Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

এক রাজ্য, দুই রাণী।নাম তাদের, শালিমার ও আলিপুরদুয়ার রাজ্যরানী - Dip

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Mon Oct 18 17:42:48 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 1892854-0
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 4691558-0


MDLE/Mandar Hill (3 PFs)
مندار ہیل     मन्दार हिल
[Bounsi]

Track: Construction - Single-Line Electrification

Show ALL Trains
SH 23 , Bounsi , District : Banka, Pin - 813104
State: Bihar

Elevation: 107 m above sea level
Zone: ER/Eastern   Division: Malda Town

No Recent News for MDLE/Mandar Hill
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 16
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 4.2/5 (15 votes)
cleanliness - excellent (2)
porters/escalators - average (2)
food - good (2)
transportation - excellent (2)
lodging - good (1)
railfanning - excellent (2)
sightseeing - excellent (2)
safety - good (2)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 67 News Items  next>>
Godda Ranchi Express गोड्डा-रांची एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो गया है। गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने बुधवार को हरी झंडी दिखाकर गोड्डा से रांची के लिए ट्रेन को रवाना किया। इसके बाद झारखंड की राजधानी रांची और गोड्डा के बीच रेल नेटवर्क जुड़ गया है।

जागरण संवाददाता, गोड्डा/धनबाद। गोड्डावासियों को बुधवार को एक और ट्रेन की सौगात मिल गई । बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बदले सांसद - विधायक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर सांंसद डा. निशिकांत दुबे व
...
more...
विधायक अमित कुमार मंडल के साथ रेल अधिकारी गोड्डा स्टेशन पर मौजूद थे। नई ट्रेन परिचालन को लेकर रेल प्रशासन ने यहां व्यापक तैयारी की थी। स्टेशन पर एलसीडी के जरिये कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया जा रहा था। उद्घाटन समारोह में सांसद दुबे ने रेल विकास को लेकर विपक्षी नेताओं पर हमला बोला। कहा कि गोड्डा में विकास में भी राजनीति हावी है। कुछ लोग कह रहे हैं कि रेल नहीं चलने देंगे। ऐसे लोगों को इलाज की जरूरत है।

An Initiative by Railways towards All-Round-Progress of Jharkhand :
Godda -Ranchi Express (via-Bhagalpur) flagged off at Godda station today. This train provides direct train connectivity between Godda District and Ranchi, the Capital of Jharkhand. pic.twitter.com/ha5Uwu7Kbp

गोड्डा का विकास करने से भाजपा को कोई नहीं रोक सकता

जामताड़ा के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने कहा था कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस को चलने नहीं देंगे। इसका जवाब देते हुए सांसद ने कहा कि गोड्डा में भाजपा को विकास करने से कोई नहीं रोक सकता। पीएम मोदी के जन्मदिन पर संताल परगना में रेल मंत्रालय ने पांच ट्रेनों की सौगात दी। सांसद ने रेलवे के जीएम से गोड्डा स्टेशन में स्केलेटर लगाने की मांग की। कहा कि स्टेशन काफी ऊंचाई पर है। दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को परेशानी होती है। इसलिए यहां स्केलेटर जरूरी है। सांसद ने यह भी कहा कि रेलवे की कुल आमदनी का 40 फीसद झारखंड से आता है। इसलिए झारखंड पर अधिक ध्यान देना होगा। रेल परिवहन के मामले में झारखंड सबसे पिछड़ा हुआ है। कहा कि गोड्डा से पाकुड़ और महागामा लाइन को भी आने वाले दिनों में पूर्ण कराना है।

Godda - Ranchi Express ( Via-Bhagalpur) flagged off at Godda station today (29.9.2021). pic.twitter.com/iv8mfbgoCi

गोड्डा विधायक ने खुद को निशिकांत दुबे का बताया हनुमान

वही विधायक अमित मंडल ने नई ट्रेन चलाने पर पीएम मोदी और रेल मंत्री को बधाई दी। कहा कि सांसद अगर राम हैं तो हम हनुमान बन कर जनता की सेवा में लगे रहेंगे। इधर स्टेशन में विधि व्यवस्था को लेकर स्थानीय पुलिस के साथ ही आरपीएफ जवानों की तैनाती की गई थी। आरपीएफ जवानों ने पूरे स्टेशन को पुलिस छावनी में तब्दील कर रखा था। बुधवार की सुबह से रेलवे के आलाधिकारी भी यहां कैंप कर रहे थे। गोड्डा में एक्सप्रेस ट्रेन के रखरखाव की सुविधा नहीं रहने के कारण फिलहाल भागलपुर से ही रांची एक्सप्रेस को तैयार कर गोड्डा से चलाया जा रहा है। यहां पर वाशिंग पिट, जलापूर्ति सहित अन्य सुविधाओं में अभी समय लगेंगे लेकिन रेल प्रशासन इस दिशा में गंभीर है। इधर रांची के लिए सीधी ट्रेन के परिचालन होने से लोगों में उत्साह दिखा। काफी संख्या में स्थानीय लोग स्टेशन परिसर पहुंचे थे।

Running of Ranchi-Godda-Ranchi
(tri-weekly) Special train pic.twitter.com/wGUXDnVOqk

ट्रेन के रूट में हो सकता बदलाव

मालदा डिवीजन के अधिकारियों ने माना है तो फिलहाल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसके रूट में बदलाव होंगे। इस पर मंथन चल रहा है। रेलवे के मुताबिक सप्ताह में इस ट्रेन को तीन दिन चलाना है। अगले साल तक गोड्डा-हंसडीहा-सरैयाहाट-देवघर रेलखंड शुरू होने पर गोड्डा मेन लाइन से जुड़ जाएगा। इसके बाद कई ट्रेन के रूट बदलेंगे व नई ट्रेन चलेगी। उद्धाटन के दिन रांची ट्रेन एक बजकर पंद्रह मिनट पर खुलेगी लेकिन सामान्य दिनों में इसका समय दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर रांची के लिए प्रस्थान करना होगा। उक्त ट्रेन फिलहाल गोड्डा- हंसडीहा-भागलपुर- क्यूल-धनबाद होते हुए रांची जायेगी। इसके साथ ही गोड्डा के लोगों भागलपर जमालपुर से लेकर क्यूल तक के लिए भी ट्रेन मिलेगी।
यही नहीं गोड्डा से हावड़ा ट्रेन को लेकर भी सांसद डा.निशिकांत दुबे ने कहा कि इस दिशा में कार्रवाई चल रही है। इस बाबत मालदा डिवीजन से सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने कहा कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर रांची के लिए गोड्डा से उद्धाटन के दिन रवाना होगी। इसके बाद अन्य दिन बुधवार,शुक्रवार व रविवार को यह 12:40 बजे गोड्डा से खुलेगी। इसके साथ ही ट्रेन परिचालन को लेकर रूट से संबंधित जो भी यात्री के सुझाव आयेंगे उन्हें वरीय अधिकारी तक पहुंचाया जायेगा। जनता को बेहतर सुविधा देने को रेलवे प्रतिबद्ध है।

नहीं लगेगा स्पेशल किराया

रेलवे ने गोड्डा से रांची के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करने के साथ ही यात्रियों की जेब का भी ख्याल रखा है। इस ट्रेन में सफर के लिए त्यौहार स्पेशल ट्रेन जैसा अतिरिक्त किराया नहीं चुकाना होगा। पहले की तरह सामान्य किराया चुका कर ही यात्री सफर कर सकेंगे। सेकंड सीटिंग से फर्स्ट एसी तक सफर की अनुमति मिलेगी। भीड़ बढ़ने पर यात्री ट्रेन में तत्काल कोटे से भी टिकट बुक करा सकेंगे। 

556 दिनों बाद पटरी पर लौटी, मिल गया एक्सटेंशन
पिछले साल कोरोना काल की वजह से रांची भागलपुर एक्सप्रेस को 22 मार्च 2020 से ही बंद कर दिया गया था। बाद में परिस्थिति सामान्य होने के बाद ज्यादातर ट्रेन पटरी पर लौट गई। रांची भागलपुर एक्सप्रेस को रोक कर रखा गया। इस बीच रेलवे ने इस ट्रेन को रांची से गोड्डा के बीच चलाने की मंजूरी दे दी। अब पूरे 556 दिनों के बाद ट्रेन फिर से पटरी पर लौट रही है।

बिहार जाने के लिए मिल गई एक और ट्रेन

रांची-गोड्डा एक्सप्रेस के चलने से न सिर्फ संताल तक पहुंचने के लिए सीधी रेल सेवा शुरू हो गई बल्कि झारखंड से बिहार के लिए भी एक और नई ट्रेन मिल गई। अभी रांची से भागलपुर के बीच बंगाल होकर वनांचल एक्सप्रेस चलती है। अब रांची से भागलपुर होकर गोड्डा तक ट्रेन चलेगी। इससे भागलपुर और आसपास तक पहुंचने के लिए एक और ट्रेन मिल जाएगी।

Rail News
29975 views
Sep 30 (09:01)
Sanaya Rajput
Berational~   269 blog posts
Re# 5079570-1            Tags   Past Edits
Dubeyji clearly mentioned.....
18619 ko godda extend nai kiya Qki isse Sunil Soren ko political Loss tha.....
It means ab 2024election tk DUMKA Ranchi IC godda nai jyegi.....uske baad ka nai pata
tb tk Bgp ki 8603 train lia jyega godda ke liye
after
...
more...
Hsda-mohanpur line completions remaining 4days with short route for Godda

32269 views
Sep 30 (09:09)
jigyasusingh47
JigyasuSinghRF^~   10320 blog posts
Re# 5079570-2            Tags   Past Edits
Newspaper mein jo likkha rhga maan logge...Yeah Jygi hi nhi bgp/jmp se permanent diversion sgg/jmp k liye only train h jk k liye...bkki 4 days m socha jyga short route krne ..Khud dubey jee bolle iss train ko as ice use krga bgp/kiul jnne koi issko rnc hardly legga..This train only serves and fills from bgp/jmp currently also.

24640 views
Oct 01 (00:20)
Godda need 18619 RNC INC
Micky~   192 blog posts
Re# 5079570-3            Tags   Past Edits
Bgp ki trains ek ke bad ek koi Jmp to koi Godda extend ki gyi
ab train hi le lena bilkul galat hoga,
गोड्डा गोड्डा वासियों को बुधवार को एक और ट्रेन की सौगात मिलने जा रही|

संवाद सहयोगी, गोड्डा : गोड्डा वासियों को बुधवार को एक और ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वीडियो कांफ्रेसिग के जरिए नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। मौके पर स्थानीय सांसद डा. निशिकांत दुबे व स्थानीय विधायक अमित कुमार मंडल सहित रेल अधिकारी गोड्डा स्टेशन पर मौजूद रहेंगे। नई ट्रेन परिचालन को लेकर रेल प्रशासन ने भी तैयारी पूरी कर ली है।
...
more...


स्टेशन पर एलडीसी लगाने के साथ ही अन्य संसाधन लगाए जा रहे हैं। विधि व्यवस्था को लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ ही आरपीएफ की तैनाती की जा रही है। जवानों का आना शुरू हो चुका है। मंगलवार की देर शाम या बुधवार की सुबह रेल विभाग के आलाधिकारी भी यहां कैंप करेंगे। गोड्डा में एक्सप्रेस ट्रेन के रखरखाव की सुविधा नहीं रहने के कारण फिलहाल भागलपुर से ही रांची एक्सप्रेस को तैयार कर गोड्डा से चलाया जाएगा। यहां पर वाशिग पिट, जलापूर्ति सहित अन्य सुविधाओं में अभी एक वर्ष लगेंगे। पूरी सुविधा होने के बाद ट्रेनों का रखरखाव गोड्डा से ही होगा।

इधर रांची के लिए सीधी ट्रेन के परिचालन को लेकर लोगों में उत्साह है। हालांकि काफी घुमकर जाने के कारण इसके आने जाने में काफी समय लगेगा। इस संबंध में मालदा डिवीजन के अधिकारियों ने माना है तो फिलहाल ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसके रूट में बदलाव होंगे। इस पर मंथन चल रहा है। रेलवे के मुताबिक सप्ताह में इस ट्रेन को तीन दिन चलाना है। अगले साल तक गोड्डा-हंसडीहा-सरैयाहाट-देवघर रेलखंड शुरू होने पर गोड्डा मेन लाइन से जुड़ जाएगा। इसके बाद कई ट्रेन के रूट बदलेंगे व नई ट्रेन चलेगी।

उद्धाटन के दिन रांची ट्रेन एक बजकर पंद्रह मिनट पर खुलेगी लेकिन सामान्य दिनों में इसका समय दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर रांची के लिए प्रस्थान करना होगा। उक्त ट्रेन फिलहाल गोड्डा- हंसडीहा-भागलपुर- क्यूल-धनबाद होते हुए रांची जायेगी।

इसके साथ ही गोड्डा के लोगों भागलपर जमालपुर से लेकर क्यूल तक के लिए भी ट्रेन मिलेगी। यही नहीं गोड्डा से हावड़ा ट्रेन को लेकर भी सांसद डा.निशिकांत दुबे ने कहा कि इस दिशा में कार्रवाई चल रही है। इस बाबत मालदा डिवीजन से सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने कहा कि गोड्डा-रांची एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर रांची के लिए गोड्डा से उद्धाटन के दिन रवाना होगी। इसके बाद अन्य दिन बुधवार,शुक्रवार व रविवार को यह 12:40 बजे गोड्डा से खुलेगी। इसके साथ ही ट्रेन परिचालन को लेकर रूट से संबंधित जो भी यात्री के सुझाव आयेंगे उन्हें वरीय अधिकारी तक पहुंचाया जायेगा एक बार शुरू तो हो जाय। जनता को बेहतर सुविधा देना रेल का प्रयास है।

------------------------ गोड्डा रांची एक्सप्रेस का गोड्डा से खुलने का समय गोड्डा- 12:40 बजे दोपहर पोड़ैयाहाट- 01:07 हंसडीहा- 01:37 मंदारहिल- 02:32 बाराहाट- 02:56 भागलपुर- 04:35 शाम सुल्तानगंज- 05:24 जमालपुर- 06:09 क्यूल- 07:30 रात जमुई- 08:13 झाझा- 09:10 जसीडीह- 09:52 मधुपुर- 10:22 धनबाद- 01:15 बोकारो- 03:05 मुरी- 04:15 रांची- 5:45 सुबह

----------------- रांची से गोड्डा एक्सप्रेस का रांची से खुलने का समय रांची- 3:00 बजे शाम मुरी- 04:12 बोकारो-05:30 धनबाद- 7:10 रात मधुपुर- 9:27 जसीडीह-9:52 झाझा- 10:45 जमुई- 11:13 रात क्यूल- 11:55 जमालपुर- 1:26 सुल्तानगंज- 02:04 भागलपुर- 03:15 सुबह बाराहाट- 04:28:
मंदारहिल- 04:52 हंसडीहा- 05:30 पोड़ैयाहाट- 06:23 गोड्डा- 7:20 बजे सुबह |
Sep 23 (02:59) बाराहाट से दुमका तक सीआरएस निरीक्षण 25 को (www.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
ER/Eastern
0 Followers
34111 views

News Entry# 465580  Blog Entry# 5072916   
  Past Edits
Sep 23 2021 (02:59)
Station Tag: Dumka/DUMK added by Pankaj/1718748

Sep 23 2021 (02:59)
Station Tag: Bhagalpur Junction/BGP added by Pankaj/1718748

Sep 23 2021 (02:59)
Station Tag: Mandar Hill/MDLE added by Pankaj/1718748

Sep 23 2021 (02:59)
Station Tag: Barahat Junction/BHLE added by Pankaj/1718748

Sep 23 2021 (02:59)
Train Tag: Jamalpur - Howrah Kavi Guru Special/03016 added by Pankaj/1718748

Sep 23 2021 (02:59)
Train Tag: Howrah - Jamalpur Kavi Guru Special/03015 added by Pankaj/1718748
भागलपुर। मंदारहिल रेलखंड पर बाराहाट से दुमका के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। इसका सीआरएस निरीक्षण 25 सितंबर को होना है। इस बारे में डिविजन के स्तर से तैयारी की जा रही है। रेलवे आरई विभाग की ओर से भी सभी तैयारी कर ली गई है। इस रेलखंड पर पिछले मंगलवार को इलेक्ट्रिक ईंजन का ट्रायल भी किया गया था। बाराहाट से दुमका तक विद्युतीकरण को सीआरएस से हरी झंडी मिलने के बाद इस रेलखंड पर भागलपुर से हावड़ा तक इलेक्ट्रिक ईंजन से ट्रेन चलने लगेगी। सबसे पहले कविगुरु एक्सप्रेस को इलेक्ट्रिक ईंजन से चलाया जाएगा।

4 Public Posts - Thu Sep 23, 2021

9 Public Posts - Sat Sep 25, 2021

13746 views
Sep 26 (08:12)
Show some Mercy on DUMKA
Lokesh9304~   408 blog posts
Re# 5072916-14            Tags   Past Edits
Poles lag rhe h

Rail News
10959 views
Sep 29 (15:46)
Show some Mercy on DUMKA
Lokesh9304~   408 blog posts
Re# 5072916-15            Tags   Past Edits
Any update about CRS date

10866 views
Sep 29 (15:54)
AJ®
amit1407^~   14485 blog posts
Re# 5072916-16            Tags   Past Edits
Abtak to nahi sune kuch

10590 views
Sep 29 (15:58)
GoCoronaGo
satyajeet~   1981 blog posts
Re# 5072916-17            Tags   Past Edits
Train inauguration se fursat milega tab na🙄

9549 views
Sep 29 (16:31)
Bigg boss 13
PURVANCHALEXPRE~   2803 blog posts
Re# 5072916-18            Tags   Past Edits
Aaj se fursat hi fursat hai 😂
भागलपुर-हंसडीहा रूट पर अगले महीने से इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ने लगेगी। 95 फीसद काम पूरा हो चुका है। रविवार को डीआरएम ने इसका निरीक्षण किया। उन्‍होंने बताया‍ कि इलेक्ट्रिक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाने से कम समय में आप...!

जाटी , बौंसी / बाराहाट (बांका)। मालदा डिवीजन के डीआरएम यतेंद्र कुमार रविवार को मंदार हिल रेलवे स्टेशन पहुंचकर विद्युतीकरण कार्यों का निरीक्षण किया। पत्रकारों से बातचीत में बताया कि बाराहाट से दुमका तक विद्युतीकरण का कार्य अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा । विद्युतीकरण कार्य 95 प्रतिशत तक हो चुका है। चेङ्क्षकग का काम
...
more...
चल रहा है जो फाइनल स्टेज पर है। विद्युतीकरण होने से ट्रेन की गति तेज हो जाएगी। आने वाले दिनों में अल्टरनेट के रूप में इस रूट से काफी संख्या में ट्रेनों का परिचालन होगा। ट्रेनों की परिचालन के बाद यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाई जाएगी। मंदार हिल स्टेशन पर यात्री शेड का निर्माण कराया जाएगा। गोड्डा से पीरपैंती

-अक्टूबर से भागलपुर-हंसडीहा रेलखंड पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेने

-पहले की तुलना में कम समय में यात्रा होगा पूरा

-मालदा डिविजन के डीआएएम ने किया भागलपुर हंसडीहा रूट का निरीक्षण


मंदार हिल रेलवे स्टेशन पर यात्री शेड का निर्माण होगा

रेलवे लाइन का विस्तार किया जाएगा। हंसडीहा से गोड्डारेलवे रुट में भी अगले छह महीने में विद्युतीकरण कार्य शुरू किया जाएगा । अतिक्रमण के बारे में डीआरएम ने बताया कि मामला संज्ञान में हैं। रेलवे की जमीन से अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। मौके पर डीआरएम ने दो नंबर प्लेटफार्म पर कुछ देर के लिए रुककर विद्युतीकरण कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान मुख्य रूप से सिनियर डीओएम राजेश कुमार,डीएसटी एसपी यादव,डीएमई,टी आरडी सहित रेलवे के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


गोड्डा से पीरपैती रेलखंड पर भी चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन
बाराहाट: भागलपुर-हंसडीहा रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद इस रेलखंड पर मेमू ट्रेन भी दौड़ेगी। जिससे यात्रियों को समय की बचत होगी। इसके अलावा गोड्डा-पीरपैती रेलखंड पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेनों के परिचालन के लिए विद्युतीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। ये इस रेलखंड का ड्रीम प्रोजेक्ट है। वे रेलवे सैलून से भागलपुर-हंसडीहा रेलखंड के विद्युतीकरण व रेलवे के कार्याे का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

Rail News
20465 views
Sep 05 (18:04)
Rajeshkrsbokaro
Rajeshkrsbokaro~   1173 blog posts
Re# 5059722-1            Tags   Past Edits
1 compliments
Railway line bnne k baad !!
गोड्डा पीरपैती रेलखंड पे विद्युतीकरण?????🤔

Rail News
15943 views
Sep 05 (21:46)
Bengal Me Maut ka khela Band Ho
MrMultiTalented~   2029 blog posts
Re# 5059722-2            Tags   Past Edits
Electrification is good step.
इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन परिचालन शुरू होने के बाद भागलपुर-दुमका रेल सेक्शन पर मेमू ट्रेन (मेन लाइन मल्टीपल ट्रेन) भी दौड़ेगी। इससे यात्रियों को समय की बचत होगी। वर्तमान में भागलपुर से दुमका की दूरी तय करने में ट्रेनों को तीन से चार घंटे लगते हैं।

संवाद सहयोगी, हंसडीहा ( दुमका )। भागलपुर-दुमका रेलखंड पर विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब कार्य को परखने के लिए रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण में सब कुछ ठीक रहा तो इस रूट पर जल्द ही यात्रियों को इलेक्ट्रिक ट्रेनों में
...
more...
सफर करने का मौका मिल सकता है। निरीक्षण को लेकर निर्माण एजेंसी और रेल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। रेलवे के अधिकारी जल्द ही सौ की स्पीड से इलेक्ट्रिक लोको दौड़ाकर स्पीड ट्रायल करने वाले हैं। इसके बाद चीफ इलेक्ट्रिक डायरेक्टर का भी निरीक्षण होना है। इसके बाद जल्द ही सीआरएस निरीक्षण के कयास लगाए जा रहे हैं।

सितम्बर के पहले पखवाड़े में सीआरएस निरीक्षण होने की उम्मीद है। इसमें भागलपुर-दुमका रेलखंड में बाराहाट से दुमका के बीच विद्युतीकरण का निरीक्षण होना है। सीआरएस में पावर हाउस, विद्युत लाइन, सिग्नल, ट्रेन चलाने के लिए पैनल रूम का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जायजा लिया जाएगा। इसके बाद स्पीड ट्रायल करेंगे। सीआरएस निरीक्षण के लिए तारीख का निर्धारण होना बाकी है पर, रेल प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। सीआरएस निरीक्षण में सब कुछ ठीक रहा तो इस रूट पर जल्द ही ट्रेनों को संचालन शुरू हो जाएगा।

भागलपुर-दुमका के बीच चलेगी मेमू ट्रेन, कविगुरु व हमसफ़र में लगेगा इलेक्ट्रिक इंजन

इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन परिचालन शुरू होने के बाद भागलपुर-दुमका रेल सेक्शन पर मेमू ट्रेन (मेन लाइन मल्टीपल ट्रेन) भी दौड़ेगी। इससे यात्रियों को समय की बचत होगी। वर्तमान में भागलपुर से दुमका की दूरी तय करने में ट्रेनों को तीन से चार घंटे लगते हैं। इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलने के बाद यह दूरी दो-ढाई घंटे में तय होगी। साथ ही हावड़ा से जमालपुर के बीच दुमका, हंसडीहा के रास्ते चलने वाली कविगुरु एक्सप्रेस व गोड्डा-नई दिल्ली हमसफ़र एक्सप्रेस में इलेक्ट्रिक इंजन लगने का रास्ता साफ हो जाएगा।

भागलपुर से बाराहाट व रामपुरहाट से दुमका के बीच विद्युतीकरण का हो चुका है सीआरएस

74 किलोमीटर लंबे भागलपुर-दुमका रेलखंड पर भागलपुर से बाराहाट के बीच इसी साल 16 मार्च को रेल विद्युतीकरण का सफल सीआरएस हो चुका है। बाराहाट से हंसडीहा और हंसडीहा से दुमका के बीच विद्युतीकरण का काम कोरोना महामारी के कारण अधूरा रह गया था। वहीं 62 किमी लम्बाई वाले दुमका-रामपुरहाट रेलखंड पर पहले चरण में हरिणसिंगा और रामपुरहाट स्टेशन के बीच अक्टूबर 2020 में विद्युतीकरण कार्य का सीआरएस निरीक्षण हो चुका है। जबकि दूसरे चरण में हरिणसिंगा से दुमका के बीच इसी साल 25 फरबरी को विद्युतीकरण का सीआरएस हो चुका है। दुमका से देवघर के बीच पोल लगाने का काम शुरू हो चुका है तो हंसडीहा-गोड्डा के बीच भी विधुतीकरण के लिए मंडल स्तर पर बात चल रही है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार 2023 तक सभी रेलमार्ग का विद्युतिकरण करने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है।

दुमका स्टेशन में बन रहा 25 किलोवाट का सब स्टेशन
भागलपुर-दुमका रेलखंड में किये गये विद्युतिकरण को लेकर इस लाइन पर बिजली आपूर्ति के लिए दुमका स्टेशन पर 25 किलोवाट का सब स्टेशन का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है, जबतक यहां बिजली सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा नहीं होता है, तब तक इस रेल खंड पर बिजली की आपूर्ति सबौर या रामपुरहाट बिजली सब स्टेशन से कराते हुए इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन कराया जाएगा। बांका स्टेशन में भी बिजली सब स्टेशन निर्माण का कार्य चालू है।

Rail News
30298 views
Sep 01 (12:13)
Rajeshkrsbokaro
Rajeshkrsbokaro~   1173 blog posts
Re# 5056081-1            Tags   Past Edits
गया किऊल इलेक्ट्रिक लाइन होने के पहले भी ऐसा ही कहा जा रहा था पर हुआ कुछ भी नहीं ,अब डबलिंग होने के बाद कुछ सुधार की उम्मीद है । हां रेलवे को फायदा जरूर होगा

Rail News
29206 views
Sep 01 (15:01)
Sanaya Rajput
Berational~   269 blog posts
Re# 5056081-2            Tags   Past Edits
Dumka ka koi future nai nazar aa raha h passenger train ko leke.......train aye more than 10yrs ho gya phir bhi koi khass train nai mila kewal passenger train wo bhi 2 se 3,(except 8619 n 3016)
Madhupur Deoghar Godda sb jagah washing pit n yard bn rha future ke liye.....but dumka ke liye kuch nai
Page#    Showing 1 to 20 of 67 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy