Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Search Trains
 ↓ 
×
DOJ:
Dep:
SunMonTueWedThuFriSat
Class:
2SSLCCEx3AFC2A1A3EEA
Type:
 

Train Details
Words:
LHB/ICF:
Pantry:
In-Coach Catering/Pantry Car
Loco:
Reversal:
Rake Reversal at Any Stn
Rake:
RSA:
With RSA
Inaug:
 to 
# Halts: to 
Trvl Time: to  (in hrs)
Distance: to  (in kms)
Speed: to  (in km/h)

Departure Details
Include nearby Stations:      ONLY this Station:
Dep Between:    
Dep PF#:
Reversal:
Rake Reversal at Dep Stn

Arrival Details
Include nearby Stations:      ONLY this Station:
Arr Days:
SunMonTueWedThuFriSat
Arr Between:    
Arr PF#:
Reversal:
Rake Reversal at Arr Stn

Search
4-month Availability Calendar
  Go  

Gaya's Mahabodhi: Tumse Milne Ko Dil Karta hai, Tumhi Ho Jispe Dil Marta hai - Ashwani Kumar

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sun May 9 03:33:01 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Large TB;
Entry# 4714161-0
Medium; Side View; Large TB; EOG/SLR; Outside of Train; Standing at Station;
Entry# 4715020-0


05003/Chauri Chaura Special
چوری چورا کووڈ - ۱۹ سپیشل     चौरी चौरा विशेष

CPA/Kanpur Anwarganj --> GKP/Gorakhpur Junction

Latest News
(You need to double-check/verify this info yourself)
📢⚟ घने कोहरे एवं खराब मौसम से होने वाली परिचालनिक कठिनाईयों के कारण 05003 कानपुर अनवरगंज-गोरखपुर विशेष गाड़ी 16 दिसम्बर, 2020 से 31 जनवरी, 2021 तक कानपुर अनवरगंज-प्रयागराज रामबाग के मध्य आंशिक रूप से निरस्त रहेगी। ZBTT Changed on 4.12.2020 🔹 To run with LHB rake w.e.f 05.02.2021
Thu Jan 28,
...
more...
2021 (11:34PM)
Pantry/Catering
✕ Pantry Car
✕ On-board Catering
✕ E-Catering
Updated: Dec 04 2020 (00:00) by 12611_MAS_GARIB^~
Dep:
Arr:
Rating: 5.0/5 (12 votes)
cleanliness - excellent (2)
punctuality - excellent (2)
food - excellent (2)
ticket avbl - excellent (2)
railfanning - excellent (2)
safety - excellent (2)
LHB Rake

Rake/Coach Position

News
PNR
Forum
Time-Table
Availability
Fare Chart
Map
Arr/Dep History
Trips
Gallery
ΣChains
X/O
Timeline
Train Pics
Tips

Train News

Page#    45 News Items  <<prev  next>>
प्रयागराज, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन चौरीचौरा शताब्दी समारोह वर्ष की तैयारी में जुटा है। इसके तहत ट्रेन का कलेवर भी बदला जा रहा है। गोरखपुर से कानपुर अनवरगंज तक चलाई जाने वाली चौरीचौरा स्पेशल ट्रेन प्रयागराज जंक्शन से होकर जाती है। यह ट्रेन अब नए कलेवर में दौड़ेगी। 
चौरीचौरा ट्रेन में चार फरवरी से एलएचबी कोच लगाया जाएगा
दरअसल, चौरीचौरा की एतिहासिक घटना के 100 वर्ष पूरा होने पर प्रदेश सरकार शताब्दी समारोह मनाएगी। रेलवे ने भी इस उपलक्ष्य पर 05003/05004 गोरखपुर-कानपुर अनवरगंज-गोरखपुर चौरीचौरा स्पेशल ट्रेन में यात्रियों का सफर और आरामदायक
...
more...
बनाने के लिए कोच में बदलाव करेगा। यह गाड़ी चार फरवरी से गोरखपुर से और पांच फरवरी से कानपुर अनवरगंज से एलएचबी कोच लगाकर चलाई जाएगी। अभी चौरीचौरा ट्रेन कंवेंशनल रैक से चलाई जा रही है। कुल 22 कोच वाली चौरीचौरा कोहरे की वजह से आंशिक रूप से चलाई जा रही थी। सोमवार से यह नियमित रूप से चलाई जाने लगी है।
पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ बोले-यात्रियों का आरामदायक होगा सफर
पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि एलएचबी कोच में यात्रियों को झटके महसूस नहीं होंगे। साथ ही यात्रा और आरामदायक बनाने के उद्देश्य से रेलवे ने एलएचबी कोच लगाने का निर्णय लिया है।
लिच्छवी में भी लगाए गए एलएचबी कोच
04006/04005 आनंद विहार-सीतामढ़ी-आनंद विहार के बीच चलने वाली लिच्छवी एक्सप्रेस मेें भी 29 जनवरी से एलएचबी कोच लगाए गए हैं। नए रंगरूप की ट्रेन देखकर यात्री अचरज में पड़ गए। एक बार पूछकर गाड़ी में सवार हुए। इस कोच में यात्रियों को झटके नहीं लगते हैं। हादसे में भी जानमाल का कम से कम नुकसान होता है। दुर्घटना होने पर कोच एक-दूसरे पर नहीं चढ़ते हैं। कुल मिलाकर नए कलेवर की लिच्छवी एक्सप्रेस अब पहले से आकर्षक और सुरक्षित है।
Jan 31 (22:14) ट्रेन के चपेट में आने से युवक की मौत, परिवार में मचा कोहराम (www.amarujala.com)
Crime/Accidents
NER/North Eastern
0 Followers
4151 views

News Entry# 436101  Blog Entry# 4863041   
  Past Edits
Jan 31 2021 (22:14)
Train Tag: Chauri Chaura COVID - 19 Special/05003 added by ANIKET/1490219

Jan 31 2021 (22:14)
Station Tag: Deoria Sadar/DEOS added by ANIKET/1490219
Stations:  Deoria Sadar/DEOS  
देवरिया जिसे के भटनी वाराणसी रेल खंड पर हरनहीं चौराहा के समीप ट्रेन के चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। इसकी सूचना आस पास के लोगों ने कोतवाली पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।विज्ञापन जानकारी के मुताबिक, कोतवाली थाना क्षेत्र के बरसीपार छावनी टोला गांव निवासी हरिनरायण प्रसाद का पुत्र प्रवीण कुमार (27) रविवार की सुबह चौरीचौरा एक्सप्रेस के चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौत हो गई। आस पास के लोग शौच के लिए गए तो शव देख कोतवाली पुलिस को सूचना दी।  वहीं मौत की खबर मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। परिवार वालों की मानें तो वह मानसिक रूप से बीमार था। जिसका एक प्राइवेट अस्पताल से करीब छह महीने से इलाज चल रहा था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।इस बाबत कोतवाल...
more...
नवीन कुमार मिश्र ने बताया कि पंचनामा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। युवक मानसिक रूप से बीमार बताया जा रहा है।
चौरीचौरा कांड के शताब्दी वर्ष में जहां प्रदेश सरकार शताब्दी महोत्सव मनाकर पूरे देश में एक संदेश देने की कोशिश में है वहीं रेलवे प्रशासन भी इसे यादगार बनाने जा रहा है। चौरीचौरा स्टेशन को देश स्तर की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आदर्श स्टेशन के रूप में चुना गया है। इसके साथ ही चौरीचौरा एक्सप्रेस में चार फरवरी को अत्याधुनिक सुविधाओं वाला लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाकर गोरखपुर से रवाना किया जाएगा। आजादी के बाद से अब तक चौरीचौरा रेलवे स्टेशन उपेक्षा का शिकार रहा है। स्टेशन पर अभी सिर्फ दो प्लेटफॉर्म और एक छोटा वेटिंग हाल है। जबकि इस रूट से वर्तमान समय में 40 से ज्यादा ट्रेनें संचालित हो रही हैं। अब रेलवे प्रशासन ने आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके बाद रेलवे स्टेशन की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही यात्रियों से संबंधित सुविधाएं बढ़ जाएंगी।
भवनों
...
more...
का भी कायाकल्प किया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कुल 53 स्टेशनों को आदर्श स्टेशन के लिए चुना है, इनमें चौरीचौरा स्टेशन भी है। अब यहां सुविधाओं को लेकर योजनाएं बन रहीं हैं, जिन्हें जल्द ही मूर्तरूप दिया जाएगा।
स्टेशन पर ये सुविधाएं होंगी
लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियां, अत्याधुनिक शौचालय, विश्रामालय, बैठने के लिए ज्यादा बेंच और कुर्सियां, पेयजल, वाहनों के आवागमन की सुविधा आदि। 
चौरीचौरा एक्सप्रेस में होंगे 22 कोच
गोरखपुर से कानपुर अनवरगंज तक जाने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस (15003/15004) अभी स्पेशल के रूप में चल रही (05003/05004) ट्रेन में आरक्षित श्रेणी के दो कोच अब बढ़ जाएंगे। 20 की जगह 22 कोच लगाकर चलाई जाएगी। इससे सीटें भी बढ़ेंगी। 
522 किमी यात्रा में ट्रेन के 31 स्टॉपेज
चौरीचौरा एक्सप्रेस कुल 552 किमी की यात्रा तय करती है। यह ट्रेन गोरखपुर से कानपुर अनवरगंज के बीच 31 स्टेशनों पर रुकती है। इसकी अधिकतम गति 110 किमी प्रति घंटा है और स्टॉपेज लेकर 40.27 किमी प्रति घंटे की गति से चलती है।
ये हैं एलएचबी कोच की खूबियां
दुर्घटना की दृष्टि से काफी सुरक्षित होती है।
काफी संख्या व अच्छी क्वालिटी के स्प्रिंग व शॉकर लगे हैं जिससे जरा सा भी झटका महसूस नहीं होता है।सामान्य कोच की तुलना में वातानुकूलन ज्यादा बढ़िया होता है।
कोच के बाहर की बॉडी स्टील तथा अंदर की एल्युमीनियम की बनी होती है।
आग से भी पूरी तरह से होती है सुरक्षित (फायर प्रूफ कोच)सामान्य कोच से दो मीटर लंबे होते हैं ये कोच।
स्लीपर में 72 की जगह 80 सीटें होती हैं।
सामान्य व एलएचबी कोच की तुलना
विशेषता           सामान्य कोच (स्लीपर)    एलएचबी कोच (स्लीपर)
चलने पर आवाज    100 डेसीबल           60 डेसीबल
कोच की लंबाई      21.5 मीटर             23.54 मीटर
अग्नि सुरक्षा          कुछ नहीं                फायर प्रूफ कोच
Jan 30 (19:11) चौरीचौरा एक्सप्रेस में लगेगा अतिरिक्त कोच (www.livehindustan.com)
Coach Augmentations
NCR/North Central
0 Followers
5781 views

News Entry# 435872  Blog Entry# 4861865   
  Past Edits
Jan 30 2021 (19:11)
Train Tag: Chauri Chaura COVID - 19 Special/05004 added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 30 2021 (19:11)
Train Tag: Chauri Chaura COVID - 19 Special/05003 added by Anupam Enosh Sarkar/401739
फतेहपुर। हिन्दुस्तान संवादयात्रियों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए रेल प्रशासन ने कानपुर-अनवरगंज से गोरखपुर जाने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस में अस्थाई रूप से एक अतिरिक्त कोच जोड़ने का निर्णय लिया है। जिसके बाद अप व डाउन में यह ट्रेन अब अतिरिक्त कोच के साथ चलेगी। हालांकि फिलहाल यह कोच स्थाई रूप से नहीं लगाया जा रहा।मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि चौरी चौरा एक्सप्रेस में दैनिक यात्रियों का अधिकतर कानपुर, फतेहपुर व प्रयागराज के लिए आवागमन होता है। जिससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी जिसके चलते उच्चाधिकारियों ने इसमें एक अतिरिक्त सामान्य कोच लगाने का निर्णय लिया है। हालांकि फिलहाल इस सामान्य कोच के साथ ट्रेन का पंद्रह दिनों तक संचालन कराए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके बाद इसे स्थाई करना या हटाना है इसका निर्णय लिया जाएगा, अब तक इस ट्रेन में आगे व पीछे मिलाकर छह सामान्य, छह स्लीपर व...
more...
पांच एसी कोच लगाए जा रहे थे जिसके बाद अब एक सामान्य कोच अधिक हो जाएगा। जिससे यात्रियों को होने वाली परेशानियों से राहत मिलेगी, बताते है कि अभी जनरल टिकटों के अलावा वेटिंग टिकट व एमएसटी पर यात्रा करने पर पूरी तरह से रोक लागू है।
गोरखपुर, जेएनएन। चौरीचौरा जनक्रांति शताब्दी समारोह वर्ष की तैयारी में पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन भी जुट गया है। इसके तहत वाराणसी और प्रयागराज के रास्ते गोरखपुर से कानपुर अनवरगंज के बीच चलने वाली चौरीचौरा एक्सप्रेस को स्पेशल के रूप में चलाने की योजना तैयार की जा रही है। चौरीचौरा की ऐतिहासिक घटना के 100 वर्ष पूरा होने पर चार फरवरी से चौरीचौरा एक्सप्रेस के यात्रियों को झटके नहीं लगेंगे। यात्रा आरामदायक होगी। इसके लिए नए अति आधुनिक लिंक हाफमैनबुश (एलएचबी) कोच लगाए जाएंगे। रेलवे प्रशासन ने चौरीचौरा एक्सप्रेस की रेक में एलएचबी कोच लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। नए कोचों में यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएं मिलेंगी। सीटें चौड़ी और गद्दीदार होंगी। कोच के अंदर का वातावरण और खिड़कियां बेहतर होंगी। बिजली और पंखों की बेहतर सुविधा होगी। दरअसल, इस ट्रेन की रेक में अभी तक परंपरागत (पुराने वाले) कोच ही लगते हैं। यात्री हिचकोले खाने को मजबूर हैं। यहां जान...
more...
लें कि चौरीचौरा की ऐतिहासिक घटना की याद में वर्ष 1990-91 से चौरीचौरा एक्सप्रेस चलाई जा रही है। 
लगाए जाएंगे एलएचबी के 22 कोच
पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 05003/05004 चौरीचौरा एक्सप्रेस की रेक में गोरखपुर और कानपुर अनवरगंज से 4 और 5 फरवरी से एलएचबी के कुल 22 कोच लगने शुरू हो जाएंगे। रेक में साधारण द्वितीय श्रेणी के 07, शयनयान श्रेणी के 08, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 01, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के तीन तथा प्रथम श्रेणी सह द्वितीय श्रेणी के 01कोच लगेंगे।
पहली से कानपुर अनवरगंज तक चलेगी चौरीचौरा
कोहरा के चलते आंशिक रूप से निरस्त चल रही चौरीचौरा एक्सप्रेस एक फरवरी से गोरखपुर से कानपुर अनवरगंज तक चलाई जाएगी। यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने दी। चौरीचौरा रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प चौरीचौरा जनक्रांति शताब्दी समारोह वर्ष में चौरीचौरा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो जाएगा। स्टेशन भवन और परिसर के विकास को लेकर जिला प्रशासन से लगायत पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। स्टेशन का विकास ऐसा होगा कि पहुंचने वाले यात्रियों को चौरीचौरा घटना से जुड़ी स्मृतियां और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से संबंधित यादें ताजा हो सकें। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की कवायद के बीच जिला प्रशासन की योजना भी परवान चढऩे लगी है। कमिश्नर जयन्त नार्लिकर ने चौरीचौरा रेलवे स्टेशन भवन और परिसर को पूर्ण रूप से विकसित करने के लिए रेलवे प्रशासन को पत्र भी लिखा है। पत्र के माध्यम से कमिश्नर ने कहा है कि चौरीचौरा शहीद स्मारक स्थल के सामने रेलवे की भूमि काफी नीचे है, ऐसे में वहा जलजमाव की समस्या बनी रहती है। इस भूमि को विकसित कर पार्क और पार्किंग की व्यवस्था की जा सकती है। कमिश्नर ने शहीद स्मारक के पास स्थित चौरीचौरा और गोरखपुर रेलवे स्टेशन की दीवारों पर महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के चित्र उकेरे जाएं। चौरीचौरा स्टेशन पर महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से संबंधित ऐसे स्टाल लगाए जाएं जिससे पर्यटकों को इस क्षेत्र के विकास के बारे में जानकारी मिल सके। कमिश्नर ने रेलवे प्रशासन को आश्वस्त किया है कि इस विकास कार्य में जिला प्रशासन के अलावा पर्यटन और संस्कृति विभाग भी सहयोग के लिए तत्पर रहेंगे। यहां जान लें कि चौरीचौरा पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल का डी श्रेणी का स्टेशन है।
मुख्यमंत्री ने किया है निर्देशित
चौरीचौरा रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संबंधित विभागों और अधिकारियों को निर्देशित किया है। मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश पर स्टेशन के कायाकल्प की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 
Page#    45 News Items  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy