Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  

बाज़🦅 आ रहा है ~ सिलीगुड़ी WDP-4 20000 Series - Niraj Kumar

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Jun 6 07:54:25 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search
Filters:

Page#    500815 Blog Entries  next>>
Rail News
0 views
Commentary/Human Interest
Today (07:52)   अगले पांच वर्षों में देश भर में 200 ‘नगर वन’ विकसित करने की शहरी वन योजना

rdb^   136357 news posts
Entry# 4645310   News Entry# 410486         Tags   Past Edits
पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
शहरी वन शहरों में गांवों के वन की प्राचीन परम्‍परा को पुनर्जीवित करेंगे : श्री प्रकाश जावड़ेकर
प्रविष्टि तिथि: 05 JUN 2020 1:27PM by PIB Delhi
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर परसरकार ने आज वन विभाग, नगर निकायों, गैर सरकारी संगठनों, कॉर्पोरेट्स और स्‍थानीय नागरिकों के बीच भागीदारी और सहयोग पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करते हुए
...
more...
अगले पांच वर्षों में देश भर में 200 शहरी वन विकसित करने के लिए नगर वन योजना के कार्यान्वयन की घोषणा की।विश्व पर्यावरण दिवस (डब्‍ल्‍यूईडी) हर साल 5 जून को मनाया जाता है।पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा घोषित थीम पर ध्यान केंद्रित करते हुए डब्‍ल्‍यूईडीमनाता है और कई कार्यक्रम आयोजित करता है। इस वर्ष का विषय 'जैव विविधता' है। कोविड-19 महामारी के कारण जारी हालात के मद्देनजर मंत्रालय ने इस वर्ष के थीम नगर वन (शहरी वन) पर ध्यान केंद्रित करते हुए विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन वर्चुअल रूप से किया।
शहरी वनों पर सर्वोत्तम प्रथाओं पर एक विवरणिका का विमोचन और नगर वन योजना की घोषणा करते हुएकेंद्रीय पर्यावरण मंत्रीश्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ये वन शहरों के फेफड़ों के रूप में काम करेंगे और मुख्य रूप से शहर की वन भूमि पर या स्थानीय शहरी निकायों द्वारा प्रस्तावित किसी अन्य खाली जगह पर होंगे। इस वर्ष के थीम अर्थातजैव विविधता पर विशेष ध्यान देने के साथ "टाइम फॉर नेचर" पर जोर देते हुएश्री जावड़ेकर ने कहा, "प्रधान नियम यह है कि यदि हम प्रकृति की रक्षा करते हैं, तो प्रकृति हमारी रक्षा करती है"।
Prakash Javadekar

@PrakashJavdekar
On #WorldEnvironmentDay announced the Urban Forest scheme to develop 200 ‘Nagar Van’ across the country in next 5 years.
This will help revive the age old tradition of village forest in cities.#ForNature
Embedded video
768
1:04 PM - Jun 5, 2020
Twitter Ads info and privacy
289 people are talking about this
पर्यावरण दिवस समारोह के दौरान आज एक फिल्म प्रदर्शित की गई, जिसमें दिखाया गया कि वन विभाग और स्थानीय निकाय के साथ मिलकर की गई पुणेवासियों की पहल ने 16.8 हेक्टेयर बंजर पहाड़ी क्षेत्र को हरे-भरे जंगलों में बदल दिया। आज, यह जंगल पौधों की 23 प्रजातियों, 29 पक्षी प्रजातियों, 15 तितली प्रजातियों, 10 सरीसृप प्रजातियों और 3 स्तनपायी प्रजातियों के साथ जैव विविधता से समृद्ध है। यह शहरी वन परियोजना अब पर्यावरण और सामाजिक आवश्यकताओं दोनों की पूर्ति करते हुए पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने में मदद कर रही है। वारजे शहरी वन अब देश के बाकी हिस्सों के लिए एक रोल मॉडल है।
इस वर्ष के फोकस जैव विविधता पर जोर देते हुए पर्यावरण मंत्री ने कहा, “भारत में दुनिया का केवल 2.5 प्रतिशत भूखंड होने, उस पर मानव आबादी का 16 प्रतिशत होनेके साथ-साथ मवेशियों की आबादी और केवल 4 प्रतिशत ताजा जल स्रोत होने जैसे अनेक अवरोधों के बावजूद, दुनिया की 8 प्रतिशत जैव विविधता विद्यमान है;हमारे पास जो विशाल जैव विविधता है, वह प्रकृति के साथ तालमेल बैठाने वाले भारतीय लोकाचारों का परिणाम है।”
Prakash Javadekar

@PrakashJavdekar
Despite having many constraints like only 2.5 % of the world's landmass, with 16% of human as well as cattle population, India today has nearly 8 percent of world's #biodiversity. #WorldEnvironmentDay2020

Rail News
0 views
Today (07:53)
rdb^   41470 blog posts   507927 correct pred (83% accurate)
Re# 4645310-1            Tags   Past Edits
Part-2/
भारतीय संस्कृति पर प्रकाश डालते हुएश्री जावड़ेकर ने कहा कि “भारत संभवतः एकमात्र ऐसा देश है जहां पेड़ों की पूजा की जाती है, जहां जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की पूजा कीजाती है और यह पर्यावरण के लिए भारतीय समाज का सम्मान है। उन्‍होंने कहा कि हमारे पास युगों से गांव के जंगल की बहुत ही महत्वपूर्ण परंपरा हुआ करती थी, अब शहरी वन संबंधी इस नई योजना से इस खाई को भरा जा सकेगा क्योंकि शहरी क्षेत्रों में उद्यान तो हैं लेकिन जंगल बहुत ही कम हैं; शहरी वन बनाने की इस गतिविधि के साथ हम अतिरिक्त कार्बन सिंक भी तैयार करेंगे।
...
more...
click here
इस अवसर पर मौजूद केंद्रीय राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि वृक्षारोपण और मृदा नमी संरक्षण एक मुख्य रणनीति के रूप में देश में जैव विविधता संरक्षण की दिशा में काम करते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नदी के घाटों पर मिट्टी के क्षरण, गाद और पानी के कम प्रवाह की समस्याओं को दूर करने के लिए सभी को सामूहिक रूप से काम करना होगा।
इस कार्यक्रम में मरुस्थलीकरण रोकथाम संयुक्‍त राष्‍ट्र अभिसमय(यूनाइटेड नेशन कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन-यूएनसीसीडी) केकार्यकारी निदेशक, श्री इब्राहिम थियाव और संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की कार्यकारी निदेशक सुश्री इंगेर एंडरसन ने भी वर्चुअल रूप से भागीदारी की।
यूएनसीसीडी के कार्यकारी निदेशक, श्री थियाव ने कहा कि "क्या अब समय नहीं आ गया हैकि हमें इस बात का एहसास हो कि यदि प्रकृति को हमारी जरूरत है भी, तो भी उससे कहीं ज्यादा हमें प्रकृति की जरूरत है। क्या अब समय नहीं आ गया हैकि हममें इतनी विनम्रता हो कि हम प्रकृति के साथ अपने संबंधों के बारे में नए सिरे से सोचे और उन्‍हें पुनर्परिभाषित करें। शायद अब समय आ गया है कि मानवता प्रकृति के लिए एक नया सामाजिक अनुबंध करे।”
click here
इस वर्ष के थीम पर जोर देते हुए सुश्री एंडरसन ने कहा कि प्रकृति के लिए क्रियाओं का आशय - भविष्य में महामारियों का कम जोखिम, सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करना, जलवायु परिवर्तन की गति को धीमा करना, स्वस्थ जीवन, बेहतर अर्थव्यवस्थाएं, ताजी हवा में सांस लेना या अपने आप में जीवन की रक्षा करने वाले जंगलों में विचरण करना है। कोविड के बाद की दुनिया मेंहमें बेहतर निर्माण करने की आवश्यकता है, हमें खुद को बचाने के लिए ग्रह की रक्षा करने की आवश्यकता है।
इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र सरकार के वनमंत्री श्री संजय राठौड़, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में नवनियुक्त सचिव श्री आरपी गुप्ता, महानिदेशक वन और विशेष सचिवश्री संजय कुमार, पर्सिस्टन्ट सिस्‍टम के आनंद देशपांडे और टीईआरआरई पॉलिसी सेंटर, पुणे की निदेशकडॉ. विनीता आप्टेने भी भाग लिया और अपने विचारों को साझा किया।
click here
भारत पशुओं और पौधों की कई प्रजातियों से समृद्ध जैव विविधता से संपन्न है और जैव-विविधता से युक्‍त 35 वैश्विक हॉटस्पॉट्स में से 4 का मेजबान है, जिनमें अनेक स्थानिक प्रजातियां मौजूदहै। हालांकिबढ़ती जनसंख्या, वनों की कटाई, शहरीकरण और औद्योगीकरण ने हमारे प्राकृतिक संसाधनों पर भारी दबाव डाल दिया है, जिससे जैव विविधता की हानि हो रही है। जैव विविधता इस ग्रह पर सभी जीवन रूपों के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है और विभिन्न पारिस्थितिकीय सेवाएं प्रदान करने की कुंजी है। पारंपरिक रूप से जैव विविधता संरक्षण को दूरस्थ वन क्षेत्रों तक ही सीमित माना जाता रहा है, लेकिन बढ़ते शहरीकरण के साथ शहरी क्षेत्रों में भी जैव विविधता को सुरक्षित रखने और बचाने के लिए आवश्यकता उत्पन्न हो गई है। शहरी वन इस अंतर को मिटाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने उचित रूप से शहरी परिदृश्य में जैव विविधता के प्रोत्‍साहन और संरक्षण के लिए नगर वन को डब्‍ल्‍यूईडीसमारोह 2020 के थीम के रूप में अपनाया है।
जन भागीदारी के माध्यम से शहरी वन से संबंधित ब्रोशर को देखने के लिए यहां क्लिक करें
***
एसजी/एएम/आरके/डीसी

(रिलीज़ आईडी: 1629644) आगंतुक पटल : 188
General Travel
3581 views
Yesterday (10:47)   17225/Vijayawada - Hubballi Amaravati Express (PT) | UBL/Hubballi Junction (Hubli) (5 PFs)

GT46MAC~   1435 blog posts   18 correct pred (69% accurate)
Entry# 4644728            Tags   Past Edits
Presenting Part 1 Of Arrival at Hubballi Jn
Full View of Hubballi Yard where Poles have been Erected and Also spotting of Brand New LHB rake With Humsafar EOG. Rakes of Hubballi Londa Express and Inspection Special Rakes can Also Be Seen. Accident Relief Train Can Also Be Seen In the video.
Turn up the volume and enjoy the video
Date
...
more...
: 16-03-2020
click here
Rail Fanning
3935 views
★★
Yesterday (11:30)   02295/Sanghamitra COVID - 19 Special | PUDI/Pudi (3 PFs) | CNB/WAP-7/37141

Pandian SF Express^~   2993 blog posts   58279 correct pred (81% accurate)
Entry# 4644761            Tags   Past Edits
02295 KSR Bengaluru - Danapur Sanghamitra SF Special with great offlink WAP7 loco from Kanpur CNB Electric Loco Shed (ELS) skipping slowly in loop line at Pudi station (As goods train was halted in Main line) in temporarily diverted route...!!
Loco - Offlink Kanpur CNB WAP7 37141
Location - Pudi station (Near Renigunta)
Date - 03 June 2020

3435 views
Yesterday (11:32)
RIP Humanity^~   4136 blog posts   496 correct pred (80% accurate)
Re# 4644761-2            Tags   Past Edits
Nice to see this loco in south region :)

2967 views
Yesterday (11:46)
Gorakdham SF with SRC WAP7~   5685 blog posts   10 correct pred (50% accurate)
Re# 4644761-3            Tags   Past Edits
woha kaise pahuch gaya....................

2331 views
Yesterday (12:19)
RIP Humanity^~   4136 blog posts   496 correct pred (80% accurate)
Re# 4644761-5            Tags   Past Edits
If you mean that how that loco reached in south region then i must tell you that just few days ago this Loco was at Nagpur - Balharshah route.
Kisi south jaane wali train ko offlink de diya hoga isliye ye loco south mein pahunch gya.. ab ye wapas north region mein aa rha hai.. usually ye loco ECR mein zaada dikhta hai.. Isne Mahabodhi Exp ko bhi haul kiya tha lockdown se pehle gaya tak.
General Travel
2237 views
Yesterday (15:31)   ASK/Arsikere Junction (3 PFs)

ⲎⲀ🅂H~   1251 blog posts   7 correct pred (70% accurate)
Entry# 4644881            Tags   Past Edits
A Midnight At Arsikere Jn
Date - 21.04.19 02:00hrs
General Travel
2806 views
Yesterday (16:18)   BYC/Ballari Cantt. Halt (2 PFs) | UBL/WDG-4/12079

GT46MAC~   1435 blog posts   18 correct pred (69% accurate)
Entry# 4644904            Tags   Past Edits
Hubballi WDG4 Twins with Freight
Page#    500815 Blog Entries  next>>

COVID-19

ONLY COVID-19 Specials are running.

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 4644776
    Yesterday (11:44AM)


    Some further changes will be introduced tomorrow inside the new Topics section. . 1. All Topics will have Channels. . 2. The name/type of Channel will depend on the Topic. For example, the *air-travel topic will have Channels for the various flight numbers like AI402, UK301, etc. Similarly for Bus Travel, Govt. Jobs, etc. . 3....
  • Entry# 4643324
    Jun 03 (08:48AM)


    The long-pending issue of "running out of Imaginary Train numbers" has now been resolved. Hereafter, Imaginary Train number format will be: IMG(5-digit Train Number)-(Member ID). ALL past Imaginary Trains have been changed accordingly. . This means that the 5-digit number will be unique PER member. Multiple members may reuse the SAME Train Number for...
  • Entry# 4638392
    May 27 (03:07AM)


    This is a notice of some changes that will soon be introduced. . We shall be expanding the site for discussion of topics beyond railways to other areas. These will be Topic Forums. The topics may pertain to News or anything else that will be beneficial to our community - like Govt. Jobs,...
  • Entry# 4605855
    Apr 02 2020 (09:26PM)


    As there is not much railway news these days, members are now allowed to post Other news on ANY Subject, for discussion purposes, NOT just railway news. . This will allow relevant/important discussions to continue in the Forum, during the lockdown period. . Thanks.
  • Entry# 4246530
    Mar 02 2019 (12:59AM)


    @all: Regarding the new SCoR zone, our VSKP and other SCoR members are excited and interested to change the train/station zones. We may let them go ahead with it. This piece of info is NOT critical for trains and TTs which would affect regular passengers - so it's FINE. . We may let them...
  • Entry# 4239625
    Feb 22 2019 (10:22PM)


    @all: This is a repeat warning to all that: Anonymous posting may NOT be used to directly address regular members -> like scolding them, commenting about their blogging habits, arguing with them, or ANY other personal comment/remark against any other member, EVEN if it is not offensive. ANY personal remark (even if not...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy