Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Bookmark
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue Jan 22 22:46:40 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search

JSM/Jaisalmer (3 PFs)
     जैसलमेर

Track: Single Diesel-Line

National Highway 15, Gandhi Nagar Jaisalmer, 345001
State: Rajasthan


Zone: NWR/North Western   Division: Jodhpur

No Recent News for JSM/Jaisalmer
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 0
Number of Originating Trains: 9
Number of Terminating Trains: 9
Rating: 3.9/5 (45 votes)
cleanliness - good (6)
porters/escalators - average (5)
food - average (6)
transportation - good (6)
lodging - excellent (5)
railfanning - excellent (5)
sightseeing - excellent (6)
safety - good (6)

Nearby Stations

THM/Thaiyat Hamira 18 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 56 News Items  next>>
  
Jan 02 (02:23) सोनू-हमीरा रेल लाइन का मिलेगा तोहफा (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
NWR/North Western
0 Followers
2273 views

News Entry# 372944  Blog Entry# 4180316   
  Past Edits
Jan 02 2019 (02:23)
Station Tag: Jaisalmer/JSM added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Jan 02 2019 (02:23)
Station Tag: Sanu/SANU added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Jan 02 2019 (02:23)
Station Tag: Thaiyat Hamira/THM added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948
Stations:  Jaisalmer/JSM   Thaiyat Hamira/THM   Sanu/SANU  
जैसलमेर| इस साल रेलवे स्टेशन को लाइम स्टोन की धुंध से छुटकारा मिल सकता है। इस लाइन का लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा भी हो गया है। उम्मीद है कि 2019 में यह काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद लाइम स्टोन की रैक सीधे ही सोनू में भरी जाएगी और वहां से हमीरा होकर निकल जाएगी।

  
1339 views
Jan 16 (20:32)
ritzraj~   736 blog posts
Re# 4180316-1            Tags   Past Edits
hearing about this line for the past 10 years but still not completed, really bad execution by railways
  
आज रविवार है, अरे यार तो रेल दो नंबर प्लेटफॉर्म पर होगी.. यही शब्द कमोबेश आज-कल हर उस व्यक्ति की जुबान पर बरबस आ जाता है जो रविवार को जैसलमेर से रेल के माध्यम से सफर कर रहा है। जी हां, जैसलमेर के रेलवे स्टेशन पर पर्यटन सीजन में हर रविवार को एक नंबर प्लेटफॉर्म पर पैलेस ऑन व्हील खड़ी रहती है। इससे दिनभर चलने वाली दूसरी ट्रेनों को दो या तीन नंबर प्लेटफाॅर्म पर लाया जाता है। इससे इन आम रेलों में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
गौरतलब है कि सुबह यहां पहुंचने के बाद पैलेस ऑन व्हील के पर्यटक यात्री शहर भ्रमण पर निकल जाते हैं, लेकिन एक नंबर प्लेटफॉर्म से पैलेस ऑन व्हील को शिफ्ट
...
more...
नहीं किया जाता है। रेलवे द्वारा अगर सैलानियों के जाने के बाद उसे 2 या 3 नंबर पर ले जाकर खड़ा कर दिया जाए और सैलानी यात्रियों के लौटते समय ट्रेन को फिर 1 नंबर पर खड़ा कर दिया जाए तो आम यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे प्रबंधन से यात्रियों ने पर्यटकों को परेशान नहीं करते हुए उनके जाने के बाद ट्रेन को 2 या 3 नंबर पर खड़ा करने को लेकर रेलवे प्रबंधन को शिकायत दी है। यात्रियों का कहना है कि सैलानियों के जाने के बाद पैलेस ऑन व्हील को किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर खड़ा कर दिया जाए और वापस आकर रवानगी से पहले वापस एक नंबर पर खड़ा कर दिया जाए, जिससे न तो सैलानियों को परेशानी का सामना करना पड़े और न ही आम यात्रियों को।
यात्रियों ने कई बार की शिकायतें, लेिकन रेलवे प्रबंधन ने नहीं की कोई कार्रवाई
कई बार कैंसिल तो रविवार को नहीं करते यात्रा
रेल की यात्रा को अन्य सभी संसाधनों से सुविधापूर्ण माना जाता है। विशेषकर वृद्धजन, महिलाएं, बच्चे व दिव्यांग रेल की यात्रा को ही सुलभ मानते हैं। लेकिन रविवार को जैसलमेर में पैलेस ऑन व्हील होने के कारण कई यात्री सफर नहीं करते तो कई बार कंफर्म टिकट भी कैंसिल करवा देते हैं।
भास्कर संवाददाता | जैसलमेर
आज रविवार है, अरे यार तो रेल दो नंबर प्लेटफॉर्म पर होगी.. यही शब्द कमोबेश आज-कल हर उस व्यक्ति की जुबान पर बरबस आ जाता है जो रविवार को जैसलमेर से रेल के माध्यम से सफर कर रहा है। जी हां, जैसलमेर के रेलवे स्टेशन पर पर्यटन सीजन में हर रविवार को एक नंबर प्लेटफॉर्म पर पैलेस ऑन व्हील खड़ी रहती है। इससे दिनभर चलने वाली दूसरी ट्रेनों को दो या तीन नंबर प्लेटफाॅर्म पर लाया जाता है। इससे इन आम रेलों में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
गौरतलब है कि सुबह यहां पहुंचने के बाद पैलेस ऑन व्हील के पर्यटक यात्री शहर भ्रमण पर निकल जाते हैं, लेकिन एक नंबर प्लेटफॉर्म से पैलेस ऑन व्हील को शिफ्ट नहीं किया जाता है। रेलवे द्वारा अगर सैलानियों के जाने के बाद उसे 2 या 3 नंबर पर ले जाकर खड़ा कर दिया जाए और सैलानी यात्रियों के लौटते समय ट्रेन को फिर 1 नंबर पर खड़ा कर दिया जाए तो आम यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे प्रबंधन से यात्रियों ने पर्यटकों को परेशान नहीं करते हुए उनके जाने के बाद ट्रेन को 2 या 3 नंबर पर खड़ा करने को लेकर रेलवे प्रबंधन को शिकायत दी है। यात्रियों का कहना है कि सैलानियों के जाने के बाद पैलेस ऑन व्हील को किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर खड़ा कर दिया जाए और वापस आकर रवानगी से पहले वापस एक नंबर पर खड़ा कर दिया जाए, जिससे न तो सैलानियों को परेशानी का सामना करना पड़े और न ही आम यात्रियों को।
स्टेशन पर वृद्ध व दिव्यांगों के लिए कोई स्पेशल सुविधा नहीं
जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर वृद्धजन व दिव्यांगों के लिए कोई विशेष सुविधा भी उपलब्ध नहीं है। इस कारण उन्हें एक प्लेटफाॅर्म से दूसरे प्लेटफाॅर्म तक जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्टेशन पर न तो एक्सलेटर की सुविधा है और न ही दिव्यांगों को प्लेटफॉर्म बदलने के लिए दूसरी कोई सुविधा उपलब्ध है। इससे रविवार के दिन वृद्धजन व दिव्यांगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

  
286 views
Dec 13 2018 (10:27)
ritzraj~   736 blog posts
Re# 4043053-1            Tags   Past Edits
ridiculous management I would say. you can't keep a train waiting at main platform for more that 30 minutes in any case. It needs to be shifted to yard or some other PF
  
जैसलमेर. रेलवे प्रशासन की ओर से अतिरिक्त यात्री यातायात के दबाव को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए 08 रेलसेवाओं के डिब्बों में अस्थायी बढ़ोतरी की गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन के अनुसार गाड़ी संख्या 14704/14703,लालगढ़-जैसलमेर-लालगढ एक्सप्रेस में लालगढ़ से 10 नवंबर और जैसलमेर से 12 नवम्बर को 01 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थायी बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी से इस गाडी के मार्ग के मुख्यत: कोलायत, फलौदी, रामदेवरा एवं अन्य स्टेशनों के यात्रियों को द्वितीय शयनयान की 72 बर्थ अधिक उपलब्ध हो सकेगी।गाड़ी संख्या 12467/12468, जैसलमेर-जयपुर-जैसलमेर लीलण एक्सप्रेस में जैसलमेर से आगामी 10 नवंबर को जयपुर स 11 नवम्बर को 01 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बें की अस्थायी बढ़ोतरी की जा रही है। बढ़ोतरी से इस गाडी के मुख्यत: लालगढ़, बीकानेर, नागौर, मेडता रोड जं., मकराना, फुलेरा एवं अन्य स्टेशनों के यात्रियों को द्वितीय शयनयान की 72 बर्थ अधिक उपलब्ध हो सकेगी।...
more...
उन्होंने बताया कि गाड़ी संख्या 19717/19718, जयपुर-चंडीगढ़-जयपुर एक्सप्रेस में जयपुर से 10 एवं 11 नवम्बर और बचंडीगढ़ से 11 तथा 12 नवम्बर को 01 सैकण्ड मय थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थायी बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी से इस गाडी के मार्ग के मुख्यत: जयपुर, दौसा, बांदीकुई, अलवर, खैरथल, रोहतक, अंबाला कैंट एवं अन्य स्टेषनो के सैकण्ड मय थर्ड एसी श्रेणी की 56 बर्थ अधिक उपलब्ध हो सकेगी। गाड़ी संख्या 12983/12984, अजमेर-चंडीगढ़-अजमेर गरीब रथ त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस में अजमेर से 11 नवम्बर को एवं चंडीगढ़ से 12 नवम्बर को 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी से इस गाड़ी के मार्ग के मुख्यत: अजमेर, जयपुर, अलवर, रेवाडी, रोहतक, अंबाला कैंट एवं अन्य स्टेशनो के यात्रियों को थर्ड एसी श्रेणी की 64 बर्थ अधिक उपलब्ध हो सकेगी।गाड़ी संख्या 12182, अजमेर-जबलपुर एक्सप्रेस में अजमेर से 10 एवं 11 नवम्बर को 01 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थायी बढ़ोतरी की गई है। बढ़ोतरी से इस गाड़ी के मार्ग के मुख्यत: अजमेर, अजमेर, अजमेर, किशनगढ़, वनस्थली निवाई, सवाईमाधोपुर, कोटा, गुना, अशोक नगर, दामोह, कटनीमुरवाडा एवं अन्य स्टेशनों के यात्रियों को द्वितीय शयनयान श्रेणी की 72 बर्थ अधिक उपलब्ध हो सकेगी। गाड़ी संख्या 12495/12496, बीकानेर-कोलकाता-बीकानेर साप्ताहिक एक्सप्रेस में बीकानेर से 8 नवम्बर को एवं कोलकाता से 9 नवम्बर को 01 द्वितीय शयनयान डिब्बें की अस्थायी बढ़ोतरी की जा रही है। इस बढोतरी से इस मार्ग के मुख्यतया: जयपुर, बांदीकुई, भरतपुर, कानपुर, इलाहाबाद, धनबाद एवं अन्य स्टेषन के यात्रियों को द्वितीय शयनयान की 72 बर्थ अधिक उपलब्ध हो सकेगी।
  
रेलवे द्वारा हाल ही यात्रियों व पर्यटकों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म पर कोच इंडिकेशन का शुभारंभ करवाया गया था, लेकिन लापरवाही के चलते मात्र 25 दिनों में ही कोच इंडिकेशन सिस्टम पूरी तरह से ठप हो गया।
कोच इंडिकेशन के खराब होने के कारण ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों और देसी-विदेशी सैलानियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्वर्ण नगरी में पर्यटन सीजन शुरू हो चुका है और देशभर के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में यहां पर्यटक आ रहे हैं। भाषा का भेद होने के कारण प्लेटफॉर्म पर कोच संख्या और ट्रेन का नाम डिस्प्ले करने वाले कोच इंडिकेशन सिस्टम के खराब होने से पर्यटकों और यात्रियों को कोच की सही स्थित और
...
more...
ट्रेन का नाम पता नहीं चल पता है और कई बार गफलत के चलते वे अपने आरक्षित कोच में यात्रा करने से वंचित रह जाते हैं।
रेलवे के दावों की खुली पोल, उठे सवाल
कोच इंडिकेशन खराब होने से रेलवे की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। इसमें यह भी सवाल सबसे बड़ा है कि सिर्फ 25 दिन चलने के बाद ही ये आखिर खराब कैसे अौर क्यों हो गए। दूसरी ओर रेलवे प्रशासन द्वारा दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी कोच इंडिकेशन लगाने के दावे किए जा रहे थे, जबकि सार-संभाल के अभाव में पहले प्लेटफॉर्म पर लगाए गए कोच एक महीना भी नहीं चल सके। हैरानी की बात यह है कि कोच इंडिकेशन खराब होने के बारे में अधिकारियों को पूरी जानकारी है, लेकिन उन्होंने भी अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लिया है।

  
511 views
Nov 01 2018 (15:44)
ritzraj~   736 blog posts
Re# 3942995-1            Tags   Past Edits
really pathetic approach by railway authorities. Indicator systems should be durable and should be immediately repaired in case of malfunction
  
Oct 18 2018 (13:50) ट्रेन में मिला एक लाख का कैमरा जीआरपी ने पर्यटक को लौटाया (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
NWR/North Western
0 Followers
1526 views

News Entry# 365287  Blog Entry# 3912339   
  Past Edits
Oct 18 2018 (13:50)
Station Tag: Jaisalmer/JSM added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Jaisalmer/JSM  
जैसलमेर. जैसलमेर भ्रमण पर अाए सैलानी काे लाैटाया कैमरा।
भास्कर संवाददाता | जैसलमेर
जैसलमेर के रेलवे स्टेशन की जीआरपी चौकी में हैदराबाद निवासी योगेश पोद्दार ने उपस्थित होकर रिपोर्ट पेश की।
कार्यवाहक चौकी प्रभारी मनोहरसिंह ने बताया कि रिपोर्ट में योगेश ने बताया कि वह परिवार के साथ बुधवार को जैसलमेर पहुंचा। उसका एक काले रंग का छोटा बेग जिसके अंदर
...
more...
करीबन 1 लाख रुपए कीमत का निकोन का डी 7200 कैमरा जिसमें लेंस व मेमोरी कार्ड भी थे जो वे रेल में भूल गए। जिसकी सूचना जीआरपी थानाधिकारी को दी गई। जिस पर जोधपुर थानाधिकारी रविंद्र बोथरा के निर्देशानुसार प्रभारी मनोहरसिंह, कांस्टेबल लिखमाराम व पीरचंद के दिल्ली जैसलमेर एक्सप्रेस के कोच में बेग मिल गया।
इसे वे चौकी पर लेकर आए। इसके बाद हैदराबाद निवासी योगेश कुमार पोद्दार द्वारा चौकी पहुंच कर कैमरे की पहचान कर अपना बताया किया। बाद में कैमरा पर्यटक को सौंप दिया गया।
Page#    Showing 1 to 20 of 56 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy