Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Darjeeling Mail - উত্তরবঙ্গের ঐতিহ্য - Joydeep Roy

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Jan 23 08:23:38 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 2148355-0
Close-up; Platform Pic; Large Station Board; Reservation Counter; FOB/Stairs;
Entry# 1771473-0


KKDE/Kurukshetra Junction (5 PFs)
     कुरुक्षेत्र जंक्शन

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Jn. pt NRW/PNP/UMB. Rajmahal Estate, Thanesar, Kurukshetra 136118
State: Haryana


Zone: NR/Northern   Division: Delhi

No Recent News for KKDE/Kurukshetra Junction
Nearby Stations in the News
Type of Station: Junction
Number of Platforms: 5
Number of Halting Trains: 74
Number of Originating Trains: 13
Number of Terminating Trains: 13
Rating: 2.5/5 (116 votes)
cleanliness - average (15)
porters/escalators - average (15)
food - average (15)
transportation - average (14)
lodging - average (13)
railfanning - average (15)
sightseeing - average (14)
safety - average (15)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 102 News Items  next>>
Jan 10 (07:16) शिलान्यास:जनवरी के आिखरी सप्ताह में सीएम ऑनलाइन करेंगे एलिवेटिड रेल ट्रैक निर्माण का शुभारंभ (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
3852 views

News Entry# 432672  Blog Entry# 4839796   
  Past Edits
Jan 10 2021 (07:16)
Station Tag: Narwana Junction/NRW added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 10 2021 (07:16)
Station Tag: Kurukshetra Junction/KKDE added by Anupam Enosh Sarkar/401739
शहर के ड्रीम प्रोजेक्ट नरवाना कुरुक्षेत्र रेल मार्ग पर एलिवेटिड रेल ट्रैक का जल्द निर्माण शुरू होने की आस अब जगी है। इसका शिलान्यास व भूमि पूजन सीएम के हाथों कराने के प्रयास काफी समय से चल रहे हैं। एक बार पहले भी इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास हो चुका है, लेकिन तब न डिजाइन तैयार था, न ही टेंडर हुआ था। यही नहीं पिछले माह भी शिलान्यास कार्यक्रम तय हुआ था, लेकिन तब सीएम का कार्यक्रम ही रद्द हो गया था। अब इसी माह इसका विधिवत शिलान्यास होगा।
विधायक सुभाष सुधा इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास व भूमि पूजन सीएम के हाथों कराने का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अभी डिजाइन की औपचारिकता पूरी
...
more...
होनी है, लेकिन पुणे की कंपनी निर्माण शुरू करने की तैयारियां पूरी कर चुकी है। सुधा ने कहा कि एलिवेटिड रेल ट्रैक के निर्माण कार्य का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल चंडीगढ़ से ऑनलाइन प्रणाली से जनवरी के अंतिम सप्ताह में करेंगे। इस दौरान स्थानीय स्तर पर भी कार्यक्रम किया जाएगा। इसकी तैयारियां के लिए निर्देश भी दिए हैं।
पहले भी हो चुका शिलान्यास
यहां बता दें कि पहले शहर में पांच फाटकों में से दो पर आरओबी बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन शहर के लोगों के विरोध को देखते हुए विधायक ने एलिवेटिड रेल ट्रैक का प्रस्ताव सीएम के समक्ष रखा। जिसे सीएम ने भी मंजूरी दे दी। गत विस चुनाव से पहले 22 अगस्त 2019 को सीएम मनोहरलाल, मंत्री राव नरबीर सिंह, सांसद नायब सैनी व विधायक सुधा ने इसका पुराने रेलवे स्टेशन के पास शिलान्यास किया था। इसके बाद टेंडर, सॉयल टेस्टिंग व डिजाइन पर काम शुरू हुआ। अब निर्माण कार्य का शिलान्यास होगा। गत गीता जयंती के दिन सीएम को इसका शिलान्यास करना था, लेकिन पीएम के कार्यक्रम के चलते प्रोग्राम ही रद्द करना पड़ा।
Jan 07 (07:30) धर्मनगरी के रेलवे स्टेशन को नवंबर तक मिलेगी मॉडर्न लुक (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
2585 views

News Entry# 432149  Blog Entry# 4836478   
  Past Edits
Jan 07 2021 (07:30)
Station Tag: Kurukshetra Junction/KKDE added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Kurukshetra Junction/KKDE  
धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के रेलवे स्टेशन को माडर्न लुक देने का कार्य चल रहा है। रेलवे स्टेशन को मॉडर्न लुक देने के साथ-साथ विशेष रूप से स्टेशन से आवाजाही करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान की जाएगी। नई बिल्डिंग का कार्य नवंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा।
उम्मीदें 2021 :
फोटो- 5
- रेलवे स्टेशन पर माडर्न लुक का फेस
...
more...
वन तैयार
- फेस वन में टिकट काउंटर व वेटिग हॉल शुरू
- दूसरे फेज में जल्द काम होगा शुरु अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र :
धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के रेलवे स्टेशन को माडर्न लुक देने का कार्य चल रहा है। रेलवे स्टेशन को मॉडर्न लुक देने के साथ-साथ विशेष रूप से स्टेशन से आवाजाही करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान की जाएगी। नई बिल्डिंग का कार्य नवंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा।
उत्तर रेलवे के दिल्ली डिविजन की ओर से रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र को परिसर में नई बिल्डिग बनाने के लिए साढ़े 11 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई थी। रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर बन रही नई बिल्डिग में फेस वन का ग्राउंड फ्लोर पूरी तरह से तैयार हो गया है। जिसमें रेलवे अधिकारियों ने पूछताछ केंद्र, टिकट काउंटर व रिजर्वेशन सेंटर की सुविधा शुरू कर दी है। इसके साथ ही ग्राउंड फ्लोर पर यात्रियों के लिए वेटिग हाल की सुविधा मिल गई है। जिसमें 100 से अधिक यात्री कुर्सियों पर आराम से बैठ सकते है। वहीं 500 से अधिक यात्री वेटिग हाल में खड़े हो सकते है।
बिल्डिग पर सुसज्जित होगा श्रीकृष्ण का रथ
रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन बिल्डिग के प्रथम तल पर श्रीकृष्ण भगवान का रथ सुसज्जित किया जाएगा। जिस पर आकर्षण के लिए रंग-बिरंगी लाइटें लगाई जाएंगी। इसके साथ ही साउंड सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। जिससे रेलवे स्टेशन पर आवाजाही करने वाले यात्रियों को मधुर स्वर में गीता का संदेश दिया जाएगा।
वर्जन :
जुलाई 2018 में नई बिल्डिंग बनाने को लेकर भूमि पूजन किया गया था। रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर नई बिल्डिग का कार्य नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।
अजय मलिक, सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्य, रेलवे स्टेशन, कुरुक्षेत्र
Jan 03 (08:42) निर्माण कार्य:11 करोड़ की लागत से बदलेगी धर्मनगरी के रेलवे स्टेशन की सूरत (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
4055 views

News Entry# 431516  Blog Entry# 4832365   
  Past Edits
Jan 03 2021 (08:42)
Station Tag: Kurukshetra Junction/KKDE added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Kurukshetra Junction/KKDE  
जल्द ही धर्मनगरी के रेलवे स्टेशन की सूरत बदल जाएगी। श्रद्धालुओं को नए लुक में धर्मनगरी के रेलवे स्टेशन के दर्शन होंगे। स्टेशन को भव्य रूप देने का कार्य चल भी रहा है। जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। भारतीय रेलवे ने इसकी सूरत बदलने की तैयारी कर ली है। हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने रेलवे स्टेशन का रि-डेवलपमेंट करने के लिए काम शुरू कर दिया है।
रेलवे धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के स्टेशन को रि-डेवलप करने में करीब 11 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। रेलवे स्टेशन को मॉडल रेलवे स्टेशन बनाए जाने को लेकर काम चल रहा है। बजट की कमी के कारण हाल ही में काम बाधित हुआ है। आधुनिक स्टेशन बनने के बाद धर्मनगरी का स्टेशन भव्य दिखेगा जिसका
...
more...
सौंदर्यीकरण होगा। स्टेशन पर यात्रियों को स्वचालित सीढ़ियां मिलेंगी। वहीं एलिवेटेड ट्रैक की योजना भी जल्द ही सिरे चढ़ रही है। यह 225 करोड़ का प्रोजेक्ट है। इसमें केंद्र भी हिस्सा देगा।
रेल प्लेटफार्म पर बनेगा शेड
बता दें कि प्लेटफार्म पर गाड़ी की लंबाई का शेड बनेगा। कुरुक्षेत्र का रेलवे स्टेशन आधुनिक और सुसज्जित बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पूरी ट्रेन के बराबर का शेड बनेगा। अभी प्लेटफार्म पर कहीं-कहीं पर शेड हैं जिसके चलते कुछ ही यात्री इनके नीचे बैठ पाते हैं। बारिश-धूप में यात्रियों को दिक्कत होती है।
कराया जा रहा काम
स्टेशन मास्टर एसएन गुप्ता ने कहा कि रेलवे स्टेशन को भव्य रुप देने का काम चल रहा हैं। कुछ हद तक काम हो भी चुका हैं। जल्द ही धर्मनगरी का रेलवे स्टेशन अलग लुक में नजर आएगा। इस पर केंद्र व राज्य सरकार के बजट से काम किया जा रहा हैं।
Jan 03 (08:12) नए साल में झटका, जींद-कुरुक्षेत्र रूट की दो पैसेंजर ट्रेनें बंद (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
8048 views

News Entry# 431494  Blog Entry# 4832317   
  Past Edits
Jan 03 2021 (08:12)
Station Tag: Kurukshetra Junction/KKDE added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 03 2021 (08:12)
Station Tag: Jind Junction/JIND added by Anupam Enosh Sarkar/401739
जींद से कुरुक्षेत्र और कुरुक्षेत्र से जींद होकर दिल्ली की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए नए साल में बुरी खबर आई है। रेलवे ने जींद-कुरुक्षेत्र रूट पर चलने वाली दो पैसेंजर ट्रेन को स्थायी रूप से बंद कर दिया है।
जागरण संवाददाता, जींद : जींद से कुरुक्षेत्र और कुरुक्षेत्र से जींद होकर दिल्ली की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए नए साल में बुरी खबर आई है। रेलवे ने जींद-कुरुक्षेत्र रूट पर चलने वाली दो पैसेंजर ट्रेन को स्थायी रूप से बंद कर दिया है। हालांकि कोरोना के कारण यह पैसेंजर ट्रेन नहीं चल पा रही हैं, लेकिन कोरोना से पहले यह दोनों ही ट्रेन नियमित रूप से इस रूट पर चलती थी। दिल्ली से जींद होकर कुरुक्षेत्र की तरफ जाने
...
more...
वाली एक पैसेंजर ट्रेन को पिछले सप्ताह ही एक्सप्रेस बनाया जा चुका है। इससे अब इस रूट के कई गांवों के यात्रियों को परेशानी होगी। जींद-कुरुक्षेत्र ट्रेन नंबर 54042 और कुरुक्षेत्र-जींद ट्रेन नंबर 54039 में बैठकर हजारों यात्री रोजाना सफर करते थे, लेकिन कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में ट्रेनों के पहिये थम गए थे। अनलॉक के बाद एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन तो चल पड़ी, लेकिन पैसेंजर ट्रेनें अभी तक नहीं चल पाई हैं। अब रेलवे की तरफ से जारी पत्र के अनुसार जींद-कुरुक्षेत्र रेलवे ट्रैक पर चलने वाले दो पैसेंजर ट्रेनों को बंद करने के आदेश दिए हैं। जींद से कुरुक्षेत्र की तरफ दोपहर एक बजे जींद जंक्शन से चलती थी, जो बरसोला, उचाना, घासो, नरवाना, गुरथली, कलायत, कैथल, ग्योंग, टीक, ढांड, पबनावा, पिडारसी, थानेसर होते हुए शाम 4 बजे कुरुक्षेत्र पहुंचती थी। दूसरी ट्रेन कुरुक्षेत्र से दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर जींद के लिए चलती थी, जो थानेसर, पिडारसी, पबनावा, ढांड, टीक, ग्योंग, कैथल, कलायत, गुरथली, नरवाना, घासो, उचाना, बरसोला होते हुए तीन बजकर 40 मिनट पर जींद पहुंचती थी। ------------
दिल्ली-कुरुक्षेत्र ट्रेन बनी एक्सप्रेस
रेलवे ने एक सप्ताह पहले ही दिल्ली से जींद, कैथल होकर कुरुक्षेत्र जाने वाली एक ट्रेन को एक्सप्रेस बना दिया है। अभी रेलवे ने इसके संचालन की तिथि की कोई जानकारी नहीं दी है। यह ट्रेन 15 जनवरी से पहले चलाई जाने वाली की संभावना है। इस ट्रेन की समय सारिणी भी बदली गई है। ------------
कोरोना के कारण उत्तर रेलवे ने काफी ट्रेनों को बंद किया गया है। इनमें से कुछ ट्रेनों को पैसेंजर से एक्सप्रेस बनाया गया है। इसमें कुरुक्षेत्र-जींद रूट पर चलने वाली दिल्ली जाने की ट्रेन को एक्सप्रेस बनाया है, जबकि दो पैसेंजर ट्रेन को बंद किया गया है। आगामी आदेशों तक इन्हें बंद ही रखा जाएगा।
--दीपक कुमार, सीपीआरओ, उत्तर रेलवे, दिल्ली मंडल

Rail News
5056 views
Jan 03 (19:32)
mannunrw
mannunrw1976~   244 blog posts
Re# 4832317-1            Tags   Past Edits
भविष्य में हो सकता है इनकी जगह EMU चलाई जाये
Dec 18 2020 (10:38) ड्रीम प्रोजेक्ट होगा पूरा:शिलान्यास के साढ़े 15 महीने बाद होगा एलिवेटेड रेल ट्रैक का भूमिपूजन (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
6048 views

News Entry# 428972  Blog Entry# 4815838   
  Past Edits
Dec 18 2020 (10:39)
Station Tag: Narwana Junction/NRW added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Dec 18 2020 (10:39)
Station Tag: Kurukshetra Junction/KKDE added by Anupam Enosh Sarkar/401739
नरवाना-कुरुक्षेत्र रेलवे लाइन पर एलिवेटेड रेल ट्रैक शहर का ड्रीम प्रोजेक्ट है। अब गीता जयंती के दिन निर्माण कार्य की नींव भूमि पूजन से रखी जाएगी। यह दीगर बात है कि खुद सीएम मनोहरलाल करीब 15 महीने पहले इसकी नींव रख चुके हैं। 2019 में इसका शिलान्यास चुनावों से ठीक पहले किया गया था। हालांकि इसके बाद जमीनी स्तर पर काम नहीं हुआ। लेकिन इससे संबंधित डिजाइन, सॉयल टेस्टिंग के अलावा फाइल वर्क का काम चलता रहा।
अब गीता जयंती के दिन सीएम मनोहरलाल इसका भूमि पूजन करेंगे। गुरुवार को यह जानकारी विधायक सुभाष सुधा ने दी। वहीं जजपा की तरफ से भी बयान जारी किया गया है कि 25 दिसंबर को ट्रैक निर्माण का भूमि पूजन होगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला
...
more...
भी मौजूद रह सकते हैं। गीता जयंती पर प्रदेश सरकार की तरफ से यही प्रयास रहता है कि कुरुक्षेत्र के लिए कोई नई सौगात दी जाए।
गीता जयंती पर ही मथुरा कुरुक्षेत्र गीता जयंती एक्सप्रेस मिली थी। इसके बाद हरिद्वार तक रेल सेवा भी गीता जयंती पर शुरू हुई। इस बार गीता जयंती पर सीएम कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। सुशासन दिवस पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम के दौरान ई-ऑफिस प्रणाली का भी शुभारंभ करेंगे।
पुणे की फर्म करेगी तैयार
बता दें कि एलिवेटेड रेल ट्रैक परियोजना को लेकर डिजाइन आदि भी तैयार हो चुका है। इसे लेकर गत मार्च में टेंडर प्रक्रिया शुरू हुई थी। पिछले सप्ताह फाइनेंशियल बिड का काम पूरा हुआ। 6 फर्मों ने टेंडर में हिस्सा लिया था। फाइनेंशियल बिड प्रकिया के बाद टेंडर पुणे की एक निजी कंपनी के नाम छूटा। उक्त फर्म ही ट्रैक को तैयार कराएगा। हालांकि यह हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कार्पोरेशन का पहला प्रोजेक्ट है। इसकी देखरेख में ही कंपनी ट्रैक तैयार करेगी।
अभी डिजाइन पर चल रहा काम
बेशक टेंडर पुणे की एक निजी कंपनी को सौंप दिया है। लेकिन अभी डिजाइन संबंधित काम पूरा नहीं हुआ है। हालांकि पहले इसका डिजाइन तैयार हो चुका है। लेकिन रेलवे ने इसमें कुछ और सुझाव दिए। अब डिजाइन को अंतिम स्वरूप देने की प्रक्रिया चल रही है। इस डिजाइन को फाइनल करने रेलवे के पास भेजा जाएगा।
सीएम के प्रयासों से सिरे चढ़ा प्रोजेक्ट: सिटी विधायक
विधायक सुभाष सुधा के मुताबिक सीएम मनोहरलाल खुद इस प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर हैं। 225 करोड़ रुपए का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसमें सवा 100 करोड़ राज्य तो 100 करोड़ रुपए केंद्र खर्च करेगा। कहा कि इस रेल ट्रैक से जहां शहर का सौंदर्यीकरण होगा। वहीं शहर के लोगों को 5 फाटकों से निजात मिलेगी। शहर को इस रेल लाइन ने दो हिस्सों में बांटा हुआ है। जिस पर 5 फाटक हैं। पहले यहां ओवरब्रिज बनाने की योजना थी। लेकिन अब एलिवेटेड ट्रैक बनेगा। इससे फाटकों की जरूरत ही खत्म हो जाएगी। यह ट्रैक लगभग 5 किलोमीटर लंबा होगा।
Page#    Showing 1 to 20 of 102 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy