Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Shiv Ganga Express: mera bhola hai bhandari, karta Shiv Ganga ki sawari... Kashi Vishwanath Re, ohh bholenath Re... - Divyanshu Gupta

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sat Oct 16 10:17:08 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search

News Posts by Saurabh®

Page#    Showing 1 to 5 of 4906 news entries  next>>
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र अपनी नयी 'गति शक्ति योजना' के तहत अगले चार से पांच वर्षों के दौरान 500 'मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल' बनाने के लिए करीब 50,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा।
नई दिल्ली
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र अपनी नयी 'गति शक्ति योजना' के तहत अगले चार से पांच वर्षों के दौरान 500 'मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल' बनाने के लिए करीब 50,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा। उन्होंने बताया कि ये मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल (बहु-स्तरीय मालवाहक टर्मिनल) ऐसी जगहों पर होंगे जहां परिवहन
...
more...
के विभिन्न साधनों- सड़क, जलमार्ग, वायुमार्ग या अन्य साधन- को रेलवे टर्मिनल के साथ एकीकृत किया जाएगा।
अश्विनी वैष्णव



माल ढुलाई पर फोकस
वैष्णव ने कहा, ''इसके (मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल) जरिए कोयला, स्टील, बॉक्साइट, एल्यूमीनियम, चूना पत्थर और सीमेंट जैसे थोक मात्रा वाले माल की ढुलाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसके साथ ही पार्सल सेवाओं के लिए अन्य सुविधाएं भी स्थापित की जाएंगी।'' मंत्री ने कहा कि उदाहरण के लिए, जब भी नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण का कार्य शुरू होगा तो पार्सल सेवाओं के लिए एक एकीकृत सुविधा स्थापित की जाएगी।
बड़े शहरों पर ध्यान
वैष्णव ने कहा, '' ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बड़े शहर में बड़ी मात्रा में पार्सल आते और जाते हैं। ऐसे में यदि पार्सल एक केंद्रीय स्थान तक पहुंच सकते हैं, तो इसे कम कीमत पर आगे भेजे जाने वाले अन्य स्थानों पर वितरित किया जा सकता है।'' रेल मंत्री ने कहा कि इसी सोच के साथ गति शक्ति कार्यक्रम के तहत कम से कम 500 मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे।
मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी’ के लिए 100 लाख करोड़ रुपये के राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य लॉजिस्टिक्स की लागत को कम करना और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे का विकास करना है। मोदी ने योजना की शुरूआत के अवसर पर कहा कि पीएम गतिशक्ति योजना का लक्ष्य ‘लॉजिस्टिक्स’ की लागत में कमी, कार्गो हैंडलिंग क्षमता बढ़ाना और कार्यान्वयन को तेज करना है।
RRC Railway Apprentice Recruitment 2021: यहां अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट, फीटर, वायरमैन, टर्नर, कारपेंटर, पेंटर समते विभिन्न ट्रेडों 2000 से ज्यादा रिक्तियों को भरा जाएगा।

RRC Railway Apprentice Recruitment 2021:रेलवे भर्ती सेल (RRC) ने पश्चिम मध्य रेलवे (आरआरसी-डब्ल्यूसीआर) में अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए आवेदन मांगे हैं। यहां अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत 2000 से ज्यादा अपरेंटिस भर्ती के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 11 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार आरआरसी पश्चिम मध्य रेलवे की वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
...
more...

10वीं, 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में अपरेंटिस करना का यह सुनहरा मौका है। इस भर्ती (Railway Recruitment 2021) अभियान में इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट, फीटर, वायरमैन, टर्नर, कारपेंटर, पेंटर समते विभिन्न ट्रेडों की रिक्तियों को भरा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 10 नवंबर 2021 तक या इससे पहले तक है। यहां दी गई जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़कर उचित समय में आवेदन कर सकते हैं। रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021 नोटिफिकेशन का डायेरक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

वैकेंसी डीटेल्स (RRC WCR Railway Vacancy 2021 Details)
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, जबलपुर मंडल: 570 पद
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, भोपाल मंडल: 648 पद
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, कोटा मंडल: 663 पद
वैगन मरम्मत दुकान कार्यालय, कोटा कार्यशाला: 160 पद
कैरिज रिपेयर वैगन शॉप ऑफिस, भोपाल वर्कशॉप: 165 पद
डब्ल्यूसीआर/मुख्यालय/जबलपुर: 20 पद
कुल खाली पदों की संख्या - 2226 पद

कौन कर सकता है आवेदन?
उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं परीक्षा प्रणाली के तहत 10वीं या इसके समकक्ष परीक्षा होना चाहिए। इसके अलावा एनसीवीटी या एससीवीटी द्वारा जारी संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Metro Rail Jobs: यहां मैनेजर, जेई, असिस्टेंट मैनेजर समेत कई पदों पर पाएं नौकरी, सैलरी 2.40 लाख रुपये तक

आयु सीमा
योग्य आवेदकों की उम्र 1 जनवरी 2022 को कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मापदंड के अनुसार अधिकत आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी। उम्मीदवार डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / ई-वॉलेट आदि के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
बिलासपुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे एजीएम विजय प्रताप सिंह ने एक नंबर गेट पर बनाए गए ऊंचे डोम को देखकर अफसरों से पूछा कि इसे इतना ऊंचा करने की क्या आवश्यकता थी। इतने सारे पिलरों की भी कोई आवश्यकता नहीं थी। इसके ऊंचा होने से चारों तरफ से खुला रहेगा इससे बारिश का पूरा पानी अंदर आएगा।
पानी से बचाव के उपाय भी कराएं। स्टेशन निरीक्षण के दौरान उन्होंने बिलासपुर स्टेशन में रि-डेवलपमेंट के तहत हो रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया। गेट नं 01 के पास बन रहे फुटओवर ब्रिज, लिफ्ट एवं अन्य कार्यों की प्रगति देखी। यात्री प्रतीक्षालय जाकर वहां उपलब्ध यात्री सुविधाओं को देखा, प्लेटफार्म पर यात्रियों की थकान दूर करने वाले चेयर, फिश पेडीक्योर एवं फेस
...
more...
ट्रीटमेंट की सुविधा का जायजा लिया। उन्होंने क्रू लाँबी में उपलब्ध कर्मचारी सुविधाओं तथा व्यवस्थाओं को देखा कर्मचारियों से बातचीत की। गाडियों तथा स्टेशन परिसर को स्वच्छ बनाए रखने वाले सफाई कर्मचारियों से चर्चा कर उनका हौसला बढ़ाया तथा उनका मार्गदर्शन भी किया।
निरीक्षण के पश्चात उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक सभाकक्ष में मंडल रेल प्रबंधक आलोक सहाय, अपर मंडल रेल प्रबंधक वेदिश धुवारे, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक समन्वय पुलकित सिंघल एवं शाखाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में अपर महाप्रबंधक को पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से मंडल में किए जा रहे कार्यों की प्रगति, उपलब्धियों एवं योजनाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारियां दी गई। उन्होंने गंभीरता पूर्वक इसकी समीक्षा की तथा आवश्यकतानुसार काम में तेजी लाने के लिए कहा। उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक एवं सभी अधिकारियों से मंडल में चल रहे स्वीकृत कार्यों, यात्री सुविधाओं, लदान एवं कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।
Copyright © 2021-22 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.
डब्ल्यूआरएस मैदान में शुक्रवार को रावण दहन का आयोजन किया जाएगा। यह मैदान भी रायपुर-महासमुंद ट्रैक के किनारे है और चार साल पहले हुए अमृतसर हादसे के बाद यहां दशहरा उत्सव के दौरान सतर्कता लगातार बढ़ाई जा रही है। अमृतसर हादसे के बाद रेलवे ने पटरी और मैदान को अलग करने के लिए दूर तक बाउंड्री बनाई थी।
इस बार इस बाउंड्री को कवर करने के लिए उतनी ही दूरी तक करीब 9 फीट ऊंचा टेंट लगाया जा रहा है ताकि मैदान पर मौजूद लोग किसी भी स्थिति में पटरी के आसपास नहीं पहुंच सके। यही नहीं, रेलवे ने दशहरा उत्सव के दौरान दोपहर 3 बजे से रात 8 बजे तक यहां से गुजरनेवाली ट्रेनों की अधिकतम गति 15 किमी प्रतिघंटा रखने
...
more...
का काॅशन जारी कर दिया है। रावण दहन के दौरान ट्रैक से कई ट्रेनें व मालगाड़ी गुजरती हैं, इसलिए दोपहर से देर शाम तक ट्रैक के किनारे आरपीएफ के 100 सिपाही तैनात रहेंगे।
ट्रैक के किनारे पहले ही सीमेंट की बाउंड्री बना दी गई थी, अब इसे और घेरने के लिए लकड़ी के मजबूत फ्रेम पर टेंट का एक और घेरा बनाया जा रहा है। अफसरों ने बताया कि रावण दहन कार्यक्रम के दौरान रेलवे के डीआरएम से लेकर विभिन्न विभागों के अफसरों और आरपीएफ के जवानों को चौकस रहने के लिए कहा गया है। ट्रेनों के काॅशन आर्डर का पालन सख्ती से करवाया जाएगा।
Copyright © 2021-22 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.
शहरवासियों को बेहतरीन परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने वाली दिल्ली मेट्रो का फरीदाबाद में बने किसी भी स्टेशन परिसर का कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं है। अधिकांश स्टेशनों पर फायर एनओसी की डेट भी खत्म हो चुकी है। यही नहीं नगर निगम का पानी इस्तेमाल और निकासी के लिए भी कोई वैध कनेक्शन नहीं है। इस बात का खुलासा आरटीआई के तहत मांगी गई सूचना से हुआ है।

आरटीआई एसोसिएशन के प्रधान अजय बहल ने दिल्ली मेट्रो कारपोरेशन से सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत भवन सुरक्षा व अन्य विषयों पर जानकारी मांगी थी।
...
more...
जिसके जवाब में डीएमआरसी ने बताया कि उनके किसी भी स्टेशन या आवासीय परिसर के लिए नगर निगम से पानी के इस्तेमाल या निकासी के लिए कोई भी वैध कनेक्शन नहीं मिला है और न ही इसका कोई इस्तेमाल शुल्क उनके द्वारा नगर निगम को दिया जा रहा है। अधिकतर स्टेशन व आवासीय परिसर का फायर एनओसी 5 साल पहले ज़ारी किये गए थे जो अब समाप्त हो चुकी है। सात अक्टूबर को दिए एक अन्य जवाब में डीएमआरसी ने कहा है कि आज तक उनके किसी भी भवन, स्टेशन या आवासीय परिसर को हरियाणा सरकार या हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है।



Copyright © 2021-22 DB Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.
Page#    4906 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy