Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

RailFanning is our All-Rounder Glucose that gives us Instant Power in All Seasons - Kirti Solanki

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Wed Feb 19 09:07:18 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search
Details Edit
Large Station Board;
Entry# 912982-0
Details Edit
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 4451725-0
Details Edit
Scenic; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 4505190-0

DBEC/Deobaloda Charoda (2 PFs)
     देवबलोदा चरोदा

Track: Triple Electric-Line

Bhilai Marshalling Yard, Bhilai
State: Chhattisgarh


Zone: SECR/South East Central   Division: Raipur

No Recent News for DBEC/Deobaloda Charoda
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 18
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: NaN/5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)

Nearby Stations

BIA/Bhilai 3 km     BSPC/SAIL Bhilai 6 km     KMI/Kumhari 7 km     BPHB/Bhilai Power House 8 km     MXA/Marauda 12 km     BQR/Bhilai Nagar 12 km     SZB/Sarona 13 km     SRWN/Saraswatinagar 16 km     DURG/Durg Junction 17 km     PUWA/Pauwara Halt 20 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 5 of 5 News Items  
  
Jun 05 2019 (15:37) यार्ड में काम करने वाली महिलाओं के लिए रेस्ट रुम (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
2630 views

News Entry# 383520  Blog Entry# 4335604   
  Past Edits
Jun 05 2019 (15:37)
Station Tag: Deobaloda Charoda/DBEC added by Saurabh®^~/1294142
Stations:  Deobaloda Charoda/DBEC  
बीएमवाय चरोदा के रेलवे यार्ड में काम करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे ने रिटर्निंग रुम की व्यवस्था की है। जिसमें एक कमरा बनाया गया है। कमरे में वाशरूम की व्यवस्था की गई है। वहां महिला कर्मी कुछ समय के लिए आराम भी कर सकती है। पहले चरोदा रेलवे यार्ड में काम करने वाली महिलाओं को जरूरत पड़ने पर इधर उधर भटकना पड़ता था। उनके अतिरिक्त समय में आराम करने की जगह नहीं थी। महिला कर्मियों को हो रही इस असुविधा को देखते हुए मजदूर कांग्रेस ने लगातार मांग की। जिस पर रेलवे ने स्वीकृति देते हुए बीएमवाय में पीपी यार्ड, ईएलएस व दुर्ग में महिलाओं के लिए रेस्ट रुम की व्यवस्था की है
  
Nov 13 2018 (15:36) रेलकर्मियों को रहने के लिए अब एक की जगह दो कमरे और हॉल वाले मिलेंगे आवास (www.bhaskar.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
4133 views

News Entry# 368638  Blog Entry# 4000802   
  Past Edits
Nov 13 2018 (15:37)
Station Tag: Deobaloda Charoda/DBEC added by Saurabh®~/1294142
Stations:  Deobaloda Charoda/DBEC  
बीएमवाय चरोदा के रेलवे के क्वार्टरों में रहने वाले रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी है। यहां रहने वाले कर्मचारियों के लिए अब पुराने क्वार्टरों को तोड़कर दो रूम वाले नए क्वार्टर तैयार किए जाएंगे। ऐसा करने के लिए दो क्वार्टर्स की जगह में एक ही आवास बनाया जाएगा। इससे रेल कर्मियों को रहने के लिए अब दोगुनी जगह मिलेगी। इसके अलावा क्वार्टर्स में अन्य सुविधाएं भी कर्मियों को मिलेंगी।
रेलवे के रायपुर डिवीजन में कई रेल कर्मचारियों की क्वार्टर्स में नहीं रहने और किराए पर देने की शिकायतें मिल रहीं थी। इसे लेकर रेल मंडल ने एक सर्वे कराया। सर्वे में पता चला कि क्वार्टर्स में रहने के लिए पर्याप्त जगह और अन्य सुविधाएं न होने के कारण रेलकर्मी यहां निवास नहीं
...
more...
कर रहे हैं। रेल कर्मियों की इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने दो क्वार्टरों को तोड़कर एक करने का फैसला लिया। इस फैसले के बाद बीएमवाय चरोदा में बने 200 से ज्यादा आवासों को तोड़कर एक किया जाएगा। ऐसा करने में रेलवे को करीब 4 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। वहीं डबल स्टोरी क्वार्टर्स के लिए भी दो को एक कर आवंटित किए जाएंगे। इसके निर्देश रेलवे ने जारी किए हैं। ऐसा करने से रेल कर्मियों को रहने के लिए ज्यादा जगह मिल सकेगी। इसमें वह अपने परिवार के साथ आराम से गुजर बसर कर सकेंगे। इसके अलावा क्वार्टर्स में ओपन स्पेस भी रहेगा। इस जगह को वह उपयोग में ला सकेंगे।
काम शुरू : 4 करोड़ में बनेंगे क्वार्टर्स
बीएमवाय चरोदा में करीब 200 क्वार्टर्स बनाए जा रहे हैं।
ए टाइप से अब बी टाइप क्वार्टर में रहेंगे कर्मी
कर्मियों को पहले ए-टाइप आवास आवंटित किए थे। इनमें एक बेडरूम, किचन, छोटा हाॅल और बाथरूम था। अब इन्ही क्वार्टर्स को तोड़कर दो क्वार्टर्स की जगह में एक क्वार्टर बनाया जाएगा। नए क्वार्टर्स में दो बेडरूम, हाॅल, किचन अाैर बाथरूम के अलावा भी कुछ जगह रहेगी। वही ए-टाइप क्वार्टर को बी टाइप बनाया जाएगा।
चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को मिलेंगे तृतीय श्रेणी आवास
रेलवे के ए-टाइप क्वार्टर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए बनाए गए थे। इनमें कुछ तृतीय श्रेणी कर्मचारी भी रहते थे। उन्ही ए-टाइप क्वार्टर्स के स्वरूप और आकार में परिवर्तन कर उसे बी-टाइप बनाया जाएगा। जो कि चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को आवंटित किए जाएंगे।
पीएनएम बैठक में मजदूर कांग्रेस ने उठाई थी मांग
रेलवे रायपुर मंडल की पिछली पीएनएम बैठक में मजदूर कांग्रेस के समन्वयक डी विजय कुमार ने डबल स्टाेरी के दो क्वार्टर्स को भी एक करने या एक परिवारों काे दो क्वार्टर्स अलॉट करने की बात रखी थी। इस पर डीआरएम कौशल किशोर ने स्वीकृति देते हुए संबंधित अधिकारियों को क्वार्टर के अलॉटमेंट से संबंधित निर्देश दिए।
डिवीजन में 5 सौ तो चरोदा में 2 सौ क्वार्टर बनेंगे
क्वार्टर्स में हो रहा यह बदलाव रायपुर डिवीजन में मौजूद 5 सौ क्वार्टर्स में होगा। उन्हें जोड़कर ढाई सौ क्वार्टर बनाए जाएंगे। उसमें से चरोदा के दो सौ क्वार्टर्स में ये बदलाव होना है। इसकी शुरूआत की जा चुकी है।
रेल कर्मी अपने मुताबिक कर सकेंगे बदलाव
बीएम वाय चरोदा के रेलवे क्वार्टर्स के लिए रेलवे ने स्पष्ट आदेश दिए हैं कि यदि कोई अपना क्वार्टर खाली नहीं करना चाहता या बगल के क्वार्टर से जोड़कर अपने क्वार्टर में बदलाव नहीं करना चाहता तो उसे ठेकेदार मौजूद जगह पर अलग से कमरा बनाकर देगा।
कर्मियों के हित में रेलवे ने लिया है निर्णय
  
Nov 13 2018 (15:35) ट्रेन से कोयला चोरी के मामले में अब तक 22 आरोपी हुए गिरफ्तार (www.bhaskar.com)
Crime/Accidents
SECR/South East Central
0 Followers
2344 views

News Entry# 368637  Blog Entry# 4000797   
  Past Edits
Nov 13 2018 (15:35)
Station Tag: Deobaloda Charoda/DBEC added by Saurabh®~/1294142

Nov 13 2018 (15:35)
Station Tag: Durg Junction/DURG added by Saurabh®~/1294142
दुर्ग|लोड ट्रेन से कोयला चोरी करने का मामला उजागर होने के बाद आरपीएफ ने अभियान छेड़कर 22 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरपीएफ ने 10 दिनों तक जी केबिन, सिरसा गेट और बीएमवाय में कार्रवाई की। अभी कुछ और आरोपियों की तलाश जारी है। पकड़े गए आरोपियों से सवा सौ बोरी कोयला जब्त किया है। कमांडेंट अनुराग मीना के मुताबिक ट्रेन के रुकने वाले स्थान पर कुछ ही मिनट में कोयला चोरी होने की शिकायतें मिली थी। आरपीएफ ने जानकारी जुटाई तो 15 कोयला चोरों के नाम सामने आए। स्पेशल टीम बनाकर अभियान छेड़ा गया। पकड़े गए 22 लोगों में 5 महिलाएं भी शामिल है। आरोपियों के खिलाफ रेलवे संपत्ति पर अवैध कब्जा अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। इससे पहले हुई कार्रवाइयों में पहले 70 बोरी और फिर 60 बोरी कोयला जब्त किया गया था।
  
Oct 08 2018 (12:36) बीएमवाई के वर्कर ने बनाई ऑक्सी एलपीजी किट, मेंटेनेंस में होगी आसानी (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
3205 views

News Entry# 363224  Blog Entry# 3878389   
  Past Edits
Oct 08 2018 (12:36)
Station Tag: Deobaloda Charoda/DBEC added by Saurabh®~/1294142
Stations:  Deobaloda Charoda/DBEC  
भिलाई|बीएमवाई चरोदा के यांत्रिकी विभाग के कर्मचारियों ने पीठ पर लादकर ले जाने वाला ऑक्सी एलपीजी किट बनाया है। इसमें न तो ज्यादा मैन पावर की जरूरत होती है और न ही इसमें ज्यादा खर्च आता है। इसमें विभाग के प्रमुख वरिष्ठ मंडल यांत्रिकी अभियंता (सम.) अधीनस्थ कर्मचारियों ने इसे बनाया है।
रोलिंग स्टॉक, इंजन अथवा रेल में किसी भी तरह की छोटी खराबी जहां हॉट कटिंग गैस की जरूरत होती है, रेलवे अमला को हॉट कटिंग के सामान उस स्थान तक ले जाने में एक लंबी कवायद करना होता है, जिससे परिचालन लंबे समय तक बाधित होता है। इसमें ज्यादा से ज्यादा स्टाफ की जरूरत होती है, जिससे रेलवे का राजस्व अनावश्यक बर्बाद होता है। इस कमी को दूर करने
...
more...
के लिए विभाग के एडीएमई साईं रमेश एवं वरिष्ठ अनुभाग अभियंता समीर श्रीवास्तव एवं स्टाफ ने एक पोर्टेबल आॅक्सी-एलपीजी किट तैयार किया है। इसे पीठ पर लटका कर मोटर साइकिल से किसी भी प्रभावित पर पहुंचा जा सकते हैं। इससे कम मैनपावर में प्रभावित रेल खंड को ठीक किया जा सकता है। इसका वजन सिर्फ 25 किलो है। इसे लगातार 30 मिनट तक चलाया जा सकता है।
  
Sep 25 2018 (15:54) स्क्रैप से बनाया बापू का स्कल्पचर, दूर से देखने पर आता है समझ में (www.bhaskar.com)
Other News
SECR/South East Central
0 Followers
2956 views

News Entry# 360524  Blog Entry# 3839765   
  Past Edits
Sep 25 2018 (15:54)
Station Tag: Deobaloda Charoda/DBEC added by a2z~/1674352

Sep 25 2018 (15:54)
Station Tag: Durg Junction/DURG added by a2z~/1674352
भिलाई + दुर्ग
दुर्ग। रेलवे के चरोदा पीपी यार्ड में सेवारत विशेष गैंग के कर्मचारियों ने स्क्रैप का इस्तेमाल कर बापू की स्कल्चर बनाई है। अब इस स्कल्चर को रेलवे बोर्ड दिल्ली के रेलवे म्यूजियम में लगाने की तैयार कर रहा है।
 
दिल्ली में 2 अक्टूबर को होगा फाइनल
चरोदा
...
more...
पीपी यार्ड में सीनीयर सेक्शन इंजीनियर पद पर कार्यरत वीएस बेलचंदन के निर्देशन में स्पेशल गैंग के कर्मचारी राजू कुमार, विक्रम, अमित कुमार, अमर, राम आधार ने इसे बनाया है। स्वच्छता पखवाड़ा के तहत कुछ दिन पहले रायपुर डिवीजन के डीआरएम कौशल किशोर चरोदा पहुंचे थे।
उन्होंने बताया कि इसकी फाेटो भारतीय रेलवे के व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर किया था जिसे रेलवे चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने देखने के बाद तारीफ की है। उन्होंने डीआरएम को रेल भवन दिल्ली बुलाया है। वे 2 अक्टूबर को दिल्ली जाएंगे। यहां उस स्कल्चर को दिल्ली में लगाने के विषय में फैसला होगा।
Page#    Showing 1 to 5 of 5 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy