Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

ट्रेनों का सफर, ज़िन्दगी का सफर, रेलफैन दोनों में माहिर

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Mon Nov 29 00:19:26 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search

News Posts by Adittyaa Sharma

Page#    Showing 6 to 10 of 31333 news entries  <<prev  next>>
Yesterday (14:59) पलामू: तीन गुना बढ़े रेलवे पार्किंग शुल्क के खिलाफ ऑटो चालकों का प्रदर्शन, अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी (newswing.com)
Other News
ECR/East Central
0 Followers
4411 views

News Entry# 471119  Blog Entry# 5147429   
  Past Edits
Nov 28 2021 (14:59)
Station Tag: DaltonGanj/DTO added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (14:59)
Station Tag: Dhanbad Junction/DHN added by Adittyaa Sharma/1421836
Palamu: ईस्ट सेंट्रल रेलवे के धनबाद रेलमंडल द्वारा डालटनगंज रेलवे स्टेशन का पार्किंग शुल्क तीन गुना बढ़ाये जाने के खिलाफ ऑटो चालकों ने शनिवार को जमकर प्रदर्शन किया. ऑटो चालकों ने तीन गुना तक किराया बढ़ाये जाने के मामले को गैरवाजिब बताते हुए रेलवे से अविलंब संशोधन की मांग की है. बदलाव नहीं होने की स्थिति में हड़ताल करने की चेतावनी दी है.
विदित हो कि गत 25 नवंबर को ईस्ट सेंट्रल रेलवे के डिविजनल रेलवे मैनेजर (कॉमर्शियल) ने डालटनगंज रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्टैंड का टेंडर करते हुए नई किराया तालिका जारी की है.
रेलवे
...
more...
ने मोटरसाइकिल, साइकिल के अलावा तीन एवं चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग किराया अवधि के अनुसार निर्धारित किया है. टेंडर विश्रामपुर-रेहला के जितेन्द्र कुमार गुप्ता को मिला है.
टेंडर के बाद पार्किंग स्टैंड का किराया 20 रूपए प्रति 12 घंटे की जगह 60 एवं 40 रूपए प्रति 24 घंटे की जगह 120 कर दिया गया है. इसके अलावा जीएसटी अलग से लिया जा रहा है. शनिवार की सुबह तीन गुना किराया वसूलने पर पार्किंग स्टैंड के ऑटो चालक भड़क गए और प्रदर्शन करने लगे.
ऑटो चालकों ने पार्किंग स्थल पर जमीन पर बैठकर धरना दिया. बाद में रेलवे टेम्पो चालक संघ द्वारा रेल अधीक्षक के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया.
मौके पर संघ के अध्यक्ष राजन कुमार ने कहा कि नये दर पर ठिकेदार द्वारा पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए पत्र दिया गया है. इसमें 12 घंटे का 60 रूपए और 24 घंटे का 120 रूपए शुल्क निर्धारित किया गया है.
पिछले टेंडर में 20 रूपए प्रति 12 घंटे और 40 रूपए प्रति 24 घंटे लिया जा रहा था. नये शुल्क से सारे टेम्पो चालक आक्रोशित हैं और इसे मनमाना करार देते हैं. बताया कि कभी कभी रात के समय उनकी बोहनी तक नहीं होती. ऐसे में तीन गुना अधिक किराया कहां से दे पायेंगे.
पूर्व की तरह शुल्क लिया जाये अन्यथा सारे टेम्पो चालक हड़ताल करने को बाध्य होंगे. टेम्पो चालकों ने कहा कि डालटनगंज में जो पार्किंग किराया निर्धारित किया गया है उतनी राशि रांची और धनबाद जैसे बड़े शहरों में भी नहीं वसूली जा रही है.
प्रदर्शन में संघ के उपाध्यक्ष बबलू खान, संजय पाल, विकास कुमार, मनोज कुमार, विजय कुमार गुप्ता, पिंटू खान सहित दर्जनों टेम्पो चालक शामिल थे.
दिन भर ऑटो चालक रहे हड़ताल पर
पार्किंग शुल्क बढ़ोतरी के खिलाफ शनिवार को पूरे दिन ऑटो चालक हड़ताल पर रहे. रेलवे स्टेशन के पार्किंग में ऑटो तो लगे हुए थे, लेकिन उसका उपयोग किसी चालक ने नहीं किया.
डालटनगंज स्टेशन पर 150 के आस-पास ऑटो लगते हैं. ऑटो के नहीं चलने से यात्रियों को भारी परेशानी हुई. वे स्टेशन के निकलकर पैदल या रिक्शे से गंतव्य तक जाते दिखे.
Yesterday (14:57) टाटानगर स्टेशन पर अब प्लेटफार्म टिकट के लिए नहीं देने होंगे 40 रुपये, जानें कितनी हुई कीमत (newswing.com)
IR Affairs
SER/South Eastern
0 Followers
4394 views

