Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Vivek Express: ऊंचे नीचे रास्ते और मंज़िल तेरी दूर.

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Wed Oct 16 17:25:17 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 392946
  
Oct 09 (13:07) इते आ जाओ, झेलम एक्सप्रेस 1 नम्बर प्लैटफॉर्म पै आ रई.. (www.google.com)
New Facilities/Technology
NCR/North Central
0 Followers
4583 views

News Entry# 392946  Blog Entry# 4453071   
  Past Edits
Oct 09 2019 (13:08)
Station Tag: Jhansi Junction/JHS added by ⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~/1939170

Oct 09 2019 (13:08)
Train Tag: Pratham Swatantrata Sangram Express/11106 added by ⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~/1939170

Oct 09 2019 (13:08)
Train Tag: Pratham Swatantrata Sangram Express/11105 added by ⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~/1939170
- रेलवे स्टेशन पर अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी होगी उद्घोषणा - क्षेत्रीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार हेतु रेलवे प्रशासन ने लिया निर्णय झाँसी : रेलवे स्टेशन पर यदि ट्रेन की जानकारी बुन्देलखण्डी भाषा में सुनने को मिल जाए, तो हैरान मत हो जाइएगा। क्षेत्रीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार के लिए रेलवे प्रशासन ने मण्डल के सभी स्टेशन पर अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी उद्घोषणा कराने का निर्णय लिया है। भाषा के प्रचार-प्रसार के साथ ही स्थानीय लोगों को स्टेशन से अपनापन महसूस हो, इसलिए ऐसा किया जा रहा है।
बुन्देलखण्ड चेम्बर ऑफ कॉमर्स की गोष्ठी आज यह भी पढ़ें
...
more...
अभी तक हिन्दी व अंग्रे़जी दोनों भाषाओं में स्टेशन पर उद्घोषणा करायी जाती है। देश के कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं, जहाँ इन दो भाषाओं के अलावा क्षेत्रीय भाषा में उद्घोषणा करायी जाने लगी है, ताकि स्थानीय लोगों को इससे अपनापन महसूस हो, तो देश के अन्य क्षेत्र में रहने वाले लोग भी क्षेत्रीय भाषा व संस्कृति को जान सकें। झाँसी स्टेशन देश का एक व्यस्त व बड़ा जंक्शन है। यह दिल्ली-मुम्बई, दिल्ली-चेन्नई, कानपुर सेण्ट्रल, बीना-भोपाल व खजुराहो-मानिकपुर जैसे ब्रॉड गेज से सीधे जुड़ा हुआ है, इसलिए रेल परिचालन की दृष्टि से यह काफी महत्वपूर्ण समझा जाता है। क्षेत्रीय भाषा बुन्देलखण्डी के प्रचार-प्रसार के लिए इस स्टेशन को उपयुक्त माना गया है। इस कारण मण्डल रेलवे प्रशासन ने क्षेत्रीय भाषा में भी यहाँ उद्घोषणा कराने का निर्णय लिया है। बुन्देलखण्डी उद्घोषणा की आवा़ज तलाशी जा रही है, जल्द ही इसकी रिकॉर्डिग कर ली जाएगी। इन्होंने कहा हिन्दी व अंग्रे़जी के साथ ही अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी स्टेशन पर ट्रेन की जानकारी दी जाएगी। इसकी प्रक्रिया चल रही है, जो शीघ्र पूर्ण हो जाएगी। बिहार में भी इसी प्रकार कुछ स्टेशन पर मैथिली भाषा में उद्घोषणा करायी जा रही है, उसका अच्छा फीडबैक आया है। - मनोज कुमार सिंह जनसम्पर्क अधिकारी, मण्डल रेलवे (झाँसी)
प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम एक्सप्रेस भी होगी उत्कृष्ट 0 बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस के बाद मण्डल की दूसरी ट्रेन होगी अपग्रेड 0 कोच, टॉयलेट आदि की स्थिति सुधरेगी, यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी झाँसी : सिटि ऑफ जॉय (कोलकाता) से झाँसी को सीधे जोड़ने वाली प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम एक्सप्रेस (11105/11106) के दिन भी बहुरेंगे। उत्कृष्ट योजना के तहत यह ट्रेन अपग्रेड की जाएगी। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस के बाद अपग्रेड होने वाली झाँसी मण्डल की यह दूसरी ट्रेन होगी। योजना के तहत ट्रेन में यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जाएगी। आरामदायक सीट, सा़फ टॉयलेट, अच्छा इण्टीरियर इसमें प्रमुख होगा। बोर्ड व मुख्यालय के निर्देशानुसार मण्डल से हर वर्ष एक ट्रेन को उच्चीकृत किया जाना है। यान्त्रिक विभाग ने सबसे पहले इसके लिए झाँसी से इलाहाबाद जाने वाली बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस को चुना। अपग्रेड होने के बाद ट्रेन में काफी बदलाव देखने को मिले। अब विभाग ने प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम एक्सप्रेस को इसके लिए चुना है। झाँसी से कोलकाता तक 1327 किलोमीटर का स़फर करने वाली यह ट्रेन स़फर पूरा करने में लगभग 25 घण्टे लेती है। कानपुर, इलाहाबाद से बिहार होती हुई यह ट्रेन कोलकाता स्टेशन पहुँचती है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन में वातानुकूलित व स्लीपर कोच में सीनरी, अच्छे काँच, वेलकम बोर्ड आदि लगाये जाएंगे। वॉश बेसिन, टॉयलेट में आधुनिक सामान लगाकर इसे अच्छा लुक व फिटिंग दी जाएगी। कोच के दरवा़जे सजाये जाएंगे, तो इसके बाहरी हिस्से को भी पेण्टिंग से सुसज्जित किया जाएगा। यह सब कुछ ठीक ऐसे ही होगा, जैसा कि दुरन्तो, राजधानी एक्सप्रेस आदि में देखने को मिलता है। इन सभी कार्यो के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिस पर मुख्यालय ने मोहर लगा दी है। मण्डल रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जल्द ही यह कार्य शुरू करा दिया जाएगा।
- रेलवे स्टेशन पर अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी होगी उद्घोषणा
- क्षेत्रीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार हेतु रेलवे प्रशासन ने लिया निर्णय
झाँसी : रेलवे स्टेशन पर यदि ट्रेन की जानकारी बुन्देलखण्डी भाषा में सुनने को मिल जाए, तो हैरान मत हो जाइएगा। क्षेत्रीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार के लिए रेलवे प्रशासन ने मण्डल के सभी स्टेशन पर अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी उद्घोषणा कराने का निर्णय लिया है। भाषा के प्रचार-प्रसार के साथ ही स्थानीय लोगों को स्टेशन से अपनापन महसूस हो, इसलिए ऐसा किया जा रहा है।

अभी तक हिन्दी व अंग्रे़जी दोनों भाषाओं में स्टेशन पर उद्घोषणा करायी जाती है। देश के कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं, जहाँ इन दो भाषाओं के अलावा क्षेत्रीय भाषा में उद्घोषणा करायी जाने लगी है, ताकि स्थानीय लोगों को इससे अपनापन महसूस हो, तो देश के अन्य क्षेत्र में रहने वाले लोग भी क्षेत्रीय भाषा व संस्कृति को जान सकें। झाँसी स्टेशन देश का एक व्यस्त व बड़ा जंक्शन है। यह दिल्ली-मुम्बई, दिल्ली-चेन्नई, कानपुर सेण्ट्रल, बीना-भोपाल व खजुराहो-मानिकपुर जैसे ब्रॉड गेज से सीधे जुड़ा हुआ है, इसलिए रेल परिचालन की दृष्टि से यह काफी महत्वपूर्ण समझा जाता है। क्षेत्रीय भाषा बुन्देलखण्डी के प्रचार-प्रसार के लिए इस स्टेशन को उपयुक्त माना गया है। इस कारण मण्डल रेलवे प्रशासन ने क्षेत्रीय भाषा में भी यहाँ उद्घोषणा कराने का निर्णय लिया है। बुन्देलखण्डी उद्घोषणा की आवा़ज तलाशी जा रही है, जल्द ही इसकी रिकॉर्डिग कर ली जाएगी।
इन्होंने कहा
हिन्दी व अंग्रे़जी के साथ ही अब बुन्देलखण्डी भाषा में भी स्टेशन पर ट्रेन की जानकारी दी जाएगी। इसकी प्रक्रिया चल रही है, जो शीघ्र पूर्ण हो जाएगी। बिहार में भी इसी प्रकार कुछ स्टेशन पर मैथिली भाषा में उद्घोषणा करायी जा रही है, उसका अच्छा फीडबैक आया है।
- मनोज कुमार सिंह
जनसम्पर्क अधिकारी, मण्डल रेलवे (झाँसी)
प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम एक्सप्रेस भी होगी उत्कृष्ट
0 बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस के बाद मण्डल की दूसरी ट्रेन होगी अपग्रेड
0 कोच, टॉयलेट आदि की स्थिति सुधरेगी, यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी
झाँसी : सिटि ऑफ जॉय (कोलकाता) से झाँसी को सीधे जोड़ने वाली प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम एक्सप्रेस (11105/11106) के दिन भी बहुरेंगे। उत्कृष्ट योजना के तहत यह ट्रेन अपग्रेड की जाएगी। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस के बाद अपग्रेड होने वाली झाँसी मण्डल की यह दूसरी ट्रेन होगी। योजना के तहत ट्रेन में यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जाएगी। आरामदायक सीट, सा़फ टॉयलेट, अच्छा इण्टीरियर इसमें प्रमुख होगा।
बोर्ड व मुख्यालय के निर्देशानुसार मण्डल से हर वर्ष एक ट्रेन को उच्चीकृत किया जाना है। यान्त्रिक विभाग ने सबसे पहले इसके लिए झाँसी से इलाहाबाद जाने वाली बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस को चुना। अपग्रेड होने के बाद ट्रेन में काफी बदलाव देखने को मिले। अब विभाग ने प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम एक्सप्रेस को इसके लिए चुना है। झाँसी से कोलकाता तक 1327 किलोमीटर का स़फर करने वाली यह ट्रेन स़फर पूरा करने में लगभग 25 घण्टे लेती है। कानपुर, इलाहाबाद से बिहार होती हुई यह ट्रेन कोलकाता स्टेशन पहुँचती है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन में वातानुकूलित व स्लीपर कोच में सीनरी, अच्छे काँच, वेलकम बोर्ड आदि लगाये जाएंगे। वॉश बेसिन, टॉयलेट में आधुनिक सामान लगाकर इसे अच्छा लुक व फिटिंग दी जाएगी। कोच के दरवा़जे सजाये जाएंगे, तो इसके बाहरी हिस्से को भी पेण्टिंग से सुसज्जित किया जाएगा। यह सब कुछ ठीक ऐसे ही होगा, जैसा कि दुरन्तो, राजधानी एक्सप्रेस आदि में देखने को मिलता है। इन सभी कार्यो के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिस पर मुख्यालय ने मोहर लगा दी है। मण्डल रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जल्द ही यह कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

4 Public Posts - Wed Oct 09, 2019

  
1581 views
Oct 09 (13:30)
Krishna Kushwaha Kishh Kush~   423 blog posts   124 correct pred (61% accurate)
Re# 4453071-5            Tags   Past Edits
Aree bhai mera kahne ka mtlb pahle itni jaldi electrification pura karwaya phir ab local language mein announcement...😂😂

  
1557 views
Oct 09 (14:27)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   4983 blog posts   304 correct pred (71% accurate)
Re# 4453071-6            Tags   Past Edits
maza aa jayega, achha time paas hoga🤣

  
1526 views
Oct 09 (15:28)
Krishna Kushwaha Kishh Kush~   423 blog posts   124 correct pred (61% accurate)
Re# 4453071-7            Tags   Past Edits
😂😂😂

  
Rail News
1512 views
Oct 09 (16:16)
Prabhat Sharan ☆ Usha^~   11794 blog posts   283 correct pred (62% accurate)
Re# 4453071-8            Tags   Past Edits
भागलपुर, मुंगेर और खगड़िया में अंगिका में उद्घोषणा होगी...?
😀😀😀

  
1503 views
Oct 09 (16:50)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   4983 blog posts   304 correct pred (71% accurate)
Re# 4453071-9            Tags   Past Edits
Wahan aapki language mein hogi😅 agar aap log demand karein toh 😅
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy