Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sun May 27 01:50:59 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
PostPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search
Details Edit
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 1524205-0
Details Edit
Large Station Board;
Entry# 1957059-0


BZU/Betul (3 PFs)
     बैतूल

Track: Double Electric-Line

Near Kantishiva & SS Cineplex, Ganj, Betul-460001
State: Madhya Pradesh

Elevation: 643 m above sea level
Zone: CR/Central   Division: Nagpur
 
 

No Recent News for BZU/Betul
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 90
Number of Originating Trains: 2
Number of Terminating Trains: 2
Rating: 4.7/5 (56 votes)
cleanliness - excellent (7)
porters/escalators - excellent (7)
food - good (7)
transportation - excellent (7)
lodging - good (7)
railfanning - excellent (7)
sightseeing - excellent (7)
safety - excellent (7)

Nearby Stations

MALK/Malkapur Road 6 km     MJY/Maramjhiri 9 km     BYS/Barsali 13 km     DHQ/Dharakhoh 22 km     AMLA/Amla Junction 23 km     LLD/Lalavadi 31 km     JKR/Jaulkhera 35 km     GDYA/Ghoradongri 37 km     JMV/Jambara 37 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 51 News Items  next>>
इस सप्ताह आमला-इटारसी सेक्शन में गरीब रथ समेत 4 ट्रेनों में हो चुकी चोरी और लूट की घटनाओं के मद्देनजर स्वयं एडीजी (रेल) बैतूल पहुंचे। यहां उन्होंने प्रभारी पुलिस अधीक्षक साकेत प्रकाश पांडे के साथ बैठक की और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने विचार-विमर्श किया। इधर जीआरपी ने भी इटारसी और आमला में 11 संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। एसपी (रेल) ने संभावना जताई है कि लूट की घटनाओं का जल्द खुलासा हो सकता है।
इस सप्ताह पहले गरीब रथ को लुटेरों ने शाहपुर क्षेत्र में निशाना बनाया, वहीं इसके बाद सेना की ट्रेन में आग लगने से रेल यातायात ठप होने से बरसाली स्टेशन पर खड़ी छत्तीसगढ़, समता और पांडिचेरी एक्सप्रेस में चोरी और लूट की घटनाओं
...
more...
को आरोपियों ने अंजाम दिया। लगातार हो रही इन घटनाओं ने जहां यात्रियों में दहशत भर दी है। रेलवे और जीआरपी में भी हड़कंप मचा हुआ है। यही कारण है कि एसपी (रेल) स्वयं पिछले 3 दिनों से जिले में मौजूद रहकर आरोपियों की धरपकड़ के लिए अभियान चलाए हुए हैं, वहीं एडीजी (रेल) जीपी सिंह भी बैतूल पहुंचे हैं। उन्होंने यहां सर्किट हाउस में प्रभारी पुलिस अधीक्षक श्री पांडे, एसपी (रेल) श्रीमती मिश्र के साथ बैठक कर ऐसी घटनाएं फिर नहीं होने देने को लेकर विचार-विमर्श किया। उन्होंने मरामझिरी, धाराखोह और बरसाली क्षेत्रों का मुआयना कर कुछ स्थानों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद एजीडी (रेल) पातालकोट एक्सप्रेस से भोपाल रवाना हो गए।
संदिग्धों से जारी है पूछताछ
जीआरपी ने इन मामलों का खुलासा करने के लिए कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया है। इनमें इटारसी के 5 और आमला क्षेत्र के 6 बदमाश शामिल हैं। इनसे फिलहाल पूछताछ जारी है। एसपी (रेल) श्रीमती मिश्र ने बताया कि जिस तरह से घटनाओं को अंजाम दिया गया है उससे साफ है कि आरोपित रेलवे की कार्यप्रणाली से वाकिफ है और पहले भी ऐसी घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि आरोपितों को जल्द से जल्द पकड़ा जाए और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। इसके लिए भी हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।
रात की ट्रेनों में बढ़ेगी सुरक्षा
डीएसपी (रेल) एनके नाहर ने बताया कि इन घटनाओं को लेकर रात में चलने वाली ट्रेनों पातालकोट, समता, छत्तीसगढ़ आदि में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। इन घटनाओं के बाद 20 अतिरिक्त जवानों को संवेदनशील स्थानों और ट्रेनों में तैनात किया जा रहा है। ट्रेन में सवार जवान आमला से इटारसी तक ट्रेन को छोड़ेंगे, वही आमला से पांढुर्णा तक भी जाएंगे। रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक ट्रेनों में सुरक्षकर्मी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित स्टेशन मास्टरों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि ऐसी घटनाओं की सूचना मिलने या संभावना होने पर जीआरपी की बजाय पहले 100 नंबर पर सूचना दी जाए।
May 12 (11:40) गरीब रथ में तीन दिन पहले भी हुई थी लूट की घटना (m.bhaskar.com)
Crime/Accidents
CR/Central
0 Followers
889 views

News Entry# 336794  Blog Entry# 3414472   
  Past Edits
May 12 2018 (11:40)
Station Tag: Betul/BZU added by 😍शक्तिपुंज एक्सप्रेस😍^~/1769309

May 12 2018 (11:40)
Station Tag: Barsali/BYS added by 😍शक्तिपुंज एक्सप्रेस😍^~/1769309

May 12 2018 (11:40)
Train Tag: Samta Express/12807 added by 😍शक्तिपुंज एक्सप्रेस😍^~/1769309

May 12 2018 (11:40)
Train Tag: Chhattisgarh Express/18237 added by 😍शक्तिपुंज एक्सप्रेस😍^~/1769309
करीब 6-7 बदमाशों के गिरोह ने दोनों ट्रेन में वारदात को अंजाम दिया, यात्रियों में मचा हड़कंप, पीड़ितों ने इटारसी और भोपाल स्टेशन पर की शिकायत
.
क्षेत्र में तीन दिन में दूसरी बड़ी वारदात
.
भास्कर
...
more...
संवाददाता | बैतूल
छत्तीसगढ़ और समता एक्सप्रेस में गुरुवार रात लूटी की वारदात हुई। करीब 6-7 बदमाशों के गिरोह ने दोनों ट्रेन में वारदात को अंजाम दिया। बदमाशों को छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के यात्री पकड़ने के लिए पीछे भागे तो उन पर लुटेरों ने पत्थर फेंके। इससे यात्री पीछे हट गए। यह वारदात बरसाली रेलवे स्टेशन में गुरुवार रात 3 से 3.30 बजे के बीच की है। जब बिलासपुर-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस और विशाखापट्टनम-हजरत निजामुद्दीन समता एक्सप्रेस को वहां खड़े किया था। गिरोह के लुटेरों ने ट्रेन के एसी कोच में चढ़कर वारदात को अंजाम दिया। इससे दोनों ट्रेन में हड़कंप मच गया। यात्रियों ने इटारसी और भोपाल में इसकी शिकायत की। जीआरपी एसआरपी रूचिवर्धन सिंह स्वयं इटारसी और भोपाल थाने की टीम को लेकर मौके का मुआयना करने पहुंची। गरीबरथ एक्सप्रेस में प्रेशर पाइप लीकेज कर लूट की वारदात के तीन दिन बाद फिर दूसरी वारदात हो गई।
.
बरसाली स्टेशन पर छत्तीसगढ़ और समता एक्सप्रेस के 4 यात्रियों से 2 लाख रुपए लूटे, यात्री पकड़ने गए तो पत्थर फेंककर भागे लुटेरे
.
घटना नंबर- 1 : छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस रात में बरसाली स्टेशन पर खड़ी थी। ट्रेन के एसी बी-1 कोच की बर्थ नंबर 61, 63 पर दुर्ग निवासी कविता यादव बेटे के साथ दुर्ग से हबीबगंज की यात्रा कर रहीं थीं। तभी बदमाश आए और महिला यात्री का पर्स उठाकर भागे तो महिला ने देख लिया और वह चोर-चोर चिल्लाने लगी। कोच के अन्य यात्री भी उठे और बदमाशों के पीछे भागे। बदमाश कोच से उतरकर ट्रैक से बाहर निकल गए। कुछ यात्री दौड़े तो बदमाश ट्रेन की ओर पत्थर फेंकने लगे। इससे यात्री नहीं भाग पाए। महिला यात्री ने इटारसी जीआरपी को शिकायत की। पर्स में एक जोड़ी कंगन, एक जोड़ी बाली, दो अंगूठी कुल चार तोला सोना और नकदी 6 हजार रखे थे। जीआरपी ने कुल मशरुका 38 हजार रुपए लिखा है।
.
घटना नंबर- 2 : समता एक्सप्रेस के एसी ए-2 कोच में बर्थ नंबर 18, 25 और 26 के यात्री का सामान लूटा है। रायपुर निवासी यात्री निधि चतुर्वेदी के पर्स में एक जोड़ी अंगूठी, एक जोड़ी कान की बाली, मंगलसूत्र और चार हजार नकदी, बर्थ नंबर 25 के यात्री लोकेश राव का पर्स और बी मंगलम का पर्स लूटकर ले गए। लोकेश के पर्स में 10 हजार नकद, एटीएम और मोबाइल, यात्री बी मंगलम के पर्स में 50 हजार रुपए रखे थे।
.
कोयले की मालगाड़ी पर मिले
पांच बैग और दो मोबाइल
.
आरपीएफ को बरसाली रेलवे स्टेशन पर खड़ी कोयले की मालगाड़ी पर 5 बैग और दो मोबाइल मिले हैं। लूट की सूचना मिलने पर आमला आरपीएफ के एसआई बीएस मीना और आरक्षक उमेश यादव बरसाली स्टेशन पहुंचे। सर्चिंग के दौरान दोनों को स्टेशन पर खड़ी कोयले से भरी मालगाड़ी के एक डिब्बे पर 5 बैग मिले। इस बैग में दो मोबाइल एवं यात्रियों के सामान हैं। आरपीएफ ने मिले मोबाइल के आधार पर यात्रियों को सूचना दे रही है।
.
बरसाली में लूट की घटना हुई है
.
बरसाली में छत्तीसगढ़ और समता में लूट की घटना हुई है। 2 से 3 लुटेरों ने यात्रियों पर पत्थरबाजी भी की है। यात्रियों ने इटारसी जीआरपी थाने में मामला दर्ज कराया है। रूचिवर्धन मिश्र, एसपी, रेल भोपाल
.
नांदू के पास आ रहा मोबाइल का
आखरी लोकेशन
बैतूल| बरबटपुर के पास गरीबरथ एक्सप्रेस में हुई लूट के घटना के मामले में अब तक जीआरपी के हाथ खाली हैं। घटना के तीन दिन बाद भी जीआरपी को चोरों का कोई सुराग नहीं लगा है। जीआरपी आमला एवं इटारसी मामले की जांच कर रही है। जीआरपी थाना प्रभारी हेमराज कुमरे ने बताया गरीबरथ एक्सप्रेस में हुई घटना में चोरों की तलाश की जा रही है। यात्रियों के चोरों के मोबाइल की आखरी लोकेशन घोड़ाडोंगरी के पास नांदू गांव की आ रही है।

915 views
May 13 (15:10)
SKGrover~   130 blog posts   1349 correct pred (67% accurate)
Re# 3414472-1            Tags   Past Edits
Jhelam express me bhi 12 may ki raat loot hui.

870 views
May 13 (15:49)
NDLS THE KING OF ALL STATIONS IN IR~   137 blog posts
Re# 3414472-2            Tags   Past Edits
Jhs ngp route looteri ho rahi h day by day
May 11 (11:38) Four Army trucks gutted as goods train catches fire (thehitavada.com)
Major Accidents/Disruptions
CR/Central

News Entry# 336674   
  Past Edits
May 11 2018 (11:38)
Station Tag: Betul/BZU added by 😍शक्तिपुंज एक्सप्रेस😍^~/1769309
Stations:  Betul/BZU  
A goods train carrying Army trucks reportedly caught fire at Maramajhiri-Dharakhoh stations under Betul and Ghodadongri section on Thursday afternoon. No injuries were reported but the railway traffic got affected badly on the Nagpur-Itarsi track, said an official. No one was injured in the incident and the fire was put out soon, District Collector Shashank Mishra said. Four Army trucks were completely damaged as the fire engulfed four waggons of the train, he said. Fire tenders from Betul section controlled the situation within an hour. Reason for the fire in goods train is still unknown. As per reports, two Army trucks carrying explosives were gutted completely while 10 other trucks were affected by the fire. The goods train was carrying trucks from Bangalore to Faizabad (UP).
.
...
more...

Several trains have been stopped from passing through the Amla and Betul stations. Dozens of train arrived several hours late in Bhopal. According to reports, Hyderabad-Nizamuddin Dakshin Express, Bangalore Danapur Sanghmitra Express and Patalkot Express trains were stopped at Betul, Kota Maramjhiri and Amla stations for several hours. Railway officials informed that all trains have been stopped at Betul railway station and all the three platforms of Amla railway station have been blocked. IA Siddique, Public Relation Officer (PRO) Bhopal Railway said, “most of trains on Nagpur-Bhopal route arrived late by several hours due to the fire incident. Few trains have been diverted in other route while few trains have been cancelled.” He further said concern department is trying to manage the situation at the best level.
May 10 (20:59) बैतूल में सेना की स्पेशल ट्रेन में लगी आग, 4 वाहन समेत सामान खाक (naidunia.jagran.com)
Crime/Accidents
CR/Central

News Entry# 336615   
  Past Edits
May 10 2018 (20:59)
Station Tag: Betul/BZU added by a2z~/1674352
Stations:  Betul/BZU  
Posted by: a2z~ 1084 news posts
सेना की एडी रेजीमेंट के डेढ़ सौ अफसर और जवानों के साथ ट्रक व सामान लेकर बेंगलुरू से फैजाबाद जा रही सेना की स्पेशल ट्रेन में बैतूल जिले के मरामझिरी स्टेशन के पास अज्ञात कारणों से आग लग गई। ट्रेन में सवार जवानों को जब तक भनक लगती उससे पहले ही 4 ट्रक समेत अन्य सामग्री जलकर खाक हो गई।
सेना के अफसरों और जवानों ने सतर्कता बरतते हुए मालगाड़ी के उन डिब्बों को अलग किया जिसमें छोटी तोप, हथियार और ज्वलनशील पदार्थ भरा हुआ था। बैतूल से पहुंची 4 दमकलों और सेना के जवानों ने मिलकर आग पर काबू पाया। इस घटना के कारण नई दिल्ली-चेन्न्ई रेल मार्ग के अप ट्रैक पर यातायात बाधित हो गया, जो देर शाम तक चालू
...
more...
नहीं हो सका था। हालांकि दिल्ली- नागपुर डाउन ट्रैक पर ज्यादा असर नहीं पड़ा।
बैतूल से 13 किमी की दूरी पर नई दिल्ली-चेन्न्ई रेल मार्ग के अप ट्रैक पर मरामझिरी स्टेशन के समीप मालगाड़ी के इंजन से जुड़ी पहले और दूसरे डिब्बे में खड़े किए ट्रकों में दोपहर करीब 12.10 पर आग लग गई। चलती ट्रेन में आग लगने के बाद 7 वें और 8 वें डिब्बे में खड़े ट्रकों भी आग लग गई। ट्रेन के चालक ने जैसे ही ट्रकों में आग की लपटें देखी तत्काल ही टनल (सुरंग) क्रमांक 5 के पास ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी। सेना के जवानों ने तत्काल ही मौके पर पहुंचकर अपने पास मौजूद संसाधनों से आग पर काबू पाने की कवायद शुरू कर दी और हथियार और विस्फोटक से भरे डिब्बों को अलग कर दूसरे इंजन के सहारे दूर ले जाकर खड़ा कर दिया। 36 डिब्बों की इस मालगाड़ी में छोटी तोपें भी रखी थीं।
फर्नीचर और दस्तावेज हुए राख
एडी रेजीमेंट के मेजर सीपी सिंह ने बताया कि जो ट्रक आग लगने से राख हुए हैं उनमें फर्नीचर, दस्तावेज, टेंट एवं अन्य सामग्री रखी हुई थी। आग की लपटें और धुंआ देखते ही सभी जवान आग को काबू करने के लिए जुट गए थे। उन्होंने रेत और सीज फायर की मदद से आग को बढ़ने से रोकने में कामयाबी पाई। इस घटना के कारण अप और डाउन ट्रैक पर रेल यातायात देर शाम तक प्रभावित रहा।
सेना के जवान सतर्क न होते तो तबाह हो जाती टनल
शुक्र था कि आग केवल टनल के बाहर निकले डिब्बों में से 4 में लगी। इसके पीछे के 27 डिब्बों में से एक एसी कोच था जिसमें अधिकारी, कर्मचारी थे, कुछ में एम्युनेशन था तो अन्य में वाहन और अन्य सामग्री थी, यह सभी टनल के भीतर थे। यदि टनल के भीतर के किसी डिब्बे में आग लगती तो एक तो वहां बुझाने के प्रयास ही नहीं हो पाते और हवा के झोंकों से एक के बाद दूसरा डिब्बा चपेट में आता रहता और पूरी ट्रेन जल जाती। एम्युनेशन होने से विस्फोट भी हो सकता था और रेलवे की टनल को जबरदस्त क्षति पहुंचती। ऐसे में इस ट्रैक से यातायात बहाल करने में लम्बा समय लग सकता था। मिलेट्री स्पेशल ट्रेन में मरामझिरी और धाराखोह के बीच आग लगने से ओएचई लाइन भी टूट गई है। इससे अप ट्रैक पर दोपहर 12 बजे से यातायात पूरी तरह से ठप है।
ओएचई से आग लगने की आशंका
घटना की सूचना मिलने पर इटारसी से पहुंचे जीआरपी के डीएसपी एनके नाहर ने बताया कि प्रथम दृष्टया रेलवे के ओएचई में शार्ट सर्किट होने के कारण आग लगने की आशंका है। उन्होंने आशंका जताई कि किसी ट्रक में कोई नुकीली वस्तु मौजूद थी जो ओएचई से टकराई और उससे होने वाली स्पार्किंग से ट्रकों में आग लग गई। हालांकि इंजन से सटे 2 डिब्बों के बाद 4 डिब्बों को छोड़कर फिर 2 में आग कैसे लगी इसका कोई जवाब किसी के पास नहीं है।
4 घंटे में आग पर पाया काबू
घटना स्थल पहाड़ी क्षेत्र में होने के कारण दमकलों को पहुंचने का कोई रास्ता नही था। इस कारण आग पर काबू पाने में 4 घंटे का समय लग गया। सबसे पहले डिब्बे की आग बुझाने के लिए दमकलों के पाइप ही कम पड़ गए जिसके चलते सेना के जवान आसपास से रेत एकत्र करते रहे और बाल्टियों से पानी ले जाकर आग बुझाने में जुटे रहे। आग कम होने पर ट्रेन को पीछे ले जाकर दमकल के सहारे आग बुझाई गई।
जांच की जा रही है
ट्रेन में आग लगने की कोई एफआईआर सेना की ओर से दर्ज नहीं कराई गई है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर जांच की जा रही है।
एनके नाहर, डीएसपी जीआरपी इटारसी
May 10 (17:02) बैतूल में सेना के सामान से लदी मालगाड़ी में आग (naidunia.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
CR/Central

News Entry# 336584   
  Past Edits
May 10 2018 (17:02)
Station Tag: Dharakhoh/DHQ added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

May 10 2018 (17:02)
Station Tag: Maramjhiri/MJY added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

May 10 2018 (17:02)
Station Tag: Betul/BZU added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948
Stations:  Betul/BZU   Maramjhiri/MJY   Dharakhoh/DHQ  
बैतूल। सेना का सामान लेकर बेंगलुरु से फैजाबाद जा रही मालगाड़ी में अचानक आग लग गई। घटना मरामझिरी स्टेशन के पास 5 नम्बर बोगदे में हुई। आग के चलते सेना के 4 बड़े ट्रक जलकर खाक हो गए। घटना दोपहर करीब 1 बजे हुई।
जानकारी के मुताबिक बैतूल के धाराखोह और मरामझिरी रेलवे स्टेशन के बीच मालगाड़ी में लदे सामान में आग लग गई। मालगाड़ी में लदे सामान में आग लगने की सूचना मिलते ही बैतूल से पुलिस बल और फायर बिग्रेड मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का काम शुरु किया गया।
सूत्रों
...
more...
से मिली जानकारी के अनुसार ओएचई तार टूटने के कारण मालगाड़ी में लदे वाहनों में आग लगी। मौके पर रेलवे के अधिकारियों के साथ पुलिस बल भी पहुंचा और आग को फैलने से रोका गया। दमकल ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। मालगाड़ी में आग लगने के कारण अप ट्रैक पर रेल यातायात बन्द कर दिया। इस ट्रेक से गुजरने वाली ट्रेनों को फिलहाल बैतूल और आमला स्टेशन पर ही रोक दिया गया है। मालगाड़ी के अन्य बोगियों में सेना का विस्फोटक सामान रखा हुआ था। विस्फोटक रखे इन वैगन को सेना के जवानों ने सतर्कता बरतते हुए दूसरे इंजन की मदद से अलग किया और उन्हें दूर ले जाकर खड़ा किया।
घाट सेक्शन होने के कारण रेलवे ट्रेक तक फायर वाहन नही पहुंच पा रहे हैं जिससे आग पर दोपहर 3 बजे तक काबू नहीं पाया जा सका था।
Page#    Showing 1 to 20 of 51 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.