News Entry# 471117  Blog Entry# 5147427   
  Past Edits
Nov 28 2021 (14:58)
Station Tag: Rourkela Junction/ROU added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (14:57)
Station Tag: Chakradharpur/CKP added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (14:57)
Station Tag: Tatanagar Junction/TATA added by Adittyaa Sharma/1421836
Jamshedpur :  रेलवे बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के बाद देशवासियों को राहत दी है. कोविड-19 के समय प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दी गयी थी, लेकिन स्थिति सामान्य होने के साथ ही रेलवे अब पुराने स्तर पर वापस लौट आया है. चक्रधरपुर रेल मंडल ने भी प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत में कटौती की घोषणा की है. अब टाटानगर स्टेशन पहुंचने वाले लोगों को 27 नवंबर से 40 रुपये के बदले 10 रुपये ही देने होंगे. इसके अलावा राउरकेला स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट के लिए 30 रुपये लिया जाता था. अब यहां भी आनेवालों को इसके लिए 10 रुपये ही देने होंगे. रेलवे बोर्ड के नये आदेश के बाद लोगों में खुशी का माहौल है।
स्थिति
...
more...
सामान्य कर रहा है रेलवे बोर्ड
कोविड-19 की दूसरी लहर के  बाद से स्थिति तेजी से सामान्य हो रही है. अब तक 100 करोड़ से अधिक लोगों ने कोविड-19 से बचाव के लिए टीके लगवा लिये हैं. संक्रमण के मामलों के लगातार कम होने को देखते हुए रेलवे बोर्ड भी ट्रेनों का परिचालन सामान्य कर रहा है. कोविड-19 के बाद से रेलवे बोर्ड अधिकतर ट्रेनों को कोविड स्पेशल या फेस्टिवल स्पेशल के नाम से चला रहा था. इसके लिए यात्रियों से 1.3 प्रतिशत किराया आधिक लिया जा रहा था. लेकिन स्थिति सामान्य होने के बाद रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों का परिचालन सामान्य करते हुए 15 नवंबर से सभी ट्रेनों को सामान्य तरीके से चलाना शुरू किया है. अब यात्रियों को सामान्य किराया लेने के साथ ही उन्हें सभी तरह की रियायतें भी दी जा रही हैं.
Yesterday (14:56) चाकुलिया : रेलवे पटरी पर शव बरामद, ट्रेन से गिरकर मौत होने की आशंका (newswing.com)
Crime/Accidents
SER/South Eastern
0 Followers
212 views

News Entry# 471116  Blog Entry# 5147423   
  Past Edits
Nov 28 2021 (14:56)
Station Tag: Kokpara/KKPR added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (14:56)
Station Tag: Chakulia/CKU added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Chakulia/CKU   Kokpara/KKPR  
Chakulia : चाकुलिया और कोकपाड़ा रेलवे स्टेशन के बीच डाउन रेलवे ट्रैक पर शनिवार को एक युवक का शव बरामद किया गया है. मरनेवाले की पहचान नहीं हो सकी है. रेल पटरी पर लाश को देखकर ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी थी. सूचना पाकर चाकुलिया पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. चाकुलिया थाना प्रभारी वरुण कुमार यादव ने बताया कि उक्त युवक की लाश डाउन रेल लाइन पर पोल संख्या 187/08-06 के पास पड़ी मिली. स्थानीय लोगों से पुलिस ने मृत युवक की पहचान कराने का प्रयास किया, परंतु किसी ने भी उसकी पहचान नहीं की. मृत युवक आसमानी रंग का टी-शर्ट और ब्लू रंग का जींस पैंट पहने हुए था. ग्रामीणों ने आशंका जतायी है कि किसी ट्रेन से गिरने के कारण युवक की मौत हुई होगी.
Ticket Cancellation Charges रेलवे में ट्रेनों के आरक्षित टिकटों के रद करने के नियम निर्धारित हैं। इन नियमों के अनुसार रद करने पर रिफंड का प्रावधान है। यह जानना यात्रियों के लिए बेहद जरूरी है। कई बार रेल यात्री टिकट खिड़की पर रद कराने पहुंचते हैं निराश होते हैं।
जागरण संवाददाता, धनबाद। झरिया के रमेश कुमार को दिल्ली जाना था। उन्होंने अपना और अपनी पत्नी का 3AC का टिकट सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में करा रखा था। अचानक से कार्यक्रम में बदलाव हुआ। पत्नी का दिल्ली जाने का कार्यक्रम स्थगित हो गया। धनबाद स्टेशन के टिकट खिड़की पर रमेश जब पत्नी का टिकट रद कराने पहुंचे तो उन्हें बेहद अफसोस हुआ। वह ट्रेन आने से करीब एक घंटे पहले पहुंचे थे। टिकट काउंटर पर
...
more...
उपस्थित रेल कर्मचारी ने बताया कि ट्रेन का टिकट आरक्षण चार्ट बन गया है। अब रद कराने का कोई फायदा नहीं। एक रुपये भी रिफंड नहीं मिलेगा। रमेश को करीब 2600 रुपये का नुकसान हो गया। इतना ही किराया धनबाद से नई दिल्ली का है। यह तरह का वाकया किसी भी रेल यात्री के साथ हो सकता है। ऐसे में आरक्षित टिकट रद कराने के नियम जानना बेहद जरूरी है। 
आधे घंटे से कम वक्त को नहीं मिलेगा रिफंड
रेलवे ने टिकट रद करने के नियम बना रखे हैं। इसमें समय-समय पर बदलाव होता रहता है। ऐसे में आर टिकट कैंसिल करवाने के पहले आप रेलवे के ये खास नियम जान लेंगे तो आपके बहुत पैसे बच जाएंगे। टिकट कैंसिल से पहले आपको समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बुक टिकट रद्द कराने पर आपको टिकट के मूल्य का कुछ पैसा वापस मिलता है लेकिन अगर 30 मिनट से कम का वक्त बाकी रह गया तो आपको एक पैसा वापस नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं रेलवे टिकट रद करने के नियम। 
टाइम के अनुसार मिलता रिफंड
रिजर्वेशन क्लास और टाइमिंग के हिसाब से रिफंड के अलग-अलग नियम हैं। ऐसे में, कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर आपको कितना रिफंड मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी से भी ली जा सकती है। आइआरसीटी होम पेज पर रिफंड का सेक्शन है जिसमें रिफंड की पूरी गाइडलाइंस बताई गई है। यहां विजिट कर आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
टिकट रद करने के निमय
रेलवे के नियम के अनुसार, अगर आपके पास कंफर्म टिकट है और आप अपने रिजर्व टिकट को कैंसिल कराना चाहते हैं लेकिन ट्रेन छूटने में 4 घंटे से कम का वक्त रह गया है तो आपको रिफंड के तौर पर कुछ भी नहीं मिलेगा। 4 घंटे से ज्यादा का वक्त बचा होने पर आपको 50 फीसदी तक रिफंड मिल सकता है। यानी अगर आप टिकट कैंसिल करवाना चाहते हैं तो समय का खास ध्यान जरूर रखें। अगर टिकट कंफर्म है और ट्रेन खुलने से 12 घंटे पहले और 48 घंटे पहले के बीच टिकट कैंसिल किया जाए है तो रेलवे प्रत्येक पैंसेजर पर टिकट मूल्य का न्यूनतम 25 प्रतिशत या टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये में से जो ज्यादा होगा, वह चार्ज लेगा। अगर आपका टिकट सेकंड क्लास का है और टिकट कनफर्म हो गया है, ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराया जा रहा है तो रेलवे टिकट क्लास के हिसाब से अलग-अलग चार्ज वसूलता है। सेकंड क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये, सेकेंड क्लास स्लीपर पर 120 रुपये, एसी-3 पर 180 रुपये, एसी-2 पर 200 और फर्स्ट एग्जक्यूटिव क्लास पर 240 रुपये का चार्ज कटता है। अगर आपने स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन कराया है और आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है या फिर आरएसी है तो आपको ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले ही टिकट कैंसिल कराना होगा। 30 मिनट से पहले टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे प्रति यात्री 60 रुपये का शुल्क वसूलता है। यानी कुल मिलाकर अगर आप रेल टिकट को कैंसिल करने में समय का ध्यान रखेंगे तो आपके बहुत पैसे बच जाएंगे।

Rail News
1077 views
Yesterday (23:50)
arunjoshi028   2549 blog posts
Re# 5147301-1            Tags   Past Edits
Use aane ki rail passengers ke liye
Yesterday (11:21) उधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस में लगी आग की जांच जारी, जानें आज उच्च स्तरीय कमेटी क्या करेगी (www.naidunia.com)
IR Affairs
NCR/North Central
0 Followers
4680 views

News Entry# 471100  Blog Entry# 5147214   
  Past Edits
Nov 28 2021 (11:22)
Station Tag: Jhansi Junction/JHS added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (11:22)
Station Tag: Morena/MRA added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (11:22)
Station Tag: Hetampur/HET added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (11:22)
Station Tag: Durg Junction/DURG added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (11:22)
Station Tag: Udhampur/UHP added by Adittyaa Sharma/1421836

Nov 28 2021 (11:22)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by Adittyaa Sharma/1421836
अजय उपाध्याय, ग्वालियर नईदुनिया। उधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच में लगी आग की जांच रविवार काे भी जारी रहेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा गठित टीम रविवार को उन कर्मचारियों के बयान लेगी, जो घटना के प्रत्यक्षदर्शी थे। टीम सबसे पहले हादसे की जानकारी रखने वाले कर्मचारियाें से बात करेगी। इसके बाद हेतमपुर रेलवे स्टेशन और ट्रेन में तैनात रहे स्टाफ के बयान भी दर्ज किए जाएंगे।
उधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस में शुक्रवार को आग लगने की घटना को लेकर रेलवे बोर्ड ने एक जांच कमेटी गठित की है। वहीं कार्यकारी निदेशक केपी यादव और सीआरएस बीते राेज हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे थे। सीआरएस ने घटना की जांच की। इसके अलावा मुरैना से पहुंचे फाेरेंसिक एक्सपर्ट के दल ने आगजनी की घटना को
...
more...
लेकर बारीकी से पड़ताल की। साथ ही आग लगने की घटना काे लेकर चार सदस्यीय दल का गठन किया गया है। यह टीम अपनी जांच रिपोर्ट अगले कुछ दिन में प्रस्तुत कर देगा। जांच दल में सीएसओ मनीष गुप्ता के नेतृत्व में सीआरएसई,सीएससी,सीईएसई जांच करेंगे। गौरतलब है कि आगरा से झांसी की ओर आ रही उधमपुर-दुर्ग
सुपरफास्ट जब हेतमपुर रेलवे स्टेशन के पास पहुंची तो अचानक ए-2 कोच से धुंआ उठने लगा। यात्री कुछ समझ पाते इससे पहले आग लपटें उठने लगीं, जिससे यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। देखते-देखते आग ने ए-1 कोच भी चपेट में ले लिया। इसके बाद आग तीसरे एसी कोच में पहुंच गई। हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पहुंचते ही आग लगे कोच को अलग कर दिया गया था। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट तलब की है। शनिवार को सीआरएस मोहम्मद लतीफ खान स्पेशल ट्रेन से हेतमपुर पहुंचे उनके साथ में झांसी मंडल के सभी आला अफसर साथ में थे।
Page#    31333 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy