Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Search Trains
 ↓ 
×
DOJ:
Dep:
SunMonTueWedThuFriSat
Class:
2SSLCCEx3AFC2A1A3EEA
Type:
 

Train Details
Words:
LHB/ICF:
Pantry:
In-Coach Catering/Pantry Car
Loco:
Reversal:
Rake Reversal at Any Stn
Rake:
RSA:
With RSA
Inaug:
 to 
# Halts: to 
Trvl Time: to  (in hrs)
Distance: to  (in kms)
Speed: to  (in km/h)

Departure Details
Include nearby Stations:      ONLY this Station:
Dep Between:    
Dep PF#:
Reversal:
Rake Reversal at Dep Stn

Arrival Details
Include nearby Stations:      ONLY this Station:
Arr Days:
SunMonTueWedThuFriSat
Arr Between:    
Arr PF#:
Reversal:
Rake Reversal at Arr Stn

Search
4-month Availability Calendar
  Go  

Amarkantak Express: Holy for Railfans as holy as Amarkantak is for devotees. - Ayan G

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Jul 13 23:55:22 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search
Large TB;
Entry# 1546358-0
Medium; Front-facing; Large TB; EOG/SLR; Outside of Train; Standing at Station;
Entry# 4484115-1


16216/Chamundi Express
ಚಾಮುಂಡಿ ಎಕ್ಸ್‌ಪ್ರೆಸ್     चामुंडि एक्सप्रेस

SBC/KSR Bengaluru City Junction (Bangalore) --> MYS/Mysuru Junction (Mysore)

Latest News
(You need to double-check/verify this info yourself)
D3 and D4 are considered as general coaches and as reserved coaches for other trains which has RSA with this train.
Sat May 18, 2019 (03:53PM)
Pantry/Catering
✕ Pantry Car
✓ On-board Catering
✕ E-Catering
Updated: Jul 01 2019 (16:27) by Jayashree^
Dep:
Arr:
Rating: 3.3/5 (88 votes)
cleanliness - average (16)
punctuality - good (16)
food - average (15)
ticket avbl - good (15)
u/r coach - average (8)
railfanning - good (14)
safety - good (12)
ICF Rake

Rake/Coach Position

  0
  L
  1
SLR
  2
GEN
  3
GEN
  4
GEN
  5
GEN
  6
GEN
  7
GEN
  8
GEN
  9
GEN
 10
GEN
 11
GEN
 12
GEN
 13
GEN
 14
GEN
 15
GEN
 16
 C1
 17
 D1
 18
 D2
 19
GEN
 20
GEN
 21
SLR
News
PNR
Forum
Time-Table
Availability
Fare Chart
Map
Arr/Dep History
Trips
Gallery
ΣChains
X/O
Timeline
Train Pics
Tips

Train News

Page#    34 News Items  next>>
Mar 13 (23:13) ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट का बढ़ेगा दायरा, रेल नेटवर्क से जुड़ेगा गैरसैंण (m-jagran-com.cdn.ampproject.org)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
4008 views

News Entry# 402800  Blog Entry# 4591655   
  Past Edits
Mar 13 2020 (23:13)
Station Tag: Yog Nagari Rishikesh/YNRK added by 彡हिंदुस्तानी ★योद्धा彡^~/1833693

Mar 13 2020 (23:13)
Station Tag: Rishikesh/RKSH added by 彡हिंदुस्तानी ★योद्धा彡^~/1833693
देहरादून, केंद्र पोषित महत्वाकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का दायरा बढ़ेगा। गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने के बाद गैरसैंण से लेकर द्वारहाट तक के क्षेत्र को रेल नेटवर्क से जोड़ने के मद्देनजर राज्य सरकार अब जल्द ही केंद्र सरकार से बात करेगी। इस कोशिश के परवान चढऩे से जहां गैरसैंण के लिए सफर आसान होगा, वहीं क्षेत्र के विकास को पंख लगेंगे।
16216 करोड़ की लागत वाली ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का इन दिनों कार्य तेजी से चल रहा है। परियोजना के तहत 16 सुरंगों के निर्माण कार्यों को 10 पैकेज में बांटा गया है और छह सुरंगों पर कार्य चल रहा है। वीरभद्र और ऋषिकेश के बीच पहले ब्लाक खंड का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। इसके अलावा आरओबी समेत अन्य
...
more...
कार्य भी चल रहे हैं। 
ऋषिकेश -कर्णप्रयाग रेल परियोजना के आकार लेने पर ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक का सफर करीब ढाई-तीन घंटे में तय होगा। इससे चारधाम यात्रियों को तो सहूलियत मिलेगी ही, स्थानीय लोगों को भी बेहतर संपर्क कनेक्टिविटी मिल सकेगी। अब जबकि गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा सरकार कर चुकी है तो इस प्रोजेक्ट के तहत गैरसैंण को भी रेल मार्ग से जोड़ने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। 

वर्तमान में गैरसैंण का नजदीकी रेलवे स्टेशन 150 किमी के फासले पर रामनगर है। ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट के आकार लेने पर गैरसैंण का नजदीकी रेल स्टेशन 50 किमी दूर कर्णप्रयाग होगा। राज्य सरकार चाहती है कि गैरसैंण (चमोली) के साथ ही इसके नजदीकी द्वारहाट (अल्मोड़ा) तक का क्षेत्र रेल कनेक्टिविटी से जुड़े। 
इसकी संभावनाओं पर सरकार विभिन्न स्तरों पर विचार कर रही है। इसके लिए ऋषिकेश -कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट को द्वारहाट तक विस्तार देने की मांग केंद्र सरकार के समक्ष रखी जाएगी। इन कोशिशों के परवान चढऩे से जहां गैरसैंण तक का सफर आसान होगा, वहीं पूरे इलाके के विकास का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

केंद्र सरकार से बात करेंगे मुख्यमंत्री 
उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के अनुसार, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना को द्वारहाट तक बढ़ाने के संबंध में मुख्यमंत्री से बातचीत हुई है। अब जल्द ही मुख्यमंत्री इस बारे में केंद्र सरकार से वार्ता करेंगे।
काशीपुर-धामपुर रेल लाइन का सर्वे पूरा
रेल मंत्रालय ने काशीपुर-धामपुर के मध्य नई रेल लाइन के सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है। इस प्रस्तावित रेल मार्ग के बनने से गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों के मध्य दूरी कम होगी।

भाजपा के राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने बताया कि उन्होंने गत वर्ष अगस्त में रेलमंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर काशीपुर-धामपुर के मध्य नई रेल लाइन बिछाने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री ने उनकी मांग को मानते हुए इस लाइन के सर्वे के काम को तुरंत शुरू करने के निर्देश दिए थे, जिसे अब पूर्ण कर लिया गया है। 
बलूनी ने कहा कि इस नई रेल लाइन के बनने से देहरादून से काठगोदाम के बीच रेलमार्ग से दूरी 50 किमी कम हो जाएगी। इससे देहरादून से कुमाऊं के द्वार हल्द्वानी के बीच रेल यात्रा का समय भी डेढ़ से दो घंटे कम हो सकता है। वर्तमान में देहरादून-काठगोदाम रेलमार्ग मुरादाबाद, रामपुर और बिलासपुर होकर जाता है। ट्रेफिक के कारण ट्रेन को इस मार्ग पर घंटों इंतजार करना पड़ता है। बलूनी ने बताया कि इस रेल लाइन के निर्माण पर 1250 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी।
यह भी पढ़ें: होली की छुट्टियां मनाने घर गए लोगों को न ट्रेन में जगह मिली न बस में सीट  
गौरतलब है कि सांसद बलूनी पिछले दिनों ही लंबी बीमारी से लड़कर सक्रिय राजनीति में लौटे हैं। बलूनी ने कहा कि वे पहले की भांति उत्तराखंड के विकास कार्यों के लिए सक्रिय रहेंगे। सांसद अनिल बलूनी लंबे समय से गढ़वाल और कुमाऊं मंडलों को रेल मार्ग के जरिये नजदीक लाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इससे पहले वह राज्य को नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस की सौगात दे चुके हैं।
Feb 16 (15:46) पहली बार पहाड़ों पर 100 किमी. की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेन, पांच साल लगेंगे** (www.google.com)
0 Followers
1669 views

News Entry# 401235  Blog Entry# 4566891   
  Past Edits
Feb 17 2020 (19:25)
Train Tag: Chamundi Express/16216 removed by 16593 💎 SBC Nanded Express 💎 16594^~/1766013
देश में पहाड़ों पर फिलहाल नैरोगेज या मीटरगेज पर ही ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वह भी काफी कम रफ्तार से। लेकिन अब अगले 5 वर्षों में पहाड़ों पर भी 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। पहला ब्रॉडगेज रेलवे ट्रैक है 63 किलोमीटर लंबा पंजाब के भानुपली से हिमाचल के बिलासपुर तक और दूसरा है 125 किमी लंबा उत्तराखंड का ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक। इन दोनों ही ट्रैक पर तेजी से काम शुरू हो चुका है। हिमाचल वाले ट्रैक को 2025 और उत्तराखंड के ट्रैक को 2024 में पूरा करने का लक्ष्य है। दोनाें ट्रैक सामरिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण हैं। इनके बनने से सेना की बॉर्डर तक पहुंच आसान होगी। बिलासुपर-भानुपली रेलवे ट्रैक को भविष्य में लेह तक लेकर जाने का है, जिसके लिए जियोग्राफिकल सर्वे भी शुरू हो चुका है। वहीं उत्तराखंड के चमोली में चीन-तिब्बत बॉर्डर तक भी सेना की पहुंच आसान होगी। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग...
more...
रेलवे ट्रैक को धार्मिक उद्देश्य के साथ भी बनाया जा रहा है। इस ट्रैक के जरिये भविष्य में चार धाम की यात्रा की जा सकेगी। दोनों ही प्रोजेक्टों पर भारतीय रेल विकास निगम काम कर रहा है। दाेनों ट्रैक का काफी लंबा रास्ता सुरंगों से होकर गुजरेगा जो लोगों के लिए किसी एडवेंचर से कम नहीं होगा।
7 घंटे का सफर दो घंटे में होगा पूरा
कुल लागत
16216.31 करोड़ रु.
ऋषिकेश का नया बन रहा स्टेशन।
2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस रेलवे ट्रैक की घोषणा की। 2015 में इसे भारतीय रेल विकास निगम को सौंपा। तब से लेकर साढ़े पांच किलोमीटर रेलमार्ग और योग नगरी ऋषिकेश नया रेलवे स्टेशन का काम 80 फीसदी पूरा हो चुका है। इसका मार्च 2020 तक लोकार्पण का लक्ष्य लेकर दिनरात तेजी से काम किया जा रहा है। प्रोजेक्ट के मैनेजर हिमांशु बडौनी ने बताया कि इस रेलमार्ग केे बनने से ऋषिकेश से कर्ण प्रयाग का 7 घंटे का सफर सिमटकर 2 घंटे का रह जाएगा। साथ ही यह सफर सुरक्षित भी होगा क्योंकि ज्यादातर ट्रैक सुरंग से होकर गुजरेगा।
125 किमी लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेललाइन
Feb 06 (15:37) 22 हजार करोड़ पहुंची ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट की लागत (m-jagran-com.cdn.ampproject.org)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
1567 views

News Entry# 400499  Blog Entry# 4558292   
  Past Edits
Feb 07 2020 (20:08)
Train Tag: Chamundi Express/16216 removed by ꧁༒☬ Sp Sharma☬༒꧂^~/1833693
देहरादून: नैनीताल से सांसद अजय भट्ट ने बुधवार को लोकसभा में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि 16216 करोड़ की इस परियोजना की लागत वर्तमान में 22042 करोड़ पहुंच गई है। इसके कार्याें के लिए जो धनराशि मुहैया कराई गई थी, वह अब खत्म होने को है। उन्होंने जानना चाहा कि अन्य कार्याें के लिए धनराशि कब तक मुहैया कराई जाएगी। जवाब में रेल मंत्री ने कहा कि परियोजना में अब तक दो हजार करोड़ के कार्य हो चुके हैं। जरूरत के हिसाब से परियोजना के लिए निरंतर धन मुहैया कराया जाएगा।
रेल मंत्री की ओर से भट्ट को इस प्रश्न का लिखित जवाब भी दिया गया। इसमें यह भी बताया गया कि परियोजना में अंतिम स्थान निर्धारण सर्वेक्षण,
...
more...
भूमि अधिग्रहण, वन विभाग से स्वीकृति, भू-तकनीकी जांच और समूची परियोजना के लिए पहुंच मार्ग संबंधी कार्य पूरे हो गए हैं। वीरभद्र-ऋषिकेश के बीच पहले ब्लाक खंड में निर्माण चल रहा है। ऋषिकेश में एक आरयूबी और एक आरओबी का काम पूरा हो गया है। चंद्रभागा नदी में ऊपरी रेल पुल का निर्माण चल रहा है। इसके अलावा लछमौली मे रेल पुल, श्रीनगर में अलकनंदा नदी पर पुल के अलावा अलकनंदा नदी पर श्रीनगर, गौंछार व कालेश्वर में तीन सड़क पुलों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।
रेल मंत्री ने बताया है कि परियोजना में 16 सुरंगों का निर्माण होना है, जिन्हें 10 पैकेज में बांटा गया है। सभी पैकेज में डिजाइन कार्य प्रारंभ हो गए हैं। छह सुरंगों में आने-जाने को मार्गों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। जवाब में उन्होंने यह भी बताया है कि विभिन्न कारणों को देखते हुए परियोजना को पूरा करने के लिए फिलहाल निश्चित समय सीमा निर्धारित नहीं की जा सकती।
रामनगर-गैरसैंण व टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइनों का सर्वे शुरू
सांसद भट्ट के प्रश्न के उत्तर में रेल मंत्री ने बताया कि 212 किमी लंबी रामनगर-चौखुटिया-गैरसैंण रेल लाइन के लिए सर्वेक्षण 2015-16 में स्वीकृत हुआ। फील्ड सर्वे पूरा हो गया है। सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करने का कार्य शुरू हो गया है। 155 किमी लंबी टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का जिक्र करते हुए रेल मंत्री ने बताया कि 2010-11 की सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह परियोजना वित्तीय दृष्टि से अलाभप्रद पाई गई थी। इसके लिए 2018-19 में फिर सर्वे स्वीकृत किया गया, जो शुरू हो गया है।
रेल मंत्री की ओर से भट्ट को इस प्रश्न का लिखित जवाब भी दिया गया। इसमें यह भी बताया गया कि परियोजना में अंतिम स्थान निर्धारण सर्वेक्षण, भूमि अधिग्रहण, वन विभाग से स्वीकृति, भू-तकनीकी जांच और समूची परियोजना के लिए पहुंच मार्ग संबंधी कार्य पूरे हो गए हैं। वीरभद्र-ऋषिकेश के बीच पहले ब्लाक खंड में निर्माण चल रहा है। ऋषिकेश में एक आरयूबी और एक आरओबी का काम पूरा हो गया है। चंद्रभागा नदी में ऊपरी रेल पुल का निर्माण चल रहा है। इसके अलावा लछमौली मे रेल पुल, श्रीनगर में अलकनंदा नदी पर पुल के अलावा अलकनंदा नदी पर श्रीनगर, गौंछार व कालेश्वर में तीन सड़क पुलों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।
रेल मंत्री ने बताया है कि परियोजना में 16 सुरंगों का निर्माण होना है, जिन्हें 10 पैकेज में बांटा गया है। सभी पैकेज में डिजाइन कार्य प्रारंभ हो गए हैं। छह सुरंगों में आने-जाने को मार्गों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। जवाब में उन्होंने यह भी बताया है कि विभिन्न कारणों को देखते हुए परियोजना को पूरा करने के लिए फिलहाल निश्चित समय सीमा निर्धारित नहीं की जा सकती।
रामनगर-गैरसैंण व टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइनों का सर्वे शुरू
सांसद भट्ट के प्रश्न के उत्तर में रेल मंत्री ने बताया कि 212 किमी लंबी रामनगर-चौखुटिया-गैरसैंण रेल लाइन के लिए सर्वेक्षण 2015-16 में स्वीकृत हुआ। फील्ड सर्वे पूरा हो गया है। सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करने का कार्य शुरू हो गया है। 155 किमी लंबी टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का जिक्र करते हुए रेल मंत्री ने बताया कि 2010-11 की सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह परियोजना वित्तीय दृष्टि से अलाभप्रद पाई गई थी। इसके लिए 2018-19 में फिर सर्वे स्वीकृत किया गया, जो शुरू हो गया है।
Feb 06 (06:25) ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की छह सुरंगों का निर्माण शुरू, रेल मंत्री ने लोस में दी जानकारी (www.amarujala.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
3636 views

News Entry# 400475  Blog Entry# 4557973   
  Past Edits
Feb 06 2020 (14:13)
Train Tag: Chamundi Express/16216 removed by 💖 उत्तर मध्य रेलवे की शान प्रयागराज एक्सप्रेस💖^~/1805582

Feb 06 2020 (06:25)
Station Tag: Karnaprayag/KNPG added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Feb 06 2020 (06:25)
Station Tag: Yog Nagari Rishikesh/NRKSH added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948
ऋषिकेश कर्णप्रयाग नई रेल लाइन परियोजना के तहत छह सुरंगों के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। इन सुरंगों में आने जाने के छह मार्गों को भी बनाया जा रहा है। यह जानकारी बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान नैनीताल के सांसद अजय भट्ट के पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।विज्ञापनगोयल ने बताया कि वर्ष 2010-11 के बजट में स्वीकृत परियोजना की नई लागत 16216 करोड़ रुपये है। इसमें से मार्च 2019 तक 1361 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। परियोजना के तहत सर्वेक्षण, भूमि अधिग्रहण, वन विभाग की स्वीकृति, भू तकनीकी जांच व समूची परियोजना के लिए पहुंच मार्गों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।परियोजना के तहत बनाई जाने वाली 16 सुरंगों के निर्माण कार्य को 10 पैकेजों में बांटा गया है। इनमें छह सुरंगों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। डिजाइन एवं परियोजना प्रबंधन परामर्शदाता (पीएमसी) ठेके दे...
more...
दिए गए हैं। सभी पैकेजों में डिजाइन कार्य शुरू हो चुके हैं।  रेल पुल और सड़क पुलों का कार्य शुरूवीरभद्र और योगनगरी ऋषिकेश (5.7 किमी) के बीच  पहले ब्लाक खंड में निर्माण कार्य आरंभ हो चुके हैं। ऋषिकेश में एक निचला सड़क पुल (आरयूबी) और एक ऊपरी सड़क पुल (आरओबी) पूरा कर लिया गया है। ऋषिकेश के निकट चंद्रभागा नदी पर एक महत्वपूर्ण ऊपरी रेल पुल बनाने का शुरू किया गया है। लछमौली में और श्रीनगर में अलकनंदा नदी पर रेल पुल का निर्माण हो रहा है। अलकनंदा नदी पर श्रीनगर, गौछार और कालेश्वर में तीन सड़क पुलों का भी निर्माण हो रहा है। कब पूरा होगा कहा नहीं जा सकतारेल मंत्री ने कहा कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग परियोजना को पूरा करने के लिए फिलहाल कोई निश्चित समय सीमा निर्धारित नहीं की जा सकती है। उनके मुताबिक, किसी भी प्रोजेक्ट को समय से पूरा होना राज्य सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण, वन विभाग की मंजूरी, जनोपयोगी सेवाएं, भौगोलिक परिस्थितियां, जलवायु, भूकंप, बाढ़, वर्षा, श्रमिकों की हड़ताल, कोर्ट के आदेश, ठेकेदारों की स्थिति व शर्तें जैसे कई कारण हैं, जो समय और लागत को प्रभावित करते हैं।   टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का सर्वेक्षण शुरूरेलमंत्री के अनुसार, 155 किमी लंबाई की टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के सर्वेक्षण का कार्य शुरू हो गया है। इससे पूर्व 2010-11 में इस रेल लाइन का सर्वेक्षण हुआ था, जिसमें इसकी लागत 2791 करोड़ रुपये थी। परियोजना वित्तीय दृष्टि से फायदेमंद नहीं पाई जाती थी। इस परियोजना के लिए 2018-19 में फिर सर्वेक्षण स्वीकृत किया गया। उन्होंने बताया कि रामनगर-चौखुटिया-गैरसैंण तक 212 किमी लंबी लाइन के लिए सर्वेक्षण 2015-16 में स्वीकृत हुआ। फील्ड सर्वे का काम पूरा हो गया है। सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
Oct 09 2019 (17:40) ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की दिक्कतों पर होगा मंथन (www.jagran.com)
IR Affairs
NR/Northern
0 Followers
2837 views

News Entry# 392962  Blog Entry# 4453266   
  Past Edits
Oct 09 2019 (17:41)
Train Tag: Chamundi Express/16216 removed by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Oct 09 2019 (17:40)
Station Tag: Karnaprayag/KNPG added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948
Stations:  Karnaprayag/KNPG  
ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन में सुरंग निर्माण के लिए खनन की अनुमति को लेकर कार्यदायी एजेंसी रेलवे विकास निगम के सामने कुछ समस्याएं आ रही हैं। रेलवे विकास निगम द्वारा यह मसला उठाने के बाद अब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की समीक्षा के लिए बुधवार को बैठक बुलाई है। इसमें खनन व एनएच के अधिकारियों से विशेष रूप से उपस्थित रहने को कहा गया है। माना जा रहा है कि अब कार्यदायी एजेंसी को सिंगल विंडो सिस्टम के जरिये अनुमति प्रदान की जा सकती है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे
...
more...
लाइन प्रदेश की बेहद अहम और बहुप्रतिक्षित परियोजना है। 125 किमी लंबी इस परियोजना की निर्माण लागत 16216 करोड़ आंकी गई है। इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इस परियोजना के अंतर्गत 17 सुरंगों का निर्माण प्रस्तावित है। सुरंग निर्माण का कार्य भी शुरू हो चुका है। हालांकि, यह कार्यदायी एजेंसी को आर्थिक रूप से खासी भारी पड़ रहा है। इसमें सबसे अहम कारण खनन की अनुमति का है। सूत्रों की मानें तो सुरंग बनाने के लिए जितनी मात्रा के खनन की अनुमति को कार्यदायी एजेंसी ने शुल्क जमा किया है उतना खनन नहीं हो पाया है। कारण एक तो अनुमति में देरी होना और दूसरा बरसात के कारण खनन पर रोक लगना रहा। अब कार्यदायी को नए सिरे से अनुमति लेनी होगी। इसके लिए उसे फिर से शुल्क देना होगा। एजेंसी ने यह मसला सरकार के समक्ष रखा था।
ऐसे में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परियोजना के कार्यो की प्रगति और इसमें आ रही समस्याओं के निराकरण के लिए बुधवार को सचिवालय में बैठक आहूत की है। इसमें इन बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी।
Page#    34 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy