Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Kolkata Local - আমি তোমাকে ভালবাসি

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Sun Jul 3 05:02:14 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 1271441-0
Large Station Board;
Entry# 1850737-0
Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 5061927-85

GAQ/Ganj Khawaja (3 PFs)
گنج خواجہ     गंज ख्वाजा

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
National Highway 2, Chandauli Majhwar, Ganj Khwaja
State: Uttar Pradesh


Zone: ECR/East Central   Division: Pt. DD Upadhyaya (Mughalsarai)

No Recent News for GAQ/Ganj Khawaja
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 6
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
0 Follows
Rating: NaN/5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 13 of 13 News Items  
विभागीय अधिकारियों के दिशा-निर्देश पर धनबाद के चालक दल की ड्यूटी तुरंत ऑफ करा दी गयी, वहीं दूसरे चालक दल से ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किया गया. मेडिकल टीम ने लोको पायलट तथा सहायक लोको पायलट के ब्लड का सैंपल जांच के लिए लिया है.

Indian Railways News: कोलकाता से अमृतसर जा रही 12357 अप दुर्गियाना एक्सप्रेस शनिवार की रात गंजख्वाजा स्टेशन से महज कुछ आगे दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची. इस घटना में लाल सिग्नल पास कर जाने का मामला सामने आया है. धनबाद के चालक दल की
...
more...
ड्यूटी तुरंत ऑफ कराकर दूसरे चालक दल से ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किया गया. मेडिकल टीम ने लोको पायलट तथा सहायक लोको पायलट के ब्लड का सैंपल जांच के लिए लिया है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक धीरज कुमार ने कहा कि चालक दल का ब्लड सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया है. जांच पूरी होने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी.

मच गया हड़कंप

जानकारी के अनुसार धनबाद के लोको पायलट एमएस अंसारी एवं सहायक लोको पायलट विनय कांत दुर्गियाना एक्सप्रेस को धनबाद से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन लेकर जा रहे थे. ट्रेन का इंजन 8:49 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय फ्लाई ओवर केबिन के पास रिवर्सिबल लाइन पर लाल सिग्नल पास कर रुका. चालक दल ने आनन-फानन में 8:54 बजे ट्रेन को पीछे कर सिग्नल के पास लाया. रेलवे का सिग्नल सिस्टम वर्तमान समय में ट्रैक सर्किट से जुड़ा होने के कारण कंट्रोल रूम को तुरंत मामले की जानकारी मिल गई. जिससे पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल में कंट्रोल रूम के कर्मचारियों तथा अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया.


जांच के लिए लिया ब्लड का सैंपल

विभागीय अधिकारियों के दिशा-निर्देश पर धनबाद के चालक दल की ड्यूटी तुरंत ऑफ करा दी गयी, वहीं दूसरे चालक दल से ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना किया गया. मेडिकल टीम ने लोको पायलट तथा सहायक लोको पायलट के ब्लड का सैंपल जांच के लिए लिया है. धनबाद रेल मंडल के विभिन्न डिपो में समय-समय पर संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया जाता है. रनिंग कर्मचारियों को संरक्षा का पाठ पढ़ाया जाता है, ताकि दुर्घटना को शून्य किया जा सके. इसके बावजूद संरक्षा की अनदेखी होना एक गंभीर चिंता का विषय है.

क्या है कारण

रेलवे में रेड सिग्नल पास करने के मामले को ओवरशूट कहा जाता है. चालक दल को उचित रेस्ट नहीं मिलना, तनाव में ड्यूटी जाना, ट्रेन को आसानी से सिगनल के पास रोक लेंगे जैसे अतिविश्वास, ड्यूटी ऑफ होने वाले स्टेशन के पास बैग में सामान रखने के चक्कर में देर से ब्रेकिंग करना आदि ओवरशूट का कारण हो सकता है. आपको बता दें कि रेलवे में ओवरशूट की घटना को पेन पेपर में एक्सीडेंट माना जाता है.

जांच के बाद स्थिति होगी स्पष्ट

पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक धीरज कुमार ने बताया कि चालक दल का ब्लड सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया है. मामले की जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.
May 15 2021 (21:18) गंजख्वाजा-धनेछा रेलखंड पर लगा एडवांस ट्रेन वार्निंग सिस्टम (www.jagran.com)
New Facilities/Technology
ECR/East Central
0 Followers
30052 views

News Entry# 451686  Blog Entry# 4962908   
  Past Edits
May 15 2021 (21:18)
Station Tag: Pt. DD Upadhyaya Junction (Mughalsarai)/DDU added by ANIKET/1490219

May 15 2021 (21:18)
Station Tag: Dhanaichha/DCX added by ANIKET/1490219

May 15 2021 (21:18)
Station Tag: Ganj Khawaja/GAQ added by ANIKET/1490219
जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : रेलवे ट्रैक पर काम करने के दौरान भयभीत रहने वाले ट्रैक मेंटेनरों की समस्या का समाधान हो गया है। गंजख्वाजा-धनेछा रेलखंड पर ट्रेन वार्निंग सिस्टम लग गया है। रक्षक हैंड हेल्ड डिवाइस ट्रैक पर आ रही ट्रेनों के बारे में ध्वनि व वाइब्रेशन के माध्यम से ट्रैक मेंटेनरों को पहले ही अलर्ट कर देगी। इस सिस्टम में ट्रैक पर कार्य के दौरान मेंटेनरों को खुद को सुरक्षित करने का भरपूर समय मिल जाएगा। डिवाइस गंजख्वाजा-चंदौली मझवार, चंदौली मझवार-सैयदराजा, सैयदराजा-कर्मनाशा, कर्मनाशा-धनेछा रेलखंड पर काम करेगा।

...
more...
ट्रैक मेंटेनर जमीनी स्तर पर कार्य करते हुए रेलवे ट्रैक की नियमित निगरानी और मरम्मत कार्य करते हैं। ऐसे में बराबर भय बना रहता है कि कहीं ट्रेन दुर्घटना न हो जाए। इसी के लिए मंडल के गंजख्वाजा-धनेच्छा रेलखंड पर एडवांस ट्रेन वार्निंग सिस्टम लगाया गया है। सिस्टम के तहत ट्रैक मेंटेनरों को दी जाने वाली वाकी टॉकी जैसी रक्षक हैंड हेल्ड डिवाइस उन्हें ट्रैक पर कार्य के दौरान आ रही ट्रेन व उसकी दिशा के बारे में एलईडी संकेत, बजर (ध्वनि) व वाइब्रेशन के माध्यम से पहले ही अलर्ट कर देगी। इससे ट्रैक मेंटेनेंस या पेट्रोलिग में लगे कर्मचारियों को समय पर उक्त ट्रैक से दूर हटकर सुरक्षित स्थान पर जाने में काफी मदद मिलेगी। मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि कर्मियों की सुरक्षा के लिए यह बेहतर कदम है। मंडल के सभी रेलखंडों पर इस सिस्टम को शुरू करवाया जाएगा।
Apr 01 2021 (11:50) गंजख्‍वाजा से चिरैला पौथु के बीच 121 किमी लंबी डीएफसी बनकर तैयार, जल्‍द दौड़ेगी मालगाड़ी (www.jagran.com)
New Facilities/Technology
ECR/East Central
0 Followers
35565 views

News Entry# 447499  Blog Entry# 4926031   
  Past Edits
Apr 01 2021 (11:50)
Station Tag: Ganj Khawaja/GAQ added by ANIKET/1490219
Stations:  Ganj Khawaja/GAQ  
गंजख्वाजा से चिरैला पौथू रेलवे स्टेशन तक बनकर तैयार डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) नई रेल लाइन पर जल्द परिचालन शुरू होने की संभावना बढ़ गई है। बुधवार को रेल इंजन को चलाकर रेललाइन का ट्रायल किया गया। ट्रायल के लिए रेलवे की तरफ से विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर अधिकारी की प्रतियिुक्ति की गई थी। सासाराम में ट्रायल इंजन लगभग सवा दो बजे गुजरा। ट्रायल रिपोर्ट के बाद नई रेल लाइन का मुख्य संरक्षा आयुक्त इसका निरीक्षण करेंगे। 
121 किलोमीटर लंबी है डीएफसीसी रेललाइन
डीए्फसीसी डीडीयू के महाप्रबंधक एके मिश्रा ने बताया कि
...
more...
उनकी मौजूदगी में आज गंजख्वाजा से चिरैला पौथू तक  बनकर तैयार 121 किलोमीटर लंबी डीएफसीसी नई रेललाइन का इंजन चला ट्रायल किया गया। ट्रायल में दो लोको पायलट के अलावा डीएफसीसी व रेलवे के कई अन्य अधिकारी शामिल थे। ट्रायल को ले प्रमुख स्टेशनों के पास रेलवे के ट्रैफिक इंस्पेक्टर व अन्य अधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई थी। सासाराम में स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार के अलावा एएसएम केके पांडेय, यातायात निरीक्षक सौरभ कुमार व कुदरा के टीआइ अरविंद कुमार ट्रायल इंजन व उसपर सवार अधिकारियों व कर्मियों का स्वागत किया ।

आरओबी का कराया जा रहा निर्माण
महाप्रबंधक ने कहा कि डीएफसीसी रेललाइन पर जल्द ही परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा। निर्माणाधीन सभी आरओबी का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है, ताकि मालवाहक ट्रेनों का परिचालन सुरक्षित व निर्बाध रूप से हो सके।
Mar 13 2021 (20:21) डीएफसीसी के तैयार 123 किमी लंबे ट्रैक पर दौड़ेगी मालगाड़ी (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
ECR/East Central
0 Followers
39388 views

News Entry# 444518  Blog Entry# 4906726   
  Past Edits
Mar 13 2021 (20:21)
Station Tag: Chirawa/CRWA added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Mar 13 2021 (20:21)
Station Tag: Ganj Khawaja/GAQ added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Chirawa/CRWA   Ganj Khawaja/GAQ  
जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के गंजख्वाजा से चिरैला पाथूर तक बनी डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर कारपोरेशन (डीएफसीसी) की ट्रैक पर जल्द ही मालगाड़ी फर्राटा भरती नजर आएगी। 123 किलोमीटर ट्रैक का परीक्षण मार्च माह के अंतिम सप्ताह में होगा। ट्रैक पर डबल इंजन से लैस 60 बोगी वाली मालगाड़ी का परिचालन होगा। इससे माल ढुलाई बढ़ेगी। साथ ही रेलवे के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। वहीं रेलमार्ग से जुड़े व्यापारियों को लाभ मिलेगा। मालगाड़ी के लिए नई लाइन बनने के बाद यात्री ट्रेनों में आने वाली बाधा दूर हो जाएगी। समय से ट्रेनों का परिचालन होगा। मालगाड़ियों के परिचालन में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए डीएफसीसी एक अलग लाइन बना रही है। मालगाड़ियों के ठहराव के लिए अलग से स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं। कोरोना काल में ही माल ढुलाई को बढ़ावा देने की दिशा में रेलवे ने कदम बढ़ाया था। सड़क...
more...
मार्ग से सामानों को एक जगह से दूसरे जगह बेचने वाले व्यापारियों को रेलमार्ग से तेजी से जोड़ा जा रहा है। व्यापारियों को कई तरह की छूट भी दी जा रही है। सामानों को ट्रांसपोर्ट करने वाले रेलवे से जुड़ भी रहे हैं। अब मंडल के गंजख्वाजा से चिरैला पाथूर तक डीएफसीसी की डाउन लाइन बनकर तैयार हो गई है, जल्द इस पर मालगाड़ियां चलेंगी।
टावर वैगन, लाइट इंजन व फिर मालगाड़ी का परीक्षण :
डीएफसीसी सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रख रही है ताकि मालगाड़ियों के परिचालन में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो। गंजख्वाजा से चिरैला पाथूर तब बनी डीएफसीसी की डाउन लाइन का परीक्षण किया जाएगा। पहले चरण में टावर वैगन, दूसरे में लाइट इंजन, फिर इसके बाद मालगाड़ियों का परीक्षण होगा। सबकुछ ठीक मिलने के बाद मालगाड़ियां चलेंगी। वर्जन..
डीएफसीसी की डाउन लाइन चिरैला पाथूर से गंजख्वाजा तक रेल ट्रैक बनकर तैयार हो गया है। मार्च माह के अंतिम तक मालगाड़ी का परीक्षण किया जाएगा। जल्द ही मालगाड़ियों का परिचालन होगा।
अजीत मिश्रा, महाप्रबंधक समन्वय, पूर्वी कोरिडोर, डीएफसीसी

Rail News
37354 views
Mar 13 2021 (21:35)
a2z
A2Z~   17460 blog posts
Re# 4906726-1            Tags   Past Edits
target dates for various sections of WDFC
Feb 11 2021 (06:59) महाप्रबंधक ने फ्रेट कॉरिडोर के प्रगति का जाना हाल (www.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
ECR/East Central
0 Followers
31077 views

News Entry# 438316  Blog Entry# 4873408   
  Past Edits
Feb 11 2021 (06:59)
Station Tag: Ganj Khawaja/GAQ added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Feb 11 2021 (06:59)
Station Tag: Pt. DD Upadhyaya Junction (Mughalsarai)/DDU added by Anupam Enosh Sarkar/401739
पीडीडीयू नगर। निज संवाददातापूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी ने बुधवार की सुबह दस बजे फ्रेट कॉरिडोर के प्रगति का स्थलीय निरीक्षण किया। वही डीआरएम कार्यालय सभागार में बैठक के दौरान रेल मंडल के विकास कार्यो की जानकारी ली। इस क्रम में डीआरएम कार्यालय के मुख्य द्वार पर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड का उदघाटन किया।ईसीआर महाप्रंधक एलसी त्रिवेदी मंगलवार की देर रात सैलून से पीडीडीयू जंक्शन पहुंचे। बुधवार की सुबह साढ़े दस बजे पीलग्रीम साइड से निरीक्षण यान में सवार होकर गंजख्वाजा स्टेशन पहुंचे। इस दौरान डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के प्रगति की जानकारी लेते हुए निरीक्षण यान से जिवानाथपुर स्टेशन तक गये। निरीक्षण के दौरान फ्रेट कॉरिडोर के अधिकारियों से वार्ता की। इस क्रम में डीआरएम कार्यालय के मुख्य द्वारा पर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड का उदघाटन किये। वही कंट्रोल में पहुंचकर ट्रेनों के परिचालन संबंधित जानकारी ली। इसके अलावा रेलवे हेरिटेज भवन का फीता काटकर उदघाटन किये। वही पुराने रेल उपकरण...
more...
की जानकारी लिए और पौधरोपण किया। इस क्रम में मंडल कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में डीआरएम राजेश कुमार पांडेय से रेल मंडल के विकास कार्यो की जानकारी ली। कहा लंबित कार्यो में तेजी लाकर निर्धारित समय तक पूरा कराएं। इस दौरान एडीआरएम अतुल कुमार, सीनियर डीसीएम रुपेश कुमार, सीनियर डीपीओ अजीत कुमार, आरपीएफ कमानडेंट आशीष मिश्रा, सीनियर डीओएम सुधांसु रंजन, सीनियर दूर संचार अधिकारी बीके यादव, सीनियर डीईई टीआरडी ओपी सिंह यादव, सीनियर डीईएन एचसी यादव,डीसीएम मोहम्मद इकबाल आदि शामिल रहे।

Rail News
27639 views
Feb 11 2021 (08:00)
SSrock
IMKRS~   2225 blog posts
Re# 4873408-1            Tags   Past Edits
Waise pryj ddu m edfc ka Kya progress h as kb tk start hone k h bhaupur ddu pryj section

24128 views
Feb 19 2021 (18:22)
Mukesh Kumar
Muke18101   21 blog posts
Re# 4873408-2            Tags   Past Edits
bhaupur-sujaatpur may start by year end ! rest from June 22!
Page#    Showing 1 to 13 of 13 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy