Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Mumbai Local - RailFanning nirvana.

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Tue Oct 19 09:24:18 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 446212
3 साल की मियाद, 2 साल में 20% काम हुआ, 3 विधायक बोले-ऐसे तो 5 साल में भी शुरू नहीं होगी ट्रेन
कोविड-19 के चलते अप्रैल 2020 से बंद है ग्वालियर-श्योपुर नैरोगेज ट्रेन, ब्रॉडगेज प्रोजक्ट की रफ्तार भी धीमी
सुमावली, मुरैना, सबलगढ़ विधायकों ने रेलमंत्री पीयूष गोयल को लिखी चिट्‌ठी
ग्वालियर-श्याेपुर नैरोगेज ट्रेन का संचालन शुरू कराने के लिए कांग्रेस के 3 विधायक
...
more...
मैदान में उतर गए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में विधायकों ने कहा है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में बड़ी रेल लाइन के लिए पर्याप्त बजट नहीं मिलेगा इसलिए कम आय वर्ग के लोगों को यात्रा सुविधा देने के लिए छोटी रेल लाइन का संचालन तत्काल शुरू कराया जाए। रेल संचालन बंद होने से लोगों को दोगुना किराया देना पड़ रहा है। कोविड-19 का हवाला देकर रेलवे ने अप्रैल 2020 में ग्वालियर- श्योपुर नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन का संचालन बंद करा दिया। लॉकडाउन खत्म होने के बाद बड़ी रेलगाड़ियों का संचालन तो शुरू कराया गया लेकिन नैरोगेज पैसेंजर अभी तक बंद है। इस कारण लोगों को बसों से सफर करना पड़ रहा है।
बसों का किराया अधिक होने के कारण कम आय वर्ग के लोगों की जेब पर इसका बोझ पड़ रहा है। नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन के माध्यम से ग्वालियर से श्योपुर के बीच हर महीने डेढ़ लाख लोग यात्रा करते रहे हैं। लेकिन 11 महीने से मुरैना व श्योपुर जिले की 6 विधानसभाओं के लोग रेल यात्रा सुविधा न मिलने से परेशान हैं।
रेल मंत्री को कांग्रेस विधायकों ने लिखा पत्र
कांग्रेस विधायक राकेश मावई, अजब सिंह कुशवाह व बैजनाथ कुशवाह ने शुक्रवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल को भेजे पत्र में कहा है कि मोदी सरकार ने ग्वालियर-कोटा ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के लिए 1100 करोड़ की मांग के विपरीत 25 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है।
इतने कम बजट के कारण ठेकेदार को काम काे आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं। इस हाल में 3000 करोड़ का यह प्रोजेक्ट आगामी पांच साल में भी पूरा नहीं होगा। चूंकि राज्य के लोगों को यात्रा सुविधा उपलब्ध कराना केन्द्र व राज्य सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है इसलिए डेढ़ लाख लोगों की सुविधा के लिए नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन का संचालन तत्काल शुरू कराया जाए।
किराए में 305 रुपए का अंतर
कांग्रेस विधायक बैजनाथ कुशवाह का कहना है कि नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन शुरू होने से ग्वालियर-श्याेेपुर के बीच यात्रा करने वाले मध्यम वर्ग के लोगों को सुविधा मिलेगी। क्योंकि अभी ग्वालियर से श्योपुर तक बस से यात्रा करने पर 350 रुपए किराया देना पड़ रहा है। जबकि रेल यात्रा का टिकट 45 रुपए का है। किराए में 305 रुपए का अंतर मायने रखता है। विधायक कुशवाह ने तर्क दिया है कि रेल यात्रा बीमित है लेकिन प्राइवेट बसों की यात्रा बीमित नहीं है। इसलिए 6 विधानसभा के लोगों को रेल यात्रा सुविधा से वंचित नहीं रखा जा सकता है।
25 करोड़ से ट्रैक व ब्रिज बनेंगे
रेलवे की मानें तो एक अप्रैल के बाद मिलने वाले 25 करोड़ से झांसी की घनाराम एंड कंपनी बानमोर से सुमावली के बीच अर्थ ट्रैक बनाने से लेकर 12 छोटे पुलों का निर्माण कराएगी। इसके लिए पुणे की कंपनी को 10 में से 6 बड़े पुल बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा।
प्रमुख सचिव ने वापस किया पत्र
नैराेगेज पैसेंजर ट्रेन का संचालन स्थाई रूप से बंद करने के लिए रेलवे के प्रस्ताव को प्रमुख सचिव ने कलेक्टर को वापस कर दिया है। कलेक्टर से अभिमत मांगा गया है कि प्रशासन व रेलवे के अधिकारी संयुक्त रूप से यह सर्वे करें कि नैरोगेज रेलगाड़ी बंद होने का जनता पर क्या प्रभाव पड़ेगा। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर राज्य शासन, रेलवे को नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन के संचालन को बंद करने या चालू करने का निर्णय लेगा।
जौरा से आगे नहीं चलेगा काम
ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के लिए 1100 करोड़ के टेंडरों के विपरीत 25 करोड़ के बजट से रेलवे अब जौरा से आगे बड़ी रेल लाइन का काम शुरू नहीं कराएगी। कारण बजट की कमी और नैरोगेज रेल लाइन का यथावत होना है। बजट संकट के दौरान में कैलारस, सबलगढ़ व वीरपुर आदि स्थानों पर किसानों की निजी जमीन के अधिग्रहण के लिए भी रेलवे 2021 में जोर नहीं देगी। क्योंकि जमीन मांगने के साथ ही कलेक्टर मुआवजा राशि की मांग करेंगे।

Rail News
33939 views
Mar 20 (09:20)
Guest: 6cd41d7e   show all posts
Re# 4913305-1            Tags   Past Edits
tracks tod diye gaye honge abhi 🤔🤔

35517 views
Mar 20 (10:04)
Bruno
13Cajay^~   775 blog posts
Re# 4913305-2            Tags   Past Edits
Nhi tracks abhi nhi tode

34022 views
Mar 20 (10:08)
Kawaii RinrinChan
WorldWar3~   6649 blog posts
Re# 4913305-3            Tags   Past Edits
Seopur Sabalgarh tracks present

Rail News
32745 views
Mar 20 (14:22)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1347 blog posts
Re# 4913305-4            Tags   Past Edits
Agar extra budget allot nhi hua to track dismantle kese hoga or new track kese lay hoga bahut confusion ho rakha h

32039 views
Mar 20 (17:58)
Bruno
13Cajay^~   775 blog posts
Re# 4913305-5            Tags   Past Edits
Ha inhone 26 crore rupay diye hai budget me 100 crore dena baki or jis company ko iska tender diya hai unhone to saf bol diya hai ki agar itne kam paise me kaam nhi ho payega agar bhi diye 100 crore to kaam ruk jayega or yaha gwl me yeh narrow gauge chalayenge local me to isse or traffic badhega local me :(
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy