से अधिक अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई हैं। राजस्थान में यह लंबी दूरी की पहली अंत्योदय ट्रेन है। गोहांई ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चार साल में देश में ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। रेलवे
...
more...
ने सुरक्षित यात्रा पर विशेष ध्यान दिया है। पूरे देश में पुरानी रेल पटरियों को बदला जा रहा है। पिछले तीस वर्षों में पहली बार रेल दुर्घटनाओं में आशातीत कमी आई है। गोहांई ने कहा कि बीकानेर व असम के बीच अटूट रिश्ता है। यहां के लोग असम में व्यापार करते हैं। 
नियमित ट्रेन 18 से
बीकानेर से नियमित साप्ताहिक ट्रेन 18 जुलाई से सुबह 7:15 बजे रवाना होकर अगले दिन रात 9:40 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में 16 साधारण श्रेणी एवं दो पावर कार कोच हैं। पहले दिन बीकानेर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़ से 285 यात्रियों ने सफर किया। 
इन स्टेशनों से गुजरेगीअं
त्योदय ट्रेन बीकानेर से रवाना होकर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, नोहर, भादरा, सादुलपुर, चूरू, रतनगढ़, डेगाना, जयपुर, सवाईमाधोपुर, सांगरिया, गुना, मलखेड़ी, सागर, दमोह, कटनी मुरवाडा, शहडोल, अनूपपुर होते हुए बिलासपुर पहुंचेगी। 
दोनों विधायक नदारद
बीकानेर पूर्व व पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों के विधायक डॉ. गोपाल जोशी व सिद्धि कुमारी के समारोह में नहीं होना चर्चा का विषय रहा। हलांकि रेलवे के निमंत्रण पत्र में भी गोपाल जोशी का नाम नहीं था, जबकि सिद्धि कुमारी का नाम होने के बाद भी नहीं आई। कार्यक्रम में न्यास के अध्यक्ष महावीर रांका भी नजर नहीं आए। मंच पर केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम के अलावा शहर भाजपा अध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, देहात भाजपा अध्यक्ष सहीराम दुसाद, महापौर नारायण चौपड़ा मौजूद रहे। 
ट्रेन में मिलेगा शुद्ध पेयजल
जल संसाधन राज्यमंत्री मेघवाल ने कहा कि इस ट्रेन में यात्रियों को शुद्ध पेयजल, मोबाइल चार्ज करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी। आरामदायक कुशन वाली बर्थ, एलईडी लाइट्स, बॉयो टॉयलेट, सीसीटीवी कैमरे, कचरापात्र, शुद्ध पानी के लिए वाटर प्यूरीफायर, कोच अंदर से कनेक्ट, दृष्टिहीन यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि बोर्ड की सुविधा भी है। चूरू सांसद राहुल कस्वा ने कहा कि अन्त्योदय एक्सप्रेस से चूरू संसदीय क्षेत्र को भी लाभ मिलेगा। डीआरएम अनिल कुमार दूबे, पीआरओ कमल जोशी भी मौजूद थे। 
बीकानेर की समस्याओं पर केन्द्रीय मंत्री करें बात- गोहांईट्रेन रवाना करने के बाद रेल राज्यमंत्री गोहांई ने स्टेशन पर वीआईपी रूम में पत्रकारों को बताया कि देश के अन्य शहरों की तरह राजस्थान में भी विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। बीकानेर मंडल में भी काम शुरू हो गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बीकानेर की जो भी समस्याएं है, उसको लेकर केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल उनके दफ्तर में बैठकर गहनता से वार्ता करें। मेड़ता बायपास, अजमेर-पुष्कर रेल लाइन परियोजना सहित अन्य मांगों के लिए जो भी स्थिति है, उसको दिखाया जाएगा। 
दुसाद को बुलाया
कार्यक्रम शुरू होने तक भाजपा देहात अध्यक्ष सहीराम दुसाद आम लोगों में ही बैठे थे, फिर शहर अध्यक्ष के भाषण के बाद अचानक उन्हें मंच पर बोलने के लिए बुलाया गया। उन्होंने अपनी बात रखी, बाद में उन्हें मंच पर ही स्थान दिया गया।
  
Jul 14 (17:09) जनशताब्दी की तर्ज पर काठगोदाम और देहरादून के बीच इंटरसिटी ट्रेन का संचालन करेगा रेलवे (navbharattimes.indiatimes.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
1077 views

News Entry# 345822  Blog Entry# 3629116   
  Past Edits
Jul 14 2018 (17:09)
Station Tag: Kathgodam/KGM added by a2z~/1674352

Jul 14 2018 (17:09)
Station Tag: Dehradun/DDN added by a2z~/1674352
Stations:  Kathgodam/KGM   Dehradun/DDN  
Posted by: a2z~ 4462 news posts
देहरादून और काठगोदाम के बीच जनशताब्दी की तर्ज पर नई इंटरसिटी ट्रेन के संचालन को रेल मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है। इस एसी चेयरकार रेल सेवा से देहरादून सचिवालय और नैनीताल हाईकोर्ट आने-जाने वाले यात्रियो को सहूलियत मिलेगी। रेल मंत्रालय द्वारा स्वीकृत इस सेवा का संचालन अगस्त महीने से किया जाएगा।
Amazon Business-GST Invoice & Bulk Discounts
Ad: Amazon Sme
Holiday
...
more...
across 29 Resorts in India for the next 25 Years
Ad: Sterling Holidays
Recommended By Colombia
लेटेस्ट कॉमेंट
Good step of good goverment
dinesh lakhera
सभी कॉमेंट्स देखैंकॉमेंट लिखें
रेल विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक देहरादून-काठगोदाम के बीच जनशताब्दी स्तर की इस इंटरसिटी ट्रेन में एसी चेयर कार कोच और साधारण कोच लगाए जाएंगे। इस ट्रेन में 4 एसी चेयर कार कोच के साथ सेकंड सिटिंग के कोच लगा या जाएगा, जिससे कि इस रूट पर यात्रा करने वाले तमाम यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी।
काठगोदाम से सुबह 6 बजे चलेगी ट्रेन
प्रस्तावित टाइम टेबल के मुताबिक यह चेयरकार सुबह 6 बजे काठगोदाम से चलेगी और 11 बजे देहरादून पहुंचेगी। इसी तरह यह ट्रेन देहरादून से शाम पांच बजे चलेगी और रात करीब 11 बजे काठगोदाम पहुंचेगी। रख-रखाव और सफाई के लिए रात्रि में इस ट्रेन को लालकुआं स्टेशन के यार्ड में भेजा जाएगा। माना जा रहा है कि इस ट्रेन की शुरुआत स्वतंत्रता दिवस के दिन से होगी, जिसके बाद नियमित रूप से इसका संचालन किया जाएगा।
  
Jul 13 (23:55) Antyodaya Express to start from Bikaner to Bilaspur: List of trains - Education Today News (www.indiatoday.in)
New/Special Trains
NWR/North Western
0 Followers
2300 views

News Entry# 345763  Blog Entry# 3627437   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
Posted by: a2z~ 4462 news posts
Antyodaya Express, a train which runs without reservations, will soon starts its services from Bikaner to Bilaspur from July 13. Rajen Gohain, the union minister of state for Railways, will inaugurate the train at 12:30 pm.
The Bikaner-Bilaspur Antyoday Express, train number 14719, will start-off its service in Bikaner after July 18 and will continue to run on every Wednesday, while in Bilaspur, it will start after July 20 and will run on every Sunday.
The first service of Antyodaya Express was started on March 4, 2017 between Ernakulam Junction and Howrah. It
...
more...
was inaugurated by Suresh Prabhu, the former Minister for Railways.
WHY IS ANTYODAYA EXPRESS DIFFERENT FROM OTHER TRAINS?
Firstly, passengers need not have to book a ticket for this train in advance as it runs on ordinary tickets i.e. general second class tickets.
The train will run overnight with all general coaches.
The model of this train has been designed by the Indian Railways. The coaches of this train are completely like general coaches with features like bio-toilets in compartments as well as mobile charging points.
It has an impressive design on the facade with the use of vinyl sheets.
Further, it has an aquaguard water vending machines, coat hangers and Braille indicators for visually challenged passengers.
Smoke alarms and CCTV cameras are some of the few safety measures taken by the railway department.
  
Jul 13 (22:56) तो आज शुरू होने जा रही है ये ट्रेन (www.patrika.com)
New/Special Trains
NWR/North Western
0 Followers
1190 views

News Entry# 345751  Blog Entry# 3627311   
  Past Edits
Jul 13 2018 (22:56)
Station Tag: Bikaner Junction/BKN added by a2z~/1674352
Stations:  Bikaner Junction/BKN  
Posted by: a2z~ 4462 news posts
बीकानेर. बीकानेर और बिलासपुर के बीच एक और साप्ताहिक ट्रेन शुक्रवार से शुरू जो जाएगी। केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री राजेन गोहांई बीकानेर-बिलासपुर अंत्योदय साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को दोपहर १२:३० बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद यात्रियों की सुविधा बढ़ जाएगी। बिलासपुर के लिए पहले से ही सप्ताह में तीन दिन एक ट्रेन चल रही है। 
गोहांई सुबह 9:45 बजे वायु मार्ग से दिल्ली से रवाना होंगे और सुबह 11:15 बजे बीकानेर के नाल हवाई अड्डा पहुंचेंगे। वहां से 11:45 बजे रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना करेंगे। उनके साथ केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल भी रहेंगे। रेल राज्यमंत्री दोपहर 1:15 बजे रेलवे स्टेशन से रवाना होकर नाल हवाई अड्डा पहुंचेंगे तथा दोपहर 1:45 बजे बजे वायुमार्ग से
...
more...
दिल्ली जाएंगे। 
अजमेर के लिए सीधी ट्रेन अब भी सपना
बीकानेर से अजमेर व उदयपुर के लिए सीधे रेल सेवा आज भी सपना बनी हुई है। रेल मंत्री शुक्रवार को बीकानेर में रहेंगे, ऐसे में बीकानेर के लोग उनसे कई उम्मीदें कर रहे हैं। बीकानेर-पुष्कर रेल लाइन परियोजना एक अर्से से लंबित है। बताया जा रहा है कि फुलेरा में इंजन रिवर्सल होने से ही अजमेर-उदयपुर के लिए ट्रेन चल सकती है। 
अन्य शहरों के लिए चलें ट्रेन
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव जिया उर रहमान आरिफ ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि बीकानेर से अन्त्योदय एक्सप्रेस चलाने की बजाय अन्य शहरों के लिए ट्रेन चलाई जानी चाहिए। बिलासपुर के लिए पहले से ही ट्रेन चल रही है। सीनियर सिटीजन फोरम के विनोद भटनागर ने कहा कि अजमेर, पुष्कर, उदयपुर, अमृतसर, इंदौर आदि शहरों को बीकानेर से जोड़ा जाए तो आम लोगों को राहत मिलेगी। साथ ही पूर्व में घोषित टाटा नगर, जबलपुर ट्रेनों का संचालन किया जाए।
 रेल सेवाओं में हो विस्तार
भाजपा के एक शिष्टमण्डल ने शहर अध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य के नेतृत्व में बुधवार को डीआरएम से मुलाकात कर रेल मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें रेल सेवाओं के विस्तार की मांग की गई है। इसमें बीकानेर से हरिद्वार नियमित गाड़ी, हरिद्वार-हिसार को बीकानेर तक दैनिक गाड़ी के रूप में चलाने, बीकानेर से हावड़ा के लिए एक सुपर फास्ट ट्रेन नए कोच के साथ चलाने, जैसलमेर से हावड़ा के मध्य चलने वाली साप्ताहिक गाड़ी का ठहराव भदोई में कराने सहित कई सुझाव रखे। प्रतिनिधिमंडल में मोहन सुराणा, अशोक प्रजापत, शिवकुमार रंगा, विक्रम सिंह भाटी, विमल पारीक, सावन पाईवाल आदि शामिल थे।
Page#    22914 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy