Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Ammi Jaan kahti thi Railfanning se bada koi dharm nhi hota or koi Railfan chhota nhi hota - Shanzil Kabir

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Sun Jul 3 15:01:59 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search

SML/Shimla (2 PFs)
شملہ     शिमला

Track: Narrow Gauge

Show ALL Trains
Cart Road, Nabha Estate, Shimla - 171004
State: Himachal Pradesh

Elevation: 2086 m above sea level
Zone: NR/Northern   Division: Ambala

No Recent News for SML/Shimla
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 0
Number of Originating Trains: 7
Number of Terminating Trains: 7
0 Follows
Rating: 4.1/5 (57 votes)
cleanliness - good (8)
porters/escalators - good (7)
food - good (7)
transportation - good (7)
lodging - good (7)
railfanning - excellent (7)
sightseeing - excellent (7)
safety - good (7)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 233 News Items  next>>
May 16 (13:32) IRCTC Himachal Tour Package: हिमाचल की खूबसूरत वादियों में मनाएं यादगार छुट्टी, जानिये पैकेज डिटेल (www.naidunia.com)
Tourism
NR/Northern
0 Followers
15109 views

News Entry# 486400  Blog Entry# 5347185   
  Past Edits
May 16 2022 (13:32)
Station Tag: Shimla/SML added by Adittyaa Sharma/1421836

May 16 2022 (13:32)
Station Tag: Chandigarh Junction/CDG added by Adittyaa Sharma/1421836

May 16 2022 (13:32)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Adittyaa Sharma/1421836
IRCTC Himachal Tour Package: हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक खूबसूरत राज्य है। पश्चिमी हिमालय से घिरे हिमाचल प्रदेश को 'बर्फ से ढके पहाड़ों का प्रांत' कहा जाता है। राज्य अपने कई पर्यटक आकर्षणों के कारण दुनिया भर से यात्रियों को आकर्षित करता है, जिसमें शिमला, मनाली, कसोल, डलहौजी और कई अन्य शामिल हैं। बढ़ते तापमान के बीच लोग गर्मी की छुट्टियों में इस जगह की यात्रा करना पसंद करते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रा को और अधिक किफायती और यादगार बनाने के लिए 'ए ब्लिसफुल हॉलिडे इन हिमाचल विद चंडीगढ़' नामक एक हॉलिडे पैकेज बनाया है। जानिये टूर में क्‍या कुछ रहेगा।
दिन 1. यात्रा लखनऊ हवाई अड्डे से शुरू होगी, जहां आप
...
more...
चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरेंगे। चंडीगढ़ पहुंचने के बाद पर्यटकों को शिमला ले जाया जाएगा। दिन भर की यात्रा के बाद, रात भर ठहरने के लिए शिमला के एक होटल में चेक इन करें।
दिन 2. नाश्ते के बाद पर्यटक शिमला की मस्जिदों, वाइसरीगल लॉज, क्राइस्ट चर्च निर्मित, गेयटी थिएटर, ग्रिंडलेज बैंक, स्कैंडल प्वाइंट और प्रसिद्ध शॉपिंग प्लाजा का भ्रमण करेंगे। माल रोड जैसे आस-पास के क्षेत्रों में जाकर शाम का आनंद लें। एक लंबे दिन के बाद, शिमला के होटल में अच्छी नींद लें।
दिन 3. पर्यटकों को नाश्ते के बाद मनाली ले जाया जाएगा। वे कुल्लू घाटी और वैष्णो देवी मंदिर की सुंदरता देखने के लिए रास्ते में रुकेंगे। एक लंबे दिन के बाद मनाली के एक होटल में चेक इन करें और रात बिताएं।
दिन 4. नाश्ते के बाद, आगंतुकों को सोलंग घाटी और रोहतांग दर्रे पर ले जाया जाएगा। स्नो पॉइंट पर खड़े होकर पर्यटक बर्फ से ढके पहाड़ों के बेहतरीन नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। बाद में, उन्हें मनाली के होटल में वापस ले जाया जाएगा, जहां स्वादिष्ट डिनर परोसा जाएगा।
दिन 5. नाश्ते के बाद, हडिंबा मंदिर, मनु मंदिर, वशिष्ठ स्नान, वन विहार, तिब्बती सहित मनाली दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रस्थान करें। मॉल रोड पर स्थानीय बाजार में मठ, क्लब हाउस और खरीदारी। दिन भर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, रात के खाने के लिए होटल वापस आएं।
दिन 6. नाश्ते के बाद पर्यटकों को चंडीगढ़ ले जाया जाएगा। उनके पहुंचने पर उन्हें रॉक गार्डन और सुखना लेक ले जाया जाएगा। दिन की यात्रा के अंत में एक होटल में चेक इन करें और कुछ आराम करें।
दिन 7. नाश्ते के बाद पर्यटकों को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर उतारा जाएगा। वहां से वे मीठी यादों के साथ अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना होंगे।
पैकेज डिटेल
पैकेज का नाम: हिमाचल में एक आनंदमय छुट्टी के साथ चंडीगढ़
डेस्टिनेशन: शिमला, मनाली और चंडीगढ़
यात्रा मोड: विमान, रेलवे स्टेशन
प्रस्थान समय: लखनऊ हवाई अड्डे/1335 घंटे क्लास
रिफ्रेशमेंट: भोजन, नाश्ता और रात का खाना
कुल सीटें 30 सीटें
प्रस्थान दिनांक 02 जून 2022
पैकेज शुल्क: प्रति व्यक्ति सिंगल डबल ट्रिपल बेबी बिस्तर के साथ (5-11 वर्ष) इसके बिना (5 - 11 वर्ष) 47,530 34,050 32,200 26,200 24,600
जानिये इन स्‍थानों के बारे में
शिमला: शिमला अपनी विक्टोरियन वास्तुकला के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, जिसे रिज और मॉल के एक निश्चित हिस्से में देखा जा सकता है। शिमला को हनीमून मनाने वालों के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में भी जाना जाता है। यह बर्फ से ढकी चोटियों के साथ हरी भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। औपनिवेशिक युग के दौरान बनाई गई संरचनाओं के साथ इसकी शानदार प्राकृतिक इनाम, शहर अपनी औपनिवेशिक विरासत को भव्य पुरानी इमारतों, जैसे, आलीशान वाइसरेगल लॉज, आकर्षक लोहे के लैंप पोस्ट और एंग्लो-सैक्सन नामों के साथ बरकरार रखता है।
कुल्लू-मनाली: मनाली भारत की हनीमून राजधानी होने के लिए मशहूर है। यह पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला की बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित है और हरे भरे जंगलों, हरी घास के मैदानों और बहती नीली धाराओं के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। कुल्लू घाटी मनाली और लारजी के बीच ब्यास नदी द्वारा बनाई गई एक विस्तृत खुली घाटी है। यह घाटी अपने मंदिरों और देवदार और देवदार के जंगल और सेब के विशाल बागों से ढकी पहाड़ियों के लिए जानी जाती है।
From the victorian architecture of Shimla with snow-capped peaks, stunning view to the scenic beauty & lush green forest of Kullu-Manali. Explore with IRCTC air tour package starts at ₹32200/- pp* for 7D/6N. For booking & details, visit click here
— IRCTC (@IRCTCofficial) May 13, 2022
May 14 (07:28) हिमाचल: जून में शुरू हो सकता है भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन का चौथा चरण (www.amarujala.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
5055 views

News Entry# 486148  Blog Entry# 5344325   
  Past Edits
May 14 2022 (07:29)
Station Tag: Shimla/SML added by Lovely Sonali/2110848
Stations:  Shimla/SML  
विस्तार भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के चौथे चरण का काम जल्द शुरू हो सकता है। वन विभाग ने बध्यात से बरमाणा तक 11.1 किलोमीटर रेल ट्रैक बिछाने के लिए वन भूमि पर पेड़ों की गिनती पूरी कर ली है। रेललाइन बिछाने के लिए 1,043 पेड़ और बांस के 40 झुंड कटेंगे। नौ गांवों में भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा। वन विभाग ने दिसंबर 2021 में पेड़ों की गिनती करने के बाद अनुमति के लिए फाइल केंद्र सरकार को भेजी थी। रेल ट्रैक के निर्माण के लिए वन भूमि के चौथे और अंतिम चरण के लिए बोर्ड ऑफ इंडिया की अनुमति जून के दूसरे हफ्ते में मिलने की उम्मीद है।विज्ञापनइसके बाद भानुपल्ली से बरमाणा तक 63.1 किलोमीटर रेललाइन के निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा। रेल विकास निगम के तीन और वन विभाग के चार चरणों में बिछाई जा रही रेललाइन के तीन चरणों का रास्ता पहले ही साफ हो चुका है। निजी भूमि के...
more...
अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। अधिकतर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। जो बची है, उसकी प्रक्रिया सामाजिक प्रभाव आकलन के बाद पूरी की जा रही है। पीएमओ कर रहा है परियोजना की समीक्षाभानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन और उदयपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला दोनों परियोजनाएं राष्ट्रीय प्रोजेक्टों में शामिल हैं। उत्तर रेलवे ने भी इस परियोजना को प्राथमिकता में शामिल किया है। परियोजना की समीक्षा पीएमओ कर रहा है। इस कारण इससे जुड़ी सभी औपचारिकताएं तय समय में पूरी की जा रही हैं। बग्गड़ से खतेड़ के लिए बनेगी दो किमी टनल रेललाइन के अंतिम चरण में बग्गड़ से खतेड़ के लिए दो किलोमीटर लंबी टनल का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना की अंतिम टनल टी-20 होगी। साथ ही 100 मीटर पुल का भी निर्माण होगा। रेलवे बोर्ड के संयुक्त महाप्रबंधक अनमोल नागपाल ने बताया कि भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसके टेंडर जारी होंगे। पुल और टनल के साथ रेललाइन के स्टेशन का निर्माण होगा। भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के लिए चौथे फेज की अनुमति एक माह में मिल जाएगी। फाइल बोर्ड ऑफ इंडिया कार्यालय में है। इसकी समीक्षा पीएमओ से हो रही है। इससे जुड़ी औपचारिकताएं जल्द पूरी की जा रही हैं। - अनिल कुमार, मुख्य अरण्यपाल बिलासपुर
Apr 26 (09:31) After 118 yrs, Indian Railways set to add three new toy trains in this state (www.livemint.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
15836 views

News Entry# 484251  Blog Entry# 5325332   
  Past Edits
Apr 26 2022 (09:31)
Station Tag: Shimla/SML added by Khushwinder Singh/1689018

Apr 26 2022 (09:31)
Station Tag: Kalka/KLK added by Khushwinder Singh/1689018
Stations:  Kalka/KLK   Shimla/SML  
For the first time in 118 years, Indian Railways is set to deploy three new toy trains in Himachal Pradesh. According to a report by Hindustan Times, Livemint's sister publication, the trains will be deployed on the Shimla-Kalka route by the end of this year. The coaches of Kalka-Shimla toy trains are being made in the Rail Coach Factory (RCF), Kapurthala, a railway official told the daily.

Design: The coaches of the new train are designed by German manufacturer Linke Hofmann Busch (LHB). There will be a total of 30 new-generation LHB
...
more...
coaches for the toy trains that use a 765 mm narrow gauge.
Facilities: The new trains will be equipped with 180 degrees rotatable chair seats in AC coaches and flip-type seating arrangement in GS coaches. The train will have CCTVs, two emergency alarm push buttons per coach, a passenger announcement system, a passenger information system, WiFi for infotainment and a sink-in LED destination board, an official told the daily.
Coaches: The new Kalka-Shimla toy trains will allow modification in seating patterns, in case of private or group bookings. The coaches will be Vistadome coaches, providing a wider panoramic view, windows with a visible light transmission of glazing (VLT) controllable curved glass in the roof, bodyside bi-foldable doors, sound, and vibration damp floating floor, and LED-based lightning.
The new toy trains will operate on the 96.6-km narrow-gauge tracks, built by the British in 1903.
Apart from Kalka-Shimla, India operates toy trains such as Darjeeling Himalayan Railway, Nilgiri Mountain railway (Tamil Nadu), Matheran Hill railway, and Kangra Valley railway (Himachal Pradesh)
Apr 19 (06:57) विश्व धरोहर दिवस: 113 सालों में एक इंच आगे नहीं बढ़ पाया कालका-शिमला ट्रैक (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
8565 views

News Entry# 483669  Blog Entry# 5308673   
  Past Edits
Apr 19 2022 (06:57)
Station Tag: Shimla/SML added by ✺❈🕊⃝❥͜͡Apna Time Aayega Banda Junction/2111393

Apr 19 2022 (06:57)
Station Tag: Kalka/KLK added by ✺❈🕊⃝❥͜͡Apna Time Aayega Banda Junction/2111393
Stations:  Kalka/KLK   Shimla/SML  
विस्तार यूनेस्को की ओर से विश्व धरोहर घोषित कालका-शिमला हेरिटेज रेल ट्रैक 119 साल का हो गया है। अंग्रेजों ने साल 1903 में कालका और शिमला के बीच रेल सेवा शुरू की थी। 1909 में शिमला रेलवे स्टेशन से शिमला एक्सटेंशन (भलखू रेल संग्रहालय) तक 890 मीटर विस्तार हुआ था। 113 सालों में कालका-शिमला ट्रेन एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पाई है।विज्ञापन1814 से 1816 तक हुए एंग्लो नेपाल युद्ध के बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने शिमला को बेस कैंप बनाया था।1864 में शिमला को ग्रीष्मकालीन राजधानी और ब्रिटिश आर्मी का मुख्यालय बनाया गया। कालका से शिमला को जोड़ने के लिए दिल्ली अंबाला कालका रेलवे कंपनी ने रेल लाइन बिछाने का काम शुरू किया। प्रोजेक्ट के चीफ  इंजीनियर एचएस हैरिंगटन थे। 1898 में प्रोजेक्ट शुरू हुआ और 5 साल बाद 1903 में पूरा हुआ। 9 नवंबर 1903 को ट्रेन का संचालन शुरू हो गया। अंग्रेजों ने किन्नौर जिले के कल्पा...
more...
तक रेल ट्रैक बिछाने की योजना बनाई थी, जो पूरी नहीं हो सकी। 1905 में बना स्टीम इंजन केसी 520 अभी भी शिमला और कैथलीघाट के बीच संचालित किया जाता है।1930 में महात्मा गांधी इसी टॉय ट्रेन से लार्ड इरविन से मिलने शिमला आए थे। ब्रिटिश इंजीनियर मिस्टर बड़ोग के नाम पर बड़ोग रेलवे स्टेशन का नाम रखा गया है। अपने 119 वर्षों के सफर में यह रेलमार्ग कई इतिहास संजोए है। यह रेलमार्ग उत्तर रेलवे के अंबाला डिवीजन में आता है। देश विदेश के सैलानी शिमला के लिए इसी रेलमार्ग से टॉय ट्रेन में सफर का लुत्फ  उठाते हैं। कालका-शिमला रेलमार्ग को केएसआर के नाम से भी जाना जाता है। 1921 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी इस मार्ग से यात्रा की थी।  कालका और शिमला के बीच 19 स्टेशनकालका, टकसाल, गुम्मन, कोटी, जाबली, सनवारा, धर्मपुर, कुमारहट्टी, सोलन, सोलन ब्रूरी, सलोगड़ा, कंडाघाट, कनोह, कैथलीघाट, शोघी, तारादेवी, जतोग, समरहिल, शिमला जुलाई 2008 में मिला विश्व धरोहर का दर्जाकालका-शिमला रेललाइन के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए यूनेस्को ने जुलाई 2008 में इसे वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया था। कनोह रेलवे स्टेशन पर ऐतिहासिक आर्च गैलरी पुल 1898 में बना था। शिमला जाते यह पुल 64.76 किमी पर मौजूद है। आर्च शैली में निर्मित चार मंजिला पुल में 34 मेहराबें हैं।बाबा भलखू के सहयोग से पूरी हुई थी सुरंगकालका से 41 किमी दूर बड़ोग रेलवे स्टेशन के पास बड़ोग सुरंग है, जिसे सुरंग नंबर 33 भी कहते हैं। 1143.61 मीटर लंबी सीधी सुरंग है। इसे बनाते हुए जब दोनों सिरे नहीं मिले थे तो ब्रिटिश इंजीनियर कर्नल बड़ोग ने एक रुपया जुर्माना लगने के कारण आत्महत्या कर ली थी। बाद में बाबा भलखू के सहयोग से यह सुरंग पूरी हुई थी।बॉलीवुड के लिए रहा है आकर्षण का केंद्रकालका-शिमला रेललाइन बॉलीवुड के लिए आकर्षण का केंद्र रही है। 1974 में सुपरहिट फिल्म दोस्त का गाना गाड़ी बुला रही है, इसी मार्ग पर फिल्माया गया था। 1960 में शम्मी कपूर की फिलम ब्वाय फ्रेंड का गाना मुझको अपना बना लो, कालका-शिमला रेलमार्ग पर शूट हुआ। साल 2000 में प्रीति जिंटा की फिल्म क्या कहना के साथ ऑल इज वेल, जब वी मेट, सनम रे और रमैया वस्तावेया जैसी फिल्मों की शूटिंग इस ट्रैक पर हो चुकी है।
Apr 01 (07:54) तैयारी : 10 अप्रैल से दोड़ेगी कालका-शिमला अन रिजर्वड मेल एक्सप्रेस (www.amarujala.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
8584 views

News Entry# 482041  Blog Entry# 5260679   
  Past Edits
Apr 01 2022 (07:54)
Station Tag: Shimla/SML added by 😎😎BBS Raj 🚝 Purushottam Meri jaan😘😘❤ ❤/2086033

Apr 01 2022 (07:54)
Station Tag: Kalka/KLK added by 😎😎BBS Raj 🚝 Purushottam Meri jaan😘😘❤ ❤/2086033
कालका। विश्व धरोहर में शामिल कालका-शिमला रेल मार्ग के रोमांचक सफर का आनंद उठाने वाले सैलानियों के लिए रेलवे विभाग ने एक स्पेशल ट्रेन के संचालन का निर्णय लिया है। इसमें कालका-शिमला अन रिजर्वड मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 10 अप्रैल से 30 जून तक कालका-शिमला मार्ग पर दोड़ेगी और इसमें 7 कोच होंगे।विज्ञापनबता दें कि गर्मियों में भारी संख्या में सैलानी शिमला की और कूच करने के लिए कालका रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं। देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी सैलानी कालका-शिमला टॉय ट्रेन के सफर का आनंद उठाने के लिए यहां पहुंचकर टॉय ट्रेन से शिमला का रूख करते हैं। ऐसे में जब घुमावदार पहाड़ों के बीच से टॉय ट्रेन गुजरती है तो नजारा देखने लायक होता है।एक बजकर पांच मिनट पर चलेगी ट्रेनरेलवे विभाग के मुताबिक ट्रेन संख्या 04543 कालका-शिमला अन रिजर्वड मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन रोजाना चलेगी। यह ट्रेन सैलानियों को लेकर कालका से एक बजकर पांच...
more...
मिनट पर चलेगी और साढे़ 7 बजे शिमला पहुंचेगी। वहीं ट्रेन संख्या 04544 सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर शिमला से कालका के लिए रवाना होगी और दोपहर 3 बजकर 50 मिनट पर कालका पहुंचेगी।ट्रेन चलाने की तैयारियां पूरींदेश-विदेश से कालका रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाले सैलानियों के लिए सात कोच वाली कालका-शिमला अन रिजर्वड मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को चलाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस ट्रेन का संचालन 10 अप्रैल से 30 जून तक होगा। -गोकुल सिंह, रेलवे स्टेशन अधीक्षक।
Page#    Showing 1 to 20 of 233 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy