Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Bookmark
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Dec 17 06:08:31 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
PostPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search
Details Edit
Large Station Board;
Entry# 820553-0
Details Edit
Large Station Board;
Entry# 1744461-0

NIA/Janjgir Naila (4 PFs)
     जाँजगीर नैला

Track: Triple Electric-Line

Janjgir
State: Chhattisgarh

Elevation: 273 m above sea level
Zone: SECR/South East Central   Division: Bilaspur

No Recent News for NIA/Janjgir Naila
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 4
Number of Halting Trains: 44
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 4.4/5 (16 votes)
cleanliness - excellent (2)
porters/escalators - good (2)
food - excellent (2)
transportation - good (2)
lodging - excellent (2)
railfanning - good (2)
sightseeing - excellent (2)
safety - good (2)

Nearby Stations

KPNA/Kapan 8 km     CPH/Champa Junction 11 km     SVNI/Sivni 15 km     AKT/Akaltara 15 km     SRGD/Saragaon Deori 18 km     SGRD/Saragaon Road 19 km     BPRH/Balpur Halt 19 km     KTSH/Kotmi Sonar Halt 21 km     KTHD/Kothari Road 23 km     MWRN/Madwarani 27 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 22 News Items  next>>
  
Oct 16 (12:03) आरक्षित कोच बना जनरल, ट्रेनों की धीमी चाल व लेटलतीफी से यात्री हो रहे परेशान, ये है वजह... (www.patrika.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
2195 views

News Entry# 364923  Blog Entry# 3905631   
  Past Edits
Oct 16 2018 (12:35)
Station Tag: Janjgir Naila/NIA added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Janjgir Naila/NIA  
जांजगीर-चांपा. नवरात्रि को लेकर ट्रेनों में इन दिनों इस कदर भीड़ बढ़ गई है कि आरक्षित कोच भी जनरल कोच के समान हो गए हैं। लोकल से लेकर एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही है। जो नवरात्रि के पावन अवसर पर देवी दर्शन के लिए मंदिर जा रहे हैं। जिसमें नैला रेलवे स्टेशन पर सोना, चांदी व हीरे से जड़ी मां दुर्गा की प्रतिमा भी एक है। जिसे देखने के लिए प्रदेश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। वहीं नवरात्रि व दशहरा की मिली लगातार छुट्टी में भी लोग अपने-अपने घर की ओर रुख कर रहे हैं। जिसकी वजह से ट्रेन के अंदर व बाहर यात्रियों को दबाव देखने को मिल रहा है। रही सही कसर रेलवे ट्रैक की मरम्मत व ट्रेनों के घंटों देरी से चलने से पूरी हो जा रही हैं।नवरात्रि के दस्तक देने के साथ ही हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर यात्रियों को...
more...
दबाव बढ़ गया है। सुबह से लेकर शाम व शाम से लेकर रात तक सवारी ट्रेनों के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनें भी यात्रियों से पैक आ रही है। देवी स्थल का दर्शन करने के साथ ही लोग छुट्टियों में अपने अपने घरों की ओर भी रुख कर रहे हैं। जिसमें रेल मार्ग का सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा है।
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार नवरात्रि शुरु होने के साथ ही आरक्षण व जनरल टिकटों में भी तेजी से वृद्धि हुई है। अधिकांश रेल टिकट देवी स्थल से जुड़े रेलवे स्टेशनों के लिए खरीदें गए हैं। टे्रेनों में भीड़ का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि किसी भी ट्रेन के आने के बाद रेलवे स्टेशन का पैदल उपरी पुल, पूरी तरह से पैक हो जाता हैं। रेल यात्री, रेंगते हुए आगे बढऩे को मजबूर होते हैं। ट्रेनों में बढ़ी भीड़ के बीच परिवार के सदस्यों व अत्यधिक सामान के साथ सफर करने में काफी दिक्कत हो रही हैं। दशहरा से पहले भाई दूज का पर्व छत्तीसगढ़ में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस पर्व में बहने अपने भाई के घर यानी मायके जातीं हैं और उपवास रख कर भाई के लंबी उम्र की कामना करती हैं। पर्व से पहले बहने ट्रेनों व बसों में यात्रा कर एक स्थान से दूसरे स्थान जातीं हैं। इसके चलते यात्री ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है। ट्रेनों में इतनी भीड़ चल रही है कि यात्री खड़े होकर यात्रा करने को मजबूर हैं।
एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग की लंबी लिस्ट है। जो तिहाई के आंकड़े को पार कर चुकी है। ऐसी स्थिति में कंफर्म बर्थ के लिए भी यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। विदित हो कि छत्तीसगढ़ में डोंगरगढ़, चंद्रपुर की चंद्रहासिनी, बिलासपुर के पास रतनपुर की महामाया मंदिर, नैला का रेलवे स्टेशन स्टेशन के बाहर बना भव्य दुर्गा पंडाल सहित अन्य देवी स्थल श्रद्धालुओं की पहली पसंद है। जिसकी वजह से उक्त रुट वाले ट्रेनें व बसों में अधिक भीड़ देखने को मिल रही है।
सभी ट्रेनें रफ्तार पर लग गई है ब्रेक
रेल प्रशासन द्वारा ठीक त्योहार से पहले बिलासपुर से झारसुगुड़ा के बीच रेलवे ट्रैक के मेंटनेंस का कार्य करवा रही है। जिसकी वजह से सभी ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है। ब्लॉक अवधि में जहां तहां ट्रेनों को रोकने की नौबत भी आन पड़ रही है। ट्रेनों के देरी से चलने से यात्रियों को भी अपने गंतव्य पर पहुंचने में काफी देरी हो रही है। रविवार की सुबह बिलासपुर से झारसुगड़ा तक चलने वाली टिटलागढ़ पैसेंजर, बिलासपुर-रायगढ़ बीआर लोकल, बिलासपुर- कोरबा पैसेंजर, उत्कल एक्सप्रेस, साउथ बिहार एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें काफी देरी के साथ चली।जांजगीर नैला में उमड़ रही भक्तों की भीड़जांजगीर नैला की देवी मूर्ति, पूरे प्रदेश में आकर्षण का केंद्र बन गया है। दूर दराज के लोग देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। यहां हीरे मोती से जडि़त प्रतिमा व आकर्षक पंडाल को देखने के लिए बिलासपुर, रायपुर, खरसिया, रायगढ़, सक्ती, बाराद्वार, अकलतरा सहित आसपास के लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। इस कारण जांजगीर नैला स्टेशन में भारी भीड़ देखी जा रही है। खासकर यात्री सुबह यहां आते हैं और रात तक वापस घर को लौटते हैं। इसके कारण जांजगीर नैला में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है।
  
Oct 15 (20:59) नैला रेलवे स्टेशन का हाल...आधे अधूरे शेड के बीच किराया सूची भी है नदारद, अधिकारी हैं उदासीन (www.patrika.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
1475 views

News Entry# 364785  Blog Entry# 3903773   
  Past Edits
Oct 15 2018 (20:59)
Station Tag: Janjgir Naila/NIA added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Janjgir Naila/NIA  
जांजगीर-चांपा। चांपा-बिलासपुर रेल खंड पर स्थित नैला रेलवे स्टेशन के पार्किंग स्टैंड का हाल बुरा है। यहां पार्किंग शुल्क पूरा वसूला जाता है। पर बात जब यात्री सुविधाओं की आती है तो संबंधित स्टॉफ गोल मटोल जवाब देकर गुमराह करते हैं। पार्किंग में ना तो पर्याप्त शेड है और ना ही किराया की सूची। जिसकी वजह से पार्किंग संचालन की पारदर्शिता व उसकी व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं। संबंधित रेलवे के अधिकारी भी इस दिशा में उदासीन है।
बिलासपुर डिवीजन को राजस्व चाहिए तो पार्किंग ठेकेदार को कमाई। इस चक्कर में नैला रेलवे स्टेशन के बाहर मौजूद पार्किंग व्यवस्था भगवान भरोसे संचालित हो रही है। रेलवे द्वारा वाहनों की पार्किंग को लेकर जगह की उपलब्धता तो कर दी गई है,
...
more...
पर उसके रख-रखाव को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बात चाहे पार्किंग स्टैंड के आधे अधूरे शेड निर्माण की हो या फिर किराया सूची के सार्वजनिक करने की। इन दोनों ही मामलों में नैला रेलवे स्टेशन का पार्किंग स्थल काफी पीछे है।
यात्रियों को टेंडर के बढ़ी हुई हुए व नियमों का हवाला देते हुए एक मोटी रकम तो जरूर वसूली जाती है। पर सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नसीब नहीं है। पूरे दिन वाहन धूप, धूल में पड़े रहते हैं। सबसे खास बात तो यह है कि वाहनों को कितना देर रखने पर कितना किराया वसूला जाएगा। इससे संबंधित किराया सूची को भी सार्वजनिक नहीं किया गया है। जिसकी वजह से बाइक चालकों के बीच भम्र की स्थिति बनी रहती है। वहीं स्टैंड के स्टॉफ द्वारा जो राशि की मांग की जाती है। उन्हें उक्त राशि की भरपाई करनी होती है।
रसीद पर्ची के नाम पर खानापूर्तिरेलवे के बाइक स्टैंड द्वारा ग्राहकों को जारी की जाने वाली रसीद पर्ची के नाम पर भी खानापूर्ति की जा रह है। यहां छपाई वाले रसीद की बजाए सादे कागज पर मुहर मार कर रसीद का औपचारिकता पूरी करने की पहल की जा रही है। जिसमें ना तो संचालक का वैट नंबर का उल्लेख है और ना ही जीएसटी नंबर का। स्टैंड के जिम्मेदारी व्यक्ति का संपर्क नंबर भी उसमें दर्शाया नहीं गया है। ऐसे में, पार्किंग की व्यवस्था पर सवाल उठना स्वभाविक है।
  
Oct 14 (21:37) जीएम से एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज व सुविधाएं मांगी (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
1531 views

News Entry# 364605  Blog Entry# 3900278   
  Past Edits
Oct 14 2018 (21:37)
Station Tag: Janjgir Naila/NIA added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Janjgir Naila/NIA  
नागरिक एकता मंच ने 8 मांगों का ज्ञापन सौंपा।
भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा
रेलवे स्टेशन जांजगीर-नैला में एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव व स्टेशन में मूलभूत सुविधा की मांगों को लेकर नागरिक एकता मंच के प्रतिनिधि मण्डल ने रेलवे के महाप्रबंधक एसएस सोईन से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल ने 8 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपते हुए लंबी दूरी के एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग की। महाप्रबंधक द्वारा आश्वस्त किया गया कि प्रशासनिक स्तर पर उनके द्वारा साउथ बिहार एक्सप्रेस के ठहराव के लिए पूरा प्रयास किया जायेगा। नैला फाटक से स्टेशन
...
more...
तक जर्जर हो चुकी सडक़ का मरम्मत एवं चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने का आश्वासन दिया तथा स्टेशन परिसर में वेस्ट कैबिन क्षेत्र में नया फुटओवर ब्रिज का निर्माण, शौचालय का निर्माण एवं प्लेटफार्म एक में ट्रेन स्टापेज करने की दिशा में कार्यवाही करने आश्वस्त किया। प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों ने रेक पाइंट का रास्ता बदलने की भी मांग की। नहरिया बाबा के पास अंडरब्रिज बनाने की मांग की। इस दौरान सतीष शर्मा, रफीक सिद्धिकी, विवेक सिंह सिसोदिया, जितेन्द्र अग्रवाल, प्रिंस शर्मा, पवन अग्रवाल, अशोक शर्मा, किशोर अग्रवाल व आशुतोष शर्मा, सुरेश दीपानी व दीपक अग्रवाल, हीरा उपाध्याय, धनराज गट्टानी, सजन गोयल, शंकर शाह, अंशुमान सिसोदिया उपस्थित थे।
  
Oct 08 (12:23) नैला से ही मिल जाएगी आरक्षित सीट (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
4839 views

News Entry# 363216  Blog Entry# 3878337   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा
गेवरा से बिलासपुर तक पैसेंजर के रूप में चलने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस गेवरारोड-बिलासपुर पैसेंजर से अब गेवरारोड-अमृतसर एक्सप्रेस बन गई है। यानी अब गेवरा रोड, कोरबा, चांपा, जांजगीर- नैला व अकलतरा से सफर करने वाले यात्री भी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में एसी समेत अन्य आरक्षित कोच का लाभ उठा सकते हैं। रेलवे ने दो दिन पहले ही यह व्यवस्था लागू की है।
अभी तक गेवरा रोड से बिलासपुर तक यह ट्रेन पैसेंजर बनकर चलती थी। बिलासपुर - गेवरारोड पैसेंजर व गेवरारोड- बिलासपुर पैसेंजर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस की रैक से
...
more...
ही चलती है। यह पैसेंजर प्रतिदिन सुबह छूटती है और वापसी में दोपहर 1.30 बजे बिलासपुर स्टेशन पहुंचती है। यहां पहुंचते ही यह 18237 बिलासपुर-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस बन जाती है। इस दौरान एसी कोच के गेट बंद रहते हैं। जिले के स्टेशनों में केवल बिलासपुर तक ही पैसेंजर टिकट मिलता है। रिजर्वेशन बिलासपुर से हो पाता था। शेष | पेज 16
इस स्थिति में वे यात्री भी एसी कोच में सफर नहीं कर पाते थे, जिनका बिलासपुर से एसी कोच में रिजर्वेशन रहता है। 18237 बिलासपुर-अमृृतसर छत्तीसगढ एक्सप्रेस का परिचालन पैसेंजर - सह - एक्सप्रेस के रूप में किया जाएगा। इस व्यवस्था में अब यह ट्रेन गेवरा से अमृतसर तक 18237 नंबर के साथ छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस बनकर चलेगी। इससे इन पांचों स्टेशनों से रिजर्वेशन कराया जा सकता है। इसकी रिजर्वेशन चार्ट भी गेवरा रेलवे स्टेशन से होगा। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही हसदेव एक्सप्रेस ट्रेन भी शुरू हुई है।
एक ही दिशा में मिलेगी सुविधा
रेलवे की यह सुविधा एक ही दिशा से मिलेगी। मसलन गेवरा से अमृतसर तक ही इन स्टेशनों से यात्री रिजर्वेशन करा सकते हैं। वापसी में बिलासपुर तक ही आरक्षण की सुविधा रहेगी। पहले की तरह इस ट्रेन का मेंटेनेंस बिलासपुर स्थित कोचिंग डिपो में होगा।
गेवरा - बिलासपुर पैसेंजर हमेशा के लिए रद्द
रेलवे की इस नई व्यवस्था के कारण अब 58209 गेवरा-बिलासपुर पैसेंजर हमेशा के लिए रद्द हो जाएगी। हालांकि समय व ठहराव गेवरा से बिलासपुर के मध्य जैसे पहले था, उसी तरह रहेगा। गेवरा - अमृतसर सह एक्सप्रेस प्रतिदिन गेवरा से 11.15 बजे छूटकर 11.30 बजे कोरबा, 12.30 बजे चांपा और 13.50 बजे बिलासपुर पहुंचकर 14.15 बजे रवाना होगी।
6 अक्टूबर से यह नियम लागू किया है
  
Oct 04 (00:18) लोकसभा चुनाव में 3 माह चलकर बंद हुई थी इंटरसिटी, ठीक चुनावी दौर में फिर चलाने की तैयारी (www.bhaskar.com)
New/Special Trains
SECR/South East Central
0 Followers
2130 views

News Entry# 362513  Blog Entry# 3865650   
  Past Edits
Oct 04 2018 (00:18)
Station Tag: Janjgir Naila/NIA added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Oct 04 2018 (00:18)
Station Tag: Raipur Junction/R added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Oct 04 2018 (00:18)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Oct 04 2018 (00:18)
Station Tag: Champa Junction/CPH added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Oct 04 2018 (00:18)
Station Tag: Korba/KRBA added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948
रायपुर. पिछले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले, 2014 में राजधानी से कोरबा के बीच शुरू की गई इंटरसिटी एक्सप्रेस चुनावी मौसम आते ही फिर शुरू होगी। चार साल पहले यह ट्रेन सिर्फ तीन माह चलकर बंद हो गई थी। इसका विरोध हुआ, ट्रेन शुरू करने की मांग लगातार उठाई जाती रही पर यह नहीं चली।
जुगाड़ की बोगियों की वजह से यह आशंका भी गहरा रही है कि ट्रेन इस दफा भी तीन-चार माह में बंद न कर दी जाए
अचानक, 24 सितंबर को कोरबा में हुई जनसभा में लोगों के आग्रह पर रेलमंत्री
...
more...
ने इस ट्रेन को शुरू करने का ऐलान कर दिया। हड़बड़ाए रेलवे ने ट्रेन दोबारा चालू करने के लिए किसी तरह से अलग-अलग डिब्बों का इंतजाम कर लिया है और 7 अक्टूबर से इसे फिर चलाया जाएगा। लेकिन, जुगाड़ की बोगियों की वजह से यह आशंका भी गहरा रही है कि ट्रेन इस दफा भी तीन-चार माह में बंद न कर दी जाए, क्योंकि रेलवे के टाइम-टेबल में अभी यह रेगुलर के बजाय स्पेशल ट्रेन के रूप में दर्ज की गई है।
दरअसल हसदेव एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलमंत्री ने जैसे ही घोषणा की, रेल प्रशासन बेचैन हो गया क्योंकि उनके पास रैक नहीं है। तय हुआ कि इसे दो अलग-अलग ट्रेनों के रैक और बोगियों के साथ चलाया जाए। लेकिन ऐसे रैक भी सातों दिन के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए। तब तयहुआ कि दो तरह के रैक से यह ट्रेन शुरू कर दी जाए, बाकी इंतजाम बाद में कर दिए जाएंगे।
रेलमंत्री गाेयल 6 तारीख को इस ट्रेन को कोरबा से हरी झंडी दिखाकर रायपुर रवाना करेंगे। लेकिन एक और मसला यह आ गया है कि रेलवे अब तक यह तक नहीं कर पाया है कि इसका किराया क्या लिया जाए? वजह ये है कि हफ्ते में तीन दिन यह जनशताब्दी के डिब्बों के साथ चलेगी, जिसका किराया ज्यादा है। एलएचबी कोच का किराया सामान्य ट्रेनों जैसा है। इसलिए एक ही ट्रेन के दो किराए कैसे तय किए जा सकते हैं।
 बताते हैं कि यह मामला बोर्ड तक चला गया है, लेकिन वहां से जवाब नहीं आया है। जोन ने प्रस्ताव दिया है कि कोई भी बोगी चले, किराया एक जैसा होना चाहिए। 
इस इंटरसिटी में दो तरह के कोच के साथ नंबर भी अलग-अलग रहेंगे। रैक की कमी को देखते हुए रेल प्रशासन ऐसा कर रहा है। चार दिन एलएचबी रैक से 12 डिब्बे वाली ट्रेन चलेगी। इस ट्रेन का नंबर 18801 और 18802 रहेगा। यह रायपुर से बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को कोरबा जाएगी। इसी तरह, कोरबा से रायपुर अाने वाली इंटरसिटी गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार  को चलेगी। इसके बाद बचे हुए तीन दिन तक अप और डाउन दाेनों ही रूट पर 18 डिब्बों के साथ जनशताब्दी के रैक के साथ इंटरसिटी चलेगी। इस ट्रेन का नंबर 18803 और 18804 होगा।
कोरबा-रायपुर इंटरसिटी चार साल पहले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले, 27 फरवरी 2014 को शुरू हुई। इसके बाद चुनाव हुए और केंद्र की यूपीए सरकार बदल गई। नई सरकार आई और इस ट्रेन को बंद कर दिया गया।
Page#    Showing 1 to 20 of 22 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy