Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

कोशी की जीवन रेखा — मानसी सहरसा रेलखंड - Prabhat Sharan

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Mon Aug 2 17:02:21 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 1262157-0

BHJ/Barhaj Bazar (1 PFs)
برحج بازار     बरहज बाज़ार

Track: Single Electric-Line

Show ALL Trains
Barhaj
State: Uttar Pradesh

Elevation: 76 m above sea level
Zone: NER/North Eastern   Division: Varanasi

No Recent News for BHJ/Barhaj Bazar
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 0
Number of Originating Trains: 6
Number of Terminating Trains: 6
Rating: NaN/5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 12 of 12 News Items  
Mar 11 (05:52) सलेमपुर-बरहज रेलखंड पर जल्द चलेगी ट्रेन, सीआरएस ने की विद्युतीकरण परियोजना की जांच (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
20650 views

News Entry# 443950  Blog Entry# 4903392   
  Past Edits
Mar 11 2021 (05:52)
Station Tag: Barhaj Bazar/BHJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Mar 11 2021 (05:52)
Station Tag: Salempur Junction/SRU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
सलेमपुर-बरहज रेलखंड पर जल्द चलेगी ट्रेन, सीआरएस ने की विद्युतीकरण परियोजना की जांचविज्ञापनदेवरिया/बरहज। सलेमपुर-बरहज रेलखंड पर ट्रेन संचालन का रास्ता साफ हो गया है। करीब 20 किलोमीटर विद्युतीकरण कार्य का रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) लखनऊ मोहम्मद लतीफ खान ने पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी के डीआरएम विजय पांजियार सहित अन्य अधिकारियों के साथ परियोजना का निरीक्षण किया। उन्होंने पॉवर सब-स्टेशन, डिस्ट्रीब्यूशन लाइन समेत यातायात प्रबंधन आदि का जायजा लिया। उनकी हरी झंडी मिलते ही ट्रेन चलने लगेगी।बुधवार को करीब 11.30 बजे आठ बोगियों वाले स्पेशल निरीक्षण यान से रेल अधिकारी और आरपीएफ टीम बरहज रेलवे स्टेशन पहुंची। यहां पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आरके यादव, मुख्य विद्युत इंजीनियर एके शुक्ल ने अन्य अधिकारियों के साथ 50 हर्ट्ज एसी कर्षण लाइन फिटिंग, साइटिंग बोर्ड, ओवरहेड लाइन, पॉवर फीडर, समपार फाटकों, कर्वेचर, पुल-पुलियाओं की गुणवत्ता, जबकि पोल फिटिंग्स, उस पर लगे सिग्नल्स, टर्नआउट्स पर लेवल, ट्रैक से ओवरहेड ट्रैक्शन की दूरी, कर्व, प्वाइंट्स और...
more...
क्रासिंग, विद्युतीकृत कलर लाइट सिग्नल, ओवरहेड लाइट फिटिंग्स, रिले रुम, यात्रियों की सुरक्षा-संरक्षा आदि का जांच किया। अधिकारियों ने स्पेशल यान के जरिए 60 किमी प्रतिघंटा की औसत चाल से स्पीड ट्रॉयल किया। करीब डेढ़ घंटे तक सघन निरीक्षण किया गया। पालिकाध्यक्ष उमाशंकर सिंह विशेन और रेल परामर्शदात्री समिति सदस्य अमरेंद्र गुप्त ने बरहजिया ट्रेन के जल्द संचालन की सिफारिश की।इस दौरान रामाश्रय यादव, अभयानंद तिवारी, संजय पासवान, अमला कुशवाहा, काशीपति शुक्ल, अमित यादव, राजित यादव, तारकेश्वर जायसवाल, वीरबहादुर यादव आदि मौजूद रहे।खतरनाक ट्रैक पर बरहजिया चलाने की तैयारीनिरीक्षण के दौरान सीआरएस एवं डीआरएम को नहीं दिखी गड़बड़ीसंवाद न्यूज एजेंसीदेवरिया/बरहज। पूर्वोत्तर रेलवे के खतरनाक बने सलेमपुर-बरहज बाजार रेलखंड़ पर रेल अधिकारियों ने विद्युत रेलगाड़ी चलाने की तैयारी कर ली है। आंख मूद कर अधिकारियों ने इस रेल खंड को सुरक्षित माना है। हाई स्पीड विद्युत ट्रेन चलान के लिए डीआरएम वाराणसी सहित रेल संरक्षा आयुक्त ने इस रेल खंड का विधिवत निरीक्षण भी किया। जबकि रेल ट्रैक की हालत बेहद नाजुक है। 22 किलोमीटर लंबे सलेमपुर-बरहज रेल खंड पर करीब 18 करोड़ की लागत से विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है। सभी समपार पर अत्यधिक ऊंचाई के वाहनों को रोकने के लिए बैरिकेडर लग चुके हैं। इस कार्य को संपन्न करने में रेलवे को पूरे एक वर्ष लगे हैं। इस रेलखंड पर बरहजिया ट्रेन के संचालन के लिए 26 फरवरी को मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी वीके पंजियार ने निरीक्षण किया था। अपनी अंतिम मुहर लगाने बुधवार को रेल संरक्षा आयुक्त, उत्तर पूर्वी सर्किल मो. लतीफ खान सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने स्पीड ट्रायल कर लगभग अपनी हामी भर दी। लेकिन संचालन की तिथि नहीं तय की। एक वर्ष से हो रहे निर्माण के साथ रेलवे के दो बड़े अधिकारियों के निरीक्षण में भी ट्रैक की अनदेखी की गई है। अधिकारी या तो निरीक्षण के दौरान सैलून से ट्रैक पर उतरे नहीं हों या उन्हें संबंधित अधिकारियों ने दिखाया ना हो। बरहज बाजार रेलवे स्टेशन से एक किमी पूरब नवापार गांव के सामने एवं नवापार रेल पुल के उस पार रेल ट्रैक के भीतर से गिट्टी एवं बेड बैंक से मिट्टी गायब है। जबकि इस निर्माण कार्य के दौरान अभियांत्रिकी विभाग, कैरेज डिपो, आरपीएफ सहित वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंताओं ने भी कई बार दौरा किया है, लेकिन सबने इस खतरे को नजरअंदाज किया। नवापार के लोग बताते हैं कि गांव के सामने रेल ट्रैक से गिट्टी एवं कई स्थानों से बगल की मिट्टी वर्षों से गायब है। जब गांव के सामने से रेलगाड़ी गुजरती है तो पटकन की आवाज से गांव वाले डर जाते हैं, कहीं रेलगाड़ी पलट न जाए। इसकी शिकायत कई बार रेल अधिकारियों से की गई लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया।
Mar 01 (06:16) बरहजिया ट्रेन चलने से बढ़ेगी कारोबार की रफ्तार (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
17308 views

News Entry# 441537  Blog Entry# 4891888   
  Past Edits
Mar 01 2021 (06:16)
Station Tag: Salempur Junction/SRU added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Mar 01 2021 (06:16)
Station Tag: Barhaj Bazar/BHJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739
बरहजिया के चलने से बरहज बाजार के दुकानदारों में प्रशन्नता है। दुकानदार सुनील बरनवाल राजीव गुप्त संजय प्रजापति रुदल सिंह का मानना है कि ट्रेन के चलने से कारोबार को गति मिलेगी।
देवरिया: पूर्वोत्तर रेलवे के सबसे छोटे रेल खंड सलेमपुर-बरहज पर एक बार फिर बरहजिया ट्रेन दौडे़गी। रेलवे बोर्ड के आदेश आने के बाद स्थानीय रेल प्रशासन ने तैयारी पूरी कर लिया है।
बरहजिया के चलने से बरहज बाजार के दुकानदारों में प्रशन्नता है। दुकानदार सुनील बरनवाल, राजीव गुप्त, संजय प्रजापति, रुदल सिंह का मानना है कि ट्रेन के चलने से
...
more...
कारोबार को गति मिलेगी। विभिन्न गांव के लोग यहां साधन के अभाव में नहीं आ पाते थे, उनको सुविधा मिलेगी।
कोरोना संक्रमण काल में बरहजिया ट्रेन के संचालन पर रोक लगा दिया गया, 11 माह बाद एक बार फिर बरहज ट्रेन पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी। ट्रेन के संचालन शुरू होने से यात्रियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। भले ही यह रेल खंड रेलवे की नजर में घाटे का सौदा है, लेकिन जन दबाव में इस ट्रेन का संचालन किया जाता है। जल्द ही सामान्य काउंटर भी खुलने लगेंगे। जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी अशोक कुमार ने कहा कि बोर्ड से अनुमति जिन-जिन ट्रेनों को चलाने की मिल रही है, उन ट्रेनों को चलाया जाएगा। यह भी जानिए:
एक जमाने में बरहज नदी मार्ग से व्यापार का एक बड़ा केंद्र हुआ करता था, रेल मार्ग से भी व्यापार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अंग्रेजों ने 1896 में इस रेल लाइन का निर्माण कराया गया, माल ढुलाई और व्यापारियों के कारण यह रेल खंड लाभ का सौदा रहा। चीनी मिलों को भी ट्रेन के जरिये ही गन्ना पहुंचता था और चीनी मिल में भी ट्रेन के जाने के लिए पटरी बिछायी गई थी। आजादी के बाद भी रेलवे को इससे खूब आमदनी हुई। 25 किलोमीटर में फैले यह रेल खंड अब रेलवे के लिए घाटा का सौदा हो गया है,लेकिन जन दबाव में इस रेल खंड बरहजिया ट्रेन चलाई जा रही है।
Feb 27 (15:19) दो दिन बाद फिर दौड़ती नजर आएगी बरहजिया, कोरोना काल से ही ठप है संचालन Gorakhpur News (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
12575 views

News Entry# 441306  Blog Entry# 4890533   
  Past Edits
Feb 27 2021 (15:19)
Station Tag: Barhaj Bazar/BHJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Barhaj Bazar/BHJ  
गोरखपुर, जेएनएन : पूर्वोत्तर रेलवे के सबसे छोटे रेल खंड सलेमपुर-बरहज पर एक बार फिर बरहजिया ट्रेन दौड़ेगी। रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर ट्रेनों के साथ ही इस ट्रेन का भी संचलन करने के लिए हरी झंडी दे दी है। आदेश आने के बाद रेल कर्मचारी अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दिए हैं। कोरोना संक्रमण काल में देवरिया जिले में बरहजिया ट्रेन के संचलन पर रोक लगा दी गई। 11 माह बाद एक बार फिर बरहज ट्रेन पटरी पर दौड़ती हुई नजर आएगी। ट्रेन के संचलन शुरू होने से यात्रियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। भले ही यह रेल खंड रेलवे की नजर में घाटे का सौदा है, लेकिन जन दबाव में इस ट्रेन का संचलन किया जाता है। जल्द ही सामान्य काउंटर भी खुलने लगेंगे। जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी अशोक कुमार ने कहा कि बोर्ड से अनुमति जिन-जिन ट्रेनों को चलाने की मिल रही है, उन्‍हें चलाया जाएगा।
बरहजिया
...
more...
के चलने की हरी झंडी मिलने की जानकारी मिलने पर बरहज बाजार के दुकानदारों में प्रसन्‍नता है। दुकानदार सुनील बरनवाल, राजीव गुप्त, संजय प्रजापति, रुदल सिंह का मानना है कि ट्रेन के चलने से कारोबार को गति मिलेगी। विभिन्न गांव के लोग यहां साधन के अभाव में नहीं आ पाते थे, उनको सुविधा मिलेगी। यह भी जानिए एक जमाने में बरहज नदी मार्ग से व्यापार का एक बड़ा केंद्र हुआ करता था, रेल मार्ग से भी व्यापार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अंग्रेजों ने 1896 में इस रेल लाइन का निर्माण कराया गया। माल ढुलाई और व्यापारियों के कारण यह रेल खंड लाभ का सौदा रहा। चीनी मिलों को भी ट्रेन के जरिये ही गन्ना पहुंचता था और चीनी मिल में भी ट्रेन के जाने के लिए पटरी बिछायी गई थी। आजादी के बाद भी रेलवे को इससे खूब आमदनी हुई। 25 किलोमीटर में फैले यह रेल खंड अब रेलवे के लिए घाटा का सौदा हो गया है,लेकिन जन दबाव में इस रेल खंड पर चार बरहज ट्रेन चलायी जा रही है।
Feb 13 (06:41) बरहजिया ट्रेन को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने का हुआ लोको ट्रायल (www.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
21996 views

News Entry# 438773  Blog Entry# 4875403   
  Past Edits
Feb 13 2021 (06:41)
Station Tag: Salempur Junction/SRU added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 13 2021 (06:41)
Station Tag: Barhaj Bazar/BHJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739
बरहज। हिन्दुस्तान संवादबरहजिया ट्रेन के इंजन को इलेक्ट्रिक से दौड़ाने में रेल प्रशासन को सफलता मिल गई है। इलेक्ट्रिक इंजन से शुक्रवार को बरहज-सलेमपुर रेलखंड पर लोको ट्रायल किया गया। शुक्रवार शाम बरहज रेलवे स्टेशन पहुंची इलेक्ट्रिक इंजन का पूजन चेयरमैन उमाशंकर सिंह विशेन उर्फ उमेश सिंह ने किया।बरहज-सलेमपुर रेलखंड पर लगे विद्युत तारों में करंट प्रवाहित कर लोको ट्रायल करते हुए बरहजिया ट्रेन का इलेक्ट्रिक इंजन शाम को रेलवे स्टेशन पहुंचा। जहां चेयरमैन श्री सिंह ने इलेक्ट्रिक इंजन का पूजन किया। लोको ट्रायल में मिली सफलता पर चेयरमैन श्री सिंह ने स्टेशन पर मौजूद लोगों में मिठाई बांट खुशी का इजहार किया। इस ट्रायल के बाद निकट भविष्य में कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) होगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो निकट भविष्य में भारत सरकार से गाईड लाइन जारी होने पर ही बरहजिया ट्रेन इलेक्ट्रिक से चलेगी। यहां सहायक विद्युत इंजीनियर निर्माण गोरखपुर रामदयाल, आश्रम पीठाधीश्वर आंजनेयदास महाराज, समाजसेवी...
more...
अनूप मद्धेशिया ‘मंत्री, गणेश सिंह, आनंद सिंह, अंकित सिंह, डॉ. सिराज अहमद, राजेश सिंह, एसएसई रमेश सिंह, दिलीप त्रिपाठी, फर्म परियोजना प्रबंधक विश्वजीत सिंह, महेश यादव, डॉ. रामविश्वास, टिंकू समेत अन्य लोग मौजूद रहे।बरहज-सलेमपुर रेलखंड पर लगे विद्युत तारों में 25 हजार वोल्ट का करंट प्रवाहित हो रहा है। इससे लोगों को सजग रहने की जरूरत है। लोको ट्रायल के बाद निकट भविष्य में सीआरएस होगा। भारत सरकार से गाइड लाइन जारी होने पर ही बरहजिया ट्रेन का संचालन होगा।
रामदयाल, सहायक विद्युत इंजीनियर निर्माण-गोरखपुर।

Rail News
19366 views
Feb 21 (15:09)
🤩Gonda WAP7 is cracking tracks🤩
TanaySrivastava~   874 blog posts
Re# 4875403-1            Tags   Past Edits
Bhai inform na kiya trial k baare me?
Feb 06 (07:48) माह के अंत तक हो सकता है विद्युत इंजन का ट्रायल (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
0 Followers
15006 views

News Entry# 437399  Blog Entry# 4868311   
  Past Edits
Feb 06 2021 (07:48)
Station Tag: Barhaj Bazar/BHJ added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 06 2021 (07:48)
Station Tag: Salempur Junction/SRU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
माह के अंत तक हो सकता है विद्युत इंजन का ट्रायल
बरहज रेल पथ : अभियंताओं की टीम तारों को जोड़ने और फिटनेस की कर रही जांच
संवाद न्यूज एजेंसीबरहज। बरहजिया ट्रेन को बिजली से दौड़ाने के लिए विभाग रेल पथ पर विद्युतीकरण कार्य को अंतिम रूप देने में जुटा है। अभियंताओं की टीम तारों को जोड़ने और उसके फिटनेस आदि की जांच कर रही है। माह के आखिरी सप्ताह तक विद्युत इंजन का ट्रायल कराए जाने की संभावना है। शुक्रवार को रेलवे विद्युत खंड के टेक्निशियन पी. गुड्डु के नेतृत्व में 10
...
more...
सदस्यीय टीम डीजल इंजन से बरहज-सलेमपुर तक करीब 20 किलोमीटर रेल पथ पर लगे विद्युत तारों के तकनीकी खामियों की जांच की। माह के आखिरी सप्ताह तक छोटी-बड़ी कमियों को दूर कर विभाग को रिपोर्ट भेजा जाएगा। जिसके बाद सीआरएफ की टीम जांच करने के साथ इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल करेगी। रेल पथ पर 18 करोड़ की मंजूरी मिली थी। जिस पर करीब 500 खंभों पर विद्युत तार दौड़ाया गया है। विभाग की ओर से तेजी से कराए जा रहे कार्य को लेकर लोगों में हर्ष है। चीफ इंजीनियर इलेक्ट्रिकल पूर्वोत्तर रेलवे एसपी यादव ने बताया कि फरवरी के अंतिम सप्ताह तक निरीक्षण के बाद ट्रायल कराने की योजना है। उन्होंने यह भी बताया कि गाइड लाइन जारी होते ही संचालन शुरू करा दिया जाएगा।
Page#    Showing 1 to 12 of 12 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy