Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

बाज़🦅 आ रहा है ~ सिलीगुड़ी WDP-4 20000 Series - Niraj Kumar

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Thu Sep 29 12:26:21 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search
Filters:

Page#    222 Blog Entries  next>>
Railway News पिछले दो साल से घाटे में चल रही तेजस एक्सप्रेस पटरी पर लौट रही है। आइआरसीटीसी इस ट्रेन को पहले सप्ताह में चार दिन संचालित कर रहा था। लेकिन रेलवे बोर्ड से ट्रेन को सप्ताह में छह दिन चलाने की अनुमति मांगी थी। जो मिल गई है।



लखनऊ,
...
more...
जागरण संवाददाता। देश की कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अपनी छुट्टी के दिन भी काम करेगी। इस ट्रेन को सप्ताह में एक दिन मंगलवार को आराम मिलता है। लेकिन दीपावली के बाद लखनऊ से नई दिल्ली वापसी के लिए होने वाली भीड़ को देखते हुए 25 अक्टूबर को मंगलवार के दिन भी चलाएगा। इतना ही नहीं अब यह कारपाेरेट ट्रेन अगले आदेश तक सप्ताह में छह दिन दौड़ेगी।

पिछले दो वर्षों से घाटे में दौड़ रही तेजस एक्सप्रेस अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) इस ट्रेन का संचालन करता है। इस ट्रेन को पहले सप्ताह में चार दिन संचालित किया जा रहा था। आइआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड से ट्रेन को सप्ताह में छह दिन चलाने की अनुमति मांगी थी। बोर्ड ने मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन इस ट्रेन को चलाने की अनुमति 20 सितंबर तक के लिए दी थी। यह तिथि समाप्त हो रही थी, इससे 21 सितंबर से तेजस को सप्ताह में चार दिन दौड़ना था।



आइआरसीटीसी ने दोबारा बोर्ड से तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन चलाने का प्रस्ताव भेजा था। रेलवे बोर्ड ने तेजस एक्सप्रेस को अब अगले आदेश तक सप्ताह में छह दिन चलाने का आदेश जारी कर दिया है। पूर्व की तरह तेजस एक्सप्रेस को मंगलवार को आराम दिया जाएगा। मंगलवार को तेजस एक्सप्रेस की प्राइमरी मेंटनेंस लखनऊ में की जाती है। इस बार 24 अक्टूबर को सोमवार को तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों ने बुकिंग नहीं की है। जबकि अगले दिन मंगलवार 25 अक्टूबर को लखनऊ से वापस लौटने के लिए कई ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। आइआरसीटीसी ने सोमवार 24 अक्टूबर को ट्रेन को निरस्त कर उसकी जगह मंगलवार को चलाने का निर्णय लिया है।



तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को नहीं चलती है। दीपावली की अन्य ट्रेनों में वेटिंग को देखते हुए मंगलवार वाले दिन तेजस एक्सप्रेस को 25 अक्टूबर को चलाया जाएगा। - अजीत कुमार सिन्हा, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आइआरसीटीसी

1 Public Posts - Thu Sep 22, 2022

Rail News
3436 views
1
Sep 22 (21:51)
Balgobind Mishra~   1690 blog posts
Re# 5483876-2              
This train much needed Extention towards Ayodhya, Otherwise This train always been Loss making.

3 Public Posts - Thu Sep 22, 2022
भारतीय रेलवे बोर्ड ने फैसला किया है कि अब एक्सप्रेस ट्रेनों को उन्हीं स्टेशनों पर स्टॉपेज मिलेगा जिन स्टेशनों की टिकट से आमदनी रोजाना 15 हजार से ज्यादा होगी। रेलवे द्वारा 29 अगस्त को आदेश जारी।
अब एक्सप्रेस ट्रेनों को उन्हीं स्टेशनों पर ठहराव मिलेगा जिनकी टिकट से आमदनी रोजाना 15 हजार से ज्यादा की होगी। 15 हजार से कम आमदनी वाले स्टेशनों पर एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं रुकेंगी। अभी तक पांच हजार की आमदनी होने पर अस्थाई स्टापेज की सुविधा थी। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग विवेक कुमार सिंहा ने 29 अगस्त को इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिया है।
दरअसल,
...
more...
जानकारों के अनुसार एक स्टेशन पर ट्रेनों के रुक कर चलने पर करीब 25 हजार रुपये खर्च होते हैं, जिसमें बिजली, डीजल, कर्मचारियों वेतन, सफाई, यात्री सुविधा आदि शामिल है। रेलवे प्रशासन जिस स्टेशन से बीस से कम यात्री सवार होते हैं, वैसे स्टेशनों से स्टापेज समाप्त करने जा रहा है। एनई रेलवे में ऐसे 20 से अधिक स्टेशन हैं जहां यात्रियों की संख्या काफी कम है। हालांकि आदेश जारी होने के पहले तक जिन स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव है, वह यथावत जारी रहेगा।
इन एक्सप्रेस ट्रेनों का नया ठहराव
नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस को लक्ष्मीपुर स्टेशन तो गोरखपुर-मैलानी एक्सप्रेस को बृजमनगंज स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। इसी तरह मुजफ्फरपुर-बनारस बापूधाम एक्सप्रेस को सिसवा बाजार स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। इन सभी स्टेशनों पर यात्री से आमदनी 15 हजार रुपये से अधिक है।

1 Public Posts - Sun Sep 04, 2022

Rail News
8653 views
0
Sep 04 (11:52)
Balgobind Mishra~   1690 blog posts
Re# 5467696-2              
Ye sahi me ye rule implement karte hain ya sirf baten hain...Isko janane ke liye pahle RTI se Daily Earning Check karna chahiye aur Railway board se waise Unnecessary Stop Remove karane chahiye.
HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे बिहार के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहा है. इस साल के अंत तक देश के 27 रूटों पर 18 वंदे मातरम चलाने की तैयारी चल रही है. पहले फेज में जिन रूटों का चयन किया गया है, उनमें पटना-काशी-दिल्ली भी शामिल है. बंदे मातरम एक्सप्रेस से यात्री महज चार से पांच घंटे में पटना से दिल्ली पहुंच जाएंगे. दिल्ली से पटना जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस अभी 12 घंटे में दिल्ली से पटना पहुंचती है.

पटना रूट पर लोगों को मिलेगी बेहतर सुविधा-
...
more...

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली पटना रेलखंड पर यात्रियों का काफी दबाव है. अभी इस रूट पर तेजस, राजधानी और संपूर्ण क्रांति जैसी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. बेहतर सुविधा चाहनेवाले यात्रियों के लिए यह ट्रेन बेहतर विकल्प देगी. इस ट्रेन में एक ओर जहां यात्रियों कोई प्रकार की विशेष सुविधा मिलेगी, वहीं लोगों का समय भी बचेगा. वैसे अधिकारी ने किराये को लेकर अभी कुछ भी कहने से इनकार किया है.

अभी इन रूटों में हो रहा परिचालन-

भारत में अभी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन चंद रूटों में किया जा रहा है. देश की पहली वंदे भारत ट्रने दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2019 को वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था. इस ट्रेन का व्यावसायिक परिचालन 17 फरवरी 2019 को शुरू हुई. अभी दिल्ली और जम्मू के बीच इसका परिचालन हो रहा है. अंबाला रूट पर ट्राइल चल रहा है. मुंबई और अहमदाबाद के बीच इस ट्रेन का चलाने का रेलवे ने फैसला लिया है.

बुलेट ट्रेन को भी देती है मात-

रेलवे सूत्रों की माने तो यह ट्रेन कई मामलों में बुलेट ट्रेन को भी मात देती है. भारतीय रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन जीरो से सौ किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंचने में कुछ ही सेकेंड लगता है. यह ट्रेन 54. सेकंड का समय में जीरो से 100 की स्पीड में पहुंच जाती है, जबकि दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली बुलेन ट्रेन को यह दूरी तय करने में 55.4 सेकेंड लग जाता है.

260 किमी प्रतिघंटा होगी अपग्रेडेड वर्जन स्पीड-

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत ट्रेन काफी अपग्रेडेड है. इसी खासियत के कारण इस ट्रने की रफ्तार दूसरे ट्रेनों से काफी तेज है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस ट्रेन के 16 डब्बों में से पांच में मोटर लगी होती है. स्वचलित मोटरों की मदद से ही त्वरित रफ्तार अधिक होती है. बुलेट ट्रेन के आगे लगे एक इंजन पर वंदे भारत के पूरे ट्रेन में लगी 20 मोटर से ज्यादा कारगर होती है. मौजूदा समय में वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है. चरणबद्ध तरीके से साल 2025 तक अपग्रेडेड वर्जन अब 260 किमी प्रतिघंटा से दौड़ेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत-

सेंट्रलाइज्ड कोच

ट्रेन में सेंट्रलाइज्ड कोच लगाए जाएंगे, जिससे एक ही जगह से पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी. यहीं से ट्रेन के सारे सिस्टम की निगरानी की जाएगी.

बैक्टिरिया फ्री

वंदे भारत पूरी तरह से वातानुकुलित ट्रेन है. अब इसका ऐसी और भी बेहतर होगा. अपग्रेडेड वर्जन में वंदे भारत के कोच को बैक्टिरिया फ्री एयर कंडीशनिंग सिस्टम से लैस किया जाएगा.

पुश बैक सीट

नई वंदे भारत एक्सप्रेस जिसे अपग्रेडेड वर्जन का नाम दिया गया है. उसमें बैठने की सहूलियत का खास खयाल रखा जाएगा. ट्रेन की रेक्लाइनिंग सीट को पुशबैक से लैस किया जाएगा, यानि उसे पुश कर अपने आराम के हिसाब से आगे या पीछे किया जा सकेगा.

इमरजेंसी विंडो

इसमें सिक्योरिटी फीचर भी जोड़े जाएंगे. हर कोच में अब चार इमरजेंसी विंडो होंगे, ताकि किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों को जल्दी से जल्दी निकाला जा सके.

सिक्योरिटी
यात्रियों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा. पैसेंजर इन्फाॉर्मेशन सिस्टम लगाया जाएगा. हर कोच में दो के बजाय अब चार इमरजेंसी पुश बटन होंगे. इमरजेंसी विंडो बढ़ेंगे, दरवाजे और खिड़कियों में फायर सर्वाइवल केबल का इस्तेमाल होगा, जिससे आग लगने की स्थिति में भी दरवाजा और खिड़कियां खोलना आसन होगा.

लाइटिंग

वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेड वर्जन में बिजली गुल होने पर वेंटिलेशन और लाइटिंग के लिये वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. बिजली गुल होने पर करीब तीन घंटे का वेंटिलेशन मौजूद होगा. हर कोच में बड़ी-बड़ी लाइटें होंगी जो कोच की लाइटें खराब होने इस्तेमाल की जाएंगी. ये लाइटें ज्यादा देर तक जलेंगी.

Rail News
7738 views
2
Aug 27 (10:06)
Balgobind Mishra~   1690 blog posts
Re# 5461101-1              
Yaar ye Reporter kaunsa Sasta Nasha kar rahe hain..Inki math bhi kharab hai kya...180 ko Average speed bhi mane (Jo ki Impossible hai) to bhi 5 Hrs me nahi pahuchengi...

Get well soon "Patrakar Sahab"..

2 Public Posts - Sat Aug 27, 2022

5303 views
2
Aug 27 (23:40)
Balgobind Mishra~   1690 blog posts
Re# 5461101-4              
Jaldbaji me nahi Bhai...'Lack of IR Knowledge" kahna sahi hoga...Jo Patrakar 5 Hrs me delhi pahucha raha hai. Uske Knowledge base ke bare me kya kah sakte hain.

2 Public Posts - Sat Aug 27, 2022

5 Public Posts - Sun Aug 28, 2022
लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली डबलडेकर ट्रेन इस बार गोरखपुर तक चलाने की तैयारी चल रही है। इस पर मंथन हो रहा है। इससे पूर्वांचल के यात्रियों को राहत मिलेगी। तीन साल से बंद डबलडेकर ट्रेन को फिर चलाने की तैयारी है। लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली डबलडेकर ट्रेन इस बार गोरखपुर तक चलाने पर मंथन हो रहा है। इससे पूर्वांचल क्षेत्र के यात्री सीधे डबलडेकर ट्रेन से दिल्ली पहुंच सकेंगे। लखनऊ जंक्शन से आनंदविहार के बीच चलने वाली डबलडेकर एक्सप्रेस कई वर्षों से बंद है। पहले कोहरा फिर कोविड की वजह से ट्रेन नहीं चली। इसके बाद डबलडेकर को सीतापुर के रास्ते दिल्ली तक चलाने की योजना बनी। समय सारणी तैयार की गई। फिर भी संचालन शुरू नहीं हो सका। इसके बाद दस मई से लखनऊ से दिल्ली के बीच फिर ट्रेन चलाने को लेकर दिन और समय सारणी तय किया गया। नतीजा सिफर रहा। ऐसे...
more...
में ट्रेन को फिर से विस्तार करने की योजना पर पूर्वोत्तर रेलवे ने काम शुरू कर दिया है। इसे अब गोरखपुर तक विस्तारित किया जाएगा। इससे गोंडा और गोरखपुर के यात्रियों को खासी राहत हो जाएगी। जल्द ही समय सारणी और तारीख तय होगी। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई महीने से डबलडेकर गोरखपुर से दिल्ली वाया लखनऊ होकर चलेगी।

10 Public Posts - Mon Jun 27, 2022

5091 views
1
Jun 27 (13:34)
Balgobind Mishra~   1690 blog posts
Re# 5392170-12              
It is Really pain ful , It is benefited to those who suffer due to non Availability of seat in train & passenger pay 1500-2000 to get bus to reached GKP in 13-14Hrs.

There are More than 65 buses ply daily from Delhi to Gorakhpur out of that 30% seats are sleeper and rest are Seating Seat...Suprisingly Most of buses are fully packed.
...
more...

GKP need 2 or 3 Train towards delhi...In entire year you cannot find seat if suddenly plan to travel within 7 to 15 Days

8 Public Posts - Mon Jun 27, 2022

9889 views
0
Jun 27 (15:51)
Balgobind Mishra~   1690 blog posts
Re# 5392170-21              
Overnight Sleeper Double-decker will be super duper hit... Specially in high Density route👍👍🥰🥰

24 Public Posts - Tue Jun 28, 2022

1 Public Posts - Thu Jul 07, 2022

2 Public Posts - Thu Jul 14, 2022

1 Public Posts - Wed Jul 27, 2022
Rail News
118300 views
5
IR Affairs
SR/Southern
Apr 30 (09:16)   Kerala set to receive Vande Bharat train for Thiruvananthapuram division; preparations underway

MCPNBR~   1372 news posts
Entry# 5328874   News Entry# 484715         Tags   Past Edits
Tag: vande bharath express
30 April 2022, 07:17 AM IST

Kollam: Kerala is
...
more...
all set to get Vande Bharat Express, the semi-high speed train that will serve from Thiruvananthapuram division. It is learned that Kerala will receive two rakes, one unit comprising 16 passenger cars and with a seating capacity of 1,128.
Meanwhile, the Railway Board has directed authorities to start preparations for the service in Thiruvananthapuram. A facility will be constructed in Thiruvananthapuram for managing and repairing the two rakes.
Due to existing railway track conditions in Kerala, Vande Bharat Express trains will not be able to run at the envisaged speed. As a result, the Ministry of Railways has decided to run trains through Kerala even if the speed is reduced a little.
Construction of specially designed Vande Bharat trains is progressing at the Chennai Integral Coach Factory. The construction of the first train will be completed by August.
The railway is planning to induct 75 trains to various railway zones before August 2023. The Thiruvananthapuram division will receive train in the second phase only.
Earlier, BJP leaders from the state had also asked Railway minister Aswini Vaishnaw to allow Vande Bharat trains for Kerala.
Vande Bharat rakes will be allotted to Chennai, Coimbatore, Tiruchirappalli and Thiruvananthapuram under the Southern Railway.

1 Public Posts - Sat Apr 30, 2022

6 Public Posts - Sun May 01, 2022

4095 views
2
May 01 (21:19)
Balgobind Mishra~   1690 blog posts
Re# 5328874-8              
Actually One Rake is enough for VB NDLS-GKP, For this NER official need advance mynset...they given huge Slack in Main line. LKO- GKP easily achievable within 3 Hrs by VB. Currently BSK, SK, Arunachal AC cover within 3.30 Hrs easily in 110+MPS...
By December this section will upgrade to 130MPS hence easily Achievable. Expected TT will be.

NDLS-GKP Vande Bharat Express
NDLS
...
more...
: 05:50
CNB : 10:00
LKO : 11:00
GKP : 14:00

GKP-NDLS Vande Bharat Express
GKP : 15:00
LKO : 18:00
CNB : 19:00
NDLS :11:20

11 Public Posts - Sun May 01, 2022

45 Public Posts - Mon May 02, 2022

4 Public Posts - Tue May 03, 2022

1 Public Posts - Wed May 04, 2022

2 Public Posts - Fri May 06, 2022
Page#    222 Blog Entries  next>>

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5388512
    Jun 24 2022 (08:45AM)


    As announced previously, there are a few changes coming to IRI user accounts, based on past practices. 1. As before, you will be able to quickly DELETE your IRI User account at ANY time. However, the menu option for this was hidden in the profile page, and could not easily be located....
  • Entry# 5148000
    Nov 29 2021 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy