Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Nov 17 18:44:33 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
PostPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search

BDL/Vindhyachal (3 PFs)
ودھياچل     विंध्याचल

Track: Double Electric-Line

Mirzapur
State: Uttar Pradesh

Elevation: 86 m above sea level
Zone: NCR/North Central   Division: Allahabad

Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 51
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 3.0/5 (25 votes)
cleanliness - good (3)
porters/escalators - average (3)
food - average (3)
transportation - average (3)
lodging - average (3)
railfanning - good (4)
sightseeing - good (3)
safety - average (3)

Nearby Stations

BEO/Birohe 5 km     MZP/Mirzapur 7 km     GAE/Gaipura 12 km     JHG/Jhingura 16 km     JIA/Jigna 19 km     PRE/Pahara 23 km     MNF/Manda Road 27 km     DAP/Dagmagpur 31 km     UND/Unchdih 35 km     CAR/Chunar Junction 39 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 59 News Items  next>>
  
महाकुंभ मेले को लेकर रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। मेले में पहुंचने के लिए देश के हर कोने से स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। साथ ही यात्रियों को मेेले में शामिल होने के लिए महाकुंभ के दौरान 15 दिन पहले अनारक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा दी जाएगी। हालांकि, इस टिकट पर रिफंड सुविधा नहीं मिलेगी। रेलवे ने बुकिंग काउंटरों पर भीड़ कम करने के लिए भी इस तरह का प्रावधान किया है। रेल मंत्रालय के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार अगले साल 11 जनवरी से 6 मार्च के बीच अनारक्षित टिकट 15 दिन पहले लिए जा सकेंगे। इलाहाबाद क्षेत्र के 12 स्टेशन से आने व जाने के लिए रेलवे इस तरह की सुविधा देगादेश के किसी भी स्टेशन से महाकुंभ मेले के लिए इलाहाबाद क्षेत्र के 12 स्टेशनों का यात्रा टिकट लिया जा सकेगा। इनमें मुख्य रूप से इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, नैनी, सूबेदारगंज, रामबाग, प्रयाग, प्रयागघाट, दरागंज, फाफामऊ,...
more...
झूसी, विध्यांचल, छिवकी रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रेलवे अधिकारियों के अनुसार नागपुर का कोई यात्री इलाहाबाद मेला क्षेत्र के किसी भी स्टेशन की ओर जाने और वापस आने का टिकट खरीदना चाहता है तो वह 15 दिन पहले टिकट खरीद सकता है।
  
Oct 29 (19:06) दीपावली व छठ पूजा पर्व पर बढ़ी रेलवे स्टेशन की सुरक्षा (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
1740 views

News Entry# 367130  Blog Entry# 3950249   
  Past Edits
Oct 29 2018 (19:06)
Station Tag: Mirzapur/MZP added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Oct 29 2018 (19:06)
Station Tag: Vindhyachal/BDL added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Mirzapur/MZP   Vindhyachal/BDL  
जागरण संवाददाता, मीरजापुर : दीपावली व छठ पूजा के मद्देनजर मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन पर व ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। प्लेटफार्मों के अलावा आउटरों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए जीआरपी व आरपीएफ के अलावा अतिरिक्त फोर्स बल लगाए जाएंगे। इस दौरान जहरखुरानों व जेबकतरों तथा उचक्कों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। हालांकि दोनों थाना प्रभारियों द्वारा उच्चाधिकारियों से अतिरिक्त फोर्स की मांग की गई थी जिसकी मंजूरी मिलने के साथ तत्काल फोर्स भी उपलब्ध करा दिया गया।
दीपावली व छठ पूजा ऐसा पर्व है कि कही भी व्यक्ति रहे उसे इस पर्व पर अपने घर परिवार पहुंचना ही पड़ता है। दिल्ली, मुंबई, गुजरात, चेन्नई तथा अन्य प्रांतों
...
more...
में कमाने के लिए लोग जाते है और पर्व पर वापसी घर को लौटते हैं। वही जहरखुरान, जेबकतरा, उचक्कागिरी गिरोह रेल यात्रियों को लूटने के लिए भी सक्रिय हो जाते है। ऐसे में यात्रियों की जानमाल की सुरक्षा को कोई खतरा न हो इसके लिए जीआरपी व आरपीएफ ने कमर कस लिया है और सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की कवायद शुरु कर दिया है। जीआरपी प्रभारी केदारनाथ मौर्य ने बताया कि रेलवे पुलिस अधीक्षक से चौबीस कांस्टेबल एक एसआई की मांग की गई थी, जिसे मंजूरी के साथ फोर्स उपलब्ध भी करा दिया गया है। वही आरपीएफ प्रभारी सत्येंद्र यादव ने बताया कि उच्चाधिकारियों द्वारा दो प्लांटून फोर्स उपलब्ध कराया दिया गया है, बताया कि फोर्स रात में पहुंच जाएंगी।
29 से 15 नवबंर तक अतिरिक्त सुरक्षा
सात नवंबर को दीपावली व 13 नवंबर को छठ पूजा है। जिसको देखते हुए 15 नवंबर तक अतिरिक्त फोर्स ¨वध्याचल व मीरजापुर स्टेशन पर चौकसी बरतेगी। इनके साथ समस्त चौकी व थानों की भी फोर्स यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो इसके लिए जहरखुरानों पर पैनी नजर रखेगी।
आउटर पर रात में रहेगी ड्यूटी
मीरजापुर व ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन के आउटरों पर रात में अतिरिक्त ड्यूटी लगाई जाएगी। पुलिस ने बताया कि लाइन क्लीयर न होने के कारण बीच में ही ट्रेन रात में रुक जाती है। इन स्थानों पर भी रात में ड्यूटी रहेगी। पूर्वी व पश्चिमी छोर पर हाइमास्ट से होगी रोशनी मीरजापुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी व पश्चिमी छोर पर लाइट की कोई व्यवस्था न होने के कारण जीआरपी प्रभारी ने रेलवे अधिकारियों से रोशनी की व्यवस्था करने की मांग की थी। रेल यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दोनों स्थानों पर रेलवे ने हाइमास्ट लगाने का निर्णय लिया है।
  
Oct 18 (18:29) कोच डिस्प्ले चालू न होने से यात्रियों का हंगामा (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
1338 views

News Entry# 365306  Blog Entry# 3913221   
  Past Edits
Oct 18 2018 (18:29)
Station Tag: Vindhyachal/BDL added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Vindhyachal/BDL  
जागरण संवाददाता, ¨वध्याचल (मीरजापुर) : ¨वध्याचल स्टेशन पर शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन नवमी पर गुरुवार की सुबह प्लेटफार्म पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर ट्रेन कोच नंबर न दिखने के कारण यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ट्रेन रुकने के बाद भी नहीं शो करने पर यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और ट्रेन न छूटने पाए ऐसे में कई यात्री जनरल बोगी में ही घुस गए वही कई ट्रेन में चढ़ भी नहीं पाए। आक्रोशित यात्री स्टेशन मास्टर कक्ष में घुस गए और हंगामा करने लगे। सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस के हस्तक्षेप पर मामला शांत कराया गया।
विश्व प्रसिद्ध ¨वध्य धाम में शारदीय नवरात्र मेले में प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां ¨वध्यवासिनी के दर्शन हेतु
...
more...
¨वध्याचल रेल मार्ग से पहुंचते है। दर्शन करने के बाद वापस प्लेटफार्म पर पहुंचे। जहां अपने द्वारा रिजर्वेशन कराएं आरक्षित बोगी में सवार होने के लिए कोच संख्या को खोजने के लिए कोच डिस्प्ले की तरफ नजर दौड़ाया लेकिन वे बंद पड़े हुए थे। जिससे लोग एक बार सोचे कि ट्रेन स्टेशन के आसपास पहुंचने पर हो सकता है चालू हो जाए लेकिन ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने क्या रुकने के बाद भी नहीं चालू हुआ। जिससे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और अपने कोच को खोजने के लिए इधर उधर दौड़ने लगे। यह वाकया सुबह इलाहाबाद, नई दिल्ली तथा हावड़ा जाने वाली कई ट्रेनों के साथ हुआ।
वाराणसी या इलाहाबाद से आने वाले ट्रेनों का लोकेशन सही नहीं मिलने के कारण कभी-कभी डिस्प्ले चालू नहीं हो पाता है। खराबी नहीं है सभी डिस्प्ले बोर्ड सही है।
एके श्रीवास्तव, स्टेशन अधीक्षक ¨वध्याचल।
  
Oct 10 (10:51) आरपीएसएफ, आरपीएफ व जीआरपी की सुरक्षा घेरे में रहेगा ¨वध्याचल स्टेशन (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
1072 views

News Entry# 363612  Blog Entry# 3884346   
  Past Edits
Oct 10 2018 (10:52)
Station Tag: Vindhyachal/BDL added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Vindhyachal/BDL  
जागरण संवाददाता, मीरजापुर : शारदीय नवरात्र मेले के दौरान ¨वध्याचल रेलवे स्टेशन पर इस बार तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इस दौरान रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) व आरपीएफ के जवानों के अलावा आरपीएफ के मेला सहायक सुरक्षा आयुक्त, दो इंस्पेक्टर, आठ एसआइ तथा दो डाग स्क्वायड टीम मौजूद रहेगी। वही जीआरपी एसपी द्वारा एक प्लाटून पीएसी, दस उपनिरीक्षक, पचास आरक्षी, पांच महिला आरक्षी स्टेशन पर ट्रेनों से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था में करेंगी। आरपीएफ थाने के प्रभारी सुरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि रेलवे सुरक्षा विशेष बल के साठ जवान तथा आरपीएफ के पचास जवानों के सुरक्षा घेरे में ¨वध्याचल स्टेशन के समस्त प्लेटफार्म व परिसर रहेगा। इसके अलावा डाग स्क्वायड टीम होगी। उन्होंने बताया कि नौ अक्टूबर को पहुंच फोर्स पहुंच जाएगी और दस से लेकर 22 अक्टूबर तक ¨वध्याचल स्टेशन पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में ड्यूटी करेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेनों में भी सघन चे¨कग अभियान...
more...
चलाया जाएगा। साथ ही जहरखुरानों और जेबकतरों तथा अराजकतत्वों पर फोर्स के प्रत्येक जवान की पैनी नजर रहेगी। बताया कि डाग स्क्वायड टीम चौबीसों घंटे भ्रमण करती रहेगी। उन्होंने बताया कि भीड़ को देखते हुए फोर्स पूर्णिमा तक रोकी जा सकती है। वही जीआरपी प्रभारी केदारनाथ ने बताया कि 19 से 25 अक्टूबर तक विभिन्न जिलों से फोर्स मंगाई गई है। उन्होंने बताया कि एसपी से चार अक्टूबर को प्रार्थना पत्र भेजकर फोर्स की मांग की गई थी। बताया कि अतिरिक्त फोर्स के अलावा चुनार, रेनूकोट तथा चोपन चौकी से भी पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
-श्रद्धालुओं की सुरक्षा होगी तगड़ी
जीआरपी पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार ने सख्त हिदायत दी है कि ¨वध्यधाम में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाएं। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। बताया कि नौ अक्टूबर की रात से फोर्स को तैनात कर दिया जाएगा और कुछ सादे वेष में जवान ठहलते हुए नजर आएंगे। जिससे जेबकतरों, उठाई गिरी तथा जहरखुरानों पर नजर रखेंगे।
  
Oct 10 (10:09) केंद्रीय रेलवे रेल यात्री संघ नवरात्र में विंध्याचल स्टेशन पर लगाएगा शिविर (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
1020 views

News Entry# 363599  Blog Entry# 3884193   
  Past Edits
Oct 10 2018 (10:09)
Station Tag: Vindhyachal/BDL added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Vindhyachal/BDL  
केंद्रीय रेलवे रेल यात्री संघ इस बार भी नवरात्र पर मिर्जापुर (यूपी) स्थित विंध्याचल स्टेशन पर शिविर लगाएगा। संघ के अध्यक्ष विष्णु खेतान ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि माता विंध्यवासिनी के दरबार में 10 दिन तक चलने वाले मेला में शिविर के माध्यम से भागलपुर के श्रद्धालुओं की सहायता में कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि विंध्याचल स्टेशन पर संघ की ओर से निःशुल्क एम्बुलेंस, स्ट्रेचर, व्हील चेयर, ऑक्सीजन सिलेंडर, टेलीफोन आदि की व्यवस्था की गई है। भागलपुर के श्रद्धालुओं को मंदिर तक दर्शन कराने में भी संघ में कार्यकर्ता मदद करेंगे। इस बार शिविर में मिर्जापुर के जिला प्रशासन के अलावा राष्ट्रीय महिला जागरण समिति का भी सहयोग मिल रहा है। प्रेस वार्ता में मनोज बुधिया, विनय शर्मा, राजेश टंडन, प्रकाश गोयनका, नीरज मिश्रा, विकास बुधिया, रवि चिरानिया, विनय खंडेलवाल, मनीष मिश्रा, राहुल सिंह आदि मौजूद थे।
Page#    Showing 1 to 20 of 59 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy