Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

22222/22221-->Aapli Rajdhani, Asli VIP number waali - Somanko

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Fri Oct 23 14:42:53 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search

News Posts by Adittyaa Sharma

Page#    Showing 1 to 5 of 19148 news entries  next>>
Today (08:19) दो ट्रेन के यात्रियों को नवंबर तक करनी पड़ेगी मेरठ तक यात्रा (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
3961 views

News Entry# 422460  Blog Entry# 4756087   
  Past Edits
Oct 23 2020 (08:23)
Station Tag: Uslapur/USL added by Adittyaa Sharma/1421836

Oct 23 2020 (08:19)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। किसान आंदोलन के चलते 08237 कोरबा - अमृतसर त्रि-साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन तीन नवंबर तक मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन में ही समाप्त होगी। इसी तरह 08238 अमृतसर - बिलासपुर स्पेशल चार नवंबर अमृतसर की जगह मेरठ सिटी स्टेशन रवाना होगी। यात्रियों को इस ट्रेन की सुविधा मेरठ सिटी - अमृतसर के बीच नहीं मिलेगी। इसके अलावा 08216 जम्मूतवी - दुर्ग साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन भी नई दिल्ली तक जाएगी। वापसी में यहीं से दुर्ग के लिए रवाना होगी।
यात्रियों के लिए यह परेशानी है। खासकर वे यात्री जिन्होंने अंतिम स्टेशन तक रिजर्वेशन कराया है। आधे बीच में यात्रा समाप्त करने के बाद गंतव्य तक पहुंचने के लिए मशक्कत करनी
...
more...
पड़ेगी। इसे लेकर यात्रियों में नाराजगी भी है। यात्रियों के बीच यह मांग उठ रही है कि जिस तरह आपातकालीन स्थिति में रेलवे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बस की व्यवस्था करती है। ट्रेन का परिचालन समाप्त होने वाले स्टेशनों में भी यह व्यवस्था की जा सकती है।
बिजुरी फाटक 30 से हमेशा के लिए बंद
बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बिलासपुर रेल मंडल अंतर्गत बिजुरी यार्ड पर स्थित मानव सहित समपार सुरक्षागत कारणों से 30 अक्टूबर से सड़क यातायात के लिए स्थाई रूप से बंद रहेगा। फाटक की जगह लोग अब वैकल्पिक मार्ग यानी बिजुरी - बोरीडांड स्टेशन के मध्य स्थित रोड ओवरब्रिज से आवाजाही करेंगे।
Today (08:17) माल परिवहन की सुविधा बढ़ाने को रेलवे का बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल लांच (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
3764 views

News Entry# 422459  Blog Entry# 4756086   
  Past Edits
Oct 23 2020 (08:18)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।
माल परिवहन में ग्राहकों को सहूलियत हो, इसके लिए रेलवे ने एक विशेष पोर्टल बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल से न केवल ग्राहकों को सहूलियत होगी, बल्कि रेलवे को भी फायदा होगा। रेलवे ने यह कदम अपने माल परिवहन के दायरे को विस्तार देने और आय बढ़ाने की दृष्टि से उठाया है। इस पोर्टल को रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) की टीम ने डेवलप किया है। फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल (एफबीडी) को विशेष रूप से ग्राहक प्रथम के सिद्धांत पर डिजाइन और विकसित किया गया है।
यह
...
more...
सेवाएं मिलेंगी
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जो ग्राहक माल ढुलाई कराने चाहते हैं, वे इस पोर्टल के जरिए ट्रेन का रूट, जहां माल पहुंचाना है, वहां की दूरी, माल ढुलाई का भाड़ा आदि देख सकेंगे। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से वे डिजिटली बुकिंग भी कर सकेंगे। इस पोर्टल में फ्रेट केलकुलेटर, जीआइएस आधारित कंसाइनमेंट टैकिंग, टर्मिनल डैशबोर्ड, इंसेंटिव स्कीम आदि की जानकारी दी गई है। इसके अलावा भी इस पर ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी।
शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे
इस पोर्टल पर ग्राहकों के लिए कई फीचर्स दिए गए हैं। उन्हें जीआईएस आधारिक निगरानी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही वे इसके जरिये अपनी शिकायतों एवं सुझावों को लेकर रेल अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं। नया फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल माल ढुलाई करने वाले नए ग्राहकों को रेल अधिकारियों से संपर्क उपलब्ध कराने का भी माध्यम होगा। ग्राहक इसके जरिये अधिकारियों से संपर्क कर सकेंगे और अपने सामान के परिवहन के लिए उनकी मदद ले सकेंगे। इसके अलावा रेल मदद शिकायतों के निपटान पोर्टल को भी नए एफबीडी पोर्टल से जोड़ा गया है।
Today (08:12) भारत की पहली महिला कुली संध्या को फार्मा कंपनी ने दिया एक लाख रुपये का पुरस्कार (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
4604 views

News Entry# 422458  Blog Entry# 4756082   
  Past Edits
Oct 23 2020 (08:12)
Station Tag: Raipur Junction/R added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Raipur Junction/R  
रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जरूरतमंद लोगों का समर्थन करने के लिए प्रसिद्ध प्रमुख फार्मास्युटिकल कंपनी मैनकाइंड फार्मा भारत की पहली महिला कुली संध्या मरावी के समर्थन में आगे आई है। जारी पहल के एक हिस्से के रूप में कंपनी ने संध्या मरावी को परंपरा को तोड़ने और अपने परिवार का सहयोग करने के लिए एक लाख रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया है।
साल 2016 में पति के असामयिक निधन के बाद, तीन बच्चों की युवा मां संध्या के सामने परिवार की परवरिश करने की चुनौती आ गई थी। इसके बाद संध्या घर चलाने के लिए 36 साल की उम्र में कुली का बैज लगाकर भारत की पहली महिला कुली बन गई। अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती का मजबूती से
...
more...
सामना करने को तैयार संध्या ने आत्मनिर्भर बनने का रास्ता चुना और अपने परिवार की भलाई के लिए दिन-रात काम किया। असली नायकों को पहचानने और आत्मानिर्भरता की भावना को सलाम करने की अपनी सोच के अनुरूप मैनकाइंड फार्मा ने संध्या के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें एक लाख रुपये देकर सम्मानित किया। मैनकाइंड फार्मा के सीईओ राजीव जुनेजा ने कहा कि संध्या जैसी महिलाएं पूरे समाज के लिए प्रेरणा हैं, वे आत्मनिर्भरता की सच्ची प्रतीक हैं।
Today (08:10) ट्रैफिक घटा तो पटरी आ गई ट्रेनों की चाल (www.naidunia.com)
IR Affairs
WCR/West Central
0 Followers
3343 views

News Entry# 422457  Blog Entry# 4756077   
  Past Edits
Oct 23 2020 (08:11)
Station Tag: Jabalpur Junction/JBP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Jabalpur Junction/JBP  
जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
कोरोनाकाल की वजह से बुहत सी ट्रेनों का संचालन अभी भी शुरू नहीं हो सका है। इससे ट्रैक पर ट्रेनों का ट्रैफिक कम है। इसका फायदा यात्रियों को मिल रहा है। जो ट्रेनें चल रही हैं वे अपने निर्धारित समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच रही हैं। यह बात जबलपुर रेल मंडल के ऑपरेटिंग विभाग द्वारा जारी की जाने वाली ट्रेनों की पंचुअल्टी (ट्रेनों की समयावधि) में सामने आई है। इन दिनों पंचुअल्टी 100 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो कोरोनाकाल के पूर्व 75 से 80 से आगे नहीं बढ़ पाती थी।
117
...
more...
ट्रेन चलती थीं, अभी 56 ही चल रहीं
ऑपरेटिंग विभाग के एक्सपर्ट बताते हैं कि कोरोनाकाल के पूर्व ट्रेनों की संख्या अधिक थी। इस वजह से रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों के ट्रैफिक का दबाव रहता था। प्लेटफार्म खाली न होने की वजह से ट्रेनों को आउटर या अन्य स्टेशनों पर रोकना पड़ता था। इन दिनों 50 फीसद ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं इससे ट्रैफिक कम है। जानकारी के मुताबिक कोरोनाकाल के पूर्व जबलपुर रेल मंडल की सीमा से तकरीबन 117 से 120 ट्रेनें 24 घंटे में गुजरती थीं, लेकिन इस समय सिर्फ 56 से 60 ट्रेनें ही गुजर रही हैं।
यात्रियों को मिली राहत
ट्रेनों की समयावधि सुधरने का सीधा फायदा यात्रियों को हुआ है। पहले यूपी-बिहार से आने और उस ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेनें लेट होती थीं। 3 से 4 घंटे तक लेट रहती थीं, लेकिन इन दिनों इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों की समयावधि भी सुधर गई है। खासतौर पर जबलपुर रेल मंडल की सीमा में प्रवेश करने से लेकर सीमा से बाहर जाने के दौरान ट्रेन समय पर चल रही हैं।
इसलिए समय पर चल रहीं ट्रेन
- रेलवे के पास ट्रैक सीमित हैं, लेकिन ट्रेनों की संख्या दोगुनी हो गई है, लेकिन अभी कम कम ट्रेन चल रही हैं।
- कोरोनाकाल में ट्रैक की मरम्मत से जुड़े सभी काम पूरे कम लिए गए हैं।
- ट्रैक दुरुस्त होने से ट्रेनें अपनी निर्धारित रफ्तार से चल रही हैं।
- ट्रेनें कम होने से उनके बीच की दूरी बढ़ी है। इससे उन्हें चलाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है
Today (08:09) 30 नवंबर तक चलेगी गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्पेशल (www.naidunia.com)
New/Special Trains
WCR/West Central
0 Followers
3280 views

News Entry# 422456  Blog Entry# 4756075   
  Past Edits
Oct 23 2020 (08:09)
Station Tag: Jabalpur Junction/JBP added by Adittyaa Sharma/1421836
जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
त्योहार पर यात्रियों की सुविधा को बेहतर करने के लिए रेलवे ने उत्तर भारत से दक्षिण भारत को जोड़ने कई स्पेशल ट्रेन चलाई हैं। इस कड़ी में गोरखपुर से चलकर लोकमान्य तिलक टर्मिनल और लोकमान्य तिलक टर्मिनल से चलकर गोरखपुर जाने वाली गोरखपुर-एलटीटी स्पेशल ट्रेन शुरू हो चुकी है। यह ट्रेन 30 नवंबर तक चलेगी। ट्रेन 05018 गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस पूजा स्पेशल एक्सप्रेस 20 अक्टूबर से प्रतिदिन गोरखपुर स्टेशन से सुबह 5.30 बजे रवाना होगी। दूसरे दिन रात 8.35 बजे जबलपुर पहुंचेगी। यहां दस मिनट रुकने के बाद ट्रेन एलटीटी के लिए रवाना होगी। ट्रेन 05017 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-गोरखपुर पूजा स्पेशल एक्सप्रेस 22 अक्टूबर से दो दिसंबर तक प्रतिदिन एलटीटी से सुबह 6.05 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन अगले
...
more...
दिन रात 12.55 बजे जबलपुर पहुंचेगी। यहां दस मिनट रुकने के बाद ट्रेन गोरखपुर के लिए रवाना होगी।
Page#    19148 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy