Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

patri ke is taraf ya us taraf, zindagi mein hum sab RailFan ek taraf - Ananya D'Souza

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Thu Aug 18 20:04:17 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search

News Posts by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु

Page#    Showing 1 to 5 of 4350 news entries  next>>
Today (15:49) छुटि्टयों का असर:ट्रेन में इमरजेंसी कोटे में सीटों से 3 गुना आवेदन (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
WR/Western
0 Followers
2529 views

News Entry# 495421  Blog Entry# 5453343   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
रक्षाबंधन और 15 अगस्त के बाद मंगलवार को दिल्ली, मुंबई सहित अन्य सभी रूट की ट्रेनों में लंबी वेटिंग रही। स्थिति यह रही कि इमरजेंसी कोटे की सीटों के लिए भी रेलवे अधिकारी पसोपेश में थे। कारण था कि ट्रेन में सीटों की क्षमता से तीन गुना तक वीआईपी लेटर रहे। इनमें जनप्रतिनिधियों से लेकर रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य और अन्य लोगों के लेटर शामिल हैं।

दरअसल, पिछले सप्ताह ज्यादातर दिन छुट्टियां थीं। छुट्टियों के बाद ट्रेनों में ट्रैफिक ज्यादा है। अवंतिका एक्सप्रेस, निजामुद्दीन, पुणे एक्सप्रेस सहित 10 से ज्यादा रूट
...
more...
की ट्रेनों में वेटिंग 100 के पार तो थी ही, इमरजेंसी कोटे की सीटों के लिए सबसे ज्यादा दबाव रहा।

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार इमरजेंसी कोटे की सीटों के लिए आवेदन तीन गुना तक रहे। यदि किसी ट्रेन में 15 सीट का कोटा है तो इन सीटों के लिए आवेदन 45 से ज्यादा रहे। स्थिति यह रही कि निजामुद्दीन, अवंतिका, पुणे एक्सप्रेस में 60-75 तक वीआईपी लेटर लगे।
Today (15:44) अब जोड़ों के दर्द के इलाज में मिलेगी मदद:रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय में आर्थोस्कोप, हार्मोनिक नाइफ बाल चिकित्सा ICU की सुविधा शुरू (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
NCR/North Central
0 Followers
2431 views

News Entry# 495420  Blog Entry# 5453341   
  Past Edits
Aug 18 2022 (15:44)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
रेलवे के केंद्रीय चिकित्सालय प्रयागराज में आर्थोस्कोप, हार्मोनिक नाइफ बाल चिकित्सा आईसीयू और 5 पार्ट सेल काउंटर की सुविधा का बुधवार को शुभारंभ किया गया। इस सुविधा के शुरू होने से जोड़ों के दर्द के इलाज, बच्चों की एक्स्ट्रा केयर हो सकेगी।
हजारों कर्मचारियों को मिलेगी जोड़ाें की समस्याओं से निदान
उत्तर मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा पूनम कुमार और उत्तर मध रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने इन सुविधाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि आर्थोस्कोप शरीर में जोड़ों के अंदर के दृश्य को
...
more...
उपलब्ध कराएगा। यह न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया में और रोगियों को जल्दी ठीक होने में मददगार होगा। प्रयागराज में इस सुविधा के शुरू होने से रेलवे में काम कर रहे हजारों कर्मचारियों को विभिन्न आर्थोपेडिक समस्याओं से निदान दिलाएगा।
अब ब्लड में संक्रमण का तुरंत पता चल सकेगा
5 पार्ट सेल काउंटर शुरू होने से ब्लड काउंट की तेजी से जांचकर संक्रमण के स्तर का पता लगाया जा सकेगा। इस अवसर पर पूनम कुमार और संगठन की सदस्याओं ने केंद्रीय चिकित्सालय में मरीजों को उपहार भी वितरित किए।
इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने चिकित्सकों और अन्य स्टॉफ को संबोधित करते हुए प्रेरित किया। महाप्रबंधक ने अस्पताल के विस्तार प्रस्तावों और स्वास्थ्य ढांचे के विस्तार के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने अस्पताल की सुविधाओं में सुधार और अस्पताल में उत्कृष्ट साफ-सफाई बनाए रखने के लिए केंद्रीय अस्पताल की टीम को बधाई दी। उन्होंने एक लाख कोविड टीकाकरण हासिल करने के लिए भी टीम को बधाई दी।
इस अवसर पर डॉ. जेपी रावत, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज मोहित चंद्र, चिकित्सा निदेशक डॉ. रूपा कपिल सहित अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष, रेलवे चिकित्सालय के चिकित्सकगण एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।
भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकटों की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है। यात्रियों की मांग पर उन्हें टिकट खरीदने और अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक करने का विकल्प दिया गया है। अगर वे अलग बर्थ नहीं चाहते हैं, तो यह सुविधा निशुल्क है, जैसे पहले हुआ करती थी।

एक से पांच वर्ष तक के बच्चों की यात्रा फ्री है
...
more...

रेलवे ने उस मीडिया रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें कहा दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के संबंध में नियम बदल दिया है। अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट लेना होगा।

रेल मंत्रालय ने 6 मार्च 2020 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ्त में ले जाया जाएगा। हालांकि, अलग बर्थ या सीट (कुर्सी कार में) नहीं दी जाएगी। इसलिए किसी भी टिकट की खरीद की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते अलग बर्थ की मांग नहीं की जाए। यदि 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए स्वैच्छिक आधार पर बर्थ/सीट की मांग की जाती है तो पूर्ण वयस्क किराया वसूल किया जाएगा। यानी यदि कोई अभिभावक अपने 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चे के लिए अलग सीट रिजर्व करना चाहता है तो उससे एक वयस्क का किराया वसूला जाएगा। पांच साल के बच्चों की यात्रा बिना सीट के मुफ्त है। बच्चा अपने पैरेंट्स के साथ सीट साझा कर सकता है।
रानी कमलापति स्टेशन से जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच का शुभारंभ हो चुका हैं। वहीं आज जबलपुर स्टेशन से जनशताब्दी में इस कोच का शुभारंभ होगा। रानी कमलापति से इटारसी तक इस कोच में यात्रा करने पर एक यात्री को ₹705 चुकाना होगा।

यह रहेगा इन स्टेशनों का किराया

विस्टाडोम
...
more...
कोच का किराया रानी कमलापति स्टेशन से- होशंगाबाद तक रुपये 690/-, इटारसी तक रुपये 705/-, पिपरिया तक रुपये 870/-, गाडरवारा तक रुपये 1020/- , नरसिंहपुर तक रुपये 1150/-, श्रीधाम तक रुपये 1230/-, मदनमहल तक रुपये 1365/- और जबलपुर स्टेशन तक रुपये 1390/- निर्धारित किया गया है।

जबलपुर से आज से होगा कोच का शुभारंभ

विस्टाडोम कोच ट्रेन संख्या 12061 रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में रानी कमलापति स्टेशन से कल 16 अगस्त से और ट्रेन संख्या 12062 जबलपुर-रानी कमलापति जनशताब्दी एक्सप्रेस में जबलपुर स्टेशन से आज 17 अगस्त से लगने लगेगा।

यहां रुकेगी ट्रेन

जनशताब्दी एक्सप्रेस दोनों दिशाओं में रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम और मदन महल स्टेशन पर रुकेगी।

44 सीटें का है आरामदेह कोच

विस्टाडोम कोच ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को न केवल आरामदेह, बल्कि यादगार भी बनाएगा। विस्टाडोम कोच ऐसे डिब्बे हैं, जिनमें चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं, पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण है। प्रकृति प्रेमी इस कोच में यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे।

कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटें हैं। ये सीटें आरामदायक तो हैं ही, पैर फैलाने के लिए भी काफी जगह है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोग आराम से सफर कर सकते हैं।

सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता है, यानी यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा, बल्कि जिस दिशा में चाहे, देख सकेगा।

विस्टाडोम कोच में यात्रा के दौरान पर्यटकों को प्रकृति के विहंगम दृश्य देखकर एक रोमांचक यात्रा अनुभव प्राप्त होगा। यह कोच ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।
Today (15:08) खंडवा में RPF एसआई का घुस लेते VIDEO:रेलवे स्टेशन पर केटर्स से 12 हजार रुपए मासिक वसूली, GRP भी शामिल; न देने पर ठोंक देते झूठी FIR (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
CR/Central
0 Followers
1504 views

News Entry# 495412  Blog Entry# 5453299   
  Past Edits
Aug 18 2022 (15:08)
Station Tag: Khandwa Junction/KNW added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
Stations:  Khandwa Junction/KNW  
खंडवा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को चाय-पानी और भोजन परोसने वाले केटर्स से रिश्वत लेने का मामला सामने आया है। आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। जिसमें वह एक केटर्स से रुपए ले रहा है। रिश्वत देने वाले कर्मचारी के मैनेजर ने तो रेलवे बोर्ड से शिकायत कर दी। बताया कि आरपीएफ और जीआरपी के अफसर 12 हजार रुपए महीना लेते है। रिश्वत न देने पर हमारे वेंडर पर झूठे मुदकमें ठोंक देते है।
सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर राजेंद्र गुर्जर के होने का दावा केटरिंग मैनेजर राजकुमार श्रीवास ने किया है। श्रीवास का कहना है कि, उनके कर्मचारी से एसआई गुर्जर ने रिश्वत ली। जिसका
...
more...
सीसीटीवी फुटेज है। इस फुटेज के आधार पर रेलवे बोर्ड से शिकायत की। जिस पर मुंबई और भुसावल से विजिलेंस की टीम भी आकर पूछताछ करके चली गई। लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसलिए मैंने आरपीएफ और जीआरपी अफसरों की करतूतों का वीडियो वायरल कर दिया।
अनुचित दबाव बनाने झूठे केस ठोंकते, सीआर का खेल
शिकायतकर्ता श्रीवास का कहना है कि ठेकेदारों पर अनुचित दबाव बनाने के लिए उनके वेंडर को उठा लिया जाता है। थाने में 15-15 घंटे तक बैठाकर रखते है। झूठी एफआईआर भी दर्ज कर लेते है और एक वेंडर के हिसाब से 4 से 5 हजार रुपए दो एफआईआर फाड देते है। क्योंकि ये लोग सीआर नंबर नहीं डालते है। बस रुपए वसूलने के लिए केस दर्ज किए जाते है।
वायरल वीडियो में हमारा कोई कर्मचारी नहीं है
इधर, आरपीएफ थाना जयसिंह का कहना है कि, जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें हमारा कोई कर्मचारी नहीं है। थाने का कोई भी सब इंस्पेक्टर या जवान ऐसा नहीं कर सकता। वीडियो में हमें तो कोई यात्री दिख रहा है।
ट्विट कर सुसाइड करने की कह चुका है केटर्स
पीड़ित राजकुमार श्रीवास रेलवे ठेकेदार के पास नौकरी करता है। जिसके पास खंडवा जंक्शन का जिम्मा है, वह यहां मैनेजर के पद पर कार्यरत है। पिछले महीने रेलवे अधिकारियों को ट्वीट करके वीडियो के जरिये अपनी पीड़ा बता चुका है। तब कहा था कि उसे आरपीएफ टीआई जयसिंह समेत कई पुलिस अधिकारी परेशान करते है। ऐसे में वह अपने परिवार के साथ सुसाइड कर लेंगा।
Page#    4350 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy