Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue Oct 16 12:06:22 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
PostPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search
Details Edit
Large Station Board;
Entry# 1601572-0
Details Edit
Medium; Platform Pic; Small Station Board;
Entry# 2652219-0


SFY/Shajapur (2 PFs)
شاجاپور     शाजापुर

Track: Construction - Single-Line Electrification

National Highway 3, Shajapur
State: Madhya Pradesh

Elevation: 453 m above sea level
Zone: WCR/West Central   Division: Bhopal

No Recent News for SFY/Shajapur
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 28
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 4.1/5 (16 votes)
cleanliness - excellent (2)
porters/escalators - average (2)
food - good (2)
transportation - good (2)
lodging - good (2)
railfanning - excellent (2)
sightseeing - good (2)
safety - excellent (2)

Nearby Stations

SFF/Sunera Pirkheri 8 km     CAZ/Chauhani 13 km     SYO/Siroliya 18 km     SFW/Sarangpur 27 km     MKC/Maksi Junction 28 km     DON/Donta 35 km     PUO/Pir Umrod 35 km     PQU/Parhana Mau 36 km     TAN/Tarana Road 38 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  
  
Sep 23 (09:28) केंद्रीय मंत्री ने इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन के स्टॉपेज को हरी झंडी दिखाई, सप्ताह में 4 बार गुजरेगी (www.bhaskar.com)
Temporary Stops
WCR/West Central
0 Followers
1093 views

News Entry# 359936  Blog Entry# 3832711   
  Past Edits
Sep 23 2018 (09:28)
Station Tag: Shajapur/SFY added by a2z~/1674352

Sep 23 2018 (09:28)
Train Tag: Amritsar - Indore Express/19326 added by a2z~/1674352

Sep 23 2018 (09:28)
Train Tag: Indore - Amritsar Express/19325 added by a2z~/1674352
. शहरवासियों के लिए ट्रेन से इंदौर सहित देश के अन्य प्रांतों तक जाना अब और आसान हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन के स्टॉपेज को हरी झंडी दिखाई। चालक और गार्ड का सम्मान भी किया। उन्होंने कहा स्टेशन की आय बढ़ी तो निश्चित तौर पर अन्य सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी। आचार संहिता खत्म होने के बाद सूरत-मुजफ्फरपुर ट्रेन के स्टापेज के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। ज्ञात रहे ट्रेन का यह ट्रायल स्टापेज है। इससे इंदौर का सफर अब 2 घंटे में तय हो जाएगा।
सप्ताह में चार बार गुजरेगी
लंबे
...
more...
समय से इस ट्रेन के स्टापेज की मांग 21 सितंबर को पूरी हो गई। मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत, सांसद मनोहर ऊंटवाल, विधायक अरुण भीमावद और शुजालपुर विधायक जसवंत सिंह हाड़ा सहित भाजपा के पदाधिकारी मौजूद रहे। मंत्री गेहलोत ने इसे क्षेत्र के लिए अच्छी शुरुआत बताते हुए कहा कि स्टेशन के विकास के लिए भी काम किया जाएगा। लेकिन इसके पहले स्टेशन की आय बढ़ाना होगी। ज्यादा से ज्यादा लोग इस सेवा का लाभ लें।
सड़क से लगते हैं तीन घंटे
करीब 2 घंटे में इस ट्रेन के जरिए शाजापुर से इंदौर का सफर कर सकेंगे। सड़क मार्ग से करीब तीन घंटे लगते हैं। ज्ञात रहे, इंदौर-अमृतरस के अलावा सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस ट्रेन के भी शहर में स्टॉपेज की मांग पूर्व में उठी थी जो अभी पूरी नहीं हो सकी है। 
शाजापुर स्टेशन के मुख्य स्टेशन प्रबंधक आरसी मीणा ने बताया इस ट्रेन के स्टापेज शेड्यूल से पत्र के अनुसार शाजापुर स्टेशन होकर यह ट्रेन हफ्ते में कुल 4 बार गुजरेगी। प्रत्येक सप्ताह के गुरुवार एवं रविवार को अमृतसर से चलकर इंदौर जाने के लिए ट्रेन 10.28 बजे शाजापुर आएगी। प्लेटफार्म नंबर एक से यात्रियों के बैठने के बाद ठीक रात 10.30 बजे इंदौर के लिए रवाना हो जाएगी। इसी तरह से मंगलवार व शुक्रवार को यही ट्रेन इंदौर से अमृतसर जाने के लिए निकलेगी। इन दो दिनों में इंदौर से चलने के बाद यह ट्रेन शाम 6.06 बजे शाजापुर पहुंचेगी।
  
Sep 14 (07:09) शाजापुर स्टेशन पर 21 सितंबर से रुकेगी इंदौर-अमृतसर ट्रेन (mnaidunia.jagran.com)
Temporary Stops
WR/Western
0 Followers
461 views

News Entry# 357637  Blog Entry# 3805063   
  Past Edits
Sep 14 2018 (07:09)
Station Tag: Shajapur/SFY added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Shajapur/SFY  
शाजापुर। इंदौर-अमृतसर ट्रेन 21 सितंबर से शाजापुर रेलवे स्टेशन पर रुके गी। शुरुआती 6 माह यह ट्रायल पर रहेगी। यात्रियों की संख्या को देखते हुए इसे नियमित कि या जाएगा।
कें द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत व सांसद मनोहर ऊंटवाल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 21 सितंबर की सुबह 6.05 बजे इंदौर से अमृतसर जाते समय ट्रेन का पहला स्टॉपेज होगा। इसके साथ ही अब इंदौर-मुज्फ्फरपुर ट्रेन के स्टॉपेज की मांग भी उठने लगी है।
  
Sep 06 (14:22) 7 साल से अधूरी मांग पूरी, शाजापुर स्टेशन पर रुके गी इंदौर-अमृतसर ट्रेन (naidunia.jagran.com)
IR Affairs
WCR/West Central
0 Followers
526 views

News Entry# 355686  Blog Entry# 3783220   
  Past Edits
Sep 06 2018 (14:23)
Station Tag: Shajapur/SFY added by a2z~/1674352
Stations:  Shajapur/SFY  
-खुशखबर : कें द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत के पत्र के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दी स्टॉपेज की हरी झंडी-
- दिल्ली, मथुरा जाने के लिए अब हर दिन मिलेगी ट्रेन
- छह महीने के लिए ट्रायल होगा, फिर स्थायी रूप से स्टॉपेज होगा
-संभवतः अगले सप्ताह से हो सकता है स्टॉपेज
शाजापुर।
...
more...
नईदुनिया प्रतिनिधि
करीब 7 साल से अधूरी इंदौर-अमृतसर ट्रेन के शाजापुर रेलवे स्टेशन पर ठहराव की मांग को आखिरकार रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मंजूरी दे दी है। संभवतः अगले सप्ताह उक्त ट्रेन का शाजापुर स्टेशन पर स्टॉपेज हो जाएगा। शुरुआत में छह माह के लिए ट्रायल होगा फिर स्थायी स्टॉपेज होगा। इंदौर-अमृतसर ट्रेन का स्टॉपेज होने से न सिर्फ शाजापुर के लोगों को इसका फायदा मिलेगा, बल्कि दिल्ली-मथुरा जाने के लिए लगभग हर दिन ट्रेन भी मिल सके गी। विधानसभा चुनाव के कु छ महीने पहले मिली इस सौगात को भाजपा भुनाने में जुटी है। कें द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत के हाथों शाजापुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जा सकती है। हालांकि , ट्रेन के ठहराव की खबर मिलते ही सांसद-विधायक खेमे में सक्रियता बढ़ गई है। दोनों खेमे सांसद-विधायक के प्रयास से ट्रेन के स्टॉपेज की बात कह रहे हैं। बुधवार को पूरे दिन सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल होते रहे।
इंदौर-अमृतसर ट्रेन साप्ताहिक है, जो प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को इंदौर से अमृतसर एवं प्रत्येक गुरुवार-रविवार को अमृतसर से इंदौर के लिए शाजापुर रेलवे स्टेशन से गुजरती है। इसक ा यहां स्टॉपेज नहीं होने के कारण स्थानीय यात्रियों को उज्जैन व अन्य स्थानों से उक्त ट्रेन पकड़ना पड़ती थी। इससे उनका समय और रुपया दोनों ही बर्बाद होते थे। इसलिए पिछले 7-8 साल से लगातार ट्रेन के स्टॉपेज की मांग की जा रही थी। हर रेल बजट में इसकी मांग पुरजोर ढंग से उठती लेकि न पूरी नहीं हुई। आखिरकर वर्षों से अधूरी मांग अब पूरी होने जा रही है। बुधवार को ट्रेन के स्टॉपेज की खबर जैसे ही लोगों तक पहुंची, उन्होंने खुशी जाहिर की। वहीं भाजपाई भी सोशल मीडिया जैसे वॉट्सअप व फे सबुक पर मैसेज वायरल करते रहे।
कें द्रीय मंत्री दिखा सकते हैं हरी झंडी
संभवतः 11 या 14 सितंबर से ट्रेन का शाजापुर में स्टॉपेज हो सकता है। हरी झंडी दिखाने के लिए कें द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत आ सकते हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधि उनसे समय मांग रहे हैं वहीं स्थानीय स्तर पर ट्रेन के स्टॉपेज के दौरान होने वाले कार्यक्रम को लेकर रणनीति भी बनने लगी है। उल्लेखनीय है कि शाजापुर विधायक अरुण भीमावद ने विधानसभा में अशासकीय संकल्प प्रश्न के माध्यम से भारत सरकार एवं रेल मंत्रालय को पत्र लिखा था। वहीं कई बार दिल्ली पहुंचकर रेलमंत्री के सामने मांग भी रखी थी।
सांसद-विधायक खेमे ने वायरल कि ए मैसेज
ट्रेन के स्टॉपेज को भाजपाई पूरी तरह से भुनाने में लगे हैं। हालांकि , सांसद-विधायक खेमे द्वारा वॉट्सअप व फे सबुक पर वायरल हो रहे मैसेज, कमेंट्स भी सुर्खियों में बन गए हैं। दरअसल, एक धड़ा स्टॉपेज में कें द्रीय मंत्री गेहलोत व विधायक भीमावद की महत्वपूर्ण भूमिका बता रहा तो दूसरा धड़ा सांसद मनोहर ऊंटवाल की मेहनत के बाद स्टॉपेज होने की बात कह रहा है। इसके चलते ही बुधवार को पूरे दिन सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल होते रहे। इधर, जिम्मेदार सभी के संयुक्त प्रयास से ट्रेन का स्टॉपेज होने की बात कह रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कु छ माह पहले बेरछा रेलवे स्टेशन पर इंदौर-हबीबगंज इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के स्टॉपेज के दौरान भाजपा में गुटबाजी खुलकर सामने आई थी। इंदौर-अमृतसर ट्रेन के यहां स्टॉपेज होने की खबर के बाद भी गुटबाजी सामने आ रही है।
इस समय आएगी-जाएगी ट्रेन
वर्तमान में उक्त ट्रेन सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शुक्रवार को शाम 6.05 बजे इंदौर से शुरू होकर अमृतसर के लिए शाजापुर से होकर गुजरती है। वहीं गुरुवार व रविवार को रात 10.20 बजे अमृतसर से इंदौर की तरफ जाने के लिए गुजरती है। संभवतः इसी समय पर दो मिनट के लिए ट्रेन का यहां ठहराव हो सकता है। ट्रेन के स्टॉपेज का पूरा शेड्यूल सामने आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
... तो हर दिन मिलेगी दिल्ली, मथुरा के लिए ट्रेन
इंदौर-अमृतसर ट्रेन के स्टॉपेज के बाद लगभग हर दिन दिल्ली व मथुरा के लिए शाजापुर स्टेशन से यात्रियों को सुविधा मिल सकती है, क्योंकि देहरादून व इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस भी अलग-अलग दिनों में यहां से गुजरती है। उनका यहां स्टॉपेज है। ऐसे में अब यात्रियों को लगभग हर दिन दिल्ली, मथुरा आदि स्थानों के लिए ट्रेन शाजापुर से ही मिल सके गी। उन्हें उज्जैन, मक्सी आदि स्थानों से उक्त ट्रेन नहीं पकड़ना पड़ेगी। दूसरी ओर इंदौर से शाजापुर आने के लिए शाम के समय दो ट्रेनें मिलेंगी, जबकि रात में इंदौर जाने के लिए भी ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी।
अभी भी इन सुविधाओं से वंचित शाजापुर का स्टेशन
'ई' श्रेणी के शाजापुर रेलवे स्टेशन पर कई सुविधाओं की कमी है। गुना-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस को चलाने की मंजूरी के बावजूद कई सालों से यह पटरियों पर नहीं दौड़ सकी है। यदि यह ट्रेन चलती तो गुना, राजगढ़, शाजापुर व देवास जिले के व्यापारियों को फायदा होता। व्यापारी समय पर इंदौर आना-जाना आसानी से कर सकते हैं। मक्सी-इंदौर पैसेंजर को गुना से इंदौर तक बढ़ाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। अन्य ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग भी अधूरी है। दूसरी ओर स्थानीय स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की खासी कमी है। प्लेटफार्म नंबर-2 पर शेड नहीं है। न ही ओवरब्रिज है। इससे यात्री पटरियों को पार करके ही इधर से उधर आना-जाना करते हैं। इस दौरान यदि बीच में कोई ट्रेन खड़ी हो तो यात्रियों के लिए कि सी बड़ी आफत से कम नहीं रहता।
कें द्रीय मंत्री आएंगे
- इंदौर-अमृतसर ट्रेन के शाजापुर में स्टॉपेज की मांग लंबे समय से की जा रही थी। आखिरकार रेलमंत्री ने स्टॉपेज को मंजूरी दे दी है। कें द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत व सांसद मनोहर ऊंटवाल की मौजूदगी में आगामी समय में ट्रेन को स्टॉपेज व उसको हरी झंडी दिखाकर रवाना कि या जाएगा। इस ट्रेन के स्टॉपेज से इंदौर, मथुरा, दिल्ली आदि जगह आने-जाने की सहुलियत हो जाएगी। -अरुण भीमावद, विधायक शाजापुर
  
शाजापुर. शहर से करीब 6 किमी दूर ग्राम खेड़ा के पास मंगलवार सुबह रेलवे ट्रैक पर जमकर हंगामा हुआ। काफी संख्या में बच्चे और ग्रामीण ट्रैक पर आ जमे। ट्रेन आई तो उसे भी रुकना पड़ा। पुलिस ने स्थिति को संभाला और ग्रामीणों को समझाकर ट्रेन को रवाना किया। ग्रामीण रेलवे अंडरब्रिज में पानी भरे रहने से मार्ग बंद होने की समस्या का विरोध कर रहे थे।
गौरतलब है कि जिला मुख्यालय स्थित कृषि उपज मंडी के पीछे वाले मार्ग से ग्राम बमोरी, खेड़ा, पिंदोनिया, बरवाल, रामपुरा मेवासा आदि ग्रामों में जाने के लिए एक मार्ग है। पूर्व में इस मार्ग पर रेलवे गेट बना हुआ था। तीन साल पहले रेलवे ने गेट को खत्म कर यहां अंडर ब्रिज बना दिया। बरसात
...
more...
में यह अंडरब्रिज ग्रामीणों के
लिए परेशानी का कारण बन गया। इसमें पानी भरा रहने से यहां वाहन निकलना तो दूर पैदल भी निकलना नामुमकिन हो गया। करीब 5-6 फीट पानी भरा रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हर साल होने वाली परेशानी से निजा नहीं मिलने के कारण सुबह करीब 11 बजे ग्रामीण और स्कूली बच्चे अंडरब्रिज के ऊपर रेलवे ट्रैक पर आ गए। बच्चों ने ट्रैक के बीच खड़े होकर विरोध जताया। इसके बाद ग्रामीणों ने एक लाल रंग की शर्ट को डंडे में लपेट कर लालझंडी के रूप में बीना-रतलाम पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया।
पानी और कीचड़ से गुजरना पड़ता है लोगों को
Patrika Live
खेड़ा के पास बने अंडरब्रिज में पानी भरा हुआ था। इसमें से लोगों का निकलना नामुमकिन सा दिखाई दिया। अंडरब्रिज के पास भी तालाब की तरह पानी भरा हुआ था। इसमें से जैसे-तैसे हिम्मत करके ग्रामीण पैदल और अपने दो पहिया वाहन को लेकर पटरी के पास आ गए। यहां पर अन्य लोगों की मदद से दो पहिया वाहन को पटरी पार कराई। फिर यहां से नीचे उतर कर वापस से कीचड़ और तालाबनुमा भरे पानी से वाहन को बाहर निकालकर मुख्य सड़क पर लाया गया। यहां मौजूद नारायण सिंह, भगवानसिंह आदि ने बताया कि इतना खतरा लेकर रास्ते को पार करना पड़ता है। ऐसे में बच्चों को परेशानी हो सकती है, इसलिए बच्चों को स्कूल नहीं भेज पा रहे है। दूसरे रास्ते से करीब 20 किमी का चक्कर पड़ता है, जबकि यहां से 6 किमी में ही शाजापुर पहुंच जाते है। ग्रामीणों ने बताया कि जब से अंडर ब्रिज बना है तब से हर साल करीब 4 माह तक यही स्थिति रहती है।
जहरीले जानवरों का लगा रहता है डर : ग्रामीणों ने बताया कि यहां से निकलने में हर बार जहरीले जानवरों का भी डर बना रहता है। क्योंकि अनेकों बार अंडरब्रिज में भरे पानी में सांप तैरते हुए दिखाई दिए हैं।
पानी निकासी करने वाले ने दे दिया दूसरे को ठेका : मौके पर अंडरब्रिज से पानी निकालने के लिए एक ही मोटर लगी हुई थी, जो कि समस्या के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। जानकारी लेने पर पता लगा कि पहले रेलवे की ओर से जिस ठेकेदार को अंडर ब्रिज से पानी निकालने के लिए ठेका दिया था उसने अन्य व्यक्ति को ठेका दे दिया।
50 मीटर दूर रुक गई ट्रेन: टै्रक के आसपास ग्रामीणों एवं लालझंडी को देखकर करीब 50 मीटर दूर टे्रन रुक गई। इसके बाद कोतवाली पुलिस पहुंची। ग्रामीणों को ट्रैक से दूर करवाकर ट्रेन को रवाना किया। ग्रामीणों ने प्रशासन, पुलिस व रेलवे को अलग-अलग आवेदन देकर समस्या निराकरण की मांग की।
- अंडर ब्रिज में पानी भरा रहने से ग्रामीणों को हो रही परेशानी का मामला जानकारी में आया है। अंडर ब्रिज में भरे पानी को निकालकर अभी व्यवस्था कर रहे है। बरसात के मौसम के बाद इस समस्या का स्थायी हल किया जाएगा।
आईएम सिद्दिकी, पीआरओ, भोपाल मंडल
  
Jul 31 2016 (20:14) Every Saturday Tuesday, ahead of the train rush 788758 (naidunia.jagran.com)
Other News
WCR/West Central

News Entry# 275520   
  Past Edits
Jul 31 2016 (8:14PM)
Station Tag: Shajapur/SFY added by For Better Managed Indian Railways~/1546020
Stations:  Shajapur/SFY  
बोलाई (शाजापुर)। शाजापुर जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर बोलाई के श्री सिद्धवीर हनुमान मंदिर में प्रति शनिवार और मंगलवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है।
रेलवे स्टेशन पर भी भारी भीड़ रहती है, किंतु सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हैं। श्रद्धालु जान जोखिम में डालकर पटरी पार करते हैं। इस दौरान ट्रेन आने पर अफरा-तफरी मच जाती है। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।
Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy