Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Everyone knows if a train is running late, ONLY RailFans know WHY it is late

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sat Dec 4 04:52:32 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    331 Blog Entries  next>>
Rail News
Commentary/Human Interest
SER/South Eastern
Yesterday (07:49)   चेंबर ने की रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को मुरी-बरकाकाना रूट से चलाने की मांग

AdittyaaSharma^~   31575 news posts
Entry# 5152382   News Entry# 471456         Tags   Past Edits
Ranchi: फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के रेलवे उप समिति की बैठक गुरुवार को चैंबर भवन में हुई. रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) के मार्ग में परिवर्तन से रामगढ़ जिलेवासियों की कठिनाईयों पर बैठक में चिंता जताई गई. कहा गया कि इस मार्ग से रांची-चोपन एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) का परिचालन कोविड काल से बंद किये जाने से भी आमजनों को कठिनाईयां हो रही हैं.
चैंबर अध्यक्ष धीरज तनेजा ने कहा कि रामगढ़ जिला कोयला उत्पादक क्षेत्र होने के साथ-साथ कृषि बहुल क्षेत्र भी है जहां से कृषक रांची-चोपन एक्सप्रेस के माध्यम से सब्जी बिक्री के लिए आवागमन करते थे. औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण काफी संख्या में श्रमिकों का आवागमन भी इसी ट्रेन से होता था. वर्तमान में
...
more...
इस ट्रेन को बंद कर दिये जाने के कारण कृषक, श्रमिक सहित आमजनों को नियमित रूप से कठिनाईयां हो रही हैं. रामगढ़ में देश का सबसे बडा मिलिट्री कैंप भी है जहां हजारों की संख्या में दूसरे राज्यों विशेषकर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली जैसे क्षेत्रों से नौजवान सेना में भर्ती के लिए रामगढ़ आते रहते हैं. ऐसे में यह ट्रेन आर्मी के लिए भी महत्वपूर्ण है. रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को पूर्व की भांति (वाया मुरी-बरकाकाना) सप्ताह में एक दिन तथा ट्रेन संख्या 18613/18614 रांची-चोपन एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) को सप्ताह में तीन दिन लोहरदगा लाईन एवं तीन दिन वाया बरकाकाना परिचालित किया जाना चाहिए. इसके अलावा जिलेवासियों की समस्या को देखते हुए सप्ताह में एक दिन एक अतिरिक्त नई ट्रेन रांची से नई दिल्ली राजधानी अथवा प्रीमियम ट्रेन (वाया मुरी, बरकाकाना, हजारीबाग, कोडरमा) परिचालित करने की अनुशंसा की जाय. रेल मंत्रालय के इस निर्णय से रामगढ़, हजारीबाग व कोडरमा के लोगों को नई दिल्ली के लिए आसान कनेक्टिविटी उपलब्ध हो पायेगी.
बैठक में उपाध्यक्ष दीनदयाल बरनवाल, महासचिव राहुल मारू, रेलवे उप समिति के चेयरमेन नवजोत अलंग सहित अन्य भी उपस्थित थे.
धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस का रूट विस्तार जरूरी
नवजोत अलंग ने कहा कि ट्रेन संख्या 13007/13308 धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस का रूट विस्तार आवश्यक है. इसके लिए दक्षिण-पूर्व रेलवे द्वारा अनुशंसित प्रस्ताव पर भी रेलवे बोर्ड की स्वीकृति आवश्यक है. इस ट्रेन का रूट रांची तक विस्तारित होने से रांचीवासियों को अयोध्या, काशी एवं लखनउ के लिए एक वैकल्पिक ट्रेन सेवा उपलब्ध हो सकेगी. रेल मंत्रालय को राजधानीवासियों की वर्षों से लंबित इस मांग को पूर्ण करने की दिशा में पहल करनी चाहिए.
हावडा-पुणे द्विसाप्ताहिक दुरंतो एक्सप्रेस के रूट विस्तार का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत किये जाने के बाद भी अब तक आधिकारिक आदेश निर्गत नहीं होने से हो रही कठिनाईयों पर भी बैठक में चर्चा की गई.

4 Public Posts - Yesterday

5417 views
Yesterday (08:22)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5152382-5            Tags   Past Edits
चेंबर की राजधानी को पूर्वत एक दिन बड़का खाना मार्ग से चलाने की मांग मूर्खतापूर्ण है नए सलाहकार आ गए हैं

6 Public Posts - Yesterday

Rail News
6233 views
Yesterday (10:08)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5152382-12            Tags   Past Edits
शशांक द्वारा हावड़ा पुणे दुरंतो को मडगांव तक विस्तार की मांग फेडरेशन चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा

4 Public Posts - Yesterday

15555 views
Yesterday (11:36)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5152382-18            Tags   Past Edits
Demand by federation chamber of commerce jharkhand extension of howrah Pune duranto up to Madgaon .

3 Public Posts - Yesterday

5414 views
Yesterday (20:02)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5152382-22            Tags   Past Edits
Iski return train
Rail News
6559 views
Commentary/Human Interest
SER/South Eastern
Yesterday (06:44)   उपसमिति की बैठक:बरकाकाना रूट से राजधानी डायवर्ट, रांची-चोपन एक्स. बंद, व्यापारी परेशान

AdittyaaSharma^~   31575 news posts
Entry# 5152339   News Entry# 471445         Tags   Past Edits
झारखंड चैंबर की रेलवे उपसमिति की बैठक गुरुवार को चैंबर भवन में हुई। रांची रेलमंडल द्वारा प्लेटफॉर्म टिकट का मूल्य घटाए जाने के फैसले का स्वागत किया गया। चैंबर अध्यक्ष धीरज तनेजा ने कहा कि रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को वाया बरकाकाना मार्ग से परिवर्तित कर लोहरदगा रूट से कर दिया गया है, जिससे रामगढ़ के लोगों की परेशानी बढ़ गई है।
इस मार्ग से रांची-चोपन एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) का परिचालन कोविड काल से बंद है। रामगढ़ कोयला उत्पादक क्षेत्र होने के साथ-साथ कृषि बहुल क्षेत्र भी है, जहां से कृषक रांची-चोपन एक्सप्रेस के माध्यम से सब्जी बिक्री के लिए आवागमन करते हैं। ट्रेन के बंद होने से कृषक, श्रमिक सहित आमजनों को नियमित रूप से कठिनाइयां हो रही हैं।
राजधानी
...
more...
को एक व चोपन एक्स. को 3 दिन चलाया जाए
रामगढ़ में देश का सबसे बड़ा मिलिट्री कैंप भी है, जहां हजारों की संख्या में दूसरे राज्यों विशेषकर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली जैसे क्षेत्रों से नौजवान सेना में भर्ती के लिए रामगढ़ आते रहते हैं। ऐसे में यह ट्रेन आर्मी के लिए भी महत्वपूर्ण है।
ऐसे में रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को पूर्व की भांति (वाया मुरी-बरकाकाना) सप्ताह में एक दिन और ट्रेन संख्या 18613/18614 रांची-चोपन एक्सप्रेस (वाया बरकाकाना) को सप्ताह में तीन दिन लोहरदगा लाइन और तीन दिन वाया बरकाकाना परिचालित करना चाहिए। बैठक में चैंबर उपाध्यक्ष दीनदयाल बरनवाल, कार्यकारिणी सदस्य आदित्य मल्होत्रा, अनिष बुधिया आदि उपस्थित थे।

Rail News
5924 views
Yesterday (08:20)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5152339-1            Tags   Past Edits
1 compliments
🤣🤣🤣😂😂😂
अभी चेंबर में सलाहकार नए आ गए हैं उन्हें यही ज्ञान है रामगढ़ से सब्जी बिकने के लिए रांची आती है और राजधानी में बहुत से यात्री बड़का खाना से यात्रा करते हैं। यह मूर्खतापूर्ण डिमांड इन्होंने की है।

1 Public Posts - Yesterday
जबलपुर से अजमेर के बीच संचालित होने वाली दयोदय एक्सप्रेस अब एलएचबी कोच से दौड़ेगी। इस कोच की खासियत ये है कि इससे 200 किमी की स्पीड से चलाया जा सकता है। इसके बावजूद अंदर बैठे यात्रियों को झटका नहीं लगेगा।

जबलपुर से अजमेर के बीच सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है। इसकी सीट जहां लंबाई में बड़ी होती है, वहीं झटका नहीं लगता है। ये कोच जर्मन तकनीक से बनाए गए हैं। इस तरह के कोच अभी शताब्दी और राजधानी जैसी सुपरफास्ट ट्रेनों में लगाए गए हैं।
...
more...
पश्चिम मध्य रेलवे अब अपने रेल मंडल में चलने वाली ट्रेनों में ये कोच लगवा रहा है।

06 दिसंबर से एलएचबी कोच के साथ चलेगी

जबलपुर-अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस ट्रेन 6 दिसंबर से एलएचबी कोच के साथ चलेगी। इस नए सुरक्षित और अत्याधुनिक कोच से इस गाड़ी की सुरक्षा और गति दोनों बढ़ जाएगी। दयोदया एक्सप्रेस फिलहाल 24 कोच के साथ चलती है। जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्वरंजन के मुताबिक दयोदया एक्सप्रेस (गाड़ी नंबर 12181/12182) 6 दिसंबर से जर्मन तकनीकी से निर्मित एलएचबी (लिंक हाफमन बुश) कोचों से चलेगी।

पुराने कोच की तुलना में 1.7 मीटर अधिक लंबा हाेगा नया कोच

नए कोच पुराने कोच की अपेक्षा 1.7 मीटर अधिक लंबे हैं। इसमें यात्रियों के लिए सभी श्रेणियों में बर्थ भी सामान्य कोच की तुलना में अधिक हैं। साथ ही इस कोच के साथ ट्रेन को अधिकतम 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। ये कोच ज्यादा सुरक्षित हैं। किसी अप्रत्याशित दुर्घटना होने पर एक-दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ते हैं। एलएचबी रैक के इन कोच में झटका नहीं लगने से यात्रा भी ज्यादा आरामदायक होती है। जबलपुर रेल मंडल कई मेल/एक्सप्रेस गाड़ियों में ये कोच लगा चुका है.

रेलवे सभी ट्रेनों में एलएचबी कोच चरणबद्ध तरीके से लगा रही

रेलवे के लिए LHB कोच पंजाब की कपूरथला रेल कोच फैक्टरी में बनाए जाते हैं। LHB कोच सबसे पहले गतिमान एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में लगाए गए थे। बाद में भारतीय रेलवे ने सभी ट्रेनों में ये कोच लगाने का फैसला किया। यह कोच सुरक्षा, गति, क्षमता, आराम के मामलों में पुराने कोच से बेहतर हैं।

एल्युमीनियम से बने ये कोच वजन में हल्के होते हैं। इन कोचों में डिस्क ब्रेक का प्रयोग होता है। इसकी अधिकतम रफ्तार 200 किमी प्रति घंटे होती है और इसमें 80 यात्री बैठते हैं। जबकि पुराने कोच में 72 यात्रियों के लिए ही सीट होती है। इसी तरह एसी में 64 के मुकाबले इसमें 72 सीट होंगी।

3 Public Posts - Thu Dec 02, 2021

Rail News
4834 views
Dec 02 (14:21)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5151521-4            Tags   Past Edits
Reporter railway news pahli baar likha hoga.sikh jayega
Rail News
7376 views
Politics
ER/Eastern
Dec 02 (00:54)   अब लोकसभा पहुंचा पारसनाथ-मधुबन-गिरिडीह रेल लाइन का मामला

AdittyaaSharma^~   31575 news posts
Entry# 5150905   News Entry# 471357         Tags   Past Edits
केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी के बाद अब गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने भी पारसनाथ-मधुबन-गिरिडीह रेल लाइन निर्माण मामले में संजीदगी दिखाई है।
धनबाद : केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी के बाद अब गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने भी पारसनाथ-मधुबन-गिरिडीह रेल लाइन निर्माण मामले में संजीदगी दिखाई है। उन्होंने नोटिस अंडर रूल 377 के तहत इस मामले को लोकसभा तक पहुंचा दिया है। सांसद ने कहा है कि गिरिडीह जिले का मधुबन जैन तीर्थयात्रियों का शीर्ष तीर्थ स्थल है जहां हर साल बड़ी संख्या जैन तीर्थ यात्री वंदना करने आते हैं।
...
more...
पिछले तीन वर्षाें में तीर्थ यात्रियों की संख्या लगातार घटने के कारण अब क्षेत्र में रोजी-रोटी की समस्या बढ़ती जा रही है। इस क्षेत्र को रेल नेटवर्क से जोड़ने पर तीर्थ यात्रियों को पहुंचने में सहूलियत होगी। उनकी संख्या बढ़ने से रोजगार भी मिलेगा और रेलवे को भी अच्छी आमदनी होगी। मधुबन तक पहुंचने में हो रही असुविधा के कारण कम आ रहे हैं तीर्थ यात्री : भारत सरकार ने 2018-19 के बजट में ही पारसनाथ-मधुबन-गिरिडीह रेल लाइन परियोजना को मंजूरी दी थी। इस परियोजना के तहत पारसनाथ स्टेशन से मधुबन होकर गिरिडीह तक रेल लाइन बिछाने की योजना थी। प्रोजेक्ट की संभावित लागत 902 करोड़ 86 लाख रुपये था। मार्च 2019 में शिलान्यास होने से स्थानीय लोगों में यह उम्मीद जगी थी कि अब सीधी रेल सेवा शुरू होने से तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, जिससे रोजगार भी बढ़ेगा। पर तीन वर्षाें में रेल लाइन परियोजना का काम शुरू नहीं हो सका, क्योंकि फंड उपलब्ध नहीं कराया गया। इससे स्थानीय लोगों में रोजी-रोटी का संकट होने लगा है क्योंकि असुविधा होने की वजह से तीर्थ यात्रियों की संख्या लगातार कम हो रही है। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने भी रेलमंत्री को पत्र भेजकर फंड उपलब्ध कराने का आग्रह किया था। अब गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश ने मामला संसद तक पहुंचाने की पहल की है। माना जा रहा है कि इस परियोजना को शुरू करने के लिए फंड की स्वीकृति मिल जाएगी।

Rail News
3804 views
Dec 02 (12:10)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5150905-1            Tags   Past Edits
Great
Rail News
8876 views
New/Special Trains
SECR/South East Central
IR Press Release
Nov 30 (13:39)   दुर्ग एवं हटिया के मध्यद्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट पूजा स्पेशल ट्रेन के परिचालन में विस्तार

SmallTownTraveller^~   2670 news posts
Entry# 5149439   News Entry# 471251         Tags   Past Edits
बिलासपुर – 03 नवम्बर, 2021



राष्ट्रीय त्यौहारो एवं रेल यात्रियो की सुविधाओ को ध्यान में रखते हुये रेल प्रशासन के द्वारा के लिए दुर्ग -हटिया-दुर्ग के मध्य चल रही 08185 /
...
more...
08186 हटिया-दुर्ग-हटिया द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट पूजास्पेशल की सुविधा 05 नवम्बर,2021 तक चल रही है, इस गाड़ी के परिचालन दिनांक 03 दिसम्बर, 2021 तक विस्तार किया जा रहा है ।

 

यह गाड़ी दुर्ग से हटिया के लिये प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को यह गाड़ी दिनांक 09 नवम्बर से 02 दिसम्बर,2021 तक 08186 नंबर के साथ चलेगी । इसी प्रकार विपरीत दिशा मे भी यह ट्रेन हटिया से दुर्ग के लिए प्रत्येक मंगलवार एवं गुरुवार को दिनांक 10 नवम्बर से 03 दिसम्बर, 2021 तक 08185 नंबर के साथ चलेगी । इस गाड़ी में 02 एसएलआर, 05 सामान्य, 01 एसी टू एवं 04 स्लीपर सहित कुल 12 कोच रहेगे ।

***********

Rail News
9326 views
Nov 30 (13:40)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5149439-1            Tags   Past Edits
Great

5850 views
Nov 30 (17:31)
arunjoshi028   2566 blog posts
Re# 5149439-2            Tags   Past Edits
फेयर स्पेशल वाला चल रहा है जनरल फेयर लागू होने से रेल यात्रियों को राहत मिलेगी। इस ट्रेन में बहुत धीरे चल रही है सक्सेस है इसे रेगुलर कर ही देना चाहिए
Page#    331 Blog Entries  next>>

Leading Polls

4656668 ★★★ 32HIM_JHD~
5003257 ★★★ 60Hrishi7987^~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5148000
    Nov 29 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy