Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  

Did you know that the Ganga & Kaveri rivers are connected? ... by Mysore Varanasi Express - Vishwanath Joshi

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue May 26 12:37:50 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Trn TipPost Stn TipAdvanced Search
Filters:

Page#    550074 Blog Entries  next>>
Day 2 Part 2 is here-/blog/post/4629148
कोलकाता सिटी day 3 पार्ट 1-
आज का दिन शुरू हुआ सुबह 6 बजे से. वैसे तो यहाँ के हिसाब से जल्दी उठने की आदत तो नहीं हुई, पर वहां के हिसाब से लेट तक सोने की आदत अभी तक है. आज की सुबह जब हम MG रोड से बस पकड़ रहे थे तब मैंने पहली दफा कोलकाता ट्राम को अपने करीब से जाते देखा. ट्राम तो पहले भी दिखी थी पर अभी खड़े रहकर देखने को मिल गई. पहले तो बस के अन्दर से देख
...
more...
पाए थे. खैर, अभी हम चले थे हावड़ा स्टेशन, और फिर वहां से बेलूर मठ(कुछ लोग उसको बेलूड़ मठ भी बोलते हैं) के लिए लोकल ली थी.
.
सुबह लोकल ट्रेन पूरी भरी हुई थी, और अभी हमें खड़े रहकर सफ़र करना पड़ा. बड़े शहरों में ऐसे लोकल ट्रेन में झूलते हुए जाने का अलग मज़ा है. खैर बेलूर स्टेशन ज्यादा दूर नहीं था, तो हमने फटाफट उतरकर इ-रिक्शा ले लिया और बेलूर मठ पहुँच गए. आधे घंटे में हम हावड़ा से बेलूर मठ(Pic 1-7) पहुँच गए थे.
.
मठ स्वामी विवेकानंद से लेना-देना रखता है. यह स्वामी जी का घर हुआ करता था, और फिर मरणोपरांत इसका renovation कर इसको public के लिए खोल दिया. यहाँ campus के अन्दर कई सारे मंदिर हैं, और स्वामी जी का समाधी स्थल भी है. बहुत शांत माहौल था, और नदी के किनारे होने से अलग फील आ रहा था यहाँ. और सफाई तो भाईसाहब इतनी थी, कि लग ही नहीं रहा था कि यह मेट्रो सिटी में है, जहाँ करोडो की आबादी रहती है.
.
यहाँ 1 घंटा भ्रमण करने के बाद मठ के अन्दर से ही फेरी लेकर opposite छोर पर दक्षिणेश्वर काली मंदिर गए थे. बीच में एक बड़ा-सा ब्रिज (Pic 8,9) भी था. पहले मुझे लगा ये हावड़ा ब्रिज है, क्योंकि कोलकाता का हावड़ा ब्रिज बहुत फेमस है, और कोई भी ब्रिज दिखता तो उसको मैं हावड़ा ब्रिज ही बोल रहा था :P. यहाँ पर सुप्रसिद्ध काली माता मंदिर है( pic10), और शायद यह वो ही जगह है जहां नवरात्रि में सबसे बड़ा मंडप लगता है. कोई कोलकाता से हो तो बताये मैं सही हूँ या नहीं. साथ ही यह भी बताये की ये ब्रिज railway का था या इसपर रोड है(मुझे exact याद नहीं आ रहा). यहाँ पर फेरी मंदिर के पीछे के तरफ छोडती है,फिर वहां से आपने पैदल चलकर अन्दर जाना होता है, फिर मंदिर के अन्दर लम्बी-लम्बी लाइन लगती है, और फिर आपने दर्शन करने मिलता है. भरी धूप और भीषण गर्मी में भी काफी लम्बी लाइन लगी थी वहां. करीब 11-12 बजे वहाँ पर दर्शन कर बाहर की तरफ आ गए थे. यहाँ पर काफ़ी सारी दुकानें हैं, खाने-पीने और पूजन हेतु सब कुछ वहाँ ही मिल जाता है.
.
इस साइड से निपट जाने के बाद हम वापस से museum(जो day 1 में बंद था) वहां जाने वाले थे. पहले हम लोग दक्षिणेश्वर रेलवे स्टेशन गए, और वहाँ से हम दम दम जंक्शन के लिए लोकल ट्रेन लिए थे. (जगह का नाम सुनकर पहले मुझे थोड़ी हँसी आ गयी, पर बाद में जब पता चला की नेताजी सुभाषचंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट को प्यार से दम-दम एयरपोर्ट भी कहते हैं, तो लगा की यह काफी important जगह है). कोलकाता मेट्रो(Pic 11,12,13) में यहाँ से पहली बार बैठने मिला. पहले दो दिन तो हमें पता भी नहीं था की यहाँ मेट्रो भी है. और इस कारण से हमारा बहुत सारा टाइम बस में, ट्रैफिक में लग गया था. शाम को तो हर दिन हमने कम-से-कम 1-2 घंटा बस में ही निकाले थे.
.
खैर भरी धूप में हम दक्षिणेश्वर स्टेशन पर इंतज़ार करते रहे, फिर एक ट्रेन आई, जो अन्दर पूरी भरी हुई थी. जैसे-तैसे उसमें दाखिल हुए औ लटकते हुए दमदम स्टेशन उतरे. फिर यहाँ से रबिन्द्र सदन तक direct मेट्रो मिल गयी थी. कोलकाता में AC और NON-AC दो तरह की मेट्रो है, दोनों का किराया same ही है और दोनों खचाखच भरी रहती है. ये मेट्रो Indian Railways चलाता था.(अब शायद KMRC को दे दिया है) यह देश की पहली मेट्रो भी है. और ख़ास बात ये है की शहर के तंग इलाके में भी मेट्रो है.(जयपुर में मेट्रो main locations पर है ही नहीं). और ज़्यादातर पार्ट में मेट्रो अंडरग्राउंड ही है.
.
वैसे तो अबतक हम बहुत बार रबिन्द्र सदन/EXIDE मोर(वहाँ EXIDE battery कंपनी का headquarter था तो उस जगह को exide मोड़ कहते हैं, काफी फेमस है वो area)(Pic 14, 15 mein vo ilaaka aur exide building hai) के यहाँ से निकले थे पर एक भी बार मेट्रो स्टेशन पर नज़र नहीं पड़ी. और पड़ती भी कैसे, गेट था ही बहुत छोटा सा. फिर यहाँ उतरते ही हमने lunch के लिए म्यूजियम के सामने haldiram try किया, पर कोलकाता में street food की बात अलग है.
.
ये कोलकाता travelogue में जो pics मैं लगा रहा हूँ, उसमें काफी कुछ explain हो जाता है इसलिए अलग से नहीं बता रहा. हाँ, जो नहीं है वो मैं इसमें लिख रहा हूँ.
अगले पार्ट में म्यूजियम और आगे की यात्रा बतायेंगे. बने रहिये!

10 Public Posts - Thu May 21, 2020

393 views
May 21 (14:53)
Baburao😂😂^~   4254 blog posts   364 correct pred (87% accurate)
Re# 4633588-18            Tags   Past Edits
Haan shayad dumdum ke opposite side hai ye bridge bcoz raste mein ye nhi aaya tha...😊

385 views
May 21 (15:06)
সৌরাশীষ™^~   6648 blog posts   1457 correct pred (81% accurate)
Re# 4633588-19            Tags   Past Edits
Opposite Matlab?

381 views
May 21 (15:14)
Baburao😂😂^~   4254 blog posts   364 correct pred (87% accurate)
Re# 4633588-20            Tags   Past Edits
1 compliments
Yes
Matlab dumdum jis side atta hai uske dusri taraf, agar aap dakshineswar pe khade ho to...

372 views
May 21 (15:48)
❤विक्रमशिला एक्सप्रेस With 130kmph finally ❤^~   4275 blog posts   1 correct pred (29% accurate)
Re# 4633588-21            Tags   Past Edits
11-12 baje toh bhtt garmi hojati hai...hum 8baje gye thae tb bhtt grmi tha :D

153 views
May 22 (10:34)
Baburao😂😂^~   4254 blog posts   364 correct pred (87% accurate)
Re# 4633588-26            Tags   Past Edits
Sahi hai. Par abhi subah belur ka program tha to fir pahle vahin gaye the.
Rail News
0 Followers
135 views
Today (07:43)   बिहार से चलने वाली 22 ट्रेनों के लिए नहीं मिल रहे यात्री, अबतक सिर्फ 15% टिकट की बुकिंग Patna News in Hindi

Welcome VIKRAMSHILA in 130mps family^~   908 news posts
Entry# 4637783   News Entry# 409266         Tags   Past Edits
भाषा चुनें :

IRCTC Ticket Booking: पूर्व-मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार का कहना है कि 4 लाख 62 हज़ार बर्थ मे अबतक सिर्फ़ 60 हज़ार के आस पास बर्थ की बुकिंग हो पाई है.
पटना. भारतीय रेलवे (Indian Railway) 1
...
more...
जून से देश भर में दो सौ यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है, जिसमें से 22 जोड़ी ट्रेनें बिहार से चलेंगी. इन ट्रेनों के लिए 22 मई से टिकटों का आरक्षण (Train Ticket Booking) भी शुरू हो चुका है, लेकिन कोरोना (Coronavirus) के डर के कारण इन ट्रेनों में अबतक पंद्रह प्रतिशत टिकट ही बुक हो पाए हैं. लोग कोरोना के डर से सफ़र करने से बच रहे हैं और इसका सीधा नुकसान रेलवे को हो रहा है.
22 ट्रेनों में सिर्फ़ 15 प्रतिशत टिकट बुकिंग
बिहार के बाहर से लाखों श्रमिक बिहार आ रहे हैं. श्रमिकों को बिहार लाने में ट्रेनें कम पड़ रही हैं, लेकिन श्रमिकों की तादाद ख़त्म नहीं हो रही. दूसरी तरफ़ 1 जून से शुरू हो रही यात्री ट्रेनों में टिकट के ख़रीदार नहीं मिल रहे हैं. दरअसल 1 जून से जो 22 ट्रेनें बिहार से चलने वाली हैं, लेकिन उसके टिकटों की बिक्री पर कोरोना का ग्रहण लगा हुआ है. रेलवे के अधिकारी का कहना है कि इन बाईस ट्रेनों में रेलवे 4 लाख 62 हज़ार बर्थ की बुकिंग कर रहा है, लेकिन अबतक सिर्फ़ 15 प्रतिशत बर्थ ही बुक हो पाई हैं. रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार का कहना है कि 4 लाख 62 हज़ार बर्थ मे अबतक सिर्फ़ 60 हज़ार के आसपास बर्थ की बुकिंग हो पाई है.
टिकट कटाने वालों से अधिक रीफंड लेने वालों की है भीड़
रेलवे के अधिकारी के बयान से ये साफ़ ज़ाहिर है की लोग कोरोना के डर से बहुत ज़रूरत परने पर हीं यात्रा कर रहे है. इसकी तस्वीर रेलवे रिज़र्वेशन काउंटरों पर भी दिख रही है जहां टिकट कटाने वालों की संख्या ना के बराबर है और टिकट केंसिल कराने वालों की भरमार है. ऐसे हीं कुछ लोगों से हमारी टीम ने बात की तो उन लोगों का कहना था कि हमलोगों ने बच्चों की गर्मी की छुट्टी को देखते हुए बाहर घूमने का टिकट लिया था लेकिन अब कोरोना के चलते बाहर जाना मुमकिन नहीं है इस वजह से हम टिकट का रीफ़ंड लेने आए हैं.
रेलवे को नुक़सान की आशंका
जिस हिसाब से इन 22 ट्रेनों में टिकट बुकिंग़ की रफ्तार है उससे तो अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगर बुकिंग की यही रफ्तार रही तो रेलवे को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. रेलवे ने जब यात्री ट्रेनें शुरू करने का ऐलान किया था तब ये माना जा रहा था कि इन ट्रेनों में टिकट मिलना काफ़ी कठिन होगा, लेकिन जिस तरह से इन ट्रेनों में बुकिंग की रफ्तार से यही लगता है कि लोगों की यात्रा पर कोरोना का डर भारी पड़ रहा है.
News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Rail News
0 views
Today (12:37)
kedarc68   629 blog posts
Re# 4637783-1            Tags   Past Edits
free me yatra ho rhi he to reservation koun krega?
Rail News
0 Followers
156 views
Major Accidents/Disruptions
WCR/West Central
Today (07:45)   प्लेटफार्म पर ड्यूटी करते वक्त आरपीएफ और कमर्शियल विभाग के बीच झड़प

Adittyaa Sharma^~   17268 news posts
Entry# 4637785   News Entry# 409268         Tags   Past Edits
जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को भोजन और पानी देने से लेकर उनकी सुरक्षा के लिए तैनात रेलवे के कर्मचारी-अधिकारी और आरपीएफ के जवान इन दिनों इतने परेशान हो गए हैं कि वे अब आपस में ही भिड़ने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला सोमवार को प्लेटफार्म नंबर 6 पर सामने आया। जैसे ही प्लेटफार्म पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन आई तो आरपीएफ पोस्ट इंचार्ज और कमर्शियल विभाग के एसीएम के बीच झड़प हो गई।
कमर्शियल विभाग के एसीएम पंकज दुबे द्वारा कंट्रोल को कॉल कर स्टेशन पर आरपीएफ बल
...
more...
न होने की बात कही गई थी, जबकि आरपीएफ के जवान पहले से वहां मौजूद थे। इस बात पर बहस इतनी बढ़ी कि आरपीएफ के थाना प्रभारी वीरेन्द्र सिंह ने उनकी शिकायत पर आपत्ति दर्ज की और फिर दोनों में बहस होने लगी। कुछ देर बाद अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। इस संबंध में एसीएम पंकज दुबे ने कहा कि यह अंदरूनी मामला है। इस संबंध में वे कुछ नहीं करना चाहते। वहीं पोस्ट इंचार्ज वीरेन्द्र सिंह ने कहा कि मौके पर फोर्स था। पता नहीं उन्हें ऐसा क्यों लगा कि जवान वहां मौजूद नहीं थे।

Rail News
0 views
Today (12:35)
kedarc68   629 blog posts
Re# 4637785-1            Tags   Past Edits
WCR me inhe aur koi kaam hi nahi kya?
Rail Fanning
0 Followers
165 views
Yesterday (17:38)   12007/MGR Chennai Central - Mysuru Shatabdi Express | AJJ/Arakkonam Junction (8 PFs) | RPM/WAP-7/30349

Pandian SF Express^~   2987 blog posts   58272 correct pred (82% accurate)
Entry# 4636797            Tags   Past Edits
Parallel Run, Overtake, Crossing and Junction Skip..!!
Trains:
1. 12007 Chennai Central - Mysuru Shatabdi Express parallel run with 56011 Arakkonam - Cuddapah Passenger after Arakkonam junction.
2. 22208 Trivandrum - Chennai Central SUPER AC Express been overtaken by 22616 Coimbatore - Tirupati Intercity SF Express at Vinnamangalam station (Between Jolarpettai and Katpadi station).
3.
...
more...
16381 Mumbai CSMT - Kanyakumari Express crossing near Kollam Junction.
4. 22205 Chennai Central - Madurai AC Duronto Express skipping Arakkonam AJJ Junction at midnight.
Rail News
0 Followers
493 views
IR Affairs
ECR/East Central
Today (08:02)   Shramik Special Train: यूं ही नहीं राह भटक रहीं ट्रेनें, एकाएक धनबाद पहुंची पांच श्रमिक स्पेशल

Adittyaa Sharma^~   17268 news posts
Entry# 4637792   News Entry# 409275         Tags   Past Edits
धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन के दाैरान देश के बड़े-बड़े शहरों में फंसे प्रवासी मजदूरों की घर वापसी सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने युद्धस्तर पर अभियान छेड़ रखा है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। हालांकि रेलवे और राज्य सरकारों के बीच बेहतर समन्यव नहीं होने के कारण उल्टा-पुल्टा भी हो रहा है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनें राह भटक जा रही हैं। रविवार को अहले सुबह महाराष्ट्र के पंधारपुर से श्रमिकों को लेकर जसीडीह के लिए चली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रूट भटक कोडरमा पहुंच गई। इससे पहले मुजफ्फरपुर से कटिहार के लिए चली श्रमिक स्पेशल जसीडीह पहुंच गई थी। इस तरह की घटनाएं आए दिन देखने को मिल रही हैं। रविवार को तो हद हो गई। बैगर सूचना धनबाद में एकाएक पांच श्रमिक स्पेशल ट्रेनें पहुंच गई। नतीजतन, बंदोबस्त करने में अधिकारियों के पसीने छूट गए।
रविवार
...
more...
को धनबाद आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की झड़ी लग गई। सुबह पांच बजे के बाद से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का आगमन शुरू हुआ, जो रात दो बजे के बाद तक जारी रहा। एक ही दिन में पांच श्रमिक स्पेशल ट्रेन देश के अलग-अलग राज्यों से श्रमिक और उनके परिवार को लेकर धनबाद आई। एक साथ इतनी ट्रेनें धनबाद आने की खबर रेलवे को भी नहीं थी। नतीजा बंदोबस्त करने में अधिकारियों के पसीने छूट गए। धनबाद स्टेशन प्रबंधन ने बताया कि सुबह सिर्फ दो ट्रेनें आने की खबर दी गई। दोपहर में एक और ट्रेन आएगी यह बताया गया। फिर शाम में अचानक से देर रात दो और ट्रेनों के आने की सूचना दी गई।
दूसरी ओर, श्रमिकों के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेनों का भी बुरा हाल है। ट्रेनें 10 से 12 घंटे लेट चल रही हैं। सुबह आने वाली ट्रेन रात में आ रही हैं और दोपहर की ट्रेन देर रात पहुंच रही हैं। इस वजह से ट्रेनों में सफर करने वाले मजदूर और उनके परिवार को भोजन मिलने में कठिनाई हो रही है। जिस स्टेशन पर रेलवे ने भोजन का बंदोबस्त कराया है वहां दोपहर के बजाय ट्रेनें घंटों लेट से पहुंच रही हैं। इस कारण खाना नहीं मिल रहा है। रविवार की सुबह कर्नाटक के बेल्लारी और महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टॢमनल से धनबाद आए यात्रियों ने बताया कि सफर के दौरान उन्हेंं खाने पीने में काफी असुविधा हुई। रास्ते में सिर्फ एक बार खाना मिला।बीच रास्ते में ट्रेन कई स्टेशनों पर रुकीं पर उतरने नहीं दिया गया। काफी मिन्नतों के बाद उन्हेंं सिर्फ़ पानी ही मिला।
 
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Rail News
2 views
Today (12:33)
kedarc68   629 blog posts
Re# 4637792-1            Tags   Past Edits
एक साथ इतनी ट्रेनें धनबाद आने की खबर रेलवे को भी नहीं थी।
LOL. to ye traine chala koun rha he??
Page#    550074 Blog Entries  next>>

COVID-19

ONLY COVID-19 Specials are running.

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 4605855
    Apr 02 2020 (09:26PM)


    As there is not much railway news these days, members are now allowed to post Other news on ANY Subject, for discussion purposes, NOT just railway news. . This will allow relevant/important discussions to continue in the Forum, during the lockdown period. . Thanks.
  • Entry# 4246530
    Mar 02 2019 (12:59AM)


    @all: Regarding the new SCoR zone, our VSKP and other SCoR members are excited and interested to change the train/station zones. We may let them go ahead with it. This piece of info is NOT critical for trains and TTs which would affect regular passengers - so it's FINE. . We may let them...
  • Entry# 4239625
    Feb 22 2019 (10:22PM)


    @all: This is a repeat warning to all that: Anonymous posting may NOT be used to directly address regular members -> like scolding them, commenting about their blogging habits, arguing with them, or ANY other personal comment/remark against any other member, EVEN if it is not offensive. ANY personal remark (even if not...
  • Entry# 4214881
    Feb 01 2019 (07:45PM)


    This is an advance notice of the last and CORE feature of the RailFan app - Trips/Spottings - which will be enabled next week. A week after that, RailFan will go into Open Beta, whereby all members will be able to download the app without providing their email. . The Trip/Spotting feature of...
  • Entry# 4213057
    Jan 31 2019 (05:45AM)


    A few small enhancements will be made to the site in the coming days, regarding Member profiles. . 1. Hereafter, we shall require REAL permanent names of members. Members will have the option of reporting those whose name is fake or not real. An SW will be issued, whereupon the member will have...
  • Entry# 4205675
    Jan 23 2019 (08:11PM)


    This is an advance notice of a small enhancement to the Forum. Within a couple of days, we shall introduce "anonymous posting" for Blogs and Trips. With "anonymous posting", members will still be required to login to your account and abide by all Forum guidelines, but your name will be hidden...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy