News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Fri Nov 24, 2017 17:05:35 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Fri Nov 24, 2017 17:05:35 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 287556
  
Dec 03 2016 (11:37)  पड़ी वर्ल्ड क्लास गोमतीनगर टर्मिनल की 'नींव' (epaper.navbharattimes.com)
back to top
New Facilities/TechnologyNER/North Eastern  -  

News Entry# 287556     
   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
 
 
इन प्रॉजेक्ट का लोकार्पण
इन प्रॉजेक्ट का शिलान्यास
ऐसे दिखेंगे शहर के रेलवे स्टेशन
प्रदेश सरकार से मांगा सहयोग
आलमनगर बनेगा सैटलाइट स्टेशन
डीआरएम
...
more...
ने लिया आलमनगर स्टेशन का जायजा
केंद्रीय गृह व रेलमंत्री ने किया "304 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण
पड़ी वर्ल्ड क्लास टर्मिनल की 'नींव'
होटल
स्टेशन बिल्डिंग
अपार्टमेंट
सिटी स्टेशन
बादशाह नगर
डालीगंज
पब्लिक एंट्री
इलाहाबाद मंडल कार्यालय में 1 मेगावाट सोलर पैनल्स, 7 एस्केलेटर और 30 लिफ्ट
करोड़ रुपये से ऐशबाग और 1.85 करोड़ रुपये से डालीगंज में सेकंड एंट्री
करोड़ रुपये से आलमनगर को सैटलाइट स्टेशन बनाना
अलीगढ़ स्टेशन की इंटरलॉकिंग, दो नए प्लेटफॉर्म और यार्ड रिमॉडलिंग
करोड़ रुपये से सिटी स्टेशन पर अतिरिक्त प्रवेश द्वार
करोड़ रुपये से चारबाग स्टेशन यार्ड में 4 लाइन प्रवेश-निकास, इलेक्ट्राॅनिक इंटरलाॅकिंग, 4 एस्केलेटर और 5 लिफ्ट
1.92
40
02
99•गोमतीनगर टर्मिनल के प्रथम चरण के काम
•लखनऊ जंक्शन के प्लेटफॉर्म-6 पर स्केलेटर और उन्नत यात्री सुविधाएं
•चारबाग स्टेशन पर एलईडी लाइट्स
•दिलकुशा में गोमती नदी पर रेलपुल
हजार करोड़ रुपये से लोकोमोटिव बनाने का करार किया गया है। यह कारखाना लगने से देश के हजारों लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
बिछाई जाती थी और अब रोजाना औसतन 13 किमी नई रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। अगले साल यह लक्ष्य 18 से 19 किमी रखा जाएगा। जीई कम्पनी के साथ 40
सुरेश प्रभु ने कहा कि 16 राज्यों में जॉइंट वेंचर के तहत रेल नेटवर्क विस्तार की योजना है, लेकिन यूपी सरकार ने इस ओर हाथ नहीं बढ़ाया है। अगर यूपी सरकार केंद्र के साथ काम करने लगे तो प्रदेश के दूर दराज के इलाकों में भी रेल नेटवर्क हो सकता है। रेल मंत्री ने कहा कि नई ट्रेनों, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के साथ सुरक्षा और संरक्षा के लिए भी उच्चस्तरीय कवायद चल रही है। सिंगल लाइन, डबल की जा रही है जबकि डबल लाइन, ट्रिपल लाइन हो रही है। संरक्षा के लिए सेफ्टी फंड की स्थापना की जाएगी। इसके लिए वित्त मंत्रालय से बात लगभग पक्की हो चुकी है।
लाख करोड़ रुपये का रेल बजट था, जिसे 2016-17 में बढ़ाकर 1.31 लाख करोड़ रुपये करने की प्लानिंग है। अब तक एक दिन में बमुश्किल 3-4 किमी नई लाइन
पॉलिटेक्निक चौराहे से गुजर रही गृहमंत्री राजनाथ सिंह की फ्लीट के आगे शुक्रवार दोपहर अचानक कार आ गई, जिससे काफिला ठहर गया। सुरक्षाकर्मी गाड़ियों से निकले और कार को किनारे लगवाया। इसके बाद गृहमंत्री की गाड़ी आगे बढ़ी। ट्रैफिककर्मियों ने पूछताछ की तो उसने अपना नाम सुल्तानपुर निवासी अंकित बताया। उसने बताया कि किसी काम से लखनऊ आया था और उसे वीआईपी मूवमेंट के बारे में जानकारी नहीं थी। ट्रैफिककर्मियों ने पूछताछ के बाद गाड़ी का चालान काट दिया।
आलमनगर स्टेशन को सैटलाइट स्टेशन बनने से चारबाग स्टेशन की 25 फीसदी भीड़ कम हो जाएगी। इस स्टेशन पर प्रमुख ट्रेनों का ठहराव मिल जाएगा, जिससे आलमनगर, पारा, राजाजीपुरम, चौक, नक्खास व आसपास के इलाके के लोग चारबाग के बजाय आलमनगर से ट्रेनें पकड़ सकेंगे। ऐशबाग की तर्ज पर सैटलाइट स्टेशन बनाने पर करीब 40 करोड़ रुपये का खर्च होगा। गृहमंत्री राजनाथ के अनुरोध पर रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस स्टेशन को सैटलाइट बनाने की घोषणा की है।
नॉर्दर्न रेलवे के जीएम एके पुठिया ने शुक्रवार सुबह आलमनगर स्टेशन पहुंचकर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने स्टेशन की साइडिंग में लोडिंग व अनलोडिंग के दौरान होने वाली व्यापारियों को होने वाली असुविधाओं की भी जानकारी ली।•एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : गोमतीनगर में शुक्रवार को रेल परियोजनाओं के उद्‌घाटन और शिलान्यास के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नोटबंदी से आम लोगों में कोई परेशानी नहीं है। लोग भले नगदी के लिए घंटों कतार में लगते हों, लेकिन वे सरकार के साहसिक फैसले का स्वागत कर रहे हैं।
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को गोमतीनगर स्टेशन पर नॉर्दर्न, नॉर्थ-ईस्टर्न और नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की 304 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसके साथ की गोमती नगर को वर्ल्ड क्लास टर्मिनल बनाने की 'नींव' भी पड़ गई। गृह मंत्री ने कहा कि ये सभी योजनाएं पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित हैं। रेल मंत्री ने राजनाथ सिंह के अनुरोध पर आलमनगर को सैटलाइट टर्मिनल बनाने और लोगों की डिमांड पर गोमतीनगर में बाघ एक्सप्रेस को ठहराव देने की घोषणा की।
गृह मंत्री ने कहा कि रेल मंत्री ने यूपी के साथ लखनऊ को भी बहुत कुछ दिया है। यूपी को दर्जनों नई ट्रेनें देने के साथ उन्होंने करोड़ों रुपये के प्रॉजेक्ट्स देने में दरियादिली दिखाई है जबकि दर्जनों पुराने प्रॉजेक्ट का काम भी शुरू करवाया है। जिस तरह चारबाग स्टेशन लोगों के जेहन में है, उसी तरह कुछ समय बाद गोमतीनगर टर्मिनल भी जाना जाएगा। अभी देश में चार वर्ल्ड क्लास स्टेशन हैं। कुछ समय बाद गोमतीनगर देश का पांचवां और यूपी का पहला वर्ल्ड क्लास टर्मिनल होगा। समारोह में जीएम राजीव मिश्र ने कहा कि अभी कुछ तकनीकी दिक्कतें हैं, जिन्हें दूर कर छह महीने बाद बाघ एक्सप्रेस को गोमती नगर में ठहराव दिया जाएगा।
आउटर रिंग रोड का काम इसी महीने से
गृह मंत्री ने कहा कि राजधानी में 104 किमी. लंबी आउटर रिंग रोड का काम इसी महीने शुरू किया जा सकता है। 5000 करोड़ रुपये के इस प्रॉजेक्ट के दो साल में पूरा होने की उम्मीद है। इसका बजट पास हो चुका है।
रेलवे का यूपी पर फोकस
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने रेलवे को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। इसी वजह से हम राजनीति से हटकर विकास कार्य कर रहे हैं। यूपी से सबसे ज्यादा सांसद हैं, इसलिए यहां सर्वाधिक
ट्रेनें चलाने के साथ सबसे ज्यादा रेल लाइनें बिछाई जा रही हैं।
यूपी में डिवलेपमेंट के ज्यादातर प्रॉजेक्ट को मंजूरी दी जा चुकी है। इस बार एक
Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.