Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Kolkata Local - আমি তোমাকে ভালবাসি

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Wed Aug 4 14:30:53 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Platform Pic; Large Station Board;
New SB
Entry# 4572250-0
Front Entrance - Outside; Large Station Board; Reservation Counter;
Entry# 4919196-0


PRYJ/Prayagraj Junction (Allahabad) (10 PFs)
پریاگراج جنکشن     प्रयागराज जंक्शन

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
3A, Main Station Building and Booking Office, Leader Road/Civil Lines, Prayagraj - 211003
State: Uttar Pradesh


Zone: NCR/North Central   Division: Prayagraj (Allahabad)

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 10
Number of Halting Trains: 394
Number of Originating Trains: 25
Number of Terminating Trains: 25
Rating: 5.0/5 (75 votes)
cleanliness - excellent (10)
porters/escalators - excellent (9)
food - excellent (9)
transportation - excellent (10)
lodging - excellent (9)
railfanning - excellent (9)
sightseeing - excellent (10)
safety - excellent (9)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 1088 News Items  next>>
परीक्षा की निगरानी सभी मंडलों के एडीआरएम व चीफ पर्सनल को-आर्डिनेटर करेंगे। संबंधित शहरों के डीएम और एसएसपी को भी पत्र भेजा गया है। आरपीएफ जवान केंद्रों पर तैनात रहेंगे। प्रत्येक केंद्र पर सिटी इंजार्ज बनाए गए है जो उडऩदस्ते की तरह सक्रिय रहेंगे।
प्रयागराज, जागरण संवाददाता। रेलवे में पदोन्नति के लिए विभागीय परीक्षा बुधवार से होगी। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन में प्रयागराज समेत 11 शहरों में 58 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां नकल रोकने के लिए जैमर लगाए गए हैं, ताकि परीक्षा के दौरान कोई रेल कर्मचारी किसी इलेक्ट्रानिक डिवाइस से नकल नहीं कर सके। केंद्रों की निगरानी के लिए आरआरसी कार्यालय में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।
आधार
...
more...
अथवा पैनकार्ड लेकर परीक्षा केंद्र पर आना होगा
रेलवे की जनरल डिपार्टमेंट कंप्टेटिव एग्जाम (जीडीसीई) के जरिए 339 रिक्त पदों पर प्रमोशन मिलेगा। पद नवंबर 2019 में विज्ञापित किए गए थे। कुल 29005 रेल कर्मी परीक्षा में शामिल होंगे। उत्तर मध्य रेलवे व बनारस लोकोमोटिव वर्कशाप (बीएलडब्ल्यू) वाराणसी में चार, पांच तथा छह अगस्त को अलग-अलग पालियों में सीबीटी (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) होगा। रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ प्रयागराज (आरआरसी) की वेबसाइट www.rrcpryj.org से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। आरआरसी चेयरमैन अतुल मिश्रा ने बताया कि परीक्षार्थियों को आइ-कार्ड के साथ आधार अथवा पैनकार्ड लेकर परीक्षा केंद्र पर आना होगा।
केंद्रों पर किए गए पुख्ता इंतजाम
परीक्षा की निगरानी सभी मंडलों के एडीआरएम व चीफ पर्सनल को-आर्डिनेटर करेंगे। संबंधित शहरों के डीएम और एसएसपी को भी पत्र भेजा गया है। आरपीएफ जवान केंद्रों पर तैनात रहेंगे। प्रत्येक केंद्र पर सिटी इंजार्ज बनाए गए है, जो उडऩदस्ते की तरह सक्रिय रहेंगे। प्रयागराज और वाराणसी समेत आगरा, मथुरा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, झांसी, कानपुर व ग्वालियर में अतिरिक्त सिटी इंचार्ज भी दायित्व संभालेंगे। केंद्रों पर आइटी मैनेजर भी नियुक्त किए गए हैं। ताकि कम्प्यूटर में तकनीकी दिक्कत तत्काल दूर की जा सके। परीक्षार्थियों की फेस रीडिंग के अलावा बायोमीट्रिक सत्यापन होगा। मास्क भी दिए जाएंगे।
इन पदों के लिए होगा टेस्ट
स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, टे्रन क्लर्क, जूनियर ट्रांसलेटर राजभाषा, टै्रक मशीन, जेई इलेक्ट्रिकल, डिजाइन ड्राइंग, असिस्टेंट लोको पायलट के अलावा विभिन्न तकनीकी पद।
'11 शहरों में 58 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। तीन शिफ्ट में परीक्षा होगी। पहली बार केंद्रों पर जैमर भी लगाए गए हैं। केंद्रों की निगरानी के लिए आरआरसी में कंट्रोल रूम बनाया गया है।ृ
- अतुल कुमार मिश्रा, चेयरमैन, आरआरसी
Today (13:02) Railway News Prayagraj: इंतजार खत्म, आ गए थर्ड एसी इकोनामी क्लास के दो कोच (m.jagran.com)
IR Affairs
NCR/North Central
0 Followers
2683 views

News Entry# 461053  Blog Entry# 5032733   
  Past Edits
Aug 04 2021 (13:02)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Adittyaa Sharma/1421836
दोनों कोच कोचिंग डिपो में खड़े कराए गए हैं। फिलहाल अभी कुछ और तैयारी की जानी है। इसके बाद प्रयागराज से चलने वाली वीआइपी टे्रनों में इन कोचों को लगाया जाएगा। इस कोच में किफायती किराये का भुगतान कर यात्री आरामदायक सफर कर सकेंगे।
प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इंतजार खत्म, थर्ड एसी इकोनामी क्लास के दो कोच प्रयागराज मंडल को हैंडओवर किए गए हैं। दोनों कोच कोचिंग डिपो में खड़े कराए गए हैं। फिलहाल अभी कुछ और तैयारी की जानी है। इसके बाद प्रयागराज से चलने वाली वीआइपी टे्रनों में इन कोचों को लगाया जाएगा। इस कोच में किफायती किराये का भुगतान कर यात्री आरामदायक सफर कर सकेंगे। उम्मीद है कि लोगों को ये कोच पसंद आएंगे।
इन
...
more...
कोचों को वीआइपी गाडिय़ों में लगाया जाना हैं
रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ), कपूरथला के अधिकारियों ने रेलवे बोर्ड को हैंडओवर करते हुए थ्री टियर एसी इकोनामी क्लास कोचों को रवाना किया। इनमें दो कोच एनसीआर जोन के प्रयागराज को मिले हैं। इन कोचों के लिए किराया निर्धारित करने, चार्टिंग की व्यवस्था, पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) में फीडिंग आदि का काम चल रहा है। शुरुआती दौर में इन कोचों को वीआइपी गाडिय़ों में लगाया जाना हैं। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य गाडिय़ों में भी लगाए जाएंगे। वहीं, आरसीएफ के अधिकारियों का कहना है कि थ्री टियर एसी इकोनामी क्लास कोचों में सीटे बढ़ाने के साथ आकर्षक डिजाइन भी किया गया है। थ्री टियर कोच के किराये में इकोनामी क्लास की यात्रा का अनुभव होगा। वर्ष 2021-22 में 248 थर्ड एसी इकोनामी कोच बनाने का लक्ष्य है। पहली खेप में 15 कोच तैयार कर रवाना भी किए जा चुके है। इनमें दो कोच प्रयागराज भेजे गए हैं।
ये हैं विशेषताएं
- दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए विशेष डिजाइन किया गया शौचालय का दरवाजा
- मोबाइल फोन व मैग्जीन होल्डर्स, फायर सेफ्टी की आधुनिक व्यवस्था
- प्रत्येक बर्थ पर पढऩे के लिए रीडिंग लाइट व मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट
- मिडिल व अपर बर्थ पर चढऩे के लिए नई व आरामदायक सीढ़ी
जरूरत के अनुसार ट्रेनों में थ्री टियर एसी इकोनामी क्लास कोच लगाए जाएंगे। इसके बाद धीरे-धीरे सभी गाडिय़ों में ये कोच लगाए जाने हैं।
- अमित कुमार सिंह, पीआरओ, प्रयागराज मंडल

Rail News
Today (13:17)
😎😎HWH Raj ▶️ Poorva Exp meri Jaan ♥️♥️😘😘
SakshamMaheshwa~   32098 blog posts
Re# 5032733-1            Tags   Past Edits
Two AC-3E Coaches came at Prayagraj Jn Coaching Depot..

2056 views
Today (13:18)
😢😢When that day will come
Harsh12345ER^~   20322 blog posts
Re# 5032733-2            Tags   Past Edits
prayagraj exp ko milega syd

2029 views
Today (13:20)
😎😎HWH Raj ▶️ Poorva Exp meri Jaan ♥️♥️😘😘
SakshamMaheshwa~   32098 blog posts
Re# 5032733-3            Tags   Past Edits
Let's see

Rail News
Today (13:26)
Knight Rider~   2841 blog posts
Re# 5032733-4            Tags   Past Edits
1 compliments
May be
Ho skta h Prayagraj - Delhi Humsafar ko mil jaye

1499 views
Today (13:29)
AligarhALJN
Netrapal90^~   6850 blog posts
Re# 5032733-5            Tags   Past Edits
ek mahine se subedarganj me khade hai
Today (13:01) Indian Railways: दिल्‍ली जाने वाली ट्रेनों में Third AC Economy Class Coach लगेगा, जानें विशेषता (m.jagran.com)
Coach Augmentations
NCR/North Central
0 Followers
1251 views

News Entry# 461052  Blog Entry# 5032730   
  Past Edits
Aug 04 2021 (13:01)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Adittyaa Sharma/1421836
Indian Railways थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास के दो कोच एनसीआर जोन के प्रयागराज को मिले हैं। इन कोचों का किराया निर्धारित करने चार्टिंग की व्यवस्था पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) में फीडिंग आदि का काम चल रहा है। शुरुआती दौर में इन कोचों को वीआइपी गाडिय़ों में लगाया जाना हैं।
प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली और मुंबई जाने वाले लोगों को कंफर्म टिकट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रयागराज समेत एनसीआर के विभिन्न स्टेशनों से बनकर चलने वाली ट्रेनों में सीटें बढ़ जाएंगी। क्योंकि एक्सप्रेस ट्रेनों की रेक संरचना में बदलाव करने से ऐसा संभव होगा। अब साधारण श्रेणी (जनरल सीटिंग कोच) की जगह थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास के कोच
...
more...
लगाए जाएंगे। इन कोचों की खिड़कियां बंद रहती हैं। ऐसे में कोचों की सीट बढऩे के साथ ट्रेनों की गति भी बढ़कर 130 से 160 किमी प्रति घंटा हो जाएगी।
दो कोच एनसीआर जोन के प्रयागराज को मिले
थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास के दो कोच एनसीआर जोन के प्रयागराज को मिले हैं। इन कोचों के लिए किराया निर्धारित करने, चार्टिंग की व्यवस्था, पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) में फीडिंग आदि का काम चल रहा है। शुरुआती दौर में इन कोचों को वीआइपी गाडिय़ों में लगाया जाना हैं। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य गाडिय़ों में भी लगाए जाएंगे।
बोले, आरसीएफ के अधिकारी
आरसीएफ के अधिकारियों का कहना है कि थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास कोचों में सीटे बढ़ाने के साथ आकर्षक डिजाइनिंग भी किया गया है। थ्री टियर कोच के किराये में इकोनॉमी क्लास की यात्रा का अनुभव होगा। वर्ष 2021-22 में 248 थर्ड एसी इकोनॉमी कोच बनाने का लक्ष्य है। पहली खेप में 15 कोच तैयार कर रवाना भी किए जा चुके है। इनमें दो कोच प्रयागराज भेजे गए हैं।
रेलवे बोर्ड की यह है नई व्‍यवस्‍था
रेलवे बोर्ड की नई व्यवस्था के मुताबिक ट्रेनों में पांच से अधिक स्लीपर कोच नहीं लगाए जाएंगे। साधारण कोच पूरी तरह हटाने की तैयारी है। स्लीपर की जगह इकोनामी एसी थर्ड तथा साधारण की जगह इकोनामी एसी थर्ड चेयरकार लगाई जाएंगी। एलएचबी (लिंकहाफ मैन बुश) कोच के सामान्य एसी कोचों के सापेक्ष नए इकोनामी एसी कोचों में 72 की जगह 83 बर्थ/सीट की व्यवस्था है। इससे प्रत्येक कोच में 11 बर्थ/सीट बढ़ जाएंगी। प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित कुमार सिंह का कहना है कि जरूरत के अनुसार ट्रेनों में थ्री टियर एसी इकोनॉमी क्लास कोच लगाए जाएंगे। इसके बाद धीरे-धीरे सभी गाडिय़ों में ये कोच लगाए जाने हैं।
नए कोचों में नहीं लगेगी आग
नए कोच अग्नि प्रतिरोधक मेटल से बनाई जा रहीं हैं। कोच में अब 72 के बजाय होंगी 83 सीटें हैं। इन कोचों में यात्रियों को 11 बर्थ अतिरिक्त मिलेगी। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए विशेष डिजायन किया गया। मोबाइल फोन व मैग्जीन होल्डर्स, फायर सेफ्टी की आधुनिक व्यवस्था की गई है। प्रत्येक बर्थ पर पढऩे के लिए रीडिंग लाइट व मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगाया गया है। मिडिल व अपर बर्थ पर चढऩे के लिए नई व आरामदायक सीढी है।
Today (07:09) प्रयागराज में रेल कर्मचारी की मौत के मामले में बीवी समेत चार लोगों पर हत्या का केस (m.jagran.com)
Crime/Accidents
NCR/North Central
0 Followers
359 views

News Entry# 461023  Blog Entry# 5032517   
  Past Edits
Aug 04 2021 (07:09)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Adittyaa Sharma/1421836
आरोप है कि परवीन ने मायके वालों के साथ मिलकर निजामुद्दीन को खाने में जहर दे दिया जिससे उसकी मौत हो गई। पीडि़ता का यह भी आरोप है कि उसने थाने से लेकर पुलिस अधिकारियों से शिकायत की लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई। इसके बाद उसने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।
प्रयागराज, जागरण संवाददाता। रेल कर्मचारी निजामुद्दीन की मौत के मामले में अब उसकी बीवी परवीन बानो, उसके पिता मोहम्मद इस्माइल, मां राबिया व अल्तमस के खिलाफ हत्या का मुकदमा कायम हुआ है। कोर्ट के आदेश पर सिविल लाइंस थाने की पुलिस ने हत्या और साक्ष्य छिपाने के आरोप में रिपोर्ट लिखकर जांच शुरू कर दी है। एफआइआर निजामुद्दीन की बहन शकीला बानो की तहरीर पर लिखी गई है।
 
...
more...

पांच माह पहले हुई थी निजामुद्दीन की मौत
निजामुद्दीन रेलवे में कर्मचारी था और सिविल लाइंस स्थित बलईपुर रेलवे कालोनी में रहता था। करीब 15 साल पहले उसका निकाह मीरजापुर के चुनार थाना क्षेत्र स्थित गोला बाजार गांव निवासी परवीन बानो के साथ हुआ था। हालांकि, उनकी कोई संतान नहीं थी। शकीला का आरोप है कि संतान नहीं होने के कारण परवीन तनाव में रहती थी और ज्यादा समय अपने मायके में गुजारती थी। जबकि उसके बहन का लड़का अल्तमस कालोनी में निजामुद्दीन से मिलने के लिए आता-जाता रहता था। परवीन चाहती थी कि उसका शौहर फंड, बोनस में अल्तमस को नामिनी बना दे, मगर उसके बार-बार कहने पर भी निजामुद्दीन ने ऐसा नहीं किया। मार्च 2021 में वह अपने मायके गई और फिर साजिश के तहत रेलवे कालोनी वापस लौटी।
धोखे से जहर खिलाकर मार डाला
आरोप है कि यहां आकर परवीन ने मायके वालों के साथ मिलकर निजामुद्दीन को खाने में जहर दे दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। पीडि़ता का यह भी आरोप है कि उसने थाने से लेकर पुलिस अधिकारियों से शिकायत की, लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई। इसके बाद उसने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अब अदालत के आदेश पुलिस ने परवीन और उसके माता-पिता व अन्य के खिलाफ नामजद मुकदमा लिखा गया है। इंस्पेक्टर सिविल लाइंस रवींद्र प्रताप सिंह का कहना है कि निजामुद्दीन की मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट में साफ नहीं हो सका था। विसरा रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
Today (05:45) रेलकर्मी की मौत पर बहन ने दर्ज कराया हत्या का मुकदमा (www.livehindustan.com)
Crime/Accidents
NCR/North Central
0 Followers
311 views

News Entry# 461020  Blog Entry# 5032507   
  Past Edits
Aug 04 2021 (05:45)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Adittyaa Sharma/1421836
रेलकर्मी निजामुद्दीन की मौत के बाद अब आरोप-प्रत्यारोप लगने लगे हैं। उसकी बहन ने कोर्ट के आदेश पर अपनी भाभी समेत चार के खिलाफ हत्या की एफआईआर दर्ज कराई है। सिविल लाइंस पुलिस जांच कर रही है। पुलिस का कहना है कि रेलवे अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत का कारण पता नहीं चला था। पुलिस को बिसरा रिपोर्ट का इंतजार है।
नगर निगम परिसर सिविल लाइंस में रहने वाली शकीला बानो ने एफआईआर दर्ज कराई है कि उसका भाई निजामुद्दीन रेलवे कॉलोनी सिविल लाइंस में रहता था। उसका निकाह परवीन से हुआ था। शादी के बाद कोई बच्चे नहीं थे। पति-पत्नी में अच्छे संबंध नहीं थे। आरोप लगाया कि मार्च 2021 में परवीन अपने शौहर
...
more...
निजामुद्दीन को लेकर मायके चुनार गई थी। वहां परवीन की बहन के बेटे अल्तमस को उत्तराधिकारी बनाने के लिए दबाव डाल रहे थे लेकिन उसका भाई इसके लिए तैयार नहीं हुआ। कुछ दिनों बाद वह घर लौट आया। 17 मार्च 2021 को अचानक उसकी तबीयत खराब हुई और रेलवे अस्पताल में मौत हो गई। शकीला ने परवीन बानो, उसके मां-बाप और अल्तमस के खिलाफ साजिश के तहत हत्या करने का सिविल लाइंस में मुकदमा दर्ज कराया है। बताया जा रहा कि रेलकर्मी की मौत के बाद उसकी पत्नी अल्तमस को नौकरी दिलाना चाहती है। इसी का विवाद है।
Page#    Showing 1 to 20 of 1088 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy