Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

NCR - maar bhi, raftaar bhi - Harshit Sharma

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Mon Nov 29 21:00:59 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 2356738-0
Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 2356738-0


FD/Faizabad Junction (5 PFs)
अयोध्या छावनीः / ایودھیا کینٹ     अयोध्या कैंट
[Ayodhya Cantt.]

Track: Construction - Doubling+Electrification

Show ALL Trains
Railway Colony, Faizabad, District - Ayodhya, Pincode-224001
State: Uttar Pradesh


Zone: NR/Northern   Division: Lucknow Charbagh NR

No Recent News for FD/Faizabad Junction
Nearby Stations in the News
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 13
Number of Originating Trains: 12
Number of Terminating Trains: 11
Rating: 3.0/5 (80 votes)
cleanliness - average (11)
porters/escalators - average (10)
food - average (10)
transportation - good (10)
lodging - good (9)
railfanning - average (10)
sightseeing - good (10)
safety - average (10)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 435 News Items  next>>
उत्‍तर रेलवे ने फैज़ाबाद जंक्‍शन रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अध्‍योध्‍या कैंट किये जाने की आधिकरिक घोषणा कर दी है.
Lucknow News: उत्‍तर रेलवे ने फैज़ाबाद जंक्‍शन रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अध्‍योध्‍या कैंट किये जाने की आधिकरिक घोषणा कर दी है. उत्‍तर रेलवे ने मंगलवार देर शाम यह आधिकारिक घोषणा की है. ऐसे में आधिकारिक तौर पर अब फैज़ाबाद जंक्‍शन रेलवे स्‍टेशन का नाम बदल दिया गया है. स्टेशन के नाम के साथ कोड भी बदल दिया गया है.
Faizabad Junction railway station re-named to Ayodhya Cantt. railway station in Lucknow Division
...
more...
of Northern Railways
उत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने मीडिया को बताया कि, उत्‍तर रेलवे के लखनऊ मंडल के फैज़ाबाद जंक्‍शन रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अयोध्‍या कैंट कर दिया गया है. इसके साथ ही स्टेशन का कोड भी एफडी से बदलकर एवाईसी कर दिया गया है.
वहीं दूसरी ओर फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होने के बाद बीजेपी विधायक प्रकाश तिवारी ने बांदा का नाम बदलने की मांग की है. बीजेपी विधायक तिवारी ने इस संबंध में सीएम योगी को पत्र लिखा है. विधायक ने कहा है कि बांदा का नाम महर्षि बामदेव के नाम से रखा जाए. चुनावी साल में बीजेपी विधायक के इस मांग से चर्चा तेज है.
रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर अब नया स्टेशन अयोध्या कैंट होगा। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) ने अयोध्या कैंट स्टेशन का कोड भी तय कर दिया है। मंगलवार को क्रिस ने अयोध्या कैंट स्टेशन का कोड एवाइसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब तक फैजाबाद स्टेशन का स्टेशन कोड एफडी था। प्रदेश सरकार ने फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया है। इसका आदेश भी शासन ने सोमवार को जारी कर दिया था। मंगलवार को रेलवे बोर्ड के आदेश पर रेलवे ने भी अपने आरक्षण और नेशनल ट्रेन इंक्वयारी सिस्टम पर फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया है। अब यात्रियों को अयोध्या कैंट जाने के लिए एवाइसी स्टेशन कोड दर्ज करना होगा। ट्रेनों की लेट लतीफी का पता लगाने के लिए भी यात्रियों को इस स्टेशन कोड का उपयोग करना होगा।
...
more...

दीपोत्सव से ठीक पहले रेलवे की ओर से भी ऐतिहासिक निर्णय पर अंतिम मुहर लगा दी गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट किए जाने की घोषणा की जा चुकी है, लेकिन इस पर अंतिम निर्णय रेलवे बोर्ड को लेना था। दीपोत्सव की पूर्व संध्या पर धनतेरस के दिन रेलवे बोर्ड ने भी अपना निर्णय सुना दिया है। रेलवे बोर्ड ने भी फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट किए जाने की अधिकृत सूचना जारी कर दी है। मंगलवार को रेलवे बोर्ड का आदेश मिलने के बाद लखनऊ रेल मंडल मुख्यालय ने भी स्थानीय रेल अधिकारियों को अयोध्या कैंट के नाम से नई नाम पट्टिका व इससे जुड़ी अन्य पहचान सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है।

राममंदिर पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद केंद्र एवं प्रदेश सरकार की ओर से अयोध्या को लेकर कई बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। इसी क्रम में सांसद लल्लू सि‍ंह की ओर से 18 सितंबर 2020 को फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट करने की मांग मुख्यमंत्री से की गई थी। यही नहीं सांसद ने प्रधानमंत्री व रेल मंत्री को भी पत्र भेजा था। सीएम ने गत 23 अक्टूबर को फैजाबाद जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट करने की घोषणा की थी। गत 30 अक्टूबर को दैनिक जागरण ने इस संदर्भ में खबर भी प्रकाशित की थी कि दीपावली से पहले अयोध्या कैंट पर रेलवे बोर्ड का आदेश आ सकता है।

धनतेरस पर यह संभावना सत्य साबित हुई। इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ल ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से आदेश जारी होने के बाद अब अधिकृत रूप से फैजाबाद जंक्शन का नाम अयोध्या कैंट हो गया है। वाणिज्य निरीक्षक अजय सि‍ंह ने बताया कि अयोध्या कैंट को लेकर नया स्टेशन कोड एवाइसी आवंटित कर दिया गया है। अभी तक फैजाबाद जंक्शन का कोड एफडी था। सांसद के प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से स्टेशन का नाम बदलने की घोषणा पहले ही कर दी गई थी। सिर्फ रेलवे बोर्ड का निर्णय आना बाकी था। मंगलवार को धनतेरस के दिन यह प्रतीक्षा भी पूरी हो गई।
Nov 02 (10:09) यूपी के फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया गया, अधिसूचना जारी (www.abplive.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
8784 views

News Entry# 469032  Blog Entry# 5110209   
  Past Edits
Nov 02 2021 (10:09)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by TC4D/1912644
Stations:  Faizabad Junction/FD  
Faizabad Railway Update: फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलने का फैसला पहले ही किया जा चुका था. अब इसको लेकर लोक निर्माण विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है.
(फाइल फोटो)
यूपी के फैजाबाद रेलवे जंक्शन (Faizabad Junction) का नाम बदलकर अब अयोध्या कैंट (Ayodhya Cantt) कर दिया गया है. इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण ने अधिसूचना जारी की. ये फैसला पहले ही किया जा चुका था कि फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया जाएगा. अब
...
more...
अधिसूचना जारी की गई है. 
पहले भी बदले जा चुके हैं कई नाम
बीते अक्टूबर महीने में मुख्यमंत्री के ऑफिस ने ट्वीट किया था, ‘‘उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम 'अयोध्‍या कैंट' करने का निर्णय लिया है.’’ गौरतलब है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने साल 2018 में फैजाबाद जिला और मंडल का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था. इसके अलावा बीजेपी की सरकार ने इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज और मुगलसराय जंक्शन (रेलवे स्टेशन) का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था.
फरवरी 2020 में प्रयागराज के चार स्टेशनों के नाम बदले गए
अक्टूबर 2018 में योगी सरकार ने संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया था. इसके बाद प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन हुआ. शहर का नाम बदलकर अब प्रयागराज के रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए. वहीं, फरवरी 2020 में प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए. इलाहाबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन बन गया. इसके अलावा इलाहाबाद सिटी स्टेशन, रामबाग और इलाहाबाद छिवकी स्टेशन के नाम भी बदल दिए गए. साथ ही प्रयागराज घाट का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया गया.
Oct 25 (11:10) अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन (www.patrika.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
14413 views

News Entry# 468445  Blog Entry# 5102863   
  Past Edits
Oct 25 2021 (11:10)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
Stations:  Faizabad Junction/FD  
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में अयोध्या जंक्शन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है कि प्रदेश व केंद्र सरकार ने एक और बड़ा तोहफा अयोध्या के नाम किया है दरसल फैजाबाद जंक्शन अब अयोध्या कैंट स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। जिसकी नोटिफिकेशन पर जारी होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में जमकर जश्न मनाया जा तो वही अध्यक्ष साधु-संतों ने भी केंद्र और प्रदेश सरकार की तारीफ की और कहा कि आप सनातन संस्कृति के रूप में अयोध्या को विकसित किए जाने के साथ मुगलों के इस नाम को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है।फैजाबाद जंक्शन के नाम को बदले की तैयारीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या जनपद के निवासियों को एक और गौरव प्रदान किया है, दरअसल फैजाबाद जनपद का नाम प्रदेश सरकार ने अयोध्या कर दिया था, किंतु अभी तक फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तित नहीं हुआ था, स्थानीय सांसद...
more...
लल्लू सिंह के प्रयास से जिला प्रशासन ने केंद्र सरकार को फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तित करके अयोध्या कैंट करने का अनुरोध किया था, जिस के क्रम में आज केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन अयोध्या कैंट हो गया है।गृह मंत्री अमित शाह के स्वीकृति के बाद अयोध्या को मिला कैंट स्टेशनअयोध्या के भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश योगी के द्वारा फैजाबाद स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया। हम साधु-संतों अयोध्या के जनमानस और संगठन के दबाव के आधार पर हमने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखाकर निवेदन किया था।इसका नाम बदला जाए।उस पत्र को मुख्यमंत्री ने आगे बढ़ाया और वह इस देश के गृह मंत्री अमित शाह ने रेलवे बोर्ड ने रेल मंत्री ने उसकी स्वीकृति दी। और आज उसको योगी आदित्यनाथ ने उस नाम को बदलकर के लागू करने का काम किया है। हम अयोध्या के मुख्य संतो की तरफ से भारतीय जनता पार्टी अयोध्या की तरफ से और अयोध्या की जनता की तरफ से हार्दिक बधाई देते हैं।वही सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप अयोध्या को वैश्विक स्तर पर मोदी जी स्थापित करना चाहते है। उस दृष्टि से एक कदम और इसे नाम परिवर्तन से अयोध्या बढ़ा है।और जिस प्रकार से मोदी के मार्गदर्शन में क्या का विकास योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं आने वाले समय में वैश्विक स्तर पर अयोध्या की पहचान पुरातन अस्तित्व को बनाए रखते हुए नवीनता उसमें ला करके उसका विकास करने की जो योजना निरंतर चल रही है उसको तेजी के साथ आगे बढ़ाने का काम करें।

Rail News
10001 views
Oct 25 (17:03)
Atmathew80   103 blog posts
Re# 5102863-1            Tags   Past Edits
But why Ayodhya Cantonment? Cantonment is a pre independence name for the military garrison.It should have been Ayodhya Junction or RamNagari Ayodhya.

8618 views
Oct 25 (18:38)
Khushwinder Singh
ks_pathania^   7662 blog posts
Re# 5102863-2            Tags   Past Edits
Faizabad Cantt is Category-II cantonment established in 1856. One of the Cantonment board of Central command is situated in Faizabad. Also, Regimental centre of Dogra Regiment is here only
Oct 23 (20:00) Yogi Adityanath's Office Tweets: Faizabad Railway Station Is Now Ayodhya Cantonment (news4readers.com)
Commentary/Human Interest
0 Followers
12739 views

News Entry# 468303  Blog Entry# 5101918   
  Past Edits
Oct 23 2021 (20:00)
Station Tag: Faizabad Junction/FD added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
Stations:  Faizabad Junction/FD  
The renaming of Faizabad and Allahabad in 2018 came months before an election, the 2019 Lok Sabha elections, just as the renaming of Faizabad railway station.
According to Chief Minister Yogi Adityanath's office, the Uttar Pradesh government has decided to rename the Faizabad railway station as Ayodhya Cantonment railway station, a move that is expected to irritate opposition parties ahead of next year's Assembly election. 
The
...
more...
decision comes after Faizabad was renamed Ayodhya in 2018 and Allahabad was renamed Prayagraj. Back then a defiant Yogi Adityanath had dismissed criticism of the renaming spree, saying "we did what we felt was good" and that "where there is a need (his) government will take required steps".
The decision to rename Faizabad and Allahabad, as well as Mughalsarai, as Pandit Deen Dayal Upadhyaya Nagar, occurred months before the 2019 Lok Sabha elections. Yogi Adityanath stated that the people "wished" for Allahabad to be renamed Prayagraj. 
UP CM Yogi Adityanath has taken the decision to rename Faizabad railway junction as Ayodhya Cantt.: Chief Minister's office pic.twitter.com/94f2yckY0W
Yogi Adityanath retaliated a month later, asking why those protesting the name change were not dubbed 'Raavan' or 'Duryodhan,' adversaries from the Hindu epics Ramayana and Mahabharata, respectively. The Congress erupted in rage at the Allahabad - Prayagraj choice, claiming that the former name had strong ties to India's first Prime Minister, Pandit Jawaharlal Nehru. The decision also did not go down well with some of the BJP's allies; SBSP chief Om Prakash Rajbhar said it was diverting attention from the needs of oppressed sections of the society. He also asked the party to first change the names of its own Muslim leaders.
Allahabad (formerly Prayagraj) is a historic city with strong ties to the Indian independence movement, as well as a sacred site due to the confluence of the Ganga and Yamuna rivers with the legendary Saraswati. Prayag was the city's original name until Akbar renamed it 'Allahabad,' meaning 'abode of God,' in 1575. In September of last year, the Allahabad High Court dismissed a petition requesting that it be renamed Prayagraj High Court of Uttar Pradesh High Court, calling it a "publicity stunt case." 
Yogi Adityanath's fondness for renaming cities and towns has spread beyond his state's borders; while campaigning in Hyderabad for municipal elections last November, he suggested that the state capital may be changed as well, citing Prayagraj as an example. 
"Some people have inquired as to whether Hyderabad may be renamed Bhagyanagar. Why not, I reasoned? After the BJP came to power, I told them, we called Faizabad Ayodhya and Allahabad Prayagraj. Why can't Bhagyanagar be renamed Hyderabad? "As fans applauded, he inquired.
Page#    Showing 1 to 20 of 435 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy